कैसे ईर्ष्या काबू पाने के लिए

जितना आप इसे मुस्कुराहट के साथ छिपाने की कोशिश कर सकते हैं, ईर्ष्या कुछ ऐसा नहीं है जो अपने आप से गायब हो जाता है - यह विनाशकारी ईर्ष्या और अवसाद भी हो सकता है। तो, इससे पहले कि आप इसे काट लें, आप इसे दूर करने के लिए क्या कर सकते हैं? दूसरों के साथ तुलना करने से बचने के लिए सीखें, आपके पास जो कुछ है उसके लिए अधिक आभारी महसूस करें और सही परिप्रेक्ष्य वापस पाने के लिए और ईर्ष्या के बीज को खत्म करने से पहले नियंत्रण से बाहर निकलने के लिए युक्तियों का प्रयास करें। अधिक जानकारी के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

ईर्ष्या को समझना
इमेज का शीर्षक
1
ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच का अंतर जानें ये समान भावनाएं नहीं हैं, लेकिन वे अक्सर भ्रमित होते हैं। ईर्ष्या और ईर्ष्या के बीच अंतर को जानना महत्वपूर्ण है, यह समझने के लिए कि आप किस भावना को महसूस कर रहे हैं ईर्ष्या आपके पास पहले से मौजूद कुछ चीज़ों को खोने के खतरे की प्रतिक्रिया है। ईर्ष्या कुछ ऐसी चीज है जो आपको लगता है कि आप गायब हैं।
  • आप ईर्ष्या करते हैं, उदाहरण के लिए, जब आप अपनी प्रेमिका को दूसरे व्यक्ति के साथ छेड़खानी देखते हैं इसके बजाय, जब आप एक मित्र को देखते हैं जो एक नई चमकदार स्पोर्ट्स कार में आता है तो आप ईर्ष्या महसूस करते हैं।
  • शीर्षक इमेज का शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    ईर्ष्या के कारण होने वाले नुकसान के बारे में सोचें आपके जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है? हो सकता है कि आप लंबे समय से दोस्ती खो रहे हैं, क्योंकि आप अपने दोस्त के लिए खुश रहने का नाटक नहीं कर सकते, और अपने फोन कॉल से बच सकते हैं। हो सकता है कि आप अपने पूर्व के फेसबुक पेज को अपने और उसके नए प्रेमी की तस्वीरें देखने के लिए तेज़ी से जांचें। हो सकता है कि आप अपने सहपात्री की एक तस्वीर के नफरत वाले ब्लॉग के साथ पढ़ा, आशा करते हैं कि कलात्मक कौशल भी उसके जैसे ही हैं। ये सभी उदाहरण हैं कि ईर्ष्या आपको ऊर्जा की अभिव्यक्ति से वंचित करती है जो आप अधिक सकारात्मक गतिविधियों पर खर्च कर सकते हैं। ईर्ष्या निम्नलिखित तरीकों से नुकसान पहुंचा सकती है:
  • अपना समय ले लो
  • अपने विचारों का उपभोग करें
  • अपने व्यक्तिगत और पेशेवर रिश्तों को नष्ट करें
  • अपने व्यक्तित्व को बदलें
  • नकारात्मकता बनाएं
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पीछा करें चरण 3
    3
    आप ईर्ष्या क्यों हैं पता लगाएं। इससे पहले कि आप ईर्ष्या को रचनात्मक तरीके से सामना कर सकें, आपको समझना चाहिए कि इसका कारण क्या है। यदि आप किसी मित्र की नई स्पोर्ट्स कार से जलते हैं, तो समझने की कोशिश क्यों करें इससे निपटने से पहले ईर्ष्या के कारणों की पहचान करने के लिए प्रश्न पूछें
  • क्या आप ईर्ष्या करते हैं, उदाहरण के लिए, आप जिस कार की तरह एक कार चाहते हैं उसे आप चाहते हैं? या यह तथ्य कि वह कुछ इतना महंगा खर्च कर सकता है?
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का सफाया चरण 4
    4
    अपनी भावनाओं के बारे में लिखें एक जर्नल रखना भावनाओं को व्यक्त करने और नकारात्मक भावनाओं से निपटने का एक शानदार तरीका है। अपनी ईर्ष्या के बारे में एक डायरी लिखना आपको इसे बेहतर समझने और उसे सुलझाने में मदद कर सकता है। आपको ईर्ष्या महसूस करने के कारणों को लिखकर शुरू करें यथासंभव अधिक विस्तार में महसूस करने के स्रोत का वर्णन करें। यह समझने की कोशिश करें कि आप ईर्ष्या क्यों करते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र के बारे में लिख सकते हैं जो अपनी नई स्पोर्ट्स कार के साथ आए थे और जिन भावनाओं को आपने महसूस किया था इस समय आपके पास मूड क्या है? जब वह कार से बाहर हो गया तो आपको कैसा लगा? तुमने क्या कहा या किया होता? वास्तविकता में आपने क्या कहा या क्या किया? जब उन्होंने छोड़ दिया तो आपको कैसा लगा? बीती बातों में आपको कैसा महसूस हुआ? आप क्या कोशिश करना चाहते हैं?
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 5
    5
    अपने ईर्ष्या के बारे में एक दोस्त से बात करने पर विचार करें एक मित्र को बताएं जो आपको सहायता या परिवार के किसी सदस्य को बताता है कि आपको कैसा महसूस होता है, आपको बेहतर महसूस करने और अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में मदद मिल सकती है। एक व्यक्ति को चुनें जो आप ईर्ष्या के करीब नहीं हैं। यह भी सुनिश्चित करें कि आप को समर्थन करने और सुनने के लिए किसी व्यक्ति का चयन करें। यदि आप उन लोगों से बात करते हैं जो अपनी भावनाओं को वज़न नहीं देते हैं और आपको समर्थन नहीं देते हैं, तो आप बदतर महसूस करेंगे।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या से छुटकारा चरण 6
    6
    मनोवैज्ञानिक से सहायता मांगने पर विचार करें यदि आप अकेले ईर्ष्या को दूर नहीं कर सकते हैं कुछ लोगों के लिए, ईर्ष्या रोजमर्रा की जिंदगी और खुशी के साथ हस्तक्षेप कर सकती है। मदद के बिना, अपनी ईर्ष्या को समझना और इसके साथ निपटने का सबसे अच्छा तरीका खोजना मुश्किल हो सकता है। एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक आपको इन भावनाओं को समझने और उनको दूर करने में मदद कर सकता है।
  • भाग 2

    कुछ सकारात्मक में ईर्ष्या को बदलना
    शीर्षक इमेज का शीर्षक चित्र 7
    1
    अपने आप को बहुत मुश्किल समझना बंद करो आप दूसरों के लिए जो ईर्ष्या महसूस करते हैं वह अक्सर अपर्याप्तता की भावनाओं से आता है। आप इस बात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि किसी और के पास कैरियर, पार्टनर, ऑब्जेक्ट्स या इंटेलिजेंस है जो आप चाहते हैं और इनकी इच्छाएं आपकी कमियों पर विचार करते हैं। अपने आप को इतनी मेहनत से बचने से बचें और आप अपनी स्थिति की तुलना किसी दूसरे पक्ष की तुलना करने के लिए नहीं करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप एक मित्र के अद्भुत करियर से ईर्ष्या कर सकते हैं, जो पहले से ही काफी प्रगति कर चुके हैं, जब आप अभी भी शुरुआत में हैं अधिक रोगी बनने की कोशिश करें - यदि आप कड़ी मेहनत करते रहें तो आप भी सफल होंगे।
    • निर्णय लेने के लिए ईर्ष्या एक सामान्य प्रवृत्ति से उत्पन्न होती है - यह सोचने के लिए कि "यह" बेहतर होना "एक", और जो आपके पास नहीं है उसे पाने के लिए निर्णय करें। एक की कोशिश करो अधिक खुली मानसिकता, यह तय करने के बजाय कि कुछ गुण सकारात्मक हैं और अन्य नहीं हैं।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू रखें चरण 8
    2
    जिस व्यक्ति को आप ईर्ष्या करते हैं और खुद को माफ़ कर दो ईर्ष्या को दूर करने के लिए माफी बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि किसी व्यक्ति की सफलता के प्रति क्रोधित होने का बोझ होगा। एक अभ्यास जो आपको ईर्ष्या का सामना करने में मदद कर सकता है, व्यक्ति के लिए अपनी क्षमा की घोषणा करना (अपनी उपस्थिति में नहीं, निश्चित रूप से) और खुद के लिए। अपनी क्षमा को जोर से व्यक्त करने के लिए अकेले एक पल खोजें।
  • याद रखें कि आप अपनी गलती के लिए अन्य व्यक्ति को क्षमा नहीं कर रहे हैं आप स्थिति को अपने परिप्रेक्ष्य से देखने का निर्णय ले रहे हैं। अपने आप को अपने जूते में डालकर, आप अपने अभिमान और उसकी उपलब्धियों को दयालु तरीके से सहानुभूति महसूस कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मुझे लौरा और उनके सफल करियर पर गर्व है मैं एक ही स्तर पर नहीं होने के लिए अपने आप को माफ़ करता हूं"।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू 9 कदम
    3
    प्रशंसा में ईर्ष्या करें। ईर्ष्या को दूर करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास पहले से क्या है जो अन्य व्यक्ति ने अर्जित किया है, इसके अलावा इसकी सराहना करना महत्वपूर्ण है। अपने दृष्टिकोण को बदलने और ईर्ष्या को दूर करने का एक तरीका है दूसरों की सफलता या भाग्य की सराहना करना। उन लोगों के लिए खुश रहें जिनके परिणाम या उपलब्धियां आपको ईर्ष्यापूर्ण हैं। उदाहरण के लिए कोशिश करो, एक दोस्त के लिए खुश रहो जो एक स्पोर्ट्स कार का खर्च उठा सकता है और प्रशंसा में ईर्ष्या बना सकता है।
  • यह सराहना करने के लिए जोर से जोरदार उपयोगी हो सकता है उदाहरण के लिए, आप अपने मित्र को बता सकते हैं "नई कार पर बधाई! मैं आपके लिए और आपके सभी सफलताओं के लिए वास्तव में खुश हूं"।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू रखें चरण 10
    4
    नए लक्ष्यों को खोजने के लिए ईर्ष्या का उपयोग करें एक बार जब आप ईर्ष्या के कारण की पहचान कर लेते हैं, तो आप इसे सकारात्मक ढंग से बदल कर सकारात्मक रूप से बदल सकते हैं, जैसे एक लक्ष्य। एक यथार्थवादी और प्राप्य लक्ष्य बनाने के लिए इस शक्तिशाली भावना का उपयोग करने से आपको नकारात्मक भावनाओं को त्यागने में मदद मिलेगी और अपने जीवन को बेहतर ढंग से बदलने के लिए शक्ति होगी।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आप एक दोस्त की स्पोर्ट्स कार से जलते हैं क्योंकि आप उस तरह से कुछ खर्च करने के लिए वित्तीय आजादी प्राप्त करना चाहते हैं, अपने आप को कमाई या अधिक पैसा बचाने का लक्ष्य निर्धारित करें
  • बड़े लक्ष्यों को छोटे, मध्यम श्रेणी के लक्ष्यों में विभाजित करें यदि, उदाहरण के लिए, आपका सपना पैसा बनाने या अधिक पैसे बचाने के लिए है, सबसे छोटे लक्ष्यों में से एक यह है कि आपको उच्चतर-नौकरी मिल जाए या अपनी वर्तमान स्थिति में कैरियर के अवसर मिल जाए। एक और छोटा लक्ष्य प्रति सप्ताह लगभग € 20 बचा सकता है
  • भाग 3

    तुलना से बचें
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या काबू 11
    1
    सफलता की अपनी परिभाषा के अनुसार जीते क्या आप सफलता के बारे में सतही विचारों पर आधारित अपने और दूसरे लोगों का मूल्यांकन करते हैं? सफल होने के लिए जरूरी नहीं कि एक बड़ा घर, दो कार और एक उच्च स्तरीय नौकरी होने का मतलब नहीं है, या इतनी सुंदर है कि लोग आप पर घूरना बंद नहीं कर सकते। सफलता का अर्थ है आपके लिए सर्वोत्तम जीवन की खोज करना आप और पूरी तरह से इसे रहते हैं यदि आप कंपनी की सफलता के मानकों के बारे में कम चिंता करते हैं और आपको खुश करने के बारे में ध्यान देते हैं, तो आप अपने आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करने में सक्षम होंगे।
    • याद रखें कि अन्य लोगों की तुलना में अपने जीवन के विभिन्न चरणों में स्वयं को ढूंढने में कोई समस्या नहीं है। उदाहरण के लिए, सिर्फ इसलिए कि आपके पास नौकरी या पार्टनर नहीं है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन लोगों के मुकाबले कम हैं जो आप ईर्ष्या करते हैं। जीवन ऐसा करने वाली चीजों की सूची नहीं है, जिसे हमें खुशी हासिल करने के लिए टिकटिक करना पड़ता है। हम में से प्रत्येक एक अलग पथ का अनुसरण करते हैं और उनमें से कोई भी अन्य की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण या बेहतर नहीं है।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 12
    2



    याद रखें कि आप पूरी कहानी नहीं जानते यह आपको लगता है कि एक व्यक्ति को सब कुछ है - सही लड़की, सुंदर बाल, शीर्ष अंक ... पूरा पैकेज कहानियां कभी-कभी यह आसान नहीं होती हैं, क्योंकि किसी के लिए एक परिपूर्ण जीवन होना असंभव है। अगर किसी व्यक्ति को आप सब कुछ चाहते हैं, तो शायद आपके पास कुछ भी है उनके वे चाहते हैं। लोगों को कुरसी पर न रखें और ईर्ष्यापूर्ण सोच को न समझें कि वे अच्छे तारे के नीचे पैदा हुए थे। आप कभी भी किसी व्यक्ति की कमजोरी को नहीं खोज पाएंगे - आखिरकार, हम सभी जानते हैं कि हमारी खामियों को कैसे छिपाना है - लेकिन आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे मौजूद हैं
  • इस तथ्य पर ध्यान देते हुए कि हर किसी की समस्याएं, जरूरतएं या इच्छाएं आपको याद दिलाने के लिए पर्याप्त हो सकती हैं कि हम सभी एक ही नाव पर हैं। यह प्रत्येक के कमजोर बिंदुओं को खोजने के लिए खुदाई करने के लिए आवश्यक नहीं है! आप सभी की जरूरत है जागरूकता है कि वे मौजूद हैं। ईर्ष्या के विचारों को अलग करने की कोशिश करो और अपने आप पर ध्यान दें।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट 13
    3
    याद रखें कि दूसरों की सफलता का आपके जीवन पर कोई असर नहीं है। मान लीजिए कि जिस व्यक्ति को आपने जानना शुरू करना शुरू किया, वह 10 पाउंड खो गया और सिर्फ अपना पहला मैराथन समाप्त कर दिया। इसमें कोई शक नहीं कि यह एक शानदार परिणाम है, लेकिन कुछ भी आपको एक ही काम करने से रोकता है! जीवन में आपकी उपलब्धियां दूसरों की अपेक्षा नहीं करती हैं चाहे वह प्रेम खोज रहा हो, सपने का काम या जो भी आप चाहते हैं, आप इसे प्राप्त कर सकते हैं, दूसरों की सफलता की परवाह किए बिना।
  • भाग 4

    आभार की कोशिश करो
    इमेज का शीर्षक, ईर्ष्या का सफाया चरण 14
    1
    प्रतिभा और कौशल पर ध्यान दें अब जब आपने खुद को दूसरों की तुलना करना बंद कर दिया है, तो ध्यान दें कि आपके पास क्या है। ऊर्जा को अपने गुणों में चलो, ताकि आप हमेशा सुधार कर सकें। जब आपको अपने सेलो टुकड़े को पूरा करने या एक असाधारण शोध लिखने पर ध्यान देने की आवश्यकता है, तो आपके पास अन्य लोगों के बारे में चिंता करने का समय नहीं है।
    • जब आपको पता चलता है कि आपका मन उन चीजों पर भटकता है जो आपके पास नहीं है, तो क्या सोचें आप. हर बार जब आप ईर्ष्या आते हैं तो क्या करें यदि आप मन को अनियंत्रित भटकने से रोकते हैं, और आप जो विशेष और अनोखा बनाते हैं, उसके बजाय आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं, आप चीजों को अधिक सकारात्मक तरीके से देखना सीखेंगे।
    • यह समझना सीखें कि आपके पास क्या नहीं है: वास्तव में, आपकी प्रतिभा और क्षमता दूसरों की ईर्ष्या भड़क सकती है
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पतन 15
    2
    उन लोगों के लिए आभारी रहें जिनकी आप परवाह करते हैं उन लोगों की कल्पना करें जो आपके बारे में परवाह करते हैं और आपके लिए कुछ भी करते हैं, और सोचें कि आप उनके लिए क्या करेंगे। उन लोगों पर फोकस करें जो आपको सकारात्मक रूप से ईर्ष्या को रद्द करने के लिए खुश महसूस करते हैं और पूरी करते हैं। यह सोचने के बजाय कि आपके जीवन में कुछ याद आ रही है, उन लोगों के लिए आभारी रहें जो इसे बेहतर बनाते हैं आभारी होने के नाते ये समानता के समान है जागरूक रहें: आपको वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करना होगा और अपने जीवन में सकारात्मक चीजों के बारे में सोचना होगा, जो कि याद नहीं हैं।
  • शीर्षक इमेज शीर्षक छवि 16
    3
    आप जो परिवर्तन नहीं कर सकते उसे आप बदल सकते हैं और स्वीकार कर सकते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या बदल सकते हैं और जो आपके नियंत्रण से बाहर हो पहली श्रेणी की चीजों को सुधारने के लिए कुछ और ऊर्जा खर्च करें और दूसरी बार समय बर्बाद न करें, क्योंकि आप ऐसा कुछ नहीं कर सकते हैं यदि आप उन चीजों पर समय बर्बाद करते हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं, तो आप बेहद नकारात्मक महसूस कर रहे होंगे और आप भी अवसाद का जोखिम उठा सकते हैं। आपके पास खर्च करने के लिए समय की एक सीमित राशि है और आप इसे कुछ के लिए बर्बाद नहीं करना चाहिए जिसे आप प्राप्त नहीं कर सकते।
  • यदि, उदाहरण के लिए, आप अपने दोस्त की संगीत प्रतिभा चाहते हैं, और आप एक गायक-गीतकार बनने से ज्यादा कुछ नहीं चाहते हैं, अपने सपनों का एहसास करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें अपने शरीर और आत्मा को रचना में फेंकें, गायन के सबक का पालन करें, खुला माइक्रोफोन शाम में करें - पूरी तरह से लगे अगर आपको लगता है कि आप संगीत की दुनिया में तोड़ सकते हैं या यदि आप संगीत को उस बिंदु पर पसंद करते हैं जिसे आप जीवन भर के लिए गाते हैं, तो आपको कुछ भी रोकना न दें।
  • लेकिन जीवन में ऐसी चीजें भी हैं जो आपको कड़ी मेहनत और जुनून के साथ नहीं मिल सकती। यदि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त की पत्नी के साथ प्यार में हैं, और खुशी से शादी कर लेते हैं, तो आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप इस स्थिति को नहीं बदल सकते। ईर्ष्या एक अत्यंत नकारात्मक बल बनने से पहले चीजों को स्वीकार करने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या से छुटकारा 17
    4
    आभारी लोगों के साथ समय व्यतीत करें यदि आपके मित्र हमेशा अपने करियर, सहपाठियों और बच्चों की तुलना करते हैं, तो वे उस शिकायत करते हैं जो उनके पास नहीं है और जो उन लोगों से अधिक है उन्हें कम करने के लिए, आप अन्य लोगों के साथ समय बिताने का फैसला कर सकते हैं यदि आप उन लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं जो उनके लिए आभारी नहीं हैं, तो आप भी ऐसा महसूस करेंगे। अपने आप को उन लोगों से भरे रहो जो खुश हैं - यह नहीं कि वे हर किसी के लिए अपनी खुशी चुकाने, लेकिन इस बात से खुश हैं कि वे अन्य लोगों के बारे में बुरी तरह नहीं बोलते हैं या कभी शिकायत नहीं करते हैं। ऐसे दोस्त खोजें जो न्याय नहीं करते, जो उदार और दयालु हैं और आप भी इस तरह सोचने लगेगा।
  • भाग 5

    परिप्रेक्ष्य बदलें
    छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 18
    1
    कृतज्ञता के बारे में एक डायरी लिखना शुरू करें यदि आप लंबे समय तक जीवन में अच्छी चीजों के बारे में सोच रहे हैं, तो एक पेन और कागज़ ले लो और उन्हें लिखना शुरू करें। इस प्रकार की एक डायरी परिप्रेक्ष्य को बदलने और आपके पास क्या प्रशंसा करने के लिए बहुत उपयोगी है I यदि एक डायरी आपके लिए नहीं है, तो एक वीडियोग्लॉग (जिसे वीएलएल भी कहा जाता है) शुरू करने या नोटबुक में ड्राइंग पर विचार करें। चूंकि ईर्ष्या आपके द्वारा याद नहीं की गई धारणा से उत्पन्न होती है, इसलिए आपके पास क्या याद रखने के लिए समय और ऊर्जा दें। अपनी डायरी में शामिल करने के कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं:
    • आपकी प्रतिभा
    • आपकी पसंदीदा शारीरिक विशेषताओं
    • आपका सबसे अच्छा दोस्त
    • आपका कुत्ता
    • आपका पसंदीदा भोजन
    • चीजें जो आपको हंसते हैं
    • याद रखें कि वे आपको मुस्कुराते हैं
    • भविष्य के अवसर जिनके लिए आप प्रतीक्षा करते हैं
    • आपके पसंदीदा आइटम
    • सफलता
  • इमेज का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 1 9
    2
    केवल एक दिन के लिए सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप एक ईर्ष्यापूर्ण व्यक्ति हैं जो इसे देखने के लिए नहीं देते हैं, तो यह सलाह आपको सेवा नहीं दे सकती है। अगर, हालांकि, ईर्ष्या ने आपके व्यक्तित्व का सेवन किया है और आपको जितना चाहें उतना नकारात्मक बना दिया है, बिना शिकायत किए पूरे दिन खर्च करने का प्रयास करें यह ऐसा कुछ नहीं है जो आप हमेशा के लिए कर सकते हैं - आखिरकार, कुछ समय बाद घटनाओं से नाराज महसूस करना सामान्य है! - एक दिन के लिए शिकायत से बचें, हालांकि, आपको यह नोटिस दे सकता है कि आप कितनी बार नकारात्मक बोलने के लिए अपना मुंह खोलते हैं यदि आप देखते हैं कि आप ज्यादातर समय के लिए चुप हैं, तो यह वास्तव में ज्ञानप्रद अनुभव हो सकता है।
  • यदि आप इस सलाह की कोशिश करने का फैसला करते हैं, तो इसे निषिद्ध मान लें सब शिकायतें, यहां तक ​​कि आपके बारे में भी अपने आप को मत कमजोर मत करो, अपने आप को उन लोगों के साथ तुलना न करें जो आपको लगता है कि आपसे बेहतर है और नहीं चाहते कि चीजें अलग हों।
  • आप पाएंगे कि आपकी शिकायतों का आपके आसपास के लोगों पर असर पड़ता है। उन लोगों से निपटने के लिए मज़ेदार नहीं है, जो हमेशा ग्लास आधा खाली दिखते हैं। रवैया बदलने से आप अपने संबंधों में सुधार कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का पालन करें चरण 20
    3
    एक सप्ताह के लिए नकारात्मक इनपुट से बचें। "नकारात्मक इनपुट" यह कुछ भी है जो आपके भीतर ईर्ष्या के दानव को खिलाता है और आपको ऐसा कुछ करना चाहता है जो आपके पास नहीं है या नहीं। जितना अधिक आप इन विचारों से ग्रस्त हो जाते हैं, उतना ही आपके मानस पर असर पड़ेगा, इसलिए एक सप्ताह के लिए इन आदानों से बचने का प्रयास करें और अगर आपको सुधार दिखाई दे यहां नकारात्मक इनपुट के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • विज्ञापन। यदि आप हमेशा ऐसे कपड़ों के विज्ञापन देखते हैं जो आप बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप उन लोगों के लिए ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं जिनके पास है। प्रचार आपकी ईर्ष्या को बिगड़ता है आपको टीवी देखना बंद करना पड़ सकता है और एक सप्ताह के लिए फैशन पत्रिकाओं के बजाय उपन्यास पढ़ना शुरू हो सकता है।
  • सोशल नेटवर्क यदि आप उन परवाह करते हैं जो दावा करते हैं "विनम्रता के साथ" जब आप फेसबुक पर प्रवेश करते हैं, तो आप केवल एक ही नहीं हैं वास्तव में, अध्ययनों से पता चला है कि ईर्ष्या फेसबुक के इस्तेमाल से बढ़ती है यदि आप अक्सर सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करते हैं, तो उन्हें कम से कम एक सप्ताह के लिए टालना
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट 21
    4
    याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं। यदि आप अक्सर अन्य चीजों के बारे में ईर्ष्या करते हैं, तो याद रखें कि आप भी आप उन चीज़ों के पास है, लेकिन आपने चुना है उनके पास नहीं है उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप वास्तव में डिजाइनर कपड़े चाहते थे, तो आप उन्हें खरीदने के लिए कर्ज में ले सकते थे, लेकिन आप यह तय नहीं करना चाहते हैं क्योंकि आप अपनी वित्तीय स्थिरता का महत्व रखते हैं। यदि आप बुद्धिमान निर्णय ले रहे हैं (जैसे कि कई सारे ऋणों से बचने के लिए), तो आपको उन निर्णयों पर गर्व महसूस करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या काट लें 22
    5
    हर दिन कम से कम 5 लोगों की तारीफ करें हर दिन 5 नए लोगों को ढूँढ़ने की कोशिश करें, ताकि आप हमेशा एक ही लोगों की तारीफ न करें। ईमानदारी से प्रशंसा करें - न कि "धोखा" सतही प्रशंसा के साथ आप उन लोगों के बारे में क्या वास्तव में पसंद करते हैं, इसके बारे में कुछ समय व्यतीत करते हैं, और फिर जोर से व्यक्त करते हैं, सकारात्मक रहने के लिए। आप दूसरों के साथ तुलना के बारे में कम चिंता करेंगे
  • शोध से पता चलता है कि जिन लोगों को आप ईर्ष्या करते हैं, उनके लिए प्रशंसा करना फायदेमंद हो सकता है। अपनी कड़ी मेहनत के लिए और उन गुणों के लिए जो आप की सराहना करते हैं, उनसे आपको बधाई देने के तरीकों की खोज करें।
  • छवि का शीर्षक ईर्ष्या का चरण 23
    6
    स्वयं सेवा करें। यदि आप उन चीजों से अपने मन को विचलित नहीं कर सकते हैं जो आपके पास नहीं हैं, तो कुछ समय बिताने में मदद करें, जिनके पास लगभग कुछ नहीं है। कुछ मामलों में हम मानसिक जेलों में आते हैं जो कि हमें यह देखना असंभव है कि हम कितने भाग्यशाली हैं। एक दिन के लिए एक कैंटीन में गरीबों के लिए, अस्पताल में या किसी पशु आश्रय में स्वयंसेवा करके वास्तविकता पर लौटें। फिर अपने अनुभव को प्रतिबिंबित करें अन्य लोगों की सहायता से आप यह समझ सकते हैं कि आप कितने समृद्ध हैं, और आपको दुनिया को कितना सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करनी है।
  • टिप्स

    • खुद को दूसरों के साथ तुलना करने के लिए प्रलोभन का विरोध करें व्यक्तिगत सुधार पर ध्यान केंद्रित करें, न कि अन्य लोगों की नकल पर।
    • ईर्ष्या को सुधारने का अवसर के रूप में सोचो, नहीं निराशा का स्रोत।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com