Excel 2007 में एक फ़िल्टर कैसे जोड़ें

फ़िल्टर एक स्प्रेडशीट से डेटा खोजने और प्रबंधित करने का एक सरल और विश्वसनीय तरीका है। Excel 2007 में, आप ऑटोफ़िल्टर सुविधा का उपयोग कर डेटा को फ़िल्टर कर सकते हैं, जो केवल निर्दिष्ट मापदंड को पूरा करने वाला डेटा दिखाता है। फ़िल्टर्ड डेटा को नई स्प्रैडशीट में स्थानांतरित करने की आवश्यकता के बिना कॉपी, संपादित और मुद्रित किया जा सकता है। स्वचालित फ़िल्टर का उपयोग करके, आप सूची से विशिष्ट मापदंड का चयन करके वर्णानुक्रमिक, संख्यात्मक या रंग की स्थिति के अनुसार डेटा को फ़िल्टर कर सकते हैं। Excel 2007 में स्वचालित फ़िल्टर सुविधा का उपयोग कैसे करें

कदम

विधि 1

फिल्टर का आवेदन
1
स्प्रेडशीट खोलें जहां आप डेटा को फ़िल्टर करना चाहते हैं।
  • 2
    स्वचालित Excel 2007 फ़िल्टर के लिए डेटा तैयार करें एक्सेल, एक सीमा के भीतर सभी चयनित कक्षों में डेटा को फ़िल्टर कर सकता है, जब तक कि वह चुनी हुई सीमा के भीतर पूरी तरह से खाली पंक्तियों या स्तंभों को पाती नहीं करता है। स्तंभ या रिक्त पंक्ति का पता लगाने के बाद, फ़िल्टर बंद हो जाता है यदि आप फ़िल्टर करना चाहते हैं उस श्रेणी में डेटा को खाली कॉलम या पंक्तियों से अलग किया गया है, तो आपको स्वचालित फ़िल्टर के साथ आगे बढ़ने से पहले उन्हें निकालना होगा।
  • इसके विपरीत, यदि कार्यपत्रक में डेटा है जिसे आप फ़िल्टर किए गए डेटा में शामिल नहीं करना चाहते हैं, तो डेटा को एक या अधिक रिक्त पंक्तियों या स्तंभों से अलग करें अगर आप जिस डेटा को फ़िल्टर नहीं करना चाहते हैं वह डेटा फ़िल्टर करने के नीचे है, फ़िल्टरिंग के अंत में कम से कम एक पूरी तरह से खाली पंक्ति का उपयोग करें। यदि डेटा जिसे आप फ़िल्टर नहीं करना चाहते हैं, तो फ़िल्टर किए जाने वाले डेटा के दाईं ओर है, एक पूरी तरह से खाली कॉलम का उपयोग करें।
  • यह भी अच्छा अभ्यास है कि स्तंभ शीर्षकों को फ़िल्टर की जाने वाली डेटा की सीमा के भीतर ही रहना है।
  • 3
    उस श्रेणी में प्रत्येक कक्ष पर क्लिक करें जिसे आप फ़िल्टर करना चाहते हैं।
  • 4
    Microsoft Excel रिबन में डेटा टैब पर क्लिक करें।
  • 5



    समूह फ़िल्टर सॉर्ट और फ़िल्टर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन तीर प्रत्येक कॉलम रेंज के शीर्ष पर दिखाई देंगे। यदि कक्ष श्रेणी में कॉलम शीर्षक हैं, तो ड्रॉप-डाउन तीर स्वयं शीर्ष पर दिखाई देंगे।
  • 6
    फ़िल्टर के इच्छित मानदंड वाले स्तंभ के ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें। निम्न में से एक करें:
  • मापदंड के आधार पर डेटा को फ़िल्टर करने के लिए, सभी का चयन करें चेक बॉक्स साफ़ करने के लिए क्लिक करें अन्य सभी चेक बॉक्स हटा दिए जाएंगे। फ़िल्टर किए गए सूची में प्रदर्शित होने वाले मानदंडों के अनुरूप चेक बॉक्स का चयन करने के लिए क्लिक करें। चयनित मापदंड के लिए श्रेणी को फ़िल्टर करने के लिए ठीक क्लिक करें।
  • नंबर के आधार पर एक फ़िल्टर सेट करने के लिए, संख्या के लिए फ़िल्टर्स पर क्लिक करें और, दिखाई देने वाली सूची से, वांछित तुलना ऑपरेटर चुनें कस्टम ऑटोफ़िल्टर संवाद बॉक्स दिखाई देगा। तुलना ऑपरेटर के चयन के अधिकार के लिए बॉक्स में, ड्रॉप-डाउन सूची बॉक्स के वांछित संख्या का चयन करता है या वांछित मान टाइप करें। एक तुलना ऑपरेटर की तुलना में अधिक के साथ डिजिटल फिल्टर सेट करने के लिए संकेत मिलता है कि दोनों मापदंड सही होना चाहिए, या शब्द के साथ दौर बटन पर क्लिक करें या संकेत मिलता है कि कम से कम एक कसौटी सच होना चाहिए दौर बटन और तार्किक ऑपरेटर पर क्लिक करें। दूसरे तुलना ऑपरेटर का चयन करें और फिर दाईं ओर स्थित बॉक्स में इच्छित मान चुनें या दर्ज करें। संख्या फ़िल्टर को श्रेणी में लागू करने के लिए ठीक क्लिक करें।
  • रंग-कोडित मानदंडों के अनुसार डेटा फ़िल्टर करने के लिए, रंग द्वारा फ़िल्टर करें पर क्लिक करें दिखाई देने वाले फ़िल्टर के लिए फ़ॉन्ट रंग सूची से वांछित रंग पर क्लिक करें। डेटा को चयनित रंग से फ़िल्टर किया जाता है
  • विधि 2

    फ़िल्टर निकालें
    1
    फ़िल्टर युक्त श्रेणी के लिए ड्रॉप-डाउन तीर पर क्लिक करें और फिर कॉलम हेडर फ़िल्टर साफ़ करें क्लिक करें: आप उस कॉलम से फ़िल्टर निकाल देंगे।
  • 2
    Microsoft Excel रिबन में डेटा टैब पर क्लिक करें और फिर सभी कॉलम से फ़िल्टर साफ़ करने के लिए साफ़ करें क्लिक करें।
  • टिप्स

    • जब आप फ़िल्टर सेट अप करते हैं, तो आप आवश्यकतानुसार डेटा सॉर्ट कर सकते हैं। आप वर्णानुक्रम डेटा सॉर्ट कर सकते हैं, A से Z द्वारा आरोही क्रमबद्ध या ए क्रमबद्ध करें Z के साथ अवरोही क्रम आप के लिए सबसे बड़ा सबसे छोटा से सबसे बड़ा, या इसके विपरीत आदेश को आरोही क्रम सबसे छोटा में द्वारा क्रमबद्ध संख्याओं को सूचीबद्ध कर सकते हैं। फ़ॉन्ट के रंग के अनुसार डेटा को क्रमबद्ध करना भी संभव है।
    • फ़िल्टरिंग डेटा के परिणामों को अपडेट करने के लिए, Microsoft Excel रिबन में डेटा टैब पर क्लिक करें और फिर पुन: लागू करें पर क्लिक करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com