कैसे बहादुर होना

क्या आप बहादुर बनना चाहते हैं? साहस एक गुणवत्ता नहीं है जो जन्म पर अधिग्रहण किया गया है, यह जीवन के अनुभवों के माध्यम से समय पर विकसित होता है। यदि आप अभ्यास करना चाहते हैं, तो आप अपने दिल के अनुसार निम्नलिखित कार्य कर सकते हैं और डर पैदा करने वाले उन स्थितियों का सामना करके खुद को चुनौती दे सकते हैं। बहादुर होना सीखना समय और स्वभाव का एक अच्छा सौदा हो सकता है, लेकिन हार न दें, एक सकारात्मक दृष्टिकोण और सोचने का सही तरीका आपको साहस की खुराक विकसित करने की अनुमति देगा जो आपको संभवतः सोचा था।

कदम

भाग 1

अपनी भावनाओं को स्वीकार करें
छवि बहादुर होना चरण 1
1
भयभीत होना स्वीकार करें बहादुर होने का मतलब यह नहीं है कि कभी भयभीत न हो, इसका मतलब यह है कि डर से हमें रोकना नहीं चाहिए। एक भावना को दबाने की कोशिश करो, अक्सर यह कुछ भी नहीं है, लेकिन इसे बढ़ाना तो जानें और स्वीकार करें कि आप क्या महसूस करते हैं। जल्द ही आपको एहसास होगा कि अपनी भावनाओं को एक ईमानदार तरीके से घोषित करके आप उन्हें संभालने में और सक्षम हो जाएगा।
  • उन्हें ज़ोर से बोलें अपने डर को स्पष्ट करने से आपको उन्हें खुले में लाने में मदद मिलेगी और उन्हें कम डरावना लग जाएगा। उन्हें किसी और को स्वीकार करना जरूरी नहीं है, बस उन्हें स्वयं को बताएं
  • वैकल्पिक रूप से, उन्हें एक डायरी में वर्णन करने का प्रयास करें निजी में करो, लेकिन आप जो महसूस कर रहे हैं उसके बारे में ईमानदार रहें। अपने आप का न्याय न करें, आपको बताए चीजों की तरह "मैं ऐसे कायर हूं" यह कोई फायदा नहीं है अपने आप को पहचानने के बिना, आप अभी क्या महसूस कर रहे हैं पर ध्यान दें: "सर्जरी जो मुझे कल से गुज़रना पड़ता है मुझे बहुत डराता है"।
  • छवि बहादुर होना चरण 2
    2
    अपनी भावनाओं को मान दें अपनी भावनाओं की सामान्यता को पहचानना सीखें भय अम्गदाला में उत्पन्न होता है, एक मस्तिष्क क्षेत्र जिसे एंग्लो-सैक्सन द्वारा निर्दिष्ट किया गया था "छिपकली मस्तिष्क" (सरीसृप मस्तिष्क), क्योंकि यह आदिम भावनाओं का प्रबंधन करता है और हर किसी के द्वारा साझा किया जाता है अपनी भावनाओं के कारण खुद को समझना बिल्कुल उपयोगी नहीं है और आपको किसी भी तरह से अधिक साहसी बनने में मदद नहीं करेगा।
  • कहानियां पढ़ना जो बताती है कि अन्य लोगों ने कैसे पहचान लिया है और उनके डर को दूर किया है, यह बहुत उपयोगी हो सकता है। आपको एहसास होगा कि आप केवल डर महसूस करने वाले नहीं हैं और आप अपनी भावनाओं को अधिक आसानी से स्वीकार कर पाएंगे।
  • छवि बहादुर होना चरण 3
    3
    अपनी चिंताओं को पहचानें कभी-कभी हम अपने भय की उत्पत्ति के बारे में भी निश्चित नहीं हैं नहीं जानते कि हम क्या डरते हैं, जो चिंता का कारण बनता है और इसके परिणामस्वरूप, एक भी बड़ा भय। अपने भय की भावना के कारण की पहचान करने के लिए समय निकालें
  • स्वयं प्रतिबिंब उपयोगी साबित हो सकता है यथासंभव विशिष्ट और विस्तृत होने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए: "मुझे डर लग रहा है मुझे डर लगता है कि मेरे शरीर के हर हिस्से को पंगु बना देता है मुझे मतली की भावना है फिलहाल मुझे इस बात का एहसास नहीं है कि इस डर का मूल क्या है कारण मेरे साथी के स्वास्थ्य से संबंधित चिंताओं में शामिल हो सकते हैं, मेरी भविष्य की नौकरी से संबंधित अनिश्चितता या अगले लीग गेम के नतीजे"।
  • एक चिकित्सक से बात करना सुविधाजनक हो सकता है बहुत से लोगों को यह आश्वस्त होता है कि चिकित्सा केवल उन लोगों के लिए आरक्षित है, जो गंभीर और असुविधाजनक समस्याओं से पीड़ित हैं, यह एक गलत मिथक है। यदि आप अपने आप को बार-बार भयभीत पाते हैं, तो एक पेशेवर की सहायता से आप कारकों की पहचान कर सकते हैं और समाधान रणनीतियों का विकास कर सकेंगे।
  • बीवर ब्रेव चरण 4 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    अपने भय की जांच करें जब हम धमकी या क्षतिग्रस्त महसूस करते हैं, या जब हम मानते हैं कि हमारे प्रिय प्रिय खतरे में हैं, तो हमें डर लगता है। कुछ भय वैध हैं, लेकिन दूसरों को लाभकारी से अधिक हानिकारक हैं। अपने भय को बारीकी से देखें और निर्णय लें कि उन्हें उपयोगी या हानिकारक के रूप में परिभाषित करना है या नहीं
  • उदाहरण के लिए, एक पैराशूट के साथ अपने आप को लॉन्च करने का डर, जो कभी भी एक सबक नहीं लेता है, का मतलब उचित है, कायर नहीं है इस संबंध में कोई तैयारी या कौशल नहीं होने के कारण आप खुद को नुकसान पहुंचा सकते हैं उसने कहा, आप निश्चित रूप से एक कोर्स के लिए साइन अप कर सकते हैं और स्काइडाइविंग विशेषज्ञ बन सकते हैं। एक बार जब आप हवाई जहाज़ पर एक छोटे से भय महसूस कर सकते हैं, लेकिन आप इसे नियंत्रण में रखने में सक्षम होंगे क्योंकि आप जानते हैं कि आपने वहां रहने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए हैं।
  • अन्यथा, अपनी किताब के लेखन को समाप्त करने में डर क्योंकि आप दूसरों के फैसले से डरते हैं, किसी भी तरह से उपयोगी नहीं है। दूसरों की प्रतिक्रियाओं पर नियंत्रण रखना संभव नहीं है, केवल आप ही निर्देशित कर सकते हैं जो कार्य आपका हैं इस मामले में, भय एक बाधा नहीं बल्कि कुछ भी होगा
  • आपका भय खुद को अपरिवर्तनीय और वैश्विक रूप से प्रकट कर सकता है एक कदम पीछे ले जाओ और उनका विश्लेषण करें। उदाहरण के लिए, अकेले यात्रा करने के लिए पर्याप्त साहस नहीं होने के बारे में सोचें कि आपका डर सहज और स्थायी है आप इसे दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं, इसके बारे में सोचने के लिए एक पल के लिए रुको: "मुझे अकेले यात्रा करने से डर लगता है मैं अपने गंतव्य पर शोध कर सकता हूं ताकि मैं इसे पहुंचने में अधिक आरामदायक महसूस कर सकूं। इसके अलावा मैं आत्म-रक्षा पाठ्यक्रम के लिए अधिक सुरक्षित महसूस करने के लिए साइन अप कर सकता हूं"।
  • बियो ब्रेवस्ट चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने भेद्यता को स्वीकार करें अक्सर हमारे डर चिंता से आते हैं जिससे हमें कमजोर दिखाई पड़ता है। भेद्यता यह अनिश्चितता, जोखिम और पीड़ा की संभावना के साथ लाता है। दूसरी ओर, हालांकि, भेद्यता आपको प्रेम, संबंध और सहानुभूति के लिए खोलता है। इसे जीवन के एक अभिन्न और महत्वपूर्ण भाग के रूप में स्वीकार करने के लिए सीखना आपको अपने डर के बारे में कम चिंता करने की अनुमति देगा।
  • स्वीकार करते हुए कि हर स्थिति एक जोखिम पैदा कर सकती है, वह आपको साहसी दिखाने का एक तरीका है। दिन के दौरान आपके द्वारा किए गए हर गतिविधि, बिस्तर से बाहर निकलने और अपने परिवार के साथ खाने के साथ, इसके साथ जोखिम का एक निश्चित स्तर लाता है फिर भी आप बिना रुकावट के अपने जीवन जी रहे हैं। वही चीजों पर लागू होना चाहिए जिन्हें आप डरते हैं।
  • एक और बहुत आम डर असफल है। सफलता या विफलता से भिन्न स्थितियों में परिस्थितियों का मूल्यांकन करने की कोशिश करें, आप क्या सीख सकते हैं पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह से हर विस्तार स्वयं को किसी तरह उपयोगी साबित करने में सक्षम होगा, भले ही जाहिरा तौर पर नकारात्मक या अप्रत्याशित हो।
  • बीवर ब्रेव 6 कदम के शीर्षक वाली छवि
    6
    आप नियंत्रण में क्या रख सकते हैं पर फोकस। डर एक प्राकृतिक भावनात्मक प्रतिक्रिया है जिसे महारत हासिल नहीं की जा सकती। आप इस पर अपने व्यवहार की जांच कर सकते हैं। अपने अनैच्छिक प्रतिक्रियाओं की बजाय अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित रहें
  • याद रखें कि आप अपने प्रत्येक जेस्चर के परिणाम को समायोजित नहीं कर सकते आप क्या कर रहे हैं यह जांचने के लिए खुद को सीमित करना होगा। अपने हर व्यवहार के प्रभाव को निर्धारित करने में सक्षम होने के भ्रम को त्यागने से, यह कुछ ऐसा नहीं है जो आप खुद को नियंत्रित कर सकते हैं अपने कार्यों पर ध्यान केंद्रित करें, अपने परिणामों पर नहीं।
  • भाग 2

    आत्मविश्वास का विकास करें
    छवि बहादुर होना चरण 7
    1
    आपको प्रेरित करने के लिए एक मॉडल की पहचान करें यदि आप एक जटिल स्थिति का सामना कर रहे हैं और स्कीइन की स्केइन को खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, तो अपने व्यवहार को किसी दूसरे व्यक्ति के रूप में बदलने का प्रयास करें, जिसने अपने खुद के प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना किया है। न केवल आप चीजों को बेहतर परिदृश्य में डाल पाएंगे ("मेरी समस्या उतनी बुरी नहीं है जितनी मेरा है"), लेकिन आपको अधिक साहसी होने के लिए प्रेरित किया जाएगा
    • उन लोगों के बीच एक मॉडल को पहचानें जो आप जानते हैं यदि आप ऐसा करने में सहज महसूस करते हैं, तो उनसे पूछें कि वह उन परिस्थितियों में कैसे व्यवहार करता है जिनसे उन्हें साहस दिखाने की आवश्यकता होती है।
    • नायकों के कामों की कहानियों को पढ़ें। ऐसी कहानियों के लिए खोज करें जो साहस का वर्णन करते हैं, जिनके साथ अतीत के प्रसिद्ध लोग प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हैं, जैसे कि थियोडोर रूजवेल्ट, हेरिएट टुबमान या जोन ऑफ आर्क।
  • छवि बहादुर होना चरण 8
    2
    अच्छे मानसिक लचीलेपन का विकास बहादुर होने के लिए आपको खुद को दिखाने में सक्षम होना चाहिए "प्रतिरोधी" एक मुश्किल या डरावनी स्थिति के सामने एक लचीला दिमाग रखने का मतलब यह नहीं है कि दृढ़ता को कैसे दिखाया जाए वास्तव में लचीला होना, आपको निम्नलिखित विशेषताएं प्राप्त करने की आवश्यकता होगी:
  • लचीलापन। संज्ञानात्मक लचीलापन बदलती परिस्थितियों के अनुकूल होने की क्षमता है लचीला होने के नाते अपने आप को रक्षात्मक पर नहीं डालते जब कुछ गलत हो जाता है और समस्या या स्थिति के निकट आने के नए तरीके की पहचान करने में सक्षम है। यह स्वीकार करते हुए कि हर स्थिति आपको कुछ नया सीखने और चिंतित होने की बजाय जिज्ञासु रवैया विकसित करने की अनुमति देती है, जिससे आपको अधिक लचीला बनने की अनुमति मिलेगी।
  • प्रतिबद्धता। साहस के साथ स्थिति का सामना करने के लिए, आपको सीधे इसे संबोधित करना होगा अगर किसी समस्या का सामना करना पड़ता है या उसे अनदेखा करने के बजाय, वास्तव में बहादुर लोग इसका विश्लेषण करते हैं और निर्णय लेते हैं कि इसे कैसे प्रबंधित किया जाए। छोटी वस्तुओं में एक स्थिति को निराश करने से आप इसका प्रभावी रूप से सामना कर सकते हैं। यहां तक ​​कि दो चरम स्थितियों की कल्पना करना, सबसे अच्छा और सबसे खराब संभव, उपयोगी हो सकता है।
  • हठ। कभी-कभी हम आशा करते हैं कि चीजें चिकनी न हों साहसी लोग इसे स्वीकार करते हैं और उठते हैं जब वे गलत कदम उठाते हैं। आप यात्रा के हर बिंदु पर सबसे अच्छा कौन से क्रियाएं कर सकते हैं यह परिभाषित करके दृढ़ रहना सीख सकते हैं। यह जानते हुए कि अगले कदम वास्तव में व्यवहार्य है और आपकी पहुंच के भीतर आप आसानी से आसानी से गिरावट को दूर करने की अनुमति दे सकते हैं।
  • बीवर ब्रेव चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    नकारात्मक विचारों को चुनौती दें हम सभी को कभी-कभी सोचा या अनावश्यक पैटर्न से अवरुद्ध कर देते हैं "संज्ञानात्मक विरूपण"। जब आप अपने आप को या स्थिति के बारे में नकारात्मक विचारों में डूबे मिलते हैं, तो जांच करें कि उनके पास बुनियादी सिद्धांत हैं या सकारात्मक शब्दों में उन्हें सुधारने के लिए तैयार हैं।
  • सामान्यीकरण वास्तविकता का एक विरूपण है उदाहरण के लिए "मैं ऐसे कायर हूं" यह अपने बारे में एक गलत सामान्यीकरण है डर लगना आपको किसी भी तरह से नहीं करता है "एक कायर"।
  • पल की संवेदनाओं पर आपका ध्यान लौटाएं उदाहरण के लिए: "कल की नियुक्ति के विचार में मुझे डर लगता है क्योंकि मुझे डर है कि मैं उस व्यक्ति को पसंद नहीं करता जिसे मैं मिलूँगा"। ऐसा करने से आप अपने बारे में अस्वास्थ्यकर और गलत मान्यता नहीं रख सकेंगे
  • भयावह होने के नाते भी एक विरूपण है जो डर के आधार पर प्रतिक्रिया पैदा कर सकता है। जब आप आपत्तिजनक दिखाते हैं, तो आप एक घटना या अनुभव को आनुपातिक रूप से बढ़ा देते हैं, जब तक कि यह सभी अनुपातों में नहीं बढ़ता। उदाहरण के लिए: "मालिक ने मुझे देखने के लिए अनुग्रह नहीं किया जब मैंने उसे गलियारे में पारित किया। शायद यह मेरे साथ है, मैं निश्चित रूप से कुछ गलत किया होगा वह मुझे आग लगाने का फैसला कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप मैं अपना घर खो दूंगा"। यह स्पष्ट है कि यह सबसे खराब स्थिति और एक अत्यंत दूरस्थ परिस्थिति है।
  • अपने प्रत्येक अनुमान के समर्थन में तथ्यों और साक्ष्यों का विश्लेषण करने के लिए खुद को समझाने के द्वारा इन प्रकार के विचारों को चुनौती दें उदाहरण के लिए: "मालिक ने मुझे नहीं देखा जब मैंने उसे गलियारे में पास किया था। वह मुझसे नाराज हो सकता है, लेकिन वह अपने विचारों में अवशोषित हो सकता है या कुछ और से विचलित हो सकता है शायद उसने मुझे भी नहीं देखा यह समझने में कोई मतलब नहीं है कि मेरे पास यह है कि मैं इस विचार से परेशान हूं इससे पहले कि मैं कुछ गलत हूं।"।
  • इमेज शीर्षक से ब्वेट ब्रेव 10
    4
    पूर्णतावाद को पीछे हटाना पूर्णतावाद कई भय का कारण है हम डर सकते हैं कि हमारे प्रयास नहीं हैं "उत्तम" यहां तक ​​कि कोशिश नहीं की बात करने के लिए यह विचार है कि पूर्णतावाद एक स्वस्थ महत्वाकांक्षा या श्रेष्ठता की ओर ड्राइव के बराबर है, लेकिन एक गलत मिथक है। वास्तव में पूर्णतावाद हमें बताता है कि हमें कभी नुकसान या विफलता का अनुभव नहीं करना चाहिए, जो कि जीवन में बस असंभव है।
  • एक पूर्णतावादी होने का प्रयास करके आप अपने साथ इतनी गंभीर हो सकते हैं कि आप अपनी उपलब्धियों को देवताओं के रूप में मानते हैं "विफलताओं" क्योंकि वे आपके अनुचित मानकों तक नहीं हैं उदाहरण के लिए, कभी भी उच्चतम रेटिंग नहीं, एक पूर्णतावादी एक पर विचार कर सकता है "असफलता" इतिहास में 8 ले लिया है। खुद के साथ एक सही छात्र बजाय उसे अपने कड़ी मेहनत का प्रदर्शन एक सफल मील का पत्थर पर विचार करने के बजाय होगा परिणाम की बजाय प्रक्रिया पर ध्यान केंद्रित करने से आपको पूर्णतावाद के अपने भ्रम को खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • पूर्णतावाद अक्सर आपको शर्मिंदा महसूस कर सकता है क्योंकि यह आपको अपनी कमियों पर ही ध्यान केंद्रित करने के लिए मजबूर करता है। जब आप अपने आप से शर्म महसूस करते हैं तो साहस दिखाने के लिए बहुत मुश्किल है
  • इसके अलावा पूर्णता से सफलता हासिल नहीं होती है। वास्तव में, खुद को पूर्णतावादी के रूप में लेबल करने वाले कई लोग हैं कम उन लोगों की तुलना में सफलता जो एक गलत कदम उठाने का मौका का स्वागत करते हैं और जो सीखने के अवसर के रूप में गलती को मानते हैं।
  • बीवर बहादुर कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    आत्म-पुष्टिएं कहकर अपना दिन प्रारंभ करें एक प्रतिज्ञान एक वाक्यांश या मंत्र है जिसे आप महत्वपूर्ण मानते हैं। आप उन्हें प्रति दयालुता और स्वीकृति व्यक्त करने के लिए दोहरा सकते हैं। यद्यपि आप कभी-कभी तुच्छ दिखते हैं, लंबे समय तक स्वयं-पुष्टि में आप अपने आत्मविश्वास को मजबूत करने की अनुमति देंगे।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं खुद को स्वीकार करता हूं जैसा कि मैं हूं" या "मैं प्यार करने योग्य हूं"।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपने साहस को विकसित करने के उद्देश्य से स्वयं-पुष्टि का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं "आज मैं बहादुर बनने में सक्षम हो जाऊंगा" या "आज मैं किसी भी चीज का सामना करने के लिए काफी मजबूत हूं जो मेरे सामने रखेगा"।
  • याद रखें कि आपकी प्रतिज्ञा का विषय स्वयं होना चाहिए। दूसरों के व्यवहार को नियंत्रित करने में सक्षम होने का कोई तरीका नहीं है एक प्रभावी स्वयं का दावा इसलिए हो सकता है: "आज मैं अपने भय का सामना करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करूंगा। मैं अपने सबसे अच्छे से ज्यादा कुछ नहीं कर सकता मैं दूसरों के कार्यों या प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित नहीं कर सकता"।
  • एक सकारात्मक तरीके से फॉर्मूला आपकी आत्म-पुष्टि। मानव मस्तिष्क नकारात्मक वक्तव्यों के प्रति प्रतिकूल रूप से प्रतिक्रिया करता है, भले ही उन्हें अच्छे के लिए तैयार किया गया हो। कहने के बजाय "आज मैं अपने भय में नहीं दूँगा"सकारात्मक वाक्य में अपनी सजा तैयार करें "आज मैं अपने भय को दूर करने में सक्षम हूं क्योंकि मैं मजबूत हूं"।
  • बैरा ब्रैव स्टेप 12 नाम वाली छवि
    6



    अपने भय से अपने दूरी ले लो कभी-कभी यह आपके डर को आपके व्यक्ति से अलग कुछ के रूप में देखने के लिए उपयोगी हो सकता है। उन्हें अपने अधिकार में एक इकाई के रूप में देखना उन्हें नियंत्रण में रखना आसान हो सकता है
  • उदाहरण के लिए आप कल्पना कर सकते हैं कि आपका डर एक छोटा सा कछुआ है जब भी वह भयभीत महसूस करता है तो वह अपने सिर को अपने गोले में बदल देता है और अब उसे कुछ करने या देखने में सक्षम नहीं है - जाहिर है, उसके बारे में यह प्रतिक्रिया किसी भी तरह से उपयोगी नहीं है। देखें "डर कछुए" और उसे बता कर उसे दिलासा देने की कोशिश करें कि आप उस सभी चीजों का ध्यान रख रहे हैं जो आप नियंत्रण में रख सकते हैं और उसे आग्रह कर सकते हैं कि वह अप्रत्याशित होने की चिंता न करें।
  • हास्य और अजीब छवियों का उपयोग करने से आपको अपने डर को कमजोर करने में मदद मिलेगी। में हैरी पॉटर क्या यह यादें काम करती हैं? Riddikulus!
  • बीवर ब्रेवएव चरण 13 नामक छवि
    7
    मदद के लिए किसी मित्र से पूछें कभी-कभी जब हम बहुत कम साहसी महसूस करते हैं, तो मित्र या पार्टनर के प्रोत्साहन के शब्द हमारी सहायता कर सकते हैं। अपने आप को अपने जैसे लोगों के साथ चारों ओर से घेरे, जो आपकी खुद की कमजोरता और धृष्टता पर काम कर रहे हैं, फिर उन लोगों से दूर हो जाएं जो खुद को चिंता और चिंता से दबदबा देते हैं।
  • मनुष्य के द्वारा प्रभावित हैं "भावुक संसर्ग"। नतीजतन, बस सर्दी की तरह, अन्य लोग कर सकते हैं "आक्रमण" उनकी भावनाएं इसलिए यह उन पुरुषों और महिलाओं के साथ घूमने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है जो अपनी भेद्यता को स्वीकार करने और खुद को बहादुर साबित करने में सक्षम हैं। जो लोग अधिकतर भयभीत हैं और जो अपने भय का सामना करने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहे हैं, में शामिल होने से आप अपने खुद के पथ को मुश्किल करेंगे।
  • छवि बहादुर होना चरण 14
    8
    एक मुश्किल लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास करें जो कुछ आपको जटिल लगता है, उसके परिणामस्वरूप आपके आत्मविश्वास में सकारात्मक वृद्धि हो सकती है। यहां तक ​​कि अगर आप तुरंत सफल नहीं होते हैं, तो आप चुनौती को सीखने के अनुभव के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा अपने आप को स्मरण करें कि आप कुछ नया सीखने के लिए हर समय ले सकते हैं।
  • संभव लक्ष्यों के अलावा, आप, उदाहरण के लिए, गिटार बजाना सीखने, एक फ्रांसीसी रात का खाना पकाने या एक लाइसेंस प्राप्त गोताखोर मिल सकता है, केवल सीमा आपकी कल्पना है।
  • अपने आप को लक्ष्यों और चुनौतियों का सामना करें, जिन्हें आप अपने लिए सार्थक मानते हैं। दूसरों की तुलना में लगातार अपने आप में विश्वास को धीरे-धीरे कम कर दिया जाएगा दूसरों को अपने लक्ष्यों के बारे में क्या सोचते हैं इसके बारे में चिंता न करें, उन्हें ठीक करें और केवल उनका पीछा करें आप.
  • छवि बहादुर होना चरण 15
    9
    जागरुक रहें एक कारण यह है कि साहस दिखाने के लिए मुश्किल क्यों है कि लोग उदास, नाराज या निराश महसूस करना पसंद नहीं करते, इसलिए वे ऐसा करते हैं जो वे कर सकते हैं "विचलित" अपने और दूसरों की पीड़ाएं वर्तमान क्षण के बारे में पता होने के नाते और निर्णय के बिना किया जा रहा है नकारात्मक भावनाओं के साथ ही सकारात्मक लोगों को स्वीकार करने के मदद कर सकते हैं के अनुभव स्वीकार करते हैं, और फलस्वरूप अधिक साहसी लग रहा है।
  • सचेत ध्यान का अभ्यास करना आप इन कौशल को सुधारने की अनुमति देता है एक पाठ्यक्रम या अकेले अभ्यास के लिए साइन अप करें
  • अपने पसंदीदा खोज इंजन के माध्यम से ऑनलाइन खोज करें, कई साइटें हैं जो मुफ्त निर्देशित ध्यान को सुनने और डाउनलोड करने का अवसर प्रदान करती हैं।
  • भाग 3

    अपना स्वयं का साहस हर दिन ट्रेन करें
    छवि बहादुर होना चरण 16
    1
    अनिश्चितता स्वीकार करने का अभ्यास करें अनिश्चितता कई भय का स्रोत है धीरे-धीरे अपने दैनिक दिनचर्या में इसे शामिल करके, समय के साथ, आप इसे सहन करना सीखेंगे। परिणामस्वरूप आप अपने आत्मविश्वास में वृद्धि करेंगे और अनिश्चित परिस्थितियों का प्रबंधन करने की आपकी क्षमता, अपने साहस को भी बढ़ाएंगे।
    • किया जा रहा है "अनिश्चितता के लिए असहिष्णु" कई चिंताओं का कारण बनता है सब पर से बचने के लिए चाहते हैं अप्रत्याशित लागत आप एक स्थिति का खतरा जिआदा या परिणामों के डर के लिए कार्य करने के लिए नहीं तय करने के लिए एक नकारात्मक परिणाम की घटना की संभावना को स्वीकार करने, नहीं धक्का कर सकते हैं।
    • हमेशा एक डायरी रखें और उस समय ध्यान दें जब आप उत्सुक, दुविधा में पड़ा हुआ या भयभीत महसूस करते हैं इन भावनाओं के संभावित कारणों के बारे में विस्तार से वर्णन करें और ध्यान दें कि आपकी तत्काल प्रतिक्रियाएं क्या हैं
    • अपने भय को रैंक करें हर चीज को रखें जो आपको 0 से 10 के पैमाने पर चिंतित या डराता है। उदाहरण के लिए "पहली तारीख के लिए एक अजनबी के साथ बाहर जाओ" यह एक 8 जबकि हो सकता है "एक नई फिल्म देखें" यह एक 2 हो सकता है
    • कम जोखिम वाले स्थितियों में अभ्यास करके अनिश्चितता के डर को प्रबंधित करने के लिए धीरे-धीरे सीखें उदाहरण के लिए, आपने जो भी डर कम रेटिंग दी है, उनमें से एक को लें "एक नया रेस्तरां आज़माएं" और अभ्यास शाम के अंत में आप पूरी तरह से अनुभव से असंतुष्ट हो सकते हैं, ऐसा हो सकता है। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को साबित करना है कि आप परिणाम की अनिश्चितता को स्वीकार कर सकते हैं और इस प्रकार अधिक साहसी और मजबूत बनें।
    • अपनी प्रतिक्रियाओं को एक डायरी में लिखें हर बार जब आप डर का सामना करते हैं, तो आपके पृष्ठ में क्या होता है, इसका वर्णन करें। तुमने क्या किया? तुमने क्या करने की कोशिश की? आपने उन भावनाओं पर कैसे प्रतिक्रिया की? यह कैसे खत्म हो गया?
  • छवि बहादुर होना चरण 17
    2
    देवताओं को बनाओ विशिष्ट योजनाएं. जब आप नहीं जानते कि क्या करना है तो डर लगना आसान है। सबसे जटिल चुनौतियों और परिस्थितियों को ऐसे कार्यों में तोड़ दें जो गुंजाइश और आसानी से पहुंच के भीतर छोटे होते हैं।
  • अग्रिम में कल्पना की जा सकती है कि संभावित अवरोध क्या हो सकते हैं, जब आपको कठिनाई का सामना करना पड़ता है तो आपको अधिक साहस के साथ व्यवहार करने में सहायता मिल सकती है। आप उन बाधाओं के बारे में सोचें जो आपको सामना कर सकते हैं और एक कार्य योजना बना सकते हैं जो आपको उन पर काबू पाने की अनुमति देगी।
  • सकारात्मक योजनाओं में अपनी योजनाओं और लक्ष्यों की योजना बनाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि आगे बढ़ने पर सफलता की संभावना काफी बढ़ जाती है को भागने के बजाए एक लक्ष्य के माध्यम से कुछ से
  • अपने लक्ष्यों को अपने प्रदर्शन पर आधार दें याद रखें कि आप जिस चीज को नियंत्रित कर सकते हैं वह है आपके कार्यों और प्रतिक्रियाओं, जबकि आप दूसरों के उन पर कोई शक्ति नहीं है तो सुनिश्चित करें कि आपके लक्ष्यों और योजनाएं आपके लिए उपयुक्त हैं और आप उन्हें किसी की मदद के बिना पूरा कर सकते हैं।
  • बीवर ब्रेव 18 स्टेप शीर्षक वाली छवि
    3
    दूसरों के लिए मदद का चयन करें जब आपको डर लगता है या बल मिलता है, तो आप स्वाभाविक रूप से दुनिया से पीछे हटते हैं और छिपते हैं। मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में अनुसंधान, हालांकि, यह इंगित करता है कि साहस को विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका यह नहीं है बहुत से लोग एक सुरक्षात्मक व्यवहार पद्धति को अपनाना, दूसरों पर ध्यान देने की अभिव्यक्ति के माध्यम से तनाव को लेकर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हैं यह अभिव्यक्ति मस्तिष्क में साहस की स्थिति को सक्रिय करती है जो आपकी चुनौतियों का सामना करने में आपकी सहायता कर सकती है। अगली बार जब आपको डर लगता है, दूसरों को करुणा दिखाने का प्रयास करें या अपनी ताकत की प्रशंसा करें। अपने साहस से इसका फायदा हो सकता है
  • जब ऑक्सीटोसिन नामक एक हार्मोन द्वारा आपके सामाजिक व्यवहार की व्यवस्था को प्रेरित किया जाता है, तो आप सहानुभूति और अन्य लोगों के लिए एक मजबूत संबंध का अनुभव करते हैं। यह प्रणाली मस्तिष्क के क्षेत्रों को भी रोकती है जो प्रक्रिया को डरते हैं।
  • मस्तिष्क पुरस्कार प्रणाली एक शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर को जारी करती है जिसे डोपामाइन कहा जाता है, जो आपको अधिक प्रेरित महसूस कर सकता है और डर की आपकी भावनाओं को कम कर सकता है। डोपामिन आपको अधिक आशावादी और साहसी महसूस कर सकता है
  • मस्तिष्क संरचना प्रणाली सेरोटोनिन नामक न्यूरोट्रांसमीटर पर निर्भर करती है। आपका आत्म-नियंत्रण और आपकी जानकारी सेरोटोनिन से जुड़ी हुई है, इसलिए बहादुर और बुद्धिमान निर्णय लेने की आपकी क्षमता में वृद्धि होगी।
  • Be brave कदम 19 नामक छवि
    4
    20 सेकंड के लिए बहादुर रहें कभी-कभी पूरे दिन या एक घंटे के लिए खुद को बहादुर कल्पना कर सकते हैं। एक बार में केवल 20 सेकंड के लिए खुद को बहादुर दिखाओ आप कुछ भी कर सकते हैं जो आप चाहते हैं, लेकिन केवल 20 सेकंड के लिए जब समय अंतराल खत्म हो जाती है, तो आप दूसरे को शुरू कर सकते हैं। और फिर दूसरा और दूसरा प्रत्येक नए अभ्यास पिछले वाले को जोड़ देगा
  • बीवर ब्रेव चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    तय करने से पहले प्रतिबिंबित करें यदि आप सामना कर रहे हैं की स्थिति के लिए आप एक साहसी और जटिल फैसला करने की आवश्यकता है, आवश्यक समय ले लो। यदि आप निश्चित रूप से जानते हैं कि क्या करना सबसे अच्छा है, आवश्यक साहस का समर्थन करने के लिए अपने विश्वास का उपयोग करें निष्ठा साहस का प्राथमिकता तत्व है निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • क्या यह सही काम है? सबसे सही बात यह है कि हमेशा सबसे आसान या सर्वाधिक लोकप्रिय विकल्प नहीं दर्शाती। आप अपनी अंतरात्मा पर भरोसा करने का निर्णय लेते हैं।
  • क्या यह एकमात्र संभव समाधान है? अन्य तरीकों से समस्या को खारिज करने की संभावना पर विचार करें क्या इससे बचने का कोई तरीका है जिसे आपने अभी तक नहीं सोचा है?
  • क्या आप संभावित परिणामों का सामना करने के लिए तैयार हैं? यदि आपको लगता है कि आपका इशारा अप्रत्याशित प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकता है, तो उन्हें मूल्यांकन करने के लिए एक क्षण के लिए रोकें। यदि सबसे खराब स्थिति होती है, तो क्या आप इसे प्रबंधित करने के लिए तैयार महसूस करेंगे?
  • आप यह फैसला क्यों कर रहे हैं? आप इसे क्यों महत्वपूर्ण मानते हैं? अन्यथा क्या होगा?
  • यदि आप चाहें, तो अपने प्रत्येक चरण के लिए पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं वास्तव में सबसे खराब चीज क्या हो सकती है? और जो सबसे अच्छा एक के बजाय?
  • छवि बहादुर होना चरण 21
    6
    मत सोचो, कार्य करें एक निश्चित बिंदु के बाद, यह सोचना बंद करना बेहतर होगा कि आप क्या करने जा रहे हैं और यह बस कैसे करें एक अत्यधिक विश्लेषण न केवल आपको फंसने का खतरा होगा, यह आपको निराश और असहाय महसूस कर देगा। एक गहरी साँस लें, अपना मन खाली करने का प्रयास करें और आपने जो भी निर्णय लिया है उसे लागू करें। संकोच न करें और केवल फिनिश लाइन पर ध्यान केंद्रित न करें।
  • जब आप कार्य करते हैं तो अपने आत्म-दावा को दोहराते हुए बहुत उपयोगी हो सकता है आप पर विश्वास करना आवश्यक है जब आपको पहला कदम उठाना होगा। कार्यवाही करने से आपको धीरे-धीरे अपने साहस में वृद्धि होगी।
  • छवि बहादुर होना चरण 22
    7
    यदि असली साहस आने में धीमी है, तो मंच पर नकली लाना कुछ स्थितियों में अनिश्चितता और असुविधा को सहन करने के लिए सीखना निरंतर और निरंतर सीखना शामिल है। हालांकि दिन-रात में बहादुर बनना संभव नहीं है, अनुसंधान बताता है कि "एक बहादुर मुखौटा पहनें"जबकि डर लग रहा है, यह हमें अधिक निडर महसूस करने में मदद करने में सक्षम है।
  • साहस का इंतजार न करें अकसर उन लोगों को भी, जिन्हें हम सबसे साहसी, अग्निशामकों, सैनिकों और डॉक्टरों पर विचार करते हैं, स्वीकार करते हैं कि जब जरूरत पड़ती है तो उन्हें साहस नहीं लगता। वे बस ऐसा करने का निर्णय लेते हैं जो उन्हें पता है कि वे किया जाना चाहिए।
  • दूसरी तरफ में विश्वास करते हैं करने में सक्षम नहीं किया जा रहा है कुछ करना एक स्व-पूर्ण भविष्यवाणी के लिए जीवन देने की तरह है अपने बारे में मजबूत विश्वास रखने से आपको जितना भी मिलता है उतनी मदद मिल सकती है।
  • टिप्स

    • साहस हमेशा गर्जन नहीं करता, कभी-कभी यह आपको उठने और फिर से कोशिश करने के लिए पर्याप्त ताकत देता है।
    • याद रखें कि साहस भय की अनुपस्थिति नहीं है, लेकिन इसका सामना करने की शक्ति है।
    • जब आपको अपने साहस को दिखाने की ज़रूरत होती है, तो आपको कई अन्य चुनौतियों का सामना करना पड़ता है जो आपने अतीत में हासिल किया है। हम सब समय समय पर बहादुर रहे हैं, उदाहरण के लिए जब हम पहली बार बाइक चलाते थे चिंता न करें, आप फिर से और फिर भी हो सकते हैं

    चेतावनी

    • एक अच्छी लाइन है जो मूर्खता से साहस को अलग करती है आप बहादुर हैं या नहीं, अनावश्यक जोखिम नहीं लेते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com