कैसे एक शर्मीली व्यक्ति होने के लिए स्वीकार करने के लिए

दुर्भाग्य से, हमारे समाज में, एक शर्मीली और शांत व्यक्ति होने के नाते कभी-कभी व्यक्तित्व का गुण माना जाता है जिसके साथ हमें गर्व और प्रसन्न होने के लिए गुणवत्ता की बजाय "जीना" चाहिए।

"शीलता" कई अर्थों के साथ एक शब्द है, एक केवल एक छोटे से शर्मीली हो सकता है या मन की इस अवस्था से पूरी तरह से लंगड़ा हो सकता है। यह लेख उन लोगों से संबोधित करना चाहता है, जिनके शील को कंपनी में होने पर थोड़ी परेशानी का स्रोत होता है। अन्य प्रकार के शर्म के बारे में और जानने के लिए wikiHow और स्रोत और उद्धरण अनुभाग पर संबंधित लेख देखें

कदम

1
याद रखें कि जिस तरह से लोग शर्मी मानते हैं, वे संस्कृति के अनुसार भिन्न होते हैं। कुछ देशों में सबसे लोकप्रिय बच्चे जो, सबसे शर्मीले और सुरक्षित हैं यूरोप (फिनलैंड, ऑस्ट्रिया, हंगरी, रूस) और एशिया (जापान, चीन, रूस, इंडोनेशिया), जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में और के कई क्षेत्रों में के रूप में में इटली में सबसे जीवंत और जंगली लड़के, सामान्य रूप से, दूसरों की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं (ऐसे अध्ययन हैं जो यह साबित करते हैं) दुनिया के अन्य हिस्सों में, हर कोई चीजें करने के अपने तरीके से ईर्ष्या करेगा। जापान जैसे कम-संदर्भित संस्कृतियों वाले देशों में रहने वाले लोग अक्सर इटली जैसे उच्च-संदर्भित संस्कृतियों वाले देशों में रहने वाले लोगों की तुलना में अधिक शर्मीली हैं।
  • 2
    यहां तक ​​कि अगर बहिर्मुखी और "उपद्रवी" लोग हमेशा स्वयं को ज्ञात करते हैं, तो उस तरह के व्यक्तित्व अक्सर उबाऊ होते हैं धीरे-धीरे किसी को जानने के लिए सीखना अधिक सुखद होता है, यह वास्तव में शर्मीले लोगों के लिए ऐसा कैसे होता है क्या आपने कभी देखा है कि जब कोई व्यक्ति "कुछ हद तक सुरक्षित" होता है, तो वह दूसरों के लिए अधिक आकर्षक हो जाता है? शर्मीली लोग बहिर्मुख लोगों की तुलना में अधिक स्वामित्व और आत्म-जागरूकता दिखाते हैं। दूसरे शब्दों में, शर्मीले लोग हमारी संस्कृति में भी आकर्षक हो सकते हैं, जब तक कि वे खुद को महत्व देते हैं।
  • 3
    याद रखें कि कई लेखकों, दार्शनिकों, अन्वेषकों, इंजीनियरों, कलाकारों, वैज्ञानिकों, संगीतकारों और अन्य महत्वपूर्ण लोग शर्मीले या आरक्षित हैं शांत और संवेदनशील होने के नाते अक्सर बुद्धि और रचनात्मकता का पर्याय बन जाता है
  • 4
    अपने चरित्र के इस तरफ से संबंधित पुस्तकों को पढ़ें पढ़ने की कोशिश करो संवेदनशील लोगों के पास एक अतिरिक्त गियर है रॉल्फ बेलिंग ओ द्वारा बहुत संवेदनशील अतिसंवेदनशीलता कैसे आपकी शक्ति इल्से सैंड द्वारा, जो विभिन्न प्रकार के व्यक्तित्व और उनकी सकारात्मक विशेषताओं को समझाते हैं। यदि आपका शर्म एक बाधा है (आप कुछ कहना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं कर सकते हैं), पढ़ें चिंता, भय और आतंक हमलों एलेन शीहान (सामाजिक भय का संधि) द्वारा यदि आप अकेला महसूस करते हैं, तो पढ़ें कैसे सामाजिक चिंता को दूर करने के लिए दूसरों के साथ संबंधों की असफलता और असुरक्षा की भावना पर काबू पाने Signe ए Dayhoff द्वारा, जो आपको एक समूह में और अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा।
  • 5
    ऐसे व्यक्ति होने पर गर्व होना चाहिए जो कई घंटों या दिनों के लिए खुद को सहन कर सकता है। कुछ बहिर्मुख लोग अकेले खड़े नहीं हो सकते हैं, जबकि आपको कोई समस्या नहीं है। गोपनीय लोगों को एक महान आविष्कारशीलता प्राप्त होती है और स्वयं स्वयं प्राप्त करने में सक्षम होते हैं उन बहिर्मुखी, कभी-कभी, दूसरों की उपस्थिति के बिना टूट जाते हैं
  • 6



    याद रखें कि बहुत सारे बोलने वाले हो सकते हैं, लेकिन आप अद्वितीय हैं क्या आप दूसरों को सुन सकते हैं जब वे आपकी यह विशेषता देखते हैं, तो वे आपको पसंद करेंगे!
  • 7
    अपनी शक्तियों को जानें क्या आप बात करने की तुलना में लिखने में बेहतर हैं? क्या आपकी गोपनीयता आपको एक अच्छा पर्यवेक्षक बनने की अनुमति देती है और किसी और की तुलना में स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति देता है जो आपके मुंह को बंद करने में सक्षम नहीं है, जो ध्यान दे रहा है कि क्या हो रहा है? क्या आपके पास कलात्मक प्रतिभा ड्राइंग या शिल्प में है या क्या आपके पास खेल, शौक या अकेले पेशे में विशेष कौशल है? शर्मी होना जरूरी नहीं कि एक नुकसान है और इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बारे में निश्चित नहीं हो सकते।
  • 8
    आप जैसे अन्य डरपोक लोगों की तलाश करें जिनके साथ आप समय बिता सकते हैं अगर आपको लगता है कि आप पार्टी या सभा में एक टेपेस्ट्री कर रहे हैं, तो अन्य लोगों की तलाश करें जो अपनी कुर्सियों में फंस गए हैं। यह सिर्फ आप ही नहीं है जो एक पिंग पोंग खेल की बजाय एक शतरंज गेम के समान गति से बातचीत करना पसंद करता है। कई अन्य लोगों को एक अच्छी किताब पढ़ने के लिए एक व्यक्ति की कंपनी शांति में रहना चाहती है। आप इस व्यक्ति के साथ एक संबंध स्थापित करने में समर्थ भी हो सकते हैं जो आपके द्वारा इस बात के बारे में बात करके स्थापित करने में सक्षम होने के अलावा किसी और से अधिक बहिष्कृत हो जाता है और यह कि कमरे में हर किसी के साथ।
  • 9
    अक्सर शर्मीले लोग खुद के साथ और दूसरों के साथ बहुत सख्त हैं वे कुछ बेवकूफ कहने का खतरा नहीं करना चाहते और उन्हें लगता है कि दूसरों को कुछ भी नहीं बल्कि बेवकूफ बातें बड़बड़ाना है। इसका समाधान हर दिन किसी को कम से कम एक बेवकूफ बात कहने के लिए हो सकता है "केले! - मुझे कुछ भी समझ नहीं आ रहा है!" या "मुझे नहीं पता कि पनीर छेद या बिना बेहतर है"। समय-समय पर बेवकूफ कुछ कहने की अनुमति दें, और चिंता न करें कि दूसरों की प्रतिक्रिया क्या होगी।
  • टिप्स

    • आप जैसे हैं, आप हैं दुनिया को आपकी ज़रूरत है बहुत। आपके पास उपहार को अनदेखा न करें हां, बिल्कुल: यह उपहार है
    • अपनी गति से काम करो कोई बात नहीं क्या दूसरों को लगता है आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं, लेकिन कई लोग आपको ईर्ष्या करेंगे।
    • शील एक नकारात्मक विशेषता नहीं है आपके साथ कुछ भी गलत नहीं है
    • शर्मीली लोग, आम तौर पर, अंतर्मुखी हैं मनोवैज्ञानिक अंतर्विरोध को आंतरिक रूप से प्रेरित होने की प्रवृत्ति के रूप में परिभाषित करते हैं। ध्यान दें: क्या आप दूसरों की तुलना में अपने आप में और अधिक कार्य करने के लिए अपनी प्रेरणा पाते हैं? यह एक बहुत ही सकारात्मक व्यक्तित्व विशेषता है और यदि आप जानते हैं कि यह आपके पास है तो इससे भी अधिक है, लेकिन अंतर्विरोध और शर्म बहुत अलग चीजें हैं। अंतर्मुखी लोग खुद को काम करना पसंद करते हैं, लेकिन वे दूसरों के संपर्क में नहीं डरते हैं, जबकि शर्मीली लोग भय से संपर्क से बचते हैं।
    • यदि आप कर सकते हैं, तो संवाद करने की आपकी क्षमता में सुधार करने का प्रयास करें। किसी के साथ अभ्यास करें जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं और विश्वास करते हैं यदि आप नहीं चाहते हैं तो इन कौशल का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ज़रूरत पड़ने पर उन्हें चोट नहीं पहुंचेगी।
    • दूसरों का मानना ​​है कि आप अपने आप को किसी और से बेहतर जानते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है, तो वे उन्हें भी मना लेंगे।
    • पढ़ना sr = 2-1 / ref = sr_2_1 / 104-4202773-8169526 शील: एक बोल्ड न्यू दृष्टिकोण या sr = 2-2 / ref = sr_2_2 / 104-4202773-8169526 सफल छोटे टॉक बनाने के लिए पॉकेट गाइड: किसी भी चीज़ के बारे में किसी भी समय कहीं भी कैसे बात करें, दोनों बर्नार्डो जे। कार्डुसी द्वारा लिखित ये किताबें अभी तक इतालवी में अनुवादित नहीं हुई हैं, दुर्भाग्य से।

    चेतावनी

    • दूसरों को आप का लाभ न दें क्योंकि आप शर्मीली हैं, सुनिश्चित करें कि
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com