आंखों में लोगों को कैसे देखें

अच्छी आंखों के संपर्क को बनाए रखने से हम कल्पना कर सकते हैं, लेकिन हम सभी महत्वपूर्ण रिश्तों के दौरान अच्छे से संचार कौशल विकसित कर सकते हैं। यदि आप एक बेहतर श्रोता और स्पीकर बनना चाहते हैं, और आप अधिक समझना चाहते हैं, तो आप बातचीत के दौरान आँखों में लोगों को कैसे दिखाना सीख सकते हैं, ताकि आप सही धारणा बना सकें।

कदम

भाग 1

अभ्यास वार्तालाप
आंखों में लोगों को देखो चरण 1
1
जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें. सभी चीजों के साथ, आप जितना सोच रहे हैं, जितना अधिक आप सोचते हैं उतना ही आप इसे जानते हैं और जितना ज्यादा आप अजीब और असहज महसूस करते हैं आपकी घबराहट को बेईमानी के रूप में परिभाषित किया जा सकता है और आपने जो सकारात्मक प्रगति की है उसमें आप जमीन खोने का जोखिम उठा सकते हैं।
  • सामान्य तौर पर, आपके वार्ताकार को अधिक आधिकारिक और धमकाना होता है, यह आँख से संपर्क बनाए रखना कठिन होता है। दुर्भाग्य से, ये अक्सर अवसर होते हैं जब आपको अत्यंत सम्मान और उत्कृष्ट सुनन कौशल दिखाना पड़ता है, इसलिए यह आराम करने के लिए और भी महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप एक सम्मेलन में जा रहे हैं या आपको एक महत्वपूर्ण साक्षात्कार लेना है, तो अपना सामान्य हृदय गति ठीक करने के लिए, कुछ श्वास लेने का अभ्यास पहले करें, हरा को धीमा करें, ऑक्सीजन में सुधार करें और परिणामस्वरूप आराम करें। कुछ चौड़े और पूर्ण श्वास आपको शांत करने में बहुत मदद कर सकते हैं
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 2
    2
    एक आँख पर फोकस हकीकत में यह शारीरिक रूप से किसी अन्य व्यक्ति की दोनों आँखों पर टकटकी रखने के लिए मुश्किल है। एक ही समय में दोनों आँखों को देखने की कोशिश करने के बजाय चेहरे के एक या एक बिंदु पर ध्यान केंद्रित करना अधिक सामान्य है।
  • यदि यह आपकी सहायता कर सकता है, तो एक पर केंद्रित रहने के बजाय अपनी आँखों को एक आंख से दूसरे स्थान पर ले जाने का प्रयास करें लगभग 10 सेकंड के लिए एक पर फ़ोकस करें और फिर दूसरे पर स्विच करें
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 3
    3
    जिस बिंदु के पास आप अपनी टकटकी को ठीक कर सकते हैं उसे ढूंढें यदि आप नाक के पुल को देखते हैं, एक भौं या आंखों के नीचे, वार्ताकार की आँखों को देखने के भ्रम को एक भयभीत हवा दिखाए बिना प्रभावी आँख से संपर्क बनाया जा सकता है। दूसरा व्यक्ति अंतर को समझने में सक्षम नहीं होगा और इस प्रकार बातचीत के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होगा, जैसे कि एक अच्छी बातचीतवादी होने के लिए कौशल सुनना।
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 4
    4
    समय-समय पर जब आप सुनते हैं, तो आप दूर दिखते हैं, मंजूरी या प्रतिक्रिया सिग्नल भेजते हैं आप को समय-समय पर नज़र रखने की ज़रूरत है, यहां तक ​​कि आपको दूसरी चीजें करने में मदद करने के लिए, क्योंकि आप असुविधाजनक हैं। जब आप हँसते हैं या जब आप मंजूरी देते हैं और मुस्कुराते हैं, तो आँख से संपर्क बंद करना अच्छा है। यह एक स्वाभाविक व्यवहार है जो दोनों को आसानी से जोड़ता है, आपको ब्रेक लेने का एक तरीका भी देता है।
  • इमेज इन द इन द इन नेचर चरण 5
    5
    जब आप बात करते हैं और सुनते हैं, तो आपकी आँखों को ध्यान में रखने की कोशिश करें जब आप सुन रहे हैं, तो देखना महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर आप यह भी सोचने की कोशिश कर रहे हैं कि क्या कहना है तो आंखों के संपर्क को बनाए रखना बहुत मुश्किल है। चिंता मत करो अगर आपको समय-समय पर ध्यान न दें, लेकिन अपना चेहरा रखने की कोशिश करें और आंखें बोलते वक्त वार्ताकार की तरफ मुड़ें।
  • कभी-कभी यह माना जाता है कि ऊपर की तरफ ऊपर उठाने से झूठ बोलने की निशानी होती है, लेकिन अगर आप नीचे देख रहे हैं, तो यह भ्रम या अनिश्चितता का संकेत दे सकता है। इस कारण से, सीधे आगे देखने के लिए यह सबसे अच्छा होता है, भले ही आपको असहज महसूस हो और संपर्क बनाए रखने में ना ही हो। कान, ठोड़ी या जहाँ भी आप चाहते हैं, लेकिन ऊपर या नीचे नहीं देखो
  • भाग 2

    घर पर अभ्यास करें
    इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट 6
    1
    बातचीत में आँख संपर्क रखने के लिए याद रखें। सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक को आंखों में लोगों को देखना याद रखना है। यदि आपका प्राकृतिक झुकाव पैरों के नीचे देखने के लिए है, तो जब आप अकेले हैं, तो अभ्यास करने की कोशिश करें, ताकि वार्ताकार के चेहरे को देखने के लिए यह स्वाभाविक और सहज हो। आप टीवी के सामने, आईने में या अन्य तरीकों से ट्रेन कर सकते हैं
  • इमेज इन दी पीपल इन द आई आई 7
    2
    टेलीविजन के सामने अभ्यास करें यह आँखों में लोगों को देखने के लिए इस्तेमाल करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक है स्क्रीन के अक्षरों की आंखों पर ध्यान दें और वास्तविक जीवन में बातचीत के दौरान भी यही नज़र रखने की कोशिश करें।
  • बेशक, टीवी पर चेहरे के साथ आंखों के संपर्क वास्तविक लोगों के साथ बहुत अलग हैं इस मामले में अभ्यास में कौशल विकसित करने का अभ्यास होता है, न कि सहानुभूति जो मांस और हड्डियों के साथ हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 8
    3
    ऑनलाइन वीडियो देखने का प्रयास करें यदि आपके पास टीवी नहीं है, तो यूट्यूब पर खोज करें और आंखों में स्क्रीन के पात्रों को देखने का प्रयास करें। इससे आपको दृश्य संपर्क अधिक वास्तविक बनाने में मदद मिल सकती है। आप अनगिनत मुफ्त वीडियो को आसानी से ऑनलाइन खोज सकते हैं जो वार्तालाप के दौरान एक दृश्य संपर्क का एक अच्छा सन्निकटन है।
  • इमेज टाइम्स इन दी पीपल इन द आई दैट चरण 9
    4
    एक वीडियो चैट का प्रयास करें यदि आपके पास एक दोस्त है जिसे आप बात करना पसंद करते हैं, स्काइप के माध्यम से जुड़ा हुआ है या नज़र से संपर्क करने के लिए अन्य प्रकार की वीडियो चैट का उपयोग करें आम तौर पर यह लाइव से थोड़ा आसान है, क्योंकि एक कंप्यूटर स्क्रीन है जो आपको वार्ताकार से अलग करती है
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट 10
    5
    अपनी खुद की आँखों को देखकर दर्पण में परिलक्षित होता है। इसके अलावा, यह भी स्पष्ट रूप से, यह किसी अन्य व्यक्ति के साथ दृश्य संपर्क के समान नहीं हो सकता है, लेकिन आप आंखों को अपनी तरफ देखने वाली आंखों की ओर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, इसे कहीं और हटाने की बजाय। वार्तालापों में अपने वार्ताकार को देखने के लिए खुद को प्रशिक्षित करने के लिए रोजाना स्नान करने से पहले या बाद में कुछ मिनट पहले पर्याप्त समय होता है।



  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई आई चरण 11
    6
    आंख के संपर्क का ढोंग करने के लिए जानें यदि आपके पास अत्यधिक कठिनाइयां हों या हो सकता है कि कोई ऐसी विकार जिससे यह असंभव हो। आत्मकेंद्रित लोगों के लिए, चिंता के साथ, उदाहरण के लिए, वास्तव में एक भयानक अनुभव हो सकता है सुखद बातचीत करने का मौका बलिदान मत करो
  • अपनी वार्ताकारों की आंखों के निकट एक क्षेत्र में अपनी आँखें बताएं - नाक, मुंह या ठोड़ी;
  • यदि आप ध्यान दें कि आप उन्हें आंखों में नहीं दिखते हैं (बहुत कम संभावना नहीं है), तो आप बस कहते हैं कि यह आपके लिए मुश्किल है और आप अधिक ध्यान से सुन सकते हैं जो आपको बताते हैं कि आपको आँख से संपर्क करने की चिंता नहीं है।
  • इमेज में लिस्ट पीपल इन दी आई नेत्र चरण 12
    7
    जल्दी में मत हो वार्तालापों के दौरान, आपको लगभग भयभीत रवैये से एक लेज़र बीम की तरह अचानक मर्मज्ञ टकट को नहीं जाना पड़ता है। वास्तव में, यह काफी चिंताजनक हो सकता है। हो सकता है कि आप पहले से ही एक निश्चित आँख से संपर्क रखते हों, लेकिन अगर यह एक ऐसा पहलू है जो आप अभी भी सुधारने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो इसके साथ धीरे-धीरे निपटें।
  • अगर हर दिन आपको यह पता चलता है कि बातचीत के दौरान आप वार्ताकार पर अपनी आंखों को ठीक करने के लिए एक अतिरिक्त प्रयास कर रहे हैं, तो आप इसे सफलतापूर्वक मान सकते हैं। अतिरंजित लंबी चर्चाओं में संलग्न होना जरूरी नहीं है, अन्य व्यक्ति की आंखों पर हमेशा एक नज़र रखकर यह समझने के लिए कि आप प्रगति कर रहे हैं।
  • भाग 3

    सही इंप्रेशन दें
    इमेज में लिस्ट पीपल इन द आई 13 कदम
    1
    खुद को अन्य तरीकों से सक्रिय रूप से सुनना भी प्रशिक्षित करें बातचीत के दौरान, यदि आप पूरी तरह से उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो व्यक्ति कह रहा है, तो आप उचित आंख के संपर्क को बनाए रखने के बारे में भी चिंता कर सकते हैं। बातचीत करना, बातचीत के महत्वपूर्ण हिस्सों को दोहराते हुए, शरीर की भाषा का उपयोग करना और सक्रिय प्रतिक्रिया को प्रदर्शित करने वाले अन्य फीडबैक को प्रदर्शित करना उतना ही महत्वपूर्ण है - यदि ऐसा नहीं है तो - अच्छी नज़र से संपर्क करें इस उद्देश्य के लिए यह महत्वपूर्ण है कि:
    • जब आप बैठे हों तो आगे आने वाले मुद्रा का मूल्यांकन करें;
    • आप एक लंबे समय के लिए मंजूरी दे दी;
    • ध्यान से सुनो और महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं;
    • कहा जा रहा है कि क्या फिर से विस्तार;
    • बात करने के लिए अपनी बारी के लिए इंतजार मत करो;
    • क्या कहा जा रहा है ठीक से जवाब।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई नेत्र चरण 14
    2
    सही संतुलन खोजें जब आप सुनते हैं, तो आपको लगभग 80% समय के लिए अन्य व्यक्ति की आंखों पर गौर करना चाहिए और शेष 20% के दौरान आपको थोड़े समय के ब्रेक लेना चाहिए और इसे अपने सिर को ले जाने के लिए थोड़ा साफ़ करना चाहिए ताकि यह स्पष्ट हो सके कि आप सुन रहे हैं। शांत रहें और बहुत ज्यादा सोचिए, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सब कुछ संभवतः सबसे प्राकृतिक तरीके से हो।
  • अधिक से अधिक सेटिंग से बचें दृश्य संपर्क ठीक है, लेकिन आंख को लक्ष्य करना है, जैसे कि आप को फुला देना चाहते हैं, वह भी परेशान हो सकता है। आराम से रहें और स्थिर नज़र रखें। बस सोचें कि आप इस व्यक्ति के साथ सुखद बातचीत करना चाहते हैं और आप को चिंतित या चिंतित होने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • इमेज इन द इन द इन द आई चरण 15
    3
    यह एक चुंबकीय नज़र दिखाता है तत्काल ध्यान न दें जब कुछ आपका ध्यान खींचने की कोशिश करें यदि कोई अन्य आपको कॉल करता है, तुरंत दूर नहीं दिखता है, तो आप उस व्यक्ति को सोच सकते हैं कि उसे उबाऊ बातचीत मिलती है इसके बजाय, विचलन के स्रोत पर अपना ध्यान केंद्रित करने से पहले थोड़ा सा संकोच करने की कोशिश करें।
  • उन लोगों को देखने के लिए एक अच्छा विचार है जो आपको क्षणभर बुलाते हैं और फिर जल्दी से अपने वार्ताकार पर वापस जाएं हालांकि, याद रखें कि यदि महत्वपूर्ण मुद्दों, जैसे अचानक खतरे या प्राथमिकता के पहलुओं के कारण यह एक रुकावट है, तो आपको तुरंत ध्यान देना होगा।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन दी आई द फॉरे 16
    4
    अपनी आँखों से मुस्कुराओ. अपने आइब्रो से आराम करें, अन्यथा आपका टकट संदिग्ध या डरा देता दिख सकता है, भले ही आप दूसरे व्यक्ति की आंखों पर गौर करने के लिए खुद को याद दिलाने की कोशिश कर रहे हों। अपनी आंखों को जितना संभव हो सके, उन्हें बिगाड़ने से बचने की कोशिश करें, क्योंकि आप दूसरे व्यक्ति को यह सोचने के लिए प्रेरित कर सकते हैं कि आप जो बोल रहे हैं उसे पसंद नहीं है, या भ्रूभंग करने के लिए, क्योंकि आप एक निश्चित क्रोध का संचार कर सकते हैं।
  • अपने आप को एक दर्पण के सामने रखें और अपनी आँखों को देखकर मुस्कुराएं, जैसा कि आप एक भ्रूभंग या घबराहट दिखाते हैं क्या आप आँखों की अभिव्यक्ति में अंतर देख सकते हैं? एक मुस्कुराते हुए दिखने का अभ्यास करें, भले ही आप जरूरी हंसमुख नहीं हो।
  • इमेज इन द इन द इन द आई 17
    5
    हमेशा नौकरी के साक्षात्कार के दौरान आँख से संपर्क रखें जब आप नौकरी की साक्षात्कार कर रहे हों, तब भी आई संपर्क और सक्रिय सुनना महत्वपूर्ण है, लेकिन जब भी आप वार्ताकार के प्रति ध्यान और सम्मान का संचार करना चाहते हैं संभावित नियोक्ताओं को लगता है कि आप कुछ छुपा रहे हैं या आप स्वयं के बारे में निश्चित नहीं हैं, अगर आपको आंखों में साक्षात्कारकर्ता को परेशान करने में परेशानी हो रही है, और आप काम पर रखने की संभावना से समझौता कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक में दी पीपल इन द आई दैट चरण 18
    6
    रोमांटिक घटनाओं के दौरान आँख से संपर्क रखें अगर आप एक अच्छे संबंध स्थापित करना चाहते हैं, तो आंखों में दूसरे व्यक्ति को देखकर, रुचि और सम्मान दोनों में महत्वपूर्ण कारक दिखाए जा रहे हैं। जब आप किसी में रुचि रखते हैं, तो जितना संभव हो उतनी ज्यादा अच्छी नज़र से संपर्क बनाए रखने की कोशिश करें। आंखें, जैसा कि हम जानते हैं, आत्मा की खिड़की हैं
  • एक दूसरे की आंखों को देखकर साथी के हित को स्थापित करने का भी एक शानदार तरीका है, भले ही आपको जल्दबाजी में नतीजे पर कूदने की ज़रूरत न पड़े। यदि आपको पता है कि साथी को आपकी आंखों में परेशानी है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप घर आने के लिए इंतजार नहीं कर सकते, लेकिन यह घबराहट का संकेत भी हो सकता है, शायद आप के लिए
  • इमेज शीर्षक में दी पीपेल इन द इन द फियो 19
    7
    जब आप एक थीसिस की पुष्टि करना चाहते हैं तो वार्ताकार की आंखों में देखो अगर आप एक बहस के बहस में बहस कर रहे हैं या उससे जुड़ाव कर रहे हैं, तो आप को देखने के लिए मोहक हो सकता है। लेकिन इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जिस व्यक्ति से बातचीत कर रहे हैं, उस पर विश्वास की कमी, या उस व्यक्ति को छोड़ने की इच्छा हो, और दोनों ही चीजें हैं जिन्हें आप से बचना चाहिए यदि आपके पास कोई असहमति है, तो दृश्य संपर्क सुरक्षा साबित होता है और इस तथ्य पर विश्वास व्यक्त करने में आपकी मदद करता है कि आप क्या कहते हैं यह सच है।
  • अगर कोई आपको धमकाने की कोशिश कर रहा है, तो वह शायद आप कहीं और देखना चाहते हैं। अपनी आंखों में अपना प्रयास व्यर्थ करना। आंखों के संपर्क पर केंद्रित रहें
  • टिप्स

    • फोन पर बात करते समय या ऑनलाइन चैट करने के दौरान आप किसी व्यक्ति के चेहरे की कल्पना करने का अभ्यास कर सकते हैं
    • अगर आप आँख से संपर्क नहीं रख सकते हैं क्योंकि आप ऊब चुके हैं, बातचीत में ब्रेक के लिए प्रतीक्षा करें और फिर विषय को बदल दें।
    • कम लेकिन अक्सर आँख से संपर्क आक्रामक दिखाई देने की संभावना कम है।
    • आप बातचीत से बाहर निकलने के लिए हमेशा एक विनम्र बहाना का उपयोग कर सकते हैं: "वाह, मुझे पिछला समय का एहसास नहीं हुआ - मुझे माफ़ करना, लेकिन मुझे जाना होगा क्योंकि मेरी दूसरी प्रतिबद्धता है यह आपके साथ बात करने के लिए वास्तव में अच्छा था!"
    • कल्पना कीजिए कि आप दूसरे व्यक्ति हैं जिनके पास पहले से ही आंखों के संपर्क के प्रबंधन पर भरोसा है। कल्पना कीजिए कि यह आपके लिए कितना महत्वपूर्ण है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका वार्तालाप भी उसी व्यवहार को साझा करता है।

    चेतावनी

    • यदि आप भौहें या नाक को देखने के लिए सोचते हैं, तो सावधान रहें कि चेहरे के अन्य बिंदुओं पर आपका टकट हो जाना न हो, अन्यथा वार्ताकार सोच सकता है कि आप अपने मुंहों, घिनौने और इतने पर घूर रहे हैं।
    • सिर्फ आंख में दूसरे व्यक्ति को देखो, उसे भी मुश्किल में घूरना मत, क्योंकि आप उसे विश्वास कर सकते हैं कि आप एक अजीब विषय हैं या यहां तक ​​कि एक शिकारी भी हैं! और अपने आप में सुरक्षा दिखाने के लिए याद रखें!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com