Excel में एक फ़ॅमिली ट्री कैसे बनाएं

परिवार के पेड़ का निर्माण क्लासिक स्कूल परियोजनाओं में से एक है और यह भी दूसरों को दिखाने के लिए एक मजेदार तरीका है कि आपके पूर्वजों क्या हैं। एक्सेल प्रोग्राम आपको अधिक जटिल परिवार कनेक्शन विकसित करने में मदद करता है, लेकिन एक दीर्घकालिक परियोजना के लिए आपको विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने की आवश्यकता होगी

कदम

विधि 1

मॉडल का उपयोग करें
1
टेम्पलेट से एक नया दस्तावेज़ बनाएं टेम्पलेट बटन से फ़ाइल → नया चुनें, यदि यह विकल्प मौजूद है। एक्सेल के कुछ संस्करणों में, बस आप चुनें सभी टेम्पलेट्स के साथ एक स्क्रीन खोलने के लिए फ़ाइल → नया बटन का चयन करें।
  • 2
    परिवार के पेड़ के मॉडल के लिए खोजें यह पूर्व स्थापित उत्पाद नहीं है, इसलिए इसे खोजने के लिए आपको इंटरनेट से कनेक्ट करना होगा। शब्दों को दर्ज करें "वंशावली पेड़" नि: शुल्क डाउनलोड के लिए उपलब्ध दो विकल्प खोजने के लिए खोज बार में। यदि आप बार नहीं देखते हैं, तो बटन के नीचे इसके लिए खोज करने का प्रयास करें "माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऑनलाइन", "Office.com" या "ऑनलाइन फॉर्म", आपके एक्सेल के संस्करण के आधार पर। अनुभाग चुनें "स्टाफ़" और फिर परिवार के पेड़ों के मॉडल देखने के लिए सामग्री के माध्यम से ब्राउज़ करें
  • यदि आप Excel 2007 या पिछले संस्करण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप इन विकल्पों को देखने में सक्षम नहीं होंगे। लेकिन आप अनौपचारिक मॉडल ढूंढने के लिए इंटरनेट खोज सकते हैं या आप अन्य उपलब्ध समाधानों के बारे में जानने के लिए इस ट्यूटोरियल के अगले भाग पर जा सकते हैं।
  • 3
    एक परिवार के पेड़ के मूल मॉडल को आज़माएं यह रंगीन कोशिकाओं के साथ एक सरल स्प्रैडशीट है जो परिवार के पेड़ को चित्रित करते हैं - यह आपके नाम और आपके प्रत्यक्ष पूर्वज की चार पीढ़ियों के लिए पर्याप्त स्थान प्रदान करता है। बुनियादी मॉडल स्कूल परियोजनाओं के लिए एक उत्कृष्ट समाधान है, लेकिन बहुत गहन अनुसंधान के लिए नहीं। इसका इस्तेमाल करने के लिए, रंगीन कोशिकाओं पर क्लिक करें और परिवार के सदस्यों के नाम पर टाइप करें।
  • अपने भाई के कक्षों को जोड़ने के लिए, आप कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं "आपके" एक ही स्तंभ में सेल इसे एक ही हरे रंग का रंग बनाने के लिए आप अपने माता-पिता की कोशिकाओं के बारे में प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं और चाचा के लिए स्पष्ट हरे बक्से बना सकते हैं।
  • 4
    अधिक विस्तारित परिवार के पेड़ का विकास करना। यदि आप अधिक जटिल वंशावली पर काम कर रहे हैं, तो मॉडल का चयन करें "परिवार का पेड़"। यह SmartArt सुविधा का लाभ लेता है जिसे Excel 2007 या बाद के संस्करण की आवश्यकता होती है। इस मॉडल के साथ आप अपने रिश्तेदारों के नामों को दर्ज करने के लिए हमेशा कोशिकाओं पर क्लिक कर सकते हैं, लेकिन आपके पास कई अन्य फ़ंक्शन उपलब्ध हैं:
  • टेक्स्ट बॉक्स को लाने के लिए दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक करें। इस तरह आप एक साधारण और कॉम्पैक्ट सूची के साथ परिवार के पेड़ को संशोधित करने में सक्षम हैं। किसी अन्य रिश्तेदार को जोड़ने के लिए, बॉक्स के शीर्ष पर + कुंजी दबाएं। जब आप किसी रिश्तेदार के नाम के साथ एक सेल का चयन करते हैं, तो पीढ़ियों के बीच इसे स्थानांतरित करने के लिए → या ← कुंजी का उपयोग करें अपने बेटे या बेटी के नाम पर सेल को क्लिक करके खींचें।
  • दस्तावेज़ के शीर्ष पर, SmartArt मेनू कई ग्राफिक विकल्प प्रदान करता है उदाहरण के लिए, आप विभिन्न तरीकों से चयन करने के लिए पदानुक्रम आइकन पर क्लिक कर सकते हैं जिसमें डेटा प्रदर्शित किया जा सकता है।
  • विधि 2

    SmartArt का उपयोग करें (Excel 2007 या बाद के लिए)
    1
    मेनू पर SmartArt आइकन क्लिक करें एक्सेल के आधुनिक संस्करणों में आप इस फ़ंक्शन को देख सकते हैं जो आरेख को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। एक नई स्प्रैडशीट खोलने के बाद, मुख्य मेनू से इस विकल्प का चयन करें।
    • Excel 2007 प्रोग्राम में आपको चित्र समूह में कार्य मिल रहा है, जो लेबल को चुनने के बाद दिखाया गया है "दर्ज"।
  • 2
    पदानुक्रम बनाएँ अब जब आप स्मार्टआर्ट कंट्रोल विंडो देखते हैं, मेनू के बाईं ओर पदानुक्रम आइकन चुनें। आपके द्वारा पसंद की गई शैली को चुनें और यह स्प्रेडशीट पर दिखाई देगा।
  • 3
    वंशावली के पेड़ को भरें नए आरेख को किसी भी अन्य एक्सेल तत्व की तरह खींचा और बढ़ाया जा सकता है। चित्र के अंदर ज्यामितीय आकार या सफेद रेखा पर क्लिक करें और अपने परिवार के पेड़ के नाम पर टाइप करें।
  • वैकल्पिक रूप से, आप उस पाठ बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं जो आरेख के प्रकार का चयन करते समय प्रकट होता है पाठ बॉक्स में किए गए प्रत्येक बदलाव तुरंत अंतिम रूप से प्रभावित होता है।
  • विधि 3

    सामान्य गणना शीट का उपयोग करें
    1



    आकृतियाँ सम्मिलित करें फ़ंक्शन का चयन करें। सबसे पहले एक नई एक्सेल स्प्रैडशीट बनाएं। सम्मिलित करें बटन पर क्लिक करें जो मुख्य मेनू पर या फ़ंक्शन पट्टी पर दिखाई देता है और फिर आकार बटन का चयन करें इस बिंदु पर आप एक आयताकार, एक अंडाकार या ज्यामितीय आकार को आप पसंद करते हैं, चुन सकते हैं।
  • 2
    स्प्रैडशीट पर आकार देखें। क्लिक करने के लिए और शीट में आकार खींचें "खींचना"। माउस पॉइंटर को खींचते समय एक सही स्क्वायर या सर्कल को ⇧ शिफ्ट की दबाए रखें।
  • 3
    ज्यामितीय रूप में अपना नाम लिखें नीचे दिए गए आंकड़े पर क्लिक करें और अपना नाम दर्ज करें। अगले चरण पर जाने से पहले फ़ॉन्ट, रंग और अपनी वरीयताओं के आधार पर सभी स्टाइलिंग विवरण बदलें।
  • 4
    अन्य ज्यामितीय आकार बनाने के लिए कॉपी और पेस्ट फ़ंक्शन का उपयोग करें। जिस आकृति का आप सिर्फ प्लॉट लगाया है उसे चुनें और इसे Ctrl + C कुंजी संयोजन (⌘ सीएमडी + सी अगर आप किसी मैक कंप्यूटर का उपयोग कर रहे हैं) दबाकर कॉपी करें। आपको बार-बार Ctrl + V कुंजी संयोजन दबाकर सभी की प्रतियां चिपकाएं।
  • 5
    एक परिवार के पेड़ के रूप में बनाए गए आकारों को व्यवस्थित करें अपने परिवार के पैटर्न को रेखांकित करने के लिए क्लिक करें और खींचें आम तौर पर, एक आकार पत्र के निचले भाग में रखा जाता है, दो सबसे ऊपर होता है, और दूसरी पंक्ति के प्रत्येक आकार के ऊपर दो, और इसी तरह। उस प्रपत्र पर क्लिक करें जिसे आप लिखना चाहते हैं और प्रत्येक रिश्तेदार के नाम पर टाइप करें।
  • 6
    लाइनें दर्ज करें सम्मिलित प्रपत्र मेनू पर लौटें और एक ज़िग ज़ैग लाइन चुनें। दो पंक्तियों (माता-पिता) के साथ आकृति को जोड़ने के लिए स्प्रेडशीट में इस रेखा को क्लिक करके खींचें। जैसा कि आपने पहले किया था, आप कॉपी और पेस्ट फ़ंक्शन का उपयोग करके नई लाइन बना सकते हैं और फिर उन्हें सही स्थिति पर खींच सकते हैं।
  • 7
    वैकल्पिक जानकारी जोड़ें यदि आप चाहें, तो आप प्रत्येक नाम के पास जन्म तिथि और अन्य नोट जोड़ सकते हैं। आप इस डेटा को ज्यामितीय रूप में टाइप कर सकते हैं या रिश्तेदार के नाम के ठीक नीचे के कक्ष पर क्लिक करके उसमें जानकारी लिख सकते हैं।
  • टिप्स

    • पावरपॉइंट परिवार के पेड़ को ट्रेस करने के लिए निःशुल्क टेम्पलेट भी प्रदान करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com