कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए

आपकी उम्र, आपके इतिहास या आपके पिछले अनुभवों के बावजूद, आप प्रभावी ढंग से संवाद करने के लिए सीख सकते हैं। अपने आप में थोड़ा विश्वास और संचार की मूलभूत जानकारी के साथ, आप अपनी राय व्यक्त करने में सक्षम होंगे यहाँ यह कैसे करना है

कदम

विधि 1

सही संचार पर्यावरण का निर्माण
1
सही समय चुनें जैसा कि कहा जाता है, सब कुछ के लिए एक समय और स्थान है, और संचार कोई अपवाद नहीं है।
  • भारी विषयों जैसे कि वित्त या देर रात के सप्ताह की योजना के बारे में चर्चा करने से बचें। कुछ लोग जब वे थके हुए हैं, तो महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा करने की सराहना करते हैं। इसके बजाय, सुबह और दोपहर में इन विषयों को आरक्षित करें, जब लोग सतर्क, उपलब्ध होते हैं और आसानी से स्पष्टता के साथ जवाब देने में सक्षम होंगे।
  • 2
    एक अंतरंग बातचीत के लिए सही जगह चुनें यदि आपको कुछ कहना है जो अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया जाएगा (जैसे कि मौत या अलगाव की खबर), तो इसे सार्वजनिक रूप से मत करो, जब सहकर्मी हों या अन्य लोगों की उपस्थिति में। सम्मान और चिंतित रहें कि संचार किसका मिलेगा, उसे एक निजी स्थान में बताएं यह आपको संदेश के बारे में खुले तौर पर बात करने का अवसर देगा, और यह सुनिश्चित करेगा कि दोनों पक्ष खुद को व्यक्त कर सकते हैं।
  • यदि आपको लोगों के एक समूह से बात करने की आवश्यकता है, तो पहले ध्वनिकी की जांच करें और स्पष्ट आवाज में बोलने का अभ्यास करें। यदि आवश्यक हो तो माइक्रोफ़ोन का उपयोग करें
  • 3
    यदि फोन की घंटी बजती है, तो हंसते हैं, इसे तुरंत बंद कर दें और बात करना जारी रखें। विकर्षण निकालें सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को बंद करें, जो वार्तालाप के दौरान शोर कर सकते हैं। बाहरी एकाग्रता के लिए बाहरी विकर्षण को बाधा न दें। वे आपको और आपके वार्ताकार को विचलित करेंगे, उचित संचार को रोकेंगे।
  • विधि 2

    आपका संचार व्यवस्थित करें
    1
    व्यवस्थित करें और उन विचारों को स्पष्ट करें जो आपके मन में हैं इन विचारों को संवाद करने की कोशिश करने से पहले आपको यह करना चाहिए यदि आप किसी विषय के बारे में भावुक हो, तो आप उलझे हो सकते हैं यदि आपने पहले क्या कहना है, इसके बारे में नहीं सोचा है।
    • पालन ​​करने के लिए एक अच्छा नियम तीन मुख्य बिंदु चुनने और उन पर अपना संचार केंद्रित करना है। इस तरह, यदि आप पीछे हट जाएं, तो आप भाषण के धागे को खोए बिना इन बिंदुओं में से किसी एक पर वापस लौट पाएंगे। आप इन बिंदुओं को लिख सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह सहायक है
  • 2
    स्पष्ट हो जाओ उस संदेश को स्पष्ट करें जिसे आप शुरुआत से प्रसारित करना चाहते हैं उदाहरण के लिए, आपका उद्देश्य अन्य लोगों को सूचित करना, जानकारी प्राप्त करना या कोई कार्य शुरू करना हो सकता है लोगों को पहले जानने की जरूरत है कि आप संचार से क्या अपेक्षा करते हैं।
  • 3
    विषय पर रहें जब आप तीन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा करना शुरू करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि जो भी आप कहते हैं वह बातचीत में कुछ जोड़ता है। यदि आप पहले से ही समस्याओं और उन विचारों के बारे में सोचा हैं जिन्हें आप पहले से बातचीत करना चाहते हैं, तो संभवत: आप प्रासंगिक वाक्यांशों को डूब जाएंगे। अपने दृष्टिकोण के बारे में जोर देने के लिए उन्हें इस्तेमाल करने से डरो मत। भी प्रसिद्ध और सक्षम वक्ताओं अक्सर एक ही वाक्यांश का उपयोग करने के लिए, श्रोता की याद में उन्हें प्रभावित।
  • 4
    अपने दर्शकों को धन्यवाद। व्यक्ति या समूह के लोगों को उस समय के लिए धन्यवाद जिसे आपने दिया है, आपको सुनना और जवाब देना। जो भी संचार का परिणाम है, भले ही इस सवाल का जवाब नकारात्मक था, यह विनम्र शान से और विचारों के लिए अपने सम्मान और दूसरों के समय दिखा बातचीत समाप्त करने के लिए है।
  • विधि 3

    एक भाषण के साथ संवाद
    1
    उनको रखो जो आसानी से आपकी बात सुनते हैं किसी वार्तालाप या प्रस्तुति को तैयार करने से पहले आपको यह करना होगा। यह सार्वजनिक रूप से प्यार वाले किसी उपन्यास के साथ शुरू करना उपयोगी हो सकता है इससे उन लोगों की मदद मिलेगी, जो आपसे खुद को उनमें से एक समझते हैं।
  • 2
    अपने शब्दों को स्पष्ट करें यह स्पष्ट रूप से बोलना महत्वपूर्ण है, ताकि संदेश आ जाएगा ताकि सभी जनता इसे समझ सकें। आपके शब्दों को याद किया जाएगा क्योंकि हर कोई तुरंत आप क्या कह सकता है समझ सकता है। आपको शब्दों को स्पष्ट रूप से उच्चारण करना होगा, जटिल लोगों के लिए सरल शब्दों को पसंद करना होगा और उन्हें सुनने के लिए पर्याप्त मात्रा के साथ बात करना चाहिए, लेकिन बहुत ठंड और अलग दिखने के बिना
  • 3
    बड़बड़ाना से बचें. किसी भी प्रकार की गलतफहमी से बचने के लिए अपने भाषण के प्रमुख बिंदुओं का उच्चारण करने पर ध्यान दें। यदि मस्तिष्क एक रक्षा तंत्र है जो आपने संचार के डर के लिए विकसित किया है, तो दर्पण के सामने घर पर बात करना सीखें। इस बारे में चर्चा करें कि आप उन लोगों के साथ संवाद करना चाहते हैं, जो आपके मन में संदेश को बेहतर ढंग से विकसित करने के लिए आपको सहज महसूस करते हैं। सही शब्दों का अभ्यास करना और चुनना आपके लिए आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद करेगा।
  • 4
    सुनकर सावधान रहें और सुनिश्चित करें कि आपका चेहरे की अभिव्यक्ति आपकी रुचि को दर्शाती है। सक्रिय रूप से सुनो संचार एक दो-तरफा सड़क है याद रखें कि जब आप बात कर रहे हैं, तो आप कुछ सीख नहीं रहे हैं। इसके बजाय आप सुनकर यह समझ पाएंगे कि संदेश श्रोता के पास आ गया है और अगर उसे सही ढंग से प्राप्त हुआ है श्रोता से पूछने के लिए उपयोगी हो सकता है कि आपने जो कहा, अपने स्वयं के शब्दों में दोहराएं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे भ्रमित नहीं हैं या गलत समझा नहीं।
  • 5
    एक दिलचस्प आवाज के साथ बोलो। सुनना एक नीरस ध्वनि सुखद नहीं है एक अच्छा वक्ता संवाद सुधारने के लिए आवाज़ की टोन का उपयोग कर सकते हैं। जब एक विषय से दूसरे करने के लिए जा रहा नोर्मा माइकल की सलाह दी जाती टोन और आवाज की मात्रा बढ़ाने के लिए, और वॉल्यूम बढ़ाने के लिए और गति धीमी हो जब जोखिम एक विशेष रूप से महत्वपूर्ण बिंदु पर प्रकाश डाला गया या संक्षेप में प्रस्तुत। उन्होंने यह भी सिफारिश की थी कि आप जल्दबाजी में बात करते हैं, लेकिन कार्रवाई की अनुरोध करते समय महत्वपूर्ण शब्दों पर जोर देने के लिए ब्रेक लेते हैं
  • विधि 4

    शरीर की भाषा के साथ संवाद
    1



    लोगों को पहचानो बेशक, आप ऑडियंस में सभी लोगों या आपकी कंपनी के नए मित्र को नहीं जानते हैं, लेकिन जब आप बोलते हैं और आपको सावधानी से देखते हैं, तो वे मंजूरी देंगे इसका मतलब है कि वे आपके साथ एक कनेक्शन बना रहे हैं तो उन्हें अपनी मान्यता के साथ इनाम।
  • 2
    अर्थ की स्पष्टता को आपके शरीर की भाषा के द्वारा भी व्यक्त किया जा सकता है। अनुभूति के साथ चेहरे का भाव का प्रयोग करें मिठाई, कोमल और सतर्क चेहरे के भाव का उपयोग करके दर्शकों के बीच जुनून को संचारित करने और सहानुभूति उत्पन्न करने का प्रयास करें। नकारात्मक चेहरे के भावों से बचें, जैसे कि चिड़ियां या उठाए हुए भौहें नकारात्मक चेहरे की अभिव्यक्ति की परिभाषा संदर्भ पर निर्भर करती है, जिसमें सांस्कृतिक संदर्भ भी शामिल है, इसलिए प्रत्येक परिस्थिति में अनुकूल है।
  • श्रोताओं की संस्कृति के अनुसार अलग तरह से व्याख्या किए जाने वाले कुछ इशारों पर ध्यान दें, जैसे कि एक बंद मुट्ठी, एक आलसी मुद्रा, या मौन। यदि आप श्रोता की संस्कृति को नहीं जानते हैं, तो बोलने से पहले जगह के संचार के उपयोग के बारे में प्रश्न पूछें।
  • 3
    आंखों में देख रहे लोगों के साथ संवाद करें। दृष्टि के पार एक रिश्ता स्थापित करता है, लोगों को विश्वास है कि आप भरोसेमंद हैं, और आपकी रुचि को दर्शाता है एक बातचीत या प्रस्तुति के दौरान, यह यदि संभव हो तो, आंख में लोग लग रहे हैं, और एक उचित समय के लिए आँख से संपर्क बनाए रखने के लिए (esagerare- नहीं जारी है जब तक यह प्राकृतिक, 2-4 सेकंड लगते हैं) महत्वपूर्ण है।
  • अपने सभी दर्शकों को शामिल करने के लिए याद रखें। यदि आप किसी बोर्ड से बात कर रहे हैं, तो प्रत्येक बोर्ड के सदस्य को आंखों में देखें किसी व्यक्ति को उपेक्षित करना एक अपराध के रूप में व्याख्या की जा सकती है और आपको अपना काम, प्रवेश, सफलता या जो कुछ भी आपका लक्ष्य है, खो सकता है।
  • यदि आप एक दर्शक को संबोधित कर रहे हैं, तो एक ब्रेक ले लो और दर्शकों के एक सदस्य की आँखों को करीब 2 सेकंड के लिए मिलें, इससे पहले कि आप दूर रहें और फिर से बात करना शुरू करें। इससे आप दर्शकों के व्यक्तिगत तत्वों को भाग लेने में मदद करेंगे।
  • ध्यान दीजिए, संबंधित सम्बन्धों की व्याख्या अलग-अलग संस्कृति के अनुसार की जाती है। कुछ संस्कृतियों में इसे अनुचित या परेशान माना जाता है अनुसंधान और अग्रिम में सूचित किया
  • 4
    श्वास का प्रयोग करें और अपने लाभ के लिए टूट जाता है। विराम एक शक्तिशाली उपकरण हैं साइमन रेनॉल्ड्स का तर्क है कि ब्रेक लेने से दर्शकों को करीब पहुंचने और सुनने की अनुमति मिलती है। वे आपको हाइलाइट्स पर जोर देने में मदद कर सकते हैं और श्रोता के समय को उन चीजों में शामिल कर सकते हैं जो आपने कहा है। वे बातचीत में अधिक रोचक बनाने में भी आपकी मदद करेंगे और आपके भाषण को सुनने में आसान होगा।
  • बातचीत शुरू करने से पहले गहरी साँस लें और शांत हो जाओ
  • एक शांत और सुरक्षित आवाज़ रखने के लिए बातचीत के दौरान एक नियमित और गहरे तरीके से साँस लेने की आदत में जाओ आप भी अधिक आराम करेंगे
  • अपनी सांस को पकड़ने के लिए ब्रेक का उपयोग करें
  • 5
    सावधानी से संभाल लें ध्यान दीजिए कि आपके हाथ बोलते हुए क्या कह रहे हैं अपने हाथों से कुछ इशारों, अवधारणाओं (खुलेपन का इशारों) उजागर करने के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है, जबकि अन्य लोगों को विचलित कर सकते हैं या श्रोता भी विरोध करे, और बातचीत (बंद करने इशारों) के समय से पहले विफलता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं। अन्य लोगों के इशारों को देखने के लिए यह देखने में सहायक होगा कि उनके पास क्या प्रभाव है।
  • 6
    आप अपने शरीर के साथ संचारित अन्य संकेतों की जांच करें अपनी आंखों को खोने के लिए नहीं सावधान रहें, अपने कपड़े से लिंट को नहीं लेना और अपनी नाक को खींचने के लिए नहीं। ये छोटे व्यवहार आपके संदेश की प्रभावशीलता को कम करेंगे I
  • विधि 5

    झगड़ा के दौरान प्रभावी ढंग से संचार करना
    1
    अन्य व्यक्ति के रूप में एक ही ऊंचाई पर लाना खड़े हो जाओ और इसे डूबना मत। ऐसा करने से एक शक्ति चुनौती पैदा होगी और संघर्ष को दूसरे स्तर पर लाएगा। यदि व्यक्ति बैठे है, तो आपको बैठना चाहिए।
  • 2
    अपने समकक्ष को सुनो उसे अपनी भावनाओं को व्यक्त करने दें रुको जब तक आप शुरू करने से पहले बोलना समाप्त हो गया है
  • 3
    शांत आवाज में बोलो चीखें और आरोपों को फेंक न दें उसे पता है कि आप उसे देखने का दृष्टिकोण समझते हैं और इसे साझा करते हैं।
  • 4
    हर कीमत पर विवाद समाप्त करने की कोशिश मत करो। यदि व्यक्ति कमरे को छोड़ता है, तो इसका पालन न करें। इसे ऐसा करने की इजाजत दें और जब वह शांत हो जाए और बात करने के लिए तैयार हो, तो उसे वापस आने दें।
  • 5
    आखिरी शब्द की कोशिश मत करो यहां तक ​​कि इस मामले में आप उस शक्ति का एक युद्ध बना सकते हैं जिसका अंत नहीं हो सकता है कुछ मामलों में आप केवल यह स्वीकार करेंगे कि आप असहमत हैं और आगे बढ़ें।
  • 6
    के साथ वाक्यों का उपयोग करें "मैं"। जब आप अपनी चिंताओं को आवाज देते हैं, तब शुरू होने वाले वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें "मैं ..."। आप अपनी शिकायत में अन्य व्यक्ति को अधिक ग्रहण करेंगे। उदाहरण के लिए, कहने के बजाय "आप लापरवाह हैं और इससे मुझे गुस्सा आता है"कोशिश करो "मेरा मानना ​​है कि आपका भ्रामक रवैया हमारे रिश्ते के लिए एक समस्या है।"
  • टिप्स

    • शिकायत मत करो और प्रार्थना न करें किसी भी परिस्थिति में आपको उन लोगों में आदर या रुचि नहीं उठानी चाहिए जो आपकी बात सुनते हैं। यदि आप बहुत परेशान हैं, तो दूर हो जाएं और बाद में चर्चा करें, जब आपने अपने विचारों को स्पष्ट किया है।
    • अपने आप को बहुत ज्यादा लम्बा न लें आपका संदेश समझा नहीं जाएगा या आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा
    • हास्य का उपयोग करने के लिए सावधान रहें यहां तक ​​कि अगर हास्य की एक छोटी सी खुराक बहुत प्रभावी हो सकती है, तो इसे ज़्यादा मत करो और यदि आपको मुश्किल विषयों के बारे में बात करनी है तो उस पर गोली मारने पर भरोसा मत करना। अगर आप मुस्कुराते और मजाक करते हैं, तो आपको गंभीरता से नहीं लिया जाएगा।
    • कार्रवाई में महान वक्ताओं के उदाहरण के लिए इंटरनेट पर खोजें आपको प्रेरित करने के लिए कई मॉडल हैं कि आप ऑनलाइन वीडियो देखकर अध्ययन कर सकते हैं।
    • अगर आप लोगों के एक समूह या दर्शकों के सामने एक प्रस्तुति बना रहे हैं, तो मुश्किल सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें, ताकि आश्चर्यचकित होकर न जाए और जारी रखने के बारे में पता न करें। प्रभावी ढंग से संवाद करने की योग्यता को कभी खोने के लिए, माइकल ब्राउन मुश्किल सवालों को संभालने के लिए एक सुनहरा नियम सुझाता है। उपस्थित सभी लोगों की ओर से सवाल पूछने और समस्या को दोहराते हुए सुनने की सिफारिश करें। हर किसी के साथ उत्तर साझा करें, उन लोगों से अपनी आंखों को दूर रखें जिनसे आपने सवाल पूछा और सभी लोगों को इस बात का ध्यान रखने के लिए कि आपकी जवाब देने की ज़िम्मेदारी हर किसी के लिए ज़िम्मेदारी लेती है, उस पर चलती रहती है। आगे बढ़ने और विषय को बदलने के लिए इस सामूहिक प्रतिक्रिया का लाभ उठाएं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com