आत्महत्या का सामना किसने किया है सहायता करने के लिए

किसी को सामना करने में मदद करने की कोशिश करें मौत

यह कठिन और अजीब है और इसके साथ आत्महत्या यह बहुत बुरा है जिन लोगों ने आत्महत्या के कारण प्रियजनों को खो दिया है, न केवल उनके कंधे पर भारी बोझ पी रहे हैं, बल्कि कोशिश करते हैं क्रोध, अपराध, भ्रम की स्थिति, झटका, हॉरर और ए आघात कि आगे से चला जाता है "साधारण" प्रतिक्रियाओं के लिए मौत. लोगों को पता नहीं हो सकता कि वे जो प्यार करते थे, वे खुश नहीं थे, वे छोड़ने पर गुस्सा हो सकते हैं, दोषी महसूस कर रहे हैं और एक दूसरे से नफरत करने के लिए नफरत कर सकते हैं। आत्महत्या के शिकार केवल शारीरिक रूप से मरने वाले नहीं हैं - आत्महत्या वाले लोगों के लिए एक बड़ा निशान छोड़ता है

यहां तक ​​कि अगर यह एक स्थिति है भयानक जिसमें अपने आप को खोजने के लिए, एक दूसरे के समान रूप से दर्दनाक है: उन लोगों की तलाश में मदद किसी व्यक्ति ने एक व्यक्ति को खो दिया है प्रिय इस भयानक तरीके से भावनाएं और प्रतिक्रियाएं हर किसी के लिए अलग हैं, यही कारण है कि यह बहुत ही आराम से है। आपको इसके बारे में बात करनी चाहिए, या यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि वे इसके बारे में सोचें कुछ और? आपको उन्हें आश्वस्त करना चाहिए या इससे बचने का प्रयास करना चाहिएविषय? आपको उन्हें छोड़ देना चाहिए रोना, या उन्हें बेहतर पाने में सहायता करें? जो अपने आत्महत्या के लिए अपने प्रियजन को खो दिया है की मदद करना उन लोगों की सहायता करने की तरह नहीं है जिनके लिए नुकसान का सामना करना पड़ता है प्राकृतिक कारण, यह दर्दनाक है और अक्सर confuses. हालांकि, यह असंभव नहीं है यहां ऐसे किसी व्यक्ति का समर्थन करने के मुख्य तरीके हैं, जिन्होंने किसी मित्र या परिवार के सदस्य को आत्महत्या कर लिया है।

कदम

1
शांत रहो अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के करीब हैं, जिसका सामना करना है तो शोक और आप नहीं जानते कि क्या कहना है, फिर बंद करो बोलने के लिए मजबूर मत महसूस करो, क्योंकि आप कुछ गलत कहकर विपरीत परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। चुप्पी में बैठे आप शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप जो सबसे बड़ी मदद कर सकते हैं वह है अपने दोस्त के बगल में बैठो, अपने कंधे के चारों ओर एक हाथ रखो और चलो रोना चुप्पी में उस व्यक्ति के बगल में मौजूद आपकी उपस्थिति का कहना है कि इन क्षणों में सबसे अधिक महसूस करने की जरूरत है: "मैं तुमसे प्यार करता हूँ और आप अकेले नहीं हो!"
  • 2
    इस व्यक्ति को बोलने की क्षमता या दो।.. खामोश कर दिया। निश्चित समय पर, दुःख किसी पर चिल्लाना चाहेंगे। ये कौन होगा? "कोई" यह पल पर निर्भर करेगा वे के खिलाफ चीख करना चाहते हो सकता है भगवान कि उस से बचने नहीं किया आत्महत्या, प्रेयसी के खिलाफ मत पूछो मदद, किसी को भी जो अपने टकराव में गलत था, स्वयं सहित वे चीजों को पूरी तरह से आपके मन से कहने के लिए कह सकते हैं उन क्षणों में, यह आवश्यक है कि उनके पास मित्र और एक परिवार है जो उन्हें न्याय किए बिना, सलाह देने या उन्हें सुधारने के बिना सब कुछ कहने देता है। यदि ग्रस्त व्यक्ति का कहना है कि जो चीजें गलत हैं या जो गलत हैं या सिर्फ बकवास हैं, तो इस अवसर का उपयोग किसी कौंसिल के रूप में दिखाने के लिए नहीं करें। इस तरह की एक साधारण वाक्य अधिक उपयोगी होगी: "मैं तुम्हें प्यार करता हूँ मुझे पता है कि आप भी अगर मैं कल्पना नहीं कर सकता, तो भी पीड़ित हैं, लेकिन मुझे पता है कि जब तक आप चाहते हैं तब तक मैं हमेशा तुम्हारे लिए हूं। और मुझ पर विश्वास करो: मुझे पता है कि आप ऐसा कर सकते हैं" व्यक्ति को शायद पता है कि वह जो कहता है वह तर्कहीन है (और इसके बारे में दोषी महसूस करेगा), इसलिए इसे बिना शर्त स्वीकार करें और इसे किसी भी तरह से मदद करने के लिए प्यार करें।
  • 3
    फोन को चालू रखें जिस व्यक्ति ने आत्महत्या के लिए किसी को खो दिया है, उसे नींद की समस्या होगी। वह रात के मध्य में जगाएगा - जब तक वह सोते रहने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली है - और अकेलापन उदासी के अलावा वे जबरदस्त होंगे पहले कुछ हफ्तों के दौरान यह आवश्यक है कि व्यक्ति को किसी को किसी दिन या रात के किसी भी समय कॉल करना पड़ सकता है। वे शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं और कहते हैं कि वे ऐसा कभी नहीं करेंगे, लेकिन उन्हें सुबह तीन बजे तक निश्चित रूप से सुनना होगा और आप उनके सामने बैठे व्यक्ति हो सकते हैं। शारीरिक अंधेरे भावनात्मक एक बढ़ा सकते हैं और किसी को रात के दौरान बात करने के लिए इस समय पहुंचने में मदद कर सकते हैं जब सुबह को याद होगा कि हमेशा आशा है
  • 4



    ऐसी बातें करें जो दिखाती हैं कि आप सोचते हैं कि सिर्फ प्रतिक्रिया करने के बजाय। जब मौत आती है, सामाजिक रीति-रिवाज यह निर्देश देते हैं कि शोक संतप्त फूल, समर्थन कॉल और अक्षरों से भरा होता है। ये चीजें आवश्यक और सराहना की जाती हैं हालांकि, एक बार आघात खत्म हो गया है, लगभग सब कुछ एक फीका दाग में बदल जाएगा। कुछ महीनों के बाद, मदद करने वाले व्यक्ति को याद नहीं होगा कि आपने उसे एक टिकट भेजा है या कुछ फूल या कोई व्यक्ति जो आत्महत्या के तुरंत बाद के दिनों में बुलाया था। इसके बदले में छापा रहेंगे जो मित्र होगा जो सामाजिक सम्मलेन के अलावा वास्तविक रुचि दिखाता है। सलाह अनुभाग आपको कुछ ऐसी स्थितियों का उदाहरण देगा, जो इन परिस्थितियों में मदद कर सकते हैं, भले ही आपको याद आ जाए कि वे हर एक के लिए हमेशा विशिष्ट और अलग चीजें हैं।
  • 5
    मुश्किल तिथियां याद रखें आत्महत्या, निगरानी, ​​अंतिम संस्कार और दफन (के बारे में दो सप्ताह), छोड़ दिया उन सभी लोग हैं, जो किसी भी तरह एक छोटे से `समर्थन देने के लिए उपस्थित होना चाहता हूँ से घिरा हो जाएगा उन के दिन से। हालांकि, जल्द ही सामाजिक प्रक्रिया के रूप में जल्द ही गायब हो जाएगा "आधिकारिक" यह पूरा हो जाएगा, व्यक्ति को अकेले अपने दर्द का सामना करने के लिए पीड़ित छोड़ने के लिए आपको यह दिखाने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अकेले नहीं हैं, सबसे कठिन तिथियां याद रखना। "मासिक वर्षगाँठ" वे एक आत्महत्या में याद करने वाली पहली चीज हैं। अगर 10 अक्तूबर को प्रियजन की मृत्यु हो गई, तो सबसे खराब दिन का सामना करना होगा, जाहिर है, 10 नवंबर, दिसंबर, जनवरी, आदि होगा। विशेष रूप से, पहले छह महीने सबसे मुश्किल (शायद किसी के लिए भी सबसे लंबे समय तक) और एक फोन कॉल या उन सटीक अवसरों पर एक टिकट एक प्रामाणिक भावना संवाद। अन्य मुश्किल तिथियों में मृतक का जन्मदिन, किसी भी खास दिन, जिसमें उन्होंने पति या पत्नी के साथ साझा किया था (उदाहरण के लिए शादी की सालगिरह की तारीख या पहली तारीख) और विशेष छुट्टियां शामिल हैं दिए गए लोगों से जुड़ी खुशी अब एक संभावित दर्द है।
  • 6
    याद रखें कि आपको सुपर हीरो होने की ज़रूरत नहीं है आपको सब कुछ ठीक करने की ज़रूरत नहीं है, तो आप हो सकते हैं "पहले" उन महत्वपूर्ण दिनों की सहायता और आराम करने के लिए जो उनका अनुसरण करेंगे और अपने पूरे जीवन के दौरान इन बातों को स्मरण करते हुए आप हल्के सालों में उन लोगों की तुलना में पसंद करेंगे, जो दयालु हैं, लेकिन उन लोगों के लिए उम्मीद की भावना को उत्तेजित नहीं कर सकते हैं, जिनको लगता है कि उन्हें भविष्य के बारे में सोचने का कोई कारण नहीं है।
  • टिप्स

    • इस व्यक्ति के लिए कुछ यादगार बनाना एक व्यक्तिगत प्रक्रिया है तीन उदाहरण:
    • सुनिश्चित करें कि आपका मित्र अच्छी तरह से खाता है आप घटना की वजह से भूख की एक निश्चित कमी देख सकते हैं जो अनिवार्य रूप से आपको अपने बारे में चिंता करने को रोक देता है। यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि यह व्यक्ति पर्याप्त रूप से क्रुद्ध है - भले ही इसका मतलब है कि उसे थोड़ी देर के लिए तरल विकल्प देना है।
    • उसे विशेष घटनाओं के साथ देने का प्रस्ताव, विशेष रूप से वे लापता व्यक्ति के साथ गए उदाहरण के लिए, यदि आपका दोस्त और उसके (मृत) पति हर गुरुवार को सिनेमा में जाते हैं, तो उसके साथ पहली बार जाने की पेशकश करते हैं, जब वह बिना उसके बिना फिर से प्रयास करना चाहती है।
    • ग्रंथों के उद्देश्य से चुने गए संगीत की एक सीडी बनाएं, जो सभी जवाबों के लिए नाकाम किए बिना आशा दें। इस चीज की रचनात्मकता की आवश्यकता है, लेकिन यह एक ऐसा विचार है जिसे भूल नहीं किया जाएगा।
    • मुश्किल कार्यक्रमों को याद रखने में पीसी प्रोग्राम बहुत मददगार हो सकते हैं। यदि आप माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक या अपनी नियुक्तियों के लिए कुछ समान कार्यक्रमों का उपयोग करते हैं, तो आप उन दिनों के लिए अधिसूचना शेड्यूल कर सकते हैं, जब आपको अपने दोस्त को फोन करने के लिए याद रखना चाहिए। मासिक सालगिरह की सूचनाएं या उन दिनों में, जिनके हित में आपकी दिलचस्पी है और उन दिनों यात्रा या कॉल करने के लिए बंद करें: यह सरल है, लेकिन बहुत प्रभावी
    • फूल या टिकट भेजने के बजाय, किसी को कुछ शोक में घर लाने के लिए कुछ खास करना। न केवल आप अपने परिवार के बोझ को हल्का होगा, लेकिन कठिन समय में अपने खर्चों की मदद से कुछ को खत्म होगा: बर्फ, प्लास्टिक कटलरी, कागज प्लेटें, एक पाई या केक, एक पास्ता पैन पके हुए, पेय के साथ एक कूलर, चाय बैग (डिटेइनेटा) या कुछ हस्तनिर्मित जो भी आप चाहते हैं वह आपको वापस लौटा दिया जाना चाहिए नाम के ऊपर होना चाहिए।

    चेतावनी

    • यह मत मानो कि आपको पता है कि आपकी वसूली अवधि कितनी होगी याद रखें कि आपका मित्र अब एक ही व्यक्ति नहीं होगा यह त्रासदी लोगों में गहराई से परिवर्तन करती है यह पूरी तरह से नकारात्मक चीज नहीं है, लेकिन उनके दृष्टिकोण और जीवन के दृष्टिकोण से अधिक शांत या अधिक हो सकता है "उदास" इससे पहले की तुलना में उन्होंने पहले कैसे किया होता?
    • यह व्यक्ति आपके खिलाफ कई बार मार सकता है शायद आपको लगता है कि बस "तुम समझ नहीं पा रहे", "आप वहां नहीं जा सकते" या वह बहुत गुस्से में है या अभी तर्कसंगत और स्पष्ट होने के लिए डरे हुए हैं। याद रखें कि इसे लेने के लिए सही मन में ऐसा नहीं है। यदि व्यक्ति अंतरिक्ष और समय चाहता है, तो इसका सम्मान करें। लेकिन अगर आप कड़वाहट, असंतुष्ट या असंतोष के साथ आपसे बात करते हैं, तो इसे मत लो। आखिर ये इन परिस्थितियों में सामान्य है।
    • मनोचिकित्सक या मनोचिकित्सक से मदद या पेशेवर सहायता के लिए अपने दोस्त की सिफारिश करने में संकोच न करें - विशेषकर अगर ऐसे लक्षण होते हैं जो सामान्य रूप से शोक प्रतिक्रिया में नहीं आते हैं उदाहरण के लिए:
    • बच गए लोगों द्वारा नहीं की गई कार्रवाई के अलावा अन्य चीजों के लिए अपराध की भावना
    • आत्मघाती विचार
    • बकवास के लिए चिंता का विषय
    • चिह्नित और लंबे समय तक उनकी दैनिक गतिविधियों के साथ जारी रखने में असमर्थता।
    • भ्रामक अनुभवों के साथ-साथ आवाज सुनना और मृत व्यक्ति को देखकर
    • सलाह देकर सावधानी बरतें, खासकर पहले कुछ हफ्तों के दौरान. आत्महत्या करने वाले साथी की हानि बचे एक बहुत लंबी प्रक्रिया है जो महीने लगते हैं, न कि साल, न कि दिन। आघात के हफ्तों के बाद, उनको छोड़ दिया और आलोचना प्राप्त करने की क्षमता कम से कम होगी यदि आप वाकई सलाह देना चाहते हैं, तो शायद सबसे अच्छा यह है कि उसे एक चिकित्सक या आध्यात्मिक सलाहकार की पेशेवर मदद पर भरोसा करने के लिए धीरे-धीरे प्रोत्साहित करना चाहिए, जिसने इस संबंध में अनुभव किया है। फिर भी, हालांकि, इसे मजबूर मत करो! हमेशा रहो सकारात्मक और उत्साहजनक, कभी महत्वपूर्ण नहीं
    • नहीं लगता है कि वहाँ एक है "सही समय" शोक के लिए सभी की प्रक्रिया अद्वितीय है ज्यादातर लोग जो किसी एक प्यार के आत्महत्या से जीवित रहते हैं, सामान्य होने पर भी साल लग सकते हैं। शुरू से ही घोषित करें कि जब आप की जरूरत होती है और उसे अक्सर याद दिलाने के लिए आप हमेशा अपने दोस्त के लिए होंगे!
    • शोक के पैटर्न संस्कृति से संस्कृति में भिन्न हो सकते हैं। यदि आपका दोस्त इस मायने में अलग है, व्यवहार और भावनाएं जो असामान्य या अतिरंजित लग सकती हैं तो उनके लिए एक सामान्य प्रतिक्रिया हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com