आत्मघाती विचारों को कैसे रोकें

आत्मघाती विचारों को रोकने के लिए हमेशा आसान नहीं होता है ऐसे दिन होंगे जब आपको लगता है कि जीवित रहने के बारे में कोई मतलब नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन विचारों के बारे में दोषी या शर्मिंदा महसूस न करें और आपको पता है कि आप अकेले नहीं हैं। बहुत से लोगों को आत्मघाती विचार होते हैं और उन्हें रोकने और सुंदर चीजों से भरा जीवन जीते रहने में सक्षम हो गए हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो पढ़ना जारी रखें।

यदि आप आत्महत्या करने का प्रयास कर रहे हैं और तुरंत मदद की आवश्यकता है, तो सहायता के लिए पूछने के लिए कई टोल-फ्री नंबर हैं- आप उन्हें ऑनलाइन खोज सकते हैं, अन्यथा आपके क्षेत्र में मानसिक स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क करें या 118 पर कॉल करें

कदम

भाग 1

अपने विचारों को बदलें
प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
पता है कि आप इस सब पर काबू पा सकते हैं। तुम सचमुच एक पतली धागा पर लटका की तरह महसूस कर सकते हैं, सोच कर कि वहाँ बिल्कुल बाहर कोई रास्ता नहीं है लेकिन आप जानते हैं कि नीचे छूने का सबसे अच्छा हिस्सा क्या है? कि आप केवल वापस जा सकते हैं आप ऐसा महसूस कर सकते हैं कि आपके पास कुछ भी नहीं है या चीजें केवल बदतर हो सकती हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि स्थिति में सुधार होगा अगर आप कड़ी मेहनत करते हैं और आप पर हमले की योजना होगी। बेशक, आपका जीवन एक रात में एक कल्पित नहीं होगा, लेकिन अगर आप जानते हैं कि चीजें आपके लिए बेहतर हो सकती हैं, तो आप पृष्ठ को चालू करने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
  • जब आप एक आत्मघाती विचार हमला सुनते हैं, तो अपने आप से कहें कि आप ऐसा कर सकते हैं और बेहतर दिन आएंगे।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    तुरंत मदद के लिए पूछें वहाँ इतने सारे लोग हैं जो हमारे जैसे लोगों के साथ रोज़ाना कर रहे हैं। वे वहां हैं क्योंकि वे हमारी मदद करना चाहते हैं, हमें और भी उदास महसूस न करें। शायद आपको नहीं लगता कि दुनिया में कोई भी आपकी सहायता कर सकता है, लेकिन ऐसा संभव होता है क्योंकि आप दूसरों को ऐसा नहीं करने देते हैं यदि आप अपने दोस्तों को समझाते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो यह गारंटी है कि वे आपको हाथ दे देंगे यही वह है, अगर आप खुद को उनसे खुलेंगे। यह समझ में आ रहा है कि किसी की मदद नहीं करना, और यह पूरी तरह से स्वीकार्य है, लेकिन आप अपने सिर पर ये भयानक संदेह हमेशा तक नहीं कर सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको अपने आप को चोट पहुंचाने का खतरा होता है और आप के पास कोई नहीं है, तो 118 या अपने चिकित्सक को कॉल करें, अन्यथा जितनी जल्दी हो सके आपातकालीन कक्ष में जाएं। इन कठिन क्षणों के दौरान आपको कभी भी अकेला नहीं होना चाहिए, अवधि।
  • आप आत्म-आत्महत्या के हरे रंग की संख्या देख सकते हैं और कॉल कर सकते हैं अगर आप किसी से बात करना चाहते हैं। उन संगठनों की संपर्क जानकारी के लिए ऑनलाइन खोजें, जो आपकी सहायता कर सकते हैं इंटरनेट या फ़ोन पर या आपके क्षेत्र में उपलब्ध हैं। उदाहरण के लिए, के पृष्ठ पर जाएँ सामरिया.
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    अपनी योजना को स्थगित करें यदि आप आत्मघाती विचार कर रहे हैं, तो अपने आप को दोहराएं कि आप दूसरे सप्ताह के लिए कठोर कुछ भी नहीं करेंगे। या फिर 48 घंटे या फिर एक और दिन बस, किसी भी नकारात्मक विचार को हतोत्साहित करने से आपको किसी की सहायता या व्याकुलता लेने के लिए समय मिलेगा, या फिर आप दुनिया को बेहतर रोशनी में देखना शुरू कर देंगे। बेशक, यदि एक दिन आपको आत्मघाती विचार होते हैं, तो 24 घंटों बाद में आप दुनिया में सबसे खुशहाल व्यक्ति नहीं बनेंगे, लेकिन आप बेहतर भावनाओं को महसूस कर सकते हैं, सकारात्मक रूप से आत्महत्या के बारे में अधिक सोचने के लिए नहीं।
  • प्रेस्टेंट आत्मघाती विचार चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    उन सभी लोगों के बारे में सोचें जो आपसे प्यार करते हैं और आपके बारे में परवाह करते हैं। हालांकि आपको नहीं करना चाहिए अपने आत्मघाती विचारों के लिए दोषी महसूस करते हुए, आप उन सभी लोगों को याद दिलाने के लिए उनको रोकने में मदद कर सकते हैं जो आपके बारे में ईमानदारी से परवाह करते हैं। बेशक, आप पूरी तरह से अकेले महसूस कर सकते हैं, लेकिन इसका कारण यह हो सकता है कि आपने हाल ही में दोस्तों के साथ संपर्क नहीं किया है या आप अपने परिवार के नजदीक नहीं महसूस करते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी लोग नहीं जो आपके बारे में परवाह करते हैं और जो आप अपने जीवन के साथ आगे बढ़ना चाहते हैं।
  • बेशक, एक कारण लोगों को आत्महत्या के बारे में सोचना है क्योंकि शायद उन्हें लगता है कि कोई भी उनके बारे में परवाह नहीं करता है। शायद आपको लगता है कि आपके पास कोई वास्तविक दोस्ती या मजबूत पारिवारिक संबंध नहीं हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोई भी जो आपको प्यार करता है, भले ही वह पड़ोसी, एक सहपाठी, एक सहयोगी था। यदि आप नकारात्मक सोच रहे हैं, तो यह विश्वास करना स्वाभाविक है कि कोई भी किसी की परवाह नहीं करता, लेकिन यह शायद ही सच है।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    5
    दोषी महसूस न करें और अपने विचारों से शर्मिंदा न हों शायद आपको बुरा लगता है क्योंकि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, लेकिन यह आखिरी चीज है जो आपके सिर से गुजरनी चाहिए। आपकी भावनाएं पूरी तरह से स्वाभाविक हैं और बहुत से लोगों ने आपके सामने दोषी महसूस किया है, लेकिन इससे उन्हें किसी भी तरह से मदद नहीं मिली है। बल्कि, अपनी भावनाओं को स्वीकार करें इस तरह, आप तेजी से आगे बढ़ने का प्रबंधन करेंगे, और आप उन विचारों को लौटने से रोक देंगे। यदि आप अपराध और शर्म की भावनाओं पर भरोसा करते हैं, तो आप इन भावनाओं को एक लंबे समय तक लेंगे।
  • प्रेस्टेंट आत्मघाती विचार चरण 6 के शीर्षक वाली छवि
    6
    उन सभी चीजों के बारे में सोचो जो आपको अभी भी करना है शायद यह बेवकूफ और सुनने में अजीब लग जाएगा, लेकिन कुछ समय के बारे में और सभी चीजें हैं जो आप पहले से ही ऐसा नहीं किया है के बारे में सोचने के लिए ले, यह उदाहरण के प्यार या विदेश जाने में गिरने के लिए है, यह और दे सकते हैं आप आशा है कि जीने के लिए एक कारण। जब आप मानते हैं कि आत्महत्या अपने ही एकमात्र तरीका होंगे बाहर, आप सभी चीजें आप इससे पहले कि आप है कि लगता है, और आप देखेंगे कि आप अभी भी करने से पहले अपने जीवन खत्म हो गया है करने के लिए इतने सारे अनुभवों है।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    एक व्याकुलता के लिए देखो हाँ, यहां तक ​​कि अपने आप को विचलित करने का एक रास्ता खोजना, योग से एक अच्छा दोस्त के साथ चाय बनाने के लिए, आप इन आत्मघाती विचारों से बचने में मदद कर सकते हैं। यदि आप किसी और चीज पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आपको रूचि रखते हैं, यहां तक ​​कि बेवकूफ चीजें भी जो आपको चिंताओं से दूर कर सकती हैं, तो आप बेहतर महसूस करेंगे आप उन चीजों की एक सूची भी लिख सकते हैं जो आप अपने आप को विचलित करने के लिए कर सकते हैं, जिससे कि आपके पास एक तरीका हो, जब आत्मघाती विचार उठते हैं।
  • बेशक, यदि आप आत्महत्या के बारे में गंभीरता से सोच रहे हैं, तो तुरंत मदद के लिए पूछना महत्वपूर्ण है लेकिन अगर आप सोचते हैं कि आपका जीवन समझ में नहीं आता है, तो आप किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करके उन विचारों को बंद करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 8 के शीर्षक वाला छवि
    8
    किसी डॉक्टर या चिकित्सक से बात करें यदि आप आत्मघाती विचार कर रहे हैं, तो आप उन्हें अकेले नहीं रोक सकते अगले चरणों पर चर्चा करने के लिए आपको एक विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए एक विशेषज्ञ आपको अतीत की समस्याओं के बारे में बात करने और भविष्य के लिए एक योजना बनाने में मदद करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है, और एक मनोचिकित्सक और डॉक्टर दोनों यह आकलन कर सकते हैं कि आपको ड्रग थेरेपी की ज़रूरत है या नहीं। हालांकि दवाओं अपने सभी समस्याओं का समाधान नहीं कर सकते हैं या पूरी तरह से आत्महत्या के विचार को खत्म करने, बहुत मदद की हो सकती है अगर आप अवसाद, द्विध्रुवी विकार या अन्य मानसिक विकारों कि जिस तरह से आपको लगता है प्रभावित कर सकता है के साथ का निदान कर रहे हैं। आप इस सबके लिए मदद प्राप्त कर सकते हैं केवल एक बार जब आप सीखते हैं कि कैसे आगे बढ़ना है।
  • प्रेस्टेंट आत्मघाती विचार चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    9



    आभार की एक सूची बनाएं हालांकि यह बेवकूफ लग जाएगा, सब बातों जिसके लिए आप अपना सबसे अच्छा दोस्त से अपने स्वास्थ्य, या यहाँ तक कि सूरज की रोशनी के लिए, आप के लिए आभारी महसूस की एक सूची बनाने तुम्हें याद तुम क्यों जीना चाहते हैं कर सकते हैं। कम से कम एक पृष्ठ लिखें और इसे अपने साथ रखें, या किसी जगह पर पहुंचने में आसानी हो। जब आप आत्मघाती विचार करते हैं, तो आप इसे ले सकते हैं और देख सकते हैं कि आपके पास रहने के लिए इतने सारे कारण हैं और कौन जानता है, हो सकता है कि यह आपके चेहरे पर एक अच्छी मुस्कान लाएगा।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    अपना ख्याल रखना बेशक, तीन भोजन एक दिन खाने के ठीक से आराम और शराब अभी भी आप अपने जीवन में खुश नहीं कर सकता है दुरुपयोग नहीं है, लेकिन यह है कि इन आदतों आप एक गरीब आहार होने की तुलना में बेहतर महसूस कर देगा गारंटी है, सो थोड़ा और बुरी तरह से और तुम नशे में सप्ताह में तीन बार अपनी शारीरिक स्थिति पर ध्यान देने से आपकी मानसिक स्थिति पर एक बड़ा असर हो सकता है - भले ही शरीर की उपेक्षा करना आसान हो, जब आप नीचे महसूस करते हैं, यदि आप स्वस्थ रहने के प्रयास करते हैं, तो आपके विचारों में सुधार होगा।
  • एंडोर्फिन रिलीज़ करने के लिए व्यायाम करना जो मन की अधिक सकारात्मक स्थिति को बढ़ावा दे सकते हैं।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचारों का शीर्षक चित्र 11
    11
    ट्रिगर कारणों से बचें यदि आप जानते हैं कि कुछ कारक आपको आत्मघाती विचार प्राप्त करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं, तो आपको उन्हें हर कीमत पर बचना चाहिए। यदि आपका पूर्व हमेशा देख रहा है तो आपको ऐसा महसूस होता है कि आप निराशा के समुद्र में गिर गए हैं, इससे बचें यदि आप बड़े परिवार के समारोहों में भाग लेते हैं, जहां हर कोई एक-दूसरे के खिलाफ चिल्लाता है, तो आपको अकेला महसूस होता है, इन स्थितियों से बचें उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिनसे आपको और अधिक दुखी हो, और जितना संभव हो उतना अधिक से बचने की एक योजना के बारे में सोचें।
  • दुर्भाग्य से, ऐसी सभी स्थितियों से बचने संभव नहीं हो सकता है जो आपको बुरा महसूस करते हैं। लेकिन अगर आप उन्हें सामना करना पड़ता है तो आप उन्हें दूर करने की योजना बना सकते हैं।
  • प्रेस्टेंट आत्मघाती विचार चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    12
    दवाओं और शराब से बचें अगर आप आत्मघाती विचारों को रोकने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको हर कीमत पर दवाओं और शराब से बचना चाहिए। एक तरफ वे आपको अपनी समस्याओं से अस्थाई राहत दे सकते हैं, लेकिन जब प्रभाव गायब हो जाएंगे, तो आपको पदार्थों या पीने से पहले जितना अधिक होता है उतना उदास और मनभावन महसूस होगा। जब आप आत्मघाती विचारों से लड़ते हैं तो दोनों दवाओं और अल्कोहल से सभी खर्चों से बचा जाना चाहिए - वे भी आप आवेग पर कार्रवाई कर सकते हैं, और आपको निश्चित रूप से इस से बचने चाहिए।
  • छवि का शीर्षक Prevent आत्महत्या विचार चरण 13
    13
    कारणों की पहचान करें कुछ ठोस कारणों से आपको आत्महत्या के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया गया है। एक चिकित्सक या चिकित्सक को देखकर आप इसके बारे में बात कर सकते हैं और संभावित रूप से किसी भी मानसिक बीमारी से पीड़ित हो सकती है, लेकिन यह शायद पर्याप्त न हो आप महसूस कर सकते हैं कि आप एक मृत अंत तक पहुंच चुके हैं क्योंकि आप अब अपनी नौकरी खड़ी नहीं कर सकते, आप का विनाशकारी रिश्ता है या आपको अपने स्वरूप में समस्याएं हैं। यद्यपि शायद आपके विचारों के लिए कोई ट्रिगर नहीं होगा, निश्चित रूप से कई कारक हैं जो नकारात्मक रूप से योगदान देते हैं यदि आप इन चीजों में से कुछ को बदलने की कोशिश करते हैं, जैसे कि एक नई नौकरी तलाशना शुरू करना, तो आप धीरे-धीरे आत्मघाती विचारों को फिर से देखना शुरू कर सकते हैं।
  • उस ने कहा, जब आपको आत्मघाती विचार मिलते हैं तो महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें इन क्षणों के दौरान, मदद के लिए पूछना सबसे अच्छा है, कुछ समय लेना और इंतजार करें जब तक आप अधिक स्थिर महसूस न करते हों, जब आप अगले चरण के बारे में सोच सकते हैं जो आप लेना चाहते हैं।
  • भाग 2

    संकट परिस्थितियों के दौरान अधिनियम
    प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 14 के शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सुरक्षा योजना बनाएं अगर आप आत्महत्या के बारे में सोच रहे हैं, तो पहले से तैयार रहना अच्छा है, इसलिए आपको पता चल जाएगा कि संकट के समय क्या करना है प्रत्येक व्यक्ति को व्यक्तिगत सुरक्षा योजना हो सकती है, लेकिन सिद्धांत रूप में वह कुछ कार्यों को शामिल कर लेना चाहिए, जैसे कि तुरंत मदद के लिए पूछना, विश्वसनीय दोस्त के घर जाकर, एक आश्वस्त गतिविधि कर, अपने पालतू जानवर के साथ रहना या सूची को पढ़ना जिन चीज़ों के लिए आप आभारी महसूस करते हैं सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अकेले नहीं होने की योजना बनाते हैं, जब आत्मघाती भ्रम उनकी उपस्थिति बनाते हैं और जब तक आपकी सहायता नहीं होती तब तक आप कुछ करते हैं
    • इस योजना को कागज पर रखकर, इसे विस्तार से लिखना, आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि जब आप एक महत्वपूर्ण क्षण में असुरक्षित या नाराज महसूस करते हैं तो क्या करना चाहिए।
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचार चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    खतरनाक साधन निकालें शराब, दवा, तेज वस्तुओं या घर के चारों ओर से कुछ भी छुटकारा पाएं जो आत्महत्या करने में आसान बना सकते हैं। यदि यह विचार आपको घृणा करता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे ठोस बनाने के लिए जितना संभव हो उतना मुश्किल हो। अगर आपको पता है कि आपको घर पर कुछ भी नहीं है जिससे आपको चोट पहुंचाई जा सकती है, तो आप शायद सुरक्षित होंगे
  • प्रेस्टित आत्मघाती विचारों का शीर्षक चित्र 16
    3
    अवसरों को समाप्त करें इसका मतलब यह है कि आपको तत्काल उस व्यक्ति के करीब मिलना चाहिए जो अत्यधिक चाल से बच सकें जब आप अकेले हों, तो अवसर स्वयं प्रकट होता है, और यदि आप इन विचारों को देख रहे हैं, तो आप एक मित्र, परिवार के सदस्य, पड़ोसी, या जिसे आप जानते हैं, की कंपनी में होना चाहिए। इस तरह, आप अकेले कम महसूस कर सकते हैं और आपको खुद को मारने के लिए कम अवसर मिलेगा अगर आप आत्महत्या करने की सोच रहे हैं, तो जल्द से जल्द मदद मांगिए.
  • प्रेस्टेंट आत्मघाती विचार चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    धीरज रखो समय सभी घावों को ठीक नहीं कर सकता है, लेकिन यह निश्चित रूप से चीजों को कम विनाशकारी दिखने देगा। यह मुश्किल होगा, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि आत्मघाती विचार आने से समय की गति कम नहीं होगी। आपको सिर्फ मजबूत होना चाहिए और हार न दें। प्रगति जल्दी या बाद में आ जाएगी हालात बेहतर हो जाएंगे, लेकिन आपको उन्हें अपने रास्ते का पालन करना होगा। केवल आप ही तय कर सकते हैं कि आप अपना भविष्य कैसे तैयार करना चाहते हैं। ऐसा लगता है कि कुछ भी बेहतर नहीं है, लेकिन सच्चाई बहुत अलग है
  • मृत्यु का विचार पारित हो जाने पर भी अपने आप को ख्याल रखना जारी रखें। अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें, भले ही आपके पास इस तरह के महीनों तक विचार न हो। व्यायाम करने, पर्याप्त आराम प्राप्त करने और अपने आप पर दया करने के लिए समय लेने से आपके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा प्रभाव हो सकता है।
  • टिप्स

    • यदि आप वास्तव में सोचते हैं कि आप आगे नहीं जा सकते, तो अपने शहर के मानसिक स्वास्थ्य केंद्र को कॉल करें या 118. वे आपकी सहायता कर सकते हैं। वे इसके लिए हैं सिर्फ इसलिए कि आपको समर्थन की आवश्यकता है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपके पास कोई मानसिक या किसी अन्य समस्या है। आखिरकार, आप इंसान हैं
    • सिर्फ इसलिए कि आपके पास ऐसे विचार हैं, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप एक बुरे व्यक्ति हैं। आपको बस अपने जीवन में क्या हो रहा है और आपको क्या करना चाहिए, यह समझने में कठिन समय है। लेकिन सबसे अच्छी बात आप कर सकते हैं शांत रहना और विश्वास करते हैं कि सब कुछ सर्वश्रेष्ठ के लिए काम करेगा।
    • किसी ने कभी नहीं कहा है कि इस तरह के विचारों के साथ रहना आसान था। लेकिन अगर आप दूसरों की सहायता कर सकते हैं और उनके समर्थन को स्वीकार कर सकते हैं, तो चीजें सर्वश्रेष्ठ के लिए काम करेंगे
    • धैर्य एक गुण है, यह स्वाभाविक रूप से और आसानी से नहीं आती है। केवल आप इसे खेती करने के लिए प्रतिबद्ध कर सकते हैं, अन्यथा आप हमेशा अपने परिवार और अपने दोस्तों को रास्ते में आपकी मदद करने के लिए भरोसा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com