कैसे अपने शरीर को स्वीकार करने के लिए

लोगों को लगातार अवास्तविक और संभावित खतरनाक छवियों से बमबारी की जा रही है जो दर्शाती है कि भौतिक रूप क्या होना चाहिए "उत्तम", क्षमता के साथ समझौता, अन्य महत्वपूर्ण के बीच में, स्वीकार करने, प्यार और अपने शरीर में सुरक्षित महसूस करते हैं। इसलिए, यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि आपके शरीर की सीमाएं क्या हैं, लेकिन आपकी क्षमता से परिचित होने के लिए भी दार्शनिक बारुख स्पिनोजा के अनुसार, आदमी "वह नहीं जानता कि शरीर क्या कर सकता है"इस अर्थ में कि कोई भी उसके बारे में सटीक जागरूकता नहीं रखता है जो शरीर को करने में सक्षम है, अगर कम से कम यह परीक्षण में नहीं डालता है। मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों के बीच क्या अंतर है, उनके शरीर का अनुभव कैसे होता है और वे एक गतिविधि कैसे करते हैं। इसलिए, अपने शरीर को स्वीकार करने के लिए, आपको अपनी शारीरिक स्थिति के संबंध में इन दोनों पहलुओं के संपर्क में आने चाहिए।

कदम

भाग 1

अपने शरीर की विशिष्टता की सराहना करने के लिए
1
पहचानो क्या वास्तव में आपको खुशी देता है अपने जीवन के सर्वोत्तम क्षणों की सूची बनाएं जितना आप कर सकते हैं उतने विवरण दर्ज करें, जैसे कि आप कौन थे, आप क्या कर रहे थे, आप कहां थे और इतने पर। उन पर जो कुछ समान है, उन पर विचार करें: जिन लोगों के साथ आप थे, जो उत्साह आपने महसूस किया या केवल संदर्भ (उदाहरण के लिए, आप प्रकृति में डूबे हुए थे या आप एक बड़े शहर में थे)? एक बार जब आपने शर्तों को महसूस किया है, जिसमें आपके शरीर ने अतीत में सबसे अधिक सुख प्राप्त करने में कामयाबी हासिल की है, तो भविष्य में इसी तरह की परिस्थितियों में अधिक समय बिताने का प्रयास करें।
  • हर शरीर अद्वितीय है, जिसका मतलब है कि यह जानना जरूरी है कि आनंद क्या है। संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए कुछ शोधों से यह संकेत मिलता है कि आधे से कम आबादी अमेरिकियों को खुद को वर्तमान परिस्थितियों में बहुत खुश कहते हैं, क्योंकि वे पूरी तरह से आश्वस्त नहीं हैं कि वास्तव में उनकी खुशी का क्या योगदान है। हर बार याद करके शुरू करो, आप कह सकते हैं कि आप खुश थे।
  • 2
    जिन चीज़ों को आप स्वाभाविक रूप से भुगतान करते हैं उन्हें पहचानें संरचना और शरीर रसायन विज्ञान की विशिष्टता इस तथ्य पर आधारित है कि प्रत्येक शरीर स्वाभाविक रूप से कुछ गतिविधियों को दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित कर रही है। उदाहरण के लिए, अगर विकास की अवधि के दौरान आपकी अधिकतम ऊंचाई 1.60 मीटर हो, तो आप बास्केटबॉल खिलाड़ी बनने की संभावना नहीं रखते हैं। हालांकि, आप घुड़सवारी दुनिया में एक महान कैरियर बना सकता है अपने स्वयं के शरीर को स्वीकार करना सीखना इसका मतलब यह है कि वह कुछ कार्यों को दूसरों की तुलना में बेहतर करने में सक्षम है। आप संभवत: गतिविधियों को पहचानने में कुछ समय बिताएंगे जिसमें आप संतोषजनक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप किन गतिविधियों में स्वाभाविक रूप से भुगतान करते हैं, तो उन पर अपना हाथ आज़माएं जिनसे आप कभी भी प्यार नहीं करेंगे। एक योग या सिरेमिक पाठ्यक्रम के लिए साइन अप करें। एक नाट्य आशुरचना कार्यशाला का हिस्सा बनें जैसा कि स्पिनोजा ने दावा किया था, आप यह नहीं जान सकते कि आपका शरीर तब तक क्या कर सकता है जब तक आप इसे परीक्षण में नहीं डालते।
  • 3
    पहचानें कि आप अपने शरीर और अपनी उपस्थिति के बारे में क्या पसंद करते हैं यहां तक ​​कि जो लोग मानते हैं कि उनके पास एक घृणित शरीर है, वे कुछ पसंद कर सकते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने सभी बेहतरीन पक्षों को प्यार और सराहना सीखते हैं, जिनमें भौतिक व्यक्ति शामिल हैं विशेषताओं पर बहुत ज्यादा मत रहें जो आपको परेशान कर देती हैं, लेकिन केवल सकारात्मक लोगों पर ध्यान केंद्रित करें
  • उदाहरण के लिए, इस समय आप अपने पैरों से नाखुश हो सकते हैं, क्योंकि शायद आपको लगता है कि वे मोटा या कंकाल हैं, लेकिन सकारात्मक पक्ष खोजें। हो सकता है कि आप उन्हें थोड़ा पतला होना चाहें, परन्तु इस बात को ध्यान में रखें कि जब मुझे एक चढ़ाई के दौरान आपकी सहायता करनी है तो वे कितने मजबूत होते हैं या हो सकता है कि आप सोचें कि वे बहुत पतले हैं, लेकिन इस मामले में आप मानते हैं कि आप उन कुछ में से हैं जो वास्तव में तंग जीन्स पहन सकते हैं।
  • 4
    अपने शरीर को स्वीकार करें जैसा कि यह है व्यवहार में, आप जो भी हैं उसे बदलने की कोशिश न करें और उन भौतिक विशेषताओं पर ध्यान केंद्रित न करें जो आप बिल्कुल सराहना नहीं करते हैं। अपने शरीर को जिस तरह से आप ले जाते हैं, आपको महसूस करते हैं और आगे बढ़ना सीखें भूल जाओ कि आप इसे कैसे समझते थे, खासकर अगर आपने गर्भावस्था, प्रसव, चोट या बीमारी के बाद परिवर्तन किए हैं। यह अच्छी तरह से इलाज के रूप में यह अब है
  • एक आहार पर मत जाओ, जब तक कि आपके डॉक्टर ने आपको यह सुझाव नहीं दिया है। अपने शरीर को सुनने के लिए जानें और सही भागों में भोजन का उपभोग करें। अपने आप को वंचित न करें और आप कितना खाना खाते हैं इसके लिए दोषी महसूस न करें।
  • भाग 2

    अपने शरीर के बारे में नकारात्मक विचार न करना सीखें
    1
    नकारात्मक विचारों को समर्पित करने के लिए कितना समय निर्धारित करें नकारात्मक विचार अपनी स्वयं की छवि में सुधार नहीं करते हैं ध्यान से एक या दो दिन खर्च करें कि आप अपने शरीर के बारे में कितनी बार सोचते हैं। आप अपने भौतिक स्वरूप पर कितनी बार नकारात्मक विचार या शब्द व्यतीत करते हैं? कितनी बार आप उसे सकारात्मक का फैसला करते हैं? ऐसा लगता है कि आपके पास एक ऐसा दृष्टिकोण है जो रचनात्मक से अधिक महत्वपूर्ण है।
    • डायरेयर, नोटपैड या मोबाइल फोन पर लॉग को रखने के लिए निम्न कार्य करने की संभावना पर विचार करें। जब आपको मौका मिलता है, तो आप के साथ एक क्लिपबोर्ड लें और अपने दिमाग में आने वाले किसी भी नकारात्मक विचार को तुरंत लिख दें। भले ही यह बाहरी उपस्थिति से जुड़ा हुआ है तो जोड़ें। दिन के अंत में, आपको आश्चर्य होगा कि आपने एक दिन में कितने नकारात्मक विचार तैयार किए हैं।
  • 2
    नकारात्मक विचारों को अन्य सकारात्मक लोगों के साथ बदलें हालांकि शुरुआत में यह मुश्किल हो सकता है, ध्यान रखें कि यह एक महत्वपूर्ण काम है यदि आप खुद को शारीरिक रूप से स्वीकार करना चाहते हैं जैसे ही आपको पता चलता है कि एक नकारात्मक विचार आपके मन को छू रहा है, इसे अपने व्यक्ति पर अधिक अनुकूल विचार के साथ बदलें। अपने आप को सकारात्मक सोचने के लिए इस्तेमाल करने का समय दें
  • कुछ सकारात्मक विचार करके अपना दिन शुरू करने का प्रयास करें पूरे दिन को याद रखने की कोशिश करो, खासकर जब आप स्वयं की आलोचना करना शुरू करते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मुझे वास्तव में पसंद है कि यह नया हेयरस्टाइल मुझे कैसा महसूस करता है "।
  • 3
    नकारात्मक मीडिया छवियों के लिए जोखिम सीमित करें समय को कम करने का प्रयास करें या टीवी, फिल्मों, पत्रिकाओं या ब्लॉगों को शरीर के अवास्तविक या नकारात्मक प्रतिनिधित्व दिखाने वाले ब्लॉग को देखने का प्रयास करें। याद रखें कि इंटरनेट और पत्रिकाओं में परिसंकृत अधिकांश फोटो संशोधित किए गए हैं ताकि मॉडल और मॉडल सुंदरता और कामुकता की रूढ़िवादी छवियों के साथ अधिक दिखाई दे सके।
  • मनोवैज्ञानिकों को डर है कि पिछले बीस वर्षों से इस प्रवृत्ति के उदय के बाद, इसी तरह की छवियों के बारे में एक अवास्तविक आदर्श पैदा कर रहे हैं जिस तरह से शरीर होना चाहिए। इन रिक्त व्यंग चित्रों से प्रभावित न होने पर वास्तविक दुनिया से कोई संबंध नहीं होता है।
  • 4
    एक संज्ञानात्मक व्यवहार चिकित्सक खोजें मनोवैज्ञानिकों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कई संज्ञानात्मक-व्यवहार तकनीक रोगियों के लक्ष्य को चिकित्सा के रूप में शोषण द्वारा वर्तमान और तत्काल भविष्य पर ध्यान देते हैं। यद्यपि एक संज्ञानात्मक-व्यवहार चिकित्सक से परामर्श करना सबसे अच्छा होगा, आप इन विधियों को अपने दम पर शुरू कर सकते हैं। जब आपको पता चलता है कि नकारात्मक विचार आपके मन को छू रहा है, रुकिए, एक गहरी सांस ले और पहचानने का प्रयास करें कि आपके विश्वासों के आधार क्या है। क्या किसी ने वास्तव में आपको बताया है कि आपके शरीर में कोई खामियां हैं? यदि हां, तो अपने आप से पूछें कि यह व्यक्ति सिर्फ आपको दुख देने का प्रयास कर रहा है या यदि वह मजाक कर रहा है।
  • मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि जब किसी की उपस्थिति की अवास्तविक उम्मीद है, तो शरीर की विकृत छवि परिपक्व हो जाती है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि जब इन अवास्तविक अपेक्षाओं को मानसिक प्रक्रियाओं में प्रकट किया जाता है, ताकि इन अभ्यस्तों को ठोस जानकारी से संबोधित किया जा सके।
  • 5
    अपने जीवन में नकारात्मक लोगों को प्रबंधित करें चूंकि आप अपने आप पर दयालु होने और आपके व्यक्ति के सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इसलिए आपको उन विषयों का मूल्यांकन भी करना होगा जो आपके जीवन का हिस्सा हैं। मित्र और परिवार आपको आलोचना करते हैं? क्या वे आपको बताते हैं कि आपको अपना वजन कम करना है, अलग ढंग से पोशाक या अपने केश को बदलना है? इन मामलों में, अपने नकारात्मक प्रभावों को प्रबंधित करने का एक तरीका खोजना महत्वपूर्ण है।
  • ध्यान रखें कि आप संभवतः अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों को अपने जीवन से अलग नहीं कर पाएंगे, जिस तरह से आप खरीद बंद कर सकते हैं शोहरत या एक फैशन शो देखें किसी भी मामले में, यदि ये लोग आपकी शारीरिक फिटनेस को अस्वीकार करते हैं या अत्यधिक कठोर और आलोचनात्मक हैं, तो आपको सम्मान का सामना करने के लिए तैयार होना चाहिए, लेकिन दृढ़ता से, उनके शब्दों या उनके व्यवहार से आपको क्या नुकसान पहुंचा है।
  • 6
    वह विभिन्न सामाजिक समूहों में शामिल है जैसा कि आप नई गतिविधियों की खोज करते हैं, उन लोगों से बात करने की कोशिश करें, जो आप आमतौर पर अनदेखी करेंगे या दूरी पर रहेंगे। पहले अजनबियों के साथ चैट करने से आपको असहज महसूस हो सकता है, लेकिन जितना अधिक आप इसे करते हैं, उतना आसान होगा। शुरुआत में आपको कितना भी मुश्किल लगता है, यह ध्यान रखें कि खुद को अलग करने से और भी खराब हो सकता है: कुछ शोध बताता है कि समय के साथ, यह मोटापे के रूप में हानिकारक भी हो सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि आप जिन लोगों के बारे में जानते हैं उनमें आप अधिक आरामदायक महसूस करते हैं, खासकर यदि वे जो आपके शरीर की छवि को सामान्य रूप से समर्थन नहीं करते हैं या आपको नकारात्मक रूप से समर्थन करते हैं।
  • मस्तिष्क में अध्ययन बताते हैं कि मस्तिष्क रसायन विज्ञान ने भावनात्मक गतिशीलता पर जोरदार रूप से प्रभाव डाला है, जिसका अर्थ है कि आप हमेशा उस व्यक्ति के साथ प्यार करने में सक्षम नहीं होंगे, जिसकी आप कल्पना करते हैं। यह दोस्ती बनाने के लिए भी लागू होता है आत्म-खोज का समर्थन और प्रोत्साहित करने वाले लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर घूमना आवश्यक है। सरल शब्दों में, आप अपने शरीर को अधिक आसानी से स्वीकार कर सकते हैं और किसी भी अवास्तविक आदर्श को चुनौती दे सकते हैं, जिसे आप यकीन कर सकते हैं कि यदि आप उन लोगों से घिरे हुए हैं जो आपको स्वीकार करते हैं और आप अपने बारे में क्या खोजते हैं
  • भाग 3

    सकारात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना सीखें
    1
    आपको मिले प्रशंसाओं पर ध्यान दें आलोचना के बारे में चिंता करने की बजाय, दूसरों की प्रशंसा स्वीकार करें। उनकी सामग्री को नोट करें और इसे ध्यान में रखें इसे पिन करें ताकि आप इसे बाद में याद कर सकें, विशेष रूप से सबसे दुखद क्षणों में।
    • किसी और की तारीफ को अस्वीकार करने या अपने आप को समझाने की बजाय कि आपको शिक्षा के लिए कहा जा रहा है, उन्हें सचमुच लें और ऐसा मत सोचो कि लोग आपका मज़ाक उड़ा रहे हैं। ऐसा मत सोचो कि लोग आपके बारे में एक गंभीर राय व्यक्त करने में सक्षम नहीं हैं। सौहार्दपूर्वक उनकी दयालुता को स्वीकार करें



  • 2
    अपने बारे में बताएं कि आप अपने बारे में क्या चाहते हैं जब भी आप नोटिस करते हैं कि आपके शरीर के बारे में नकारात्मक विचार है या इसके बारे में, याद रखें कि आप इसके बजाय क्या चाहते हैं अपने व्यक्ति के कम से कम दस पॉजिटिव विशेषताओं को सूचीबद्ध करें, जो सौंदर्यवादी हैं इस सूची को अद्यतन रखें
  • ऐसा करने से, आप सभी असाधारण पहलुओं को समझते हैं और उनकी सराहना करते हैं। आपको पता चल जाएगा कि शरीर केवल आपके व्यक्ति का एक हिस्सा है।
  • 3
    दर्पण के साथ अपने रिश्ते को फिर से बनाएं यदि आप आईने के सामने बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो यह नियम निर्धारित करें: जब आप आईने में दिखते हैं तो नकारात्मक शब्दों या विचारों को व्यक्त न करें। इसके बजाय, इसका उपयोग उन सभी सुंदर चीजों को महत्व देने के लिए करें जो आप देख रहे हैं। यदि आपके प्रतिबिंब के सामने अभी भी कुछ कठिनाई हो रही है, तो थोड़ी देर के लिए खुद को मिरर करने की आदत त्याग दें। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि, इस तरह से, लोग अपने करियर पर या उनके रिश्ते पर और उनके स्वरूप पर कम ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हैं।
  • अपने प्रतिबिंब के लिए कुछ बधाई को संबोधित करके अपने आप को सराहना की कोशिश करें जब आप आईने में देखते हैं, तो अपने आप से कहने की कोशिश करें "तुम सुंदर हो", "आप शानदार हैं" और इतने पर। यह एक खिंचाव की तरह लग सकता है और शुरुआत में आप शायद उस पर विश्वास नहीं करेंगे जो आप कह रहे हैं, लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि समय के साथ-साथ यह पद्धति - जो व्यवहार चिकित्सा को परिभाषित करती है - वास्तव में काम करती है
  • भाग 4

    लक्ष्य स्थापित करें और परिवर्तन करें
    1
    अपने स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार करें अपने शरीर को पूरी तरह से स्वीकार करने और अपने शरीर में खुश रहने के बारे में जानने के लिए, आप शायद इसे कुछ मामलों में संशोधित करने के लिए आएंगे। तो, यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आप अपना वजन कम करने का प्रयास करेंगे। हालांकि, याद रखें कि पैमाने से दिए गए वजन केवल आपके स्वास्थ्य की सामान्य स्थिति का सूचक है। योजना और नियमित रूप से नियमित प्रयोगशाला परीक्षण और परीक्षाओं की जांच करने की कोशिश करें - आप उन सभी को प्राप्त करेंगे "प्रतिभूतियों" आपकी शारीरिक स्थिति की एक सामान्य तस्वीर का अनुमान लगाने के लिए आवश्यक (वजन, रक्तचाप, रक्त शर्करा, कोलेस्ट्रॉल, आदि) और आप स्वस्थ रहने के लिए डॉक्टरों के साथ चर्चा कर सकते हैं।
    • आपको स्वस्थ रहने के लिए अपना वजन कम करना या खोना पड़ सकता है, लेकिन आपको ताकत, लोच और सहनशक्ति प्राप्त करने के बारे में भी सोचना चाहिए।
  • 2
    सकारात्मक लक्ष्य सेट करें अपने रास्ते के नकारात्मक पहलुओं को देखने के बजाय, सकारात्मक पर ध्यान केंद्रित करें। उदाहरण के लिए, यदि आप प्रशिक्षण शुरू करने का निर्णय लेते हैं, तो इस लक्ष्य को तैयार न करें कि आप कितने किलो खो देंगे इसके विपरीत, सुनिश्चित करें कि यह कुछ रचनात्मक का प्रतिनिधित्व करता है: उदाहरण के लिए, "मैं दो किलोमीटर को कभी भी रोक नहीं सकता है" या "मुझे अपने आप को चढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध करना है, इसलिए मैं अपने पिता के साथ जंगल में लंबी पैदल यात्रा के लिए पर्याप्त फिट होगा"।
  • यदि आप जो हासिल करने या सुधारने की आशा करते हैं, तो आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने में सक्षम होंगे और आप अपने बारे में बेहतर महसूस करना सीखेंगे।
  • 3
    आप जो शारीरिक गतिविधियों को पसंद करते हैं एक ढीला कार्यक्रम चुनें, जो आपको विचलित कर सकता है और आपको मनोरंजन भी कर सकता है, न कि सिर्फ इसलिए कि वह आपको शारीरिक रूप से बदल सकती है। इसके बजाय, अपना कुछ समय बिताने के लिए नई और विविध गतिविधियों का प्रयास करें, फिर उन लोगों का अनुसरण करें जिन्हें आप वास्तव में पसंद करते हैं। आप उत्साही होंगे। यदि आप योग से प्यार करते हैं, उदाहरण के लिए, ऐसा करने में संकोच न करें, भले ही आपको लगता है कि आप बहुत सुन्दरता से जाने के लिए वसा हैं। शारीरिक फिटनेस और लोगों के प्रतिरोध के स्तर के आधार पर किसी भी फिटनेस प्रोग्राम को अनुकूलित करना संभव है।
  • यदि आप अन्य लोगों के सामने प्रशिक्षण के बारे में असहज महसूस करते हैं, तो एक निजी ट्रेनर को काम पर रखने, एक दोस्त या घर के साथ खेल खेलने पर विचार करें। सावधान रहें, बहरहाल, दूसरों के विचारों के डर से मत बताना, आपको अपने जीवन का प्रबंधन कैसे करना है
  • 4
    अपनी व्यक्तिगत शैली खोजें आप क्या सोचते हैं, इसके आधार पर सिर्फ कपड़े, मेकअप या हेअरस्टाइल का चयन न करें "उपयुक्त" उन लोगों के लिए जो आपके शरीर से हैं या कौन से फैशन पत्रिका सबसे चापलूसी कपड़ों के रूप में इंगित करते हैं। पहनें जो आप चाहते हैं, आप क्या पसंद करते हैं और क्या आपको सहज महसूस करता है। ऐसे कपड़ों का चयन करें जो आपके व्यक्तित्व को प्रतिबिंबित करते हैं, ताकि आपको आराम मिले, जो आपकी जीवन शैली और आपके द्वारा किए जाने वाली गतिविधियों के लिए उपयुक्त हैं।
  • कपड़ों और संयोजनों के विभिन्न शैलियों की कोशिश करें। यदि आप एक विचारधारा की प्रवृत्ति के बाद आत्मविश्वास महसूस करते हैं और एक चमकदार रूप में देखते हैं "एक निश्चित प्रकार के निर्माण के लिए उपयुक्त", फिर इसे मत बदलें, लेकिन केवल अगर आपको यह पसंद है, तो नहीं, क्योंकि आपको लगता है कि आपको अनुकूलित करना चाहिए।
  • भाग 5

    सही परिप्रेक्ष्य में चीजें रखें
    1
    अपने आप से खुद से तुलना करें अगर दुनिया एक ही हो, तो दुनिया बहुत ही उबाऊ होगी। यह दूसरों के साथ तुलना करने के लिए कोई मतलब नहीं है, चाहे वह एक सेलिब्रिटी या आपका सहपाठी है इसके बजाय, अब आप वास्तविक रूप से फिट होने और अच्छा दिखने के लिए लक्ष्य स्थापित कर चुके हैं, आपकी तुलना को समय से प्राप्त होने वाली प्रगति से जुड़ा होना होगा। उदाहरण के लिए, सोचने का प्रयास करें कि आपने कुछ साल पहले की तुलना में सौंदर्यशास्त्र में कितना सुधार किया है।
    • धैर्य रखें और अपने आप पर दया करें। किसी मित्र या किसी और व्यक्ति की तुलना में अपने आप का इलाज न करें या ज़्यादा कठिन न करें
  • 2
    यह मत भूलो कि बाहरी छवि केवल एक व्यक्ति की समग्र छवि का एक हिस्सा है। अपने शरीर को स्वीकार और प्यार करना सीखना महत्वपूर्ण है, लेकिन यह भी एहसास करना आवश्यक है कि आत्म-सम्मान उपस्थिति की सीमाओं के भीतर बिल्कुल बंद नहीं होता है
  • जब आप उन लोगों के बारे में सोचते हैं जिन्हें आप मूल्य देते हैं, सबसे अधिक प्यार करते हैं और / या उनका सम्मान करते हैं, तो क्या विशेषताएं आती हैं? क्या आप दूसरों का मूल्यांकन केवल भौतिक गुणों या चरित्र और व्यक्तित्व गुणों के आधार पर करते हैं?
  • 3
    जानें कि सहायता कब प्राप्त करें ध्यान रखें कि लगभग हर कोई अपनी छवि का ध्यान रखने का प्रयास करता है और उतार चढ़ाव के लिए सामान्य है हालांकि, आपको ईमानदारी से मूल्यांकन करना चाहिए अगर आपको एक सलाहकार, डॉक्टर या मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करने की आवश्यकता महसूस होती है। ऐसे कई लक्षण हैं जो गंभीर शारीरिक समस्याओं की उपस्थिति का संकेत देते हैं जिनके लिए पेशेवर सहायता की आवश्यकता होती है तो, अपने आप से पूछिए:
  • क्या आप नकारात्मक विचार को नियंत्रित करने में सक्षम हैं जो आप खुद को खिलाते हैं? क्या आप अपने दोषों के बारे में सोचते समय बिताते हैं?
  • क्या आपके बाहरी स्वरूप से जुड़ी दुखी आपके जीवन में हस्तक्षेप करते हैं? उदाहरण के लिए, क्या आप सार्वजनिक रूप से बाहर जाने या बोलने से बचना चाहते हैं? क्या आप काम पर जाने से डरते हैं क्योंकि आपको डर लगता है और न्याय किया जाता है?
  • क्या आप हर दिन दर्पण के सामने बहुत समय बिताते हैं और / या नीचे बैठ जाते हैं?
  • क्या आप अपने और दूसरे के बीच तुलना नहीं कर सकते? क्या आप तस्वीरें लेने से बचते हैं?
  • समझें कि यदि आपके पास इस तरह की कठिनाई है, तो आपको शारीरिक रूप से स्वीकार करने के लिए आपके हाथ की ज़रुरत होनी चाहिए। शायद आप तथाकथित से पीड़ित हैं "शरीर के डिस्मोर्फ़िक विकार" जो सामान्य रूप से, पेशेवर मदद की आवश्यकता है यदि उपचार न छोड़ा जाए, तो इससे आत्मघाती विचार और व्यवहार हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप इस विकार का निदान नहीं कर रहे हैं, तो पता है कि अकेले सब कुछ से निपटने के बजाय, आपको सहायता और सलाह मांगने का अवसर मिलता है: यह शर्मिंदा होने का कोई इशारा नहीं है।
  • 4
    अपनी आवश्यकताओं के अनुकूल एक पेशेवर सहायता ढूंढें आपके पास कई समाधान उपलब्ध हैं आप एक मनोचिकित्सक या मनोविश्लेषक से संपर्क कर सकते हैं और एक व्यक्तिगत चिकित्सा का पालन कर सकते हैं, या यदि आप एक कम कठोर रूप से संरचित विधि पसंद करते हैं, तो आप अपने पास एक सक्रिय सहायता समूह पा सकते हैं। ऐसे ऑनलाइन समर्थन समूह भी हैं जहां आपके पास आपके शरीर के बारे में नकारात्मक विचारों से ग्रस्त अन्य लोगों के साथ संबंध स्थापित करने का अवसर है।
  • महत्वपूर्ण बात यह है कि उन लोगों के समर्थन का पता लगाना है जो आपके जैसा अनुभव करते हैं। वे आपको कुछ उपयोगी सुझाव भी प्रदान कर सकते हैं
  • टिप्स

    • दर्पण पर पोस्ट करें जो आपको अपनी सबसे अच्छी शारीरिक विशेषताओं की याद दिलाता है कुछ नोट्स को सम्मिलित करने के लिए बेझिझक कहें जो आपको अधिक महत्व देते हैं (उदाहरण के लिए, "आपके पास सुंदर चेकबोन हैं"), लेकिन गैर-कड़ाई से शारीरिक गुणों को रेखांकित करने की कोशिश भी करता है
    • एक मजबूत समर्थन नेटवर्क होना महत्वपूर्ण है, क्योंकि विश्वसनीय लोगों से बाहरी चित्रों पर सलाह प्राप्त करने के लिए यह एक महान लाभ होगा। आप उन्हें अच्छे उपयोग के लिए रख सकते हैं जब आपके मन में नकारात्मक विचार दिखाई देते हैं
    • अपने चिकित्सक के साथ एक नया भोजन या व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने के लिए आवश्यक सभी निर्णयों के साथ चर्चा करना सुनिश्चित करें, और अपने शरीर में आने वाली चरम या अचानक परिवर्तनों के लिए नज़र रखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com