सावधानीपूर्ण संचार के माध्यम से रिश्ते कैसे विकसित करें

गतिशील संबंध बनाने के लिए, चाहे निजी या पेशेवर, ध्यान से संचार करने और अपनी क्षमताओं को सुधारने के महत्व को समझना पहले आवश्यक है।

कदम

सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
1
सुनो: तुम्हारा कहना करने के लिए भाषण को रोकने से पहले अपनी राय व्यक्त करने के लिए दूसरों के अधिकार का सम्मान करें
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 2
    2
    ध्यान दें, जैसा कि आप सुनते हैं, नियंत्रण में विचारों के प्रवाह को बनाए रखने के लिए
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 3
    3
    राय कीमती हैं - हालांकि, पता है कि कुछ जानने के लिए और वास्तव में जानने के बीच में एक अंतर है। यह भी याद रखें कि आपकी राय निरपेक्ष सच्चाई का पर्याय नहीं है
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 4
    4
    ध्यान से सुनो, फिर दोबारा दोहराएं जो आपने जांचने के लिए सुना है कि आपने वाक्यों को सही तरीके से पढ़ा है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    यहां तक ​​कि अगर आप सुनिश्चित हैं कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, ऐसा नहीं है कि यह ऐसा है - यह समझना और पहचानना बहुत महत्वपूर्ण है अगर आपको लगता है कि आप गलत हैं माफी माँगता हूँ और भाषण जारी है। सही में होने के नाते यह मानते हुए कि वह सीखने और बढ़ने गलत, चर्चा करने के लिए कमजोर या गलत बयान के लिए एक सार्थक बातचीत रच करने की क्षमता के लिए एक ही एक बाधा है के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है।
  • सतर्क संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6



    6
    दूसरों के योगदान और उनके दृष्टिकोण को पहचानें, व्यक्त करते हुए और रेखांकित करें कि आपने उन लोगों की बात सुनी है और उनका संदेश समझा है। अपने महत्वपूर्ण हस्तक्षेपों में विशिष्ट रहें और समझदार उदाहरणों के साथ संयोजन करें।
  • सतर्क संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 7
    7
    कुछ पहलुओं पर ध्यान दें जब तक हम अपने दायरे को कस नहीं बनाते हैं, तब तक हमारे तर्कों की सराहना की संभावना नहीं है और इस विषय की व्यापक समझ के लिए जरूरी मान्यता प्राप्त है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    8
    हमेशा उनके योगदान के लिए वार्ताकारों का धन्यवाद करते हैं, चाहे वे सही हों या गलत हों, और आपका समूह बढ़ता और मजबूत करेगा
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 9
    9
    एक नेता के रूप में रहें, लेकिन नम्र रहें, क्योंकि बहुत ताकत और प्रभुत्व दुर्बलता की ओर ले जाता है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 10
    10
    के नियंत्रण रखें बातचीत-यह दूसरों को रोके बिना बात करते हैं, लेकिन, जब तक कि वे भाषण का विषय का पालन कर रहे हैं जाने के लिए सही है, यह एक अच्छा समूह वार्तालाप बनाने की संभावना कम कर देता है।
  • टिप्स

    • नोट करने के लिए हर किसी को सलाह दें, यह समूह की जिम्मेदारी है कि स्वीकार्यता जानने के लिए या प्रतिभागियों के बारे में पता न हो और आगे बढ़ने से पहले संभव समाधान पाएं। इससे यह सुनिश्चित होगा कि हितधारकों शामिल कर रहे हैं, क्योंकि जब तक आप पर सवाल उठाये महसूस नहीं करते हैं, और ध्यान देना, अपने विचार ignorate- इस उन्हें दुखी कर सकते हैं हो सकता है, लेकिन अगर आप ऐसा पहचान करनी चाहिए कि केवल उन पर निर्भर करता है।
    • यदि हर वार्तालाप में अपनी राय व्यक्त करने का अवसर होता है तो भाषण में कोई रुकावट नहीं होगी।
    • जब भी संभव हो, ऐसे उदाहरणों के लिए साझा करें या खोजें जो दिखाते हैं कि इसी तरह की परिस्थितियों को सफलतापूर्वक कैसे हल किया गया है। यह पूरे समूह की मदद करेगा और नए विचार प्रदान करेगा।
    • एक समूह में, दूसरों की तुलना में कोई भी अधिक महत्वपूर्ण नहीं है - यह सुनिश्चित करें कि हर कोई इसके बारे में जानता है दयालु हो और सुनो, आप कुछ नया सीख सकते हैं या अलग दृष्टिकोण देखें। आपके क्षितिज खुलेंगे, लेकिन न केवल, समूह की मजबूती में वृद्धि होगी।
    • कमजोर विचार की सहायता से केवल आपदा हो सकता है लोग उन पर भरोसा खो देते हैं जो अपनी गलतियों के लिए लगातार माफी मांगते हैं, और जब वे स्पष्ट हो जाते हैं कि वे आपकी राय को मजबूर कर रहे हैं, तो आप अपने गर्व को संतुष्ट करते हैं, दूसरों को समझाने में बहुमूल्य समय खो देंगे।
    • विषय को हाइलाइट करें या समूह हल करने का प्रयास कर रहा है।

    चेतावनी

    • यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ परिस्थितियों को विशिष्ट संचार की आवश्यकता होती है, इसलिए अलग-अलग शैलियों के साथ प्रयोग करें और यह पता लगाने की कोशिश करें कि कौन सा आपके लिए सबसे प्रभावी है। याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और गर्व केवल अपरिपक्वता का संकेत है - नम्र होने का अभ्यास करने और सुनने के लिए, आपको एक नेता के रूप में उभरने और सम्मान प्राप्त करने की अनुमति देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com