कैसे एक और दिलचस्प व्यक्ति बनने के लिए

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आपके दैनिक रिश्तों में थोड़ा अधिक गति और परिवहन आपको लाभ पहुंचा सकता है? शायद आप अपने आसपास के लोगों के साथ एक मजबूत बंधन बनाना चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केंद्रीय ध्यान केंद्रित नहीं करेंगे, जिसके बारे में पार्टियां घूमती हैं, तो आपके पास अन्य लोगों के साथ और विभिन्न गतिविधियों में अधिक से अधिक भागीदारी से संबंध बनाने वाले रिश्तों को बनाने का अवसर है - इस पहलू, आपको अधिक रोचक बना सकते हैं। अपने व्यक्तिगत हितों को ढूंढें और उन्हें अपने दैनिक जीवन में दर्ज करें। आपकी यात्रा को और अधिक दिलचस्प व्यक्ति बनने के लिए निम्न चरणों का पालन करें:

कदम

भाग 1

खुद को बेहतर जानने के लिए
एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने कौशल और जुनूनों की एक सूची लिखें। उस अर्थ के बारे में सोचें, जो आप की अवधारणा को देते हैं "दिलचस्प हो"। वास्तव में, दिलचस्प क्या हर किसी के लिए समान नहीं है, न ही यह हर किसी में पाया जाता है। इसलिए, यह जानना जरूरी है कि क्या एक दृष्टिकोण के माध्यम से दूसरों के साथ बातचीत करने में सक्षम होने में किसी की अपनी रुचि को उत्तेजित करता है, वास्तव में, अधिक दिलचस्प क्या आप लाए गए हैं यह पता कर अपने कौशल में सुधार करें यह एक बहुत ही सरल मानदंड है, जो आपको उन पहलुओं में तल्लीन करने के लिए मजबूर नहीं करता है जो आपके ऊपर कोई अपील नहीं करते हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आपको आकर्षित करने वाले गुण और गतिविधियां क्या हैं आप अपने आप में या दूसरों में क्या दिलचस्प पाते हैं?
  • इसके अलावा, उन विषयों के बारे में बात करना बहुत आसान है, जिनके लिए आपके पास पहले से कुछ रुचि है, दूसरों के जीवन में रुचि दिखाने के बजाय उन्हें खुश करने के लिए
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    कल्पना करो कि यह क्या हो सकता है "दिलचस्प" अन्य लोगों के लिए निर्धारित करें कि यह क्या है "दिलचस्प" - और आप इस गुणवत्ता को कैसे विकसित कर सकते हैं - यह संभवतः उन कौशलों के सेट पर निर्भर करेगा जो आपको अद्वितीय बनाते हैं, साथ ही साथ उन लोगों के समूह में भी शामिल होते हैं जिन्हें आप भाग लेना पसंद करते हैं। यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने आप को एक अच्छा संगीतकार मानते हैं और आप अपने आप को उन लोगों के साथ चारों ओर घूमना पसंद करते हैं, जो संगीत के प्रति भावुक हैं, संभवतः दिलचस्प होने के लिए आप महत्वपूर्ण होंगे कि संगीत कौशल प्राप्त करें और एक उपकरण कैसे खेलें। दूसरी तरफ, दूसरों में रुचि पैदा करने के लिए, यदि आप खेल या कारों के लिए मुख्य रूप से आकर्षित होते हैं तो इन आवश्यकताओं को बहुत महत्व नहीं मिलेगा।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कौन से सामना करना पड़ रहा है इसके अनुसार आपको अपना भाषण तैयार करना है। यदि आप जो बोल रहे हैं, में रुचि नहीं है, तो आप दिलचस्प नहीं होंगे। अपने वार्ताकार को आकर्षित करने के लिए हर चीज करते हुए सहज होने का प्रयास करें
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपनी विशिष्टता स्वीकार करें पहचानें कि आप पहले से ही एक दिलचस्प व्यक्ति हैं यदि आप अपनी कुछ विशेषताओं को उजागर करते हैं, तो आप दूसरों के इस प्रभाव को बढ़ा सकते हैं।
  • शुरुआत में यह विरोधाभासी लग सकता है, लेकिन वास्तव में खुद को होने की कोशिश करना मुश्किल नहीं होने की आशंका देने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा करने में, दूसरों को आसानी से पेश करना संभव होगा
  • भाग 2

    अपने क्षितिज का विस्तार करें
    एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 4
    1
    अपनी सुविधा क्षेत्र की सीमाओं को चौड़ा करने के लिए नई गतिविधियों की कोशिश करें। नई गतिविधियों में अपना हाथ आज़माएं, जो आपको रुचि दे सकती हैं जब आप अपना आराम क्षेत्र बढ़ाते हैं, तो अन्तर्निहित आदतों से बाहर निकलते हैं, अधिक उत्साह के साथ जीवित जीवन और नए लोगों से मिलते हैं। यदि आप नई चीजों की कोशिश करने के लिए खुले हैं, तो आप थोड़ा और निडर होना सीखेंगे
    • एक गैर-लाभकारी संगठन में स्वयंसेवा करने का प्रयास करें, एक नया खेल का अभ्यास करें या एक अलग शौक खेती करें ऐसी कोई चीज़ चुनें जिसमें आपके पास बहुत कम अनुभव है और लॉन्च किया गया है!
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    व्यवहार में नई गतिविधियों की खोज के द्वारा अपने व्यक्तित्व की विशेषताओं को बढ़ाएं। अधिक रोचक बनने का लक्ष्य अधिक साहस या सौहार्द का कारण बन सकता है हालांकि, यदि आप किसी विशिष्ट योजना को लागू नहीं करते हैं तो इन दृष्टिकोणों को प्राप्त करना मुश्किल है। अपने व्यक्तित्व लक्षणों में से किसी एक को सुधारने पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय ठोस गतिविधियों और अनुभवों में अपने आप को मापें।
  • उदाहरण के लिए, आपको समझाने के बजाय कि आपको बहादुर होना चाहिए, अपने आप को ऐसे कुछ करने का प्रयास करें जो आपकी सोच में डराता है वैकल्पिक रूप से, आप चट्टानों पर चढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, अगर आप ऊंचाइयों से डरते हैं, या यदि आप जानवरों से डरते हैं तो चिड़ियाघर में जा सकते हैं। आपको अपने आराम क्षेत्र से बाहर धकेलने से अंततः जब आपको ऐसी गतिविधियां संलग्न होंगी तो आपको और अधिक सहज महसूस हो सकेगी कि आप या दूसरों को दिलचस्प लगता है
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 6
    3
    नए लोगों से मिलो जब आप अपने ज्ञान के नेटवर्क को व्यापक करते हैं, तो आपके पास अधिक रोचक स्थितियों और गतिविधियों के संपर्क में रहने का अवसर होता है। अपने जीवन के बारे में कुछ लोगों से पूछिए
  • जब आप किसी से बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, कि आपके वार्ताकार को मधुमक्खी पालन का संपूर्ण ज्ञान है, जो गतिविधि आप हमेशा कोशिश करना चाहते थे
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    4
    जितना संभव हो उतना यात्रा करें। दुनिया को देखकर, आपको विभिन्न पृष्ठभूमि या विभिन्न जातीय समूहों के लोगों के बीच सूक्ष्म अंतर को समझने का अवसर मिलेगा। यदि आप जिस तरह से इन मतभेदों को दूसरों और अपने आप को प्रभावित करते हैं, पर ध्यान देते हैं, तो आप अपने आसपास के लोगों को आसानी से और आसानी से डाल सकते हैं।
  • इस तरह से आप कैसे की अवधारणा का एक बेहतर विचार होगा "दिलचस्प" दुनिया के विभिन्न भागों में व्याख्या की गई है
  • एक असामान्य तरीके से अपनी अगली छुट्टी की योजना बनाएं एक विदेशी जगह पर जाएं और ऐसा कुछ करें जो आप सामान्य रूप से नहीं करेंगे आप बैकपैकर के साथ यात्रा कर सकते हैं, सर्फ कर सकते हैं, एक पर्वत पर चढ़ सकते हैं या जंगल सफारी पर जा सकते हैं।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    5
    और पढ़ें। मजेदार विषयों के बारे में किताबें पढ़िए, जैसे विशेष कॉकटेल बनाने के लिए कुछ मैनुअल, यात्रा करने के लिए विदेशी स्थानों पर या भावुक प्रेमी कैसे बनें ऐसा करने में, आपके पास शानदार बातचीत करने के लिए बहुत सारे विचार होंगे।
  • भाग 3

    अन्य लोगों के साथ बातचीत करना
    एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 9
    1



    अपने हितों पर ध्यान केंद्रित करके दूसरों से संबंधित होना सीखें यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि लोगों के साथ संपर्क में कैसे रहें, तब भी जब वे उस विषय में कोई दिलचस्पी नहीं रखते जिन पर वे चर्चा कर रहे हैं। वार्तालाप एक अन्य व्यक्ति के साथ एक अस्थिर बातचीत की स्थापना की तरह है: यह किसी भी दिशा में जा सकता है। यदि आप अधिक रोचक व्यक्ति बनना चाहते हैं, तो आपको इस प्रक्रिया के लिए खुला रहना चाहिए। चर्चा में आपकी भागीदारी को प्रदर्शित करने के लिए कुछ प्रश्न पूछें। इस तरह से वार्तालाप आपको अधिक विचार पेश करेगा, जिनसे पूछने के लिए और प्रश्नों को आकर्षित किया जाएगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपको लगता है कि कोई एक अनुभवी मधुमक्खी है, तो आप उनसे पूछ सकते हैं: "मैं हमेशा खुद को मधुमक्खी पालन करने के लिए समर्पित करना चाहता था मैं कैसे शुरू कर सकता हूँ?"। ऐसा करने से, आप अपने वार्ताकार को दूसरों के साथ अपना अनुभव साझा करने की इजाजत दे सकते हैं, जो कि ज्यादातर लोग उत्साहित हैं
    • यदि आप अपने काम के बारे में किसी से बात करते हैं, तो आप उन्हें पूछ सकते हैं: "क्या आप हमेशा एक पत्रकार बनना चाहते थे?", या: "आप कौन से पत्रकार की प्रशंसा करते हैं?"।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    2
    उन लोगों में शामिल रहें जो आपको दिलचस्प खोजते हैं ऐसे लोगों को ढूंढें जिनके पास कौशल और जुनून हैं जिनकी आप सराहना करते हैं। उन्हें अधिक समय दें याद रखें कि जिन लोगों के साथ आप अपने व्यक्तित्व और हितों के विकास में सबसे अधिक समय बिताते हैं विभिन्न सामाजिक उदाहरणों द्वारा लागू प्रभाव, जो कि आपके समुदाय में मौजूद उन लोगों से लेकर है, जो देश में आपकी रुचि रखते हैं, उनके पास एक ठोस और सूक्ष्म प्रभाव हो सकता है। दिलचस्प लोगों को देखकर सही पैर पर उतरने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    जितनी बार हो सके हँसते और मुस्कान कुछ शोध ने पाया है कि भले ही आप कुछ लेना जरूरी खुश नहीं हैं, तो मुस्कुराहट का सरल संकेत आपके मस्तिष्क में मुक्त रसायनों को मुक्त कर सकता है जिससे आप अपने आसपास के वातावरण में और अधिक आरामदायक महसूस कर सकें। परिणामस्वरूप, मुस्कुराते हुए, आप यह महसूस दूसरों को भी प्रसारित करेंगे। हल्के अवसादग्रस्तता विकारों और चिंता के लक्षणों को कम करने के लिए मुस्कान और हँसी भी दिखाए गए हैं
  • यदि आप एक अधिक रोचक व्यक्ति बनना चाहते हैं, लेकिन आप सही दिशा में नहीं जा सकते हैं, मुस्कुराते हुए अक्सर मुस्कुराते हुए और मुस्कुराहट करने वाली परिस्थितियों में शामिल होने का एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु हो सकता है।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    4
    दूसरों से अपमान या सम्मान की कमी का सामना करना सीखें हर कोई अपनी भावनाओं और अभिनय का एक निजी तरीका है, इसलिए सभी के लिए दिलचस्प होना असंभव है अपने जूते में खुश रहने की कोशिश करो इस तथ्य को स्वीकार करें कि हर कोई आपको दिलचस्प या आपकी सराहना नहीं करेगा। आप निश्चित रूप से अधिक आकर्षित करेंगे जो वास्तव में आपकी विशिष्टता का सम्मान करते हैं।
  • लोगों को संदेह का लाभ दे दो सोचने की कोशिश करें: "वह शायद एक बुरा दिन था"। फिर अपने वार्तालाप को कुछ अच्छा बताओ। आप उसे समझाने के लिए पर्याप्त रूप से उसे हिला सकते हैं कि वह कठोर थे।
  • आप अपमान पर कुछ जोर देने की कोशिश भी कर सकते हैं, यहां तक ​​कि प्राप्त अपराध का मजाक बनाने के लिए। अगर कोई आपको बताता है: "मैंने देखा है कि इतने सारे लोग स्की में आपसे ज्यादा तेज़ सीखते हैं", आप जवाब दे सकते हैं: "मैं सिर्फ सीधा चलना सीखा, इसलिए मुझे लगता है कि मेरे पास अच्छी गति है"।
  • भाग 4

    एक अच्छी बातचीत बनें
    एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 13
    1
    लोग क्या सुनना चाहते हैं, इसका बेहतर विचार प्राप्त करने का प्रयास करें यहां तक ​​कि दिलचस्प होने के नाते अपने बारे में बात करने का मतलब है, इसका मतलब है कि दूसरों की रुचि दिखाना अपने वार्ताकार से पूछें कि उनके बच्चे कैसे हैं या उनकी हाल की छुट्टी के बारे में कुछ विवरण। जैसे ही आप बोलते हैं और बातचीत सुचारू रूप से आगे बढ़ें, उसे आसानी से रखें
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 14
    2
    कुछ प्रश्न पूछें ब्याज की कोई भी संकेत दिए बिना बातचीत को एक ठहराव पर न आएँ। सवाल पूछने के लिए जारी रखने से बातचीत को जीवित रखने की कोशिश करें। इस तरह से आप अपना ध्यान और दिलचस्पी दिखाएंगे कि दूसरे व्यक्ति क्या कहता है।
  • जैसा कि आप बोलते हैं, ओपन-एंड प्रश्न पूछें। ऐसा करने से, आप अपने वार्तालाप को आपसे जवाब देने के बजाय चैट करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    जानने के लिए उपाख्यानों बताओ. अक्सर एक व्यक्ति दिलचस्प है क्योंकि यह सुनने के लिए दिलचस्प है: वह विषय की परवाह किए बिना एक अच्छी कहानी बताने का प्रबंधन करता है। वह मजेदार तरीके से विवरण का वर्णन कर सकते हैं, दर्शकों को शामिल कर सकते हैं और चर्चा किए जा रहे विषय पर केंद्रित रह सकते हैं।
  • बताने के लिए एक अच्छी कहानी है कि एक पुस्तक या फिल्म की तरह, कुछ खास विशेषताएं हैं। इसमें सम्मोहक अक्षर, महत्वपूर्ण विवरण, एक संघर्ष, एक महत्वपूर्ण क्षण और यहां तक ​​कि एक आश्चर्यजनक उपसंहार शामिल है। यहां तक ​​कि अगर यह छोटा है, तो सोचें कि आप श्रोता को कैसे आकर्षित करने के लिए कहानी को व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 16
    4
    सक्रिय रूप से सुनो अपने वार्ताकारों को यह कहने के लिए कि वे क्या सोचते हैं, बिना किसी दखल या फैसले बनाने के द्वारा यह दिलचस्प हो सकते हैं। हालांकि यह आसान लग सकता है, यह कभी-कभी बहुत मुश्किल है यह विशेष रूप से सच है अगर किसी ने मन में कहने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो प्रतिबिंबित करने के लिए बिना रुके। सक्रिय सुनवाई का मतलब है बातचीत के दौरान अपने स्वयं के विचारों और विचारों को लगाए बिना, किसी और व्यक्ति ने क्या कह रहा है, भागीदारी के साथ इसका मतलब है।
  • सक्रिय सुनाने का मतलब यह है कि बाद में क्या कहा जाना चाहिए समय के बारे में सोचने की कोशिश किए बिना जो कहा गया है, उसमें ध्यान दिया गया है। अगली बार जब कोई आपको कुछ बताने की कोशिश करता है, तब तक उन्हें बोलने का मौका दें, जब तक वे पसंद करते हैं, आपको वे क्या कह रहे हैं, इसमें शामिल होने की कोशिश कर रहे हैं।
  • चेहरे की अभिव्यक्ति या आवाज की टोन में बदलाव देखें। प्रभावी रूप से सुनने के लिए, ध्यान को गैर-मौखिक विशेषताओं और बोलने वाले शब्दों दोनों के लिए भुगतान किया जाना चाहिए।
  • आमतौर पर लोग उन लोगों के साथ होना पसंद करते हैं जो मन में आने वाली किसी चीज के बारे में बात करने का मौका देते हैं।
  • एक और दिलचस्प व्यक्ति बनें शीर्षक का चित्र चरण 17
    5
    शरीर की भाषा के माध्यम से स्वयं पर विश्वास दिखाएं ऐसे तरीके से आगे बढ़ें जैसे कि आप अपने बारे में सुनिश्चित करें अपने कंधों को सीधा करें और अपने सिर को उच्च पकड़ो। आप अपनी जेब में डालने के बजाय अपने हाथों से अपनी अभिव्यक्ति बढ़ाने की कोशिश कर सकते हैं।
  • जब आप किसी से बात करते हैं, तो शरीर की भाषा के माध्यम से आत्मविश्वास दिखाकर अपना पूरा ध्यान व्यक्त करें। इसका मतलब है कि आपको अपने वार्ताकार के सामने शरीर के साथ अपने आप को स्थान देना होगा और एक दृश्य संपर्क स्थापित करना होगा। यदि आप अपने आप को एक विचलित संदर्भ में पाते हैं, तो दूसरे व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें
  • टिप्स

    • पोशाक और अपने व्यक्तिगत शैली में अपने स्वाद का परीक्षण करें प्रतिभाशाली और सबसे मूल रंग हाइलाइट कर सकते हैं और आपको अधिक रोचक बना सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com