कैसे गलतियों को स्वीकार करें और एक सबक प्राप्त करें

जब आप गलत हो जाते हैं तो क्या आपको अपने आप को स्वीकार करने में परेशानी होती है? क्या आप अपनी गलतियों से सीखने के लिए संघर्ष करते हैं और उसी पुरानी आदतों में आ जाते हैं? यह स्वीकार करने के लिए जटिल हो सकता है कि आपने गलतियां की हैं, खासकर यदि हमें ऐसी कठोर शिक्षा प्राप्त हुई है जो हमें अवधारणा को भ्रमित करने में मदद करता है "शुद्धता" विचार के साथ कि "आप गलत नहीं होना चाहिए"। हालांकि, एक चीज एक गलती करना है, दूसरे को विफल करने के लिए: असफलता एक के प्रयासों को जानबूझकर उपयोग करने में असमर्थता पर निर्भर करता है, जबकि एक त्रुटि अनजाने में उत्पन्न हो सकती है। सौभाग्य से, आप कुछ उपाय कर सकते हैं और कुछ तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं ताकि आप अपनी गलतियों को स्वीकार कर सकें और उनमें से सबसे अच्छा कर सकें।

कदम

भाग 1

अपनी गलतियों को स्वीकार करें
1
अपने आप को गलतियों को बनाने का मौका दो। ऐसे कई कारण हैं कि आपको इस तरह की स्थिति को क्यों सहन करना चाहिए। गलतियां अपरिहार्य हैं और मानव स्वभाव का हिस्सा हैं। वे मूल्यवान शिक्षाओं का एक स्रोत भी बनाते हैं और जीवन को समृद्ध करते हैं वे आपको नई चीजों के साथ प्रयोग करने और अपने क्षितिज को विस्तृत करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए उसने खाना पकाने का तरीका जानने का फैसला किया। जब आप शुरू करते हैं, तो अपने आप से कहें: "मेरे लिए यह एक नया अनुभव है और मैं शायद गलतियां करूँगा। यह एक समस्या नहीं है वे सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं"।
  • कभी-कभी, गलतियों को पूरा करने का डर - पूर्णतावाद - आपको नई चीजों की कोशिश करने या आपके द्वारा निर्धारित परियोजनाओं को पूरा करने से रोक सकता है क्योंकि आप गलत तरीके से करने से डरते हैं कि आप कार्रवाई नहीं कर सकते इसे होने की अनुमति न दें
  • 2
    आदत की ताकत को पहचानो कभी-कभी, गलतियां कुछ करने की कोशिश में नहीं होतीं, लेकिन क्योंकि वे खुद को पर्याप्त नहीं करते हैं रोजमर्रा की जिंदगी के सभी पहलुओं में सबसे अच्छा स्वयं को देना संभव नहीं है। रोज़ इशारों, जैसे कि काम करने या नाश्ते के लिए ड्राइविंग, न तो सख़्त आदतें हो सकती हैं, जिसके लिए हम निश्चित रूप से ध्यान नहीं देते वास्तव में, वे इतनी हानिकारक नहीं हैं क्योंकि वे हमें उन चीजों पर ध्यान देने का अवसर देते हैं जिनके लिए अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि, आदत की ताकत हमें गलतियां करने के लिए प्रेरित कर सकती है। पहचानो कि यह मानवीय स्वभाव का एक हिस्सा है जिसमें सीमित ऊर्जा और ध्यान है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए आपको सप्ताह में पांच दिन काम करने के लिए ड्राइव करना है। सप्ताहांत के दौरान आपको अपने बच्चे को फुटबॉल स्कूल में लाने के लिए कार का उपयोग करना पड़ता है, लेकिन आप महसूस करते हैं कि आप अपने आप का व्यवहार करते हैं और ड्राइव करते हैं जैसे आपको कार्यालय जाना है। यह एक लगभग सहज त्रुटि है, आदत का नतीजा है। इस मामले में, आपको निंदा करने के लिए बेकार है इसके बजाय, इस अशिष्टता को मानें और आगे बढ़ें।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, संभवतः उनके बारे में पूरी तरह से अवगत नहीं होने पर भी स्वचालित रूप से प्रतिबद्ध अशुद्धियों के लिए क्षतिपूर्ति करना संभव है। कुछ typists पर किए गए शोध से पता चलता है कि एक टाइपिंग त्रुटि के बाद हम और अधिक धीरे धीरे लिखते हैं, भले ही हमें पता नहीं कि हमने ऐसा किया है
  • अन्य अध्ययनों के अनुसार, समय के 47% लोग लोग जाते हैं "freewheeling", या खुद को उन गतिविधियों से विचलित करने की क्षमता प्रदान करते हैं जिसमें वे इरादे रखते हैं। ये क्षण हैं जब गलतियां करने के लिए हो सकता है यदि आप महसूस करते हैं कि आप गलतियों को विचलित कर रहे हैं, तो कुछ अभ्यासों का अभ्यास करने पर विचार करें जागरूकता में वृद्धि ताकि आपका ध्यान वापस लाने के लिए कि आप क्या कर रहे हैं
  • 3
    मैनिफेस्ट त्रुटि और चूक की एक त्रुटि के बीच अंतर। गलतियों को हमेशा हमारे कार्यों का नतीजा नहीं होता है कभी-कभी, वे निष्क्रियता से भी किया जा सकता है आम तौर पर, न्यायशास्त्र एक स्पष्ट त्रुटि (जो कुछ किया नहीं जाना चाहिए) के बीच अंतर करता है और चूक के एक त्रुटि (जब वह होना चाहिए था तब अभिनय नहीं किया गया था)। दोनों के बीच पहले को और अधिक गंभीर माना जाता है आमतौर पर, चूक की त्रुटियां स्पष्ट लोगों की तुलना में अधिक आम हैं
  • चूक की त्रुटियां अभी भी जीवन को प्रभावित कर सकती हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके व्यवसाय को नवीनतम तकनीकी विकास के आधार पर नवीनीकृत नहीं किया गया है, तो यह आपके वित्तीय भविष्य को खतरे में डाल सकता है
  • इन दो प्रकार की त्रुटियों को पहचानना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम दोनों से सीख सकते हैं कुछ लोग प्रतिबद्धताओं और जिम्मेदारियों को ले जाने से जितना संभव हो उतना संभव से बचाकर मैनिफ़ेस्ट त्रुटियों से बचने की कोशिश करते हैं, लेकिन ऐसा व्यवहार उन्हें चूक की त्रुटियों से नहीं रोकता है और न ही जीने और बढ़ने के लिए सीखने के लिए इतना उपयोगी है।
  • 4
    एक त्रुटि और एक गलत निर्णय के बीच भेद। गलतियों और गलत फैसले में अंतर जानने के लिए महत्वपूर्ण है पहले लोगों को सरल गलतफहमी है, कैसे एक मैप को गलत तरीके से पढ़ने और गलत निकास लेना। उत्तरार्द्ध उस व्यक्ति के इरादे से अधिक चिंतित हैं जो उन्हें ले जाता है, एक बैठक में जाने के लिए एक इवोकेटिव मार्ग कैसे चुन सकता है, जिससे अन्य लोगों को देर हो गई गलतियों को समझना और अधिक आसानी से सुधार किया जा सकता है दूसरी ओर, ग़लतियों के रूप में गलत निर्णय स्वीकार किए जाने चाहिए, लेकिन उन पर अधिक ध्यान देने के लिए बेहतर है।
  • 5
    अपनी ताकत पर भी फोकस करें जब आप गलत होते हैं, तो महत्वपूर्ण नहीं होना चाहिए। इसलिए, अपनी सफलता के लिए आत्म-आलोचना और उत्साह के बीच एक संतुलन पाया जाना चाहिए। आप अपने आप को किसी चीज़ की तारीफ कर सकते हैं जो आप अच्छे हैं या बेहतर कर रहे हैं। यदि आप अपने प्रयासों के परिणाम की सराहना नहीं कर सकते तो सुधार करने की कोशिश करने का कोई मतलब नहीं है।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप रसोई में एक शौकिया हैं, लेकिन आपके पास एक बिजली अंतर्ज्ञान है। शायद आप समझ सकते हैं कि किसी नुस्खा में आपको इसे चखने से एक निश्चित मसाला जोड़ना होगा। अपनी ताकत में विश्वास करो
  • 6
    एक अवसर के रूप में त्रुटियां देखें मस्तिष्क गति तंत्र में सेट होता है जिससे हमें पता चलता है कि हम गलती कब करते हैं: इसलिए, यह मस्तिष्क ही है जो हमें यह संकेत करता है। जब हम कुछ सीखते हैं तो यह उपयोगी हो सकता है गलतियां हमें जो हम कर रहे हैं, उस पर और अधिक ध्यान देने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, जिससे हमें अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है।
  • कुछ शोधों से पता चला है कि निजी फैसले पर बहुत अधिक निर्भर रहना - जैसा कि कुछ पेशेवर आंकड़े जैसे डॉक्टरों के साथ होता है - अपनी गलतियों को सही करने की क्षमता से समझौता कर सकते हैं इसलिए, गलतियों को बनाने और गलतियों को एक अवसर के रूप में मानने के जोखिम को खुलापन करने का एक दृष्टिकोण होना उचित है, भले ही एक क्षेत्र में एक निश्चित महारत हासिल हो।
  • 7
    देखें कि आपको अपने कौशल में सुधार करने के लिए कितना समय चाहिए। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ में क्षमता हासिल करने में दस साल लगते हैं और वास्तव में अच्छा बनने के लिए गलतियां जरूरी होती हैं। सभी को लागू होता है, मोजार्ट से बास्केटबॉल खिलाड़ी कोबे ब्रायंट तो, अगर आप पहले संतोषजनक परिणाम नहीं प्राप्त करते हैं, तो अपने आप से प्रसन्न रहें, क्योंकि यह सामान्य है एक निश्चित मात्रा में तैयारी करने के लिए, लंबे समय तक विशाल प्रयास किए जाने चाहिए।
  • 8
    अपने निर्णय प्रयोगों के रूप में सुधारें। कुछ हिस्सों में, गलतियों को बनाने की संभावना की अनुमति नहीं देने की समस्या इस तथ्य पर निर्भर करती है कि हमेशा सबसे अच्छा फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसलिए अवास्तविक लक्ष्य मात्रा के बजाय, प्रयोगों के रूप में अपने फैसले पर विचार करने की कोशिश करें। एक प्रयोग अच्छे या नकारात्मक परिणाम हो सकता है। बेशक, आप हमेशा बेहतर बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर सकते हैं, लेकिन ऐसा करने के लिए आपको दबाव कम करना होगा।
  • रसोई के उदाहरण को फिर से शुरू करने के लिए, एक प्रयोगात्मक दृष्टिकोण के साथ व्यंजनों का पालन करें। अपने व्यंजन सही होने की उम्मीद मत करो। बल्कि, आप अपने आप को चुनौती देने और इस कला को गहरा करने के अवसर के रूप में एक समान अनुभव देखते हैं। इससे आपको यह निर्णय लेने में मदद मिलेगी कि आप गलत हो सकते हैं, जो जल्द या बाद में होगा।
  • 9
    पता करें कि मस्तिष्क त्रुटियों को कैसे संभालता है मस्तिष्क विशेष तंत्रिका कोशिकाओं से बना होती है जो हमें अपने कार्यों का पालन करने, गलतियों की पहचान करने और उनसे सबक आकर्षित करने की अनुमति देती हैं। साथ ही, हालांकि, त्रुटियों को स्वीकार करने में कठिनाई होती है हालांकि, वह एक अनुभव को कुछ सकारात्मक में पुनर्गठन के लिए प्रबंधित करता है, यह स्वीकार करने के लिए मजबूर नहीं होता कि वह गलत था। शायद यही कारण है कि आप अपनी गलतियों को पहचानने और स्वीकार करने के लिए संघर्ष क्यों करते हैं। इसलिए, यह पहचानकर कि मस्तिष्क उन्हें कैसे संभालता है, आप अपने अनुभवों की अधिक जागरूकता प्राप्त करने में सक्षम होंगे।
  • मस्तिष्क अनिवार्य रूप से दो तरीकों से प्रतिक्रिया करता है जब यह गलत है: यह समस्याओं को हल करने की कोशिश करता है ("ऐसा क्यों हुआ? वापसी करने के लिए मैं कैसे व्यवहार कर सकता हूं?") या बंद ("मैं इस गलती को नजरअंदाज कर दूंगा")। जाहिर है, पहले हमें गलतियों से सीखने और भविष्य में उन्हें ठीक करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, यह उन लोगों में पाया जाता है जो बुद्धि के लोच में विश्वास करते हैं और इस तथ्य में कि हर कोई सुधार में सक्षम है। दूसरा व्यक्ति अक्सर आश्वस्त होता है कि खुफिया जानकारी है "अपरिवर्तनीय": या तो आप सक्षम हैं या आप असमर्थ हैं, अवधि सोचने का यह तरीका सीखने और विकास को रोकता है
  • 10
    एहसास कैसे समाज गलतियों को देखता है हम ऐसे समाज में रहते हैं जहां गलतियों को बनाने का डर है। हम जितनी संभव हो उतनी गलतियों को बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा चुका है। आगे बढ़ने के लिए जो लोग आगे बढ़ते हैं वे ऐसे लोग होते हैं जो गंभीरता से लेते हैं। यदि आप हाई स्कूल में अच्छी तरह से जाते हैं, तो आपको विश्वविद्यालय के लिए छात्रवृत्ति मिलती है यदि आप विश्वविद्यालय में अच्छे हैं, तो आप 110 कम लौड के साथ स्नातक हैं। एक बेईमानी में एक पैर लगाने के लिए थोड़ी सी जगह है इसलिए, यदि पहले आपको अपनी गलतियों को स्वीकार करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने आप से अधिक मज़बूत हो, क्योंकि आप इस रवैये के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं हैं। उन्होंने शायद आपको खुद को सख्त होना सिखाया था
  • याद रखें कि कभी गलती नहीं करना गलत है। गलतियाँ सीखने का एकमात्र तरीका है: यदि आप इसे नहीं करते हैं, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आप पहले से ही अलग-अलग दृष्टिकोण से कुछ जानते हैं। यदि आप सीखना और विकसित करना चाहते हैं, तो जानें कि वे सीखने की प्रक्रिया का हिस्सा हैं।
  • मत भूलो कि पूर्णतावाद आपके आंदोलनों को अनुचित मानदंडों के भीतर सीमित करता है। एक त्रुटि एक मात्र के समान नहीं है "असफलता" न ही आप अपने प्रयासों को अमान्य कर देते हैं अपने साथ कम सख्त रहें ताकि गलती करने की संभावना को रोकना न हो: यह श्रेष्ठतम में सफल होने का अधिक उपयोगी और कारगर तरीका है।
  • भाग 2

    त्रुटियों से जानें


    1
    अपनी गलतियों को ठीक करें त्रुटियां आपको सीखने की अनुमति दे सकती हैं, लेकिन केवल तभी आप उन्हें सही कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप रसोई में गलत घटक का उपयोग करते हैं, तो अपनी मां या उससे ज्यादा विशेषज्ञता के साथ किसी व्यक्ति से पूछिए, ताकि आप उसे भूल नहीं सकें।
  • 2
    गलतियों और सफलताओं को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखें यह नोट करना उपयोगी हो सकता है कि आप कब, कब और कैसे गलती करते हैं इस तरह आप अपने मानसिक पैटर्न के बारे में अधिक जागरूकता प्राप्त करेंगे, जो आपको शायद गर्म नोटिस नहीं कर सकता हमेशा अपनी जेब में एक छोटी नोटबुक लें और हर बार जब आप गलती करते हैं, तो ध्यान दें। बाद में जांचें कि आपने क्या लिखा है, जब आपके पास समय है और मूल्यांकन करें कि आप और व्यवहार कैसे कर सकते थे
  • उदाहरण के लिए, यदि आप संतोषजनक परिणाम के बिना एक नया नुस्खा कोशिश कर रहे हैं, तो उस कदमों का ध्यान रखें जिनसे आप शायद गलत हैं। शाम में, प्रतिबिंबित करें और देखें कि क्या आप डिश अलग ढंग से तैयार कर सकते हैं।
  • आपको अपनी उपलब्धियों का ट्रैक भी रखना चाहिए यदि आप समय के साथ हासिल की हुई प्रगति को रिकॉर्ड कर सकते हैं और अपने कौशल पर खुद को बधाई दे सकते हैं, तो आप अपनी गलतियों के बावजूद सीखने के लिए प्रेरित होंगे। यह पूरी तरह से नकारात्मक नजर रखने के लिए कोई फायदा नहीं होगा।
  • 3
    लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको बेहतर बनाने के लिए प्रेरित करते हैं, जो कि आप को श्रेष्ठ करने के लिए मजबूर करते हैं उत्तरार्द्ध आप पर अवास्तविक उम्मीदों थोपना, विशेष रूप से शुरुआत में यदि आप एक ऐसा लक्ष्य निर्धारित करते हैं जो आपको श्रेष्ठ करने के लिए मजबूर करता है, तो आपको अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर अपने आप से दोहराना होगा कि आपको अच्छा होना चाहिए। इसके विपरीत, लक्ष्य जो आपको प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रेरित करते हैं, लेकिन उन्हें आपको ऐसे कौशल के स्तर तक पहुंचने की आवश्यकता नहीं होती है जो आपके बारे में अच्छा महसूस करने के लिए बहुत अधिक है। आप केवल सुधार करने की इच्छा रखते हैं, सही नहीं होना चाहिए
  • उदाहरण के लिए, यदि आप सीखना चाहते हैं कि विभिन्न प्रकार के मसाले व्यंजनों के स्वाद को बदलते हैं, तो आप सुधार करने पर ध्यान केंद्रित करें, ताकि आपको पाक कला में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए बाध्य किया जाए।
  • 4
    अपने सभी इच्छाओं से जुड़े किसी की गलतियों से सीखने का समय केवल एक ही आवश्यक घटक नहीं है। यह एक विशिष्ट उद्देश्य के साथ ध्यान में जाने के लिए भी बहुत लाभ होगा। इसलिए, गलतियों को पहचानना और उन कारणों को पहचानना महत्वपूर्ण है, जो उन्हें प्रेरित करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस जागरूकता को प्राप्त करने से, आप अभ्यास में शामिल होने और अपने कौशल में सुधार करने के लिए एक योजना स्थापित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक डिश की तैयारी को सही करने की कोशिश कर रहे हैं, तो जब तक आपको इष्टतम खाना पकाने के समय नहीं मिले, तब तक कोशिश न करें। आप शायद आप चाहते हैं कि निरंतरता पाने के लिए कुछ समय लगेगा, लेकिन जितना अधिक आप अभ्यास करते हैं, उतना अधिक अनुभवी आप हैं।
  • 5
    मदद के लिए पूछें शर्मिंदा मत हो, जब आप उस चीज़ के लिए पूछें जिसमें आप बहुत अनुभवी नहीं हैं। अपने अहंकार को अलग करना और उन लोगों से सीखना जिनके पास आप से अधिक अनुभव है, आप सुधार कर सकते हैं, खासकर यदि आप एक गतिरोध में हैं और आप आगे बढ़ने के बारे में नहीं जानते हैं।
  • उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा रेस्तरां में शेफ से संपर्क करें या परिवार में एक अनुभवी पकाना करें यदि आपको बुनियादी पाक विचारों में कठिनाई हो।
  • 6
    अपनी क्षमताओं में विश्वास करें शोध के अनुसार, जो लोग मानते हैं कि वे गलतियों से सीख सकते हैं, वे वास्तव में जब वे गलत हैं सीखने की संभावना है। यह जानने के लिए कि किसी की गलतियों से कुछ सीखने की संभावना है, वास्तविकता में क्या सीखा गया है यह लागू करने के लिए एक बढ़िया कदम है।
  • एक गलती के बाद - उदाहरण के लिए, आपने एक प्लेट जला दी - अपने आप से बताना: "मैं इस अनुभव से सीख सकता हूं और इसे अच्छे उपयोग के लिए रख सकता हूं। अब मैं ध्यान रखूंगा कि ओवन का तापमान बहुत अधिक है"।
  • 7
    एहसास है कि गलती के कारणों को जानने के लिए बहाने को खोजने के समान नहीं है। हमें सिखाया गया है कि जब हम गलत हैं, तो हमें स्वयं को औचित्य नहीं करना चाहिए, बल्कि उनकी पहचान करना चाहिए कारणों जो कि एक त्रुटि के पीछे है इसका मतलब यह नहीं है, वास्तव में, खुद को सही ठहराना यदि कोई व्यंजन अच्छी तरह से काम नहीं करता है, तो आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आपने कुछ गलत अनुमान लगाया है: हो सकता है कि आप नुस्खा का सावधानीपूर्वक पालन न करें या आप चीनी के बजाय नमक डाल दें। यह एक कारण है, बहाना नहीं है कारणों का विश्लेषण करते हुए आपको गलती करने के लिए प्रेरित किया, आप भविष्य में सुधार कर सकते हैं, क्योंकि आप समझेंगे कि गलत क्या हुआ। यहां पर विचार करने के अन्य कारण हैं:
  • देर से आने के कारण आप जल्दी नहीं उठ पाए
  • स्पष्टीकरण अनुरोध की कमी के कारण एक परियोजना को बर्बाद करने के तथ्य के लिए दोष के नोट प्राप्त करें।
  • परीक्षा उत्तीर्ण न करें क्योंकि आपने अच्छा अध्ययन नहीं किया है या आपने अध्ययन को प्राथमिकता नहीं दी है।
  • 8
    अपने आप को कुछ समय दें कभी-कभी एक भी गलती एक सबक आकर्षित करने के लिए पर्याप्त है दुर्भाग्य से, ऐसा हमेशा ऐसा नहीं होता है कई बार, किसी गलती से सीखने के लिए, हमें इसे कई बार दोहराएं। इससे पहले यह महसूस करना मुश्किल हो सकता है, इससे पहले कि आप नर्वस हो जाएं, अपने आप को कार्रवाई करने के लिए कुछ कमरे दें, जिससे आपको एक ही गलती कई बार करनी पड़ सकती है
  • टिप्स

    • अगर आप एक ही गलती दोहराते हैं, तो खुद को माफ़ कर दो। यदि आप किसी विशेष क्षेत्र में कई कठिनाइयों का सामना करते हैं तो यह कोई समस्या नहीं है।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप कुछ अच्छा कर रहे हैं, तो आपको लगता है कि आप अचूक नहीं हैं, अन्यथा आप गलत होने पर ठीक होने के लिए संघर्ष करेंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com