विनम्रता का परीक्षण कैसे करें

मदर टेरेसा ने एक बार कहा था: "विनम्रता सभी गुणों की मां है: पवित्रता, दान और आज्ञाकारिता। यह विनम्र होने में है कि हमारा प्यार वास्तविक, समर्पित और उत्साही होता है"। ये शब्द सच्चाई से भरा लगते हैं, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में नम्रता दिखाने के लिए मदर टेरेसा या धार्मिक भी बनने की ज़रूरत नहीं है। नम्र होने के नाते अपनी सीमाओं को स्वीकार करना और सभी श्रेय लेने के बिना दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने का प्रयास करना।

कदम

भाग 1

अधिक विनम्र मानसिकता का विकास करें
प्रकृति नम्रता चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ऐसा मत सोचो कि आप जो भी करते हैं, उसके लिए आप बहुत अच्छे हैं। जिन लोगों के पास गैर-अधिकृत अहंकार है, वे सोचने की प्रवृत्ति रखते हैं कि वे एक बेहतर नौकरी, बेहतर भागीदार या अधिक दिलचस्प और दोस्ती "सही"। लेकिन आपका जीवन क्या है और, अगर आप चीजों में सुधार करना चाहते हैं, तो आपको व्यवहार करने के बजाय उन्हें प्राप्त करने के लिए प्रतिबद्ध करना होगा जैसे कि आप अयोग्य उपचार प्राप्त कर रहे हैं। नम्रता दिखाने के लिए, आपके पास जीवन को स्वीकार करने के लिए प्रतिबद्ध है, बिना शिकायत के सुधार करने की कोशिश कर रहा है।
  • यदि आप कार्य करते हैं तो आप बहुत ज्यादा हैं "ठंडा" स्कूल जाने के लिए, लोग आपसे दूर हो जाएंगे इसके बजाए, आपके पास जो कुछ है उसके लिए आभारी होने का प्रयास करें और अधिक पाने की कोशिश करें, अगर आप चाहते हैं कि वह क्या है।
  • प्रकृति नम्रता चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    आशावादी रहें जो लोग नम्रता दिखाते हैं वे स्वभाव से आशावादी हैं, क्योंकि वे अपनी बुरी चीजों के बारे में शिकायत करने में अपना समय बर्बाद नहीं करते हैं और भविष्य को डर नहीं करते हैं। इसके विपरीत, वे उनके लिए बहुत आभारी हैं और सोचते हैं कि भविष्य उन्हें सुंदर चीजें देंगे। जो नम्र हैं, उन्हें चांदी की थाली पर भलाई की उम्मीद नहीं की जाती है, लेकिन उनका मानना ​​है कि कड़ी मेहनत के बाद ये आता है।
  • भविष्य में आपके लिए रखी सभी चीजों के बारे में उत्साहित होने की कोशिश करें, सोचने के बजाय कि किसी भी समय आप किसी भी समय आप पर हमला कर सकते हैं।
  • भले ही आप सबसे बुरे के लिए तैयार करने के लिए अच्छी तरह से करते हैं, आपको सभी स्थितियों में उज्ज्वल पक्ष दिखाना चाहिए।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 3 के शीर्षक वाली छवि
    3
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप सब कुछ में सर्वश्रेष्ठ नहीं हैं अधिक विनम्र मानसिकता में प्रवेश करने के लिए, आपको यह स्वीकार करना चाहिए कि आप सब कुछ में सर्वोत्तम नहीं हैं, या कुछ भी नहीं। चाहे आप खेल में कितना बड़ा हों, गायन करें या लिख ​​रहे हों, हमेशा कोई ऐसा न हो जो आपके ज़्यादा जानता हो, और यह वह बुरा नहीं है बर्ताव करने के बजाय जैसे कि आपके पास हमेशा सब कुछ पर अंतिम शब्द होता है, इस तथ्य को स्वीकार करें कि आप लगातार विकसित हो रहे हैं और सुधार कर रहे हैं और पता है कि दूसरों को इस पथ पर आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यदि आप कार्य करते हैं जैसे कि आप सबसे अच्छे थे, तो आप अभिमानी होने की धारणा देंगे इसके बजाए, लोगों को दिखाएं कि, अपने ज्ञान और कौशल पर गर्व होने के बावजूद, आप हमेशा और अधिक करना चाहते हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पता है कि विनम्रता विनम्रता के साथ पर्याय नहीं है। एक बात विनम्र रही है और दूसरा विनम्रता है। यदि आप पूरे सप्ताह के अंत में एक परियोजना पर काम करते हैं और सोमवार को अपने मालिक से आपको बताता है कि आपने एक अच्छा काम किया है, तो मत कहो: "यह कुछ नहीं था"। उसे बताओ कि आप खुश हैं कि उन्हें यह पसंद आया और आप अपनी सारी ताकत में व्यस्त होने के लिए खुश हैं। शायद आप सोचेंगे कि, अपनी सफलताओं को कम करके, आप अधिक मामूली लगेंगे, लेकिन वास्तव में आप अधिक अभिमानी दिखाई देंगे।
  • बेशक, कुछ प्रशंसा प्राप्त करने से थोड़ा असुविधाजनक हो सकता है हालांकि, जब आप योग्यता के साथ प्रशंसा स्वीकार करते हैं, तो अभिनय के बजाय, वे कुछ भी महत्वपूर्ण नहीं हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    अपनी गलतियों को पहचानें यदि आप नम्र होना चाहते हैं, तो आपको अवगत होना चाहिए कि आप सही नहीं हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास कोई दोष नहीं है, तो आप कुछ नया नहीं सीखेंगे और आप एक व्यक्ति के रूप में नहीं बढ़ेंगे इसके बजाय, स्वयं को जागरूक होना महत्वपूर्ण है और पता है कि आपको सुधार करने की आवश्यकता है, इसलिए आप दूसरों के सामने विनम्र हो सकते हैं एक बहुत ही विनम्र व्यक्ति जानता है कि उसके साथ काम करने के लिए बहुत कुछ है और वहां पहुंचने का प्रयास है।
  • बेशक, यह स्वीकार करने के लिए अपमानजनक हो सकता है कि आपको अपने संचार कौशल पर काम करना होगा या न तो दुनिया का सबसे व्यवस्थित व्यक्ति होना चाहिए। हालांकि, इस तरह की प्रवेश भी खुद को सुधारने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं
  • अपनी गलतियों को पहचानने के अलावा, अपने व्यक्ति के पहलुओं को स्वीकार करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है जिसे बदला नहीं जा सकता।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    बलात्कार मत करो अपनी विनम्रता को साबित करने के लिए, आप जितना संभव हो उतना जितना संभव हो सके बव्वा या दिखावा से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप शायद अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करना चाहते हैं, तो आपको यह दिखाने के लिए उनका उपयोग करने से बचना चाहिए कि आप क्या कर सकते हैं यदि आपने कुछ हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो उससे बात करें, लेकिन धन, आकर्षण या सफलता के बिना कोई फर्क नहीं पड़ता, अन्यथा लोग आपसे गलत धारणाएं करेंगे। इसके बजाय, यदि आप इस तथ्य पर भरोसा करते हैं कि आप वास्तव में दिलचस्प व्यक्ति हैं, तो दूसरों को यह कहकर आपको पता चलेगा।
  • जो लोग नम्रता दिखाते हैं वे अपनी उपलब्धियों के बारे में बात करने के अलावा दूसरों की प्रशंसा पर अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • अगली बार जब आप यह महसूस करेंगे कि आप अपनी प्राप्ति के बारे में बात कर रहे हैं, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप ऐसा करते हैं कि आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपको गर्व है।
  • प्रकृति नम्रता चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    आपके पास क्या है और जो आपके पास नहीं है उसके लिए आभारी रहें। यदि आप वाकई नम्र होना चाहते हैं, तो आपको दुनिया के सभी चीजों के लिए आभारी होने का प्रयास करना चाहिए, स्वास्थ्य से, आप के साथ घर पर रहने वाले सौम्य बिल्ली का बच्चा अनुदान के लिए कुछ भी मत लेना और पता है कि ऑनलाइन लेख पढ़ने का बहुत ही विशेषाधिकार है आप सभी कठिनाइयों और चुनौतियों का सामना करने के लिए भी आभारी होना चाहिए, क्योंकि उन्होंने आपको आज के व्यक्ति बनने के लिए प्रेरित किया है।
  • बेशक, कुछ लोगों के पास अन्य की तुलना में बहुत अधिक संभावनाएं हैं बस पता है कि क्या मायने रखता है कि आप अपने भाग्य के साथ क्या करते हैं और आपको जो कुछ भी दिया गया है उसके लिए आपको आभारी होना चाहिए, इसके बारे में शिकायत करने की बजाय जो आपके पास नहीं है।
  • सच नम्रता के लिए कृतज्ञता आवश्यक है उन सभी चीजों की सूची बनाने का प्रयास करें जिनके लिए आप आभारी हैं और हर बार कुछ और दिमाग में आते हैं।
  • भाग 2

    अधिनियम
    प्रैक्टिस विनम्रता चरण 8 का शीर्षक चित्र
    1
    बात करना बंद करो विनम्रता दिखाने का एक तरीका बात करना के बजाए सुनने में अधिक समय बिताना है। यदि आप कुछ भी नहीं करते हैं और अपने बारे में बात करते हैं और अपने विचारों को साझा करते हैं, तो आप दूसरों से सीखने की संभावना कम होगी या उनकी पेशकश की सराहना करेंगे। दूसरों को सुनना, आपके समय थोड़े समय देने से, विनम्रता का एक वाहन हो सकता है, अन्य लोगों को सुन कर, आप उन्हें और भी अधिक महत्वपूर्ण और सराहना करेंगे।
    • आप यह समझकर भी विनम्रता का सामना कर सकते हैं कि दूसरों के पास एक परिप्रेक्ष्य है जितना तुम्हारा अच्छा है और आपके आस-पास के लोग भी चिंताओं, संदेह और उम्मीदों से परिपूर्ण हैं।
    • बिना किसी दखल या सलाह देने वाले लोगों को सुनने में विशेषज्ञ बनें, जब तक वे वांछित नहीं होते
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    दूसरों की योग्यताओं को पहचानें यदि आप नम्र होना चाहते हैं, तो सबसे अच्छी बात यह है कि आप दूसरों की योग्यताओं को पहचानना सीखें। यदि आपको व्यावसायिक संबंधों पर एक प्रशंसा मिली है, तो उन सहयोगियों का उल्लेख करना याद रखें जिनके बिना आप ऐसा नहीं कर सके। यदि आपको एक फुटबॉल मैच के दौरान आपके द्वारा किए गए लक्ष्य के लिए बधाई मिली है, तो यह कहना भूलना मत भूलें कि आप अपने टीम के साथी के बिना ऐसा नहीं कर सकते। आप अपनी 100% सफलता के लिए शायद ही कभी ज़िम्मेदार हैं, इसलिए किसी अन्य की सफलता के लिए योगदान देने वाले अन्य सभी लोगों की योग्यता को पहचानने के लिए समय निकालना महत्वपूर्ण है।
  • वास्तव में, आप यह मानकर बेहतर महसूस करेंगे कि अन्य लोगों ने कड़ी मेहनत की है यदि आप सभी क्रेडिट लेते हैं जो आप के लायक नहीं हैं, तो आप आभारी होने के बजाय एक स्वार्थी व्यक्ति साबित होंगे।
  • प्रकृति नम्रता चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी गलतियों को स्वीकार करें वास्तव में नम्र लोगों की एक विशेषता यह स्वीकार करने की क्षमता है कि वे गलत हैं। यदि आपने कोई गलती की है, तो यह विनम्रता का एक परीक्षण हो सकता है कि आपको यह बताने के लिए कि आप जानते हैं कि आपने गलत कदम उठाया है और आप इसके लिए खेद है। आपको इसे अस्वीकार करना नहीं है या इसे कालीन के नीचे रखना नहीं है यदि आप नम्रता दिखाने का इरादा रखते हैं, तो आपको अपनी गलतियों को स्पष्ट रूप से स्वीकार करने और माफी मांगने के लिए एक पूर्ण व्यक्ति नहीं होना चाहिए।
  • जब आप दूसरों के साथ अपने आप को माफ़ कर देते हैं, तो उन्हें आंखों में देखें, ईमानदार रहें और घोषणा करें कि आप गलती को दोहराने नहीं देंगे। साबित करें कि आपकी माफी माँगने के लिए ईमानदारी है और आप उन्हें ऐसा नहीं कर रहे हैं, क्योंकि आपको आभारी महसूस होता है।
  • स्वाभाविक रूप से, क्रिया शब्द की तुलना में अधिक बोलते हैं सही मायने में क्षमा करने के लिए, आपको स्वयं को ऐसा ही गलती नहीं करने देना होगा।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 11 के शीर्षक वाली छवि
    4
    लाइन में प्राप्त करें यदि आप कुछ खाने के लिए आदेश दे रहे हैं, यदि आप सिनेमा बॉक्स ऑफिस पर लाइन में खड़े हैं या बस लेने के लिए इंतजार कर रहे हैं, तो अन्य लोगों को समय-समय पर पास करें। नम्रता दिखाने वाले लोग जानते हैं कि वे दुनिया में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति नहीं हैं और दूसरों को रास्ता देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनका समय उनकी तुलना में कहीं अधिक मूल्यवान नहीं है। यहां तक ​​कि अगर यह एक साधारण चीज नहीं है, तो आपको लोगों से पहले आने की इजाजत देनी चाहिए, अगर आप वास्तव में नम्रता दिखाना चाहते हैं।
  • अभिव्यक्ति में विनम्रता का एक वास्तविक अर्थ है: "आपके बाद"। यह सोचने का प्रयास करें कि आपका समय किसी और की तुलना में अधिक मूल्यवान नहीं है और अन्य लोगों को आगे बढ़ने का मौका दे।
  • यह कहने के बिना ही जाता है कि जब आप लाइन में खड़े होते हैं, तो दूसरों पर काबू पाने से वह व्यवहार होता है जो नम्रता दिखाता है।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5



    सलाह के लिए पूछें आप को स्वीकार करके नम्रता दिखाएगा कि आपके पास सभी जवाब नहीं हैं और किसी और को संबोधित करते हैं। जब कोई आपको चिंता करता है या आपको भ्रमित करता है, सलाह के लिए किसी मित्र से पूछें या किसी सहयोगी को अपने अनुभव को साझा करने के लिए आमंत्रित करें। यह स्वीकार करने के लिए शर्म न करें कि अन्य लोगों के पास आपको बताने में कुछ उपयोगी है और एक व्यक्ति के रूप में सीखने और सुधार करने में रुचि है। वास्तव में विनम्र कौन जानता है कि ज्ञान की कोई सीमा नहीं है और इसलिए, हमेशा दूसरों को उनको साझा करने के लिए कहता है जो वे जानते हैं।
  • डर मत मानो कि आप कुछ नहीं जानते हैं। वास्तव में, बहुत से लोग अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना पसंद करते हैं और आपकी सहायता के लिए तैयार होंगे।
  • जब आप सलाह मांगते हैं तो आप कुछ तारीफ भी कर सकते हैं ऐसा कुछ कह रहे हैं: "हे, मुझे पता है कि आप एक गणित विज़ार्ड हैं, और मैं इसे समझ नहीं सकता" आप दूसरे व्यक्ति का महत्व मानेंगे, बशर्ते वह ईमानदारी से सराहना करे।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    दूसरों की स्तुति करो विनम्रता दिखाने का एक और तरीका है कि अन्य लोगों की सफलताओं को पहचानना। अन्य लोगों की जितना भी उतनी ही सराहना करें, यह एक सहयोगी हो, जिसने एक प्रस्तुति या आपकी बहन पर कड़ी मेहनत की है, जिसने कठिन परिस्थितियों से निपटने की क्षमता रखी है। दूसरों के सामने लोगों की प्रशंसा, बशर्ते आप उन्हें शर्मिंदा न करें, यह दिखाने के लिए एक शानदार तरीका भी हो सकता है कि आप उनकी सराहना करते हैं और उनकी ताकत के सामने नम्रता दिखाते हैं।
  • दूसरों के साथ खुशी की आदतें पाएं जब वे कुछ में सफल हो जाते हैं इससे आप और दूसरे व्यक्ति दोनों को बढ़ाया जा सकता है
  • बेशक, सुनिश्चित करें कि प्रशंसा योग्य है। उन लोगों के लिए यह सलाह नहीं दी जाती है कि आप सोचते हैं कि आप बदले में कुछ पाने के लिए उन्हें चापलूसी कर रहे हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    7
    प्रशंसा करें यदि आप नम्रता साबित करना चाहते हैं, तो आपको हमेशा अन्य लोगों को बधाई देने के लिए तैयार रहना चाहिए, चाहे उनकी उपस्थिति या उनके कुछ चरित्र पक्ष जब तक आपकी प्रशंसा ईमानदारी से हो, आप अन्य लोगों को खुद के बारे में बेहतर महसूस कर सकेंगे, जबकि आप नम्रता दिखाएंगे। जो वास्तव में विनम्र हैं वे जानते हैं कि अन्य लोगों के पास अनगिनत गुण हैं जो प्रशंसा की योग्य हैं।
  • यहां तक ​​कि एक साधारण वाक्य जैसे: "मुझे आपकी झुमके पसंद हैं, क्योंकि वे आपकी आँखें उजागर करते हैं" यह वास्तव में एक व्यक्ति के दिन को रोशन कर सकता है और इसके लिए किसी भी प्रयास की लागत नहीं है
  • भाग 3

    नम्रता के प्रतीक चिन्ह पर एक जीवन जी रहे हैं
    प्रैक्टिस विनम्रता चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्वयं सेवा करें। यदि आप लगातार स्वयंसेवा में संलग्न हैं, तो आप नम्रता का जीवन जीने में सक्षम होंगे। चाहे वह बच्चों और वयस्कों की मदद कर रहा है आपकी स्थानीय पुस्तकालय में पढ़ने या किसी दान संगठन की कैंटीन में योगदान करना चाहे, स्वयंसेवा आपको आभारी बनने में मदद कर सकता है और लोगों की सहायता कर सकता है वे वास्तव में आप की जरूरत है यह उन लोगों के साथ समय बिताने के लिए महान विनम्रता का स्रोत हो सकता है जो आपकी सहायता के लिए आभारी हैं। आप अधिक उदार बन जाएंगे और आपको इस धारणा नहीं होगी कि सब कुछ आपके कारण है।
    • दूसरों की मदद करने के लिए स्वयंसेवक, बलि के लिए नहीं अपने सभी दोस्तों को यह बताने की ज़रूरत नहीं है कि आप क्या दिखाते हैं। बेशक, यदि आप वास्तव में गर्व है और इसके बारे में बात करना चाहते हैं, तो यह एक अलग मामला है।
    • दूसरों को मदद करने के लिए अपना समय देने से आपको यह समझा जा सकता है कि आपको हमेशा अपने आप को विशेषाधिकार नहीं देना चाहिए इस तरह आप नम्रता का जीवन जी सकते हैं।
  • प्रकृति नम्रता चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    2
    दूसरों के साथ तुलना मत करो अपने जीवन में आभार व्यक्त करने के लिए, आपको खुद को दूसरों से तुलना करने से बचना चाहिए, चाहे वह आपका पड़ोसी, आपका सबसे अच्छा दोस्त या एक प्रसिद्ध व्यक्ति आभारी रहो, आप क्या चाहते हैं इसकी सराहना करते हैं और यह सोचने के बजाय कि यह आपके लिए सबसे अच्छा दोस्त या सहकर्मी को सही मायने में खुश होना चाहिए, इसके लिए जीवन का आनंद लें। अगर आप दूसरों के साथ निरंतर तुलना करने के लिए अपना जीवन बिताते हैं, तो आपको लगेगा कि आपके पास जो कुछ है वह कभी नहीं होगा और आप सभी के लिए नम्र और आभारी होने में सक्षम नहीं होंगे।
  • आप अन्य लोगों की प्रशंसा कर सकते हैं और स्वयं को सुधारने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि उनके पास क्या है, तो आप कटुता में गिरने का खतरा हैं जो आपको अपने जीवन का आनंद लेने से रोकेंगे।
  • लोगों के बारे में गपशप न करें और उनको नकारा करें क्योंकि वे उनसे ईर्ष्या करते हैं। जो लोग नम्र हैं वे केवल अनुपस्थित लोगों के ही अच्छे हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    3
    सीखने के लिए खुला रहो जो लोग नम्रता दिखाते हैं वे सबसे पहले स्वीकार करते हैं कि उन्हें सब कुछ नहीं पता है। चाहे वह किसी सहकर्मी या दोस्त की राय से सलाह है, नई संभावनाओं और नए ज्ञान के लिए खुला होना महत्वपूर्ण है। दूसरों को दिखाएं कि आपको लगता है कि आपको उनसे सीखना बहुत ज़रूरी है और आप जिद्दी हो या अभिनय से बचें जैसे कि आप सबकुछ जानते हैं यहां तक ​​कि अगर आप किसी विशिष्ट विषय पर एक विशेषज्ञ होने के बावजूद, याद रखें कि आप हमेशा अधिक सीख सकते हैं अगर आप स्वीकार करते हैं कि आप लगातार सीख रहे हैं तो आप अपनी नम्रता दिखा सकते हैं
  • रक्षात्मक मत रहें जब कोई आपको कुछ सिखाने की कोशिश करता है यदि दूसरे व्यक्ति के पास अच्छे इरादे हैं, तो सावधानी से सुनने की कोशिश करें
  • यह लोगों के लिए आपको एक ऐसे व्यक्ति के रूप में विचार करने के लिए सुविधाजनक नहीं है जो सोचते हैं कि उनके पास सभी जवाब हैं, अन्यथा वे अपने अनुभवों को आपके साथ साझा नहीं करना चाहते हैं।
  • प्रकृति नम्रता चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    4
    गुमनाम रहने, कोमल इशारों को बनाओ यदि आप अपनी नम्रता को साबित करना चाहते हैं, तो आपको अपने प्रत्येक दयालुता को रेखांकित करने की आवश्यकता नहीं है। किसी को बताए बिना दान को दान दें या पुराने कपड़े दान करें यदि आप देखते हैं कि कार पर पार्किंग टिकट समाप्त हो गया है, तो एक घंटे का एक चौथाई जोड़ें। अपने दिल के करीब एक परियोजना के लिए धन जुटाने में सहायता करें अनाम व्यक्ति के ब्लॉग पर एक तरह की टिप्पणी पोस्ट करें बदले में कुछ भी न चाहें और कुछ अच्छा करने के लिए समय ढूँढ़ें और आप हर दिन अपनी विनम्रता दिखाने के रास्ते पर होंगे।
  • यदि आप केवल इतना ही जानते हैं कि आपने दुनिया को कितनी अच्छी तरह बनाया है तो आप वास्तव में विनम्र होंगे।
  • यदि आप वाकई उन्हें बताना चाहते हैं तो आप अपनी डायरी में इन अनुभवों को भी लिख सकते हैं
  • प्रकृति नम्रता चरण 1 9
    5
    बहुत ज्यादा शिकायत मत करो यह दुर्लभ है कि जो लोग विनम्रतापूर्वक चिल्लाते हैं, क्योंकि वे महसूस करते हैं कि जीवन कीमती है और इसके लिए इसके लिए बहुत आभारी हैं। बेशक, हम सभी के बुरे दिन हैं और कुछ भी नहीं तब होता है जब हम कुछ देर में खुद को छोड़ देते हैं, लेकिन हमें इस आदत को नहीं लेना चाहिए, अगर हम नम्रता दिखाना चाहते हैं याद रखें कि बहुत से लोगों को आपके जीवन से ज़्यादा मुश्किल है और यह कि, आपके साथ होने वाली हर छोटी चीज़ के बारे में शिकायत करने के बजाय, सकारात्मक लोगों पर ध्यान देने की बजाय, आप विनम्र होने में सक्षम नहीं होंगे।
  • लोग उन लोगों के लिए आकर्षित होते हैं जो सकारात्मक और उत्साही हैं। यदि आप हमेशा शिकायत और आरोपों और recriminations पर सभी रिपोर्टों की शिकायत करते हैं, तो आप कम विनम्रता का जीवन जीने की संभावना होगी।
  • जब भी आप नोटिस करते हैं कि आपने कुछ के बारे में विरोध किया है या शिकायत की है, तो दो सकारात्मक टिप्पणियां करके इसे समायोजित करने की कोशिश करें।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    प्रकृति में अधिक समय व्यतीत करें प्रकृति के संपर्क में रहने में नम्रता का वास्तविक अर्थ है, चाहे वह जंगल के माध्यम से एक लंबा सफर है या समुद्र तट पर झूठ बोलने वाले एक दिन में खर्च करता है। प्रकृति हमें याद दिला सकती है कि हमारे और हमारी समस्याओं से अधिक चीजें हैं और हमारे सभी छोटी समस्याओं या अपूर्ण महत्वाकांक्षाओं से ग्रस्त रहने के बजाय हमें दुनिया के लिए कुछ सम्मान होना चाहिए। प्रकृति में अधिक समय बिताने की आदत होने के नाते आप अधिक विनम्र बने रह सकते हैं।
  • जब आप पहाड़ के पैर में हों तो आपकी समस्या इतनी गंभीर नहीं होगी कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह प्रकृति में डुबो कर आप कितना छोटा लगते हैं, आप समझेंगे कि आप ब्रह्मांड में सिर्फ रेत के एक अनाज हैं और आपको जो कुछ भी है उसके लिए आभारी होना चाहिए, शिकायत करने के बजाय कि आप क्या चाहते हैं।
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 21 का शीर्षक चित्र
    7
    बच्चों के साथ अधिक समय व्यतीत करें बच्चों को आश्चर्य की भावना है और उनके आस-पास की दुनिया से लगातार मुग्ध हो गए हैं। अगर आप अपनी विनम्रता का अधिक बार परीक्षण करना चाहते हैं, तो आपको बच्चों के साथ अधिक समय बिताने की आदत में आना चाहिए। वे आपको नई और छोटी आंखों के माध्यम से दुनिया को देखने में मदद करेंगे, कुछ ऐसे जादू को फिर से ढूंढ लेंगे जो आपको दैनिक दिनचर्या के कारण खो गए हैं। अपनी विनम्रता दिखाने के लिए, उनके साथ अधिक समय बिताने की आदत में आ जाएं, चाहे वह आपके बच्चे हों, स्वयंसेवक गतिविधियों में या मुलाकात में मिलने वाले बच्चे।
  • शायद आप सोचेंगे कि बच्चों को सिखाने के लिए आपके पास बहुत कुछ है, लेकिन आप अधिक विनम्र महसूस करेंगे जब आप देखते हैं कि उन्हें भी आपको बहुत कुछ सिखाना है। दुनिया के अपने दृष्टिकोण को सुनो और देखें कि यह आपको अधिक विनम्र और आभारी व्यक्ति बनने में कैसे मदद कर सकता है।
  • जब आप बच्चों में हैं, तो आप अपने आश्चर्य की भावना को नवीनीकृत करने में सक्षम होंगे। इस तरह आप अपने आसपास की दुनिया के बारे में और अधिक जागरूक हो जाएंगे और आपको कुछ भी नहीं मिलेगा
  • प्रैक्टिस विनम्रता चरण 22 के शीर्षक वाला छवि
    8
    योग करें योग एक अभ्यास है जो आपको उस शरीर के लिए आभारी होने की अनुमति देता है जिसे आपको दिया गया है और जिस समय आप इस पृथ्वी पर खर्च करते हैं। यद्यपि यह एक महान अभ्यास भी हो सकता है, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि योग आपको मन और शरीर के साथ संपर्क में आता है, बिना किसी भी अपनी सांस लेने के लिए नम्रता का जीवन जीने के लिए, आपको नियमित रूप से योग का अभ्यास करना चाहिए।
  • एक हफ्ते में दो या तीन पाठों के बाद, आप दुनिया पर विचार करने के अपने तरीके को बदल सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपके पास योग कक्षाओं के लिए समय नहीं है, तो आप हमेशा घर पर इसका अभ्यास कर सकते हैं।
  • टिप्स

    • जब आप रचनात्मक आलोचना प्राप्त करते हैं तो रक्षात्मक पर न रहें

    चेतावनी

    • नम्रता का मतलब यह नहीं है कि दूसरों को अपमानित करने या अपने दम पर भारी बोझ लेना नहीं चाहिए।
    • कभी-कभी कहने के लिए याद रखें "नहीं" और अपने लिए समय लगता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com