साहस कैसे करें

कई लोग सबसे महत्वपूर्ण मानवीय गुणों में से एक होने का साहस रखते हैं। मध्य युग में यह चार प्रमुख गुणों में से एक माना जाता था, और आधुनिक मनोवैज्ञानिक सहमत होते हैं। साहस रखने के लिए सीखना, भले ही एक साधारण स्थिति में शायद किसी को बाहर जाने के लिए पूछना, भले ही वह डरना बंद न हो। वास्तव में अपने स्वयं के भय के बावजूद कार्य करने में सक्षम होने के नाते साहसी साधन होने के नाते।

कदम

भाग 1

एक साहसी मानसिकता का विकास करें
1
अपने भय से शादी करो साहस का प्रदर्शन करना डर ​​लगने के बावजूद कार्य करना है डर तंत्र द्वारा ट्रिगर शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है "हमले या दूर भागो" मस्तिष्क में फंसे मस्तिष्क को कोर्टिसोल, एक हार्मोन भेजता है जो शरीर के तंत्रिका तंत्र के माध्यम से तनाव को प्रेरित करता है, जिसके कारण उच्चतर परिवर्तन होता है। भय का अनुभव हमारे दिमाग के रसायन विज्ञान में आधारित एक सहज व्यवहार है, लेकिन जिस दुनिया से हम घिरे हुए हैं, उससे हमें मजबूत बनाया गया है जिससे हमें डर लगता है। भय का सामना करने और दूर करने के लिए सीखना इसलिए मानसिक अद्यतन करने की आवश्यकता है
  • अक्सर डर से बचने के लिए उन्हें और अधिक तीव्र और परेशान दिखाई देता है। पश्चिमी दुनिया की संस्कृति कमजोरियों के प्रदर्शन के लिए भावनाओं की तुलना करना चाहती है और उन्हें दबाने के लिए आग्रह करती है। नकारात्मक भावनाओं को भुगतना, हालांकि, केवल उनसे हमें और भी भयभीत करता है, उन्हें उनसे बचने की हमारी कोशिश के लिए आनुपातिक रूप से मजबूत करता है।
  • क्या आपको डराता है (अब भी सतर्क और निश्चित रूप से खतरे में होने के लिए नहीं जा रहा है) के लिए निर्यात मस्तिष्क, भय से एक विसुग्राहीकरण पथ शुरू करने के लिए आप और अधिक आसानी से स्थिति से निपटने के लिए अनुमति का कारण होगा।
  • 2
    संकोच न करें लंबे समय तक मस्तिष्क बहादुर नहीं होने के लिए बहाने बनाने के लिए मजबूर हो जाएंगे, बार-बार आप काल्पनिक नकारात्मक परिणामों से डर लगना पड़ेगा। यदि आप मकड़ी पकड़ने की स्थिति में खुद को पाते हैं, तो किसी हवाई जहाज से बाहर निकलें या किसी व्यक्ति को किसी नियुक्ति के लिए पूछें, बिना किसी हिचकिचाहट के चलते।
  • जब भी आप अपने डर को दूर कर सकते हैं, अपने आप को पुरस्कृत करके अपनी उपलब्धियों को बढ़ाएं। आप अपने पसंदीदा टीवी श्रृंखला के एपिसोड के स्नैक के साथ, उदाहरण के लिए, एक ठोस पुरस्कार के साथ अपने आप को खराब कर सकते हैं, जैसे कि शराब की अच्छी बोतल या मानसिक।
  • 3
    जागरूक होना सीखें. जागरूक होने का मतलब है कि इस में पूरी तरह से उपस्थित होना चाहिए "यहां और अब"। जागरूकता की स्थिति डर से मस्तिष्क सौदा को अधिक प्रभावी ढंग से मदद कर सकती है। ध्यान रखें कि जागरूकता रखने की योग्यता प्राप्त करने के लिए आपको खुद को समय देना होगा और अपने आप को अभ्यास करना होगा।
  • ध्यान यह उन तकनीकों में से एक है जो आपको अधिक जागरूक होने में मदद कर सकता है। एक शांत स्थान का पता लगाएं और आराम से बैठें। समय के साथ आप बस, हवाई अड्डे पर या किसी बहुत भीड़ भरे जगह पर ध्यान करना सीखेंगे, लेकिन विकर्षण से पहले कदम दूर करना बेहतर होगा। अपनी आँखें बंद करें और अपने सांस पर ध्यान दें (सोचो "अंदर" जब आप श्वास और "बाहर" जब आप साँस छोड़ते हैं तो यह आपको केंद्रित रहने में सहायता कर सकता है)। 20 मिनट के लिए व्यायाम जारी रखें। वर्तमान क्षण और आपकी भावनाओं से अवगत रहें यदि आप ध्यान दिलाते हैं कि आपने खुद को अन्य विचारों से विचलित कर दिया है, तो आपका ध्यान सांस से वापस करें
  • जब आप डर से अभिभूत महसूस करते हैं, तो आप कम कठिनाई के साथ प्रतिक्रिया करने में सक्षम होने के लिए ध्यान से प्राप्त ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं इसके अलावा, धीमी और गहरी साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह उपयोगी होगा। अपने आप को उन नकारात्मक और तनावपूर्ण भावनाओं को महसूस करने की अनुमति दें, जैसे उन्हें प्राकृतिक मूड के रूप में विचार न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप सोच रहे हैं "मुझे डर लग रहा है", इस तरह से बयान में सुधार: "मैं डर लगने की सोच रहा हूँ"। यद्यपि यह एक बहुत ही सूक्ष्म भेद है, यह आपको अपने विचारों का दबदबा नहीं होने देगा।
  • आकाश और इस तरह के बादलों जो attraversano- इस अभ्यास आप कुछ है कि आप का हिस्सा है के रूप में उन्हें सोचने के लिए मदद मिलेगी के रूप में भावनाओं, सकारात्मक और नकारात्मक दोनों, के रूप में अपने मन को दिखाएँ, लेकिन वह अपने जीवन को नियंत्रित करने में सक्षम नहीं है।
  • 4
    अपनी सुविधा क्षेत्र से बाहर निकलें. आराम के अपने क्षेत्र को छोड़ने का विचार आपको चिंतित कर सकता है, लेकिन हिम्मत होना सीखना एक शानदार तरीका है। जो कुछ आप सामान्य रूप से बचते हैं वह करना आप अज्ञात से निपटने में मदद करेंगे, वह जगह जिस से आम तौर पर आशंका होती है। अपनी पसंद की स्थिति में, उस डर को संभालने के लिए सीखना, भविष्य में अज्ञात परिस्थितियों में भी आपको अधिक साहस के साथ कार्य करने में मदद कर सकता है।
  • प्रगति धीरे-धीरे ऐसी कार्रवाइयों से शुरु करें, जो आपको केवल थोड़ी सी डर का कारण बनाते हैं और कम साहस की खुराक की आवश्यकता होती है। उदाहरण के लिए, उस लड़की को फेसबुक पर एक दोस्त का अनुरोध भेजें जिसे आप पसंद करते हैं या सुपरमार्केट चेकआउट में उस व्यक्ति के साथ संक्षेप में बात करने से पहले उससे बात करें और उससे पूछें।
  • अपनी सीमाओं को पहचानो बस कुछ चीजें हैं जो हम नहीं कर सकते हैं हो सकता है कि आप कभी भी मकड़ी को पकड़ने में सक्षम न हों, अपने आप को एक पैराशूट में फेंक दें या अपने समलिंगी समलैंगिकता को अपनी समलैंगिकता के बारे में बताएं। ठीक है कभी-कभी हमारी आशंका और हमारी सीमाओं को नजरअंदाज किया जा सकता है, कभी-कभी नहीं। कुछ मामलों में नहीं साहसी होने के नाते आप एक अनुकूली संकाय के रूप में परिभाषित कर सकते हैं, क्योंकि यह आपको ऐसा कुछ करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है जिसे आप नहीं चाहते हैं। अन्य बातों में साहस रखने पर ध्यान दें, जैसे उस मकड़ी का ग्लास रखने के लिए किसी और को इसे संभालना या अपने पर्यवेक्षक के बजाय अपने माता-पिता के साथ खोलना।
  • 5
    अपने आप में विश्वास करो. अपने आप पर विश्वास करने से आप अपने कौशल को जमा कर सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यह आपके डर नहीं है जो आपको परिभाषित करता है जब आप अपने आप में विश्वास करते हैं, तो अभिनय में बहादुरी से कम मुश्किल साबित होता है याद रखें कि अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए अभ्यास की आवश्यकता है, इस संबंध में इसे विकसित करने के कई तरीके हैं।
  • बस इसे करने का बहाना। आप अपने दिमाग को बेवकूफ बना सकते हैं और उसे समझ सकते हैं कि आपके जैसे अभिनय से बस आपके बारे में आत्मविश्वास महसूस होता है। अपने आपको बताएं कि आप उस लड़की से बाहर जाने के लिए कह सकते हैं और वह जो कुछ भी जवाब दे रहा है, वह समस्या नहीं होगी। यहां तक ​​कि एक और अधिक खुले और सीधे मुद्रा आपको तुरंत मजबूत और अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता करेगा। अपनी बाहों को खोलें या अपने सिर के पीछे अपने हाथों को पार करें और अपनी छाती को आगे बढ़ाएं।
  • अपनी सीमाओं या अपनी विफलताओं को डिक्री करने की अनुमति न दें जो आप हैं। गलत का अर्थ है कि एक प्रयास किया जा रहा है, इसलिए इसे सीखने का मौका माना जाता है और इससे बचने के लिए कुछ नहीं। अपने आप को याद दिलाएं कि मुझे यकीन नहीं है कि आपकी गलती आपको एक व्यक्ति के रूप में परिभाषित करती है - जब तक आप उन्हें अनुमति न दें
  • अपने आप में अपने आत्मविश्वास बढ़ाएं साहस होने के लिए अच्छे आत्मसम्मान की आवश्यकता होती है। अपने आप को दोहराएं कि दुनिया को पेश करने के लिए आपके पास कुछ महत्वपूर्ण है और याद रखें कि अहंभाव और आत्मविश्वास दो अलग-अलग अवधारणाओं हैं
  • भाग 2

    पल में खुद को बहादुर दिखाओ
    1
    एक विशिष्ट स्थिति के लिए अपने साहस को खिलाओ। अलग-अलग परिस्थितियों को साहस के विभिन्न प्रदर्शनों की आवश्यकता होती है, इसलिए आप जिस व्यक्ति को पसंद करते हैं उसे बाहर जाने के लिए कह रहे हैं, वह आपके बॉस को प्रोत्साहित करने या धमकाने का सामना करने के लिए प्रोत्साहित करने के समान नहीं है। हालांकि, इन परिस्थितियों में से प्रत्येक में एक समानता है: यह स्पष्ट सुरक्षा की एक अच्छी खुराक की आवश्यकता है, जो भी वास्तव में माना जाता है। सुरक्षा और साहस एक बाहरी निडर व्यवहार से उभरकर आते हैं, यहां तक ​​कि (और विशेष रूप से) जब वास्तविकता में डर है
  • 2
    अपने साथ बाहर जाने के लिए किसी को पूछने में साहसी दिखाएं इस मामले में, सबसे अच्छा काम करना प्रत्यक्ष होना चाहिए, भले ही आगे जाने का विचार आपको भयभीत बनाता है अपने भाषण को अग्रिम में तैयार करें और यदि संभव हो, तो निजी व्यक्ति से बात करें। अगर आप स्वीकार करते हैं तो यह कितना अच्छा होगा, इसके बारे में सोचें, यह जोखिम लेने योग्य है, है ना?
  • याद रखें कि किसी भी अस्वीकार से आपकी डिग्री की वांछनीयता नहीं होगी। दूसरों के निर्णय का सम्मान करें और साहस दिखाने के लिए गर्व महसूस करें!
  • 3
    जब आप अपने बॉस से बात करते हैं तो अपने आप को बहादुर दिखाएँ। अपने पर्यवेक्षक से बात करने का विचार आपको डरा सकता है, खासकर यदि आप किसी व्यवसाय की समस्या के बारे में उससे बात करना चाहते हैं या फिर भी, उससे बढ़ने के लिए उससे पूछें हालांकि, तुलना की तुलना में एक वार्तालाप की तरह इसे और अधिक देखते हुए, आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने की संभावना अधिक होगी।
  • उस व्यक्ति से पूछें, जिसे आप निजी तौर पर बोलना और अपने भाषण को अग्रिम रूप से तैयार करना चाहते हैं। आपके लिए परेशान महसूस करना सामान्य है, घबराहट को दबाने की कोशिश नहीं करना सामान्य रूप से साँस लेने और विश्वास के साथ बोलना याद रखें।
  • यदि वार्तालाप एक अवांछनीय परिणाम की ओर जाता है, तो स्थिति रोकें और पुनः मूल्यांकन करें। यदि इसके बारे में सोचने के बाद आप अभी भी आश्वस्त हैं कि आप सही हैं, मानव संसाधन विभाग को शामिल करने पर विचार करें।
  • वैकल्पिक रूप से, कभी-कभी सबसे अच्छी बात यह हो सकती है कि नौकरियों में बदलाव किया जा सकता है - कुछ लोग वाकई जिद्दी हैं और हर संभव लड़ाई से लड़ने का नहीं चुनते हुए इसका मतलब यह नहीं कि साहस दिखाए।
  • 4



    जब आप धमकाने का सामना करते हैं तो अपने आप को बहादुर दिखाएं विशेष रूप से इस स्थिति में, कार्य करने के लिए याद रखें जैसे कि आप अपने निडर और अपने आप को सुरक्षित कर रहे थे, अपने मस्तिष्क और अपने विरोधी दोनों को धोखा देने के लिए दलाली उनके पीड़ितों के भावनात्मक प्रतिक्रियाओं पर पनपने लगती है, इसलिए उन्हें प्रतिक्रिया देने की खुशी न दें। अपने आप को अपने आप को आत्मविश्वास दिखाकर कार्य करें (भले ही आपको विशेष रूप से विश्वास न लगे हों)।
  • यदि धमकाने के साथ तुलना एक नकारात्मक परिणाम की ओर जाता है, तो शिक्षक या माता-पिता से सहायता मांगें मदद के लिए पूछने का समय होने पर यह जानने का साहस का एक और प्रदर्शन होता है, जो बताता है कि आप स्थिति की वास्तविकता के बारे में खुद के साथ ईमानदार रह सकते हैं।
  • भाग 3

    अपने खुद के डर पर काबू पाने
    1
    अपने भय की पहचान करें क्या है जो आपको डराता है? इससे पहले कि आप अपने डर को दूर कर सकते हैं और साहसपूर्वक कार्य कर सकते हैं, आपको यह समझने में सक्षम होना चाहिए कि आपका वास्तविक डर क्या है। कारकों कि लोगों को डराने के लिए असंख्य हैं और उदाहरण के लिए शामिल हैं:
    • ऊंचाई।
    • मकड़ियों और / या सांप
    • व्यस्त स्थान
    • सार्वजनिक बोल
    • जल।
    • गरज के साथ वर्षा।
    • बंद स्थान
  • 2
    अपना भय मानो अपने भय की पहचान करने के बाद, उन्हें कालीन के नीचे छिपाने की कोशिश मत करो, उनसे बचने की कोशिश करो। अपने आप को यह समझने की कोशिश कर रहा हूं कि वे वास्तविक नहीं हैं, उनको दूर करने में सक्षम होने की अपेक्षा बहुत अधिक प्रयास की आवश्यकता होगी। तो यह स्वीकार करना सीखें कि कुछ चीजें आपको डराती हैं: केवल तभी आप उन्हें हराने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं।
  • आप उन्हें लिखकर या उन्हें जोर से उच्चारण करके अपने भय को स्वीकार कर सकते हैं।
  • आप अपने डर की मात्रा का अनुमान लगा सकते हैं 0 से (बिना डरावनी) और 100 (भयावह भयावह) के बीच संख्या के साथ उनका वर्णन।
  • 3
    एक क्रमिक desensitization प्रक्रिया प्रेरित इस तकनीक के माध्यम से आप धीरे-धीरे अपने आप को बेनकाब करेंगे - लेकिन तेज़ी से - अपने डर के स्रोतों के लिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप घर छोड़ने से डरते हैं, तो आप अपने जूते डालकर शुरू कर सकते हैं जैसे कि आप कहीं जा रहे हैं, लेकिन वास्तव में दूर नहीं जा रहे हैं।
  • अगली बार जब आप द्वार खोल सकते थे और बाहर दो कदम उठाते थे, तो चार, फिर आठ, और अंत में ब्लॉक के चारों ओर चले जाते हैं और घर जाते हैं।
  • 4
    प्रत्यक्ष तुलना का अनुभव करें मनोविज्ञान का अभ्यास "बाढ़", भी कहा जाता है "विसर्जन", उस स्थिति में व्यक्ति को मजबूर करने के उद्देश्य से है जिससे उसे डर लग रहा है जिससे उसे पूरी तरह से डर लगता है। लक्ष्य को अपने आप को डर के माध्यम से जाना, उसे देखकर और अपने सबसे अच्छा करने के लिए इसे आप डूब नहीं जाने देना है। इस अंत में यह बाहर से अपने आप को कल्पना करने के लिए उपयोगी हो सकता है, उदाहरण के लिए बताए अनुसार: "अब यह वास्तव में डर लगता है"।
  • इस पद्धति में, यदि आपका डर घर छोड़कर उदाहरण के लिए था, तो आपको पहले प्रयास पर ब्लॉक के चारों ओर जाने के लिए खुद को मजबूर होना चाहिए। तो आपको यह समझने का सबसे अच्छा करना चाहिए कि घर से दूर रहने से इतना बुरा नहीं है
  • बाद में आपको इस प्रक्रिया को दोहराना होगा जब तक आप घर छोड़कर पूरी तरह से आराम से नहीं महसूस करेंगे।
  • इसका उद्देश्य आपको यह दिखाने के लिए है कि भयभीत होने का कोई कारण नहीं है - इस कारण से यह तरीका अनियमित भय से निपटने के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है।
  • 5
    दृश्य तकनीक के साथ प्रयोग जब कोई आपको डराता है, तो अधिक सकारात्मक विचारों पर ध्यान केंद्रित करके अपने मन को विचलित करने का प्रयास करें ऐसा कुछ देखने के लिए करें जो आपको खुश करता है, जैसे कि आपके कुत्ते या जिस व्यक्ति को आप पसंद करते हैं भय को दूर करने के लिए इस सकारात्मक भावना का उपयोग करें
  • देखें जो आपको सकारात्मक बनाता है संभव के रूप में कई इंद्रियों को शामिल करके इसे और भी अधिक वास्तविक बनाओ
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कुत्ते के बारे में सोच रहे हैं, साथ ही साथ इसे अपने दिमाग में देखने के लिए, गंध की कल्पना करें, स्पर्श की सनसनी आपको महसूस होती है जब आप इसे दुखी करते हैं और यह ध्वनि का उत्सर्जन करता है
  • 6
    किसी से बात करें परिवार, मित्र या योग्य चिकित्सक के साथ अपने डर की जांच करने से आपको अपने मूल का विश्लेषण करने में सहायता मिलेगी, कभी-कभी आपको उन पर काबू पाने और अधिक साहस के साथ अभिनय शुरू करने की अनुमति मिलती है।
  • अगर आप गुमनाम रूप से बात करना पसंद करते हैं, तो आप ऑनलाइन उपलब्ध कई समर्थन साइटों में से एक का उपयोग कर सकते हैं।
  • यदि आप चाहते हैं कि आपके आशंका को अपने जीवन से नकारात्मक रूप से दखल देना बंद हो जाए, तो यह किसी से बात करने का समय हो सकता है
  • टिप्स

    • साहस को सीखने के लिए अलग-अलग अभ्यास की आवश्यकता है जितना अधिक आप अपने भय और नकारात्मक भावनाओं से सामना करते हैं, जितना अधिक आप इसे करने में माहिर हो जाएगा।
    • उन लोगों के अधिकारों पर जोर देने के लिए अपने साहस का प्रयोग करें, जो ऐसा नहीं कर सकते: आपका इशारा आपको अपने डर पर काबू पाने में मदद करेगा और आपके समुदाय को मदद करेगा।

    चेतावनी

    • यद्यपि इन सुझावों को चिंता की समस्या वाले लोगों द्वारा अभ्यास में लाया जा सकता है, लेकिन वे डॉक्टर की सलाह को बदलने के लिए अभिप्रेत नहीं हैं।
    • हमेशा सावधान रहें जब आप अपने आप को धमकाने का सामना कर रहे हों इस संबंध में कोई विहीन समाधान नहीं है और कभी-कभी सबसे अच्छी बात टकराव से बचने के लिए है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com