पहचान का संकट कैसे हल करें

किसी भी उम्र में और किसी भी परिस्थिति में एक पहचान संकट हो सकता है, फिर भी यह हमेशा चिंता बतलाता है, हालात चाहे जो भी हो जिस तरह से हम अपने आप को समझते हैं वह हमारी खुशी के लिए महत्वपूर्ण है और जब वह धारणा दरारें होती हैं, तो यह विनाशकारी हो सकती है आपकी पहचान हासिल करने के लिए सीखना आपको एक अस्तित्व के संकट से उबरने में मदद करता है और फिर से शांति प्राप्त कर सकता है।

कदम

भाग 1

डिस्कवर आप कौन हो
एक पहचान क्रांति चरण 1 का संकल्पित छवि
1
अपनी पहचान की खोज में जाओ किशोरावस्था के दौरान किसी की पहचान की खोज अधिक बार होती है। कई लोग खुद को विभिन्न पात्रों की भूमिका को लेकर और उन लोगों के अलग-अलग मूल्यों का सामना करके स्वयं का परीक्षण करते हैं जिनके साथ वे बड़े हुए। यह रवैया विकास के दौरान महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, और इस तरह के अनुसंधान के बिना, वयस्कों के रूप में स्वयं की पहचान को थोड़ा जागरूकता के साथ परिपक्व होने के जोखिम को प्राप्त करने का जोखिम होता है। अगर आपने कभी अपने जीवन के दौरान इस रास्ते का सामना नहीं किया है, तो आपके पास आपके पहचान संकट को हल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाने का अवसर है।
  • आप आज के रूप में परिभाषित करने वाले गुणों और विशेषताओं पर गौर करें।
  • अपने मूल्यों की जांच करें आपके लिए क्या ज़रूरी है? क्या सिद्धांतों आप जिस तरह से रहते हैं निर्धारित करते हैं? उनका गठन कैसे किया गया और उन्होंने उन मूल्यों की पसंद को कैसे प्रभावित किया?
  • यह मूल्यांकन करें कि क्या आपके साथ जुड़े गुण और मूल्य पूरे जीवन में बदल गए हैं या लगभग समान रहे हैं या नहीं। चाहे वे बदल गए हों या नहीं, उनका विश्लेषण करें कि ऐसा क्यों हुआ।
  • एक पहचान क्रांति चरण 2 का संकल्पित छवि
    2
    पहचानें कि आपके लिए मौलिक क्या है कभी-कभी यह असंतोष महसूस होता है जब ऐसा होता है, तो यह समझना ज़रूरी है कि कौन सी पत्थर हैं, जिस पर दैनिक जीवन रहता है? कई लोगों के लिए, सबसे महत्वपूर्ण चीजें दूसरों के साथ संबंध हैं मित्र, रिश्तेदार, सहकर्मियों और सहयोगी सभी रिश्तों के नेटवर्क बनते हैं जो हम अपने आप को चारों ओर से चुनते हैं।
  • उन रिश्तों के बारे में सोचो जो आपके दिल के करीब हैं इन संबंधों ने आपसे बेहतर या बदतर के लिए कैसे बना दिया है?
  • अब सोचें कि ये संबंध आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों हैं आप कुछ लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर क्यों चुनते हैं?
  • यदि पारस्परिक संबंध आपके लिए गिनती नहीं करते हैं, तो इसके पीछे कारण के बारे में सोचें। क्या आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दूसरों से परिचित होने में दिलचस्पी नहीं रखते हैं? क्या आप इस सुविधा की सराहना करते हैं या आप इसे संशोधित करना चाहते हैं?
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि यदि आप अपने जीवन में स्थापित रिश्तों के बिना एक ही व्यक्ति होंगे।
  • छवि का संकल्प नामित एक संकट के चरण 3
    3
    अपनी रुचियों की जांच करें दूसरों के साथ संबंधों के अतिरिक्त, निजी हितों अक्सर लोगों को अपने जीवन में एक निश्चित शेष रखने में मदद करता है। चाहे आप इसे महसूस करें या न करें, कार्य या स्कूल की प्रतिबद्धताओं के अलावा पारस्परिक संबंध, जुनून और शौक आपके सबसे अधिक खाली समय पर कब्जा करने की संभावना है हो सकता है कि कुछ हितों का विकल्प आपके व्यक्तित्व और आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है, या शायद खुद की धारणा उन हितों के आकार का है दोनों ही मामलों में, बाद वाले को समझना आवश्यक है कि आप कौन हैं।
  • इस बारे में सोचें कि आप अपने खाली समय कैसे व्यतीत करते हैं आप किस हित या शौक पर अधिक समय और ऊर्जा बिताते हैं?
  • अब विचार करें कि इन हितों को आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है क्या तुमने हमेशा उन्हें किया है? क्या उन्होंने आप के साथ एक बच्चे के साथ किया था या आपने उन्हें हाल ही में बढ़ाना शुरू किया था? आपने उन्हें गहरा करने का काम क्यों किया?
  • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि क्या आप इन हितों के बिना एक ही व्यक्ति हैं
  • छवि का संकल्प शीर्षक पहचान का संकट चरण 4
    4
    कल्पना कीजिए कि भविष्य में आप खुद का सबसे अच्छा हिस्सा कैसे निकाल सकते हैं। अपने बारे में अधिक सुरक्षित धारणा पाने के लिए और जो आप चाहते हैं, में और अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करें, कल्पना करें कि आप भविष्य में कैसे होंगे यदि आप अपने आप का सबसे अच्छा हिस्सा विकसित करेंगे इस अभ्यास से आप उस व्यक्ति की जांच कर सकते हैं जिसे आप आज कर रहे हैं फिर कल्पना करो और लिखो कि आप का सबसे अच्छा हिस्सा लाने के लिए आप अपने आप को कैसे कर सकते हैं, ताकि आपके व्यक्तित्व पूरी तरह से हो सके।
  • इस विज़ुअलाइज़ेशन व्यायाम को करने के लिए बीस मिनट खोजें।
  • निकट भविष्य में अपनी ज़िंदगी की कल्पना करें, उन पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें जो कि सबसे अधिक लाभप्रद साबित हो सके।
  • अपने बारे में आपने जो कल्पना की है उसका विवरण नीचे लिखें
  • इस बारे में सोचें कि आपका दृष्टिकोण किस तरह से है, वह वास्तविकता में बदल सकता है याद रखें कि जिस भविष्य में आप सोचते हैं, जीवन में किसी भी समय आपको रुकावट या बिना धारणा महसूस होता है, और अपने आप पर ध्यान केंद्रित करने के लिए उसका उपयोग करें।
  • भाग 2

    नुकसान या परिवर्तन से पुनर्प्राप्त करें
    छवि का संकल्प नामित एक संकल्प का संकल्प चरण 5
    1
    अपने जीवन की समीक्षा करें यह नुकसान या परिवर्तन करने के लिए विनाशकारी हो सकता है, लेकिन यह एक मौका है जो हमें मूल्यांकन करने की अनुमति देता है कि हम कौन हैं और हम क्या कर रहे हैं। यह बहुत संभावना है कि आज के लक्ष्य और सपने पाँच या दस साल पहले अलग हैं, और शायद आप आदतों और विभिन्न परिस्थितियों के कारण समय के साथ हुई परिवर्तनों को देख नहीं सकते हैं।
    • जब भी आपको अचानक नुकसान या परिवर्तन भुगतना पड़ता है, तो इसका इस्तेमाल अपने जीवन को पुनः जांचने और पुन: मूल्यांकन करने का अवसर के रूप में करें। उदाहरण के लिए, कई लोग किसी प्रियजन के प्रस्थान को देखते हैं, जो उन्हें उठता है और उन्हें अलग-अलग व्यवहार करने के लिए या दीर्घकालिक लक्ष्यों को स्थगित करने के लिए प्रेरित करता है यहां तक ​​कि नौकरी की हानि एक जागृत कॉल हो सकती है जिससे नौकरी मिलती है जिससे खुशी और व्यक्तिगत संतुष्टि बढ़ जाती है।
    • अपने आप से ईमानदारी से पूछें कि यदि आपके मौजूदा लक्ष्य और व्यक्तिगत मूल्य समान हैं जैसे वे करते थे यदि जवाब नकारात्मक है, तो अपने जीवन में नए लक्ष्यों और मूल्यों को एकीकृत करने का तरीका ढूंढें।
  • छवि का संकल्प नामांकित संकट का चरण 6
    2
    बदलने के लिए खोलें बहुत से लोग बदलने से डरते हैं, खासकर यदि यह एक महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण बिंदु है जो उनके जीवन का संतुलन बदलता है। हालांकि, परिवर्तन हमेशा एक बुरी चीज नहीं है: वास्तव में, यह स्थिति सामान्य और स्वस्थ होती है कि स्थिति विकसित होती है - कुछ विशेषज्ञ यह सुझाते हैं कि किसी भी परिवर्तन के चरण से गुज़रने वाले किसी अपरिहार्य विकास का विरोध करने के बजाय उनकी पहचान को बदलने और बदलने चाहिए।
  • अपने आप से पूछें कि, दस या बीस वर्षों में, आपको कुछ नया करने की कोशिश करने या अलग तरीके से काम करने का मौका नहीं मिला है।
  • अपने आप को मौका देना स्वयं-खोज प्रक्रिया का पालन करें. समझने की कोशिश करें कि आप जीवन में सबसे अधिक क्या चाहते हैं और अपने सभी ताकत के साथ कड़ी मेहनत करके उस लक्ष्य को प्राप्त करने का एक तरीका ढूंढें।
  • जब आप भविष्य में अपने आप को कल्पना करते हैं, तो यह मत भूलो कि वह व्यक्ति आप हमेशा होता है एक अलग व्यक्ति बनने की उम्मीद मत करो इसके बजाए, यह विज़ुअलाइजेशन आपको अपने अंदरूनी स्व से दूर न किए जाने के बावजूद आप अब क्या कर रहे हैं, इसके बारे में आपको और अधिक जानकारी देगा।
  • एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक चित्र 7
    3
    अपने विकल्पों को गहरा करो कुछ लोग, जब उन्हें निकाल दिया जाता है या अन्यथा उनकी नौकरी खो जाती है, तो वे एक पहचान संकट से गुजर सकते हैं और पता नहीं है कि क्या करना है या टुकड़ों को कैसे जमा करना है कुछ विशेषज्ञों का सुझाव है कि बेहतर काम के नुकसान के साथ बेहतर ढंग से सामना करने के लिए, हमें अन्य विकल्पों का मूल्यांकन करने की आवश्यकता है, एक अलग संदर्भ में एक ही काम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक ही क्षेत्र में एक फ्रीलान्सर के रूप में काम करने पर विचार करें। हो सकता है कि यह आपकी आदर्श गतिविधि नहीं होगी, लेकिन यह आपको किसी ऐसे क्षेत्र में काम करना जारी रखेगी जो आप चाहें और आपको किसी उद्देश्य को फिर से खोज लेंगे।
  • संपर्कों का एक नेटवर्क बनाने का प्रयास करें कुछ काम की स्थिति केवल एक सेक्टर में, अन्य कर्मचारियों को भेजी जाती है। यही कारण है कि यह अपने काम के क्षेत्र में अन्य पेशेवरों के साथ संपर्कों के नेटवर्क को बनाने के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है। यह नए अवसरों के लिए दरवाजे खुलता है जो आप अन्यथा खो सकते हैं और आपको साझा दृष्टि से एनिमेटेड पेशेवरों के एक बड़े समुदाय का हिस्सा महसूस कर सकते हैं।
  • नई आदतों को प्राप्त करें, जहां आप चाहते हैं वहां आपको सहायता मिलती है। वही काम करना जो आपने वर्षों से किया था, संभवतः आप अलग-अलग रास्तों को लेने में सक्षम नहीं होंगे, इसलिए आवश्यक परिवर्तन करने के लिए कड़ी मेहनत करें।
  • भाग 3

    एक उद्देश्य खोजें


    एक छवि का संकल्प नामित संकल्प चरण 8
    1
    अपने मूल्यों के अनुसार जीना आपके मूल्य उस व्यक्ति के लिए मौलिक हैं जो आप हैं। वे आपकी पहचान विभिन्न तरीकों से अपनी पहचान बनाने के लिए करते हैं। जीवन में किसी उद्देश्य का पता लगाने के लिए सबसे सरल तरीकों में से एक हमेशा उन मूल्यों को एकीकृत करना है, जिन्हें आप इसके भीतर महत्वपूर्ण मानते हैं।
    • यदि दयालुता और समझ आपके मूल्यों का हिस्सा है, तो हर दिन दयालु होकर समझें और समझें।
    • यदि विश्वास आपके मूल्यों में से एक है, तो अपने धर्म को नियमित रूप से खारिज कर दें
    • यदि समुदाय की भावना को खिलाना आपके मूल्यों में से एक है, तो पड़ोसियों के साथ दोस्त बनाएं और एक महीने में एक बैठक आयोजित करने का प्रयास करें।
  • छवि का संकल्प नामित पहचान का संकट चरण 9
    2
    कुछ ऐसा करें जो आप के बारे में भावुक हो। यदि आपका काम आपको रोमांचित करता है, तो आपकी खुशी उस पर निर्भर होगी अगर आपको यह पसंद नहीं है, तो यह कोई समस्या नहीं है: आपको कुछ ऐसे काम मिलना पड़ सकते हैं जो आपको कार्यस्थल के बाहर उत्तेजित करता है कुछ आकर्षक होने से आपको और अधिक संतुष्ट महसूस करने और पीछा करने के लिए एक उद्देश्य देने में मदद मिल सकती है।
  • आप जो चाहें शुरू करें और आपको खुश कर दें (जब तक यह खतरे में नहीं डालता है और वैध है)। आपको सबसे ज्यादा उत्तेजित करने वाले को स्थगित करने का कोई कारण नहीं है। बहुत से लोग पूरी स्वायत्तता में नौकरी करके अपनी भावनाओं को विकसित करने का एक रास्ता खोजते हैं। हमें अपने आप को प्रतिबद्ध होना चाहिए, लेकिन आप क्या करने के लिए समय मिल कर शुरू कर सकते हैं जो आपको खुश करता है
  • अगर फिलहाल ऐसा कुछ नहीं है जो आप के बारे में भावुक हो, कुछ और ढूंढें। अपने मूल्यों का एक-दूसरे के साथ एक-दूसरे को उन्मुख करने के लिए विश्लेषण करें, जो आपके जीवन में खुशी ला सकता है। वैकल्पिक रूप से, एक नया शौक बनें। एक संगीत वाद्य यंत्र सीखना, एक कोर्स लेना या एक शौक की दुकान पर जाना और मैन्युअल नौकरी शुरू करने के लिए कुछ सुझाव के लिए किसी कर्मचारी से पूछें।
  • एक पहचान क्रांति के चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    बाहर जाओ कुछ लोगों का मानना ​​है कि बाहर कुछ समय बिताने से उन्हें पूरा करने की भावना मिलती है। लोगों को मनोवैज्ञानिक समस्याएं और व्यसनों को पार करने में मदद करने के लिए बाहरी उपचार, जैसे हाइकिंग और डेरा डाले जाने के लिए चिकित्सीय उपचार भी हैं।
  • घर के पास पार्क और पथ खोजने के लिए इंटरनेट पर खोजें। आपको बस सभी आवश्यक सावधानी बरतने के लिए और किसी को अपने साथ ले जाने की ज़रूरत है अगर आपको क्षेत्र नहीं पता है या आप शुरुआत कर रहे हैं
  • एक पहचान क्रांति का संकल्प शीर्षक छवि 11
    4
    अपनी आध्यात्मिकता के साथ संपर्क में जाओ धर्म हर किसी के लिए नहीं है और ऐसा नहीं कहा जाता है कि कोई भी अपने जीवन का उद्देश्य पा सकता है। हालांकि, कुछ लोगों का मानना ​​है कि धार्मिक समुदाय की आस्था और उपस्थिति उनसे बाहर कुछ के साथ महसूस करने के लिए उपयोगी होती है। यह दिखाया गया है कि यहां तक ​​कि गैर-धार्मिक प्रथाएं, लेकिन एक निश्चित आध्यात्मिक भागीदारी के आधार पर, जैसे कि ध्यान क्लासिक ई सचेत ध्यान, लोगों के मनोवैज्ञानिक कल्याण पर उनका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है
  • अधिक संतुलित महसूस करने के लिए ध्यान का उपयोग करने का प्रयास करें कुछ पर ध्यान दें, उदाहरण के लिए, अपने व्यक्ति के बारे में सोचें, स्वयं की धारणा तक पहुंचें या अपने जीवन का उद्देश्य ढूंढें फिर सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें, जो कि आपके मन को बाहर से प्रभावित करने वाले सभी विचारों को नजरअंदाज करते हैं। नाक के माध्यम से साँस लें और हवा में प्रवेश करने और जाने की अनुभूति के बारे में सोचें। जब तक आप चाहते हैं तब तक इस तरह से जारी रखें और हर बार जब आप ध्यान करते हैं तो सत्र को लंबा करने का प्रयास करें।
  • नेटवर्क का उपयोग करते हुए, वह दुनिया में मौजूद विभिन्न धर्मों का अध्ययन करता है। प्रत्येक विश्वास के मूल्यों और सिद्धांतों की एक श्रृंखला है, जिनमें से कुछ तुम्हारा के अनुरूप हो सकते हैं
  • दोस्तों या विश्वास परिवार के सदस्यों से बात करो। उनके पास व्यापक दृष्टिकोण होने की संभावना है और यदि आप इस विषय की रुचि रखते हैं तो आप विभिन्न धर्मों के व्यवहार और विश्वासों की जांच कर सकते हैं।
  • भाग 4

    आपकी पहचान मजबूत बनाना
    छवि का संकल्प शीर्षक पहचान का संकट चरण 12
    1
    अपने रिश्ते पर काम करें ज्यादातर लोगों के लिए दोस्तों, परिवार के सदस्यों और साझेदार संदर्भ के सभी बिंदु हैं परिवार या दोस्ती के साथ एक मजबूत बंधन भी पहचान के दृष्टिकोण से अधिक स्थिर महसूस करने में मदद कर सकते हैं और संबंधित की भावना प्रदान कर सकते हैं।
    • मित्रों और / या परिवार के सदस्यों को ईमेल करें या ईमेल करें। उन लोगों से संपर्क करें जिन पर आप अक्सर जाते हैं और समय-समय पर देखते हैं।
    • मित्रों और रिश्तेदारों को बताएं कि आप उनके बारे में परवाह करते हैं और आप एक साथ अधिक समय बिताना चाहते हैं।
    • उन्हें कॉफ़ी लेने, खाने के लिए आमंत्रित करें, सिनेमा में एक फिल्म देखें, एक ड्रिंक लें या एक साहसिक पर जाएं। मजबूत रिश्तों के निर्माण के लिए समय और ऊर्जा को समर्पित करके, आप जिस तरह से अपने आप को अनुभव करते हैं, उसके बारे में आप और अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं।
  • छवि का संकल्प नामित एक संकल्प क्रांति चरण 13
    2
    व्यक्तिगत रूप से बढ़ने के तरीके ढूंढें यदि आप पाते हैं कि धर्म, एथलेटिक्स, दर्शन, कला, यात्रा या कोई अन्य जुनून आपको संतुष्ट करता है और आपको बढ़ता है, तो आपके लिए क्या सबसे महत्वपूर्ण है उसका अनुसरण करें अपने आप को आकार और अपने जुनून में देकर संशोधित हो। पहचानो कि आपको क्या अपील करता है उससे खुशी लेना और दैनिक या साप्ताहिक इन हितों की खेती करके अपने जीवन को समृद्ध करने की कोशिश करता है।
  • छवि का संकल्प शीर्षक पहचान पहचान चरण 14
    3
    अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध संतुष्ट महसूस करने का एक शानदार तरीका पुरस्कार प्राप्त करना और पेशेवर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल करना है। भले ही आप क्या करते हैं, अगर आप अपने होमवर्क को अच्छी तरह से करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं, तो आपको योग्य मुनाफा मिलेगा हालांकि ज़िंदगी काम करने की तुलना में बहुत ज़्यादा है, करियर हमें मजबूत बनाने में मदद करता है और हमें एक उद्देश्य प्रदान करता है।
  • यदि आप अपने मौजूदा नौकरी से संतुष्ट नहीं हैं, तो अपनी स्थिति का पूरी तरह से परीक्षण करने के लिए कुछ अलग प्रयास करें। कुछ पेशेवर पथों को एक अतिरिक्त डिग्री की शिक्षा या तैयारी की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को अपने कौशल और कार्य अनुभव का शोषण करके पहुंचा जा सकता है। ऐसे क्षेत्र में प्रवेश करने का एक तरीका खोजना जिससे आपको खुशी मिलती है, आपको व्यक्तिगत संतुष्टि की एक विशाल समझ प्राप्त होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com