कैसे अवसाद को छिपाने के लिए

अवसाद के साथ रहना मुश्किल है, इसे गुप्त रखने की भावना के बिना। आपके अंदर की सभी भावनाओं को बंद करना खतरनाक होगा, क्योंकि इससे आप दुनिया के बाकी हिस्सों से और भी अलग महसूस कर सकेंगे। अपने अवसाद को छिपाने की कोशिश करने के बजाय, इसे प्रबंधित करने का एक तरीका ढूंढने की कोशिश करें जिससे आप अन्य लोगों के साथ बातचीत कर सकें और अपने आप को बनी रहे। यदि आप अपने अंदर सभी चीजें रखने के लिए दोस्तों या परिवार के दबाव से धक्का लगाते हैं, तो उन लोगों से मदद लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है, जो आपको आपकी भावनाओं को व्यक्त करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

अन्य के आसपास अवसाद का प्रबंधन करें
छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 01 कदम
1
अपने आस-पास के लोगों को यह बताने की कोशिश करें कि वे अवसाद के साथ जीने का क्या मतलब है जिन लोगों ने इस तरह से कभी भी अनुभव नहीं किया है, वे यह नहीं समझ सकते हैं कि स्थिति कितनी गंभीर है। ऐसा लगता है कि इसे से बाहर निकलना आसान है, बस वास्तव में यह चाहते हैं। हालांकि, यदि आप इस तरह के लोगों को समझने में मदद करने के लिए समय लेते हैं, तो वे अधिक समझदार और सहयोगी हो सकते हैं या जब वे आपको इस तरह टिप्पणी करने के लिए कहने से रोकते हैं: "स्माइल!" या "आप खुश क्यों नहीं हो सकते?", जो कुछ भी नहीं करते हैं लेकिन दबाव डालते हैं चूंकि हम परिवार और आपके पास अन्य लोगों के बारे में बात करते हैं, इसलिए उन्हें समझने में मदद करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • अतीत में अवसाद के बारे में कोई खुली बात नहीं थी, लेकिन हाल के वर्षों में कुछ निश्चित रूप से बदल गए हैं यह आपको मशहूर लोगों की कहानियों का इस्तेमाल करते हुए उदाहरण बनाने में मदद कर सकता है जो अवसाद के खिलाफ लड़ाई के बारे में स्पष्ट रूप से बात करते थे।
  • आप उदास लोगों के दृष्टिकोण से लिखी पुस्तकों और लेखों के लिए भी देख सकते हैं, ताकि आपके प्रियजनों के बारे में पता हो कि आप कैसा महसूस कर रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 02
    2
    उन लोगों में शामिल होने से बचें, जो आपके लिए एक खुश व्यक्ति बनने पर दबाव डालते हैं। यदि आप किसी को समझाने के लिए व्यर्थ करने का प्रयास करते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, तो उस व्यक्ति को शामिल करने के लिए खुद को मजबूर न करें। आप किसी को नहीं देखना चाहते हैं, यह पूरी तरह से सामान्य है अगर आपको उन लोगों से अस्थायी रूप से (या स्थायी रूप से) डिस्कनेक्ट करने की आवश्यकता है जो आपको हमेशा हर कीमत पर जीवंत देखने की जरूरत महसूस करते हैं, तो ऐसा करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप उन स्थितियों में न रहें जहां आपको लगता है कि अपने आप में कुछ गड़बड़ है
  • उन लोगों के साथ अधिक समय व्यतीत करें जो आप को स्वीकार करते हैं, और उन लोगों के साथ कम हैं जो स्थिति को समझने की कोशिश भी नहीं करते हैं।
  • अगर ऐसा कोई है जो, अनिवार्य रूप से, आपको बार-बार देखना होगा, समय को कम करने का प्रयास करें, आपको एक साथ खर्च करना होगा। आप एक साथ बिताए समय की योजना बनाएं और सुनिश्चित करें कि एक अच्छी तरह परिभाषित समाप्ति समय है उदाहरण के लिए, आप 1 घंटे के लिए एक साथ दोपहर का भोजन कर सकते थे, और उस समय सीमा में आप तटस्थ विषयों पर वार्तालाप करने का प्रयास कर सकते हैं। इसके बाद, अपने दिमाग में आराम करने के लिए कुछ अच्छा करें।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 03
    3
    अपने आप को उन घटनाओं में भाग लेने के लिए मजबूर न करें जहां आपको नकली मुस्कान दिखाने का प्रयास करना चाहिए। आपको दोस्तों के एक समूह के साथ या पार्टी में खाने के लिए कोई आमंत्रण स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है। यदि ऐसी परिस्थितियों में आपको लगता है कि आप स्वयं नहीं हो सकते, तो आप बिना गलत महसूस किए निमंत्रण को अस्वीकार कर सकते हैं। बाहर निकलें जो आप आसानी से महसूस करेंगे व्यवस्थित करें जैसा कि आप अवसाद से लड़ते हैं, आप बड़ी घटनाओं की तुलना में कॉफी के लिए जाने या लोगों के छोटे समूहों के साथ बाहर जाने से खुद को अधिक अनुकूल लग सकते हैं।
  • यदि कोई ऐसा कार्यक्रम है जिसे आपको जाना है, जैसे कि परिवार के किसी सदस्य का विवाह, तो जितना संभव हो उतना कम रहने की कोशिश करें, और एक निर्धारित समय के लिए एक प्राथमिकता छोड़ दें। जब आप निराशा का सामना करते हैं, तो आपके पास सीमित ऊर्जा होती है, इसलिए रात में देर तक पार्टी के लिए अपने आप को मजबूर न करें, जब तक आप ऐसा नहीं करना चाहते।
  • सांसारिक घटनाओं को सहन करने में सहायता करने के लिए अल्कोहल या नशीली दवाओं में मत जाओ सांसारिक घटनाओं का सामना करने में सक्षम होने के लिए इन पदार्थों का उपयोग करने के लिए इस्तेमाल करना आपको आदी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक छिपाना चरण 04
    4
    जब भी लोग आपको पूछते हैं कि आप कैसे हैं, तो हमेशा एक जवाब तैयार करने का प्रयास करें जब आप निराश होते हैं, तो ये सवाल भारी हो सकते हैं, और जवाब देना एक मुश्किल काम बन जाएगा। अधिकांश लोगों को, जब पूछा गया, बस बातचीत करने की कोशिश कर रहा है यदि आपके पास एक जवाब तैयार है जो कि ईमानदारी से लगता है लेकिन जो इसे प्राप्त करने के लिए बहुत भारी नहीं है, तो आपके लिए हर दिन की छोटी छोटी बातचीतओं से निपटना आसान हो सकता है और जो जोखिम उन लोगों के लिए धुंधला हो सकता है जो अवसाद के साथ रहते हैं
  • उत्तर "सब ठीक है!" यह आपको एक झूठा जैसा महसूस कर सकता है, लेकिन हो सकता है "ठीक है" या "अच्छी तरह से" वे आपके मूड के अधिक सही प्रस्तुतीकरण हो सकते हैं वे सरल और निष्पक्ष तटस्थ उत्तर हैं ताकि आप अपनी स्थिति में कुछ और जोड़ सकें।
  • जब आप ठीक महसूस नहीं करते हैं, तो एक और सवाल यह है कि सवाल खरादना है। जवाब देने के बजाय, कहें: "आप कैसे हैं?" या किसी और विषय के बारे में बात करना शुरू करें
  • एक अन्य विकल्प? ठीक से कहो कि आप कैसा महसूस करते हैं यदि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं, तो असहज महसूस होने लगती है यह आपकी समस्या है, आपकी नहीं यहां तक ​​कि अगर आपको अच्छी तरह महसूस न हो, तो यह आपकी नौकरी नहीं है कि आप दूसरों को ऐसा महसूस करने का भरोसा दिलाए जो आप नहीं हैं।
  • छवि शीर्षक, अवस्था छिपाएं चरण 05
    5
    अगर आपको लगता है कि आपको इसकी आवश्यकता है तो काम से एक ब्रेक लें। यदि आप इतनी उदास महसूस करते हैं कि काम पर खुद को पेश करना बोझ है और आपकी उत्पादकता प्रभावित होती है, तो सब कुछ ठीक होने का नाटक करने के बजाए थोड़ा ब्रेक लेना बेहतर हो सकता है काम पर अपनी अवसाद छिपाने के लिए सामान्य बात है, क्योंकि इन संदर्भों में व्यक्तिगत समस्याओं का वास्तव में स्वागत नहीं है। हालांकि, चुप्पी में पीड़ित आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ सकती है और कार्य योजना पर नकारात्मक परिणामों को भी जन्म देती है।
  • यदि आप मानते हैं कि आपके मामले में एक छोटा ब्रेक बेकार है, तो उस स्थिति की व्याख्या करने के लिए मानव संसाधन विभाग से बात करने की कोशिश करें जो आप सामना कर रहे हैं। ऐसी स्थितियों के सामना करने वाले कर्मचारियों की सहायता करने के लिए कई कंपनियों की नीतियां हैं
  • अगर पिछले बिंदु में वर्णित कोई एक व्यवहार्य विकल्प नहीं है, तो अपने बॉस या किसी के साथ विश्वास करने पर विचार करें जो आप भरोसा करते हैं। अपने दुर्व्यवहार के बारे में पता करने वाले एक सहयोगी को यहां तक ​​पहुंचने से भी नौकरी बहुत अधिक संतोषजनक हो सकती है, जितनी कि आपकी भावनाओं को हर समय छिपा कर।
  • भाग 2

    खुद को सीखना सीखें
    छिपाना छवि छिपाना अवसाद चरण 06
    1
    आप जो नहीं हैं, कोशिश न करें। जब आप निराशा का सामना करते हैं, तो अपने आप को बदलने की कोशिश कर रहे हैं या आप जो भी नहीं हैं कोशिश केवल आपको बुरा महसूस करने का असर होगा अपनी भावनाओं को दबाने से आत्मघाती विचारों का सामना हो सकता है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने लिए पूरी तरह से स्वीकार कर सकते हैं कि आप क्या हैं, अवसाद सहित
    • उदास होने के कारण शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। अवसाद आ सकता है और जीवन के दौरान जा सकता है, और कई लोग किसी समय या किसी अन्य समय में इसका सामना करते हैं। आप अकेले नहीं हैं
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इसे हराने के लिए मदद लेने के लिए खुद को कमाने की जरूरत नहीं है। आप अवसाद को स्वीकार कर सकते हैं और उसी समय संघर्ष में इसके साथ रहने के तरीके ढूंढ सकते हैं और अपनी स्थिति सुधार सकते हैं।
  • छिपाना छिपाना छवि छिपाना कदम 07
    2
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपसे प्यार करते हैं। यह उन लोगों को ढूंढना बहुत महत्वपूर्ण है जो आप के माध्यम से जा रहे हैं और जो भी आपको पूरी तरह से स्वीकार करते हैं, उनके बारे में पता है। उदास होने का मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, आपको उन लोगों को मिलना होगा जो इसे समझते हैं और जो आपको अवसाद से ज्यादा इतना देखते हैं। दुनिया से छिपाने की कोशिश करते हुए आपको वास्तव में कितना ऊर्जा की आवश्यकता होती है, बहुत अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है, और यह आपकी स्थिति को और भी खराब कर सकती है। जब आप उन लोगों के साथ होते हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं, तो आपको कुछ भी छिपाना नहीं होगा
  • ऐसे लोग हो सकते हैं जो आपके बारे में परवाह करते हैं, लेकिन कौन आपका अवसाद स्वीकार नहीं कर सकता कुछ लोग उदासी से डरते हैं अपने स्वयं के माता-पिता स्वयं को दोष या बिना कोशिश किए बिना इसके बारे में बात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं "ठीक" बातें। यही कारण है कि उन लोगों के साथ समय बिताना बहुत महत्वपूर्ण है जो वास्तव में आपको समझते हैं।
  • एक भाई, एक बहन, या एक दोस्त के साथ देखो, जिनके साथ आप वास्तव में स्वयं हो सकते हैं अगर कोई भी दिमाग में नहीं आता, तो एक ऑनलाइन सहायता समूह की तलाश करें। इसके लिए धन्यवाद आप अपनी भावनाओं को उन लोगों के साथ साझा कर सकते हैं जो कुछ इसी तरह से चल रहे हैं।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 08
    3
    उन गतिविधियों में लगे जो आप की देखभाल करते हैं यदि आपको लगता है कि आप जो काम करना चाहते हैं, उत्तेजित महसूस कर सकते हैं, बिना आप किए गए गतिविधियों में भाग लेने के लिए अपने आप को मजबूर करने के बजाय, आपको अपने आप को खोजने के लिए बहाना नहीं होगा, यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा क्या कोई ऐसी गतिविधि है जो आपको आराम देती है या आप क्षणभर दुखद विचारों से विचलित होती है? देखें कि क्या आप जितना अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं, आप उन चीज़ों पर कम समय व्यतीत कर सकते हैं जो आप को बाहर निकाला या आसपास के लोगों से अलग महसूस करते हैं।
  • हो सकता है कि आप पुस्तकों या फिल्मों को पसंद करते हैं, और आप उन लोगों से बात करने के लिए स्वागत है जो आपकी रुचियों को साझा करते हैं। जितना बार आप जितना खर्च करते हैं उतना खर्च करते हैं, और कम समय आपको बहस करना पड़ता है कि आप दूसरों के सामने अच्छा महसूस कर रहे हैं
  • यह एक अलंकार जैसा लग सकता है, लेकिन आपकी प्रतिभाओं का इस्तेमाल करने के लिए स्वयंसेवा बढ़िया तरीका हो सकता है और अस्थायी रूप से आपकी समस्याओं को अलग कर सकता है यह वैज्ञानिक रूप से साबित हुआ है कि स्वयंसेवा खुश महसूस करने में मदद करता है। देखें कि क्या आप अपनी रुचियों के आधार पर स्वयंसेवक में कुछ पा सकते हैं जो आपको पुरस्कृत लगता है।
  • इमेज शीर्षक से अवसाद छुपाएं चरण 9



    4
    अपना ख्याल रखना ऐसे दिन होंगे जब आप अपने काम के बावजूद थक गए होंगे, चाहे आपने खुद बनने की कोशिश की हो, चाहे आप अपने आसपास के लोगों के लिए नकली मुस्कुराहट रखे हों। बेहतर महसूस करने के लिए आपकी आस्तीन को कुछ इक्का करना महत्वपूर्ण है दिमाग और शरीर की देखभाल करने से आपको दर्द के साथ सौदा करने में मदद मिल सकती है, जब दुनिया के बाकी हिस्सों में खुश होने पर उदास होने से आता है। कोशिश करने के लिए यहां कुछ चीजें हैं:
  • हर दिन अपने शरीर की देखभाल करें: विटामिनों में समृद्ध पदार्थ खाएं, बहुत से पानी पीयें और व्यायाम करें। अपने शरीर को फिट रखने से पहले हर स्थिति का सामना करने में आपकी मदद मिलेगी
  • कुछ विचलन करने की कोशिश करें, आप इस बात पर भरोसा कर सकते हैं कि आपके पास कितना समय बुरा दिन होगा। अपने पसंदीदा टीवी शो को देखने के लिए ठीक है या आप को खुश करने के लिए अपने पसंदीदा डिश के साथ खुद को लाड़ देना।
  • भाग 3

    सहायता के लिए खोजें
    छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 10 कदम
    1
    जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं उन पर विश्वास करें अवसाद से निपटने के दौरान किसी तरह का समर्थन करना वास्तव में उपयोगी हो सकता है आपके निकटतम लोगों से संपर्क करें और उन्हें बताएं कि आप निराश हैं और आप मदद के लिए पूछने के लिए तैयार हैं। यह आपको यह जानने में सहायता करेगा कि जब आप चीजों को कठिन बनाते हैं तो आप किस पर भरोसा कर सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपके जीवन में कुछ लोग जानते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं
    • क्या आपके पास कोई दोस्त या परिवार का सदस्य है जिसने अवसाद से निपटा किया है? जब आप महसूस करते हैं कि कोई भी यह नहीं समझता कि यह आपके साथ क्या हो रहा है, तो यह एक महान व्यक्ति हो सकता है। जब आप सहायता के लिए किसी व्यक्ति से पूछते हैं, तो यह आम तौर पर आपको बेहतर महसूस करने के लिए हर संभव प्रयास करेगा।
    • यहां तक ​​कि अगर आप किसी को भी, जो अवसाद के साथ पेश किया है पता नहीं है, अपने जीवन के बारे में लोगों से अधिक दयालु और समझने से बात करें उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस होता है, और जब आप सहायता मांगते हैं तो उनके समर्थन की मांग करें
  • छिपाना छिपाना छवि शीर्षक 11
    2
    अपने आप को अलग करने के बजाय अन्य लोगों के साथ समय व्यतीत करें जब आप उदास होते हैं, तो आपको अन्य लोगों के साथ समय बिताने के लिए समझना बेहद मुश्किल हो सकता है। आपके पास बहुत कम ऊर्जा होगी, और यह उन लोगों के साथ चारों ओर घूमने के लिए आपकी नसों पर मिल सकता है जो आपकी तरंग दैर्ध्य पर नहीं हैं। उस ने कहा, आगे बढ़ो और उन लोगों के साथ रिश्ते बनाए रखने के लिए आवश्यक सब कुछ करें जिनके बारे में आप ध्यान रखते हैं और आपकी दुनिया के लोगों को शामिल करते हैं। हमेशा अकेले रहने के बजाय दूसरों के साथ समय व्यतीत करें जितना अधिक आप खुद को दूसरों से अलग करते हैं, उतना ही अवसाद खतरनाक हो जाता है
  • यदि आप विशेष रूप से नीचे महसूस करते हैं, तो देखें कि कोई मित्र या परिवार का सदस्य आ सकता है और आपके साथ कुछ समय बिता सकता है। आपको एक खुले दिल से वार्तालाप की आवश्यकता नहीं होगी - सिर्फ एक ही कमरे में एक साथ होने से आपकी मदद मिलेगी।
  • मानव संपर्क अत्यंत शक्तिशाली है एक मालिश चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपके पास हाल ही में अन्य लोगों के साथ पर्याप्त शारीरिक संपर्क नहीं है एंडोर्फिन को रिलीज़ करने के लिए छुआ और अपने शरीर और आसपास के विश्व के साथ गहराई से जुड़ने में मदद करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद छिपाएँ 12
    3
    अपने इलाके में एक निरंतर या चिकित्सक से सहायता के लिए पूछें जब नकारात्मक विचार सकारात्मक लोगों पर काबू पाने शुरू करते हैं, तो बाहरी लोगों से सहायता मांगने का समय है। उदासीनता से निपटने के लिए आने पर पेशेवरों जैसे उल्लास या चिकित्सक जैसे समस्याओं के बारे में बात करना निर्णायक रूप से होगा। अपने परिचितों से पूछें अगर वे किसी को जानते हैं या फोन नंबर या इंटरनेट पर खोज रहे हैं
  • यदि आप एक चिकित्सक की तलाश में हैं, तो आपका सामान्य व्यवसायी किसी की सिफारिश कर सकता है
  • इससे पहले कि आप उस व्यक्ति को ढूंढने में कुछ प्रयास कर सकें जो आपको सहज महसूस करता हो। यदि आप किसी चिकित्सक या निरंतरता के साथ सहज महसूस नहीं करते हैं, चाहे वह आपको अपना दृष्टिकोण पसंद नहीं कर रहा है या किसी अन्य कारण से, किसी और के साथ नियुक्ति करने का प्रयास करें जल्दी या बाद में आप एक उपयुक्त एक मिल जाएगा, महत्वपूर्ण बात को छोड़ देना नहीं है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद 13 कदम
    4
    एक मनोचिकित्सक से बात करने के लिए बात करें कि क्या कोई दवाएं हैं जो आपकी सहायता कर सकती हैं। कभी-कभी बातचीत के आधार पर चिकित्सक अवसाद का सामना करने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है, खासकर यदि यह एक तीव्र स्थिति है जो लंबे समय तक कायम है। दवाओं का सबसे अच्छा जवाब हो सकता है, पल के लिए कम से कम। यदि आप एंटिडिएंटेंट्स की कोशिश करना चाहते हैं तो यह देखने के लिए कि क्या वे आपको बेहतर महसूस कर सकते हैं, मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त दवाओं को खोजने के लिए काम करेगा।
  • ध्यान रखें कि आपको बेहतर महसूस करने के लिए एंटिडिटेसेंट्स एक महीने के बारे में लेते हैं वे तुरंत आपकी मदद नहीं करेंगे, लेकिन आपको धीरे धीरे बेहतर लगना चाहिए।
  • उन ड्रग्स पर अलग-अलग प्रभाव पड़ता है जो उन्हें ले लेता है। जिन लोगों को आप निर्धारित किया जाएगा वे जिन परिणामों के लिए आप उम्मीद कर रहे थे, वे नहीं लौटा सकते हैं अपने मनोचिकित्सक के साथ काम करने के लिए कई महीनों पहले तैयार हो जाओ, जो आपके लिए सही हैं।
  • छवि शीर्षक, अवसाद छुपाएं चरण 14
    5
    यदि आपके पास आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अगर आपको आत्म-हानिकारक विचार होते हैं, या यदि आप चोट लगी हैं, तो तत्काल सहायता प्राप्त करें अन्य लोगों से इन विचारों को छिपाने की कोशिश न करें - वे दूर नहीं जाएंगे, वे सिर्फ बदतर हो जाते हैं यदि आपके पास पहले से ही एक चिकित्सक या एक निरंतर है, तो उसे तत्काल फोन करें यदि आपके पास एक नहीं है, तो यहां कुछ विकल्प हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं:
  • सामरेतीस ओनुलस के विरोधी आत्मघाती केंद्र को टोल फ्री नंबर 800 86 00 22 पर एक गुमनाम तरीके से 24 घंटे में कॉल करें।
  • Telefono Amico के विरोधी आत्मघाती केंद्र को 1 99 28 284 284 पर 10 से 24 तक कॉल करें
  • टोल फ्री नंबर 800 334 343 पर एंटी-आत्मघाती उद्यमियों के केंद्र में वेनेटो को बुलाओ
  • अपने क्षेत्र में चिकित्सकों की सूची के लिए फोन निर्देशिका खोजें और फोन पर उससे बात करें और फिर अपॉइंटमेंट करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक अवसाद छिपाएँ 15
    6
    यदि आपका आत्मघाती विचार पारित नहीं होते हैं, तो आपातकालीन उपाय करें। अगर आपको लगता है कि आपको चोट पहुंचाने का खतरा आसन्न है और विशेषज्ञों के साथ इसके बारे में बात करने में मदद नहीं करता, तो आपको अपने आप को चोट पहुंचाने से रोकना होगा। किसी को फोन करें जो आपको अस्पताल ले जा सकते हैं, या अकेले वहां जा सकते हैं, और हिरासत में ले जा सकते हैं। जब तक कुछ विचार आपके पास नहीं हो जाते, तब तक वे जो भी कर सकते हैं, वे आपको स्वयं को चोट पहुंचाने से रोकने के लिए ऐसा करेंगे।
  • यदि आपके पास कॉल करने के लिए कोई भी व्यक्ति नहीं है और आप अकेले अस्पताल तक नहीं पहुंच सकते, तो 118 को अपने क्षेत्र में या अन्य आपातकालीन नंबरों पर कॉल करें।
  • दुनिया को प्रकट करने का डर नहीं छोड़ना चाहिए जिससे आप निराश हो जाते हैं, आपको आपकी ज़रूरत की मदद प्राप्त करने से रोकते हैं। याद रखें कि ऐसे कई लोग हैं जो समान स्थितियों में रहते हैं, और जैसे ही आप एक हाथ की मांग करते हैं, वे आपकी सहायता के लिए तैयार हैं
  • टिप्स

    • यदि आप अवसाद के लक्षणों का अनुभव कर रहे हैं, तो डॉक्टर या विशेषज्ञ से बात करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने दोस्तों और सहकर्मियों से अपनी अवसाद छिपाना चाहते हैं, तो आपको सहायता पाने और इसे से बाहर निकलने के लिए उपचार लेने से नहीं बचना चाहिए।

    चेतावनी

    • अपनी अवसाद को कभी छिपा न दें अगर आपकी सुरक्षा के साथ समझौता करने का खतरा हो। यदि आपके पास आत्म-हानिकारक व्यवहार है, तो सहायता के लिए जल्द से जल्द पूछें।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com