धन्यवाद कैसे कहें

कहने के लिए कई कारण हैं "धन्यवाद"। आप किसी को एक उपहार, एक एहसान या आपके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव रखने के लिए किसी को धन्यवाद देना चाह सकते हैं। जो भी कारण आप कहना चाहते हैं, आपको ईमानदार होना चाहिए और दूसरे व्यक्ति को यह समझना चाहिए कि आप वास्तव में आभारी हैं। चाहे आप इसे व्यक्ति, फोन या लिखित रूप में करना चाहते हैं, यहां सबसे उपयुक्त तरीके से धन्यवाद करने के लिए कुछ सरल कदम हैं।

कदम

विधि 1

कहो व्यक्ति का धन्यवाद
इमेज शीर्षक से आपको धन्यवाद चरण 1
1
ईमानदारी से रहें जब आप कहते हैं, तो विचार करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा "धन्यवाद" किसी व्यक्ति के लिए, ईमानदार होना चाहिए जिस व्यक्ति को आप धन्यवाद करते हैं वह यह महसूस कर लेगा कि आप यह कर रहे हैं "असली के लिए", और समझौता से नहीं यह कैसे सही तरीके से करना है:
  • ईमानदारी व्यक्त की आवाज़ की एक स्वर का उपयोग करें मत कहो "धन्यवाद" जैसे कि किसी ने तुम्हें यह करने के लिए कहा था। स्पष्ट रूप से शब्दों को व्यक्त करते हैं और एक फर्म टोन का उपयोग करते हैं - उनको स्पष्ट करने के लिए इसे स्पष्ट करें कि आपका इरादा पूरी तरह गंभीर है कम आवाज़ में शब्दों को हकलाना या गलती न करें
  • ईमानदारी से शब्दों का प्रयोग करें यह उन लोगों के लिए स्पष्ट करें जो आपके सामने आ रहे हैं "धन्यवाद" आपके लिए एक विशेष अर्थ है केवल मत कहो "धन्यवाद", लेकिन ठीक से बताएं कि आप धन्यवाद क्यों कर रहे हैं - उदाहरण के लिए: "आपकी मदद के लिए धन्यवाद मैं नहीं जानता कि मैं आपके समर्थन के बिना समस्या कैसे हल करता।"
  • ईमानदारी से रहें ईमानदार होने के नाते एक अवधारणा गंभीर रूप से ईमानदारी से संबंधित है - इसलिए दूसरे व्यक्ति को खोलें और वास्तव में आप क्या महसूस करते हैं यह व्यक्त करें। कहने की कोशिश करें: "मुझे नहीं पता कि मैं तुम्हारे बिना क्या करता", लेकिन केवल अगर आप वास्तव में ऐसा सोचते हैं
  • छवि का शीर्षक है, धन्यवाद, आप चरण 2
    2
    आभारी लग रहा है. व्यक्ति में धन्यवाद करने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप वास्तव में आपके लिए जो अन्य व्यक्ति ने किया है, उसके लिए आप बहुत आभारी हैं उसे पता चले कि उसका इशारा आपको, छोटे या बड़े पर प्रभाव पड़ा है। एक धन्यवाद आप की भावना से उगता कभी नहीं "कर्तव्य" दूसरे पक्ष के प्रति, लेकिन यह महसूस करने से कि एक निश्चित इशारा या व्यवहार ने अंतर बनाया है सर्वोत्तम तरीके से आभार व्यक्त करने का तरीका यहां बताया गया है:
  • विशिष्ट रहें खुद को सीमित न करें "धन्यवाद", लेकिन निर्दिष्ट करें कि आप यह कह क्यों रहे हैं: "मेरी पार्टी के लिए पोशाक खरीदने के लिए मुझे साथ देने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद। अगर मैं वहां नहीं था, तो मैं इसे कभी भी खरीदा नहीं था और मैं इस बारे में कभी भी कल्पना नहीं कर सकता था कि इसे इस अवसर पर नहीं पहनना चाहिए।"
  • दूसरे व्यक्ति को समझें कि आप उसके बलिदान से अवगत हैं चाहे यह बलिदान बड़ा या छोटा है, अन्य व्यक्ति आपके लिए जो प्रयास कर रहा है, उसके लिए हमेशा प्रशंसा दिखाने का प्रयास करें कहने की कोशिश करें: "कल रात जब मैं बीमार था, मुझे आमंत्रित करने के लिए धन्यवाद मुझे पता है आप हाल ही में बहुत व्यस्त हैं - इसलिए मैं वास्तव में आप के लिए कुछ समय लेने की सराहना करता हूं"
  • लाभ के लिए अपना आभार दिखाएं कि दूसरे व्यक्ति का इशारा आपके जीवन में लाया गया है यदि आपको अपने जन्मदिन के लिए एक अच्छी किताब दी गई है, तो उस व्यक्ति को बताएं जिसे आपने पढ़ा है और आप इसे बहुत पसंद करते हैं।
  • इमेज शीर्षक से धन्यवाद, आप चरण 3
    3
    शरीर की भाषा का उपयोग करें. शारीरिक भाषा आप कृतज्ञता दिखाने में मदद कर सकते हैं। यदि आपका शरीर प्रशंसा के कोई संकेत नहीं दिखाता है, तो आपके शब्दों में बहुत कम महत्व होगा यहां पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • जिस व्यक्ति को आप धन्यवाद दे रहे हैं उसके साथ आंखों का संपर्क रखें इसे आंखों में देखो और उस पर ध्यान दें। उन्हें देखो के साथ समझें कि आप अपने लिए जो कुछ किया उसके लिए आप वास्तव में आभारी महसूस करते हैं।
  • अपने शरीर को उस व्यक्ति की ओर मुड़ें जिसे आप धन्यवाद कर रहे हैं। अपनी बाहों को खुली रखो अपने पक्षों पर अपनी बाहों को मत छोड़ो - यह स्थिति असुविधा का एक प्रभाव देती है, जिससे व्यक्ति प्रश्न में सोच सकता है कि आप उसे धन्यवाद करने में पूरी तरह से सहज महसूस नहीं करते, या आप उस क्षण में होना पसंद करेंगे "कहीं और"।
  • यदि आप इसे उपयुक्त समझते हैं, तो एक हल्का भौतिक संपर्क स्थापित करें। हालांकि नहीं दिखाया, अगर आप व्यक्ति को आप एक परिवार के सदस्य के मामले में ringraziando- रहे हैं, या एक दोस्त, हाथ या कंधे पर एक प्रकाश शारीरिक संपर्क, या यहाँ तक कि एक गले के साथ पर्याप्त आत्मविश्वास की जरूरत नहीं है कर सकते हैं एक बड़ा अंतर बनाओ
  • अपनी भावनाओं को दिखाएं अगर किसी व्यक्ति का आपके जीवन पर कोई बड़ा असर पड़ा है, भले ही आपको रोने की ज़रूरत न हो, तो आप अपनी निगाह में भावनाओं को दिखा सकते हैं, आपको प्राप्त होने वाली सहायता के लिए आपको बहुत आभारी महसूस कर सकते हैं।
  • विधि 2

    टेलीफोन के लिए धन्यवाद कहो
    इमेज शीर्षक जिसका शीर्षक है आपको धन्यवाद चरण 4
    1



    फ़ोन कॉल के दौरान धन्यवाद कहें। चाहे यह एक दोस्त, एक सहकर्मी या एक साधारण परिचित हो, कभी-कभी आपको फोन पर धन्यवाद कहकर थोड़ा और अधिक जटिल हो सकता है, क्योंकि आँख से संपर्क किए बिना आपकी भावनाओं को दिखाने के लिए कठिन है I हालांकि, कॉल के दौरान धन्यवाद करना सरल हो सकता है, यदि आप इन युक्तियों का पालन करते हैं:
    • शब्दों को स्पष्ट रूप से स्कैन करें कभी-कभी टेलीफोन द्वारा संचार अधिक जटिल हो सकता है - शब्दों को अच्छी तरह से स्कैन करने की कोशिश करें, धीरे धीरे बोलें और सुनिश्चित करें कि अन्य व्यक्ति आपको स्पष्ट रूप से सुन सकें
    • कॉल के दौरान पूरी तरह से दूसरे व्यक्ति पर ध्यान दें। यद्यपि फोन पर अन्य बातों को खोना आसान हो सकता है, अन्य व्यक्ति को केवल तब कॉल करना सुनिश्चित करें जब आप उन पर ध्यान दें। ड्राइविंग करते समय ऐसा करने से बचें, अपने घर की सफाई करते समय या जब आप पौधों को पानी देते हैं आप जानते हैं कि कॉल कुछ मिनटों तक चलेगा - इसलिए विशेष रूप से उस व्यक्ति को समर्पित करें जिसे आप शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।
    • सही समय पर कॉल करें जब दूसरे व्यक्ति व्यस्त होने की संभावना नहीं है, तो कॉल करना सुनिश्चित करें - सुबह जल्दी बुलाने से बचना, या शाम को बहुत देर हो गई। यदि प्रश्न में व्यक्ति बहुत दूर रहता है, तो संभव समय क्षेत्र पर विशेष ध्यान दें।
    • सबसे उपयुक्त शरीर भाषा का उपयोग करें हालांकि यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है (आखिरकार, दूसरे व्यक्ति आपको नहीं देख सकता), आपके शरीर की स्थिति और जो इशारों आप करते हैं वह आपकी आवाजों के माध्यम से आपकी भावनाओं को अधिक बल देने में आपकी मदद कर सकता है। अगर आप झूठ बोल रहे हैं, या जब आपके हाथ व्यस्त हैं, तो आप कॉल करते हैं, तो आपकी आवाज़ के प्रति कृतज्ञता का सही स्वर देना अधिक मुश्किल होगा।
    • अपने वार्ताकार को जानिए यदि अन्य पार्टी एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त है, तो यह खुला और ईमानदार होना आसान है आप एक अजनबी कॉल कर रहे हैं (उदाहरण के लिए, एक मानव संसाधन प्रबंधक, उसके लिए धन्यवाद करने के लिए साक्षात्कार के लिए आमंत्रित करने के बाद), prestagli अभी भी ध्यान से, स्पष्ट रूप से, बोलती है शरीर की भाषा का उपयोग करता है और संभव के रूप में कॉल के समय सीमित करता है। फ़ोन द्वारा कॉलिंग विशिष्ट लक्ष्य के बिना लंबे समय तक चलने या भटकने का औचित्य नहीं करता - यदि आप व्यावसायिक मामलों के लिए कॉल करते हैं, तो पेशेवर रहें
  • इमेज का शीर्षक, धन्यवाद, धन्यवाद, चरण 5
    2
    कहो एक पाठ संदेश के साथ धन्यवाद। कभी-कभी संदेश के साथ धन्यवाद करना फ़ोन पर अधिक काम करने से अधिक प्रभावी हो सकता है यदि आप किसी अच्छे दिन के लिए किसी को धन्यवाद करना चाहते हैं, या किसी अन्य कारण के लिए सीमित महत्व के लिए, फ़ोन पर अपना समय बर्बाद न करने पर विचार करने का प्रयास करें, और एक संक्षिप्त और स्पष्ट पाठ संदेश का उपयोग करें
  • जब आप संदेश लिखते हैं तो ईमानदार रहें आप जैसे संदेश लिख सकते हैं: "अरे! पार्टी के बाद घर को ठीक करने में मदद करने के लिए धन्यवाद तुम सच में दोस्त हो!"
  • प्रश्न में व्यक्ति का नाम प्रयोग करें यहां तक ​​कि अगर आप कोई संदेश लिख रहे हैं, तो इसे एक के साथ शुरू करें: "धन्यवाद, लुका!"- इसे सही मायने में व्यक्तिगत बनाएं
  • उत्साह के साथ इसे ज़्यादा मत करो एक वाक्य के अंत में एक लाख विस्मयादिबोधक अंक जोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है, यह स्पष्ट करने के लिए कि "धन्यवाद" यह गंभीर है इसके विपरीत - इस तरह से अतिरंजना अत्यधिक प्रकट हो सकती है "प्रयास" कि झूठ का सुझाव होगा
  • अपने शब्दों पर ध्यान दें यद्यपि एक एसएमएस भेजने के लिए आसान है, विराम चिह्न और व्याकरण का ध्यान जितना संभव हो सके। दूसरे व्यक्ति को समझें कि आप सही तरीके से लिखने के लिए समय ले गए हैं, और आपने जल्दी नहीं किया।
  • विधि 3

    जुड़ने के लिए धन्यवाद कहें
    इमेज शीर्षक जिसका नाम है आप का धन्यवाद चरण 6
    1
    कहो टिकट में धन्यवाद। धन्यवाद कार्ड कहने के लिए कुछ दिनांकित विधि हैं "धन्यवाद", और आपको यह जानने की ज़रूरत है कि क्या लिखना है। यह एक अच्छा तरीका हो सकता है जब वह प्रोफेसर, या एक मेहमान के लिए धन्यवाद करने के लिए आता है जिसने आपको उपहार दिया (उदाहरण के लिए, आपकी शादी के लिए) यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:
    • इस मामले में हमेशा ईमानदारी से प्रयास करें।
    • अगर आप स्कूल वर्ष के अंत में एक प्रोफेसर का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, तो उसे यह बताना चाहिए कि उनकी कड़ी मेहनत ने आपको एक बेहतर व्यक्ति बना दिया है, दोनों के एक दृष्टिकोण से और व्यक्तिगत स्तर पर।
    • यदि आप अपनी शादी, पार्टी या किसी सामाजिक घटना के निमंत्रण के लिए धन्यवाद पत्र लिखते हैं, तो उस व्यक्ति के नाम का उपयोग निजीकृत करें, या उस अवसर पर आपको दिए गए उपहार का उल्लेख करें। इस तरह से "धन्यवाद" यह एक अधिक प्रत्यक्ष और ईमानदार तरीके से माना जाएगा।
    • अर्थ है कि एक टिकट चुनें। यदि आप वास्तव में धन्यवाद कहना चाहते हैं, तो टिकट का चयन करें जितना जितना संभव हो उतना व्यक्त किया जा सकता है। मौका के लिए विकल्प छोड़ मत करो।
    • जितनी जल्दी हो सके धन्यवाद कार्ड भेजें। यदि आप धन्यवाद कहना चाहते हैं, तो बंद मत करो। यदि आप महीने बाद में धन्यवाद करते हैं, तो आप शायद महसूस करेंगे कि आपने ऐसा किया है क्योंकि आपको लगा कि आपको बाध्य होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक, धन्यवाद, धन्यवाद, चरण 7
    2
    एक ईमेल में धन्यवाद ई-मेल एक धन्यवाद पत्र की तुलना में एक कम औपचारिक विधि है, लेकिन फिर भी अपनी भावनाओं को दिखाना चाहिए: ईमानदारी, स्पष्टता, ईमानदारी! यह कैसे करना है पर कुछ सुझाव दिए गए हैं:
  • प्रत्यक्ष रहें लिखना "धन्यवाद" ईमेल के विषय में
  • एक के साथ व्यक्ति के लिए सिर "प्रिय ..." और एक के साथ हस्ताक्षर किए "ईमानदारी से ..."। यहां तक ​​कि अगर यह एक ईमेल है, तो आपको एक लिखित पत्र के औपचारिक नियमों का पालन करना चाहिए, यह दिखाने के लिए कि आपने इसे लिखने का समय लिया है।
  • सबसे उपयुक्त शब्द चुनें जो व्यक्ति ईमेल प्राप्त करता है उसे समझना चाहिए कि आपने अपनी भावनाओं को दिखाने के लिए डिज़ाइन किए गए सबसे उपयुक्त शब्द खोजने के लिए एक प्रतिबद्धता की है।
  • लाभों को दिखाएं कि दूसरे व्यक्ति के इशारे आपको लाए हैं उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको शर्ट दे, तो उन्हें एक तस्वीर भेजें। यदि आपको पैसा दिया गया है, तो उनके साथ खरीदे गए कुछ चीजों का एक चित्र लें।
  • टिप्स

    • व्यक्ति को डूब नहीं। यह दिखा रहा है कि आप कितने आभारी हैं, महत्वपूर्ण है, लेकिन अपने धन्यवाद का अधिक से अधिक न करने का प्रयास करें- नियंत्रण रखें और ऐसे किसी बिंदु पर न आने की कोशिश करें जहां स्थिति दोनों के लिए असुविधाजनक हो सकती है।
    • मुस्कान याद रखें! इससे आप आभार व्यक्त करने में मदद करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com