अलग होने के तथ्य से निपटने के लिए

लोग सभी समान नहीं हैं हम में से प्रत्येक व्यक्ति हमारे शारीरिक स्वरूप, व्यवहार, व्यवहार, धार्मिक विकल्पों और व्यक्तिगत मूल्यों में भिन्न है। कुछ लोग बिना किसी समस्या के चलते, देख सकते हैं, बोलते हैं और सुन सकते हैं, जबकि दूसरों को इन कार्यों को पूरा करने या उन्हें अलग तरीके से चलाने में सहायता की आवश्यकता होती है। अलग होने के तथ्य का सामना करने के लिए, आपको अलग-अलग गुणों को स्वीकार करने, रचनात्मक संबंध स्थापित करने और स्वस्थ तरीके से अपनी विविधता का प्रबंधन करने के लिए आवश्यक होना आवश्यक है।

कदम

भाग 1

उन गुणों को स्वीकार करें जो आप का विरोध करते हैं
1
अद्वितीय होने का तथ्य स्वीकार करें अपने आप के रूप में स्वीकार करके, आपके पास उन सभी चीजों की सराहना करने का मौका है जो आपको एक विशेष व्यक्ति बनाता है और सीखता है कि आपकी विविधता से दूसरों की तुलना कैसे करें। सबसे पहले, बदलने की कोशिश करने के बजाय, आपको अपने व्यक्ति और आपके वर्तमान शारीरिक स्वरूप को स्वीकार करने में सक्षम होना चाहिए।
  • अपने धार्मिक विश्वास, आपकी संस्कृति, आपकी भोजन शैली (यदि आप शाकाहारी हैं, उदाहरण के लिए), आपकी नैदानिक ​​पृष्ठभूमि, आपकी अक्षमता और आपकी शारीरिक विशेषताओं जैसे अद्वितीय गुणों को परिभाषित करके शुरू करें। सभी की सूची "विविधता" और उन्हें एक-एक करके स्वीकार करें इस सूची की समीक्षा करें और जोर से या सोचने का प्रयास करें: "मैं अपने धार्मिक विश्वास को स्वीकार करता हूं यह दूसरों की तुलना में भिन्न हो सकता है, लेकिन यह मेरे जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित नहीं करता है। मैं उन मूल्यों और आदर्शों की सराहना करता हूं जिन पर मैं विश्वास करता हूं। वे अन्य व्यक्तियों के रूप में महत्वपूर्ण और स्वीकार्य हैं"।
  • यदि आप अपने आप को एक विशेष सुविधा के बारे में नकारात्मक विचारों को व्यक्त करते हैं, जैसे: "यह मुझे दूसरों की तुलना में कम बनाता है", सोचें: "नहीं, मैं इसे स्वीकार करता हूं यह गलत नहीं है यह मैं क्या हूँ का हिस्सा है"।
  • यदि आप अपनी विविधता पर ध्यान केंद्रित करके दूसरों से अलग हैं, तो आप वास्तव में निश्चित परिस्थितियों में अपने आत्मसम्मान की रक्षा करने में सक्षम होंगे। सोचो: "हां, मैं अलग हूँ हां, मैं अद्वितीय हूँ मैं एक स्मार्ट और असाधारण व्यक्ति हूँ और कोई भी इस स्थिति को बदल सकता है!"।
  • 2
    उन सुविधाओं पर पुनर्विचार करें जो आपको अद्वितीय बनाती हैं आप शायद उन्हें खामियों के रूप में देखेंगे, लेकिन उनको समझें मत क्योंकि वे हैं जो आपको विशेष बनाता है हर विशेषता के बारे में सोचने की कोशिश करें जो आपको अलग बनाती है और इसे समझती है।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आप शारीरिक विकलांगता से ग्रस्त हैं अपने आप से पूछें कि कैसे इस विकलांगता की मदद से आप बढ़ सकते हैं, आपने क्या सीखा है और आप किस मूल्यों को प्राप्त कर सकते हैं बहुत से लोगों का मानना ​​है कि कठिनाइयों से जीवन के महान सबक निकालना संभव है, जो कि किसी के पास क्या है, इसके बारे में ध्यान देने के बजाय महत्व देने के लिए और उसकी सराहना करने के लिए, जो सभी से ऊपर सीखता है।
  • ऐसा मत सोचो कि आप अपर्याप्त हैं अगर आपको यह आश्वस्त हो जाता है कि आप उस पर निर्भर नहीं हैं, तो यह काफी अच्छा या पर्याप्त है, यह सोचकर इन व्यक्तिगत निर्णय को सुधारें: "मेरे मानकों के अनुसार मैं सक्षम हूं मुझे अपने बारे में अच्छा महसूस करने के लिए सबसे सुंदर या सबसे चतुर होने की ज़रूरत नहीं है मैं हूं जो मैं हूँ और मैं खुद से इस से प्यार करता हूं"।
  • 3
    दूसरों के साथ आम में अंक के लिए खोजें आप और अन्य लोगों के बीच स्पष्ट और कट्टरपंथी भेदभाव स्थापित करने से बचें यह रवैया आपको छोड़ने, जोखिम को अलग करने या खारिज करने का जोखिम उठाता है। इसके बजाय, विश्लेषण करें कि आप दूसरों के समान कैसे दिखते हैं
  • उदाहरण के लिए, हम सभी इंसान हैं और लगभग एक आनुवंशिक दृष्टिकोण से ही हैं। वास्तव में, हम चिंपांजियों के साथ हमारे आनुवंशिक श्रृंगार का 98% साझा करते हैं, इसलिए हम उनसे अलग नहीं हैं। हम जीवित हैं और संवेदनशील प्राणी हैं।
  • यदि आप कुछ लोगों से बहुत अलग महसूस करते हैं, तो उन बिंदुओं की पहचान करें जिनके साथ आपके पास आम है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप मानव जाति के हैं, आप अधिक या कम एक ही चीज़ में रुचि रखते हैं या एक ही भाषा बोलते हैं इस तरह से आप ध्यान देंगे कि आप कुछ मामलों में कितने समान हैं।
  • 4
    आपके द्वारा आने वाले संदर्भ के बारे में गर्व होना विविधता बिल्कुल भी बुरी नहीं होती है: इस विशेषताओं को स्वीकार करें जो आपको एक अनोखा व्यक्ति बनाते हैं, यह ध्यान में रखते हुए कि आप जिस तरह से बड़े हुए हैं, जिस संस्कृति में आप रहते हैं और अपने परिवार द्वारा प्रेषित मूल्यों पर निर्भर करते हैं।
  • उन सकारात्मक पहलुओं की पहचान करें जो संस्कृति को चिह्नित करते हैं और आप उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं उदाहरण के लिए, अपनी मातृभाषा, अपने धार्मिक विश्वास, आपके समुदाय में सम्मानित परंपराएं, ड्रेसिंग के रास्ते पर, आपके द्वारा किए गए छुट्टियों पर, उन मानकों और मानदंडों पर प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें, जो आपके जीवन में रहते हुए जीवन को विनियमित करते हैं। , उस भूमिका के लिए जो कि आदमी और स्त्री से संबंधित हैं, सामाजिक कर्तव्यों पर, नौकरियों के व्यवसायों और इतने पर।
  • यदि आप अलग तरह से तैयार हैं या किसी दूसरे से अलग धर्म का दावा करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप एक दिलचस्प व्यक्ति हैं।
  • भाग 2

    निर्माण संबंध स्थापित करें
    1
    अपने आप में अधिक विश्वास रखें अपनी विविधता का सामना करने के लिए सकारात्मक मानव रिश्तों का निर्माण करना आवश्यक है। हम सभी को दूसरों के साथ बातचीत करने और एक समूह में एकीकृत करने की ज़रूरत है जो स्वयं के साथ सहज हो। सामान्य तौर पर, लोग एक धूप व्यक्तित्व वाले लोगों के प्रति आकर्षित होते हैं और आत्म-विश्वास रखते हैं। इसलिए, आपको अपने डर का सामना करने और नए लोगों से मिलने के लिए खुद पर विश्वास करना चाहिए।
    • यह एक सकारात्मक आंतरिक बातचीत को बढ़ावा देता है। अपने आप को दोषी मानने या दोष देने से बचें उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं: "क्या हारे हुए! मैं कुछ भी अच्छा नहीं कर सकता!"।
    • पल के अनुभव में एक पूर्ण उपस्थिति की खेती करें। इस तरह, आप अपने आप को पहचानने से बचना होगा और आप स्वीकार करने के लिए आएंगे। बस अपने चारों ओर सब कुछ ध्यान दें क्या रंग या वस्तुओं आप देखते हैं? आपका मूड क्या है? तुम क्या सुनते हो? आप क्या सोचते हैं, प्रयास करें और अपने आस-पास महसूस करते हैं, इसके बारे में जागरूक होने की कोशिश करें।
    • हममें से प्रत्येक के पास अपने बारे में अच्छा महसूस करने का उनका मतलब है। तुम्हारा उपयोग करने में संकोच न करें एक सुंदर पोशाक खरीदें, गाते हैं, नृत्य करें, थियेटर बनाएं या कुछ और जो आपको अच्छी तरह से महसूस कर रहा है



  • 2
    अपनी वास्तविकता के करीब लोगों को ढूंढें यदि आप अलग-अलग और थोड़ा अस्वीकार कर रहे हैं, तो आप के समान लोगों के समूह (सांस्कृतिक, जातीय, धार्मिक, या जिनके साथ आप रुचियां साझा कर सकते हैं, जो आपकी अपनी विकलांगता से पीड़ित हैं, खोजने के विचार पर विचार करें। वे आपकी उपस्थिति में समान हैं, जो आपके समान मूल्यों को साझा करते हैं) हम सभी को एक समुदाय का हिस्सा महसूस करने के लिए खुश होना चाहिए और अच्छा महसूस करना चाहिए।
  • एक संघ के लिए साइन अप करें या उस पाठ्यक्रम का अनुसरण करें जहां लोग समान जुनून साझा करते हैं यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं: विज्ञान, गणित, रंगमंच, नृत्य, गायन या छात्रों के एक संगठन में एक कोर्स।
  • स्कूल में या अपने खाली समय में एक खेल का अभ्यास करने की कोशिश करें, जैसे: बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, सॉकर, एथलेटिक्स, क्रॉस-कंट्री रनिंग, वाटर पोलो, टेनिस, डांस
  • मीटअप साइट पर एक नज़र डालें, जो आपके हितों से मेल खाता समूह ढूंढें: हाइकिंग, पेंटिंग, वीडियो गेम, रॉक क्लाइम्बिंग और बहुत कुछ। सुनिश्चित करें कि आप किसी भी खतरे को पेश नहीं करते हैं और यदि आप उम्र से कम हो, तो सुनिश्चित करें कि आपके माता-पिता या अभिभावक इसे जानते हैं।
  • 3
    अपने आप को रहो दूसरों के साथ दोस्त बनाने के लिए ईमानदारी महत्वपूर्ण है किसी व्यक्ति को मुखौटा पहनने वाले लोगों से बातचीत करना या उनकी उपस्थिति करना कोई भी इच्छुक नहीं है। इसलिए, अपने आप को होने का प्रयास करें किसी समूह में एकीकृत करने का प्रयास करने के लिए अपने व्यक्तित्व (किसी निश्चित तरीके से बोलने या व्यवहार करने में परिवर्तन न करें)
  • जब भी आप चीखें चाहते हैं (लेकिन मुसीबत में न पड़े), हर जगह चलाएं, बेतुका गाने का आविष्कार करें। सब कुछ आप की तरह करो! किसी के लिए मत बदलो, लेकिन केवल अपने लिए
  • यदि आप एक मूक प्रकार हैं, तो अपने आप को अलग तरह से व्यवहार न करें। यदि आप आत्मा में हिप्पी हैं, तो यह जारी है।
  • अपनी शैली बनाएं उदाहरण के लिए, यदि आप कपड़ों के एक ब्रांड की पूजा करते हैं, तो अपनी फैशन का पालन करें, लेकिन जो भी कपड़े पैदा करता है उसे नहीं लाएं क्योंकि हर कोई इसे करता है यदि आप जींस और लंबी कपड़े पसंद करते हैं, तो उन्हें पहनने में संकोच न करें।
  • भाग 3

    अपनी विविधता प्रबंधित करें
    1
    आपको बेहतर समझने में दूसरों की सहायता करें अपनी संस्कृति, अपने मूल्यों और अपनी व्यक्तिगत विशेषताओं को जानने के द्वारा, आप अद्वितीय और विशेष रूप से किस चीज से जुड़े हैं, उसके साथ जुड़े पूर्वाग्रहों और नकारात्मक रूढ़िताओं को खत्म करने में सक्षम होंगे। जब लोगों को सूचित किया जाता है, वे खुले और लोगों के बीच विविधता और मतभेदों को स्वीकार करने के लिए तैयार होते हैं।
    • जिन लोगों पर आप भरोसा करते हैं और जिनके साथ आप सोचते हैं कि आप भरोसा कर सकते हैं उनके बारे में अपने बारे में बात करना शुरू करें
    • जितना अधिक आप अपने बारे में आत्मविश्वास बन जाएंगे, आपके अतीत और आपकी संस्कृति, जितना आसान होगा उतना ही होगा।
  • 2
    धुनों के साथ मुखर होना दुर्भाग्य से, कभी-कभी लोगों की अस्वीकृति और आक्रामकता विविधता से बढ़ जाती है - जैसे विकलांगता या मोटापे यदि कोई आपको निंदा करता है या आपको अपमान करता है, तो आप इस स्थिति को दृढ़तापूर्वक व्यवहार करने से संभाल सकते हैं। मुखरता का अर्थ है कि आप जो भी सोचते हैं और महसूस करते हैं, अपने वार्ताकार के लिए सम्मान करते हुए, खुले तौर पर उन सभी बातों का संचार करना।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने आप को इस तरह व्यक्त करते हैं तो आश्वस्त हो: "जब आप मुझे बताओ कि मुझे परेशान हो रहा है तो मैं अजीब हूँ"। ऐसा करने से, ध्यान रखें कि आप उस व्यक्ति के व्यवहार के मुकाबले क्या महसूस कर रहे हैं, जो आपके दिमाग के लिए माध्यमिक बन जाता है। आगे स्पष्टीकरण देते हुए, बात करते रहें: "मैं अलग हूँ, लेकिन हम सभी हैं। अगर आप मुझे अजीब नहीं कहते हैं, तो मैं आभारी रहूंगा। मैं तुम्हारा सम्मान करता हूं और मुझे एक ही इलाज की उम्मीद है"।
  • यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप एक मुखर व्यक्ति हैं सीमा निर्धारित करने के लिए उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं खुद को अजीब फोन करना बंद करना चाहता हूं यदि आप जारी रखते हैं, तो मुझे आपके पास आवश्यक दूरी लेने के लिए मजबूर किया जाएगा। मैं अपमान सहन नहीं करता हूं"।
  • अगर आपको मौखिक या शारीरिक रूप से परेशान किया जाता है, तो एक शिक्षक, अपने चिकित्सक या स्कूल के निदेशक से सहायता मांगें
  • 3
    लोगों पर कुछ शोध करें "विभिन्न"। लेड जेपेलीन, हेरिएट टूबमन, मार्टिन लूथर किंग और हिप्पी आंदोलन के बारे में जानें: उनके पास से बहुत कुछ सीखना है कुछ के अनुसार, वे शब्दों का सही मतलब मानते हैं "केवल" और "पैर में"। वे भीड़ से मतभेद थे, अलग होने की हिम्मत थी और उनमें से कुछ ने अपनी ज़िंदगी का ख्याल रखा जो कि उनका विश्वास था।
  • आपको प्रेरित करने के लिए एक मील का पत्थर या अपने निजी नायक खोजें अगर आप अपने जूते में थे तो आप जिस तरह से कार्य करेंगे और व्यवहार करेंगे, उसके बारे में सोचें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com