मैत्री और प्रेम को कैसे अलग किया जाए

यह सामान्य है कि आप अपने दोस्तों से प्यार करते हैं लेकिन आप यह कैसे सुनिश्चित कर सकते हैं कि वास्तव में आपको क्या पसंद नहीं है? कभी-कभी प्लाटोनिक दोस्ती और एक अलग प्रकृति की भावना के बीच के अंतर को स्थापित करना मुश्किल होता है। यदि आप भ्रमित महसूस करते हैं, तो स्थिति का विश्लेषण करने में कुछ समय दें। उस समय के बारे में सोचें जो आप प्रेम में रहे हैं। इसके अलावा अपनी प्राथमिकताओं पर विचार करें आप एक साथी में क्या देख रहे हैं? क्या आप अगले स्तर तक संबंध लाने की कोशिश करना चाहते हैं? दोस्ती को खतरे में डाल दिए बिना इसे समझने के कई तरीके हैं

कदम

भाग 1

ध्यान से अपनी दोस्ती का विश्लेषण करें
प्रेम और दोस्ती के बीच विभेदित छवि शीर्षक चरण 1
1
अपनी भावनाओं की तीव्रता का मूल्यांकन करें इस बारे में सोचें कि आप कितना मजबूत महसूस कर रहे हैं। आप दोनों के लिए एक मित्र और एक ऐसे व्यक्ति के लिए एक ही भावनाएं महसूस कर सकते हैं जो आपसे प्यार करते हैं, लेकिन पिछले मामले में वे काफी तीव्र हो सकते हैं! आम तौर पर, आप किसी व्यक्ति के लिए जितना अधिक परिवहन की कोशिश करेंगे, उससे प्यार करना अधिक संभावना होगी।
  • उदाहरण के लिए, आप किसी मित्र के साथ विशेष सहभागिता का अनुभव कर सकते हैं क्योंकि आप दोनों एक ही चुटकुले में हंसते हैं और कोई परेशानी नहीं बोलते हैं। जब आप किसी से प्यार करते हैं, तो ये भावनाएं इतनी तीव्र होती हैं कि आपको उत्साहित या पुन: प्रतीत होता है।
  • प्यार और दोस्ती के बीच भेदभाव वाली छवि चरण 2
    2
    अपनी शारीरिक प्रतिक्रियाओं को नोट करें शरीर आपको समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि आप क्या महसूस कर रहे हैं। जब आप उस व्यक्ति के साथ होते हैं जिसकी आप पसंद करते हैं, तो दिल बेतहाशा से हरा सकता है या आप उन्हें सुन सकते हैं "पेट में तितलियों"। आप भी हिला या परेशान हो सकते हैं। जब आप एक साधारण दोस्त से बाहर निकलते हैं, पसीना नहीं करते और उन्मादी तरीके से हंसते नहीं होते हैं
  • निश्चित रूप से आप उत्साहित हैं जब आपको किसी मित्र से मिलना है हालांकि, जब आप इसे देखते हैं या गले लगाते हैं तो आप महत्वपूर्ण भौतिक परिवर्तनों को ध्यान नहीं देंगे।
  • इसके बजाय, जब आप उस व्यक्ति की कंपनी में हों, जिसके साथ आप प्यार करते हैं, तो संभवतः आप जिस तरीके से शारीरिक रूप से प्रतिक्रिया लेते हैं उसे नियंत्रित करने में सक्षम नहीं हैं। हाथ पसीना शुरू कर सकते हैं, आवाज़ कांपते हैं और दिल की धड़कन तेज हो जाती है।
  • प्यार और दोस्ती के बीच भेदभाव वाली छवि चरण 3
    3
    दूसरों के साथ इस रिश्ते की तुलना करें आपके पारस्परिक संबंधों में मौजूद मतभेदों पर गौर करें। आपके पास बहुत सारे दोस्त हैं, लेकिन केवल एक व्यक्ति ने आपके दिल पर विजय हासिल की है ताकि आपको उन रिश्ते पर विचार किया जा सके जो दूसरों की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है। हो सकता है कि आपके पास यह भी धारणा है कि आपकी समझ अधिक गहन है।
  • शायद आप उससे संपर्क किए बिना एक दिन की कल्पना नहीं कर सकते एक दोस्त के साथ, आप शायद अपने आप को देखे बिना एक सप्ताह या दो बिताने पर ध्यान न दें, लेकिन समय की यह दूरी उस व्यक्ति के साथ अनंत काल की तरह लग सकती है जिसकी आप प्यार करते हैं।
  • भाग 2

    तय करो कि आप क्या चाहते हैं
    प्यार और दोस्ती के बीच भेदभाव वाली छवि चरण 4
    1
    समझने का प्रयास करें कि क्या आप रोमांस शुरू करना चाहते हैं। आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप जिस भावना को महसूस कर रहे हैं वह प्रेम या दोस्ती है, जिस पर आप दूसरे व्यक्ति को दिए गए ध्यान को दर्शाते हैं। अगर आप प्यार में हैं, तो आप अक्सर उसके बारे में सोचते हैं और संपर्क खोना नहीं चाहते हैं शायद एक दोस्त के साथ ऐसा नहीं है और न ही आप हर क्षण उससे बात करना चाहते हैं
    • आप एक दोस्त के बारे में सोच सकते हैं, जब दिन के दौरान कुछ होता है जो आपको याद रखता है: उदाहरण के लिए, आप एक ऐसे गीत को सुनते हैं जिसे आप दोनों पसंद करते हैं या आप एक ऐसे हालात में पाते हैं जो आपको उसके साथ एक अनुभव की याद दिलाता है।
    • जब आप किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं, तो उसके पूरे दिन के बारे में सोचें, ऐसा कुछ है जिसे आपको याद है या नहीं आप अपने बारे में भी सपने देख सकते हैं।
  • प्रेम और दोस्ती के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 5
    2
    इस पर विचार करें कि आप कैसे विचार करना चाहते हैं। क्या आप जिस तरह से व्यवहार करते हैं उससे आप खुश हैं? उदाहरण के लिए, यदि वह आपको पांच देकर आपको शुभकामनाएं देता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप अधिक घनिष्ठ संकेत चाहते हैं शायद आप अधिक टेक्स्ट संदेश प्राप्त करना चाहते हैं यदि आप पूरे दिन एक दोस्त नहीं सुनते हैं, तो आप निराश नहीं होते हैं क्योंकि ऐसा होता है जब आप उस व्यक्ति से नहीं सुना जो आपको पसंद है।
  • यदि आप अक्सर आपके मित्र के साथ दिन के दौरान सुनने के लिए उत्सुक होते हैं या आपके पेट में तितलियों को जैसे ही आप देखते हैं कि फोन का नाम प्रदर्शित होता है, तो आप दूसरे प्रकार के रिश्ते चाहते हैं।
  • प्यार और मित्रता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 6
    3
    किसी मित्र या परिवार के सदस्य से बात करें एक व्यक्तिगत जीवन भावुक पर उद्देश्य होना आसान नहीं है इसलिए, किसी ऐसे व्यक्ति से बात करने की कोशिश करें जिस पर आप भरोसा करते हैं, जैसे मित्र या भाई। यह आपकी ओर से जिस तरह से व्यवहार करता है, उसके बारे में आपको एक बाहरी दृष्टिकोण की पेशकश कर सकती है और आपको समझने की ज़रूरत है कि क्या वह प्यार या साधारण दोस्ती के बारे में है
  • उदाहरण के लिए, आप ध्यान दे सकते हैं कि जब कोई अन्य व्यक्ति आपकी ओर ध्यान नहीं दे रहा है, जब आप ध्यान नहीं दे रहे हैं, लेकिन अगर आप अक्सर अपने आप के बारे में बात करते हैं जब आप एक साथ नहीं होते हैं - एक अन्य सुराग यह पुष्टि करता है कि आप अपने आप को एक मात्र दोस्त नहीं मानते हैं
  • प्रेम और दोस्ती के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 7



    4
    अपनी भावनाओं पर प्रतिबिंबित करें किसी की भावनाओं को समझना आसान नहीं है, वास्तव में उन्हें समझने के लिए एक गहरे आंतरिक विश्लेषण करना चाहिए। एहसास करने के लिए कि आप जो महसूस कर रहे हैं वह प्रेम या दोस्ती है, आपको स्वयं के साथ ईमानदार होना चाहिए कि आप अन्य व्यक्ति के लिए क्या महसूस करते हैं।
  • सप्ताह के दौरान आपकी भावनाओं का ट्रैक रखने के लिए एक सूची पर प्रक्रिया करें लिखें कि आप कैसा महसूस करते हैं जब आप एक साथ होते हैं या उसके बारे में सोचते हैं उदाहरण के लिए, आप यह ध्यान रख सकते हैं कि जब आपने खुद को देखा था, तब आप उत्साहित थे या उत्तेजित थे
  • प्रेम और दोस्ती के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 8
    5
    एक डायरी रखें अपने आस-पास के लोगों के साथ इंटरैक्ट करने का अपना तरीका लिखने के लिए एक दिन में कुछ मिनट खोजें। यह अभ्यास आपको यह समझने में मदद कर सकता है कि आपका व्यवहार तब होता है जब आप उस व्यक्ति के साथ होते हैं जिसे आप चाहते हैं आप यह भी पता लगा सकते हैं कि क्या वह आपको किसी दोस्त की तरह व्यवहार करता है या एक अलग ब्याज के साथ।
  • व्यक्तिगत स्थितियों पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, उस बारे में सोचें जब आपने उसे किसी से बात कर देखा और आपको क्या महसूस किया। क्या आप ईर्ष्या करते थे? पूरी तरह से उदासीन?
  • भाग 3

    रिपोर्ट आगे लाओ
    प्यार और दोस्ती के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक 9
    1
    अपने आप को सुनिश्चित करें आप अपने रिश्ते को बदलने के बारे में परेशान हो सकते हैं यह सामान्य है! हालांकि, अपने आप पर भरोसा करने का प्रयास करें इस तरह, आपको सही कहने के लिए शब्द मिलेगा और आप समझेंगे कि कैसे व्यवहार करना चाहिए।
    • एक भाषण के साथ प्रोत्साहित करें कहने की कोशिश करें: "मैं एक मजेदार और विचारशील व्यक्ति हूँ रॉबर्टो को मेरे साथ रहने की इच्छा होनी चाहिए"।
  • प्रेम और दोस्ती के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 10
    2
    फ़्लर्ट। आप उस व्यक्ति के साथ थोड़ा सा छेड़खानी करके जमीन महसूस कर सकते हैं जिसकी आप रुचि रखते हैं अपनी आँखों में एक दूसरे से अधिक लग रहा है जो आप सामान्य रूप से अधिक होता है। आप इसके लिए अधिक ध्यान भी दे सकते हैं यदि आप दोस्तों के समूह में हैं, तो उसके साथ मुख्य रूप से बात करें
  • यह लापरवाही से स्पर्श करें जब आप एक मजाक पर हंसते हैं, तो उसके हाथों में हाथ रखो।
  • प्यार और मैत्री के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक चरण 11
    3
    अपनी भाषा बदलें आम तौर पर, मित्र गोपनीय तरीके से बात करते हैं और इसलिए, उपनामों को अपनाया जा सकता है जैसे "मित्र" या "भाई"। यदि आप इन शर्तों का उपयोग करते हैं, तो जांचें। दोस्ती के बारे में कोई अजीब बात नहीं है, लेकिन आपको नाम से व्यक्ति को बताने का प्रयास करें।
  • प्यार और मित्रता के बीच विभेदित छवि का शीर्षक चरण 12
    4
    उसे बाहर जाने के लिए आमंत्रित करें निर्देशन करें और एक नियुक्ति के लिए पूछें यदि आप उसके साथ बाहर जाने की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी भी ठीक से नहीं जान पाएंगे। ईमानदार और खुला हो स्पष्ट करें कि आप अकेले कुछ समय बिताने का प्रस्ताव दे रहे हैं
  • आप उसे बता सकते हैं: "मैं तुम्हारे साथ कुछ समय बिताना चाहता हूं क्या आप शुक्रवार की रात में मेरे साथ रात का भोजन करना चाहते हैं?"।
  • प्यार और मित्रता के बीच विभेद करने वाला चित्र शीर्षक 13
    5
    अपना जवाब स्वीकार करें यदि यह आपकी भावनाओं को वापस नहीं करता है, तो आप बुरा महसूस कर सकते हैं, अस्वीकार महसूस कर सकते हैं और परेशान महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह समझने की कोशिश करें कि वह आपको चोट नहीं करना चाहता, बल्कि केवल आपके साथ ईमानदार होना है। उसे दोषी मानकर मत बनो क्योंकि आपका प्यार बिना प्रार्थना है अगर आपको यकीन नहीं है कि क्या कहना है, तो अपने आप को निम्नलिखित तरीकों से व्यक्त करने का प्रयास करें:
  • "आपकी ईमानदारी के लिए धन्यवाद। मैं एक अलग अभिव्यक्ति के लिए आशा कर रहा था, लेकिन मैं समझता हूं कि आप अपने लिए क्या महसूस करते हैं, इसके बदले मैं नहीं कर सकता"।
  • "मैं आपकी ईमानदारी की सराहना करता हूं मैं आपका दोस्त बने रहना चाहता हूं, लेकिन मुझे आशा है कि आप समझें कि मुझे इस स्थिति को पचाने के लिए कुछ समय की आवश्यकता होगी"।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com