कैसे आपका नाक स्वीकार करने के लिए सीखें

यदि आपकी नाक औसत के मापदंडों के भीतर नहीं है, तो आप इसे सामाजिक सफलता और खुशी के लिए एक बाधा के रूप में देख सकते हैं। यह अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना स्वाभाविक है, लेकिन ये विचार लोगों की राय, आपके सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं और आपके मूल्यों की राय को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं। इसके अलावा, पता है कि आप आकर्षक महसूस कर सकते हैं और एक सामान्य नाक के साथ भी खुश रह सकते हैं। अपनी नाक को स्वीकार करने और इसकी खूबसूरती की सराहना करने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1

अपनी नाक की तुलना में भावनाओं को पहचानें
आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 1
1
शरीर के इस हिस्से के बारे में आपकी चिंता के कारणों का पता लगाएं। लोगों को पर्यावरण और दूसरों की राय के अनुसार वातानुकूलित होने की प्रवृत्ति है शायद अतीत में किसी ने आपकी नाक के बारे में एक अप्रिय टिप्पणी व्यक्त की है या आपने अकस्मात एक अपूर्णता को देखा है जो आपको नफरत करता है शायद आप दूसरों की नाक पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जैसे दोस्तों या एक प्रसिद्ध मॉडल
  • अपने विचारों को नीचे लिखें अपने आप से पूछें कि शरीर के इस हिस्से के बारे में आपको क्या पसंद नहीं है। क्या यह बहुत लंबा है, बहुत बड़ा है, बहुत छोटा है, बहुत तेज या बहुत गोल है? इस प्रकार की एक सूची आपको उन निर्णयों की पहचान करने में मदद कर सकती है जो आप स्वयं के बारे में तैयार कर रहे हैं।
  • आपकी नाक चरण 2 को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाली छवि
    2
    यह समझने की कोशिश करें कि आपकी राय किस या क्या प्रभावित करती है दुर्भाग्य से, लोग (यहां तक ​​कि दोस्तों या परिवार के सदस्यों की तरह निकटतम लोग) अप्रिय बातें कह सकते हैं। आपके शरीर की छवि की नकारात्मक धारणा का सामना करने में पहला कदम उन लोगों को पहचानना है जो स्वयं को आप के प्रति कठोर टिप्पणियां व्यक्त करते हैं। चूंकि ये लोग हैं जिन पर आप भरोसा करते हैं, शायद आप उनके शब्दों को गंभीरता से लेते हैं
  • विचार करें कि आप समाज की अपेक्षाओं और अवधारणा से कितने प्रभावित हैं "सही नाक"। शायद आप बहुत ज्यादा हो "सावधान" आप पत्रिकाओं में देखे गए नाक, ऑनलाइन और टेलीविज़न पर
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला छवि चरण 3
    3
    कुछ सामाजिक स्थितियों के बारे में सोचें, जिनमें आपको नाक के साथ सहज महसूस होता है उदाहरण के लिए, जब आप अपने माता-पिता या करीबी दोस्तों की कंपनी में होते हैं - या जब आप गतिविधि या खेल का अभ्यास करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा पसंद है और इसके बारे में बिल्कुल भी मत सोचो।
  • जब आप कुछ लोगों से घिरे होते हैं, तो आप सहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि वे आपसे प्यार करते हैं और आप के रूप में स्वीकार करते हैं, नाक शामिल हैं। ये ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके प्रत्येक विशेषताओं की सुंदरता देखते हैं - जब आप बाहर की दुनिया का सामना करते हैं तो इसे ध्यान में रखें। ऐसे लोग हैं जो आप के लिए और आपकी उपस्थिति के लिए आपको स्वीकार करते हैं।
  • आपकी नाक चरण 4 के बारे में जानें
    4
    ऐसे समय को पहचानें जब आपके शारीरिक दृश्य के बारे में अतिरंजित विचार हों चिंताएं अक्सर कल्पना की वजह से होती हैं जो सबसे खराब या अत्यधिक चरम स्थिति को संसाधित करती हैं। केवल नाक पर ध्यान केंद्रित करना और इसे अपने जीवन का ध्यान केंद्रित करना निश्चित रूप से अतिरंजित व्यवहार है। आपके शरीर और पहचान के कई अन्य पहलू हैं जो आप को बनाने में योगदान देते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक बहुत ज्यादा सोचा था कि बाहर जाने से पहले नाक पर मेकअप के कई परतों को लागू करने की जरूरत महसूस हो सकती है, क्योंकि इसकी उपस्थिति कम हो सकती है वास्तव में, लोग आपकी नाक को बिल्कुल भी नहीं देखेंगे।
  • भाग 2

    आत्मविश्वास प्राप्त करें
    आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 5
    1
    पता है कि जीवन के दौरान नाक में परिवर्तन होता है शरीर के इस हिस्से का आकार समय के साथ बदलता है क्योंकि आंतरिक सहायता उम्र के साथ कमजोर होती है और नाक को रास्ता दे देता है। जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं, ये थोड़ी अधिक या व्यापक लग सकता है।
    • नाक की वास्तविक उपस्थिति के बारे में आपको कोई फर्क नहीं पड़ता है, पता है कि यह शरीर के शेष हिस्सों की तरह बदलना जारी रखेगा।
  • आपकी नाक स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    2
    कुछ संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी अभ्यासों की कोशिश करें ये मदद व्यक्तियों को याद है कि वे एक व्यक्ति में बेहद जरूरी मानते हैं। आमतौर पर लोग शारीरिक विशेषताओं के बजाय व्यक्तित्व पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जब उन्हें पूछा जाता है कि वे अपने बारे में सबसे ज्यादा क्या महत्व देते हैं। यह प्रतिक्रिया शारीरिकता और सम्मान के संबंध में व्यक्तित्व और कौशल के महत्व को रेखांकित करती है कि मनुष्य अपने सिद्धांतों के अनुसार अपने आत्मसम्मान को परिभाषित करने में सक्षम हैं, न कि संस्कृति और समाज द्वारा लगाए गए लोगों के आधार पर।
  • तीन शारीरिक विशेषताओं को सूचीबद्ध करें, जिन्हें आप अपने शरीर के बारे में सर्वोत्तम पसंद करते हैं। आप सामान्य रूप से आपके शरीर के बारे में सकारात्मक सोचने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस व्यवहार से आप नाक को स्वीकार कर सकते हैं और इसकी सुंदरता को पहचान सकते हैं। तीन भौतिक विशेषताओं की एक सूची को भरें जिसे आप खुद पसंद करते हैं - उदाहरण के लिए, आप आंखों, लंबी आंखों और सुंदर पैर की उंगलियों का उल्लेख कर सकते हैं।
  • अब अपने व्यक्तित्व के पक्षों को सूचीबद्ध करके अभ्यास को दोहराएं, जो कि आप सबसे अधिक मूल्यवान हैं। आप एक कड़ी मेहनत कर सकते हैं, एक अच्छा दोस्त और हास्य की एक अच्छी समझ है।
  • दो सूचियों का मिश्रण करें और महत्व के क्रम में उनकी सामग्री को व्यवस्थित करें फिर प्रत्येक सूची पर प्रत्येक सुविधा के लिए एक वाक्य लिखें।
  • अधिकांश लोग जो इस अभ्यास को करते हैं, वे शारीरिक और शारीरिक स्तरों पर अधिक से अधिक स्तर पर मनोवैज्ञानिक और व्यक्तिगत गुण होते हैं।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 7
    3
    सौंदर्य के बारे में अपने आत्मसम्मान को बढ़ाएं फिर से अपने पसंदीदा शारीरिक विशेषताओं की एक सूची फिर से लिखें। यदि आपको उन्हें ढूंढने में कोई परेशानी है, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो आपको कम से कम परेशान करते हैं
  • प्रत्येक सुविधा के लिए एक सकारात्मक वाक्य लिखें उदाहरण के लिए आप कह सकते हैं कि आप अपनी नीली आंखों की तरह हैं क्योंकि वे प्रकाश में चमकते हैं
  • इस जानकारी का उपयोग करें जो आपने अपने व्यवहार में छोटे परिवर्तन करने के लिए अंदर से एक्सट्रपोलैटेड किया है। अगर आपको लगता है कि आपकी आंखें आपकी अच्छी शारीरिक विशेषताओं में से हैं, तो उन कपड़ों को पहनने की कोशिश करें जो उन्हें जोर देती हैं और उनके रंग पर जोर देती हैं। एक मेकअप का चयन करें जो उन्हें बढ़ाता है।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 8
    4
    आपका म्यूट करें "मैं आलोचना करता हूं"। एक बार जब आप अपनी नकारात्मक सोच के स्रोतों की पहचान कर लेते हैं, तो आप इस सोच को बदलने और अपने शरीर की धारणा बदलने के लिए जानबूझकर काम करना शुरू कर सकते हैं। आप पाएंगे कि महत्वपूर्ण निर्णय व्यक्त करने वाले व्यक्ति वास्तव में आप हैं ऐसा होने पर, टिप्पणियों का ध्यान रखें और अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या यह एक तरह की टिप्पणी है?
  • क्या आप एक दोस्त को बताएंगे?
  • क्या आपको बेहतर महसूस होता है?
  • अपने नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 9
    5



    सकारात्मक सोच के साथ नकारात्मक सोच को बदलें उन क्षणों के बारे में जागरूक होने के बाद, जिन में आप अपने आप की आलोचना करते हैं, इसे रोकना कुछ सकारात्मक के साथ नकारात्मक निर्णय बदलें
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आपकी नाक इतनी बड़ी है कि यह आपके चेहरे पर सभी जगह ले लेता है इन विचारों को विस्तारित करने के लिए तत्काल बंद करें और उन्हें सकारात्मक टिप्पणी दें: आपकी नाक अद्वितीय है - यदि यह अलग है, तो यह आपके चेहरे पर अजीब लगेगा और आप एक खूबसूरत व्यक्ति हैं
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 10
    6
    याद रखें कि सौंदर्य एक सांस्कृतिक अवधारणा है विभिन्न संस्कृतियों को अलग-अलग सौंदर्यवादी मानकों की सराहना करते हैं और परिभाषित करते हैं। एक छोटे नाक की तरह, ऊपर की ओर का सामना करना पड़ सकता है, जबकि दूसरा बड़ा और बड़ी नाक पसंद कर सकता है सौंदर्य एक व्यक्तिगत मानव संस्कृतियों द्वारा बनाई गई अवधारणा है
  • उदाहरण के लिए, कुछ लोगों ने हमेशा नाक के छल्ले और अन्य इसी तरह की सजावट की सराहना की है जो शरीर के इस हिस्से को उजागर करते हैं।
  • भाग 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    अपने नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 11
    1
    उन लोगों पर ध्यान न दें जो आपको परेशान करते हैं. कई लोग अपने नाक के बारे में शर्मिंदा हो जाते हैं, जब दूसरों ने उनका मज़ाक उड़ाया। सबसे अच्छी रणनीति, इस मामले में, उनके शब्दों को अनदेखा करना है, क्योंकि इन लोगों का उद्देश्य सिर्फ आपको प्रतिक्रिया देना है। गलतियों को अनदेखा करना सीखने के लिए इन सुझावों का पालन करें:
    • शांत रहें, कोई प्रतिक्रिया न दिखाएं एक तटस्थ अभिव्यक्ति रखें और सुनिश्चित करें कि आपका शरीर आक्रामक रवैया प्रेषित नहीं करता है
    • बात न करें, उत्तेजनाओं का जवाब न दें और सब से ऊपर आक्रामक कुछ भी मत कहो।
    • चले जाओ। धमाके से दूर हो जाओ - आप या तो शारीरिक रूप से कमरे से बाहर निकल सकते हैं, या मानसिक रूप से इन लोगों से अपने आप को विचलित कर सकते हैं और एक अन्य गतिविधि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 12
    2
    अन्य लोगों पर आपका ध्यान मुड़ें नाक की उपस्थिति के लिए चिंता कीमती मस्तिष्क संसाधनों की खपत होती है। यदि आप लोगों पर ध्यान देते हैं, तो वे आपकी नाक की उपस्थिति के बावजूद आपसे प्यार करेंगे।
  • एक तकनीक यह सुनिश्चित करने के लिए कि वार्ताकार आप के इस भौतिक भाग पर केंद्रित नहीं है, वार्ताकार खुद पर बातचीत को ध्यान केंद्रित करना है। हर किसी पर गर्व होना है, जैसे काम, परिवार, चर्च और विश्वास। अगर आपको डर है कि यह व्यक्ति आपकी नाक को नोट करेगा, अपने शब्दों को ध्यान से सुनो और उसे पता चले कि वह किस पर गर्व है। एक बार जब आप अपनी गर्व की पहचान कर लें, अपने आप को बधाई दें और यदि संभव हो तो इस विषय पर एक मजाकिया मजाक बनाएं।
  • दूसरों पर ध्यान देना आसान नहीं है, लेकिन जब आप सामाजिक स्थितियों में होते हैं, तो इस तरह से आप नाक से अपना ध्यान हटाने की अनुमति दे सकते हैं और उसी समय में अधिक सकारात्मक महसूस कर सकते हैं और दूसरों की सराहना कर सकते हैं।
  • भाग 4

    समर्थन खोजें
    आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 13
    1
    ऐसे मॉडलों को खोजें जो एक विशेष नाक हैं शरीर का यह भाग आपकी सफलता या जीवन में आपकी असफलता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है - हालांकि, लोगों को ढूंढने में मददगार हो सकते हैं "उन्होंने यह किया था" और एक अद्वितीय नाक होने के नाते। ये आपके मॉडल बन सकते हैं क्योंकि आपको आत्मसम्मान प्राप्त होता है। यहां एक बड़े नाक के साथ या एक विशेष आकार के कुछ पात्र हैं: बारबरा स्ट्रीसैंड, बैट मिडलर, एंडी सैमबर्ग, सोफिया कोपोला, ओपरा विन्फ्रे
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक 14
    2
    एक विश्वसनीय दोस्त के साथ अपनी परेशानी को व्यक्त करें अपनी शारीरिक उपस्थिति के बारे में आपके विचार और राय के बारे में अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें अक्सर, जब आप अपनी चिंताओं को किसी को जोर से व्यक्त करते हैं, तो आप महसूस करते हैं कि आप केवल उनसे चिन्ता कर रहे हैं और ऐसा कोई भी नहीं देखता है जो आप देख रहे हैं।
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक चरण 15
    3
    रिश्तेदार से बात करें यह काफी संभावना है कि आपके परिवार के किसी दूसरे व्यक्ति के पास नाक समान है इस रिश्तेदार के साथ अपनी समस्याओं की चर्चा करें, उससे पूछें कि क्या उसकी नाक की वजह से उसे आत्मसम्मान में गिरावट का सामना करना पड़ रहा है। खुद को बताया जाए कि उन्होंने स्थिति कैसे प्रबंधित की
  • आपकी नाक को स्वीकार करने के लिए जानें शीर्षक से छवि चरण 16
    4
    शरीर की छवि धारणा के लिए एक सहायता समूह में शामिल हों देखें कि क्या उन लोगों के लिए आपके निवास के क्षेत्र में एक सहायता समूह है जो अपने शारीरिक स्वरूप से असहज हैं।
  • अपनी नाक को स्वीकार करने के लिए सीखें शीर्षक का शीर्षक चरण 17
    5
    मानसिक स्वच्छता के क्षेत्र में किसी मनोवैज्ञानिक या किसी अन्य पेशेवर से संपर्क करें यदि आपको अभी भी अपनी छवि को स्वीकार करने में समस्याएं हैं, तो आपको एक मनोचिकित्सक से बात करनी चाहिए। यह पेशेवर आपको नाक के बारे में अपनी भावनाओं का विश्लेषण करने में मदद करेगा। यह आपको अपने शरीर के इस हिस्से के सौंदर्यवादी पहलू को स्वीकार करने के तरीके जानने के लिए रणनीतियां भी लागू करने की अनुमति देगा।
  • इस बारे में जानें dysmorphophobia. जो लोग इस विकार से ग्रस्त हैं, वे सोचते हैं कि उनके कुछ भौतिक विशेषताओं, जैसे नाक, अपने जीवन को सीमित करने के लिए पर्याप्त स्वीकार्य नहीं हैं। इस स्थिति में व्यक्ति का एक पहलू पूरे जीवन का नियंत्रण लेता है
  • चेतावनी

    • याद रखें कि प्लास्टिक सर्जरी, जैसे कि rhinoplasty, समस्या का एक अस्थायी समाधान हो सकता है। यद्यपि शुरुआत में आप संतुष्ट महसूस कर सकते हैं, समय के साथ आप हस्तक्षेप के बावजूद भी नाक की ओर नकारात्मक भावनाओं का अनुभव कर सकते हैं। आप भावनाओं को शरीर के दूसरे हिस्से में भी स्थानांतरित कर सकते हैं। इसलिए नाक को स्वीकार करना सीखना बेहतर है क्योंकि यह अनावश्यक सर्जरी का सहारा लेने के बिना खुश रहना है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com