कैसे अपमानजनक अनुभव को भूल जाओ

निराशा एक दर्दनाक भावना है कि हम सब जानते हैं यह तब उठता है जब हमें लगता है कि हमने कुछ किया या किया है। जब हम कोई गलती करते हैं तो कभी-कभी हम अपमानित होते हैं, परन्तु जब से कोई इस तरह के उपचार के योग्य नहीं होता, तो दूसरों के व्यवहार को सही करने के लिए अपमान एक प्रभावी तरीका नहीं है। नाराजगी का सामना करना सीखें जो अपमानजनक अनुभवों से आता है और आपके जीवन के सामान्य पाठ्यक्रम को फिर से शुरू करता है।

कदम

भाग 1

अपने आप को स्वीकार करें और आगे बढ़ें
एक निराशाजनक अनुभव चरण 1 के बारे में जानें
1
सही समय पर अपनी ज़िम्मेदारियों को लें यह अपमानित होने के लिए दर्दनाक है क्योंकि ऐसा लगता है कि व्यक्तिगत मूल्य और गरिमा कम हो गई हैं। हालांकि, त्रुटियों की जिम्मेदारी स्वीकार करनी चाहिए ऐसी परिस्थितियों में जहां अपमानित महसूस होता है, आम तौर पर पहली प्रतिक्रिया यह है कि किसी अन्य प्रकार की समस्या को दूसरों पर समस्या डाउनलोड करने से वंचित होना चाहिए। परिस्थितियों का सामना करने और आगे बढ़ने से बचने के द्वारा रक्षात्मक पर न जाएं।
  • अगर आपने एक गलती की है जो विभिन्न समस्याओं का कारण बनता है, उदाहरण के लिए कार्यस्थल में क्षमा करें।
  • विस्मृति के बारे में एक निराश अनुभव चरण 2
    2
    अपने आप को गलतियों को बनाने का मौका दो। अपमान एक के अपने प्रदर्शन के बारे में, या एक निश्चित कार्य को ठीक ढंग से करने की क्षमता पर निर्भर करता है। जितना अधिक वे हैं, उतना ही गंभीर होगा जब एक निश्चित कार्य पूरा न हो जाए। इसलिए, परिणामों के बारे में अपेक्षाओं में एक निश्चित शेष होना महत्वपूर्ण है गलतियाँ सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं, इसलिए स्वयं के साथ भी मांग न करें और दूसरों को आप को दबाने की अनुमति न दें।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    माफ कर दिया। कुछ मानसिक लोच प्राप्त करना महत्वपूर्ण है और कोने के बाद खुद को माफ करना अगर एक तरफ, अपराध की भावना को समझने में हमारी मदद की जा सकती है कि हम गलत क्यों हैं, दूसरे पर हम अपमान से खाए बिना अपनी गलतियों के बारे में जागरूक हो सकते हैं। अपने आप से पूछें कि क्या आप दूसरी बार उसी गलती को दोहराते हैं। अगर जवाब नकारात्मक है, इसका मतलब है कि आप वास्तव में माफी चाहते हैं।
  • याद रखें कि यह गलती करने और सही तरीके से व्यवहार करने का प्रयास करने वाला इंसान है।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    4
    एहसास है कि आप अकेले नहीं हैं कुछ लोग उस युग को परिभाषित करते हैं जिसमें हम रहते हैंयह अपमान था. यह किसी भी व्यक्ति के साथ हो सकता है जो बंधन को भुगतना पड़ता है, खासकर आज क्योंकि प्रतिध्वनि की वजह से वह अपने जीवन का सबसे घनिष्ठ विवरण, एक बार सोशल मीडिया पर प्रकाशित हो रहे हैं। अपमान एक व्यापक घटना है, भले ही उसे आपकी भावनाओं को कम नहीं करना चाहिए या आपके अनुभव की विशिष्टता कम नहीं होनी चाहिए।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने जागरूकता पर भरोसा करना सीखें आप एक सुखद अनुभव नहीं भूल सकता और एक बहुत पीड़ित हैं, सिद्धांतों और ध्यान में रखना ध्यान की तकनीक का सहारा लेना अपने घावों को चंगा करने और अपने जीवन के साथ पर प्राप्त करने की कोशिश।
  • अक्सर दर्दनाक भावनाओं और यादों की तुलना में हमें पीड़ित नहीं करना पड़ता क्योंकि हम उन्हें व्यक्त करने में सक्षम नहीं हैं। सामना करने के बारे में जानें कि आप भाग न रहे या छुपाए बिना क्या अनुभव कर रहे हैं। भावनाओं को ऐसी लहर के रूप में देखें, जो आने वाली है और जाती है, अपनी आंदोलनों में हस्तक्षेप किए बिना इसे देख रही है। ऐसा करने से, आप इनकार किए बिना भावनाओं की शक्ति से खुद को दूर कर सकते हैं
  • भाग 2

    अपने आप को अपमान से बचाओ
    विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    हानिकारक स्थितियों से बचें कभी-कभी यह निराशा से बचने के लिए इतनी मुश्किल नहीं है: बस यह समझें कि कौन से परिस्थितियां और लोग आपके आत्मसम्मान को कमजोर करते हैं। इन ट्रिगर कारकों को पहचानें और उन्हें अपने जीवन से समाप्त करें यह एक दोस्त भी कठोर हो सकता है कि वह हमेशा आप को बर्बाद कर देता है, एक असहज काम करने वाला माहौल जिसमें कोई भी आपके द्वारा प्रदत्त अंशदान या एक परिवार से कभी भी खुश नहीं होता है जो लगातार आप को घृणा करने की कोशिश करता है
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    विनम्र हो जाओ विनम्रता उन लोगों की गुणवत्ता है जो अपनी ताकत और उनकी सीमाओं को स्वीकार करना सीखते हैं, उन्हें एक विशिष्ट निष्पक्षता के साथ मूल्यांकन करते हैं। यदि आप अपने चरित्र का वास्तविक रूप से पालन करते हैं, तो आप अपने आप को अपमानित होने वाले अपमानों से बचा सकते हैं। विनम्र व्यक्ति कौन सी शक्तिहीनता की भावना से बेवकूफ़ नहीं बनाया जाता है, जो मनोभावना अनुभवों को पैदा करने की कोशिश करता है।
  • अपनी ताकत और कठिनाइयों को सूचीबद्ध करें किसी मित्र से पूछें या किसी को आपने जो भी लिखा है उसकी समीक्षा करने के लिए उससे प्रेम किया और एक साथ चर्चा की। उसे आपको एक गंभीर राय देने और उसकी सलाह सुनने के लिए आमंत्रित करें
  • एक अपमानजनक अनुभव चरण 8 के बारे में जानें
    3
    अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं कुछ शोध के अनुसार, आत्मसम्मान असफलता से उत्पन्न निराशा की भावना के खिलाफ एक शक्तिशाली रक्षा हथियार हो सकता है। अपने स्वयं के प्यार को बढ़ावा देने के लिए इन युक्तियों का पालन करें:
  • अपने आप से दूसरों की तुलना करने से बचें आपकी तुलना केवल अपने साथ ही होनी चाहिए आपको इस रवैये से बचने का कारण यह है कि आप जान सकते हैं कि लोगों के जीवन में वास्तव में क्या होता है। आप जिस तुलना की स्थापना कर सकते हैं, वह लोगों के वास्तविक व्यक्तित्व पर आधारित बजाय बाहरी छवि पर आधारित होगी।
  • अधिक सकारात्मक होने की कोशिश करें नकारात्मक विचारों को बदलें - उदाहरण के लिए, जिनकी विशेषता व्यक्तिगत नपुंसकता की भावना है - आशा के बयान के साथ: "यह मुश्किल है, लेकिन मैं इसे दूर कर सकता हूँ"। क्या सोचने के बारे में सोचकर खुद के लिए अनुचित चीजों से बचें "आप चाहिए" या "आप के लिए आवश्यक हैं" है।
  • एक अपमानजनक अनुभव चरण 9 के बारे में जानें
    4
    अगर आपको मूड डिसऑर्डर से पीड़ित हैं, तो मदद के लिए देखें मानस के कुछ विकार आप अपमान के लिए और अधिक संवेदनशील बना सकते हैं। सोशल फ़ोबिया, नापसंद व्यक्तित्व विकार और प्रमुख अवसाद ऐसे अपमानजनक परिस्थितियों का सामना कर सकते हैं जो इस तरह की कठिनाई का अनुभव नहीं करते हैं। यदि आपको इन विकारों में से किसी का निदान किया गया है, तो अपनी आत्मा में इंजेक्शन लगाने से पहले अपमान की भावना से खुद को बचाने के लिए मदद मांगो।
  • सोशल फ़ोबिया दूसरों के द्वारा न्याय होने का तीव्र और व्यापक भय है इसमें लक्षणों जैसे लोगों में चिंता, मजबूत शर्मिंदगी और जानने में कठिनाई शामिल होती है।
  • आत्मशक्ति व्यक्तित्व विकार धारणा अवास्तविक स्वयं की विशेषता है (उदाहरण के लिए, का मानना ​​है कि दुनिया में सबसे अच्छा पकाना, खाना पकाने के स्कूल में शामिल नहीं हुए हैं और किसी भी शक्तियां रखने नहीं) गहरी स्वार्थ और सहानुभूति की कमी के रूप में, दूसरों के प्रति
  • मेजर अवसाद स्वयं उदासी, निराशा और अन्य नकारात्मक भावनाओं के साथ प्रकट होता है जो कभी-कभी पिछले हफ्ते और रोजमर्रा की जिंदगी में हस्तक्षेप करते हैं।
  • भाग 3

    स्व-सहायता तकनीकों का उपयोग करें
    विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    1



    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी में स्व-सहायता तकनीकों के बारे में जानें। यदि आप अपमानजनक अनुभव को भूल जाने के लिए संघर्ष करते हैं, तो आप कुछ तकनीकों का उपयोग करके इसे पीछे कर सकते हैं जो आपको अपना ध्यान बदलने, आराम करने और उसी स्थिति में कई बार निर्यात करने में मदद करेगा।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव कदम शीर्षक 11 छवि
    2
    भावनात्मक प्रतिक्रियाओं को बदलने पर ध्यान दें यह तकनीक आपको एक निश्चित तरीके से सोच या अभिनय के माध्यम से एक अपमानजनक स्थिति की स्मृति को प्रबंधित करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, जब आप मन में वापस आ जाते हैं, तो आप इसे कहकर इसका आकार बदल सकते हैं: "यह केवल मेरे जीवन में एक बार हुआ"। ऐसा नहीं है कि दिखाया गया है, ध्यान स्थानांतरण,, कुछ स्थितियों में चिंता को कम कर सकते हैं क्योंकि हम अपने आप को एक स्थिति में डाल दिया है स्वतंत्र रूप से जहां बजाय नकारात्मक विचारों और भावनाओं पर रहने वाली की हमारे ध्यान में रखने के लिए चयन करने के लिए।
  • जब भी आपको अपमानजनक स्मृति याद आती है, अपने आप से कहने की कोशिश करें: "किसी को भी जीवन में घृणा भुगतना पड़ सकता है मुझे पता है कि मेरे पास इस अनुभव से पुनर्प्राप्त करने की ताकत है"।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 12
    3
    अपने आप को जाने देने के लिए छूट की कोशिश करें प्रगतिशील मांसपेशियों की छूट एक ऐसी विधि है जो आपको दूसरे के बाद मांसपेशियों को अनुबंधित करने और आराम करने की अनुमति देती है। पैर की उंगलियों से शुरू करो, उन्हें फर्श पर झुकता है कुछ सेकंड के लिए करो और फिर इसे बाहर निकालें फिर अपने पैर और पैर को बढ़ाएं पूरे शरीर के सामने आगे बढ़ें
  • आप अन्य तरीकों की कोशिश कर सकते हैं, जैसे निर्देशित इमेजरी जैसे ही अपमानजनक अनुभव की यादें आपको परेशान करने लगती हैं, आप कल्पना करते हैं कि आप अपने पसंदीदा स्थानों में से एक हैं। यह रोशनी मोमबत्तियों, एक फुटबॉल मैदान या एक सूरज-बाढ़ समुद्र तट के साथ एक बैठक का कमरा हो सकता है
  • आराम से, आप जिस स्थिति में आपको अपमानित महसूस करते हैं, उस पर रोने की संभावना कम होगी। इसके अलावा, आप जीवित अनुभव को पुन: विस्तृत करने में सक्षम होंगे और जैसे ही दिमाग की बात आती है, स्मृति को प्रबंधित कर सकेंगे। आम तौर पर इस प्रकार का विचार एक मजबूत चिंता के साथ होता है। विश्राम तकनीक आपको इसे कम करने और स्मृति को मिटाने में आपकी सहायता करेगी
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 13 का शीर्षक चित्र
    4
    बार-बार एक्सपोजर की तकनीक का प्रयोग करें यह एक ऐसा तरीका है जो आपको धीरे-धीरे स्थितियों में निर्यात करने की अनुमति देता है जिससे कि आप अपने इनफ़ेन्सीनेस से अवगत करा सकें। आप उस परिस्थिति को पुनर्जीवित करके अभ्यास में डाल सकते हैं, जिसमें आपको अपमानित महसूस हुआ - उदाहरण के लिए स्कूल के स्तर पर या घर के कमरे में - ताकि आतंक या असुविधा की भावना गायब हो जाए।
  • इस तरह की चिकित्सा में तनावपूर्ण माहौल में एक निश्चित समय खर्च करना ज़रूरी है ताकि मन इस तथ्य के अनुरूप हो जाये कि कोई खतरा नहीं है। अगर, जिस जगह पर आपको अपमान का सामना करना पड़ा है, तो आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं और कुछ समय बाद छोड़ देते हैं, संभवतः एक्सपोजर कोई प्रभाव नहीं पैदा करेगा इसके बजाय, शरीर को धीरे-धीरे आराम करके स्थिति को फिर से संगठित करने या स्थिति का सामना करने का प्रयास करें। गहरी साँस लेने में भी आप शांत हो सकते हैं और उसे व्यवस्थित कर सकते हैं।
  • भाग 4

    एक अप्रिय अनुभव को समझना
    विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपकी अपमान की भावना कहां से आता है। नम्रतापूर्ण अनुभव को छोड़ने के लिए पहला कदम यह है कि उन भावनाओं को समझें जिनसे यह दिखाया गया है कि वे क्यों होते हैं। अपमानजनक स्थिति में, आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपनी निजी गरिमा का हिस्सा खो रहे हैं। इस तरह के अवमूल्यन के जीवन में नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं, जैसा कि निजी गरिमा, बदले में, जो आपको संभव लगता है, को प्रभावित करता है। एक मजबूत अपमान आप अपने जीवन में क्या कर सकते हैं, जैसे एक डिग्री कमाई या आप चाहते हैं कैरियर लेने के बारे में अपने मन को बदलने के लिए अपने मन को बदलने के जोखिम। सबसे अपमानजनक अनुभवों में से हैं:
    • अपमानित, उपहासित या सार्वजनिक रूप से छेड़ा जा रहा है;
    • भोजन और कपड़े जैसी बुनियादी जरूरतों को नकारें देखें
  • एक अपमानजनक अनुभव चरण 15 के बारे में जानें
    2
    अपमानजनक संकेत के परिणाम को पहचानें कुछ शोधों के अनुसार, अपमान आत्म-सम्मान और जीवन की गुणवत्ता पर शक्तिशाली नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। इससे अवसाद और पोस्ट-ट्रोमैटिक तनाव संबंधी विकार के लक्षण पैदा हो सकते हैं, जिसमें उच्च स्तर की चिंता और आत्महत्या करने की इच्छा भी शामिल है। यदि आपके पास यह धारणा है कि अपमानजनक अनुभव आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, तो सहायता के लिए अपने चिकित्सक या मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको अपने विचारों के पुनर्गठन के लिए और अधिक संतुलित और यथार्थवादी तरीके से स्थिति की समझ हासिल करने की अनुमति दे सकती है। अप्रिय अनुभव के बाद यह आपको अपमान के शिकार के रूप में देख रहा है के बाद भी आपकी क्षमताओं में अपना आत्म-सम्मान और विश्वास हासिल करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • परामर्श से अपने शहर में एक मनोचिकित्सक खोजें यह पेज.
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 16 का शीर्षक चित्र
    3
    किसी स्थिति के लिए आप कितने ज़िम्मेदार हैं इसका निर्धारण करें ऐसा हो सकता है कि कोई व्यक्ति आपको निराश करने का प्रयास करता है, तथ्यों को लेकर आपकी अजीबता के बावजूद। उदाहरण के लिए, यह आप के लिए ईर्ष्या कर सकता है कि आपने अभी तक क्या हासिल किया है और आपको चोट लगी है शायद उसके व्यवहार का आपके साथ कुछ नहीं करना है इससे पहले कि आप अपनी ज़िम्मेदारी को स्वीकार करते हैं - जो अपमानित करने के लिए स्वीकार करने में काफी अलग है - सुनिश्चित करें कि आपने वास्तव में एक गलती की है।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 17 शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्राप्त अपमान को संदर्भित करें हम में से बहुत से वास्तव में नगण्य कारणों के लिए अपमानित महसूस करते हैं। असफलताओं को विनाशकारी लग सकता है और हमें यह विश्वास करने के लिए प्रेरित किया जाता है कि लोग हमारे लिए गंभीर रूप से न्याय करेंगे, लेकिन अगर एक व्यापक परिप्रेक्ष्य से देखा जाए तो शायद वे सभी महत्त्व के लायक नहीं हैं। छोटे दुर्घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करने से बचें
  • उदाहरण के लिए, नौकरी के लिए इंटरव्यू में गलत हो रहा है या खेलते समय बुरा प्रभाव पड़ता है, लेकिन शर्मिंदगी हो सकती है, लेकिन इसमें किसी तरह का अपमान नहीं होना चाहिए।
  • विस्मृति के बारे में एक अपमानजनक अनुभव चरण 18 शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपमान को स्वीकार न करें यहां तक ​​कि एक त्रुटि की स्थिति में, एहसास है कि अपमान दूसरों के व्यवहार को सही करने के लिए एक प्रभावी उपकरण नहीं है। यह शिक्षा का एक रूप है, शैक्षणिक विधि नहीं है कोई औचित्य नहीं है, जब किसी को अपमानित किया जाता है, भले ही वह अपराधी हो, तो उन लोगों की रणनीति को न दे, जो आपको अपने अपमानों को स्वीकार करते हैं।
  • टिप्स

    • अपमान का सामना करने वाले किसी मित्र या परिवार के सदस्य पर भरोसा करना, आपके पास एक ऐसे व्यक्ति के लिए अपनी निराशा व्यक्त करने का अवसर है, जिसकी बाहरी और अधिक उद्देश्य दृष्टिकोण है।

    चेतावनी

    • अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो, अगर आप अपमानित अपमानों को जल्दी से नहीं भूल सकते हैं। कभी-कभी दर्दनाक अनुभव को दूर करने के लिए समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com