आत्महत्या की सोच को कैसे रोकें

जब निराशा, अलगाव और दर्द असहनीय हो जाते हैं, तो आत्महत्या का एकमात्र तरीका हो सकता है। एक संकट के दौरान यह महसूस करना आसान नहीं है, लेकिन जीवन को पकड़ने और वापस लौटने के लिए सुख पाने की रणनीतियां हैं, इस प्रकार, आनंद, प्रेम और स्वतंत्रता का अनुभव करने के लिए इस खतरे को दूर करके, इस क्षण को दूर करने और समस्या के कारणों की जांच करने के लिए एक योजना तैयार करना, आप धीरे-धीरे बेहतर महसूस करना शुरू कर सकते हैं

कदम

भाग 1

एक तत्काल संकट का प्रबंधन करें
स्टोरी थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 1
1
एक विरोधी आत्मघाती टेलीफोन सहायता सेवा से संपर्क करें। यह सब अकेले ही सामना करना जरूरी नहीं है इटली में, आप मित्र टेलिफोन को 199 284 284 पर कॉल कर सकते हैं। यह जानने के लिए कि अन्य देशों में कौन सी संख्याएं कॉल करें, यात्रा करें befrienders.org, suicide.org या आईएएसपी वेबसाइट (अंग्रेजी में, आत्महत्या निवारण के लिए अंतर्राष्ट्रीय एसोसिएशन), आत्महत्या की रोकथाम के लिए इंटरनेशनल एसोसिएशन
  • यदि आप ऑनलाइन चैट सेवा का उपयोग करना पसंद करते हैं, तो आप अपने देश में इस प्रकार की सेवा पा सकते हैं यहां.
  • ई-मेल द्वारा सहायता के लिए टेलीफ़ोनो अमीओ की मेल @ एमकाइटी सेवा का उपयोग करें इस लिंक पर.
  • यदि आप समलिंगी, उभयलिंगी, ट्रांससेक्सुअल या आपकी पहचान की तलाश करते हैं, तो 800 713 713 पर कॉल करें
  • स्टॉप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 2
    2
    आपातकालीन सेवाओं के लिए कॉल. अगर आप आत्महत्या करने का इरादा रखते हैं, तो अस्पताल जाना या किसी के साथ आने के लिए किसी से पूछें। आपको चिकित्सा देखभाल प्राप्त होगी और जब तक आप खतरे से बाहर नहीं होते हैं, सुरक्षित स्थान पर रहें। डायल तुरंत, इससे पहले कि बहुत देर हो चुकी है, एक की संख्या आपातकालीन सेवा यदि आप आत्महत्या का प्रयास करने वाले हैं या यदि आपने पहले से ही अपने लिए कुछ हानिकारक कार्रवाइयां कर ली हैं
  • स्टोरी थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 3
    3
    मित्र खोजें कभी भी शर्म की बात न करें, शर्मिंदगी या अपने दोस्तों की मदद लेने में आपको परेशान करने का डर न करें। किसी ऐसे व्यक्ति को बुलाओ जिसे आप भरोसा करते हैं और आवश्यकतानुसार फोन पर रहते हैं। इस व्यक्ति को आने के लिए कहें और जब तक आप खतरे से बाहर न हों तब तक आप के साथ रहें। समझाएं कि आप क्या सोच रहे हैं और / या आप ऐसा करने जा रहे हैं ताकि आपका मित्र आपके अनुरोध की गंभीरता को समझ सके।
  • ई-मेल, पत्र या चैट के माध्यम से मित्र के साथ संवाद करना आसान हो सकता है, भले ही आप के बगल में बैठे हों
  • यदि संकट लंबे समय तक रहता है, तो सुनिश्चित करें कि आप अकेले नहीं रहें और निगरानी के दौरों को व्यवस्थित करें या किसी दोस्त से अपने लिए यह करने के लिए कहें
  • स्टोरी थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 4
    4
    मदद के लिए एक पेशेवर से पूछें आपके पास एक गंभीर स्थिति है, इसलिए आपको एक विशेषज्ञ की देखभाल से गुज़रना होगा, बस एक टूटी हुई पैर के साथ एक मरीज की तरह वास्तव में, चिकित्सक को कॉल करना शुरू करने के लिए एक शानदार जगह है वैकल्पिक रूप से, टेलीफ़ोन सहायता सेवा आपको एक सलाहकार, एक मनोचिकित्सक या आपके शहर में एक मनोचिकित्सक बता सकती है या आप टेलीफोन डायरेक्टरी या इंटरनेट से परामर्श करके खुद को ढूंढ सकते हैं।
  • आप एक ऑनलाइन चिकित्सक से भी संपर्क कर सकते हैं
  • एक मनोचिकित्सक आपको नीचे बताए गए सभी समस्या प्रबंधन चरणों में सहायता कर सकता है और उन विशिष्ट उपचारों की पहचान कर सकता है जो आपकी सहायता कर सकते हैं। वह आपको एक मनोचिकित्सक के लिए निर्देशित कर सकते हैं, जिनके पास ड्रग्स निर्धारित करने का विकल्प है।
  • स्टोरी थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 5
    5
    कमाएँ समय मदद के लिए इंतजार करते समय, जब तक आप स्नान कर सकते हैं, कुछ खा सकते हैं या एक व्यस्त नौकरी कर सकते हैं, तब तक अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें गहरा साँस लें और अपने आप से वादा करें कि आप कम से कम 48 घंटों तक आत्महत्या नहीं करेंगे, न कि किसी पेशेवर की मदद लेने से पहले। मुश्किल यह हो सकता है कि, दो दिन के लिए अपनी योजना का उल्लेख करें और अपने आप को दोबारा शादी करने का समय दें और सावधानीपूर्वक स्थिति का विश्लेषण करें। इस समय, आत्महत्या केवल संभव समाधान की तरह लग सकता है, लेकिन हालात जल्दी से बदल सकते हैं एक बेहतर समाधान खोजने के लिए कम से कम दो और दिन अपने आप को देने का वादा करो या इसे तलाशने के लिए एक कारण।
  • कार्यों से भावनाओं को अलग करने की कोशिश करें विचारों और अभिनय के तरीके को विकृत करने के लिए दर्द इतना दमनकारी हो सकता है हालांकि, एक बात आत्महत्या के बारे में सोचना है और दूसरा ऐसा करना है। आप अब भी आत्महत्या करने का फैसला नहीं कर सकते
  • भाग 2

    समस्या का पता लगाने के लिए टूल ढूँढना
    स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 6
    1
    चेतावनी के संकेतों को कम मत समझें मजबूत भावना के एक राज्य में, आप अपने आत्महत्या करने की वास्तविक क्षमता को कम करके बता सकते हैं। भले ही आप कैसे महसूस करते हैं, अगर किसी को पता चलता है तो मदद के लिए देखें कोई संकट प्रबंधन पर अनुभाग में दिए गए संसाधनों का उपयोग करते हुए निम्न चेतावनी संकेतों का:
    • सामाजिक अलगाव, रिश्तेदारों और दोस्तों से हटाने, गैर-भाव की भावना या दूसरों को बोझ होने का विश्वास।
    • मैं अत्यधिक आत्म, निराशा की भावनाओं से नफरत करता हूँ
    • मनोदशा के अचानक परिवर्तन (भले ही बेहतर हो), गुस्से का फिट बैठता है, निराशा के लिए कम सहनशीलता, बेचैनी या चिंता
    • शराब और दवाओं की बढ़ती खपत
    • अनिद्रा या गंभीर नींद विकार
    • इसे आत्मनिर्णय, योजना या इसे लागू करने के लिए उपकरण की तलाश के बारे में बात करने की जरूरत है।
    • यद्यपि आत्म-नुकसान और आत्महत्या का प्रयास एक समान नहीं है, दो घटनाओं का बारीकी से संबंध है। गंभीर या लगातार स्वयं-हानि की उपस्थिति में सहायता के लिए पूछें, दीवारों को छिद्र सहित, अपने बालों को फाड़ना या खरोंच करना।
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 7
    2
    घर को एक सुरक्षित जगह बनाओ आप आसानी से खतरनाक वस्तुओं तक पहुंच सकते हैं जिससे आत्महत्या का खतरा बढ़ जाता है। अपने दिमाग को बदलने का मौका स्वयं को न दें। गोलियों, छुरा, चाकू या आग्नेयास्त्रों जैसे किसी भी खतरनाक टूल को मार डालें किसी और को उन्हें रखने के लिए कहें, उन्हें फेंक दें या उन जगहों पर रखें जो आसानी से सुलभ नहीं हो सकते।
  • अल्कोहल और दवाओं की खपत को कम करें कल्याण की क्षणभंगुर भावना के बावजूद, ये पदार्थ अवसाद को अधिक तीव्र या प्रबंधन करने में मुश्किल बना सकते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आप अपने घर में सुरक्षित नहीं होंगे, तो उस जगह पर जाएं जहां आपको सहज महसूस होता है। एक दोस्त, एक मनोरंजन केंद्र या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान की कंपनी में अपना समय व्यतीत करें जहां आप अन्य लोगों से मिल सकते हैं
  • स्टीव थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 8
    3
    अपने विचारों को उन लोगों के साथ साझा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। आत्मघाती विचारों की उपस्थिति में सहायता के नेटवर्क पर भरोसा करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक है आपको क्या चाहिए जो भरोसेमंद लोग हैं जो आपकी निराशा के बारे में निर्णय लेने के बिना और अधिक हानिकारक या लाभदायक सलाह देने के बिना आपको सुन सकते हैं कभी-कभी जो भी अच्छे इरादों वाले होते हैं, वे आपको अपनी आत्महत्या की प्रवृत्ति से दोषी महसूस कर सकते हैं या परेशान कर सकते हैं। इसके बजाय, उन लोगों के साथ समय बिताने की कोशिश करें, जो आपकी बात सुनते हैं और बिना किसी न्याय के आपके बारे में चिंता करें।
  • यदि आप अपने आस-पास के लोगों पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, तो बड्डी प्रोजेक्ट क्या है इसके बारे में पढ़ें उनके ट्विटर पेज (अंग्रेजी में) और पंजीकृत यहां सेवा का लाभ उठाने के लिए यह आत्महत्या और अन्य किशोर संबंधी विकार, कई पुरस्कार के विजेता है, जो अनुभव और पारस्परिक समर्थन साझा करने के लिए दोस्तों के एक नेटवर्क बनाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर संचालित की एक गैर-लाभकारी रोकथाम है।



  • स्टीव थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 9
    4
    अन्य लोगों की कहानियों की खोज करें किताबों, वीडियो और मौखिक कहानियों के माध्यम से आत्महत्या के खिलाफ लड़ाई में अन्य लोगों के अनुभवों को जानने के बाद आप यह समझने की अनुमति देंगे कि आप अकेले नहीं हैं, साथ ही समस्या से निपटने के लिए आपको नई रणनीतियां सिखाने और आपको संघर्ष करने के लिए सही प्रेरणा देनी होगी।
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 10
    5
    आत्मघाती विचारों को उठाने के लिए उपयोग करने के लिए एक सुरक्षा योजना बनाएं। जब आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं तो आत्मघाती विचारों को रोकने के लिए यह एक व्यक्तिगत योजना है। यहां सुरक्षा योजना का एक उदाहरण आरेख है, जिसे अलार्म संकेतों और विशिष्ट फ़ोन नंबरों के साथ एकीकृत किया जाना चाहिए:
  • 1. मुझे सूची में लोगों में से एक को कॉल करने की आवश्यकता है I टेलीफ़ोनो अमानो (199 284 284), उदाहरण के लिए, टेलिफोन समर्थन सेवा को भूल बिना मुझे कम से कम पांच संपर्कों को सूचीबद्ध करना होगा। संकट के दौरान, जब तक मैं इनमें से किसी एक व्यक्ति के संपर्क में नहीं रह जाता, तब तक मुझे कॉल करना बंद नहीं करना पड़ता।
  • 2. मुझे अपने 48 घंटे की परियोजना को स्थगित करना होगा। मुझे अपने आप से वादा करना होगा कि इससे पहले कि मैंने सभी संभावित समाधानों का मूल्यांकन किया हो, मैं आत्महत्या नहीं करूँगा
  • 3. मुझे किसी से आने और मेरे साथ रहने के लिए पूछना है अगर कोई नहीं आ सकता है, तो मुझे उस जगह तक पहुंचना चाहिए जहां मुझे सुरक्षित लगता है।
  • 4. मुझे अस्पताल जाना है मुझे अकेले जाना होगा या मुझे साथ में जाना होगा
  • 5। मुझे आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना है
  • भाग 3

    शांत करने के बाद समस्या के कारणों को संबोधित करना
    छवि शीर्षक स्टोरी थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 11
    1
    चिकित्सा जारी रखें एक उचित उपचार अवसाद के इलाज के लिए एक उत्कृष्ट उपकरण है, भले ही संकट अब खत्म हो गया है या यहां तक ​​कि अगर यह किसी के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन करने के बारे में है। निम्नलिखित आपको इस मार्ग को लेने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह व्यक्तिगत और विशेषज्ञ उपचार की जगह नहीं लेता है
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 12
    2
    क्या हो रहा है पर प्रतिबिंबित जब आप शांत और अधिक स्थिर स्थिति में पहुंच गए हैं, तो पूरी तरह से विश्लेषण करें कि आप आत्महत्या के बारे में क्यों सोचते हैं। क्या यह पहले से ही हुआ है या यह पहली बार हुआ है? आत्मघाती विचारों के आधार पर कई कारक हो सकते हैं और यह जानने के लिए मौलिक है कि उनकी उत्पत्ति स्थिति को स्पष्ट रूप से विश्लेषण करने और सही उपाय करने के लिए है।
  • अवसाद, सिज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी विकार, PTSD (पोस्ट-ट्रॉमाटिक तनाव विकार) और अन्य मानसिक बीमारियां अक्सर आत्मघाती विचारों का कारण होती हैं। अक्सर, इन रोगों को चिकित्सा और दवाओं के प्रशासन के साथ इलाज किया जाता है। यदि आप एक मानसिक विकार से पीड़ित हैं जो आप में आत्मघाती विचारों को उठाते हैं, तो एक चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और जांच करें कि उपचार क्या संभव है।
  • अगर यह आपके साथ कभी भी हुआ है या यदि आप बदमाशी, दुर्व्यवहार, निराधार, बेरोजगारी, गंभीर बीमारी या यदि आप किसी प्रियजन को खो चुके हैं, तो आप आत्महत्या के उच्च जोखिम वाले एक विषय हैं। यह उन लोगों द्वारा मददगार होना जरूरी है, जिन्होंने आपके सामने ये सब अनुभव किया है और इसलिए आपको समझ सकता है। इन सभी मामलों में सहायता समूह मौजूद हैं
  • कुछ घटनाएं या परिस्थितियां लोगों को असहाय, पृथक या दमनकारी महसूस करने के लिए धक्का दे सकती हैं: भावनाएं जो अक्सर आत्मघाती विचारों के लिए आगे बढ़ती हैं। हालांकि, अगर संकट के दौरान यह महसूस करना असंभव है, तो ये परिस्थितियां अस्थायी हैं। स्थिति बदल जाएगी और जीवन आप पर मुस्कान के लिए वापस आ जाएगा।
  • यदि आप अपने आत्मघाती विचारों के कारण को समझ नहीं पाते हैं, तो यह जानने के लिए कि क्या समस्या है, चिकित्सक, चिकित्सक या परामर्शदाता से परामर्श करना महत्वपूर्ण है।
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 13
    3
    पहचानें जो ट्रिगर हैं ऐसा होता है कि आत्मघाती विचारों के आधार पर लोग, स्थान या विशेष रूप से घटनाएं हैं। यह समझने में हमेशा आसान नहीं होता कि संकट में एक कारक पैदा हो गया है या नहीं। क्या हुआ पर वापस सोचो और समझने की कोशिश करें कि क्या आत्मिक विचारों की शुरुआत से पहले ही एक ही तंत्र है, तो आप भविष्य में उनसे बच सकते हैं। यहां कारकों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं जो संकट को ट्रिगर कर सकते हैं:
  • शराब और दवाएं अक्सर, शराब और नशीले पदार्थों में मौजूद रसायनों, अवसादग्रस्त विचारों को आत्मघाती विचारों में बदलने में सक्षम हैं।
  • हिंसक लोगों मौखिक या शारीरिक हिंसा से पीड़ित आत्मघाती विचारों को जन्म दे सकता है
  • दुखद घटनाओं को ध्यान में लाने वाली किताबें, सिनेमा या संगीत उदाहरण के लिए, यदि आपने एक रिश्तेदार को कैंसर से खो दिया है, तो आपको विषय पर फिल्में देखने से बचना चाहिए।
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 14
    4
    अगर आप आवाज सुनते हैं तो व्यवहार करने का तरीका जानें कुछ लोग अपने सिर में आवाज सुनते हैं और अपने आदेशों के शिकार होते हैं। अतीत में, इस स्थिति को भारी औषधीय उपचारों के साथ इलाज करने के लिए एक मानसिक बीमारी का लक्षण माना जाता था, लेकिन हाल ही में कुछ मानसिक स्वास्थ्य संगठनों ने वैकल्पिक उपचार की पेशकश शुरू कर दी है। संपर्क करने का प्रयास करें INTERVOICE या इतालवी नेटवर्क हम और आवाज़ें दीर्घकालिक शोर प्रबंधन पर सहायता नेटवर्क और सलाह खोजने के लिए। अल्पावधि में, निम्नलिखित रणनीतियों उपयोगी हो सकती हैं:
  • दिन के समय की योजना की गतिविधियां जब आप आवाजें अधिक बार सुनते हैं कुछ लोग इन अवसरों पर स्नान या आराम करना पसंद करते हैं, जबकि अन्य व्यस्त रहते हैं।
  • सकारात्मक संदेशों पर ध्यान केंद्रित कर, यदि कोई हो, तो चयनात्मक तरीके से आवाज़ें सुनो।
  • नकारात्मक अभिव्यक्तियों को तटस्थ बयानों में बदलें और पहले व्यक्ति में बोलें। उदाहरण के लिए, "हम आपको बाहर आना चाहते हैं" वाक्यांश हो सकता है "मुझे विश्वास है कि मैं बाहर जाऊंगा"
  • स्टेप थिंकिंग अबाउट आत्महत्या चरण 15
    5
    पर्याप्त देखभाल की तलाश में जाओ आपके आत्मघाती विचारों के बावजूद, उन्हें रोकने के लिए काम करना एकमात्र तरीका है। यदि आप जानते हैं कि संकट के दौरान कैसे व्यवहार किया जाए और आप अपनी भावनाओं को खोदने और परिस्थितियों को बदलने की कोशिश करते हैं, तो आप अपने वसूली में योगदान कर सकते हैं। यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू हो, तो मित्र फोन को 199 284 284 पर कॉल करें और अपने शहर में आपको विशेषज्ञ दिखाने के लिए कहें।
  • सही चिकित्सीय योजना की पहचान करना हमेशा आसान नहीं होता है आपको अपनी आवश्यकताओं के लिए उपयुक्त एक मनोचिकित्सक और प्रभावी पद्धति का उपयोग करने की आवश्यकता होगी - आप एक या अधिक दवाएं लेने के लिए सहमत हो सकते हैं जो समय के साथ, आपकी समस्या को हल कर सकते हैं। अगर परिणाम आने में धीमी गति से नहीं आते हैं, तो चिंता न करें, महत्वपूर्ण बात यह नहीं छोड़नी है। जरूरत पड़ने पर आपकी सुरक्षा योजना का लाभ उठाने के लिए और बेहतर महसूस करने के लिए काम करना जारी रखें।
  • कुछ के लिए, आत्मघाती विचार आते हैं और पूरे जीवन में जाते हैं हालांकि, यह जानना संभव है कि जब वे खुद को प्रस्तुत करते हैं और एक पूर्ण और पुरस्कृत जीवन व्यतीत करते हैं, तो घटनाओं की परवाह किए बिना उन्हें कैसे संभालना है।
  • टिप्स

    • अपने दोस्तों को बताएं कि आत्मघाती विचारों को तर्क या तर्क से दूर नहीं किया जा सकता है। दरअसल, कुछ लोगों ने इन अवसरों पर और भी अधिक हिंसक प्रतिक्रिया व्यक्त की, आत्म-घृणा से प्रेरित
    • याद रखें कि कल हमेशा रहता है और कल एक और दिन है। आत्महत्या समाधान नहीं है अपने जीवन के साथ आगे बढ़ो, सहायता प्राप्त करें और आप देखेंगे कि सबकुछ स्वाभाविक रूप से व्यवस्थित होगा

    चेतावनी

    • आत्मघाती संक्रमण की समस्या के लिए एक स्थायी समाधान है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com