कैसे जा रहा है Extroverts की दुनिया में आगे जा रहा है अंतर्मुखी होने के नाते

आमतौर पर, ऐसा माना जाता है कि जो लोग चेहरे के कैरियर से आगे निकल जाते हैं (और सामान्य तौर पर जीवन में जाते हैं), जो अंतर्मुखी हैं उन्हें दरकिनार करते हैं। हालांकि, अंतर्मुखी पक्ष आसानी से एक बहिर्मुखी व्यक्ति की एक ही लय को बनाए रख सकता है और जीवन के सभी पहलुओं में सफल हो सकता है, अगर वह अपनी ताकत का फायदा उठा सकता है और समय-समय पर अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलने के लिए तैयार है।

कदम

भाग 1

अपनी शक्ति अंक को खेलने में रखें
1
एक कैरियर या व्यवसाय चुनें जो आपके व्यक्तित्व और चरित्र के अनुरूप है। अपनी स्थिति को फिट बैठने वाले कैरियर बनाने के लिए अंतर्मुखी और शोषण के विशिष्ट गुणों पर गर्व होना चाहिए।
  • वैज्ञानिक, लेखक (तकनीकी लेखन और सामग्री), प्रोग्रामर, शोधकर्ता, लेखा परीक्षक, एकाउंटेंट, अनुवादक, प्रयोगशाला तकनीशियन और इतने पर, पेशेवरों एक अंतर्मुखी व्यक्तित्व की विशेषता से कुछ हैं।
  • ये नौकरियां स्वायत्तता प्रदान करती हैं, व्यक्ति को विवरण का ध्यान रखने की आवश्यकता होती है और सहकर्मियों के साथ अत्यधिक संपर्क की आवश्यकता नहीं होती है।
  • 2
    एहसास अगर आप विवरण की देखभाल करते हैं इंट्रावर्ट्स जो कुछ भी काम कर रहे हैं उन्हें खुद में दफन करते हैं और तथ्यों, विवरण और सूचनाओं में गहराई से देखते हैं। आप अपने पूरे दिल और आत्मा को उन गतिविधियों में रख सकते हैं जिसमें आप खुद को प्रतिबद्ध करते हैं, चाहे यह एक साधारण स्कूल असाइनमेंट या एक परियोजना जिसका एक निश्चित महत्व है
  • यहां तक ​​कि सबसे छोटा विवरण आपके लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए यह देखने की कोशिश करें कि अन्य लोग क्या अनदेखी कर सकते हैं। इस तरह, अंक, पहलुओं और विचारों के लिए जिनके पास अन्य लोगों का उपयोग नहीं है, वे आपके विशेषाधिकार से संबंधित होंगे।
  • आप बॉक्स के बाहर सोच सकते हैं, अद्वितीय, व्यक्तिगत समाधान, उत्पादों और सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। यह विशेषता पेशेवर आंकड़ों जैसे कि लेखा परीक्षक, अकाउंटेंट, शोधकर्ता, वैज्ञानिक, में मौलिक है।
  • 3
    इस तथ्य पर गर्व होना कि आप एक विचारशील व्यक्ति हैं जो बोलने या अभिनय से पहले सोचते हैं। आपको ज़ोर से सोचने या कहने और इसके लिए कुछ करने की आदत नहीं है। जब आप कुछ कहते हैं, इसका मतलब है कि आप इसे गंभीरता से करते हैं, इसलिए कोई आश्चर्य नहीं कि लोग आपको गंभीरता से लेते हैं।
  • आप क्या करना है पूरा करने में एक मालिक हैं क्या आप सम्मान थोप सकते हैं इसलिए आप एक दृढ़, निर्णायक, दृढ़ व्यक्ति होने की आशंका देते हैं, जितना कि सभी पेशेवरों और विपक्ष का वजन आवेगी बिना। आप पूरी तरह से तैयार किए बिना कुछ नहीं कह सकते हैं और जो भी आप कहते हैं वह तथ्यों से पूरी तरह से समर्थित है।
  • परिणामस्वरूप, लोग आपके व्यक्ति को गंभीरता से लेते हैं और आप जो भी कहते हैं वह सब कुछ। इसलिए, आप मध्यस्थ या आदर्श मध्यस्थ हैं। आप उस व्यक्ति हैं जिन पर एक समूह या विभाग पर भरोसा कर सकते हैं।
  • 4
    अपने उत्कृष्ट सुनन कौशल का लाभ उठाएं आप अपने मुँह के बजाय अपने कान का उपयोग करना पसंद करते हैं बातचीत करने की आपकी पसंदीदा पद्धति बातचीत के दौरान बात करने या भाग लेने के बजाय, अपने भीतर के विचारों और अन्य लोगों को सुनने में अधिक समय खर्च कर रही है।
  • पेशेवर और व्यक्तिगत जीवन दोनों में, सद्भाव, रिश्ते और संकट के प्रबंधन के क्षणों को बनाए रखने के लिए एक उत्कृष्ट सुनन क्षमता एक है।
  • इसके अलावा, एक उत्कृष्ट सुनन क्षमता का आधार है जिस पर दूसरों के साथ संबंध स्थापित होते हैं। विशेष रूप से कॉर्पोरेट जगत में, यह सुविधा बिक्री, ग्राहक सेवा और परामर्श जैसी गतिविधियों में सफल होने के लिए आवश्यक है।
  • क्योंकि आप सुनकर बहुत अच्छे हैं, आप आसानी से दूसरों को क्या कहते हैं - विचार, राय, सुझाव - और एक ऐसी स्थिति में शामिल लोगों की जरूरतों और जरूरतों को पूरा करने के लिए इसे बना सकते हैं।
  • 5
    अलग-अलग व्यक्तियों का सामना करें, जब भी संभव हो लोगों के समूह के बजाय एक एकल व्यक्ति का सामना करते समय अंतर्मुखी व्यक्तियों को उनके बहिर्मुखी पक्ष को दिखाना आसान लगता है यह एक फायदा हो सकता है
  • उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष परियोजना के बारे में किसी ग्राहक या उपयोगकर्ता से संबंध बना सकते हैं। एक ही परियोजना पर अधिक लोगों के साथ बातचीत करने के बजाय, आप एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। चूंकि आप एक अच्छे श्रोता हैं और विवरणों का ध्यान रखने के लिए इच्छुक हैं, इसलिए आपके लिए एक व्यक्ति के साथ समझौता करना आसान है।
  • आपके व्यक्तित्व के साथ यह आपके लिए दूसरों की जरूरतों और जरूरतों को समझना और सर्वोत्तम उत्पाद, सेवाएं और समाधान प्रदान करने में सक्रिय होना आसान होगा। यह आपको ग्राहकों और उपयोगकर्ताओं के साथ सफलता दे सकता है
  • 6
    मौखिक संचार के बजाय लिखने के लिए अपनी पसंद को हाइलाइट करें अंतर्मुखी द्वारा संचार की एक और पसंदीदा विधि बोलने की बजाए लिखना है
  • जो अंतर्मुखी हैं वे लिखित रूप से खुद को अभिव्यक्त कर सकते हैं और अभिव्यक्त कर सकते हैं। हालांकि, अगर किसी को मौखिक संचार के माध्यम से एक ही सामग्री प्राप्त होने की अपेक्षा की जाती है, तो उसे बहुत असहज महसूस होता है और वापस ले जाता है।
  • आपके चिंतनशील, आत्मनिर्भर और मननशील प्रकृति आपको नवीन बनाने और बनाने की अनुमति देता है। हालांकि, नवाचार और आविष्कार के लिए यह क्षमता सबसे अच्छी तरह से लिखने के माध्यम से व्यक्त की जाती है, इसलिए उस नौकरी को चुनकर अपने लाभ के लिए उपयोग करें जिसके लिए लिखित शब्द का उपयोग करना आवश्यक है।
  • भाग 2

    काम के क्षेत्र में सफल होने के लिए
    1
    अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का प्रयास करें और आप स्पष्ट रूप से और प्रभावी ढंग से क्या सोचते हैं आप एक व्यक्ति हैं जो वास्तव में और सामग्री दोनों में कड़ी मेहनत कर रहे हैं, लेकिन अगर आप संदेश को व्यक्त करने का सही तरीका नहीं जानते हैं, तो आप दूसरे को जमीन खो सकते हैं, या किसी अन्य व्यक्ति को, जो कि एक अच्छी बोलबाला हो, जोखिम उठाते हैं कड़ी मेहनत के बारे में, जिसे आपने पूरा किया है, और यह बेहद निराशाजनक हो सकता है
    • इसलिए, स्पष्ट बोलना सीखना ज़रूरी है और यह कहने में संकोच न करें कि कहां और कब आवश्यक है, आप क्या कर सकते हैं, आपने क्या किया है, अपनी ताकत और अपनी क्षमताएं
    • आप पर्दे के पीछे चुप्पी में काम करना चुन सकते हैं, लेकिन यदि आप अपना चिह्न छोड़ना चाहते हैं, तो समय-समय पर केंद्र स्तर लेना उतना ही महत्वपूर्ण है। यदि आप मुखर होने के लिए तैयार हैं, तो याद रखें कि दर्जनों और दर्जनों अन्य लोग कैरियर बनाने के लिए चढ़ाई करने के इच्छुक हैं।



  • 2
    दूसरों से बात करें आप अपने आप को तैयार कर सकते हैं, यह कह सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं, लेकिन यह भी याद रखें कि यह महत्वपूर्ण है रास्ता जिसमें आप क्या कहना चाहते हैं, संवाद करने के लिए। लय, लेटन और सही आवाज की तीव्रता के साथ जो आपके संदेश को संचारित करने की कोशिश करें।
  • अंतर्मुखी होने के नाते, आप शायद किसी को बाधित करने के लिए अशिष्ट को मानते हैं और ऐसा नहीं करना पसंद करते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि बहिर्मुख या एक अच्छा वक्ता आम तौर पर दखल या दखल में अच्छा है। जब कोई आपको बीच में आता है, तो मन आप को खाली करता है, आप भागना चाहते हैं, हालांकि दूसरों की आंखें आप पर तय की जाती हैं, और आप नहीं जानते कि कैसे और क्या जवाब देना है।
  • ये दुर्घटना आपको घबराहट करते हैं, वे आपको डराते हैं या आपको दूर ले जाते हैं। इसलिए, अपने आप को उनको सामना करने के लिए प्रशिक्षित करें, इन मामलों में आप क्या कह सकते हैं, जवाब देने के लिए, संभव प्रतिद्वंद्वी का विरोध करने के लिए ... क्योंकि अंतर्मुखी आमतौर पर पहले से हस्तक्षेप नहीं करता है और तैयार करने के लिए समय की आवश्यकता होती है। तो, बात करने के लिए तैयार हो जाओ
  • उदाहरण के लिए, जब कोई आपके बीच, आप विनम्रता, लेकिन दृढ़ता से जब तक आप समाप्त कर दिया है प्रतीक्षा करने या उसे बताना वह अपने प्रश्नों को संबोधित कर सकते हैं जब आप को बेनकाब करने के लिए वे क्या कह रहे हैं और इसलिए, अगर वह बातचीत करना चाहता है इंतजार करना पड़ता है काम हो गया करने के लिए पूछते हैं,।
  • 3
    अपने लेखन कौशल का सबसे अधिक करें चूंकि अंतर्मुखी बात करने की तुलना में लिखित में बेहतर है, इसलिए आप इस सुविधा का इस्तेमाल एक नौकरी, एक परियोजना या खुद को एक सक्षम और उद्यमी व्यक्ति के रूप में दिखाने और दिखाने के लिए कर सकते हैं।
  • चूंकि आप बोलने की तुलना में लिखित रूप में संचार करने में और अधिक आराम से रहना चाहते हैं, भड़काने वाले ईमेल लिखें, जिनके साथ सही स्ट्रिंग को छूने के लिए और अपने संदेश को सबसे प्रभावी तरीके से संचारित करें। आप लिखित में संवाद करने की आपकी क्षमता में सुधार कर सकते हैं, जैसे कि आप व्यक्ति में बोल रहे थे।
  • चूंकि आप विवरणों की देखभाल करते हैं और आप पूरी तरह से काम करते हैं, तो आप महत्वपूर्ण दस्तावेज, जैसे कि प्रस्ताव और व्यवसाय योजना लिखने के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन भी हो सकते हैं।
  • आप पेशेवर नेटवर्क जैसे लिंक्डइन, और सोशल नेटवर्क जैसे फेसबुक और ट्विटर जैसे अपना काम भी दिखा सकते हैं
  • 4
    अपनी राय किसी एक तरह से या किसी अन्य रूप में जानते हो जो लोग अंतर्मुखी हैं, अक्सर इसे एक बैठक, एक बुद्धिशीलता की बैठक या चर्चा के दौरान खुद को व्यक्त करने के लिए निराश और निराशाजनक लगता है। यह सब जोखिम में व्यक्ति और कैरियर को रख सकता है। इस जोखिम को सीमित करने के लिए, introverts अपने लेखन कौशल का उपयोग करना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, एक बैठक, एक बुद्धिशीलता बैठक या जो कुछ भी करने के बाद, आप एक ई मेल है जिसमें आप इस मुद्दे को घेरने की कोशिश की, अपनी राय और अपने सुझाव या किसी अन्य सबूत अपनी स्थिति को स्थापित करने के लिए पर अपनी टिप्पणी व्यक्त भेज सकते हैं। इस उपकरण की प्रभावशीलता है कि सब कुछ आप कहते हैं, सबूत, अनुसंधान और प्रतिबिंब द्वारा समर्थित किया जा सकता है इस तरह एक अच्छा प्रभाव बना रही है।
  • इसके अलावा, इसे लिखित रूप में डालकर, आपको बोलने से इसे संवाद करने के लिए मजबूर नहीं किया जाएगा इसलिए, आप अन्य लोगों की उपस्थिति के कारण भ्रम, स्मृति की कमी या असुविधा से बचेंगे।
  • इसके अलावा, जब आप शब्दों से बाहर निकलते हैं, तो आप लिखने की शक्ति का उपयोग कर सकते हैं और आपको अपने स्तर के नीचे किसी कर्मचारी की प्रशंसा करनी है क्योंकि उसने एक अच्छा काम किया है हालांकि, कृपया ध्यान दें कि यह तकनीक सबसे अच्छा काम करती है जब लिखित संचार कुछ चेहरे की बैठक के साथ संयोजन में किया जाता है।
  • 5
    सभी संभव तरीकों से किसी भी बैठक, प्रस्तुतीकरण या चर्चा के लिए तैयार करें। न केवल सामग्री पर खुद को तैयार करें, बल्कि यह भी कि आप ध्वनि के लय, स्वर और तीव्रता के संदर्भ में सामग्री का पर्दाफाश करने के लिए उपयुक्त हैं।
  • संभव सवाल पैदा हो सकता है और आप कैसे इन सवालों का जवाब होता है, आप कैसे जवाब होगा अगर किसी को अपने भाषण या अपनी प्रस्तुति, तुम कैसे बैठक के दौरान बर्फ निकलने की आशा सबसे अच्छा रणनीति को, बाधित करने के लिए प्रतिभागियों और का ध्यान आकर्षित करने थे के बारे में सोचो वातावरण को हल्का करने के लिए अपनाया जाने वाला सिस्टम
  • एक ही समय में कई लोगों के साथ मुकाबला करना और लंबे समय तक बात करना उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है, जो अंतर्मुखी हैं, खासकर यदि वे गार्ड से पकड़े गए हों इसलिए, कमजोरियों को मजबूत करने के लिए अभ्यास करना महत्वपूर्ण है। बार-बार ऐसा करने से, आप बैठकों, प्रस्तुतियों और प्रश्नों को आत्मविश्वास और दृढ़ता से समय के साथ प्रबंधित करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • 6
    अधिक मिलनसार होने की कोशिश करें अपने व्यक्तित्व को पूरी तरह से बदलने या बहिर्मुख व्यक्ति बनने की कोई आवश्यकता नहीं है, लेकिन कभी-कभी आपको अवसरों को जब्त करने के लिए कुछ छोटे बदलाव करने की आवश्यकता होती है। घटनाओं में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है: सामाजिक और व्यावसायिक सर्किट में भाग लेने के लिए आवश्यक है
  • हालांकि, व्यावसायिक घटनाओं को संगठित करने का प्रयास करें ताकि आपको सहज महसूस हो। एक घटना में भाग लेने का मतलब यह नहीं है कि शुरुआत से अंत तक वहां रहना है। समय पर पहुंचें, बधाई का एक दौर ले लो, महत्वपूर्ण लोगों से बात करो जो "आपको मिलना होगा" और चले जाओ
  • वैकल्पिक रूप से, लंच या डिनर के दौरान शेड्यूलिंग बैठकों के बजाय, क्योंकि वे अधिक समय ले सकते हैं और अधिक तनावपूर्ण हो सकते हैं, आप एक अच्छी कॉफी के सामने एक बैठक आयोजित कर सकते हैं।
  • कॉर्पोरेट इवेंट में भाग लेने से पहले, इस बारे में सोचें कि बातचीत कैसे शुरू की जाए जिस व्यक्ति के साथ आप बात करेंगे, उस पर आधारित विषय तैयार करें, यह बॉस, एक कर्मचारी, एक आदमी, एक महिला, एक ग्राहक आदि हो।
  • टिप्स

    • दूसरों को आप विचार में नहीं पढ़ सकते हैं केवल आप ही जो कुछ सोच सकते हैं, उसे दूसरों के सामने शब्दों में बदल सकते हैं। तो अपने विचारों को, आपके विचारों को, आपके दृष्टिकोण के बारे में बताएं
    • कई अन्य लाभों के साथ-साथ, बहिष्कार अच्छी तरह से जानता है, जब उन्हें अवसर प्राप्त करना है, उसने जो कुछ अच्छा किया है और लोगों को प्रभावित करने के लिए योग्यता स्वीकार करनी है।

    चेतावनी

    • कभी भी बेचना नहीं अंतर्मुखी लोगों को बेचना पड़ता है क्योंकि वे खुद को पेश नहीं कर सकते हैं और स्वयं को प्रोत्साहित कर सकते हैं क्योंकि उनकी कम प्रवृत्ति दूसरों तक पहुंचने के लिए है। वे स्वयं के बारे में बात करना पसंद नहीं करते क्योंकि वे इस प्रदर्शनी रवैये पर विचार करते हैं। हालांकि, प्रदर्शनीवाद और उपयोगी आत्म-संवर्धन के बीच अंतर जानने के लिए आवश्यक है, खासकर जब नौकरी का साक्षात्कार दांव पर लगा है।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com