कैसे नफरत को रोकने के लिए

यदि आपका खाता घृणित व्यक्ति होने की प्रतिष्ठा को चलाता है, या आपके माता-पिता और दोस्तों ने आपको इतनी क्रोधित होने से रोकने के लिए कहा है, तो आपकी नकारात्मक भावनाओं से छुटकारा पाने के लिए कड़ी मेहनत करने का समय हो सकता है एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करें नफरत को रोकने के लिए, आपको अपने जीवन की सभी अच्छी चीजों पर ध्यान देना होगा और अन्य लोगों को क्या पेशकश करना चाहिए। शायद आप एक बेहद मिलनसार व्यक्ति नहीं बनेंगे, लेकिन आप नफरत को रोकने और प्यार और समझने के लिए खुद को खोलने के लिए एक वास्तविक प्रयास कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

हर किसी को नफरत करो बंद करो
स्टॉप हैटिंग चरण 1 नामक छवि
1
अन्य लोगों के संबंध में, सबसे खराब होने के बजाए सर्वश्रेष्ठ मानिए। आप हर किसी से नफरत क्यों करते हैं, यह एक कारण है कि आपके आस-पास के सभी लोग आपको नफरत करने, नाराज़ करने या किसी तरह से परेशान करने के लिए यहां मौजूद हैं। अपने आस-पास के लोगों को एक उपद्रव या धमकी के रूप में विचार करना बंद करना सीखें- इसके बजाय अपने आस-पास के अच्छे लोगों का स्वागत करना शुरू करें और जानें कि, यदि आप केवल इसकी अनुमति देते हैं, तो वे वास्तव में आपके जीवन में सुधार कर सकते हैं।
  • बेशक, हर कोई आपकी जिंदगी में सुधार नहीं करेगा: जब आप अपने आप को एक भीड़ भरे मेट्रो में फंस पाते हैं, तो यह सोचना आसान है कि आपकी जिंदगी दुखी होने के लिए हर कोई है। लेकिन अगर आप लोगों को मौका देते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि, आखिरकार, वे इतने बुरे नहीं हैं
  • मान लीजिए कि जो कोई आपके साथ बात करना शुरू करता है वह सर्वोत्तम इरादों के साथ करता है, सबसे खराब नहीं बेशक, अगर एक अजनबी गहरे गली में आपके पास आते हैं, तो अगर आपको संदेहास्पद है, तो यह बेहतर होता है, लेकिन अगर कोई काम सहयोगी या पड़ोसी आपको कॉफी पीने के लिए आमंत्रित करते हैं, तो आप सोच सकते हैं कि वह व्यक्ति आपका दोस्त बनना चाहता है कि आप कुछ दूसरे उद्देश्य के साथ भाग लेना चाहते हैं
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    व्यर्थ बातचीत की सराहना करने के लिए जानें शायद आप दूसरों से नफरत करते हैं क्योंकि आप हमेशा उनकी बातचीत में फंसते रहते हैं, जबकि आप अकेले रहना चाहते हैं। यदि आपका दृष्टिकोण यह है, तो आप शायद हमेशा के लिए लोगों से नफरत करना जारी रखेंगे। वार्तालाप की खुशी की सराहना करने के लिए जानें और किसी अन्य व्यक्ति के साथ तालमेल बिठाने के लिए सीखें, जो कि आपसे किसी के बारे में बात करते हैं, जो सिर्फ समय बर्बाद कर रहे हैं या किसी चीज के बारे में बड़बड़ा रहा है
  • अधिक मुस्कान और अच्छा हो दूसरों को बताएं कि आप बात करने के लिए उपलब्ध हैं, और आपके लिए फ्रैंक होने की अधिक संभावना है।
  • दूसरे लोगों के साथ समान अंक ढूंढने की कोशिश करें इस तरीके से आपको एहसास होगा कि आप जितनी उम्मीद करते हैं उतना उनसे अलग नहीं हैं।
  • समझें कि व्यर्थ बड़बड़ाहट में कुछ भी तुच्छ नहीं है यह वही है जो आपको गहन संबंधों की ओर ले जाता है और, बाद में, लोगों को बेहतर ढंग से जानने के लिए।
  • स्टॉप हैटिंग चरण 3 नामक छवि
    3
    प्रशंसा करें बेशक, यह संभवतः आखिरी चीज होगी जो आप लोगों से नफरत करते हैं। यही कारण है कि आपको अपने चारों ओर के लोगों को ईमानदारी से प्रशंसा करना चाहिए, यह दिखाने के लिए कि आप वास्तव में उन में रुचि रखते हैं। एक दिन में कम से कम एक या दो तारीफ करने की आदत में किसी परिचित या किसी अजनबी के लिए, उसे समझने के लिए कि आप उसे आपका ध्यान दे रहे हैं, प्राप्त करें। इससे आपको और अधिक सकारात्मक व्यक्ति बनाने में मदद मिलेगी और आप दूसरों को ढूंढने के लिए अच्छा लगेगा।
  • इसके अलावा, आप कभी भी नहीं जानते: आप किसी व्यक्ति को याद दिलाना पसंद करते हैं, जिससे आप खुश हो सकते हैं। हो सकता है कि यह एकमात्र सकारात्मक सामाजिक संवाद है जो पूरे दिन था - और फिर इसे बहुत प्रयास की आवश्यकता नहीं होती है।
  • यदि आप किसी व्यक्ति को अधिक अच्छी तरह से जानते हैं, तो अपने व्यक्तित्व के एक पहलू पर तारीफ कीजिए, अपने आप को अधिक सतही लोगों तक सीमित करने के बजाय।
  • इसके अलावा, यदि आप अधिक लोगों के लिए प्रशंसा का पता लगाते हैं, तो आप बदले में अन्य सकारात्मक उत्तर प्राप्त करेंगे, जिससे ब्रह्मांड की सकारात्मक ऊर्जा में वृद्धि करने और नकारात्मक लोगों को कम करने में मदद मिलेगी।
  • स्टॉप हेटिंग चरण 4 नामक छवि
    4
    खुद को दूसरों के सामने खोलें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि यह आखिरी बात है, यदि आप स्व-मानवद्वेषी व्यक्ति हैं, तो आपको लगता है कि अपने आसपास के लोगों के साथ अपने आप को खोलकर, आपको समझ, करुणा और दोस्ती मिल सकती है। यह आपके लिए दूसरों से नफरत करना कठिन बना देगा, और संभवत: आप पाएंगे कि लोगों के साथ विकासशील संबंध एक ऐसा प्रयास है जो उपक्रम का प्रयास है।
  • आपको अपनी आत्मा को पहले व्यक्ति से मिलना चाहिए, जिसे आप मिलते हैं। लेकिन, यदि आप अपने परिचितों के साथ धीरे-धीरे अपने आप को खोलते हैं, तो ये रिश्ते दोस्ती से जुड़ सकते हैं।
  • आप सोच सकते हैं कि आप हर किसी से नफरत करते हैं क्योंकि आपको लगता है कि एक अकेला व्यक्ति किसी से संबंधित नहीं है। लेकिन अगर आप दूसरों के साथ अधिक बात करते हैं, तो आपको एहसास होगा कि आप उतना ही अलग नहीं हैं जितना आपने सोचा था।
  • जैसा कि आप दूसरों के साथ खोलते हैं, आप उनके बारे में कुछ भी पूछते हैं। इस तरह आप लोगों के साथ सद्भाव में स्वयं को ढूंढने के लिए अधिक इच्छुक महसूस करेंगे।
  • स्टॉप हैटिंग चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    उन सभी तरीकों के बारे में सोचें जिन में आप दूसरों की मदद कर सकते हैं हर किसी को नफरत करने का एक अन्य तरीका यह जानना है कि आपके आस-पास के अधिकांश लोगों को एक ऐसे संसाधन पर विचार किया जा सकता है जिसका उपयोग नहीं किया गया है। आपका बड़ा भाई आपको कॉलेज में नामांकित करने में मदद कर सकता है, आपका शिक्षक दुनिया के इतिहास को समझने में आपकी सहायता कर सकता है, और आपका मित्र आपको सीखने में मदद कर सकता है कि कैसे सही चॉकलेट चिप कुकीज पकाना है। बेशक अगर आपको लगता है कि आपके आस-पास के सभी लोग सिर्फ अपनी जिंदगी दुखी करने के लिए यहां हैं, तो हाँ, आप सभी से नफरत करेंगे
  • यह समझने का एक तरीका है कि लोग एक महान संसाधन हो सकते हैं, उनके साथ अधिक बात करना। इस तरह आपको पता चल जाएगा कि उन्हें आपको कितना पेश करना है उदाहरण के लिए, आप इस बात की अनदेखी कर सकते हैं कि जब तक आप उसके साथ और बात करना शुरू नहीं करते, तब तक आपके पड़ोसी एक गणित प्रतिभाशाली है।
  • यदि दूसरों को आपकी किसी तरह से मदद मिलती है, तो आप उनके साथ ऐसा करने का भुगतान करते हैं। इस तरह से आप लोगों के साथ अधिक सुदृढ़ महसूस कर सकते हैं और, परिणामस्वरूप, आपको नफरत करना कठिन होगा।
  • स्टॉप हैटिंग चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    स्वैच्छिक करें। यदि आप सभी से नफरत करते हैं, तो आप शायद सोचें कि यह अंतिम काम है। लेकिन, यदि आप में सुधार और अपने समुदाय के विकास के लिए अपने आप को के अलावा अन्य लोगों के बारे में चिंता और योगदान करने के लिए का प्रयास करते हैं, जल्द ही आप एक अधिक दयालु परिप्रेक्ष्य लेने के लिए अपने रास्ते पर हो जाएगा और अपने आसपास के लोगों को प्यार, उन्हें नफरत करने के बजाय चाहे आप किसी सार्वजनिक पुस्तकालय में पढ़ने या किसी कुत्ते के आश्रय में स्वयंसेवक पढ़ना सिखाते हैं, दूसरों की सहायता करने का सरल कार्य आपको दुनिया के साथ तालमेल में अधिक महसूस कर देगा।
  • आप उन लोगों से भी मिलेंगे जो आपको अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण विकसित करने में मदद करेंगे, आपको दिखाएंगे कि दुनिया में सभी काली नहीं है
  • यहां तक ​​कि कुछ महीनों में स्वयंसेवा करने से आपको एक अधिक खुली मानसिकता की मदद मिलेगी और आपको महसूस होगा कि आप वास्तव में कुछ बदल रहे हैं
  • भाग 2

    किसी विशेष व्यक्ति से नफरत करना बंद करो
    स्टॉप हेटिंग चरण 7 नामक छवि
    1
    अपनी भावनाओं से मुक्त हो जाओ किसी विशेष व्यक्ति से नफरत रोकने के लिए, चाहे वह एक पूर्व मित्र या पूर्व प्रेमिका हो, यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें छोड़ने से पहले अपनी वास्तविक भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार हो। किसी करीबी दोस्त से बात करें, अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें, या सिर्फ यह सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति से नफरत करने वाले कारणों के बारे में खुले और ईमानदार हैं - आपको लगता है कि वास्तव में, उसने कुछ भी गलत नहीं किया, या यह सत्य आपकी नफरत का कारण यह नहीं है कि आपने क्या सोचा।
    • यदि आप उस व्यक्ति को नफरत करने का कारण स्वीकार करने में असमर्थ हैं, तो आप कभी भी अपनी भावनाओं का सामना नहीं कर पाएंगे। जितनी जल्दी तुम उन्हें बाहर कर देते हैं, जितनी जल्दी आपको बेहतर महसूस होगा।
    • यदि आपको रोने की ज़रूरत है, तो आपको शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है। आपको अपने नफरत की उत्पत्ति का सामना करने की आवश्यकता है
  • स्टॉप हेटिंग चरण 8 नामक छवि
    2
    अगर आपको लगता है कि यह मदद कर सकता है, तो उस व्यक्ति से बात करें यदि यह आपके दोस्त का था या आपको यह बहुत मायने रखता है और आपको लगता है कि रचनात्मक वार्तालाप वास्तव में आपको बेहतर महसूस करने में मदद कर सकता है, तो आपको उस व्यक्ति से बात करने के लिए समय और जगह मिलनी चाहिए। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और उनसे सुनने की क्षमता से आपको बहुत समझदारी, संतुष्टि और राहत की भावना महसूस हो सकती है यद्यपि यह शायद बातचीत का सबसे सुखद नहीं होगा, आप अपने आप को गुस्से से भरा महीनों को बचा सकते हैं
  • अपनी भावनाओं के बारे में खुला और ईमानदार रहें उन पर मत पकड़ो, जब तक आपको दूसरे व्यक्ति का अपमान नहीं करना पड़ता है या अन्य नाटकों को बढ़ा नहीं सकता है उन भावनाओं से मुक्त होने के लिए, आपको बेहतर महसूस होगा
  • यदि कोई अन्य व्यक्ति आपके साथ बात करने के लिए तैयार नहीं है, तो इसे करने के लिए उसे करने के लिए प्रयास करने और उसे मजबूर करने का कोई मतलब नहीं है। यदि आप फिर से मना करते हैं, तो आप और भी निराश महसूस करेंगे
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    माफ करने के लिए जानें जो लोग नफरत करने की प्रवृत्ति रखते हैं, वे अक्सर अपने समय को गुस्सा या गुस्से से भद्दा महसूस करते हैं और दूसरों से प्राप्त हुए बुराइयों के कारण बिताते हैं। स्वाभाविक रूप से, यदि आप वास्तव में चोट लगी है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप इसके बारे में बात कर सकें और अपने दृष्टिकोण को व्यक्त कर सकें, लेकिन अगर आप एक शिकायत को खिलाने के लिए इच्छुक हैं और कभी माफी नहीं स्वीकार करते हैं या किसी गलती की बात करते हैं, तो आप कभी भी नहीं घृणा को दूर करने में सक्षम
  • करुणा विकसित करने और किसी अन्य व्यक्ति की आंखों के माध्यम से एक स्थिति को देखने का प्रयास करें। यह समझने की कोशिश करें कि आपको चोट लगने वाले लोग आते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप वाकई उस व्यक्ति की बात सुनते हैं जो आपके लिए माफी मांग रहा है। यदि आप अभी तक ऐसा करने के लिए तैयार नहीं हैं, तो उसे बताएं कि आपको थोड़ा शांत करने के लिए कुछ समय चाहिए।
  • स्टॉप हेटिंग चरण 10 नामक छवि
    4
    उस व्यक्ति के बारे में बात करने से बचें यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि किसी के प्रति अपनी घृणा फैलाने से वाकई स्थिति को दूर करने में आपकी मदद मिल सकती है, इस तरह आप केवल पूरे मुद्दे के बारे में आपको बुरा महसूस कर सकेंगे। किसी और से आपकी नकारात्मक भावनाओं को सुदृढ़ किया जा सकता है जिससे आपको लगता है कि उस व्यक्ति की आपकी घृणा अधिक न्यायी है - इसके अलावा, यह बात करते हुए कि आप कितना नफरत करेंगे, आपको केवल शेक कर देंगे और आपकी नकारात्मक भावनाओं को और भी फ़ीड करेंगे।
  • बेशक, यदि आप एक जटिल स्थिति में हैं और आपको वास्तव में कुछ सलाह चाहिए, तो आप किसी और से बात कर सकते हैं। लेकिन अगर आप केवल शिकायत करना, गपशप फैलाना और चीजों को बदतर बनाना चाहते हैं, तो यह निश्चित रूप से नफरत को रोकने में आपकी सहायता नहीं करेगा
  • इसके अलावा, अगर दूसरे व्यक्ति यह सीख लेता है कि आप उसके बारे में बात कर रहे हैं, तो वह आपको भी यही करेगा, नफरत के इस चक्र को खिलाना जारी रखेगा।
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 11 नामक छवि



    5
    उन लोगों पर फोकस करें जिनकी आप पसंद करते हैं उस व्यक्ति से आपका ध्यान हटाने का एक तरीका जिसे आप सहन नहीं कर सकते हैं, उन लोगों के साथ अधिक समय बिताना है जिनके लिए आप सराहना करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो लगभग हर किसी से नफरत करता है, तो निश्चित रूप से कम से कम एक या दो कि आप वास्तव में पसंद करेंगे। उनके साथ अधिक समय बिताने के लिए प्रयास करें और अपने जीवन में आने वाली सारी खुशियों के बारे में सोचें: यह आपको भूलने और भूलने में मदद करेगा कि आप जितना तेज़ी से नफरत करते हैं उतना ही होगा यदि आप अकेले ही अपना समय बिताते हैं।
  • उस व्यक्ति के बारे में बात करने से बचें जिसे आप नफरत करते हैं इसके बजाय, सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें, अपने आप को और नीचे फेंकने से बचें।
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 12 नामक छवि का शीर्षक
    6
    कुछ ऐसा करें जो आपको खुश करता है एक विशिष्ट व्यक्ति को नफरत करने का एक तरीका कुछ अच्छा पर ध्यान केंद्रित करना है। आप योग का अभ्यास कर सकते हैं, अपने दोस्तों के साथ घूम सकते हैं, खाना बना सकते हैं, स्टूडियो में विसर्जित कर सकते हैं, खुशी के लिए पढ़ सकते हैं, लंबी पैदल यात्रा कर सकते हैं या कुछ भी मुस्कुरा सकते हैं। बेशक, यदि आपके पास उस व्यक्ति के लिए अपनी नफरत को समर्पित करने के लिए कुछ और नहीं है, तो आप शायद लंबे समय तक किसी नाराजगी को महसूस करते रहेंगे।
  • यहां तक ​​कि अगर, जब आप किसी से नफरत करते हैं, तो आपको पूरी तरह से विचलित करना मुश्किल हो सकता है, भावनाओं पर काबू पाने और खुद को कुछ और करने के लिए प्रयास करने से आपको खुद को गुस्सा बैठे रखने से ज्यादा प्रभावी हो सकता है
  • ऐसा कुछ करने की कोशिश करें जो आपको उस व्यक्ति की याद दिलाने की कोशिश न करें जो आप से नफरत करते हैं या जो आपको अपने प्रति भी बदतर भावनाएं महसूस करते हैं।
  • स्टॉप हैटिंग चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    7
    समझें कि इसमें कुछ समय लग सकता है। इससे पहले कि आप वास्तव में उस व्यक्ति को नफरत कर सकते हैं, जल्दी में न हों, तैयार करें। ऐसा होने की संभावना है कि, पृष्ठ को चालू करने के लिए, आपको कुछ भी समय लगेगा जो पूरी तरह से प्रक्रिया और स्वीकार्य है जो कुछ भी हुआ। घृणा या क्रोध से भरा महसूस किए बिना उस व्यक्ति के सामने पारित करने के लिए सप्ताह या महीनों तक आपको हतोत्साहित न करें: यह काफी स्वाभाविक है
  • यदि आप और आप जिस व्यक्ति से नफरत करते हैं, उसी के दोस्तों या उसी परिसर में एक ही चक्र में भाग लेते हैं, तो इसे जितना संभव हो, उससे बचने की कोशिश करें, जब तक कि स्थिति आपको परेशान नहीं करती।
  • यदि आप नियमित रूप से इस व्यक्ति को देखने के लिए मजबूर हैं, उदाहरण के लिए स्कूल में, आपको इसे अनदेखा करने की कोशिश करनी चाहिए, या यथासंभव मैत्रीपूर्ण बनना चाहिए।
  • भाग 3

    एक सकारात्मक मानसिकता का विकास
    स्टॉप हेटिंग स्टेप 14 नामक छवि शीर्षक
    1
    ध्यान अभ्यास करें जितना यह ज्ञात हो सकता है, ध्यान आप अपने और दुनिया के साथ शांति से अधिक महसूस करने में मदद कर सकता है। इससे आप अधिक उदार और सकारात्मक दृष्टिकोण ले सकते हैं, और जीवन में छोटी सी चीजों के पीछे प्राप्त करने में आपकी मदद कर सकते हैं। दिन में 10 या 20 मिनट के लिए ध्यान करने की सरल आदत आपके दिन उज्ज्वल बना सकती है और आपको अपने आस-पास के सभी लोगों से नफरत करने के लिए कम प्रतीत होता है। यहां बताया गया है कि कैसे:
    • एक शांत और शांतिपूर्ण जगह खोजें, और फर्श पर बैठें।
    • अपनी आँखें बंद करें और ध्यान दें, शरीर के प्रत्येक भाग को आराम दें, एक समय में एक।
    • उस श्वास पर ध्यान दें जो आपके शरीर में प्रवेश करती है और बाहर निकलती है
    • किसी भी विचार, चिंताओं या असुविधा को दूर करने की कोशिश करें जो आपके दिमाग पर कब्जा कर सके।
    • कम से कम 10 मिनट के लिए दिन में एक बार या दो बार करो, जब तक आप शांति, आराम से और अधिक न्याय करने के लिए कम झुकाते हैं।
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 15 नामक छवि
    2
    प्रकृति के बीच में समय बिताएं प्रकृति से घिरा अधिक समय व्यतीत करने से आप अधिक आभारी महसूस कर सकते हैं और जीवन की छोटी सी चीज़ों में पकड़े जाने के लिए झुकाव महसूस कर सकते हैं। एक पार्क में बैठे सप्ताह में कुछ घंटों खर्च करना, जंगल में चलना, समुद्र तट पर चलना या झील के शांत पानी पर विचार करने से आप महसूस कर सकते हैं कि आप चीजों की योजना के मुकाबले कितने छोटे हैं, और यह तथ्य दुनिया बहुत खूबसूरत और भव्य है कि आप अपने आप को एक ऐसे व्यक्ति द्वारा प्रेतवाधित करने दें, जो अधिकांश भाग के लिए गलत कुछ नहीं किया है।
  • आप अकेले यह अनुभव कर सकते हैं, शांति और चिंतन की स्थिति में प्रवेश करने के लिए। नकारात्मक विचारों से बचें और अपने चारों ओर की दुनिया का आनंद ले रहे वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करें।
  • भ्रमण के दौरान, चलता है या जॉगिंग आप प्रकृति के दृष्टिकोण का आनंद लेने के लिए, साथ ही साथ अन्य लोगों की कंपनी के साथ एक साथी भी ला सकते हैं।
  • बाहर समय बिताने के लिए, आपको उस प्रकार की आवश्यकता नहीं होती है जो बाहर होना पसंद करती है। यदि आप वास्तव में लंबी पैदल यात्रा के लिए नहीं हैं, तो बस अपने पड़ोस में चले जाओ और बदलते पत्ते और फूलों के फूलों को देखें।
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 16 नामक छवि शीर्षक
    3
    उन चीजों की एक सूची लिखें, जिनके लिए आप आभारी हैं। इस तरह, आप एक अधिक सकारात्मक मानसिकता विकसित करेंगे और आपके लिए लोगों से नफरत करना कठिन होगा। बैठने के लिए 15 मिनट का समय ले लो और उन सभी का ध्यान रखें जिनके लिए आप कृतज्ञ महसूस करते हैं। यह कुछ भी हो सकता है: आपका स्वास्थ्य, आपके किटी या अपने पड़ोसी के अनुकूल और मददगार आभारी होने के लिए कुछ भी बहुत छोटा नहीं है - सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी न भूलें
  • सूची की समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें। यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो इसे जोर से पढ़ें। इस तरीके से आप इस तथ्य को सुदृढ़ करेंगे कि आपको अपने आप से नफरत करना बंद कर देना चाहिए और कुछ चीजें हैं जिनके लिए खुश होना चाहिए।
  • एक सप्ताह में एक बार सूची को अपडेट करने की आदत में जाओ। इससे आप यह समझ पाएंगे कि आपका आभार एक आदत भी बनना चाहिए।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक सूची एंट्री भी रिकॉर्ड कर सकते हैं। यह आपको अपने आप को और अधिक सकारात्मक रखने में मदद करेगा
  • स्टॉप हेटिंग चरण 17 नामक छवि
    4
    वह अन्य सकारात्मक लोगों में भाग लेता है अधिक सकारात्मक मानसिकता को विकसित करने का एक और आसान तरीका लोगों और उनके आसपास की दुनिया से खुश लोगों के साथ अधिक समय बिताना है। खुशी संक्रामक है और अगर आप लोग जो आपको हंसते हैं, उन चीजों के बारे में बात करते हैं और आपको अपने बारे में बेहतर महसूस करने के साथ ज्यादा वक्त बिताते हैं, तो आपके लिए दुनिया के साथ समस्याएं न होने और नफरत को रोकना आसान होगा।
  • इस बारे में सोचें: क्या आपके ज़्यादातर दोस्तों ने आपको परेशान कर दिया है या आपका रवैया संभव है? इस मामले में, शायद आपको उन्हें पूरी तरह से नहीं छोड़ना चाहिए, लेकिन आपको अभी भी अधिक सकारात्मक लोगों की कंपनी की तलाश करनी चाहिए।
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक मिलनसार प्रकार नहीं हैं, तो आपको कम से कम हफ्ते में सकारात्मक लोगों में भाग लेने का प्रयास करना चाहिए। इससे आप अपना दृष्टिकोण उलटा सकते हैं और समझ सकते हैं कि चीजें इतनी खराब नहीं हैं जितनी सारी चीज़ें।
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 18 नामक छवि शीर्षक
    5
    अपने आप में सुरक्षा प्राप्त करें यहां तक ​​कि अगर आप इसे स्वीकार नहीं करना चाहते हैं, तो आप को नफरत करना बंद करना क्यों मुश्किल है, यह एक ऐसा कारण है कि आप जिन लोगों से नफरत करते हैं उनमें से एक आप ही है अपने आप से पूछें कि क्या आप वास्तव में पसंद करते हैं कि आप क्या हैं और आपको क्या करना है, या यदि इसके बदले में सुधार की संभावना है फिर उन दोषों से निपटने की कोशिश करें जो आप बदल सकते हैं और उन लोगों को स्वीकार कर सकते हैं जिन्हें आप उपाय नहीं कर सकते हैं, हमेशा अपने आप को उन सभी अच्छी चीजों से याद दिलाएं जिन्हें आप दुनिया की पेशकश कर सकते हैं।
  • आपके लिए आत्मविश्वास हासिल करने में कई सालों लग सकते हैं, लेकिन एक बार जब आप अपनी असुरक्षा से निपटने के लिए प्रारंभिक प्रयास कर चुके हैं, तो आप कम नफरत करने के लिए सही रास्ते पर होंगे।
  • एक बात आप कर सकते हैं उन लोगों के साथ लटकने की कोशिश करते हैं जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं। यदि आपके आस-पास के सभी लोग हमेशा नीचे फेंक देते हैं, तो यह संभव है कि आपके पास खुद पर ज्यादा आत्मविश्वास न हो।
  • शरीर की भाषा के माध्यम से सुरक्षा दिखाने का प्रयास करें सीधे खड़े हो जाओ, आंखों में दूसरों को देखो और अपनी छाती पर गिरने की स्थिति या हथियार को पार करने से बचें। लोगों को दिखाएं कि आप अपने शरीर से संतुष्ट हैं
  • स्टॉप हेटिंग स्टेप 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    उन चीजों पर ध्यान दें जिनको आप नहीं कर सकते बेशक, नफरत को पोषण करना अनिवार्य है, अगर आपको लगता है कि आपके जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं है। लेकिन अगर कुछ अच्छा है कि आप बेसब्री से इंतजार करते हैं, चाहे वह आपके परिवार के साथ सुखद सप्ताहांत बिताना है या अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद चिकित्सा क्षेत्र में कैरियर की शुरुआत करना है, तो आपसे नफरत करना कठिन होगा जब आप दुनिया के प्रति उत्साहित और खुश होना आसान है
  • सभी अच्छी चीजों की एक सूची बनाओ जो आप बेसब्री से इंतजार करते हैं, भले ही यह स्कूल के बाद आपके पसंदीदा शो की तरह मूर्खतापूर्ण हो। छोटे लक्ष्यों के साथ शुरू करें, फिर बड़े और अधिक महत्वपूर्ण लोगों तक पहुंचें। इस तरह आपको एहसास होगा कि, अंत में, दुनिया में बहुत अच्छे हैं
  • बुरी चीज़ों के बजाय, अपने जीवन में अच्छी चीजों के बारे में बात करने की आदत डालें इस प्रकार, आप दोनों आंतरिक और बाह्य रूप से आशावादी होंगे इसके अलावा, यदि आप जो साझा करते हैं, तो आप अपने दोस्तों का समर्थन करेंगे और अपने उत्साह को और भी बढ़ेंगे।
  • स्टॉप हेटिंग चरण 20 नामक छवि
    7
    अपने आप को जो कुछ आप प्यार करते हैं उसे समर्पित करें अगर आप ऐसा कुछ करते हैं जो आपके लिए मायने रखता है, तो आपसे नफरत करना कठिन होगा। यह वायलिन बजाना, एक उपन्यास लेखन, मैराथन के लिए प्रशिक्षण, बागवानी ... हो सकता है कि आपको क्या करना सबसे अच्छा होना जरूरी नहीं है - महत्वपूर्ण बात यह है कि एक कार्यक्रम स्थापित करना जो आपको नियमित रूप से समर्पित करने की अनुमति देता है आपको कुछ प्यार करने का समय है
  • बेशक, अगर आपको लगता है कि आपके जीवन के बारे में कुछ महत्वपूर्ण नहीं है, तो आप शायद घृणित हो जाएंगे। लेकिन अगर आप हर दिन एक घंटे या आधे घंटे खर्च करते हैं, तो आप कुछ भी ज्यादा सकारात्मक महसूस करेंगे।
  • यदि आपको लगता है कि इसके बारे में आपको कुछ नहीं पता है, तो यह समस्या का हिस्सा हो सकता है। नई स्कूली पाठ्यक्रमों का पालन करने का प्रयास करें, दूसरों को अपने शौक के बारे में पूछें और अतिरिक्त गतिविधियों के लिए साइन अप करें, यह जानने के लिए कि आपकी कल्पना को किस प्रकार उत्तेजित करता है।
  • टिप्स

    • आप दूसरों के बारे में हँसते हैं और आप किसके लिए लड़ रहे हैं
    • कभी भी भावनात्मक न हो
    • कभी न दिखाएं कि आप परेशान हैं।
    • हमेशा अपने आप पर विश्वास करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com