कैसे अपने खुद के मूल्यों को परिभाषित करने के लिए

व्यक्तिगत मूल्य हमारे आवश्यक विश्वास हैं, जिन अवधारणाओं पर हम अपना जीवन, इसका उद्देश्य और हमारे उद्देश्य का आधार रखते हैं बढ़ रहा है, हम अपने आसपास के लोगों के मूल्यों को आत्मसात करते हैं जब तक कि हम किशोरावस्था तक नहीं पहुँचते हैं और कुछ मूल्यों को स्वीकार या अस्वीकार करते हैं जो कि हम हैं या हमारे अस्तित्व के लिए अजनबी के भाग के रूप में स्वीकार करते हैं। माता-पिता, शिक्षकों और समाज द्वारा हमारे भीतर डाले गए उन मूल्यों को स्वीकार करने के बजाय, हमें अपने भीतर देखना, हमारे मूल्यों को स्थापित करना और उन्हें हमारे जीवन में लागू करना होगा। यह मार्गदर्शिका उस प्रक्रिया के माध्यम से आपके साथ आएगी, जिससे आप अपने सिद्धांतों का सामना कर सकते हैं और केवल उन मूल्यों की श्रृंखला के अनुसार जी सकते हैं जो केवल आप

सामग्री

आपने सही और सही समझा है

कदम

1
बंद करो। लगता है कुछ समय ले लो
  • अपनी निजी मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 1
    2
    अपने व्यक्तिगत मूल्यों के साथ अपनी वर्तमान संतुष्टि पर विचार करें क्या वे वास्तव में आप का प्रतिनिधित्व करते हैं, या क्या वे अपने जीवन में भूमिका निभाते हैं उन लोगों द्वारा पैदा किए गए मूल्यों का पुनरुत्पादन करते हैं? यदि हां, तो क्या आप इस से खुश हैं, या क्या आपको लगता है कि जीवन में अपने व्यक्तित्व और उद्देश्य को बेहतर ढंग से प्रदर्शित करने के लिए उनमें से कुछ को बदलना एक अच्छा विचार होगा?
  • छवि को परिभाषित करें, आपकी निजी वैल्यू चरण 2
    3
    उन मानों के प्रकारों पर विचार करें जो कई मान्य हैं। अच्छे गुणों के कई मूल्य और सूचियां हैं जिन्हें आप ऑनलाइन खोज सकते हैं इनमें से कौन सा अपनी महत्वाकांक्षाओं और जीवन शैली के लिए बेहतर अनुकूल है? उन मानों को चिह्नित करें जो आपसे कुछ मतलब है और उन्हें महत्वपूर्ण मानों को कम करने का प्रयास करें, जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं ("सलाह" अनुभाग में कुछ सुझाव हैं, लेकिन सूची अंतहीन है)।
  • 4



    अपने सबसे प्रासंगिक मूल्यों को स्पष्ट करें यह एक रोचक अभ्यास है जो आपको मुख्य मूल्यों पर ध्यान केंद्रित करने की ओर जाता है जो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं। जैसे ही आप सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों के बारे में अधिक जानकारी रखते हैं, आप उन लोगों के सार को बेहतर ढंग से समझेंगे जिनके बारे में आप मानते हैं, और आप इन मुख्य मूल्यों का उपयोग जीवन में अपनी पसंद और निर्णयों के मार्गदर्शन के लिए करेंगे। व्यायाम:
  • अपने 10 पसंदीदा मान चुनें बेईमानी से के बाद इस समय आपके लिए महत्वपूर्ण सभी मूल्यों को चुना है
    आपकी निजी मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 3 बुलेट 1
  • पहले 5 पाने के लिए उन मूल्यों को हल करें
    छवि को परिभाषित करें अपने व्यक्तिगत मान चरण 3 बुलेट 2
  • पहले 4 पाने के लिए दूसरे को हटा दें
    छवि को परिभाषित करें, आपकी निजी वैल्यू चरण 3 बुलेट 3
  • दूसरे एक को टॉगल करें आपके 3 मौलिक मूल्यों में बने रहेंगे यह आपको कैसा महसूस करता है?
    आपकी निजी मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 3 बुलेट 4
  • आगे बढ़ो - 2 और फिर 1 के नीचे उतरो। यह एकमात्र मान है जो वास्तव में आपको मार्गदर्शित करता है और आपका प्राथमिक सार है। यह अन्य महत्वपूर्ण के साथ संतुलन इसके बिना केवल एक मान से जीने के लिए आदर्श नहीं है, लेकिन यह आप बेहतर समझते हैं कि हम सभी एक ही मूल्य है कि हम क्या महत्वपूर्ण मानते हैं के सभी बाकी शामिल हैं से प्रेरित हैं मदद करता है। एक बार जब आप इस मूल्य को खोजते हैं, तो आप यह सीख सकते हैं कि इसका कैसे फायदा उठाना है और इसे अपने जीवन में सबसे अच्छा संतुलन बना सकते हैं।
    छवि को परिभाषित करें आपकी व्यक्तिगत मान चरण 3 बुलेट 5
  • आपकी व्यक्तिगत मान परिभाषित करें शीर्षक चरण 4
    5
    रोज़मर्रा के जीवन में अपने मूल्यों को लागू करें यद्यपि यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सा मानदंड आपसे मार्गदर्शन करते हैं और आपको समर्थन देते हैं, उन्हें सर्वश्रेष्ठ करने के लिए आप दूसरी कहानी कह सकते हैं। एक बार जब आप अपने मूल्यों को परिभाषित कर लेते हैं, तो वास्तविक चुनौती यह है कि आपकी गतिविधियों के हर हिस्से में उन मूल्यों के अनुसार अपने जीवन जीने - काम, मज़ा, प्रेम, सामाजिक जीवन, संस्कृति आदि। इसके लिए आपको चीजों से निपटने के तरीके में बदलाव की आवश्यकता हो सकती है और जहां आप देख सकते हैं कि आपके जीवन में क्या होता है। अपने मूल्यों का सम्मान करने के लिए उस परिवर्तन को बनाने से डरो मत रहें - यह हमारी लंबी विकास प्रक्रिया का हिस्सा है उदाहरण के लिए, यदि आप तय करते हैं कि निष्ठा आप के लिए एक मूल्य है, कैसे उनके लिए वहाँ के बाद से दूसरों को अपनी वफादारी साबित करने के लिए, उपलब्ध होने के लिए जब वे की जरूरत है, गपशप से बचने और उन्हें बचाव जब वे अपमानित या हमला किया जाता है के बारे में सोचते हैं। आप काम पर वफादारी चुन सकते हैं, इसका समर्थन कर सकते हैं और इसे अपने व्यावसायिक उद्देश्य के भाग के रूप में देख सकते हैं। इसका मतलब गपशप की पुरानी आदतों, कमजोर लोगों या कंपनियों के लिए, खाली वादों को रोकना और ईमानदार होना शुरू हो सकता है।
  • टिप्स

    • व्यक्तिगत मूल्यों विश्वास, समय की पाबंदी, भक्ति, सम्मान, सद्भाव, खुशी, जिसका अर्थ है, उपयोगिता, दोस्ती, सफलता, उपलब्धि, शांत, सम्मान, खुशी, विश्वसनीयता, समृद्धि, समग्र संतुष्टि, आभार, स्वायत्तता, समर्थन, क्षमता, क्षमता शामिल है समस्याओं का समाधान, हल, सुनने, एकजुटता, सहयोग, ईमानदारी, गुणवत्ता, जवाबदेही, आनन्द, अहिंसा, साझा करने, दे रही है, सुरक्षा और सुरक्षा, न्याय, एक परिवार के होने,, एकल रहने पूर्णकालिक या अंशकालिक काम कर रहे, आशावाद , प्रशासन, विश्वास, चुनौती, करुणा, जिज्ञासा, दृढ़ता, उदारता, उपलब्धता आदि।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com