कैसे अपने खुद के खोल से बाहर निकलने के लिए

लोग प्रकृति से शर्मीले हैं, जबकि दूसरों को अधिक मिलनसार है हर एक व्यक्ति की विशिष्ट विशेषताएं होती हैं जो उसे एक बना देती हैं "अंतर्मुखी" या एक "बहिर्मुखी" । जो भी आपके प्रमुख चरित्र पक्ष, सामाजिक चिंता और कम आत्मसम्मान जैसे मुद्दों को आप लोगों से दूर ले जाने के लिए आसान है। सौभाग्य से, आप अपने मस्तिष्क को शिक्षित करने और शैल से बाहर निकलने का तरीका सीख सकते हैं।

कदम

भाग 1
सकारात्मक सोचें

एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
1
आंतरायिकता और शर्मिंदगी के बीच का अंतर जानें अंतररूपी और इतने शर्मीली होने के बीच एक निश्चित अंतर है कि आप किसी व्यक्ति को एक शब्द भी नहीं संबोधित कर सकते हैं। अंतर्मुखता एक चरित्र विशेषता है, इसलिए यह तुम्हारा है, आप इसे हकदार मानते हैं और तदनुसार जीते हैं। दूसरी तरफ शर्म, यह पारस्परिक संपर्कों से उत्पन्न भय या चिंता का परिणाम है। समझने के लिए सीखें कि क्या आप अंतर्मुखी या शर्मीली हैं, तो आप अपने खोल से बाहर निकलने में सहायता कर सकते हैं।
  • Introverts एकांत की तरह लगते हैं वे अकेले समय बिताने पर "पुनः लोड" महसूस करते हैं इन लोगों के लिए, दूसरों की कंपनी में रहना सुखद होता है, लेकिन वे आमतौर पर बड़े समूहों के संबंध में लोगों के छोटे समूहों को पसंद करते हैं और चुप चुराते हैं। यदि आप खुश और संतुष्ट हैं, और आपको केवल अपने आप पर विशेष रूप से समय बिताने की जरूरत है, तो यह संभव है कि आप एक अंतर्मुखी हो।
  • शीलता पारस्परिक बातचीत के दौरान चिंता पैदा कर सकती है। अंतर्मुखी के विपरीत, जो अकेले होना पसंद करते हैं, शर्मीले लोग अक्सर दूसरों के साथ अधिक बातचीत करना चाहते हैं, लेकिन ऐसा करने से डरते हैं।
  • अनुसंधान ने दिखाया है कि शर्म और अंतर्मुखता का काफी कम संबंध है। दूसरे शब्दों में, शर्मीली होना आपको एक अंतर्मुखी नहीं बनाता है। इसके अलावा, यदि आप अंतर्मुखी हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप लोगों से नफरत करते हैं
  • ऑनलाइन आप अपने उन्मुखीकरण को बेहतर ढंग से समझने के लिए शर्म से प्रश्नोत्तरी पा सकते हैं। परीक्षा (अंग्रेजी में) को वेलेस्ली कॉलेज द्वारा विकसित किया गया था। 49 से अधिक अंक इंगित करता है कि आप बहुत शर्मीले हैं- अगर यह 34 से 49 के बीच है, तो आप थोड़ा शर्मिंदा हैं- अगर यह 34 से कम है, तो आप विशेष रूप से शर्मीली नहीं हैं।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    2
    मुड़ेंअसुरक्षा आत्म-जागरूकता में अगर आपको लगता है कि दूसरों को आप लगातार आवर्धक ग्लास के नीचे देख रहे हैं, तो आपके खोल से बाहर निकलना मुश्किल है। हालांकि, विज्ञान ने दिखाया है कि प्रत्येक व्यक्ति खुद की सबसे खराब आलोचक है। ज्यादातर परिस्थितियों में, लोग आपके गलतफहमी भी नहीं देखते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जिन्हें आप विपत्तिपूर्ण मानते हैं अपने कार्यों की जांच करने के लिए समझें और समझने की एक अच्छी सौदा के साथ जानें, अपने आप में महत्वपूर्ण समाप्त होने के बजाय।
  • असुविधा परेशानी और शर्म से उठती है। ऐसी थीम जो दूसरों को आप के रूप में कड़ी मेहनत के रूप में देखते हैं जैसे आप अपनी गलतियों और फिसलकर करते हैं
  • यहां एक उत्कृष्ट उदाहरण है: "मुझे विश्वास नहीं हो रहा था कि मैंने ऐसा कुछ कहा। वे मुझे एक असली बेवकूफ के लिए होगा"। यह सोचा था कि आप न्याय करते हैं और भविष्य के लिए आपको कोई मदद नहीं देते हैं।
  • आत्म-जागरूकता के आधार पर यहां एक विचार है: "उह, मैंने पूरी तरह से इस व्यक्ति का नाम हटा दिया! मुझे दूसरों के नामों को बेहतर ढंग से याद रखने के लिए कुछ रणनीति तैयार करना होगा"। यह विचार स्वीकार करता है कि आपने एक गलती की है, लेकिन यह दुनिया का अंत नहीं है वह यह भी मानते हैं कि भविष्य में आप चीजों को अलग तरीके से सीखना सीख सकते हैं।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    3
    याद रखें कि कोई भी आप के करीबी जितना करीब नहीं देख रहा है जिन लोगों को अपने गोले से बाहर निकलने में कठिनाई होती है, वे अक्सर मानते हैं कि दूसरों ने एक आवर्धक कांच के साथ हर कदम पर उनकी गलती करने के लिए इंतज़ार किया है। एक पल के लिए सोचो: जब आप अन्य लोगों के साथ होते हैं, तो क्या आप हर एक उपस्थिति की हर एक कार्रवाई की जांच करते हैं? बेशक नहीं: आप भी वास्तव में आप के लिए मायने रखता है पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और तुम क्या जानते हो? ज्यादातर लोग ठीक उसी तरह करते हैं
  • निजीकरण एक बहुत व्यापक संज्ञानात्मक विरूपण है। यह सोच का बहुत उपयोगी तरीका है, लेकिन यह आपके मस्तिष्क के लिए आदर्श बन गया है। यह आपको उन चीजों के लिए खुद को दोषी ठहराता है जो आपकी ज़िम्मेदारी दिल पर नहीं हैं। यह आपको सभी व्यक्तिगत रूप से प्राप्त कर सकता है, तब भी जब एक चीज़ का आपके साथ कुछ भी नहीं है
  • याद रखकर निजीकरण का सामना करना सीखें कि सब कुछ आपके बारे में नहीं है यही कारण है कि साथी जो ग्रीटिंग प्रतिदान है जब आप अपने हाथ से एक इशारा कर दिया शायद यह नहीं है के साथ आप शायद आप नहीं देखा नहीं किया गया है, वह एक बुरा दिन था या चिंता है कि आप का भी पता नहीं हैं। याद रखें कि हर व्यक्ति के पास एक समृद्ध आंतरिक जीवन है जो विचारों, भावनाओं, जरूरतों और इच्छाओं से बना है, आपको यह समझने में सहायता मिल सकती है कि ज्यादातर लोग आप का न्याय करने के लिए आत्म-अवशोषित हैं।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    4
    स्व-महत्वपूर्ण विचारों को लेकर देखें हो सकता है कि आप शेल से बाहर निकलने से डरते हैं क्योंकि आप अतीत में किए गए सभी गलतियों पर ध्यान नहीं देते हैं। हो सकता है कि दूरी ले क्योंकि आपको लगता है कि, "मैं बहुत शांत था", "एल" केवल टिप्पणी है कि मैं वास्तव में मूर्खतापूर्ण था "या" मुझे लगता है कि मैं बहुत और इतने नाराज कर दिया है। "बेशक बनाया, हर कोई गलत कदम बनाने के लिए है, लेकिन अभी या बाद में हर कोई संतोषजनक बातचीत की थी। क्योंकि सबसे खराब क्षणों में से नज़र रखनी चाहिए करने के बजाय, सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित। याद रखें कि आप दूसरों के लिए एक मुस्कान छीन में कामयाब रहे, कि लोगों को सही मायने में आप या कि आप एक बहुत बनाया है देखने के लिए खुश थे एक निश्चित विषय पर दिलचस्प
  • फ़िल्टरिंग एक अन्य व्यापक संज्ञानात्मक विरूपण है। यह तब होता है जब आप केवल उस चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो गलत हो गया था और जो भी अच्छी तरह से चला गया था उसे अनदेखा करते हैं। यह मनुष्यों की विशिष्टता है
  • अपने अनुभवों का अधिक जागरूकता के साथ विश्लेषण करने का प्रयास करके इस विरूपण का सामना करें और कड़ाई से पहचानें कि सही क्या हो गया है। आप सभी सकारात्मक अनुभव लिखने के लिए एक नोटबुक ला सकते हैं, क्योंकि वे तुच्छ देखते हैं आप इन छोटे क्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए ट्विटर या इंस्टाग्राम पर भी एक खाता खोल सकते हैं।
  • जब आप नकारात्मक विचार प्राप्त करते हैं, तो नोटबुक लें और याद रखें कि आप बहुत अच्छी चीज़ें करते हैं यदि आप अभी कुछ करने में अच्छा नहीं कर रहे हैं, तो आप हमेशा सीख सकते हैं
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    5
    पता करें कि आपको अद्वितीय कौन बनाता है खोल से बाहर निकलने के लिए, आपको आत्म-सम्मान को विकसित करना होगा और अपने आप से खुश होना चाहिए। यदि आप अपनी पहचान से संतुष्ट हैं, तो आप इसे दूसरों के साथ साझा करने की अधिक संभावना देंगे। है कि यह विशेष कर देगा सभी सुविधाओं के बारे में सोचो: "की सूखी बुद्धि अपने भावना, अपनी यात्रा के अनुभव, संस्कृति है कि आप एक बहुत पढ़ने क्या आप अद्वितीय बनाता Inorgoglisciti द्वारा प्राप्त की है और आप कम से साझा किया जा रहा के रूप में योग्य याद दिलाता है। भविष्य की सामाजिक बातचीत का
  • उन सभी चीजों की एक सूची भरें जो किसी एक या दूसरे तरीके से आपको अपने आप पर गर्व महसूस करते हैं।
  • कुछ भी नहीं है "बहुत कम" इस सूची के लिए कई लोगों को उनकी प्रतिभा और उनकी उपलब्धियों (एक अन्य संज्ञानात्मक विरूपण) को कम करके रखने की आदत है, यह मानते हुए कि उनका ज्ञान अन्य लोगों के रूप में उपयोगी या दिलचस्प नहीं है। हालांकि, हर कोई गिटार नहीं खेल सकता है, एकदम सही आमलेट पकाना या दुकानों में सबसे सस्ती ऑफर करता है। जो कुछ भी तुम जानते हो, गर्व हो।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    6
    राय सफलता। एक सामाजिक संपर्क में भाग लेने से पहले, इसे देखें। एक गर्व की स्थिति के साथ एक जगह दर्ज करने की कल्पना करें - लोगों को आप को देखने के लिए वास्तव में खुश हैं और, आपके रवैये के लिए धन्यवाद, सकारात्मक प्रतिक्रिया दें जब वे आपके साथ इंटरैक्ट करते हैं। आपको अपने ध्यान में केंद्र की कल्पना करने की ज़रूरत नहीं है (वास्तव में, यह शायद आखिरी चीज है जिसे आप चाहते हैं!), लेकिन आपको वह परिणाम देखना चाहिए जो आप चाहते हैं इससे आपको इसे प्राप्त करने में मदद मिलेगी।
  • दो प्रकार की विज़ुअलाइज़ेशन हैं और उल्लेखनीय परिणाम प्राप्त करने के लिए दोनों का उपयोग किया जाना चाहिए। जब आप परिणाम प्राप्त करने की उम्मीद करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के बारे में विस्तार से कल्पना कर सकते हैं। अपनी आँखें बंद करें: एक भविष्य की मस्ती और सुखद सामाजिक संपर्क की कल्पना करें। अपनी शरीर की भाषा की कल्पना करो, आपके कहने वाले शब्द, आप जो आंदोलन करते हैं, लोगों की सकारात्मक प्रतिक्रियाएं कल्पना कीजिए कि वे आप पर मुस्कुराते हैं, अपने मजाक पर हंसते हैं और आपकी कंपनी में होने के लिए वास्तव में खुश हैं।
  • जब आप इस प्रक्रिया को देखते हैं, तो आपको अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए आवश्यक चरणों की कल्पना करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको लगता है कि आसान और आराम से बातचीत करने में सक्षम होने के लिए, आपको क्या करना होगा? कुछ बातचीत विषय तैयार करें? आप कुछ सकारात्मक प्रतिज्ञान के साथ चार्ज दे सकते हैं? कौन सा कार्यवाही संभावनाओं में वृद्धि होगी कि बातचीत सफल होगी?
  • मूल रूप से, विज़ुअलाइज़ेशन का अर्थ मानसिक स्तर पर "सामान्य रिहर्सल करना" होता है। यह इससे निपटने से पहले एक स्थिति का अभ्यास करने की अनुमति देता है। आप संभावित आकस्मिकताओं की पहचान भी कर सकते हैं और उन्हें दूर करने के लिए एक रास्ता तैयार कर सकते हैं।
  • देखने से आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह वास्तव में आपके मस्तिष्क में विश्वास करने के लिए आपके पास है पहले ही कुछ परिणाम प्राप्त करें
  • भाग 2
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं

    एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    1
    एक विशिष्ट कौशल मास्टर करने के लिए जानें । कुछ नया एक "अन्य रणनीति सीख रहा है अच्छा आत्मसम्मान खेती और समाज में अधिक आरामदायक बनने के लिए यह किसी भी क्षमता हो सकता है:। आइस स्केटिंग, रचनात्मक लेखन, खाना पकाने और इतने पर आप नंबर एक दुनिया में नहीं हो जाते, क्या मामलों अपने आप को प्रतिबद्ध हैं और अपनी प्रगति को पहचानते हैं। एक "कौशल में निपुणता प्राप्त न केवल अपने आत्मसम्मान में सुधार होगा, यह भी आप बातचीत के लिए और अधिक दे देंगे और आप रास्ते दोस्ती बनाने में मदद मिलेगी है।
    • अगर आप पहले से ही कुछ अच्छा कर रहे हैं, तो महान सुविधाओं की सूची में इस क्षमता को जोड़ें, जो आपको अनोखा बनाते हैं, लेकिन कुछ और प्रयास करने में डर नहींें।
    • नए कौशल प्राप्त करना आपके कौशल को भी फायदा पहुंचा सकती है जब मस्तिष्क लगातार नई जानकारी और कार्यों के बीच स्थानांतरित करने के लिए काम कर रहा है, यह अधिक लचीला और अनुकूलनीय हो जाता है, जो आपके शेल से बाहर निकलने में मदद करने के लिए आदर्श है।
    • एक कोर्स के लिए साइन अप करने की कोशिश करें चाहे वे योग या शुरुआती के लिए पाठ सीख रहे हों, वे आपके जैसे लोगों के करीब होने के लिए बहुत उपयोगी हो सकते हैं जो कुछ नया सीख रहे हैं आपको पता चल जाएगा कि सीखने के दौरान सभी गलतियां करते हैं। आप अपने नए जुनून के लिए अन्य लोगों के साथ जुड़ सकते हैं
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    2
    अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकालो खोल में रहना आरामदायक है आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं और आप को कभी भी अनुभवों का सामना नहीं करना पड़ता है जो आपको डराता है या परेशानी में डालता है। समस्या यह है कि आपके आराम के क्षेत्र में रहने से रचनात्मकता और साहस की भावना को मारता है। इससे पहले कभी नहीं किए गए चीजों की कोशिश करने से आपको अपने शेल से बाहर निकलने में मदद मिलेगी।
  • आसानी के क्षेत्र से बाहर निकलने का मतलब है कि डर और अनिश्चितता असली है: यह सब अच्छी तरह से इन भावनाओं को होना है पहचानने का मतलब है महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि उन्हें आपको दुनिया की खोज करने से रोक दें। यदि आप असुरक्षा के बावजूद जोखिम लेने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो अपने आप को फेंक हमेशा आसान हो जाएगा।
  • मनोवैज्ञानिकों ने पाया है कि वे वास्तव में सभी हैं ज़रूरत चिंता का एक चुटकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के लिए जब एक निश्चित स्थिति में छोटे असुरक्षाएं आती हैं, तो लोग कड़ी मेहनत करते हैं, जो एक बेहतर रिटर्न के पक्ष में है।
  • दूसरी तरफ, आपको शुरुआत से ही बहुत सी चीजों को करने की ज़रूरत नहीं है यदि चिंता अत्यधिक है, तो मस्तिष्क बुरी तरह से प्रतिक्रिया करेगा। इसलिए, समय-समय पर स्वयं को प्रोत्साहित करें और स्वयं के साथ धैर्य रखें।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि अगर आप दूसरी मंजिल पर चक्कर से पीड़ित हैं, तो आपको स्काइडाइविंग करना होगा। लेकिन अगर यह साल्सा, लंबी पैदल यात्रा के एक कोर्स पर नामांकित करते हैं, या घर पर सुशी बनाने के लिए आता है, अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर नई चीजों की कोशिश करने के लिए शुरू करने के लिए ripromettiti।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    3
    प्रस्तावित "आसान" लक्ष्यों आप "दूसरे के लिए एक पल से पूर्णता की उम्मीद करते हैं, तो आपको लगता है कि आप एक कड़वी निराशा करने के लिए रखा नहीं करते हैं। इसके बजाय, खेती एक अच्छा प्रस्ताव आप लक्ष्य की मांग आत्मसम्मान, लेकिन यह भी संभव। आप अपने आप में अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के रूप में, आप और अधिक लक्ष्यों को बराबर कर देंगे मुश्किल।
  • एक सामाजिक घटना के दौरान एक व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें। सुर्खियों में रहना और हर किसी के साथ बातचीत करना आपको संकट में डाल सकता है, खासकर अगर आपने इस पर काम करना शुरू कर दिया है इसके बजाय, एक व्यक्ति के साथ बात करने का प्रस्ताव: यह बिल्कुल व्यवहार्य है। एक बार सफल होने के बाद, आप इस अनुभव को अपनी उपलब्धियों की सूची में जोड़ सकते हैं।
  • शर्मीले लोगों को देखो, कम से कम जाहिरा तौर पर। आप केवल एक ही नहीं हैं जो शेल से बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है जब आप किसी घटना में शामिल होते हैं, तो यह देखने के लिए चारों ओर देखो कि क्या कोई असहज महसूस करता है या एक कोने में शरण लेता है। दृष्टिकोण और प्रस्तुत हो सकता है कि आप उन्हें उस पुश को दे सकें जिससे उसे कम से कम थोड़ा बाहर निकलने की जरूरत हो उसकी खोल।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    4
    गलतियों को बनाने की संभावना को स्वीकार करें उम्मीद नहीं होगी कि सभी इंटरैक्शन होंगे। हर कोई आपके दृष्टिकोण को अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देगा कभी-कभी आप कहेंगे कि जो चीजें उड़ाएंगी या सही तरीके से नहीं ली जाएंगी। यह एक समस्या नहीं है! संभावना अनिश्चितताओं देखते हैं और अलग-अलग परिणाम अनुभव हो सकता है की कल्पना उन लोगों से आप एक खुले तरीके से सामाजिक संबंधों को संबोधित करने के जारी रखने की अनुमति है कि स्वीकार करें।
  • सीखने के अनुभवों के रूप में उन पर विचार शुरू करने के लिए असुविधाओं और समस्याओं को फिर से भरना आपको यह सोचने से रोकेंगे कि बाधाएं (और खुद) विफलता हैं जब कोई व्यक्ति विफलता होने के (गलत) सोचता है, तो उसे कोशिश करने की प्रेरणा नहीं है, क्योंकि उनका मानना ​​है कि यह बेकार है। इसके बजाय, हर परिस्थिति से कुछ सीखने का प्रयास करें, यहां तक ​​कि उन कम सुखद या जो उम्मीद नहीं की गई हैं।
  • उदाहरण के लिए, किसी पार्टी के दौरान किसी को स्वयं का परिचय देने की कोशिश करें, लेकिन यह व्यक्ति आपके साथ बात करने में कोई दिलचस्पी नहीं है और दूर जाता है। यह सबसे अच्छा नहीं है, लेकिन आप क्या जानते हैं? यह विफलता नहीं है यह भी एक गलती नहीं है, क्योंकि आपके पास ताकत और निर्यात के लिए साहस था। आप इसे एक सीखने के अवसर में भी बदल सकते हैं, उदाहरण के लिए आप समझने के लिए सही संकेत समझ सकते हैं कि कोई व्यक्ति किसी निश्चित समय पर बोलने में दिलचस्पी नहीं रखता है। आप एक और महत्वपूर्ण सबक भी सीखेंगे: दूसरों के व्यवहार आप पर निर्भर नहीं करते हैं
  • यदि आप कुछ के बारे में शर्मिंदा महसूस करते हैं, तो याद रखें कि हर कोई गलती करता है। शायद आपने एक परिचित से पूछा कि उसकी प्रेमिका क्या है, जब हर कोई जानता है कि वह अपने हफ्ते पहले छोड़ दिया था। शायद आप अपने बचपन के जुनून के बारे में बिना किसी संयम के बोलते थे यह सब ठीक है, यह किसी के साथ हुआ है महत्वपूर्ण बात यह है कि आप गिर जाने पर फिर से उठना होगा। भविष्य में फिर से कोशिश करने से आपको गलती नहीं रोकनी चाहिए।
  • भाग 3
    अपने आप को बेनकाब

    एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    1
    "हाथ में" देखने का प्रयास करें भाग में, शेल से बाहर निकलने का मतलब है कि लोगों से बात करना है आप. अगर आपको बताया जाता है कि आप आपसे भरा या अशिष्टतापूर्ण दिखते हैं, तो यह आपको बहुत आश्चर्यचकित कर सकता है वास्तव में, हम जानते हैं कि समस्या एक और है: आप इतना शर्मीला है कि आप भी दूसरों तक पहुंचने के लिए विचार "मस्तिष्क के डेवढ़ी" नहीं जाते हैं। आज आप बदल सकते हैं जब कोई व्यक्ति आपसे संपर्क करता है या आपसे बात करना शुरू करता है, मुस्कुराता रहना, सीधे रहना, अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें और उत्साह से उनसे पूछें कि वे कैसी हैं। यदि आप स्वयं को बंद करने के लिए उपयोग किया जाता है, तो यह अनुकूलन करना शुरू करने के लिए कुछ व्यायाम लेगा, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं।
    • यदि आप शर्मीली हैं, तो संभवतः आप किसी पुस्तक या सेल फ़ोन पर झुकने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन इससे दूसरों को लगता है कि आप उनसे बात करने में बहुत व्यस्त हैं।
    • आप अपने शील के बावजूद बात कर सकते हैं जबकि ज्यादा नहीं कहा, मालिक के साथ सहमत हैं, आंखों में देखो, सही समय पर मुस्कान और आप सामान्य सभी सकारात्मक संकेत हैं में रुचि रखते हैं - वास्तव में आप को समझने के लिए है कि आप सुन रहे हैं अनुमति देते हैं। सक्रिय सुनवाई पुष्टि करती है कि आप रुचि रखते हैं और बातचीत में शामिल हैं। यदि आप संकोच करते हैं और फर्श को ठीक करते हैं, तो दूसरों को यह भूल सकता है कि आप वहां हैं।
    • योगदान करने के लिए, किसी बातचीत से एक्सट्रपलेशन के कुछ मुख्य अवधारणाओं को दोहराने की कोशिश करें। यह न केवल दिखाता है कि आप सुनते हैं, यह भी आपके वार्ताकार को महत्वपूर्ण महसूस करता है। उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपको भारत की अपनी यात्रा के बारे में बताता है, तो आप कह सकते हैं: "क्या एक सुंदर अनुभव! मैं भारत के लिए कभी नहीं गया, निश्चित रूप से इस तरह से यात्रा करने के लिए साहस की बहुत ज़रूरत होती है"।
    • अगर वार्तालाप के कुछ बिंदुओं पर आपको अपने बारे में बात करना मुश्किल हो जाता है, तो आप इस रणनीति का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि आप स्वयं को बताने के लिए तैयार न हों



  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    2
    खुले प्रश्न पूछें एक बार जब आप किसी के साथ बातचीत अप मारा, (अपने जीवन, अपनी योजनाओं को या किसी अन्य विषय के बारे में) अपने साथी के लिए कुछ सरल सवाल पूछने जिंदा बातचीत रखने के लिए एक अच्छा तरीका है। प्रश्न पूछें भी सामाजिक संपर्क का एक रूप है, जिसमें कम दबाव होता है। वास्तव में, आप अपने बारे में बहुत कुछ नहीं बोलेंगे, लेकिन आप रुचि दिखाएंगे और आप वार्तालाप को आगे बढ़ाएंगे। आपको एक लाख सवाल पूछने की जरूरत नहीं है, एक निजी अन्वेषक की तरह दिखें और दूसरों को असुविधाजनक बनाएं जैसे-जैसे वार्तालाप एक ठहराव तक पहुंचने लगता है, तभी आपको मज़ेदार प्रश्न पूछने की जरूरत होती है।
  • जाहिर है, शर्मीले लोगों को खोलना और खुद के बारे में बात करना शुरू करना कठिन है। यह शुरू करने का एक अच्छा तरीका है
  • खुले प्रश्न स्वयं के बारे में कुछ साझा करने के लिए आमंत्रित करते हैं और केवल एक सकारात्मक या नकारात्मक तरीके से उत्तर देने के बजाय, कहानी को विस्तृत करने के लिए आमंत्रित करते हैं।
  • खुले प्रश्नों के कुछ उदाहरण: "आपको यह शर्ट कहां मिल गया? मैं वास्तव में इसे पसंद करता हूं", "आपकी पसंदीदा किताब क्या है और क्यों?" या "आप किस क्षेत्र में अनुशंसा करते हैं? मुझे एक अच्छी कॉफी पसंद है"
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    3
    अपने खाते के बारे में जानकारी साझा करना प्रारंभ करें एक बार जब आप अपने वार्ताकार से अधिक परिचित हो जाएं (यह अजनबी या मित्र हो), तो आप धीरे-धीरे खोलना शुरू कर सकते हैं आपको अपने अंधेरे और गहन रहस्यों को तुरंत साझा नहीं करना चाहिए, लेकिन आप धीरे-धीरे अपने बारे में कुछ कह सकते हैं तनाव जारी करें एक पुराने प्रोफेसर के बारे में एक अजीब कहानी बताओ। मफिन का प्यारा फोटो दिखाओ, आपका बनी किसी को लास वेगास के लिए अपनी यात्रा के बारे में बात करती है, वह है कि "अपने माता पिता के साथ शर्मनाक सैर की कहते हैं। जब आप उस शहर का दौरा किया गुप्त धीरे-धीरे आगे बढ़ने के लिए है।
  • जब कोई अनुभव बताता है, तो आप कहकर साझा करना शुरू कर सकते हैं "मैं भी" या "मैं आपको पूरी तरह समझता हूँ एक बार मैं ..." ।
  • यहां तक ​​कि मूर्खतापूर्ण उपाख्यानों को साझा करना या छोटे विवरण आपके शेल से बाहर निकलने में मदद कर सकते हैं। जब आप देखते हैं कि आप जो कहते हैं, दूसरों को सकारात्मक जवाब देते हैं, तो आप स्वचालित रूप से खोलने के लिए अधिक संवेदनशील बन जाते हैं।
  • आपको थोड़ा अधिक व्यक्तिगत उपाख्यानों को साझा करने के लिए सबसे पहले नहीं होना चाहिए। किसी और को शुरू करने की प्रतीक्षा करें
  • अपने आप के बारे में लगातार बात करने के लिए असभ्य है, लेकिन स्वयं को अपने आप में पूरी तरह से बंद करना भी इस तरह के रूप में माना जा सकता है। यदि कोई व्यक्ति उसके बारे में बहुत सारी जानकारी साझा करता है और आप पूर्ण जवाब देते हैं "मिमी-हम्म", यह आक्रामक हो सकता है, क्योंकि जाहिरा तौर पर आप व्यक्तिगत रूप से कुछ बताने के लिए पर्याप्त महसूस नहीं करते हैं सिर्फ एक "मैं भी" दूसरों को आपके साथ ट्यून करने में मदद करने के लिए
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    4
    एक चतुर बनें बातूनी. चैट करने के लिए तुच्छ के समान नहीं है जैसा कि ऐसा लगता है कई महान दोस्ती और रिश्तों का मौसम या डर्बी के परिणाम के बारे में बातचीत के बाद पैदा हुआ था कुछ इसे बात नहीं है क्योंकि वह सोचता है कि यह सतही है, समय की बर्बादी है, लेकिन दबाव के बिना चैट करने के लिए सक्षम होने के लिए एक मौलिक ईंट अजनबियों को जानने के लिए है का कहना है। वास्तव में, चैट करने से व्यक्तिगत विषयों को भी शोषण करने का मौका नहीं मिला। जब दो अजनबी पहली बार बात करते हैं, तो वे व्यक्तिगत जानकारी साझा करने का निर्णय लेते हैं, जिसे वे "सुरक्षित" मानते हैं। वार्तालाप करने से संभावनाएं बहुत अधिक बिना अनियंत्रित किए जमीन को चिकनी बनाने की संभावना है, धीरे-धीरे आपसी विश्वास की स्थापना की ओर बढ़ रहे हैं। चैट करने के लिए आपको पता है कि कैसे आराम से अपने वार्ताकार डाल करने के लिए है, उसे एक नम्र तरीके से सवाल पूछ खुद के बारे में कुछ कहना और एक स्थिर बातचीत बनाए रखने के लिए।
  • जब आप किसी अजनबी से बात करते हैं, तो उसके नाम का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण महसूस करेगा।
  • बातचीत शुरू करने के लिए विचारों के लिए देखें यदि कोई व्यक्ति मिलान की टोपी पहनता है, तो आप उससे पूछ सकते हैं कि उनका पसंदीदा खिलाड़ी कौन है या वह टीम का प्रशंसक बन गया है।
  • आप एक साधारण कथन के बाद प्रश्न पूछ सकते हैं। उदाहरण: "बारिश के कारण, खराब मौसम के कारण, मुझे सप्ताहांत में घर पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ा, मुझे अपनी माँ को बहुत सारे घर के काम करने में मदद करना पड़ा, और आपने कुछ अजीब किया?"
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    5
    लोगों को पढ़ने के लिए जानें यह एक सामाजिक क्षमता है जो आपकी बेहतर बातचीत कर सकती है और शेल से बाहर निकल सकती है। समझना कि कोई व्यक्ति उत्साही है और बोलने या विचलित करने के लिए तैयार है और खराब मूड में आप यह तय करने में सहायता कर सकते हैं कि किस बारे में बात करना है, या यदि आपको करीब आने की आवश्यकता है
  • किसी समूह की गतिशीलता को समझना भी मौलिक है क्या सदस्य सदैव एक दूसरे से जुड़ा हुआ है और बाहरी लोगों को स्वीकार करने में कुछ कठिनाई है या वे सब कुछ के लिए खुली हैं? इससे आपको प्रवेश करने का तरीका समझने में मदद मिल सकती है।
  • एक व्यक्ति जो मुस्कुराता है और धीरे-धीरे चलता है, जैसे कि जल्दी में नहीं, जाहिरा तौर पर किसी को चिंतित होने वाले व्यक्ति के बारे में बात करने की संभावना अधिक है, वह गहराई से एक पाठ संदेश लिख रहा है या प्रकाश की गति से आगे बढ़ रहा है।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    6
    पल पर ध्यान दें जब आप दूसरों से बात करते हैं, तो क्या हो रहा है पर ध्यान केंद्रित करें: वार्तालाप की प्रकृति, आपके वार्ताकार के चेहरे पर अभिव्यक्ति, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा किए गए योगदान और इसी तरह। जब आपके पास एक टिप्पणी के साथ बोलने का अवसर होता है, तो आप उन टिप्पणियों के बारे में चिंता न करें जो आपने पांच मिनट पहले किया था या जो बाद में आप कहते हैं। याद रखें इस लेख की शुरुआत में आपको असुविधा और शर्मिंदगी से लड़ने की सलाह दी गई थी? यह न केवल रोजमर्रा की जिंदगी के विचारों पर भी लागू होता है, बल्कि एक बातचीत के दौरान आपके मन की मानसिक स्थिति में भी होता है।
  • यदि आप अपने बारे में जो कहा या कहते हैं, उसके बारे में ध्यान करके अपने आप को विचलित करते हैं, तो आपको ध्यान देने या बातचीत के लिए महत्वपूर्ण योगदान देने की संभावना कम होगी। जब आप विचलित या परेशान होते हैं, तो दूसरों ने इसे नोटिस किया।
  • यदि आप देखते हैं कि बातचीत के दौरान आप बहुत विचलित या चिंतित हैं, तो 10 से 20 तक की ज़िम्मेदारी लेते हुए श्वास और श्वास छोड़ें (स्पष्ट रूप से भाषण के धागे को खोने के बिना!)। इससे आपको अधिक जागरूक होने में मदद मिलेगी और जानकारी के बारे में बहुत जुनूनी नहीं होनी चाहिए।
  • भाग 4
    स्थिर होने के नाते

    एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    1
    हाँ कह रही शुरू करो और बहाने की तलाश बंद करो यदि आप अपने शेल से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको यह जानने की जरूरत नहीं है कि छोटी बातचीत से सफलतापूर्वक कैसे निपटें। आपको दूसरों के साथ होने की आदत में, नई घटनाओं में भाग लेना और एक गतिशील सामाजिक जीवन होने की आवश्यकता है। शायद आप विभिन्न अनुभवों के लिए नहीं कहते हैं, क्योंकि आप निर्यात करने से डरते हैं, आप किसी ऐसे घटना में जाने पर असहज महसूस नहीं करना चाहते जहां आप लगभग किसी के बारे में नहीं जानते या दूसरों की कंपनी के बजाय अकेले रहना पसंद करते हैं। जो भी कारण, बहाने बहाने आज समाप्त हो जाएंगे
    • जब कोई आपको कुछ करने के लिए प्रस्ताव देता है और आप मना कर देते हैं, तो अपने आप से पूछें कि अगर आप डर या आलस के लिए जवाब नहीं देते, तो किसी वैध कारण के लिए नहीं। अगर यह डर है जो आपको अपने आप में बंद कर देता है, तो न कहना और बाहर जाना सीखें!
    • आपको हाँ कहने की ज़रूरत नहीं है जब एक लड़की मौका से मिलेगी तो आपको कीट प्रेमियों के एक क्लब में शामिल होने की पेशकश होगी। संक्षेप में, आपको कुछ भी करने के लिए सहमत नहीं है! आपको बस अपने आप को हाँ कहने का लक्ष्य निर्धारित करना होगा। आप ऐसा कर सकते हैं
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    2
    अधिक आमंत्रण बनाएं शेल से बाहर आने का मतलब केवल दूसरों के प्रस्तावों को स्वीकार करने का मतलब नहीं है, बल्कि अपने लिए कुछ भी योजना बनाना शुरू करना है। अगर आप को मिलनसार, दोस्ताना और शामिल होने के लिए तैयार होना चाहते हैं, तो कभी-कभी आपको पहल करने के लिए एक होना चाहिए, सिर्फ किसी को अपने घर में पिज्जा खाने और फिल्म देखना, या किसी सहपाठी को जाने के लिए कहें एक कॉफी पीने के लिए: दूसरों को लगता है कि आप एक सक्रिय और सक्रिय व्यक्ति हैं
  • बेशक, अस्वीकृति का पुराना डर ​​अपने जीवन में वापस रेंग सकता है दूसरों को नहीं कह सकते हैं, लेकिन ज्यादातर मामलों में यह इसलिए होगा क्योंकि उनकी पहले से एक प्रतिबद्धता है।
  • इसके अलावा, अगर आप लोगों को कुछ करने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो उन्हें वापस जाने की अधिक संभावना होती है।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    3
    याद रखें कि आप पूरी तरह से बदल नहीं सकते हैं यदि आप अविश्वसनीय रूप से शर्मिंदगी और अंतर्मुखी व्यक्ति हैं, तो आप एक माह के बाद शायद ही एक बेवजह बड़बड़ाकर बन जाएंगे। Introverts सच extroverts में नहीं बदल सकते हैं, विशेष रूप से एक दिन से अगले करने के लिए, लेकिन वे निश्चित रूप से उनके व्यवहार और व्यवहार को बदल सकते हैं इसके अलावा, खोल से बाहर निकलने के लिए और अपनी ताकत दिखाने के लिए, आपको पूरी तरह बहिष्कार या दुनिया में सबसे अधिक मिलनसार व्यक्ति होना जरूरी नहीं है।
  • बुरा मत बनो यदि आपके पास तालिकाओं पर नृत्य करने और दूसरे में हर किसी के लिए उत्साह का साहस नहीं हो सकता है वैसे, शायद आप इन चीजों को भी नहीं चाहते हैं!
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    4
    बैटरी रीचार्ज करना याद रखें यदि आप प्रकृति से अंतर्मुखी हैं, तो एक "सामाजिक संपर्क (एक विशेष कारण के बिना) के बाद आपको बैटरी की रीचार्ज करने के लिए समय की आवश्यकता होगी। एक्सट्रांसविज़ लोगों से ऊर्जा खींचते हैं, जबकि इंट्रावर्ट्स दूसरों की उपस्थिति से सूख सकते हैं आप थक गए हैं, शायद आपको खुद को रिचार्ज करने के लिए एकांत के कुछ घंटों को देना होगा।
  • यद्यपि आपने अपने सामाजिक कैलेंडर को समृद्ध करने का फैसला किया है, हमेशा अपने आप को कुछ समय समर्पित करने के लिए याद रखना, भले ही ऐसा लगता है कि यह आपके लक्ष्यों के खिलाफ है।
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक` class=
    5
    अपने जैसे लोगों को देखो यह एक तथ्य है: शो के अंत में, आप कभी भी पूर्ण अजनबी के साथ शेल से बाहर निकलने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, एक बार आपने अभ्यास किया है, आपको उन लोगों को मिलेगा जो वास्तव में आपको समझते हैं और जो वास्तव में आपको आसानी से डालते हैं। शायद आपको पता है कि आप अपने करीबी दोस्तों के समूह के साथ पूरी तरह से भंग कर सकते हैं, उनके गीतों के साथ ज़ोर से और मैकारेना नृत्य कर सकते हैं। हालांकि, यह समूह अन्य लोगों के साथ थोड़ी अधिक निर्यात करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • अपने जैसे लोगों को ढूंढना आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने, अधिक आत्मविश्वास और लंबे समय तक अपने शेल से बाहर निकलने में मदद करेगा। क्या बेहतर है?
  • एक से बाहर आओ छवि का शीर्षक
    6
    परेशानी से जानें अगर आपको शेल से बाहर निकलने में कठिनाई हो रही है, तो ऐसा होने की संभावना है क्योंकि आप शर्मिंदगी महसूस करते हुए जाने देते हैं। जब आप ऐसे जगह पर होते हैं जहां आप लगभग किसी के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप को देने के लिए कई योगदान नहीं हैं या आप पानी से बाहर मछली महसूस करते हैं, शायद आप को छोड़ने के लिए उपयोग किया जाता है, घर जल्दी पाने के लिए या चुपचाप से चलने के बहाने का उपयोग करें यह कठिन हो जाता है, आपको भागना बंद करना है। इसके बजाए, अपनी असुविधा को स्वीकार करें और आप देखेंगे कि यह जितना बुरा आपको लगता है उतना बुरा नहीं है।
  • जितना अधिक आप अपने तत्व से बाहर निकलने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जितना कम होता है, उतना ही आप चिंता करते हैं। गहरा साँस लें, अपने आप को दोहराएं कि यह दुनिया का अंत नहीं है और बातचीत करने का एक तरीका खोज रहा है, या यह इंप्रेशन देने के लिए कि आप मज़ेदार हैं
  • टिप्स

    • अगर आप किसी से बात नहीं करते हैं, तो दूसरों को पता नहीं होगा कि आप कैसी हैं। यदि आप एक अच्छे व्यक्ति की तरह दिखते हैं और आप प्रस्तुतीकरण कर रहे हैं, तो आप लोगों को आसानी से रखेंगे स्माइल!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com