आयोजन कैसे किया जाए

किसी को पसंद नहीं किया जा रहा है बेतरतीब होना व्यवस्थित होना समय लगता है, लेकिन एक बार जब आप इसे इस्तेमाल करते हैं, तो जीवन अधिक आसानी से बहता है। सचमुच संगठित होने के लिए, आपको अपनी जगह और एजेंडे को क्रम में रखना होगा, जिससे आप अपनी सभी नियुक्तियों और प्रतिबद्धताओं का ध्यान रखें। काम का एक संगठित तरीका भी है जो आपको अधिक कुशल और उत्पादक बना सकता है - ताकि आप कम समय में अधिक चीजों को पूरा कर सकें। संगठित होना आपको चिंता और तनाव को कम करने में मदद करता है क्योंकि आपको लगता है कि आप हर रोज़ कार्यों को आसानी से प्रबंधित कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

अपने स्थान को व्यवस्थित करें
छवि का आयोजन किया गया चरण 1
1
तुम्हारा व्यवस्थित करें शयनकक्ष. यदि आप अपने स्थान को व्यवस्थित रूप से संगठित करने का तरीका जानना चाहते हैं, तो पहले अपने कमरे को पुनर्व्यवस्थित करें। प्रत्येक ऑब्जेक्ट की जांच करें और तय करें कि क्या कोई भी है जिसे आप हटा सकते हैं, शायद आपको इसकी आवश्यकता नहीं है या इसे लंबे समय तक उपयोग न करें जब आप बेडरूम में होते हैं, तो आप सामान्यतः उन वस्तुओं का उपयोग करते हैं जिन्हें आप आमतौर पर उपयोग करते हैं। जो ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है उसे निकालने और निकालने के बाद आप बेहतर महसूस करेंगे और अपने शेष स्थान को ठीक करने के लिए तैयार होंगे।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अपने बेडरूम में पुस्तकें भरने वाली किताबों की अलमारी है, तो उन्हें एक-एक करके जांचें और उन लोगों को डाल दें जिन्हें आपको बॉक्स में नहीं चाहिए। खुद के साथ ईमानदार रहो और उन सभी को दूर कर दें जिन्हें आप कभी भी फिर कभी नहीं पढ़ेंगे घर में दूसरे कमरे में गड़बड़ बनाने से बचने के लिए आप उन्हें अपने पड़ोस में पुस्तकालय में दान कर सकते हैं।
  • 2
    यदि आप घर पर काम करते हैं या अध्ययन करते हैं, अपना कार्य स्थान व्यवस्थित करें और तुम्हारा डेस्क. अगर आपको घर में कमरे में काम करने या पढ़ाने की आदत है, तो इसे सुव्यवस्थित और संगठित रखने के लिए सीखें। यह डेस्क पर पड़े सभी दस्तावेजों और कागजी कार्रवाई की जांच करता है, फिर एक दराज या एक कोठरी में, एक बांधने की मशीन में महत्वपूर्ण लोगों को अभिलेखागार करता है। चादरें छोड़ें जिन्हें आपको एक भौतिक प्रति के रूप में रखने की आवश्यकता नहीं है। एक कोठरी की जगह या दराज में स्टेशनरी को व्यवस्थित करें और एक भंडारण बॉक्स में पेंसिल और पेन लगाएं।
  • जिन वस्तुओं का आप अक्सर उपयोग करते हैं, जब आप काम करते हैं या अध्ययन करते हैं, उन्हें हाथ में रखा जाना चाहिए ताकि वे आसानी से पहुंच सकें। उदाहरण के लिए, यदि आप अक्सर स्टेपलर का उपयोग करते हैं, तो डेस्क के पहले दराज में एक स्थान को समर्पित करें ताकि आप हमेशा यह जान सकें कि यह कहां है और यह लेना आसान है।
  • केबल संबंधों का उपयोग करके विद्युत केबलों को व्यवस्थित रखने के लिए व्यवस्थित करें इस तरह आप परेशान होने से बचेंगे और आप ट्रिपिंग को जोखिम नहीं लेंगे। इसके अलावा, आपका स्थान अधिक सुखद लगेगा
  • 3
    व्यवस्थित करें खाना पकाने. सबसे अधिक संभावना यह घर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया रिक्त स्थान में से एक है। टूटे या अब उपयोग नहीं किए जाने वाले उन लोगों को खत्म करने के लिए मौजूद सभी ऑब्जेक्ट्स का परीक्षण करके इसे व्यवस्थित करें। जो भी अच्छी स्थिति में है वह बेघर के लिए एक कैंटीन में दान किया जा सकता है। एक बार ज़रूरत से ज़्यादा निकाल दिया जाता है, उपकरण और क्रॉकरी जिसे आप आमतौर पर उपयोग करते हैं, जगह दें।
  • दराजों या अलमारियाँ में उपलब्ध चीजों को रखो, उन्हें लिंग के आधार पर समूहबद्ध करें (उदाहरण के लिए, सभी कप या सभी कटलरी को एक स्थान में डाल दें)। कार्यस्थल जितना संभव हो उतना मुफ़्त होना चाहिए, आप केवल उन चीजों को छोड़ सकते हैं जो आप सबसे ज्यादा उपयोग करते हैं, जैसे कटिंग बोर्ड या केटल
  • कुछ ऑब्जेक्ट्स को सटीक रूप से व्यवस्थित किया जाना चाहिए, लिंग के आधार पर उन्हें समूह के लिए पर्याप्त नहीं है मसाले जैसे व्यक्तियों को आप आसानी से उपयोग करते हैं, उन्हें आसानी से पहुंचने के लिए एक सुलभ जगह में संग्रहित किया जाना चाहिए, उदाहरण के लिए काम की सतह पर रखे स्पाइस रैक के अंदर।
  • खरीद या समाप्ति की तिथि के आधार पर, भोजन के जैसी नाश करने योग्य, कुछ भी, क्रम में उपभोग किया जाना चाहिए। संगठित किया जाता है कि जो लोग पहली बार खाए जाते हैं, वे पहली पंक्ति में होते हैं - उदाहरण के लिए, जब आप खुली टोमेट्स के एक नए बॉक्स को कवर करते हैं, तो पैंट्री में मौजूद पहले से मौजूद (और इसके सामने नहीं) पीछे रखें।
  • 4
    में अपने कपड़े व्यवस्थित करेंकोठरी. एक और जगह जो अक्सर अव्यवस्था में होती है वह वह है जिसमें हम कपड़े पकड़ते हैं, खासकर यदि वे कई हैं एक समय में एक टुकड़ा की जांच करके कोठरी को व्यवस्थित करने के लिए निर्धारित करें कि क्या कोई ऐसा है जिसे आप समाप्त कर सकते हैं क्योंकि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं। ऐसा लगता है कि कई लोग हैं जो आपने एक साल से ज्यादा नहीं पहना है, इसलिए आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। अंत में, शेष वस्तुओं को लिंग द्वारा व्यवस्थित करें, उदाहरण के लिए एक शेल्फ पर सभी जीन्स को ढेर करके या अलमारी के रूप में एक ही जगह में सभी जैकेट लटकाए।
  • उन स्थितियों में वैकल्पिक जो आसानी से पहुंचते हैं ताकि वही कपड़े पहने हुए जोखिम न हो।
  • जूता रैक में या अपने बक्से के अंदर, एक स्थान में जूते का समूह बनाएं दूसरे मामले में, उन्हें खोलने के लिए बिना ज़रूरत के बक्से को पता करने के लिए लेबल करें। इस तरह आप अपने निपटान में जूते का एक पूरा दृश्य होगा और आप उन्हें सब एक ही पहनने से बचना होगा।
  • 5
    अपने रिक्त स्थान को नियमित रूप से साफ़ करें उन्हें व्यवस्थित रखने के लिए, रसोई में और अपने अध्ययन या कार्य क्षेत्र में अपने कमरे में व्यवस्थित सफाई करें। इन दिनों सभी जगहों को साफ करने और अच्छी तरह से सफाई करने के लिए एक दिन एक दिन को समर्पित करें। इस तरह से आप घर के हर क्षेत्र में गंदगी और अनावश्यक वस्तुओं के संग्रह से बचने में सक्षम होंगे। आपके द्वारा बनाए गए संगठन सिस्टम को बनाए रखने के लिए आप इसे भी कम कठिन बना देंगे।
  • साप्ताहिक सफाई के लिए इंतजार करते समय, आप इसे व्यवस्थित रखने के लिए प्रत्येक क्षेत्र को समय-समय पर पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं। दिन में एक बार घर की हर सतह को जल्दी से डंप करें, जिन चीजों को आप की ज़रूरत नहीं है, उनको फेंक दो, जिन्हें आप बाद में उपयोग करेंगे, उन्हें अपने डेस्क पर जमा करने से रोकने और आप का पीछा करते हुए पढ़ना या काम करना चाहिए।
  • एक हफ्ते में एक बार पर्याप्त होना चाहिए अपने रिक्त स्थान की सफाई करना, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप कुछ दिनों में उलझन में हैं, तो मध्य सप्ताह आप क्रम में इसे लेने के लिए कार्रवाई कर सकते हैं जहां आपको इसकी ज़रूरत है
  • भाग 2

    अपना समय व्यवस्थित करें
    1
    इस पर महत्वपूर्ण नियुक्तियों को लिखें कैलेंडर. उनमें से एक प्राप्त करें और इसे एक जगह पर लटका दें जिससे कि आप इसे हर रोज देख सकें, उदाहरण के लिए रसोई में, आपके बिस्तर के पास या आपके अध्ययन में। वैकल्पिक रूप से आप कर सकते हैं अपने कंप्यूटर पर एक कैलेंडर सेट करें या स्मार्टफ़ोन के लिए उपलब्ध कई ऐप्स में से एक का उपयोग करें। सभी महत्वपूर्ण प्रतिबद्धताओं जैसे कि समय सीमा, बैठकों और बैठकों को रिकॉर्ड करें अपने दिनों को सर्वोत्तम संभव तरीके से व्यवस्थित करने के लिए नियमित रूप से अपडेट करें
    • रोज़मर्रा के आधार पर कैलेंडर की जाँच करने की आदत में आओ - यह सबसे पहले होना चाहिए जो कि आप सुबह या आखिरी दिन बिस्तर पर जाने से पहले करते हैं।
    • अपनी प्राथमिकताओं के अनुसार अपनी प्रतिबद्धताओं को कोडित करने के लिए विभिन्न रंगों का उपयोग करें उदाहरण के लिए, आप महत्वपूर्ण लोगों को लाल और कम प्रासंगिक लोगों को पीला रंग में उजागर कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने स्मार्टफोन के लिए किसी एप्लिकेशन का उपयोग करना चुनते हैं, तो आप ऐसी अधिसूचनाएं सेट कर सकते हैं जो प्रतिबद्धता के दृष्टिकोण को याद रखने में आपकी मदद करेगी, उदाहरण के लिए कुछ घंटों या दिनों पहले से - इस तरह आप इसे भूल नहीं लेंगे। ऐसे ऐप्स हैं जो एक आभासी निजी सहायक के रूप में कार्य करते हैं, अपने डिवाइस के स्टोर को खोजते हैं।



  • 2
    एक एजेंडा का उपयोग करें. यह एक और उत्कृष्ट सहयोगी है जो आपके निपटान में समय को व्यवस्थित करने में आपकी सहायता कर सकता है। इससे आपको हफ्ते को दिन और दिनों में घंटों में तोड़ने की सुविधा मिलती है, जिससे आप नियुक्तियों और अति सटीक परिष्करण के साथ बैठकों का विवरण दे सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप हर रोज एक व्यस्त व्यक्ति हैं उन्हें सही समय पर अपने कैलेंडर पर रिकॉर्ड करें, इस प्रकार हर सुबह जांचें कि आपको क्या करना है और लगातार संगठित होना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, आप ध्यान दें कि आपको सुबह 10 बजे एक बैठक में भाग लेना होगा, दोपहर में एक ग्राहक को कॉल करें और शाम तक एक प्रोजेक्ट दें।
  • 3
    करने के लिए चीजों की एक सूची बनाएँ एंग्लो-सैक्सन कॉल क्या है "करने वाली सूची" यह संगठित रहने के लिए एक बहुत ही उपयोगी उपकरण है। आप अल्पावधि में उन चीज़ों के लिए एक सूची बना सकते हैं, जो कि आपको दीर्घ अवधि के लिए और एक दीर्घकालिक लोगों के लिए। इसे एक ब्लैकबोर्ड पर लिखें और उसे जगह दें जहां आप उसे अक्सर देखना चाहते हैं, उदाहरण के लिए रसोई में या अपने बिस्तर के पास अपनी वचनबद्धताओं को पूरा करते हुए आवाज की जांच करें - ऐसा करने से आपको उत्पादक महसूस करने और निम्नलिखित लोगों को सफलतापूर्वक पूरा करने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप अपने कंप्यूटर पर टू-डू सूची को रखना पसंद करते हैं, तो एक एक्सेल वर्कशीट बनाएं और इसे पसंद करें "करने वाली सूची"। इसे अपने डेस्कटॉप पर रखें ताकि आप इसे देख सकें और आइटम को अपने कार्यों को पूरा कर सकें।
  • उदाहरण के लिए, आप एक अल्पकालिक कार्य-सूची बना सकते हैं जो निम्न आइटमों को सूचीबद्ध करता है: कल के लिए कार्य को पूरा करें, मेरे कमरे को साफ करें और सप्ताह के लिए खरीदारी करें आप दीर्घावधिक प्रतिबद्धताओं के लिए एक भी बना सकते हैं, एक महीने के भीतर विश्वविद्यालय की सदस्यता के लिए आवेदन कैसे करें, अरबी अध्ययन करें और छुट्टियां आयोजित करें।
  • 4
    अपने आप को संगठित करने के लिए खुद को पुरस्कृत करें आप को प्रेरित करने के लिए एक पुरस्कार प्रणाली का उपयोग करें रहने का आदेश दिया. जब भी आप सूची में एक या एक से अधिक आइटम सूचीबद्ध करते हैं तो आप खुद को कुछ अच्छे या मूवी रात के साथ इनाम कर सकते हैं। या फिर आप अपने आप को थोड़े समय का ब्रेक दे सकते हैं और जब आप कैलेंडर या एजेंडा पर कोई कार्य पूरा कर लेते हैं तो चलने के लिए जाते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा वीडियो गेम को खेलने या टीवी प्रोग्राम को देखना पसंद करते हुए आप मज़ेदार या आराम की गतिविधि में शामिल होकर अपने आप को इनाम कर सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि आप इन पुरस्कारों को दिन के सभी कार्यों को पूरा करने के बाद ही दे सकते हैं।
  • भाग 3

    एक संगठित मार्ग में कार्य करें
    1
    दिन के लिए अपनी शेड्यूल का ध्यान रखें काम पर संगठित होने के लिए, आपको उन चीजों की एक सूची तैयार करने की ज़रूरत है जिन्हें आपको रात के समय करना पड़ता है महत्व के अनुसार प्रतिबद्धताएं रैंक करें और उन्हें पूरा करने के बाद टिकें। सबसे महत्वपूर्ण कार्य पहले सूचीबद्ध होना चाहिए, इसके बाद कम महत्वपूर्ण व्यक्ति चाहे आप एक छात्र या कार्यकर्ता हो, इस पद्धति से आप अधिक संगठित और कम उत्सुक महसूस कर सकेंगे।
    • उदाहरण के लिए, सूची में पहले आइटम एक प्रोजेक्ट को पूरा करना या आपके बच्चे के लिए दोपहर का भोजन तैयार करना हो सकता है। फिर आपको ई-मेल पढ़ने या नवीनतम समाचारों को पकड़ने और दोपहर या शाम को कुछ अन्य कम महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए समय निकालना पड़ सकता है
  • 2
    कार्य घंटों के दौरान ब्रेक की अनुसूची। यद्यपि यह हमारे सभी कार्यों को पूरा करना महत्वपूर्ण है, हमें समय-समय पर रुकावट बनाने की आवश्यकता को अनदेखा नहीं करना चाहिए। आप काम के अंत में पांच मिनट का स्टॉप रोक सकते हैं, जिसके दौरान आप अपनी मांसपेशियों को खिंचाव कर सकते हैं, थोड़ी देर चले जाते हैं या कुछ व्यायाम करते हैं आप कॉफी का उपयोग करने के लिए ब्रेक का भी उपयोग कर सकते हैं या कुछ प्रकाश खा सकते हैं
  • समय-समय पर खुद को बाधित करना एक प्रभावशाली तरीका है जो बहुत थका हुआ, शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से होने का खतरा नहीं है, खासकर यदि आपके पास दिन के अंत तक बहुत सारे कार्य पूरा होते हैं भले ही आप अधिक काम कर रहे हों, अपने शरीर और दिमाग का उपयोग लगातार कई घंटे तक करने के लिए कम से कम एक स्टॉप की योजना बनाने की कोशिश करें।
  • 3
    एक ही समय में अधिक काम करें. काम पर और अधिक संगठित होने में सक्षम होने के लिए एक और तरीका यह है कि एंग्लो-सैक्सन ने क्या कहा "मल्टीटास्किंग", या एक साथ कई चीजों के साथ सौदा मल्टीटास्किंग आपको कम समय के भीतर कई कार्यों को पूरा करने की अनुमति देती है। यह आपको और अधिक संगठित करने में भी मदद करता है, क्योंकि इससे आप जिम्मेदारी से कम कुचल महसूस कर सकते हैं या अन्य बातों की वजह से जोर दे सकते हैं, जिनकी आप पहले से ही इसकी देखभाल कर रहे हैं
  • उदाहरण के लिए, आप चूल्हे पर केतली को चाय और गुना कपड़े धोने के लिए, ईमेल भेज सकते हैं और वॉशिंग मशीन को लोड कर सकते हैं जब आप पानी को उबालने के लिए इंतजार करते हैं। या फिर आप कंप्यूटर डाउनलोड शुरू कर सकते हैं और इसे समाप्त करने के लिए इंतजार करते समय नौकरशाही या अन्य कार्य प्रथाओं का ख्याल रख सकते हैं।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि मल्टीटास्किंग जब आप एक ही गतिविधि के लिए समर्पित होते हैं तो ध्यान केंद्रित रहने की क्षमता को कम कर सकते हैं।
  • 4
    जब आवश्यक हो तो दूसरों को अपने कार्यों को नियुक्त करें यदि आपके पास कई चीजें हैं जिनके लिए आप देखभाल कर सकते हैं, तो कुछ को नियुक्त करने का प्रयास करें आप अपने कर्मचारियों को कार्यालय या आपके परिवार के अन्य सदस्यों से सहायता के लिए पूछ सकते हैं यदि वे घरेलू या व्यक्तिगत हैं नियुक्त करने से आप अपने दिन को बेहतर ढंग से व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं और उन कार्यों को पूरा करने में आपको अधिक कुशल बना सकते हैं, जिन्हें आपने व्यक्तिगत तौर पर खुद को समर्पित किया है
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चों या अपने परिवार के अन्य सदस्यों को कुछ घर के कामों को सौंप सकते हैं, न केवल गृह व्यवस्था और रखरखाव की देखभाल करने के लिए। या आप अपने सहकर्मियों को कुछ काम करने का काम सौंप सकते हैं, जिन्हें निर्धारित समय सीमा के भीतर दूसरों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए कुछ खाली समय है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com