आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को सीमित कैसे करें

अधिकांश ऑटिस्टिक बच्चे आक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन उनमें से बहुत से तंत्रिका संकट होते हैं और जब वे कठिन परिस्थितियों का सामना करते हैं या जब उन्हें वह नहीं मिलता है, तब वे भयानक सनक बनाते हैं। वे इस तरह से कठिनाइयों को बनाने के लिए प्रतिक्रिया नहीं करते हैं, लेकिन क्योंकि उन्हें नहीं पता कि प्रतिक्रिया के लिए और कैसे होगा कुछ सरल रणनीतियों को अपनाने से आप आत्मकेंद्रित के एक बच्चे को भावनात्मक संकट और सनक को सीमित करने में मदद कर सकते हैं और यहां तक ​​कि आत्म-नियंत्रण भी बढ़ा सकते हैं।

कदम

विधि 1

नर्विस संकट को प्रबंधित करें
आत्मकेंद्रित के साथ बच्चे में आक्रामक व्यवहार कम करें शीर्षक चरण 17
1
अपने बच्चे के तंत्रिका संकट के ट्रिगर कारण का मूल्यांकन करें यह तब शुरू हो रहा है जब एक ऑटिस्टिक विषय, जो लंबे समय से संचित और दमनयुक्त तनाव का प्रबंधन करने में असमर्थ होता है, उस झड़प के माध्यम से उसकी हताशा को दिखाता है जो एक लहर की तरह दिखता है। आपके बेटे का तंत्रिका संकट सबसे अधिक निराशाजनक चीज़ों के कारण होता है आत्मकेंद्रित के बच्चे अपने रास्ते से बाहर नहीं जाते क्योंकि वे कठिन व्यवहार करना चाहते हैं, लेकिन एक तनावपूर्ण घटना के कारण वे आपको यह बताने की कोशिश कर सकते हैं कि वे एक स्थिति, प्रेरणा या नियमित परिवर्तन नहीं कर सकते हैं। नर्वस ब्रेकडाउन उनकी हताशा या अन्य संचार प्रयासों की विफलता के बाद अंतिम उपाय होने के कारण हो सकता है।
  • तंत्रिका संकट कई रूप ले सकते हैं वे खुद चिल्लाते हुए, रोते हुए, अपने कानों को कवर कर सकते हैं, आत्म-हानि के व्यवहार और कभी-कभी आक्रामक इशारों के साथ भी प्रकट कर सकते हैं।
  • आत्मकेंद्रित चरण 6 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    अपने बच्चे के लिए पारिवारिक वातावरण को और अधिक आरामदायक बनाने के लिए सिस्टम खोजें क्योंकि तंत्रिका संबंधी संकट संचित तनाव के कारण होते हैं, एक अधिक अनुकूल वातावरण बनाने से आपके बच्चे के जीवन में तनाव कम करने में मदद मिलती है।
  • अपने बच्चे को स्थिरता की भावना प्रदान करने के लिए एक दिनचर्या का पालन करें। छवियों के साथ एक एजेंडा बनाना आपकी रूटीन को विज़ुअलाइज़ करने में आपकी सहायता कर सकता है।
  • यदि आपको अपने बच्चे की नियमितता में बदलाव करने की आवश्यकता है, तो उसे या उसके आंकड़े दिखाकर पर्याप्त रूप से तैयार करने के लिए सबसे अच्छा है सामाजिक कहानियों के बारे में बता रहा है. समझाएं कि बच्चे को समझने में कि क्या चल रहा है और शांति से स्थिति से निपटने में परिवर्तन की आवश्यकता है।
  • अपने बच्चे को उन परिस्थितियों से दूर रहने दें जो उचित होने पर तनाव पैदा करें
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को स्टॉप हटिंग चरण 1
    3
    तनाव प्रबंधन तकनीकों के बारे में अपने बच्चे को सिखाओ कुछ ऑटिस्टिक बच्चे अपनी भावनाओं को कैसे संभालना नहीं समझते हैं और उन्हें अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है अपने बच्चे को बधाई देते हुए जब वह तनाव प्रबंधन तकनीकों का सफलतापूर्वक प्रवीण करते हैं
  • विशिष्ट तनाव के लिए योजना क्रिया योजनाएं (जोर से आवाज़, भीड़ वाले कमरे, आदि)
  • शांत होने के लिए तकनीकों को सिखाएं: गहन साँस लें, गिनें, ब्रेक ले आओ इत्यादि।
  • योजना करें कि बच्चा अपनी अधीरता कैसे व्यक्त कर सकता है जब कोई उसे नाराज़ करता है
  • छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 10
    4
    उस पर ध्यान दें जब बच्चे पर बल दिया जाता है और उसकी भावनाओं को कम मत समझना आपकी जरूरतों को प्राकृतिक और महत्वपूर्ण मानने से आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि उन्हें दूसरों को दिखाने के लिए महत्वपूर्ण है
  • "मैं देखता हूं कि आपका एक अनुबंधित चेहरा है क्या ज़ोर से आवाज़ आपको परेशान करते हैं? मैं अपनी बहनों से बगीचे में खेलना चाहता हूं। "
  • "आप आज गुस्सा देख रहे हैं क्या आप मुझे बताएंगे कि आप परेशान क्यों हैं? "
  • छुटकारा पाने के चरण 14 के लिए एक बच्चा जाओ
    5
    अपने बच्चे को एक अच्छा उदाहरण दे दो जब आप जोर देते हैं और परिस्थितियों से निपटने के तरीके की नकल करने के लिए सीखते हैं, तो वह आपको देखता है शांत रहकर, अपनी भावनाओं को व्यक्त करते हुए और जब आप की जरूरत महसूस करते हैं, तो आपको अपने आप को विराम देने की अनुमति देता है, तो आप अपने बच्चे को उसी तरीके से व्यवहार करने में मदद करेंगे।
  • अपने विकल्पों को उसके साथ संवाद करने का प्रयास करें "इस समय मैं परेशान महसूस करता हूं, इसलिए मैं अपने आप को गहराई से साँस लेने के लिए एक छोटा ब्रेक दे दूँगा। वापसी के बाद "
  • आपके द्वारा कई बार एक निश्चित रवैया अपनाया है, तो आपका बेटा शायद ऐसा ही करेगा
  • आत्मकेंद्रित चरण 3 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    6
    अपने बच्चे के लिए एक शांत स्थान बनाएं यह समझना महत्वपूर्ण है कि आपको ध्वनि, गंध और पैटर्न को नियंत्रित करने और नियंत्रित करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आपके बच्चे को एक ही समय में कई उत्तेजनाएं प्राप्त होती हैं, तो उसे बल दिया जा सकता है, दबंग महसूस करना और एक तंत्रिका टूटने के अधीन हो। ऐसी परिस्थितियों में एक शांत कक्ष उसे शांत हो सकता है
  • बच्चे को आपको बताएं कि उन्हें चुप्पी के कमरे की जरूरत क्यों है यह इंगित कर सकता है, आपको एक छवि दिखाती है जो कमरे को दर्शाती है, साइन भाषा का उपयोग करें, सहायता प्राप्त संचार का उपयोग करें, या मौखिक रूप से इसे पूछें
  • एक शांत कमरे बनाने के बारे में अधिक सलाह के लिए, एक ऑनलाइन खोज करें
  • आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    7
    तंत्रिका संकट की एक डायरी रखें हर समय अपने बच्चे के संकट का ध्यान रखें, उसके व्यवहार के पीछे कारणों की पहचान करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। जब आप अपने बच्चे के अगले तंत्रिका संकट को पंजीकृत करते हैं तो निम्न प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करें:
  • क्या बच्चा परेशान? (विचार करें कि आप घंटों तक तनाव जमा कर सकते हैं)
  • आपने क्या संकेत दिखाया?
  • यदि आप तनाव की शुरूआत पर गौर करते हैं, तो आपने क्या किया? क्या आपका व्यवहार प्रभावी साबित हुआ है?
  • भविष्य में इस तरह के तंत्रिका टूटने से आप कैसे रोक सकते हैं?
  • छुटकारा पाने के लिए एक बच्चा बच्चा
    8
    दूसरों के प्रति उसके अनुचित व्यवहार के बारे में उससे बात करें याद रखें कि आत्मकेंद्रित किसी को मारने या हिंसक होने के लिए एक वैध बहाना नहीं है। यदि बच्चा बुरी तरह से व्यवहार करता है, उसे शांत करें और उसके साथ सौदा करें। उसे समझाओ कि एक निश्चित दृष्टिकोण स्वीकार्य नहीं है और उसे बताएं कि उसे कैसे व्यवहार करना चाहिए
  • "अपने भाई को मारने के लिए आपके लिए यह सही नहीं है मैं समझता हूं कि मैं कितना परेशान था, लेकिन इस तरह से आप लोगों को चोट पहुँचाते हैं और जब आप नाराज होते हैं तो दूसरों को मारने का अधिकार नहीं है। यदि आप गुस्से में हैं, तो गहन साँस लें, ब्रेक लें या अपनी समस्या का पर्दाफाश करें। "
  • छवि एक अच्छा भाई 21 शीर्षक से शीर्षक
    9
    उन अन्य लोगों से पूछें जो अपने बच्चे की घबराहट टूटने के दौरान मदद के लिए देखभाल करते हैं। ऐसा हुआ कि पुलिस के हस्तक्षेप से ऑटिस्टिक विषयों को परेशान किया गया (या मारे गए)। यदि आप नर्वस ब्रेकडाउन को संभाल नहीं सकते हैं, तो उनसे संपर्क करें जो आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • अत्यधिक खतरनाक परिस्थितियों में केवल पुलिस हस्तक्षेप के लिए पूछें पुलिस हिंसा के साथ जवाब दे सकती है, पोस्ट ट्रामाटिक तनाव विकार को ट्रिगर कर सकती है और इससे भी ज्यादा गंभीर तंत्रिका संकट पैदा हो सकता है।
  • विधि 2

    कैरेसिसेस प्रबंधित करें
    आत्मकेंद्रित चरण 18 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करने वाला चित्र
    1
    मूल्यांकन करें कि आपका व्यवहार आपके बच्चे की सनक को कैसे प्रभावित कर सकता है बच्चों की लापरवाह होती है जब वे जो चाहते हैं वह नहीं मिल सकती दुर्व्यवहार वे आशा करते हैं कि वे अंततः इसे जीतेंगे। यदि आप अपने बच्चे के अनुरोधों (जैसे कि आइसक्रीम का अनुरोध करने या स्नान करने और बाद में बिस्तर पर जाने के लिए) में दे, तो वह समझ जाएगा कि वे क्या चाहते हैं वह पाने के लिए एक शानदार तरीका है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 1 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    तुरंत उसकी सनक ले लो यह समस्या को हल करना बहुत आसान है जब आत्मकेंद्रित के विषय अब भी एक बच्चा है। उदाहरण के लिए, एक छह वर्षीय बच्चा जो फर्श पर रोल करता है, उसे सोलह वर्षीय लड़के की तुलना में प्रबंधन करना आसान होता है इसके अलावा, वह खुद को या दूसरों को नुकसान पहुंचाए जाने की संभावना नहीं है
  • आत्मकेंद्रित चरण 2 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार कम करें का शीर्षक चित्र
    3
    अपने बच्चे की सनक को अनदेखा करें जब आप चीख, शाप और चिल्लाओ आपका उदासीनता उसे सिखाऊंगा कि उसका व्यवहार आपका ध्यान प्राप्त करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है। यह स्पष्ट रूप से एक संदेश जैसे: "अगर आप चिल्लाते हैं तो मैं समस्या को समझ नहीं सकता लेकिन अगर तुम शांत हो जाओ और मुझे समझाओ कि क्या गलती है, तो मैं तुम्हारी बात सुनने को तैयार हूं"।
  • छुटकारा पाने के चरण 6 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    4
    यदि बच्चा आक्रामक हो जाता है या खतरनाक कार्य करता है तो कार्रवाई करें यदि आपका बच्चा वस्तुओं को फेंकना शुरू कर लेता है, ऐसी चीजों का कब्ज़ा लेता है जो उसके नहीं हैं या दूसरों को मारने के लिए हमेशा कार्रवाई करते हैं उसे रोकने के लिए कहो और फिर उसे समझाएं कि उसका व्यवहार सही नहीं है।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 9
    5
    अपने बच्चे को बेहतर व्यवहार करने के लिए प्रोत्साहित करें उसे बताएं कि वह वांछित उत्तर प्राप्त करने के लिए इस तरह कार्य करने का विकल्प चुन सकता है। इससे आप जो चाहें प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका समझ पाएंगे (या कम से कम किसी का ध्यान आकर्षित करने के लिए उसे सुनने के लिए तैयार या समझौता)।
  • उदाहरण के लिए, आप अपने बच्चे को बता सकते हैं: "यदि आप चाहते हैं कि मुझे आपकी सहायता करें, गहरा साँस लें और मुझे बताएं कि आपको क्या परेशान है। अगर आप मुझे चाहिए तो मैं यहाँ हूँ"।
  • विधि 3

    Behaviors के A-B-C मॉडल का उपयोग करें
    आत्मकेंद्रित चरण 11 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    1
    समस्या "आशा" रिकार्ड (अधिमानतः एक डायरी में) सटीक क्षण जिसमें बच्चे को तंत्रिका टूटने का विषय होता है, उदाहरण के लिए, बाहर जाने से पहले, स्नान करने से पहले, बिस्तर पर जाने के दौरान, आदि। ए-बी-सी योजना लिखें (पूर्ववर्ती, व्यवहार [व्यवहार अंग्रेजी में, परिणाम) समस्या के व्यवहार की। इस प्रणाली के लिए धन्यवाद आप अपने बच्चे के व्यवहार का विश्लेषण करने और समझने में सक्षम होंगे कि समस्याएं कैसे उठेंगी और उनका सामना कब हो।
    • इतिहास: नर्वस ब्रेकडाउन (अब, तिथि, स्थान और घटित) को शुरू करने वाले कारक क्या हैं? इन कारकों ने समस्या के व्यवहार को कैसे प्रभावित किया? क्या आप कुछ ऐसा कर रहे थे जो बच्चे को चोट पहुँचाता या परेशान करता था?
    • व्यवहार: बच्चे द्वारा दिखाए गए विशिष्ट व्यवहार क्या थे?
    • परिणाम: उपरोक्त व्यवहार के लिए बच्चे के कार्यों का क्या परिणाम था? उसे क्या हुआ?
  • आत्मकेंद्रित चरण 12 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करने वाला चित्र
    2



    ट्रिगर्स की पहचान करने के लिए ए-बी-सी स्कीम का उपयोग करें फिर इस सूचना का उपयोग "बच्चे को तब लागू करें" तकनीक को लागू करने के लिए। उदाहरण के लिए, यदि आप परेशान हैं क्योंकि किसी सहकर्मी ने खिलौना तोड़ दिया है, तो आपको सहायता मांगनी चाहिए।
  • आत्मकेंद्रित चरण 13 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    3
    एक मनोचिकित्सक के साथ अपनी A-B-C रजिस्ट्री के बारे में बात करें जानकारी एकत्र करने के बाद, आप इसे कुछ विशिष्ट परिस्थितियों में अपने बच्चे के व्यवहार की एक विस्तृत तस्वीर देने के लिए एक मनोचिकित्सक के साथ साझा कर सकते हैं।
  • विधि 4

    संवाद करने में अपने बेटे की सहायता करें
    छवि शीर्षक वाला आपका बच्चा सिखाओ अभी भी कदम 9
    1
    अपनी मूल जरूरतों को व्यक्त करने के लिए अपने बच्चे की सहायता करें यदि वह उस बारे में बात कर सकता है जिसके कारण उसे परेशानी हो रही है, तो वह तनाव को संचित करने और गलत मनन करने की संभावना कम है। उसे निम्न बातों को कैसे जानना चाहिए या किस प्रकार संवाद करना चाहिए:
    • "मुझे भूख लगी है"।
    • "मैं थक गया हूँ"।
    • "मुझे एक ब्रेक चाहिए, कृपया"।
    • "यह मुझे दर्द होता है"।
  • आत्मकेंद्रित चरण 14 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार कम करें का शीर्षक
    2
    अपनी भावनाओं को पहचानने के लिए अपने बच्चे को सिखाएं आत्मकेंद्रित के कई बच्चे अपनी भावनाओं को समझ नहीं सकते हैं और भावनाओं से संबंधित भौतिक संकेतों को पहचानने या पहचानने में सक्षम होने के लिए उन्हें उपयोगी होगा। अपने बच्चे को बताएं कि दूसरों के साथ संवाद करने से उन्हें कैसा महसूस होता है (उदाहरण के लिए: "किराने की दुकान मुझे डराता है") उन्हें समस्याओं को हल करने में मदद करने की अनुमति देता है (उदाहरण के लिए: "जब मैं खरीदारी समाप्त करता हूँ तो आप अपनी बहन के साथ बाहर इंतजार कर सकते हैं")।
  • उन्होंने कहा कि यदि वह आपसे बात करता है, तो आप उसकी बात सुनेंगे। इस तरह से सनक का सहारा लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
  • ऑटिज़्म के साथ बच्चों में कम से कम आक्रामक व्यवहार शीर्षक वाली छवि चरण 5
    3
    शांत रहें और सुसंगत रहें। एक नर्वस ब्रेकडाउन होने वाला बच्चा एक स्थिर पैतृक व्यक्ति की जरूरत है, साथ ही उन सभी की एक सुसंगत रवैया जो उनकी देखभाल करते हैं। आप अपना बच्चा आत्म-नियंत्रण तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे जब तक कि आप अपना नहीं पहुंच पाते।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 17
    4
    मान लीजिए आपका बच्चा अच्छी तरह से व्यवहार करना चाहता है यह दृष्टिकोण कहा जाता है "कौशल का अनुमान", और ऑटिज्म वाले व्यक्तियों के सामाजिक कौशल में काफी सुधार होता है। वे दूसरों में विश्वास करते हैं यदि वे सम्मान महसूस करते हैं।
  • छुटकारा पाने के चरण 15 के लिए एक बच्चा प्राप्त करें
    5
    अन्य वैकल्पिक संचार प्रणालियों का अन्वेषण करें यदि एक ऑटिस्टिक बच्चे मौखिक रूप से खुद को व्यक्त नहीं कर सकता है, तो अन्य तरीकों से उसे संवाद करने की अनुमति मिलती है साइन लैंग्वेज, सहायता प्राप्त संचार, छवि विनिमय संचार प्रणाली या मनोचिकित्सक द्वारा अनुशंसित कुछ भी प्रयास करें।
  • विधि 5

    अन्य रणनीतियों की कोशिश करें
    छवि शीर्षक वाला बच्चा एक बच्चा को रोकने के लिए कदम 7
    1
    पता है कि आपके क्रिया आपके बच्चे के तंत्रिका संकट को प्रभावित कर सकती हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ऐसा कुछ कर रहे हैं जो उसे परेशान करता है (जैसे उसे दर्दनाक संवेदी उत्तेजनाओं को उजागर करना या उसकी इच्छा के विरुद्ध कुछ करने के लिए मजबूर करना), तो वह हिंसक हो सकता है जब बच्चे मानते हैं कि बच्चों को परेशानी होती है, तो वे अपने भावनाओं और अभिभावकों को अभिवादन करने का एकमात्र तरीका है।
  • आत्मकेंद्रित चरण 4 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    2
    अपने बच्चे का सम्मान करें उसे दबाकर, कुछ संदर्भों में उसकी असुविधा को नजरअंदाज करना या उसे शारीरिक रूप से पकड़ना हानिकारक है अपनी स्वायत्तता का समझौता न करें
  • जाहिर है आप हमेशा तुम्हारा में नहीं दे सकते "नहीं"। यदि आप इसे खुश करने के लिए नहीं जा रहे हैं, तो क्यों समझाएं: "यह महत्वपूर्ण है कि आप सीट पर बैठें ताकि जोखिम लेने न दें। यदि हम एक दुर्घटना करते हैं तो सीट आपकी रक्षा करेगी"।
  • यदि कोई उसे परेशान करता है, तो समझने का प्रयास करें कि समस्या का समाधान क्यों करें। "सीट अजीब है? क्या आप एक तकिया पर आराम से बैठे महसूस करेंगे?"।
  • आत्मकेंद्रित चरण 10 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    3
    एक औषधीय इलाज पर विचार करें चुनिंदा सेरोटोनिन रीप्टेक इनहिबिटर्स (एसएसआरआई) जैसे ड्रग्स, एंटीसाइकोटिक्स और मूड स्टेबलाइजर्स उन बच्चों के इलाज में प्रभावी हो सकते हैं जो आक्रामकता और आंदोलन के लिए अधिक प्रवृत्ति का प्रदर्शन करते हैं। हालांकि, अन्य सभी दवाइयों की तरह, वे कुछ साइड इफेक्ट्स पैदा कर सकते हैं, इसलिए समय का मूल्यांकन करने के लिए समय ले लो कि क्या वे सही विकल्प हैं
  • कुछ अध्ययनों से यह स्पष्ट रूप से सामने आया है कि ऑटिज़म वाले बच्चों में आक्रामक और आत्म-हानिकारक व्यवहार के अल्पावधि उपचार में रिस्पेरिडो नाम की एक दवा काफी प्रभावी है। इस दवा के पेशेवरों और विपक्षों का पता लगाने के लिए एक चिकित्सक या एक मनोचिकित्सक से परामर्श करें।
  • आत्मकेंद्रित चरण 16 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    4
    एक मनोचिकित्सक से पूछें जो आपके बच्चे को अपने संचार कौशल विकसित करने में मदद कर सकता है। किसी ऐसे व्यक्ति से संपर्क करें जो ऑटिस्टिक बच्चों के साथ अनुभव प्राप्त किया है। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम विकार वाले लोगों के लिए आपका डॉक्टर या सहायता समूह इस मनोवैज्ञानिक की सिफारिश कर सकता है जो इस विकार में अनुभव किया है।
  • आत्मकेंद्रित के साथ बच्चों में कम से कम आक्रामक व्यवहार शीर्षक शीर्षक छवि 15
    5
    अपने बच्चे के होमवर्क की सुविधा प्रदान करें उदाहरण के लिए, यदि आपको ड्रेसिंग पसंद नहीं है, तो आप कार्य को एकल चरणों के क्रम में विभाजित करते हैं। इससे आपको एक निश्चित गतिविधि करने में अपने बच्चे की कठिनाइयों को समझने में मदद मिलेगी। इसलिए, एक शब्द के बिना, वह आपको अपनी अस्वस्थता की सूचना देगा।
  • छवि के शीर्षक में आपका बच्चा अन्य बच्चों के साथ खेलने के लिए कदम 4
    6
    उसे अच्छी आदतें सिखाने के लिए सामाजिक कहानियां, सचित्र पुस्तकें और गेम का उपयोग करें किताबों की दुकानों में बच्चों के लिए पुस्तकों से भरे हुए हैं, जो विभिन्न कौशल प्राप्त करने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन आप इस खेल के माध्यम से कौशल को पारित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी गुड़िया में से एक गुस्से में है, तो आप इसे गहराई से सांस लेने के लिए एक तरफ रख सकते हैं। बच्चे सीखेंगे कि जब लोग नाराज होते हैं तो वे इस तरह से प्रतिक्रिया करते हैं।
  • आत्मकेंद्रित चरण 7 के साथ बच्चों में आक्रामक व्यवहार को कम करें
    7
    एक पुरस्कार प्रणाली का मूल्यांकन करें अपने बच्चे को इनाम देने के लिए एक विशेषज्ञ को सहायता करने के लिए एक विशेषज्ञ के समर्थन के लिए पूछें ताकि वह अपने शांत बनाए रखने के लिए पुरस्कृत किया जा सके। पुरस्कार में प्रशंसा शामिल हो सकती है ("आप उस भीड़ भरे दुकान से बहुत अच्छा काम कर रहे थे! आप गहरी साँस लेने में बहुत अच्छे थे"), कैलेंडर या सामग्री पुरस्कारों पर सुनहरे सितारों। अपनी उपलब्धियों पर गर्व महसूस करने के लिए अपने बच्चे को मदद करें
  • छुटकारा पाने के चरण 13 में एक बच्चा प्राप्त करें
    8
    अपने बच्चे को बहुत प्यार और देखभाल दे दो यदि वह आपके साथ एक मजबूत बंधन स्थापित कर सकता है, तो वह आपकी ओर जाने के लिए सीख लेगा, जब उन्हें मदद की ज़रूरत है और आपसे सुनने के लिए।
  • टिप्स

    • धीरज रखो यद्यपि आप अपना गुस्सा कभी-कभी खो सकते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को शांत और नियंत्रित करें, ताकि आपका बच्चा शांत हो सके
    • याद रखें कि आत्मकेंद्रित के लोग नर्वस संकटों को पसंद नहीं करते हैं शायद एक तंत्रिका टूटने के बाद आपके बेटे को शर्मिंदा महसूस होगा, वह शर्मिंदा होगा और वह नियंत्रण खोने के लिए माफी मांगेंगे।
    • विभिन्न मुकाबला रणनीति के लिए अपने बच्चे को खोज में शामिल करें इससे बच्चे को स्थिति का नियंत्रण लेने में मदद मिलेगी।
    • कभी-कभी तंत्रिका संकट के कारण होता है संवेदी अधिभार ऐसा तब होता है जब आत्मकेंद्रित के साथ एक विषय बहुत अधिक संवेदी इनपुट प्राप्त करता है इस विकार को संवेदी एकीकरण चिकित्सा के साथ इलाज किया जा सकता है, जिसका उद्देश्य संवेदी धारणा को कम करने और इनपुट का प्रबंध करना है।

    चेतावनी

    • अपने बच्चे की जीवन शैली में कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले, अपने डॉक्टर या मनोचिकित्सक से सलाह लीजिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com