किसी मित्र के साथ प्यार में पड़ने से कैसे बचें

ज्यादातर मामलों में, लोगों को दोस्ती और द्विपक्षीय संबंधों के बीच सही संतुलन प्राप्त करने में काफी कठिनाई नहीं होती- हालांकि, करीबी दोस्त के लिए रोमांटिक भावनाओं को विकसित करना संभव हो सकता है। अगर यह आपके साथ भी हुआ है, या यदि आपको डर है कि ऐसा हो सकता है, तो आपको बहुत सावधान रहना होगा कि प्यार में न पड़ें।

कदम

भाग 1

अपने दोस्त में भाग लें
छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 1
1
अपनी दोस्ती को परिभाषित करें यदि आप किसी मित्र के साथ प्यार में पड़ने से डरते हैं, तो आपके रिश्ते के बारे में स्पष्ट विचार नहीं हो सकता है। यदि आप इसे अपील करते हैं, तो याद रखें कि आप मित्र क्यों बन गए हैं और आपका रिश्ता आपके लिए महत्वपूर्ण क्यों है। यदि आप अपने दिल का पालन कर रहे थे तो आप जो भी खो सकते हैं, उसके बारे में सोचें
  • प्रेम की छिपी भावनाएं दोस्ती मजबूत कर सकती हैं या इससे भी मजबूत कर सकती हैं
  • यदि आप मित्र हैं, तो आपको उस बात को सुनने में सक्षम होना चाहिए, जब आप उन लोगों के बारे में बताते हैं जो आप में शामिल होते हैं, ईर्ष्या या इच्छा के बिना। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो शायद आपको उससे खुद को दूर करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 2
    2
    आकर्षण पर काबू पाने आप एक दोस्त के साथ प्यार में पड़ने से डर सकते हैं, लेकिन यह अधिक संभावना है कि आप केवल आकर्षण या इच्छा महसूस कर रहे हैं। हालांकि, यह सकारात्मक है, क्योंकि यदि आप आगे कदम नहीं करते हैं, तो अक्सर भौतिक आकर्षण बहुत तेज हो जाता है।
  • अगर आपने पहले अनुपलब्ध भागीदारों की खोज की है तो विचार करें यह प्रतिबिंब आपको यह समझ सकता है कि आपकी प्रवृत्ति रोमांटिक रिश्ते के बारे में क्या है और आप एक ही गलतियों को दोहराने के लिए नहीं कर सकते।
  • परिवर्तन उत्पन्न करने के लिए, आपको कार्य करना चाहिए आपको अपने दोस्त के बारे में सोचने के अपने तरीके को सक्रिय रूप से बदलना होगा, ताकि आप उसे एक संभावित भागीदार न समझ सकें।
  • उसके बारे में रोमांटिक या यौन विचारों को रोकने का प्रयास करें अपनी कलाई के आसपास एक लोचदार बैंड पहनें और अपने आप को चुटकी लेने के लिए इसका इस्तेमाल करें, अवांछित विचार रोकना कली में
  • उसे एक भाई या करीबी रिश्तेदार की तरह सोचकर, आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं। समय के साथ, उस प्रकाश में इसे देखकर, आप इसके प्रति कम आकर्षण महसूस करने में सक्षम होंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 3
    3
    अपने दोस्त से सही दूरी ले लो यदि आप अपने संबंधों में दांव नहीं लगाते हैं, तो उस पर आपका क्रश अधिक तीव्र हो सकता है और एक उच्च स्तर तक पहुंच सकता है याद रखें, आपकी दोस्ती कीमती है और उसके साथ रोमांटिक या यौन संबंध शुरू करना सब कुछ नष्ट कर सकता है
  • दोस्त रहें, लेकिन जोड़ों के लिए आरक्षित गतिविधियों से बचें उदाहरण के लिए, हाथ से इसे पकड़ मत करो, गड़बड़ी मत करो और उसे चुम्बन न करें
  • कम लो अपने आप को सप्ताह में एक बार से अधिक न देखें।
  • छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 4
    4
    अन्य लोगों से मिलो यदि आपके मित्र के साथ अकेले समय बिताने का कोई अच्छा विचार नहीं है, तो आप इस सलाह का पालन कर सकते हैं अन्य लोगों की उपस्थिति एक अधिक सामाजिक और कम अंतरंग वातावरण बनाता है, जब आप अकेले होते हैं तो प्रलोभन और रोमांटिक तनाव को समाप्त करते हैं
  • अगर वह आपसे अकेले मिलना चाहता है, या सार्वजनिक स्थानों में खुद को देखने के लिए बहाने ढूंढें उदाहरण के लिए, एक कॉफी ले लो या सोफे पर गले लगाते हुए शाम को खर्च करने के बजाय पार्क पर जाएं।
  • आपको यह तय करना होगा कि आप अन्य दोस्तों के साथ अपनी भावनाओं के बारे में बात कर सकें या नहीं। यदि कोई मौका है कि वे उस व्यक्ति को सच्चाई बताएंगे जो आपको पसंद है या मजाक करते हैं, तो शायद अपनी भावनाओं को कबूल करने से बचना बेहतर होगा।
  • छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 5
    5
    अपना आकर्षण छुपाने की कोशिश करो अगर कोई मित्र आपको जो महसूस करता है वह वापस नहीं लौटाता है, अपनी भावनाओं को कबूल करता है, आप उसे असुविधाजनक बना सकते हैं, उसे भ्रमित कर सकते हैं या उससे भी निराश महसूस कर सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप उसके साथ सब कुछ के बारे में बात कर सकते हैं, उसे सच बता सकते हैं कि आप अपने रिश्ते की गतिशीलता को स्थायी रूप से बदल सकते हैं।
  • यदि आपके रिश्ते में दांव लगाकर और कम समय एक साथ बिताते हैं, तो अपनी भावनाओं को शुरू करना शुरू हो गया है। आपका आकर्षण स्वयं के द्वारा गायब हो सकता है, बिना उसे बात करने की ज़रूरत है
  • यदि वह (या यदि आप हैं) लगे हैं, या अगर उसने आपको पहले ही स्पष्ट रूप से बताया है कि वह आपकी ओर आकर्षित नहीं है, तो आपको अपनी भावनाओं को छिपा रखा जाना चाहिए और दूसरी रणनीति का पालन करना चाहिए।
  • कुछ मामलों में, आपको मित्र के लिए अपनी भावनाओं के बारे में ईमानदारी से बातचीत करना पड़ सकता है यदि आकर्षण गायब नहीं हुआ है, या यदि उसने आपको बताया है कि आप दूर होकर उसे चोट पहुंचाई है या उसे उलझन में है, तो उससे बात करना एक अच्छा विचार हो सकता है
  • भाग 2

    अपनी भावनाओं को भूल जाओ
    छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 6
    1
    हमेशा कुछ करने की कोशिश करो कुछ खोजना distractions आप उन भावनाओं को दूर करने में सक्षम होंगे जो आप अपने दोस्त के लिए महसूस करते हैं। आप अपने शौक को समर्पित कर सकते हैं या बाहर जा सकते हैं और अलग-अलग लोगों से मिलने का प्रयास कर सकते हैं।
    • अपने दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ कम से कम एक सप्ताह में कई बार योजना बनाएं अपने दोस्तों के आकर्षण के बारे में सोचने के लिए दूसरों के साथ बातचीत करना जारी रखें।
    • आप कुछ भी कर सकते हैं भले ही आपके मित्र और रिश्तेदार उपलब्ध न हों। लंबी सैर या बाइक की सवारी के लिए जाएं, अपना शहर तलाशें, एक शौक खोजें या कुछ नया सीखने के लिए एक कोर्स करें।
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 7
    2
    अपने कल्याण को प्राथमिकता दें एक दोस्त के लिए रोमांटिक भावनाओं को भूल जाओ, अलग होने पर काबू पाने के समान है। आप उदासी, क्रोध, या कई अन्य भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं और दिन का सामना करने के लिए प्रेरणा खो सकते हैं - हालांकि, विशेष रूप से आपके जीवन की सामान्य स्थिति को बनाए रखने और इनके जैसे समय पर खुद का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।
  • आप खेल का एक बहुत कुछ करते हैं आप निराशा से छुटकारा पायेंगे और एंडोर्फिन की रिहाई का कारण बनेंगे।
  • एक दिन में कम से कम 30 मिनट की शारीरिक गतिविधि करने का प्रयास करें लगभग सभी विशेषज्ञों का सुझाव है कि आप मध्यम व्यायाम के 150 मिनट या 75 मिनट की गहन व्यायाम करें।
  • खरीदारी करने जाने या मित्रों के साथ बाहर जाने जैसी चीजें आप पसंद करते हैं ये विकर्षण आपको अच्छा महसूस कर सकते हैं और आपको अपने दोस्त के बारे में नहीं सोचना चाहिए
  • एक पौष्टिक आहार का पालन करें और सही स्वच्छता की आदतों को बनाए रखना सुनिश्चित करें। कुछ लोगों को, जब वे एक टूटे हुए दिल के साथ, दैनिक दिनचर्या की उपेक्षा करते हैं, लेकिन यह रवैया भावनात्मक वसूली को और अधिक मुश्किल बना देता है
  • छवि का शीर्षकः बचें प्यार में एक मित्र के साथ चरण 8
    3
    अपनी भावनाओं के बारे में बात करें. अगर आपको अपने आप को अपने दोस्त से दूर रखना पड़ता है, तो आप कई जटिल भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। इन विचारों और भावनाओं को दबाने से, आप उन्हें पीछे नहीं छोड़ पाएंगे। विश्वसनीय मित्रों या एक पेशेवर मनोचिकित्सक से बात करने की कोशिश करें
  • यदि आप अपने दोस्तों से अपने अनुभवों के बारे में बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे लोगों को चुनते हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं। आखिरी चीज जो आप चाहते हैं वह यह है कि वे आपको मजाक करते हैं या आपके मित्र आपकी भावनाओं के बारे में आवाजें प्राप्त करेंगे
  • यदि आप एक मनोचिकित्सक पर भरोसा करने का निर्णय लेते हैं, तो अपने परिवार के डॉक्टर से एक सिफारिश के लिए पूछें।
  • एक मनोवैज्ञानिक आपको इसके अलावा अन्य समस्याओं का समाधान करने में मदद कर सकता है। आप व्यवहार के पैटर्न को दोहराए जाने और अपने जीवन को सकारात्मक तरीके से बदलने के लिए नहीं देख पाएंगे।
  • भाग 3

    अपने मित्र से बात करें
    छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 9
    1



    साहस का पता लगाएं अपने दोस्त के साथ बात करने के लिए आप उसे बताने से डर सकते हैं कि आपको क्या लगता है कि आप अस्वीकृति की संभावना और अपने रिश्ते को बर्बाद करने की संभावना के लिए खुद को उजागर करेंगे। अगर आपने उससे बात करने का फैसला किया है, तो साहस ढूंढ़ें बहादुर होने के नाते अपने भय का सामना करना पड़ रहा है और ऐसा करने से आपको असहज महसूस होता है याद रखें कि बदलने के लिए और बढ़ने के लिए, आपको अपनी सीमाओं पर काबू पाने और खुद का परीक्षण करने के लिए कुछ करना चाहिए। अपने भाषण को बोलने से पहले कई बार दोहराएं, ताकि आप अपनी भावनाओं को कब कबूल कर सकें।
    • अपने आप में अधिक आत्मविश्वास प्राप्त करें. सकारात्मक उत्तरदायित्वों को जोर से कहो, जिन गतिविधियों में आप उत्कृष्टता प्राप्त करते हैं और अपनी सफलताओं को वापस सोचते हैं
    • याद रखें कि यदि कोई मित्र आपको रूचि नहीं लेता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आपके साथ कुछ गड़बड़ है प्यार की भावनाओं को मजबूर नहीं किया जा सकता है और कुछ मामलों में लोगों को उनके मुकाबले क्या बदला नहीं है। अक्सर, कारणों से आपका आकर्षण असंबंधित होता है, दूसरे व्यक्ति पर निर्भर करता है और आप पर नहीं।
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 10
    2
    सही समय चुनें अपने दोस्त से पूछें कि क्या वह एक समय में आपको मिल सकता है जब आपको बात करने के लिए बहुत समय मिलेगा। एक निजी जगह चुनें जहां आप आरामदायक महसूस करते हैं। अन्य लोगों के सामने या रोमांटिक इशारे के साथ, आप उस पर अधिक दबाव डाल सकते हैं या आतंक
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 11
    3
    ईमानदार और मुखर रहें अगर आप असफल दोस्त के साथ प्यार में नहीं पड़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं को व्यक्त करने की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपको लगता है कि यह जोखिम लेने के लायक है, तो शायद यह सही फैसला है यह किसी की भावनाओं को दबाने के लिए स्वस्थ नहीं है, और यदि ऐसा करने से आप यातना या अपने रिश्ते में समस्याएं पैदा कर रहे हैं, तो संभवत: आप जो भी महसूस करते हैं वह सबसे अच्छा विकल्प है। आपको जरूरी नहीं कि प्यार की क्लासिक घोषणा - ईमानदार, स्पष्ट और सुगंधित होना चाहिए (अपने दोस्त के लिए यह आपकी भावनाओं को जानने के लिए एक सदमा हो सकता है, इसलिए बहुत सनसनीखेज इशारों न करें)।
  • आप कह सकते हैं: "आपके प्रति मेरी भावनाओं को बदल दिया गया है और मैं आपको केवल मित्र से ज्यादा पसंद करता हूं। मैं तुम्हारे साथ रहने की कोशिश करना चाहता हूं आप क्या सोचते हैं?"।
  • छवि का शीर्षकः बचें प्यार में एक मित्र के साथ चरण 12
    4
    सुनना आपका दोस्त एक बार जब आप अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हैं, तो आपको इसे जवाब देने के लिए समय देना चाहिए। अस्वीकृति के डर को दूर करने की कोशिश करें और अग्रिम में निर्णय न करें, जो आपके उत्तर के बाद आप क्या कहेंगे। उसे आंखों में देखो, उनसे पूछो अगर आप को कहना है और उसे दोहराने का प्रयास करें, ताकि आप सुनिश्चित हो कि आप समझते हैं।
  • अपने मित्र की भावनाओं का आदर करें वह आश्चर्यचकित, भ्रमित, गुस्सा या कई अलग-अलग भावनाओं का प्रयास कर सकता है। यदि वह आपको बताता है कि वह आपके साथ रोमांस में दिलचस्पी नहीं लेता है, तो उसे मनाने की कोशिश न करें या उसके साथ बहस करें। यदि आप भ्रमित होने का दावा करते हैं और सोचने के लिए समय की आवश्यकता करते हैं, तो उन्हें बताएं कि आप उन्हें जगह देने के लिए तैयार हैं और जब आप सही समय पर बोलेंगे
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 13
    5
    अंतरिक्ष में अपने आप से व्यवहार करें यदि आपके पास एक दोस्त के लिए भावनाएं हैं, तो आपको उन्हें चयापचय करने और समझने की आवश्यकता होगी कि आपके संबंध का मतलब क्या है। उसे भी फैसला करने के लिए समय की आवश्यकता हो सकती है कि वह क्या करें, या जब तक आपके बीच तनाव हो रहा है, तब तक वह खुद को दूर कर सकता है।
  • जब आप एक साथ बिताते हैं और संदेश, फोन कॉल और इंटरनेट वार्तालापों सहित उसके साथ संपर्क करें, उस समय की सीमा बढ़ाएं।
  • उसके बारे में सोचने की कोशिश न करें आप ऐसा कर सकते हैं विकर्षण के साथ, एक शौक या काम की तरह, या किसी दूसरे मित्र को जाकर
  • भाग 4

    अपने दोस्त से बचें
    छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 14
    1
    प्रलोभन से बचें अपने दोस्त को देखना बंद करना आवश्यक नहीं है, लेकिन आपको संभवतया रोमांटिक परिदृश्यों से बचने चाहिए एक स्थिति में डाल जहां आप और भी अधिक तीव्र भावनाओं को विकसित करने, या जहाँ आप आगे प्राप्त करने के लिए परीक्षा होगी आप केवल निराशा को बढ़ावा मिलेगा और अपने रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए सिनेमा में जाने या अकेले डिनर लेने के लिए, नियुक्तियों के लिए खुद को समान परिस्थितियों में रखने के लिए प्रलोभन का विरोध करें।
    • यदि आप शराब पीने के लिए पर्याप्त हैं, तो अपने दोस्त की कंपनी में ऐसा करने से बचें। शराब से नशे में आने वाले लोग अक्सर कम अवरोधक ब्रेक होते हैं और गलत फैसले ले सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें प्यार के साथ एक मित्र के साथ कदम चरण 15
    2
    तय करें कि सामान्य समय पर वापस आने का सही समय कब है अगर आप और आपके मित्र को अपने आप को दूर करने की ज़रूरत है, तो आप पहले से तय कर सकते हैं कि आप कब तक खुद को नहीं देखते हैं। आप शायद चाहते हैं कि भविष्य में आपके संबंध वापस आ जाए, भले ही कुछ स्थितियों में यह दूसरों की तुलना में अधिक समय लगेगा अनुमानित समय सीमा की स्थापना से आप अपने मनोदशा में सभी बदलावों को ध्यान में रख सकते हैं और समझ सकते हैं कि जोखिम लेने के बिना जब आप अपने दोस्त के साथ अकेले रह सकते हैं।
  • प्रतिबिंब के लिए विराम की अवधि पूरी तरह से व्यक्तिपरक है। कुछ लोगों को केवल कुछ हफ्तों की आवश्यकता होती है, जबकि कुछ महीने या साल लगते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें एक मित्र के साथ प्यार में चलना चरण 16
    3
    चलती पर विचार करें यह एक अत्यधिक प्रतिक्रिया है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह सबसे अच्छा विकल्प है अगर आपको लगता है कि किसी मित्र के लिए भावनाएं कभी फीका नहीं होती हैं और आपको डर है कि आपका रिश्ता प्रभावित हो सकता है, तो भौगोलिक परिवर्तन स्थिति का समाधान कर सकता है।
  • आपको बहुत दूर जाने की ज़रूरत नहीं है यह किसी दूसरे पड़ोस या किसी आस-पास के शहर में जाने के लिए पर्याप्त हो सकता है, जिससे कि आपसे मिलना इतना आसान नहीं है
  • याद रखें कि चलना एक बड़ा परिवर्तन है। आपको एक साधारण क्रश के लिए एक समान निर्णय नहीं करना चाहिए।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आप निश्चित रूप से कोई मिल जाएगा जो आपको खुश कर देगा। आत्मा दोस्त ढूँढना आपको एक मित्र की सोच के मुकाबले बहुत बेहतर महसूस करेगा जो आप जीत नहीं सकते।
    • कभी अपनी भावनाओं पर नाराज़ मत हो किसी मित्र के साथ प्यार में गिरने में कुछ भी गलत नहीं है, बल्कि, यह एक आम संभावना है। आपको इन भावनाओं पर आपकी प्रतिक्रिया के बारे में चिंता करने की ज़रूरत है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप किसी दूसरे व्यक्ति से डेटिंग करके किसी मित्र को नहीं भूलते हैं आप इसे शोषण करेंगे यदि आप किसी के साथ नियुक्ति पर जाने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उसमें रुचि रखते हैं अन्यथा, आप इसे चोट पहुँचा सकते हैं
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से नफरत नहीं करते हैं याद रखें कि यह आपकी गलती नहीं है, अगर आपने उसके लिए रोमांटिक भावनाओं को विकसित किया है। वह अभी भी एक दोस्त है जो आपके सम्मान और आपकी दया के योग्य है, भले ही आपको कैसा महसूस हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com