शील को दूर कैसे करें

अन्य लोगों से बात करने के बारे में बहुत सोचने पर, चिंता आप पर हमला करती है, और आप ऐसी स्थिति से बचने के लिए कुछ भी करने को तैयार रहेंगे: बाथरूम में अनिश्चित काल तक छिपने के लिए चलना, शावर के बीच में शाम के तुरंत बाद स्नान छोड़ दें फ्लेक्स और इतने पर के साथ एक ठंडा पकड़ने के लिए ठीक है, तुम बिल्कुल अकेले नहीं हो मध्यम या लुप्त हो जाना, शर्मीली इस दुनिया में इतने सारे लोगों को प्रभावित करती है, जो उस पर काबू पाने के लिए हर दिन संघर्ष करते हैं। बेशक यह जादू से एक दिन से दूसरे तक नहीं होता है: इसमें समय, प्रयास और निश्चित रूप से बदलना पड़ता है। यह पृष्ठ खोलने के बाद, आप पहले से ही अपने रास्ते पर हैं, लेकिन यात्रा निश्चित रूप से यहाँ समाप्त नहीं होती है।

कदम

भाग 1

शर्म को समझना
छवि का शीर्षक शर्मिशन चरण 1
1
अपने शर्म की जड़ों के बारे में सोचो इस चरित्र के लक्षण होने का मतलब जरूरी नहीं है कि अंतर्मुखी या घृणास्पद होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि, किसी कारण या किसी अन्य के लिए, आपको परेशान महसूस होता है जब स्पॉटलाइट आपको केंद्रित होता है हालांकि, इस शर्म की वजह क्या है? आम तौर पर यह एक अधिक तीव्र समस्या का लक्षण है। यहां तीन संभावनाएं हैं:
  • आपके पास एक महान आत्मसम्मान नहीं है। यह तब होता है जब आप अपने आप की जांच करते हैं और आपको पता है कि आपके सिर में यह केवल एक नकारात्मक आवाज देता है वजन देना बंद करना मुश्किल है, लेकिन मेले के अंत में यह आवाज है आपके और केवल आप तय कर सकते हैं कि उसे आपको क्या कहना चाहिए
  • आपको प्रशंसा स्वीकार करने में कठिनाई होती है क्योंकि आपको नहीं लगता कि वे ईमानदार हैं
  • आप चिंता करते हैं कि आप दूसरों को क्या सोचते हैं ऐसा तब होता है जब हम अपने आप पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। चूंकि हम पूरे दिन हमारे कार्यों के लिए ज़िम्मेदार हैं, हम उनका विश्लेषण करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि हम गलतियां नहीं करते हैं, हम मानते हैं कि सभी दूसरों ने हमारे जीवन को एक आवर्धक कांच के नीचे रखा। यदि आप इस विवरण में प्रतिबिंबित करते हैं, तो आप नीचे दिए गए सलाह के बारे में सलाह देंगे कि दूसरों पर फोकस कैसे करें।
  • "शर्मीली" लेबल हमेशा आपको दिया गया है बच्चों के रूप में, कभी-कभी हम भी होते हैं, लेकिन हम हमेशा बदल सकते हैं दुर्भाग्य से, लोग इस सुविधा को समझते हैं और हमारे जीवन के बाकी हिस्सों के अनुसार तदनुसार व्यवहार करते हैं, क्योंकि हमारे व्यक्तित्व बदलते हैं और विकसित होते हैं। यह संभव है कि लोग आपको एक विशिष्ट श्रेणी में डालते हैं और आप जो उम्मीद करते हैं उसे अनुकूलित करने की कोशिश कर रहे हैं। अच्छी खबर है? आपको बस इतना करना होगा कि वह आपकी आवश्यकताओं के अनुकूल है
  • जो भी कारण, आप पृष्ठ को चालू कर सकते हैं। सब कुछ पत्थर में लिखे जाने के बाद - आपके शील का कारण निश्चित रूप से सोचने पर निर्भर करता है, और केवल आप अपने विचारों को नियंत्रित कर सकते हैं। इसे मत भूलना
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 2 है
    2
    अपने शर्म को स्वीकार करें इसे हराने के लिए लेने के पहले कदमों में से एक यह है कि आपका स्वागत करने की कोशिश करें, असुविधाजनक उपस्थिति के बावजूद आराम से सीखना सीखें। अधिक प्रतिरोध आप (होशपूर्वक या अनजाने में, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता), अब यह प्रबल होगा। यदि आप शर्मीली हैं, तो एक कारण बनाएं और पूरी तरह से आपके होने का तरीका आलिंगन करें। ऐसा करने का एक तरीका यह है कि वाक्यों को दोहराएं "हां, मैं शर्मीली हूं और मैं इसे स्वीकार करता हूं"।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 3 है
    3
    यह समझने की कोशिश करें कि आपका शर्म फैलता है क्या आप उन पर हमला करते हैं जब आप उन लोगों के सामने आ रहे हैं जिन्हें आप नहीं जानते हैं? जब आप कुछ नया सीखते हैं? जब आप किसी अज्ञात क्षेत्र में प्रवेश करते हैं? जब आप लोगों को जानते हैं और उनकी प्रशंसा करते हैं आप अपने आप को अजनबियों के साथ मिलते हैं? ठीक उसी तरह के विचारों को परिभाषित करें जो आपके दिमाग को जल्द से जल्द भर दें, जैसे कि आपका शर्म आती है आप को को डालते हैं।
  • शायद, तुम हमेशा शर्मीली नहीं हो। आपके परिवार के साथ रहने में कोई समस्या नहीं है, है ना? क्या आपके रिश्तेदार अजनबियों से अलग हैं, जो आप आस-पास मिलते हैं? वास्तव में नहीं: तथ्य यह है कि आप उन्हें बेहतर जानते हैं और इसके अलावा, वे आपको जानते हैं। आप समस्या नहीं हैं, यह संदर्भ का प्रश्न है। इससे पता चलता है कि आपकी शर्मिंदगी एक विनाशकारी कठिनाई नहीं है, यह ऐसा कुछ नहीं है जो आपको दिन में 24 घंटे परेशान करता है। जानना अच्छा है, है ना?
  • छवि का शीर्षक शर्मिशन पर काबू पाने के चरण 4
    4
    उन स्थितियों की एक सूची बनाएं जिनसे आपको चिंता होती है. गंभीरता के क्रम में, उन लोगों को सम्मिलित करने के लिए, जो आपको सूची के अंत में शीर्ष पर और अधिक जटिल लोगों के कारण कम तनाव पैदा करते हैं। कड़ाई से हस्तक्षेप करके, वे कुछ भी नहीं हो सकते हैं, लेकिन सफलतापूर्वक सूची से कदम उठाकर कदम से कदम उठाएंगे।
  • सुनिश्चित करें कि परिस्थितियां वास्तव में ठोस हैं लोगों से बात करना संभावित ट्रिगर है, लेकिन हम अधिक सटीक होने की कोशिश करते हैं। क्या आप उन लोगों के सामने खुद को भयभीत करते हैं जो आपके पास अधिक अधिकार रखते हैं? उन लोगों के सामने जो आकर्षक हो? आप जितना अधिक विशिष्ट होंगे, ट्रिगर करने वाले कारक की पहचान करना और परिवर्तन के लिए कार्य करना आसान होगा।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 5
    5
    सूची से सभी आइटम देखें। 10-15 तनावपूर्ण परिस्थितियों की एक सूची लिखने के बाद, एक समय में उन पर काम करना शुरू करना (निश्चित तौर पर जब आप इस लेख को पढ़ना समाप्त कर लें) पहले वाले, जो "सबसे आसान" हैं, आपको अपने आत्मसम्मान को मजबूत करने में मदद करेंगे, ताकि आप अधिक जटिल लोगों के साथ आगे बढ़ सकें।
  • चिंता मत करो अगर आपको कभी-कभी सूची में एक कदम पीछे ले जाना है - अपनी गति से आगे बढ़ें, लेकिन अपनी सीमाओं को दूर करने का प्रयास करें
  • भाग 2

    दिमाग को फिर से तैयार करना
    इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 6
    1
    इस काल्पनिक उपयोग करें जैसे कि यह उन स्थितियों की पहचान और विश्लेषण करने के लिए एक संकेत था जिसमें यह स्वयं प्रकट होता है। जो कुछ भी आंतरिक प्रतिक्रिया जो इस प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है, वह समय-समय पर आपके लिए स्वचालित रूप से इसके लिए प्रतीक्षा करने के लिए आता है। हम इस तंत्र की एक सॉफ़्टवेयर से तुलना करते हैं: यह क्रमादेशित है ताकि कुछ बटन कुछ फ़ंक्शंस को कार्यान्वित कर सकें। इसी तरह, हमारे दिमाग को भी प्रोग्राम किया जा सकता है। एक क्षण के लिए इसके बारे में सोचो: आओ आओ "अनुसूचित" चूंकि बचपन कुछ स्थितियों पर प्रतिक्रिया करने के लिए, जैसे हमें अजनबियों से दूर रखने के लिए, उन जगहों से जहां हम अपने आप को बुराई से, खतरनाक जानवरों से और इतने पर कर सकते थे। किसी भी मामले में, जहां तक ​​कुछ उत्तेजनाओं का संबंध है, हमारी व्यक्तिगत प्रतिक्रिया सहज होती है इसका मतलब यह है कि हम उन्हें अनुभव करते हैं और उन तरीकों से जवाब देते हैं जो स्वाभाविक रूप से हमारे पास आते हैं (जैसे कि यह एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग थी)। समस्या ये है कि यह प्रतिक्रिया गलत हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक छिपकली के सामने, किसी व्यक्ति को इस पर प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है "बदसूरत सरीसृप"लेकिन किसी अन्य को इस तरह के एक पालतू जानवर की इच्छा हो सकती है। यह उत्तेजना के सामने प्रत्येक व्यक्ति की प्राकृतिक प्रतिक्रिया (डिफ़ॉल्ट) के कारण होता है (इस मामले में छिपकली)। इसी तरह, जब एक शर्मीली व्यक्ति लोगों को (उत्तेजना) देखता है, तो वह शर्म से सहज तरीके से प्रतिक्रिया करता है सच्चाई यह है कि आप मस्तिष्क के पुनर्निर्माण के द्वारा इस प्रतिक्रिया को बदल सकते हैं। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जो आपकी मदद करेंगे:
    • सबसे पहले, अपने आप से सवाल करें और अपने कारणों की वैधता की जांच करें। आपने शायद अपने स्वयं के विश्वासों को बनाया, लेकिन आपने इसके बारे में विश्लेषणात्मक रूप से कभी नहीं सोचा।
    • दर्शकों के सामने बोलने का अभ्यास करना अनिवार्य है ताकि वे अपने शर्म को प्रभावी ढंग से पराजित कर सकें। इसे अपने से अधिकतम मांग करने के लिए एक सिग्नल पर विचार करने का प्रयास करें और जब आप डराए हुए हैं तब तक आपके द्वारा किए गए कार्यों के सटीक विपरीत करें। पल जब शर्म आप पर सार्वजनिक रूप से हमला करता है, तो आप शायद एक शांत जगह में शरण लेते हैं, क्योंकि यह हमेशा आपकी डिफ़ॉल्ट प्रतिक्रिया होती है और अन्यथा ऐसा करने की कल्पना भी नहीं करता है हालांकि, इस बिंदु पर आपको विपरीत दिशा में जाना चाहिए। जब शर्म महसूस किया जाता है, शामिल हो और उदाहरण के लिए, दूसरों से बात करें बेशक, यह आपको गहरा असहज महसूस कर देगा और आप अपने पैरों को भागना चाहते हैं, लेकिन, हम दोहराते हैं, अपनी सीमाओं से परे जाने के लिए एक ट्रिगर के रूप में इन भावनाओं का उपयोग करें। नकारात्मकता की गुंजाइश जितनी अधिक आप को रोकते हैं, उतना ही प्रेरित किया जाएगा कि आप की ओर से मांग की जाये। कई बार कोशिश करने के बाद, आपको पता चल जाएगा कि नकारात्मक भावनाएं और भावनाएं वास्तव में आपके सहयोगी हैं, क्योंकि वे आपको अपने आप से अधिक मांग करने के लिए प्रोत्साहन देते हैं।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन चरण 7
    2
    दूसरों पर ध्यान दें 99% मामलों में, शर्म हमलों पर हमला करते हैं क्योंकि हमें लगता है कि अगर हम इसके लिए बात करते हैं या खड़े होते हैं, तो हम खुद को शर्मिंदा करेंगे। यही कारण है कि दूसरों पर ध्यान केंद्रित करना इतना महत्वपूर्ण है, कहीं और मानसिक फोकस स्थानांतरण। जब हम अपने बारे में सोचना बंद कर देते हैं, तो हम दूसरों के बारे में चिंता करने से रोकते हैं।
  • ऐसा करने का सबसे आसान तरीका दृश्य के एक empathic बिंदु को रोजगार के द्वारा है जब हम दूसरों के प्रति करुणा, समझ और सहानुभूति महसूस करते हैं, तो हम तुरंत अपने बारे में चिंता करना बंद कर देते हैं, वास्तव में हम उन्हें समझने के लिए हमारे सभी मानसिक संसाधनों का उपयोग करना शुरू करते हैं। याद रखें कि हर कोई अपनी लड़ाई लड़ रहा है, बड़ा या छोटा (और सीधे उन लोगों के लिए शामिल है जो निश्चित रूप से बहुत बड़ा है!), हमें यह ध्यान में रखने की अनुमति देता है कि हर कोई हमारा ध्यान दे।
  • अगर यह काम नहीं करता है, तो दूसरों के विचारों की कल्पना करने की कोशिश करें, लेकिन इसे निष्पक्ष रूप से करने की कोशिश करें। क्या आप अपनी उपस्थिति की परवाह करते हैं? आप शायद हमेशा मानते हैं कि अन्य केवल आपके नज़र पर ध्यान देंगे, जैसे कि उनके बारे में सोचने के लिए और कुछ नहीं था क्या ऐसा कुछ भी संभव लगता है? सोचा पैटर्न अभ्यस्त और संक्रामक होते हैं: एक बार जब आप एक का अनुसरण करते हैं, तो आप रोक नहीं सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 8 है
    3
    सफलता देखें अपनी आँखें बंद करें और उन परिस्थितियों में से एक के बारे में सोचिए जो शर्मिंदगी को ट्रिगर करते हैं अब, अपने मन में, खुद को सुरक्षित रूप से प्रतिक्रिया दें। अक्सर इसे करें, और विभिन्न संदर्भों पर विचार करें। यह विशेष रूप से प्रभावी व्यायाम है यदि दैनिक दोहराया जाता है, खासकर सुबह में। यह आपको मूर्खतापूर्ण भी लगेगा, लेकिन एथलीट एक दौड़ के दौरान अपने कौशल को कड़ाई से विकसित करने और सफल होने के लिए विज़ुअलाइज़ेशन रणनीति का इस्तेमाल करते हैं। इसका प्रयास करने के लिए आपको क्या कीमत है?
  • सभी इंद्रियों को पूरी स्थिति में वास्तविक स्थिति को देखने के लिए संलग्न करें। खुशी की कल्पना करो, अच्छा लग रहा है आप क्या कह रहे हैं? तुम क्या कर रहे हो? इस तरह, आप यथासंभव तैयार होंगे।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 9
    4
    एक अच्छा एक करने की कोशिश करो आसन. सीधे होने के नाते, आप हर किसी को आपके बारे में सुनिश्चित करने की छाप देते हैं और दूसरों के प्रति अच्छी तरह से निपटाते हैं अक्सर हमें उसी तरह व्यवहार किया जाता है जिस तरह हम महसूस करते हैं: यदि हम खुले और हाथ में महसूस करते हैं, तो हमारा इशारों इसे प्रसारित करते हैं। शरीर की भाषा की शक्ति को मत भूलना!
  • यह रवैया भी मस्तिष्क को धोखा देगा। विभिन्न शोधों के अनुसार, एक अच्छा आसन (सीधे आगे देखकर, हथियारों को ढंकने से बचने और टालना से बचने से) हमें आत्मविश्वास और आत्मविश्वास महसूस करता है, और सबसे ऊपर, तनाव को कम करता है संक्षेप में, आपको झटके का कोई बहाना नहीं है!
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 10 है
    5
    एक स्पष्ट और प्रत्यक्ष तरीके से अपने आप से बात करना इससे आपको जो कहा गया है उसे दोहराने के संभव शर्मिंदगी से बचने में आपकी मदद मिलेगी, क्योंकि शायद आप बड़बड़ाएं या बहुत धीरे बोलें। आपको खुद को सुनने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है, और अपने आप को अभिव्यक्त करने के अपने तरीके से प्यार करना पड़ता है।
  • वार्तालापों का मनोरंजन करने का नाटक करके रजिस्टर करें यह भी हास्यास्पद लग जाएगा, लेकिन आप कुछ नतीजे देखेंगे: जब और क्यों आवाज की दरारें, जब आप सोचते हैं कि आप बहुत जोर से बात कर रहे हैं (लेकिन यह मामला नहीं है), आदि। शुरुआत में, आप एक अभिनेता की तरह महसूस करेंगे (और शायद आप खुद नहीं होंगे, आप एक भाग को चलाने का प्रयास करेंगे), लेकिन आप इसे इस्तेमाल करेंगे। याद रखें कि इसे इस्तेमाल करने के लिए आपको लगातार अभ्यास करना होगा
  • इमेज शीर्षक जिसका नाम शर्मिशन स्टेप 11 है
    6
    खुद को दूसरों के साथ तुलना न करें जितना अधिक आप लोगों के साथ तुलना करने की कोशिश करते हैं, उतना ही आप महसूस करेंगे कि आप बराबर नहीं हैं। आपको खतरा महसूस होगा, और यह आपको और भी शर्मीली महसूस कर देगा। यह किसी अन्य मामले में अपने आप की तुलना करने के लिए बिल्कुल बेकार है - अगर आप इस जाल में आते हैं, तो यथार्थवादी शब्दों में सोचें। यहां तक ​​कि आपके आसपास के लोगों को आत्मसम्मान के साथ समस्याएं हैं!
  • क्या आपको यह विश्वास नहीं है? यदि आपके पास दोस्त या परिवार हैं जो सुपर-विश्वास और बहिर्मुखी हैं, तो उनके साथ चर्चा करें। वे शायद आपको कुछ कहेंगे "देखो, यह इस तरह से व्यवहार करने के लिए मुझे स्वाभाविक रूप से नहीं आता है!" या "मैं बहुत असुरक्षित था मैं बदलने के लिए प्रतिबद्ध हूँ"। उनके मुकाबले, आप इस प्रक्रिया में एक अलग चरण में हैं। थोड़ा प्रयास के साथ आप उन तक पहुंचेंगे।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 12
    7
    याद रखें कि आप एक व्यक्ति हैं आश्चर्यजनक. हर कोई एक विशेष उपहार या प्रतिभा है, दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ यह उदासीन लगता है, लेकिन यह शुद्ध सत्य है आप क्या जानते हैं, जो अच्छी तरह से करते हैं और जो आपने हासिल किया है, अपनी उपस्थिति पर ध्यान देने के बजाय, आपकी आवाज़ या पोशाक जो आप पहने हुए हैं, उसके बारे में सोचें। याद रखें कि हर कोई, लेकिन हर कोई, जो भी सही लगते हैं, उन्हें स्वयं या उनके जीवन के एक पहलू को स्वीकार करने में समस्याएं होती हैं। कोई कारण नहीं है कि आपकी कठिनाइयों को आप अपने खोल में बंद क्यों करना चाहिए - वास्तव में, वे दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर नहीं हैं अगर वे उन्हें पराजित करने में कामयाब रहे, तो आप इसे भी कर सकते हैं
  • इस पहलू पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आपको पता चल जाएगा कि आपके पास किसी भी समूह या परिस्थिति में आपके पास बहुत कुछ है। आपके पास किसी भी समस्या, वार्तालाप या परिस्थिति में सुधार करने के लिए वैध संसाधन और कौशल हैं। इसके बारे में जागरूक होने के कारण, आपको अपनी आवाज़ सुनी जाने के लिए अधिक इच्छुक महसूस होगा।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 13
    8
    सामाजिक स्तर पर अपने प्रतिस्पर्धात्मक लाभ की पहचान करें, आपकी ताकत सिर्फ इसलिए कि आप समूह के अल्फा नर नहीं हैं, आपके पास कोई आवाज नहीं है जो आपको प्रेरित करती है या आप पार्टी की आत्मा नहीं हैं, तो आपको विश्वास नहीं है कि आपके पास पारस्परिक कौशल नहीं है। क्या आप एक अच्छे श्रोता हैं? क्या आपके विवरण के लिए अच्छी आंखें हैं? यह संभव है कि यह एक ऐसी सुविधा है जिसे आपने कभी सोचा नहीं था, इसलिए एक क्षण के लिए इसके बारे में सोचें। क्या आप जानते हैं कि अधिकांश लोगों की तुलना में बेहतर हैं? शायद: कई शर्मीले लोगों को इस सहज क्षमता है।
  • आपकी ताकत आपको एक निश्चित लाभ दे सकती है। यदि आप अच्छे श्रोता हैं, तो आप शायद समझते हैं कि किसी को कोई समस्या है और भाप को छोड़ना है। इस मामले में, उसे आपकी आवश्यकता होगी। ऐसी स्थिति में आगे बढ़ने से डरो मत। उससे पूछो क्या गलत है उसे बताओ तुम उसे थोड़ा नीचे देखा: आप इसे ठीक करने में मदद करने के लिए कुछ कर सकते हैं?
  • हर स्वाभिमानी सामाजिक समूह में, सभी व्यक्ति एक विशेष भूमिका निभाते हैं। यहां तक ​​कि आपके पास एक है, लेकिन हो सकता है कि आप अभी भी इसे नहीं जानते। कोई भी दूसरे से बेहतर नहीं है याद रखें कि अपनी ताकत, जो कुछ भी वे हैं, एक समूह की गतिशीलता को पूरा करें।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 14
    9
    लेबल पिंजरे मत देना रिकॉर्ड के लिए, यहां तक ​​कि लोकप्रिय लोग खुश भी नहीं हैं। बहिष्कृत लोगों को सभी को संतुष्ट या संतुष्ट नहीं है, और यह कहा जाता है कि डरपोक अंतर्मुखी, नाखुश, ठंड और अलग है। जैसे ही आप लेबल द्वारा सीमित नहीं करना चाहते हैं, उन्हें भी परेशान नहीं करें
  • एक विद्यालय में, लोकप्रिय बच्चे इस तरह के विचारों को समझते हैं, और वे हर रोज दिन कड़ी मेहनत करते हैं। वे दूसरों के साथ पालन करने की कोशिश करते हैं, स्वीकार किए जाते हैं और सफल होते हैं उनके लिए अच्छा है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे खुश हैं या यह स्थिति अंतिम रहेगी। एक जीवन शैली का अनुकरण करने का प्रयास करें जो वास्तव में नहीं है जो आपको लगता है कि आपको कहीं भी नहीं मिलेगा। यदि आप अपनी गति से मार्च की कोशिश करते हैं तो आप बेहतर रहेंगे आखिरकार, विद्यालय या विश्वविद्यालय द्वारा लगाया गया लय अभी या बाद में वैध हो सकता है: यदि आप अपनी गति को हरा नहीं सीखते हैं, तो आप जानते हैं कि आप क्या करेंगे? आप विचारों और आदतों के अनुकूल होने की कोशिश करेंगे, जो अंततः आपके नहीं हैं। और इसका थोड़ी सी भी अर्थ नहीं है।
  • भाग 3

    सामाजिक स्थितियों का प्रबंधन करें


    छवि का शीर्षक शर्मिन्द का चरण 15
    1
    सूचित करें। यदि आपको किसी पार्टी में जाना है, तो कुछ विशिष्ट विषयों के बारे में बात करने के बारे में सोचने के लिए आदर्श है। सबसे नवीनतम समाचार कहानियां क्या हैं? क्या आप एक रोमांचक शो का पालन करते हैं? क्या एक महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय आयोजन किया गया है? समाचार पत्र पढ़ें, जिज्ञासा दिखाएं। इस तरह, अगर कोई अन्य मुद्दे उठाना था, तो आप कह सकते हैं तुम्हारा।
    • आपका लक्ष्य सटीक और गहरा ज्ञान दिखाकर प्रभावित नहीं होना चाहिए। इसका उद्देश्य केवल बातचीत में शामिल होना है लोगों को न्याय या एक सबक प्राप्त नहीं करना चाहता: वे चैट करना चाहते हैं, इसलिए एक हल्का और अनुकूल टोन रखने की कोशिश करें सिर्फ एक "मैं राष्ट्रपति के जूते में खुद को ढूंढना नहीं चाहता होता" किसी गतिरोध तक पहुंचने से बातचीत को रोकने के लिए।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 16 है
    2
    कल्पना कीजिए कि बातचीत चरणों में विभाजित हैं इंटरवर्सल इंटरैक्शन को सरलीकृत किया जा सकता है, कम से कम एक निश्चित बिंदु तक। एक बार जब आप समझ गए कि मुख्य कदम क्या हैं और आप उन्हें आत्मसात करते हैं, तो आप ऑटोपिलॉट डालकर सामना करने के लिए तैयार होंगे, जो कि निश्चित रूप से कम तनावपूर्ण है। ये चार चरणों का उल्लेख है:
  • पहला चरण एक सरल प्रारंभिक वाक्य है। संक्षेप में, इस समय हम इस बारे में बात करते हैं और, बर्फ टूटता है।
  • दूसरा चरण प्रस्तुतियों का है, और जोड़ना बहुत ज्यादा नहीं है।
  • तीसरे चरण से आप अपने वार्ताकार के साथ मिलकर क्या मिल सकते हैं, एक विषय जो आप दोनों के बारे में बात कर सकते हैं
  • चौथा चरण निष्कर्ष है - प्रतिभागियों में से एक दूसरे को बताता है, जिसे जाना चाहिए, जो कहा गया है संक्षेप में बताता है, और शायद, हम जानकारी के आदान-प्रदान के लिए जाते हैं: "ठीक है, यह आपके साथ अच्छी बात कर रहा था। आपका दृष्टिकोण देखने के लिए मुझे लगता है। यह मेरा व्यवसाय कार्ड है, मुझे आशा है कि आप जल्द से जल्द सुनेंगे"।
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन चरण 17
    3
    एक बातचीत ले लो याद रखें कि आपने जो महान परियोजना पूरी की है तुम उस पहाड़ पर चढ़ गए हो? वह बीमारी जिसे आपने हराया? यदि आप यह सब करने में कामयाब हो जाते हैं, तो दूसरों से बात करना चलना होगा। बर्फ को तोड़ने के लिए एक साझा कारक पर बस कोई टिप्पणी: "यह बस हमेशा देर हो चुकी है", "मशीन हमेशा कॉफी बनाने के लिए ले रही है" या "क्या आपने श्री बिन्ची की टाई आज देखी? भयानक!"। आपका वार्ताकार बदले में हस्तक्षेप करेगा
  • एक बाँझ बयान के लिए एक विवरण जोड़ें, जो अपने आप में एक संवाद स्थापित करने की अनुमति नहीं देता है। यदि कोई व्यक्ति आपको कहता है कि आप कहां रहते हैं, तो बातचीत के लिए रुकावट आना आसान है, आप और आपके वार्ताकार दोनों को शर्मिंदा करना विवरण देकर, अन्य व्यक्ति के पास वार्तालाप के प्रवाह को बनाने के लिए कुछ कहना होगा उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं शहर में सबसे प्रसिद्ध पेस्ट्री शॉप के बगल में कोरसो गरबिल्डी में रहता हूं"। जवाब देने के बजाय "ओह, अच्छा क्षेत्र"वह कहेंगे "उह, वाह, क्या आपने अपने चॉकलेट क्रोइसन्ट की कोशिश की है? वे मुझे पागल ड्राइव!"।
  • छवि का शीर्षक शर्मिशन स्टेप 18 पर काबू पाएं
    4
    बर्फ तोड़ो यदि आप एक पार्टी में हैं, तो आप हमेशा एक ही बातचीत कर सकते हैं। एक समय में एक या दो लोगों से संपर्क करें: जैसा कि अपेक्षित है, उसी क्लिचिस और सामान्य ज्ञान को लागू करें एक निश्चित बिंदु पर, आप समझेंगे कि यह कैसे किया जाता है और आप मतभेद होंगे। फिर, जिन लोगों के साथ आप चैट करना पसंद करते हैं, उनके पास वापस आएं। यह आपको एक वास्तविक वार्ता में संलग्न करने की अनुमति देगा।
  • बहुत अधिक मत बसाएं: हर बातचीत केवल कुछ ही मिनटों तक चलनी चाहिए। इससे दबाव कम हो जाएगा और शायद घबराहट कम हो जाएगी। एक बार 120 सेकंड बीत चुके हैं, तो आप डरे हुए नहीं होंगे जैसे कि आप शुरुआत में हैं। इसके बाद, आप उन लोगों पर समय और ऊर्जा केंद्रित कर सकते हैं जिनके साथ आप मित्र बनना चाहते हैं। वास्तव में, यह समय और संसाधनों का उपयोग करने का सबसे समझदार तरीका है!
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन स्टेप 1 9 है
    5
    एक की कोशिश करो सुलभ उपस्थिति और हाथ में है के माध्यम से एक खुला और दोस्ताना रवैया भेजें शरीर की भाषा. सुनिश्चित करें कि आप अपनी बाहों को पार नहीं करते हैं और अपना सिर रख देते हैं, हथियार अपने पक्ष में आराम करते हैं। यदि आप कैंडी क्रश द्वारा अवशोषित होते हैं तो कोई भी आपसे बात नहीं करेगा। वास्तव में, यदि आप खुद को खुला नहीं दिखाते हैं, तो लोग सोचेंगे कि आप परेशान नहीं होना चाहते हैं।
  • उन लोगों के बारे में सोचें जो आपसे संपर्क करना चाहते हैं उनके शरीर और चेहरे क्या व्यक्त करते हैं? अब, उन लोगों पर विचार करें जो आपकी सहानुभूति को प्रेरित नहीं करते हैं। जिस तरह से आप दबाते हैं उसकी जांच करें: पहली या दूसरी श्रेणी में गिरता है?
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शंकु चरण 20 है
    6
    मुस्कान और दूसरों की आंखों में देखो. बस एक मुस्कान एक अजनबी को संबोधित करने के लिए दिन को रोशन, और इसे बेहतर लगता है। मुस्कुराहट दूसरों की उपस्थिति को पहचानने का एक अनुकूल तरीका है और किसी को, अजनबी या मित्र से बात करना शुरू करने के लिए एक शानदार शुरुआती बिंदु प्रदान करता है प्रदर्शित करें कि आप हानिरहित, मिलनसार और दोस्त बनाने के लिए तैयार हैं।
  • मनुष्य सामाजिक जीव हैं बस इसे बंद करने के लिए अलगाव में बंदियों को देखो। हम सभी इंटरैक्शन और पुष्टिकरण की तलाश में हैं दूसरों की जिंदगी पर खुद को लागू न करें, उन्हें पेश करने के लिए खुद को पेश करें और उन्हें सुधार न करें।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 21 है
    7
    शरीर से अपने आप को विवाह न करें। जब आप लोगों के समूह या एक व्यक्ति के साथ हों, तो संभवतया आपको उन विचारों से आहत किया जाता है जो आपको संदेह करते हैं और आपको एक कोने में शरण लेने के लिए प्रेरित करते हैं। शुरुआत में यह सामान्य है यदि आप अपने आप को चिंतित महसूस करते हैं, तो अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या आप ठीक से साँस ले रहे हैं? यदि आप कर सकते हैं, तो आपके श्वास को धीमा कर दें: शरीर स्वतः ही शांत हो जाएगा
  • क्या आप आराम कर रहे हैं? यदि नहीं, तो अधिक आरामदायक स्थिति ले लो।
  • क्या आप खुले हैं? आप अपनी स्थिति का विश्लेषण करके इसे समझ सकते हैं। स्वयं को खोलने से आप एक समूह के भीतर दूसरों को देख सकते हैं।
  • भाग 4

    अपने आप को चुनौती दें
    छवि का शीर्षक शाप पर काबू पाने के चरण 22
    1
    निर्धारित करें उद्देश्यों व्यक्तिगत। यह सोचने के लिए पर्याप्त नहीं है "मैं घर छोड़ दूंगा और मैं शर्मीली नहीं होगी"। वास्तव में, यह एक ठोस लक्ष्य नहीं है: यह कहने के समान है "मैं शानदार होना चाहता हूं"। यह कैसे करना है? विशिष्ट गतिविधियों के उत्तराधिकार के आधार पर आपको लक्ष्य की आवश्यकता होती है, जैसे कि किसी अजनबी से बात करना या बार में मुलाकात की जाने वाली एक खूबसूरत लड़की के साथ वार्तालाप करना (हम इसके बारे में अधिक बात करेंगे)।
    • छोटे दैनिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें, फिर धीरे-धीरे उन लोगों को आगे बढ़ें, जो आपको परीक्षा में डालते हैं। एक घंटे के लिए एक अजनबी भी पूछना एक चुनौती हो सकती है। इन छोटी संभावनाओं की उपेक्षा न करें: वे मौलिक हैं, महत्वहीन नहीं हैं आप लोगों के बड़े समूहों के सामने कदम से कदम सीख सकते हैं। धीरे चलिए।
  • छवि का शीर्षक शर्मिवा का पहला कदम 23
    2
    समझने की कोशिश करें कि आपको सहज महसूस क्यों करता है हो सकता है कि किसी क्लब में पूरी रात को रेव या पीना न हो, यह आपके लिए नहीं हो सकता है, और इसके लिए शर्म से कोई लेना-देना नहीं है यदि आप अपनी दादी की पेडीक्योर करना पसंद करते हैं, तो अपनी प्राथमिकताएं सुनें। उन वातावरणों में शर्म से हारने का प्रयास न करें जो आप नहीं खड़े हो सकते हैं यह आपकी सहायता नहीं करेगा
  • आपको ऐसा करने की ज़रूरत नहीं है जो हर कोई करता है इस मामले में, आप शर्मीली को पार करने में सक्षम नहीं होंगे और आपको उन लोगों को ढूंढना एक मुश्किल काम होगा जो आपको पसंद हैं और आपके जैसा है। क्यों बर्बाद समय? यदि स्थानीय लोगों के चारों ओर जा रहे हैं तो आपके लिए नहीं है, कोई समस्या नहीं है। विभिन्न सामाजिक समारोहों के दौरान या काम पर बार में पारस्परिक कौशल का अभ्यास करें। वे आपकी शैली के लिए बेहतर अनुकूलित करेंगे
  • इनाम शीर्षक शर्मिशन स्टेप 24
    3
    उन परिस्थितियों में इस्तेमाल होने का अभ्यास करें जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं। बेशक, हमने आपको उन जगहों से बचने के लिए सलाह दी है जहां आप असबाब बनाते हैं और आपको मजा लेने के लिए बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है, लेकिन साथ ही, आपको अपने वातावरण में खुद का परीक्षण करना पड़ता है जो आपके प्राकृतिक तत्व से कम से कम थोड़े दूर हैं। अन्यथा, आप कैसे बढ़ेंगे?
  • चलने की शुरुआत में ऊपर से नीचे तक संकलित सूची नीचे स्क्रॉल करने के लिए मत भूलना आप इस बारे में और एक लिपिक के साथ बात कर सकते हैं, पूछें कि किसी व्यक्ति को बस में कैसी बैठक हुई या सहकर्मी के साथ चैट करें। ज्यादातर लोगों को बातचीत शुरू करने में परेशानी होती है (इस बिंदु पर, आपको पता चल जाएगा कि आपके जैसे कई लोग हैं), लेकिन मौके कभी विफल नहीं होते हैं
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 25 है
    4
    अपने आप को एक नए व्यक्ति को प्रस्तुत करें हर दिन अजनबियों से बात करना अक्सर आसान होता है, कम से कम चैट करने के लिए। सब के बाद, शायद आप कभी भी उन्हें अपने जीवन में कभी नहीं देखेंगे: आप क्या सोचते हैं कि वे आपके बारे में क्या सोचते हैं? उदाहरण के लिए, जैसा कि आप सड़क के नीचे चलते हैं और एक लड़की को पार करते हैं, उसकी आँखें और मुस्कुराहट देखने की कोशिश करें आपको वाकई तीन सेकंड की ज़रूरत है!
  • जितना अधिक आप इस तरह से व्यवहार करते हैं, उतना ही आप महसूस करते हैं कि लोग ग्रहणशील और मैत्रीपूर्ण हैं। कभी-कभी आप ड्यूटी पर पागल महसूस करते हैं, आपकी मुस्कुराहट से चकित होते हैं: चिंता न करें, हंसने का मौका लें। इसके अलावा, जब लोग अजनबियों से मुस्कुराते हैं तो लोगों को हमेशा आश्चर्य होता है: आप लोगों को आकर्षित करेंगे और आपको सुरक्षित महसूस होगा।
  • इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक शर्मिशन चरण 26 है
    5
    शामिल हो जाओ. किसी से बात करें जो आप सामान्य रूप से भी बात नहीं करेंगे। उन लोगों के करीब लाने की कोशिश करें जिनके साथ आप कम से कम एक रुचि रखते हैं और उनसे बातचीत शुरू करने के लिए कहें। जल्दी या बाद में, आप अपने आप को एक समूह के सामने मिलेंगे आपको सिर्फ हस्तक्षेप करने के लिए एक साधारण अवलोकन करने की ज़रूरत है (या आप किसी और के विचारों का समर्थन कर सकते हैं) अपने आप को शामिल करने दें यह आपको विकसित करने के लिए एकमात्र तरीका है
  • यह एक बार और सभी के लिए आसान हो जाएगा क्या आपको शुरुआती दिनों याद है जब आप गाड़ी चला रहे थे या साइकिल चला रहे थे? पारस्परिक संपर्कों के साथ ही वही होता है: आपके पास बहुत पीछे अभ्यास नहीं है कुछ प्रयासों के बाद, हस्तक्षेप करना और बातचीत करना स्वाभाविक होगा। आपको कुछ भी नहीं रोकेंगे
  • छवि का शीर्षक शर्मिवा का चरण 27
    6
    अपनी उपलब्धियों को रिकॉर्ड करें और ली गई पथ पर आगे बढ़ें। उसी नोटबुक में जहां आपने ट्रिगर की सूची लिखी थी, अपनी उपलब्धियों की सूची बनाएं प्रगति को आगे बढ़ने के लिए एक उत्कृष्ट प्रेरणा है। कुछ हफ्तों के बाद, आप परिवर्तन से चकित होंगे, और आप इस अनुभव की व्यवहार्यता से पूरी तरह से आश्वस्त होंगे। भव्य, नहीं?
  • सफल होने का अनुसरण करने के लिए कोई कालानुक्रमिक अनुक्रम नहीं है किसी ने आंख की झपकी में, एक दिन से दूसरे तक आगे बढ़ने में सफल होता है। दूसरों के लिए, यह एक धीमी गति है, जो छह महीने तक भी टिक सकता है। जल्दी में मत बनो: यह तब तक लगता है जितना लगता है। अपने आप को विश्वास करो, आप इसे कर सकते हैं
  • टिप्स

    • याद रखें कि शर्म एक भावना है, नहीं एक अपरिवर्तनीय चरित्र विशेषता आपके पास ऐसी भावनाओं को बदलने की शक्ति है जो आप केवल तभी संचारित करते हैं यदि आप वास्तव में चाहते हैं और आप इसे कड़ाई से करते हैं
    • "जब तक आप कर सकते हैं बहाना नहीं" यह एक अच्छा आदर्श वाक्य है अपने बारे में सुनिश्चित होने का नाटक रखें और, कुछ समय बाद, आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में आपने किया था। लेकिन याद रखना कि अपने आप से बहुत अधिक मांग, आप उन स्थितियों में हस्तक्षेप करने के लिए मजबूर करते हैं जो आपको असुविधाजनक बनाते हैं, केवल समस्या को सुदृढ़ करेंगे शील और सामाजिक चिंता व्यवहार स्तर पर हासिल की गई विशेषताएं हैं, इसलिए आपको उत्तरदायी रूप से प्रसिद्ध सुविधा क्षेत्र और अनुभवों के बीच समझौता खोजने के लिए प्रतिक्रियाओं को बदलना होगा जो आपको बदलने की अनुमति देते हैं।
    • भय और उत्तेजना एक हार्मोन साझा: एड्रेनालाईन यदि आप किसी घटना के सकारात्मक पहलुओं, एक भाषण, गतिविधि और इतने पर ध्यान केंद्रित करते हैं और घबराहट में तनाव को बदलते हैं, तो आप डर को ठंडा करने में परिवर्तित कर सकते हैं जिससे आप अपने व्यवहारिक परिवर्तन की सराहना कर सकते हैं। कई खुले और मिलनसार लोग पारस्परिक संपर्क के साथ आपके जैसे ही पर जोर देते हुए व्यवहार करते हैं - अंतर यह है कि वे इन भावनाओं को उत्साह के साथ समानार्थ और लोगों के साथ साझा करने पर विचार कर रहे हैं। स्टेज भय एक अविस्मरणीय प्रदर्शन को जन्म दे सकता है: आप इस भावना को आत्मसात करने के तरीके को बदलने के लिए पर्याप्त है।
    • अधिक अनुभव स्वीकार करें शुरुआत में यह मुश्किल हो जाएगा छोटी बातों के साथ शुरू करो, जैसे अपने सहपात्री को नमस्ते कहें, या ऐसा कुछ। यह आपको ऐसे परिस्थितियों में हाँ कहने के लिए प्रेरित करेगा जो आप अक्सर से बचते हैं, और आप कई रोचक क्षणों का अनुभव कर सकते हैं। इसके अलावा, आप खुद से बेहतर होंगे, क्योंकि आप साहस और कोशिश करेंगे
    • स्वयंसेवी, या एक क्लब या समूह में शामिल हों एक को चुनें जो आपको रूचता है, और आप लोगों के साथ जुनून साझा करने के लिए मिलेंगे दोस्तों बनाने का यह एक शानदार तरीका है
    • याद रखें कि लगभग सभी शर्मीले हैं, कुछ और कम है अंतर शर्म की तीव्रता में निहित है। आप संचार कौशल प्राप्त करने और नए विषयों की तलाश के बारे में बात करने के द्वारा अपने आत्मसम्मान को विकसित कर सकते हैं।
    • स्वयं को व्यक्त करने के लिए अपने आप को बहुत समय दें धीरे धीरे बोलने से आप क्या कहते हैं, इसके बारे में सोचने का मौका देता है, और अपने शब्दों को और अधिक सार्थक बनाते हैं।
    • उन चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आप अपने बारे में प्यार करते हैं और इसे एक दीवार पर डालते हैं यह आपको प्रभार दे सकता है और आपको घर छोड़ने से पहले अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकता है।
    • हार मंच चिंता आप किसी और की कल्पना कर रहे हैं, उदाहरण के लिए एक प्रसिद्ध व्यक्ति जिसे आप प्रशंसा करते हैं जब तक आपको सहज महसूस न हो जाए, तब तक उसे पसंद करने का बहाना।
    • शर्मीली होने में कुछ भी गलत नहीं है, लेकिन कोशिश करना और अधिक बहिर्मुखी होना भी गलत नहीं है।
    • मदद के लिए पेशेवर से पूछने से डरो मत: समूह सत्र, व्यक्तिगत सत्र और मनोचिकित्सा आपकी सहायता कर सकते हैं। कभी-कभी यह सिर्फ शर्म की बात नहीं है, और इसे समझना महत्वपूर्ण है। सामाजिक भय अक्सर अक्सर के रूप में खारिज कर दिया है "अत्यधिक शर्म"तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आपकी समस्या क्या है

    चेतावनी

    • यदि आपके मित्र और परिवार को पता है कि आप शर्मिन्दा हैं, तो उन टिप्पणियों को महत्व न दें, जब वे महसूस करेंगे कि आपने बदल दिया है किसी को असहज महसूस हो सकता है क्योंकि आप अब उस मानसिक श्रेणी से नहीं जुड़े हैं जिसमें आप थे "फंस"। उन्हें ध्यान न दें। वे बुरे इरादों से नहीं ले जाते हैं, लेकिन उन्हें आपको डराने और अपने शेल में वापस लेने नहीं दें।
    • कभी-कभी शर्म ही एक चरण है। कोई और बढ़ता है और समय के साथ, सुरक्षित और अधिक मिलनसार बन जाता है लेकिन अपने आप को बदलने की कोशिश मत करो, जब तक कि आपके होने का तरीका आपको गहरा दुखी नहीं बनाता है आप वर्षों में खुद को स्वीकार करना सीख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com