माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के साथ व्यय कैसे ट्रैक करें

कई कंपनियां डिपार्टमेंट फीस या संपूर्ण व्यापारिक खर्चों को ट्रैक करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल का उपयोग करती क्योंकि एक्सेल अब अक्सर विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग कर निजी कंप्यूटर के साथ बेचा जाता है, अगर आपके पास अपने घर कंप्यूटर पर एक्सेल है, तो आप इसे अपने खातों को ट्रैक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं माइक्रोसॉफ्ट और अन्य वेबसाइटों पर आपके खर्चों को ट्रैक करने के लिए कई टेम्पलेट्स हैं, और एक्सेल के हाल के संस्करणों में आपके कई पूर्व-स्थापित खातों पर नज़र रखने के लिए एक विशिष्ट टेम्प्लेट शामिल है। Excel के साथ अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए आप अपनी स्प्रैडशीट भी तैयार कर सकते हैं। नीचे दोनों समाधान के लिए निर्देश हैं

कदम

विधि 1

एक्सेल टेम्पलेट के साथ कार्य करना
माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल चरण 1 में अपने बिलों को ट्रैक करें
1
पूर्व-स्थापित मॉडल चुनें। एक्सेल के हाल के संस्करणों में सामान्य व्यवसाय अनुप्रयोगों के लिए टेम्पलेट्स के साथ व्यक्तिगत व्यय पर नज़र रखने के लिए एक टेम्पलेट शामिल है। आप ये टेम्प्लेट एक्सेस कर सकते हैं और एक्सेल के साथ अपने खर्चों को ट्रैक करने के लिए उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • Excel 2003 में, चुनें "नई" मेनू से "फ़ाइल"। चुनना "मेरे कंप्यूटर पर" कार्य फलक से "नई कार्यपुस्तिका" संवाद प्रदर्शित करने के लिए "मॉडल"।
  • Excel 2007 में, चुनें "नई" मेनू बटन के साथ "फ़ाइल"। संवाद बॉक्स प्रकट होता है "नई कार्यपुस्तिका"। चुनना "मॉडल स्थापित" मेनू से "मॉडल" बाएं फलक में चुनना "व्यक्तिगत मासिक अनुमान" से "मॉडल स्थापित" केंद्र फलक में और क्लिक करें "बनाएं"।
  • Excel 2010 में, टैब पर क्लिक करें "फ़ाइल", तब चयन करें "नई" मेनू से "फ़ाइल"। चुनना "नमूना मॉडल" बॉक्स के शीर्ष पर "उपलब्ध मॉडल", तब चयन करें "व्यक्तिगत मासिक अनुमान" और पर क्लिक करें "बनाएं"।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिल्स ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    एक ऑनलाइन मॉडल चुनें यदि माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल के साथ पहले से इंस्टॉल किए गए व्यक्तिगत बोली टेम्पलेट अपने खर्चों पर खुद को उधार नहीं देते हैं, तो आप ऑनलाइन टेम्प्लेट का चयन कर सकते हैं। आप किसी तृतीय-पक्ष साइट से एक टेम्प्लेट डाउनलोड कर सकते हैं या Microsoft Office Online से कनेक्ट करने के लिए Excel का उपयोग कर सकते हैं।
  • Excel 2003 के लिए, आप Microsoft Office ऑनलाइन लाइब्रेरी से उपयुक्त टेम्पलेट का चयन कर सकते हैं https://office.microsoft.com/en-us/templates/। (आप यहां हमेशा एक्सेल के बाद के संस्करणों के लिए टेम्पलेट पा सकते हैं।)
  • Excel 2007 में, चुनें "बजट अनुमान" संवाद बॉक्स में Microsoft Office ऑनलाइन अनुभाग से "नई कार्यपुस्तिका"। ऑनलाइन कार्यालय टेम्पलेट लाइब्रेरी से कनेक्ट होने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • Excel 2010 में, चुनें "बजट अनुमान" उपलब्ध टेम्पलेट फलक के Office.com अनुभाग से ऑनलाइन कार्यालय टेम्पलेट लाइब्रेरी से कनेक्ट होने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपने बिलों को ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    उचित सूचनाओं में अपनी जानकारी दर्ज करें दर्ज की जाने वाली जानकारी स्प्रेडशीट मॉडल पर निर्भर करती है जिसे आप उपयोग कर रहे हैं।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    स्प्रेडशीट सहेजें आप उस नाम का उपयोग कर सकते हैं जो मॉडल आपकी स्प्रेडशीट के लिए प्रदान करता है या इसे और अधिक सार्थक चीज़ के लिए बदल सकता है आपका नाम और वर्ष को मौजूदा फ़ाइल नाम में जोड़ना पर्याप्त होना चाहिए।
  • विधि 2

    अपने खर्चों का पालन करने के लिए गणना पत्र तैयार करें
    माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक वाली छवि 5
    1
    एक्सेल खोलें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    2
    सेल A1 में स्प्रैडशीट के लिए एक नाम दर्ज करें जैसे एक अर्थपूर्ण नाम का प्रयोग करें "व्यक्तिगत बजट", "निजी खर्चों की पहचान", या कुछ इसी तरह की। (जब आप नाम दर्ज करते हैं तब उद्धरण चिह्नों को छोड़ दें, यहां उनका उपयोग केवल यह दिखाने के लिए किया जाता है कि नाम उदाहरण हैं)।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    3



    पंक्ति 2 में कॉलम शीर्षक दर्ज करें शीर्षक और सुझाए गए आदेश हैं "तिथि", "लाभार्थी" (या "भुगतान करने के लिए") "मेमो", "व्यय", "प्रवेश" (या "आय" या "जमा") ई "संतुलन"। ए 2 से एफ 2 कोशिकाओं में इन खिताब को सम्मिलित करें- आपको लंबे खिताब या प्रविष्टियां रखने वाले स्तंभों की चौड़ाई को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक बार जब आप स्प्रेडशीट शीर्षक और कॉलम हेडिंग सेट करते हैं, फ़ंक्शन का उपयोग करें "लॉक पैन" इन शीर्षकों को प्रदर्शन के शीर्ष पर रखने के लिए जैसे कि आप प्रविष्टियों में स्क्रॉल करते हैं लॉक पैन मेनू में स्थित है "राय" Excel 2003 में और पुराने संस्करणों में और समूह में "खिड़की" मेनू का "राय" Excel 2007 और 2010 में रिबन
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 8
    4
    पंक्ति 3 में मौजूद कक्षों में प्रथम व्यय आइटम दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल्स ट्रैक करें शीर्षक 9
    5
    सेल F3 में संतुलन के लिए सूत्र दर्ज करें। चूंकि यह आपके बजट में पहली वस्तु है, इसलिए आपकी शेष राशि खर्च और आय के बीच अंतर से निर्धारित की जाएगी। शेष राशि निर्धारित करने पर यह निर्भर करता है कि क्या आप उपलब्ध खर्च या नकदी को उजागर करना चाहते हैं।
  • आप मुख्य रूप से लागत को नियंत्रित करने स्प्रेडशीट सेट कर रहे हैं, सूत्र का संतुलन = डी 3-E3, जहां डी 3 सेल खर्च है और E3 सेल प्रवेश द्वार है कि है कि हो सकता है। सूत्र को इस तरह सेट करके, खर्च को एक सकारात्मक संख्या से दर्शाया जाता है, जो समझना आसान होगा।
  • यदि आप उपलब्ध नकदी को गतिशील रूप से नियंत्रित करने के लिए स्प्रैडशीट की स्थापना कर रहे हैं, तो शेष फॉर्मूला = ई 3-डी 3 हो सकता है। स्प्रेडशीट को इस तरह से सेट करना शेष राशि को सकारात्मक के रूप में दिखाएगा, जब राजस्व खर्च से अधिक हो जाएगा और विपरीत होने पर नकारात्मक होगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 10
    6
    पंक्ति 4 में कक्षों में अपना दूसरा व्यय आइटम दर्ज करें
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    7
    सेल F4 में संतुलन के लिए फार्मूला दर्ज करें चूंकि दूसरे और बाद के प्रविष्टियों में एक अद्यतन शेष राशि होनी चाहिए, इसलिए आपको पिछले आइटम के लिए व्यय और राजस्व के बीच का अंतर जोड़ना होगा।
  • आप मुख्य रूप से लागत को नियंत्रित करने स्प्रेडशीट सेट कर रहे हैं, संतुलन सूत्र हो सकता है = F3 + (D4-इ 4), जहां F3 सेल है कि पिछले संतुलन का प्रतिनिधित्व करता है, D4 सेल खर्च है और E4 है प्रवेश का प्रतिनिधित्व करने वाला सेल
  • यदि आप डायनामिक कैश-इन कार्ड के लिए स्प्रैडशीट की स्थापना कर रहे हैं, तो शेष सूत्र = F3 + (E4-D4) हो सकता है
  • उन कोष्ठकों को संलग्न करने वाले कोष्ठ जो खर्च और राजस्व के बीच के अंतर को दर्शाते हैं, आवश्यक नहीं हैं - ये केवल सूत्र को थोड़ा स्पष्ट करने के लिए शामिल किया गया है।
  • आप खाली संतुलन के साथ सेल रखने के लिए जब तक आप एक पूर्ण आवाज जोड़ दिया है चाहते हैं, आप तो यह है कि अगर एक तारीख तय नहीं है, सेल के संतुलन किसी भी मूल्य प्रदर्शित नहीं करता है सूत्र में एक अगर बयान का उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए सूत्र, द्वितीय प्रविष्टि के लिए, = IF (ए 4 =)"","", एफ 3 + (डी 4-ई 4)) अगर आप खर्च को ट्रैक करने के लिए स्प्रेडशीट की स्थापना कर रहे हैं, और = IF (ए 4 = "","", एफ 3 + (ई 4-डी 4)) अगर आप पैसे की उपलब्धता की जांच के लिए स्प्रेडशीट की स्थापना कर रहे हैं। (आप कोष्ठकों को चारों ओर से अलग कर सकते हैं जो कि व्यय और राजस्व का प्रतिनिधित्व करते हैं, परन्तु बाहरी कतार जो कि IF स्टेटमेंट का हिस्सा हैं) नहीं है।
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल्स ट्रैक करें शीर्षक वाला छवि 12
    8
    बैलेंस फॉर्मूला को कॉलम F (बैलेंस कॉलम) में अन्य कक्षों में कॉपी करें। सेल F3 पर क्लिक करें और चुनें "प्रतिलिपि" पॉप-अप मेनू से - फिर नीचे दिए गए कॉलम में कक्षों का चयन करने के लिए खींचें। चयनित सेल पर दाएं माउस बटन के साथ क्लिक करें, और चुनें "चिपकाएं" चयनित कक्षों में सूत्र को पेस्ट करने के लिए पॉप-अप मेनू में (Excel 2010 में, विकल्प चुनें "चिपकाएं" या "सूत्रों को पेस्ट करें" पॉप-अप मेनू में)। वर्तमान पंक्ति के मौजूदा खण्ड और रेखा संतुलन संदर्भ के व्यय, राजस्व, और तिथि (यदि उपयोग किया जाता है) को इंगित करने के लिए सूत्र स्वचालित रूप से सेल संदर्भ अपडेट करेगा
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल में अपना बिल ट्रैक करें शीर्षक 13
    9
    स्प्रेडशीट सहेजें स्प्रेडशीट को एक अर्थपूर्ण नाम दें, उदाहरण के लिए "RilevazioneSpese.xls" या "BudgetPersonale.xls।" प्री-कॉन्फ़िगर बजट स्प्रैडशीट टेम्पलेट के साथ, फ़ाइल नाम में आपका नाम और वर्ष शामिल करना एक अच्छा विचार है (फिर से, ध्यान दें उद्धरण केवल उदाहरण नामों को दिखाने के लिए उपयोग किया जाता है और टाइप किया जा नहीं करना चाहिए। यहां तक ​​कि फ़ाइल प्रत्यय digitato- एक्सेल आप के लिए यह पूरा नहीं होना चाहिए।)
  • Excel 2003 और पुराने संस्करण स्प्रैडशीट फ़ाइलों को प्रारूप में सहेजते हैं "xls", जबकि एक्सेल 2007 और 2010 विस्तार के साथ नवीनतम एक्सएमएल प्रारूप में स्प्रैडशीट्स को बचाते हैं ".xlsx", लेकिन वे पुरानी प्रारूप में स्प्रैडशीट्स को पढ़ और सहेज सकते हैं "xls"। आप कई कंप्यूटरों है और सभी की इस स्प्रैडशीट रखने के लिए, पुराने स्वरूप का उपयोग करता है, तो कंप्यूटर के किसी भी Excel 2003 है या इससे पहले, और फिर से अधिक हाल ही में गठित करता है, तो सभी कंप्यूटरों Excel 2007 के कम से कम एक संस्करण है की योजना है।
  • टिप्स

    • का प्रयोग करें "स्वचालित समापन" समान वर्तनी सुनिश्चित करने के लिए खर्च और प्रविष्टि आइटम के लिए
    • भुगतान किए गए और अवैतनिक खातों के बीच भेद करने के लिए, आप पेड इनवॉइस के लिए टेक्स्ट बोल्ड या रंग टाइप कर सकते हैं या सेल छायांकन का उपयोग कर सकते हैं।
    • गलती से कॉलम हैडर या फॉर्मूला को बदलने से बचने के लिए, इन कोशिकाओं को परिवर्तनों से बचाने के लिए एक अच्छा विचार है उन कोशिकाओं का चयन करें जिन्हें आप बदलना चाहते हैं (तिथि, आदाता, व्यय, राजस्व और मूल्य) और उन्हें अनलॉक करें, फिर संपूर्ण स्प्रेडशीट के लिए सुरक्षा लागू करें।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com