संवेदनशीलता, विशिष्टता, सकारात्मक अनुमानित मान और नकारात्मक अनुमानित मान की गणना कैसे करें

एक संदर्भ आबादी पर प्रत्येक परीक्षण के लिए, यह गणना करना महत्वपूर्ण है संवेदनशीलता

, विशेषता, सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य, और नकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य यह निर्धारित करने के लिए कि किसी बीमारी का पता लगाने या संदर्भ जनसंख्या में एक विशेषता के लिए परीक्षण कितना उपयोगी है। यदि हम किसी जनसंख्या के नमूने में किसी विशेष सुविधा का निर्धारण करने के लिए एक परीक्षण का उपयोग करना चाहते हैं, तो हमें यह जानना चाहिए:

  • यह जांच कितनी संभावना है कि वह जांच कर सकेगी उपस्थिति किसी में एक विशेषता का होने यह सुविधा (संवेदनशीलता)?
  • यह जांच कितनी संभावना है कि वह जांच कर सकेगी अनुपस्थिति किसी में एक विशेषता का नहीं होने के नाते यह सुविधा (विशेषता)?
  • कितनी संभावना है एक व्यक्ति जो मुड़ता है सकारात्मक परीक्षा में होगा वास्तव में यह विशेषता (सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य)?
  • कितनी संभावना है एक व्यक्ति जो मुड़ता है नकारात्मक परीक्षा में यह नहीं होगा वास्तव में यह विशेषता (नकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य)?

इन मूल्यों की गणना करना बहुत महत्वपूर्ण है निर्धारित करें कि यदि किसी संदर्भ जनसंख्या में एक विशिष्ट विशेषता को मापने के लिए कोई परीक्षा उपयोगी है या नहीं. यह लेख इन मूल्यों की गणना करने की व्याख्या करेगा।

कदम

अपनी गणना करना

1
चुनें और परिभाषित जनसंख्या परिभाषित, उदाहरण के लिए एक चिकित्सा क्लिनिक में 1000 रोगियों।
  • 2
    रोग या ब्याज की विशेषता को परिभाषित करें, उदाहरण के लिए सिफलिस
  • 3
    बीमारी या विशेषता के प्रसार को निर्धारित करने के लिए प्रलेखित परीक्षण का सबसे अच्छा उदाहरण प्राप्त करें, उदाहरण के लिए, एक सूक्ष्म निरीक्षणों के माध्यम से, जो कि जीवाणु की उपस्थिति पर अंधेरे क्षेत्र में प्रलेखन करता है "ट्रेपेनमा पैलिडम" नैदानिक ​​परिणामों के सहयोग से, एक सिफिलिटिक अल्सर के नमूने में यह निर्धारित करने के लिए नमूना परीक्षण का उपयोग करें कि इस विशेषता का मालिक कौन है और कौन नहीं। एक प्रदर्शन के रूप में, हम मान लेंगे कि 100 लोगों के पास विशेषता है और 900 नंबर है
  • 4
    उस विशेषता पर एक परीक्षण प्राप्त करें जिसमें संवेदनशीलता, विशिष्टता, सकारात्मक अनुमानित मूल्य और संदर्भ जनसंख्या के लिए नकारात्मक अनुमानित मूल्य का निर्धारण करने में आपकी दिलचस्पी है, और चयनित जनसंख्या के नमूने के सभी घटकों पर इस परीक्षा को पूरा करते हैं। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि यह एक आरपीआर परीक्षण है (रैपिड प्लाजामा रिगिन के लिए संक्षिप्त) सिफलिस के निर्धारण के लिए। नमूना में 1000 लोगों का परीक्षण करने के लिए इसका उपयोग करें।
  • 5
    इस सुविधा के मालिकों की संख्या की पहचान करने के लिए (जैसा कि नमूना परीक्षण द्वारा निर्धारित किया गया है), उन लोगों की संख्या को ध्यान में रखें जो सकारात्मक थे और जो लोग नकारात्मक थे जिन लोगों के पास सुविधा नहीं है, उसी तरह आगे बढ़ें (जैसा नमूना परीक्षण द्वारा निर्धारित किया गया है)। परिणाम के रूप में आपके चार नंबर होंगे। जिन लोगों के पास गुण है और जो सकारात्मक हैं उन्हें माना जाना चाहिए असली सकारात्मक (वीपी). जो लोग विशेषताएँ नहीं रखते हैं और नकारात्मक हैं उन्हें माना जाना चाहिए गलत नकारात्मक (एफ एन). जो लोग विशेषताएँ नहीं रखते हैं और सकारात्मक हैं उन्हें माना जाना चाहिए झूठी सकारात्मक (एफपी). जो लोग विशेषताएँ नहीं रखते हैं और नकारात्मक हैं उन्हें माना जाना चाहिए सच्चे नकारात्मक (वीएन). उदाहरण के लिए, हम मानते हैं कि आपने 1000 रोगियों पर आरपीआर परीक्षण किया है। सिफलिस के 100 रोगियों में से, इनमें से 95 सकारात्मक थे, और 5 नकारात्मक थे। बिना सिफलिस के 900 रोगियों में, 90 सकारात्मक थे और 810 नकारात्मक थे। इस मामले में, वीपी = 95, एफ एन = 5, एफपी = 90, और वीएन = 810
  • 6



    संवेदनशीलता की गणना करने के लिए, वीपी द्वारा (वीपी + एफ एन) को विभाजित करें। ऊपर के मामले में, यह 95 / (95 + 5) = 95% के बराबर होगा। संवेदनशीलता से पता चलता है कि किस तरह की विशेषता के मालिक के मालिक के पास सकारात्मक परिणाम होंगे। उन सभी लोगों में से जो विशेषता रखते हैं, क्या अनुपात सकारात्मक होगा? 95% की संवेदनशीलता एक अच्छा परिणाम है।
  • 7
    विशिष्टता की गणना करने के लिए, वीएन द्वारा (एफपी + वीएन) विभाजित करें। ऊपर के मामले में, यह 810 / (90 + 810) = 90% के बराबर होगा। विशिष्टता हमें बताती है कि इस सुविधा का स्वामित्व रखने वाले किसी के लिए यह परीक्षा कितनी नकारात्मक होगी। उन सभी लोगों में से जो लक्षण नहीं रखते हैं, क्या अनुपात नकारात्मक होगा? 90% की एक विशिष्टता एक अच्छा परिणाम है।
  • 8
    सकारात्मक पूर्वानुमान मूल्य (पीपीवी) की गणना करने के लिए, वीपी द्वारा (वीपी + एफपी) विभाजित करें। उपरोक्त मामले में, यह 95 / (95 + 90) = 51.4% के बराबर होगा। सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य हमें इंगित करता है कि अगर कोई परीक्षण सकारात्मक होता है तो किसी की विशेषता कितनी होगी जो लोग सकारात्मक परीक्षण करते हैं, उनके अनुपात में वास्तव में क्या अनुपात है? 51.4% पीपीवी का मतलब है कि अगर आप सकारात्मक हैं, तो आपके पास बीमारी से प्रभावित होने की 51.4% संभावना है।
  • 9
    नकारात्मक भविष्य कहनेवाले मूल्य (वीपीएन) की गणना करने के लिए, वीएन (VN + FN) को विभाजित करें। ऊपर के मामले में, यह 810 / (810 + 5) = 99.4% के बराबर होगा। नकारात्मक भविष्य कहनेवाले मूल्य यह इंगित करता है कि अगर परीक्षण ऋणात्मक है तो किसी को कैसे विशिष्टता नहीं होगी। जो सभी ऋणात्मक हैं, उनमें से कौन सा प्रतिशत वास्तव में इस सुविधा का नहीं है? 99.4% एनपीवी का मतलब है कि अगर यह ऋणात्मक है, तो आपके पास 99.4% संभावना है कि इस रोग से प्रभावित न हो।
  • टिप्स

    • अच्छा पता लगाने के परीक्षणों की उच्च संवेदनशीलता है, क्योंकि लक्ष्य उन सभी को निर्धारित करना है जो इस सुविधा के स्वामी हैं। उच्च संवेदनशीलता के साथ टेस्ट के लिए उपयोगी हैं निकालना बीमारियों या विशेषताओं अगर वे ऋणात्मक हैं ("थूथना": सेनेक्टिविटी-नियम ओएटी के संक्षिप्त शब्द)
    • शुद्धता, ओ कार्यकुशलता, परीक्षण द्वारा पहचान की गई परिणामों के प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करती है, यानी (सही सकारात्मक + सत्य नकारात्मक) / कुल परीक्षण परिणाम = (वीपी + वीएन) / (वीपी + वीएन + एफपी + एफ एन)।
    • चीजों को सरल बनाने के लिए 2x2 तालिका खींचने का प्रयास करें
    • अच्छे पुष्टिकरण परीक्षणों में एक उच्च विशिष्टता है, क्योंकि लक्ष्य को विशिष्ट परीक्षण करना है, जो उन लोगों को गलत तरीके से लेबल करने से बचने के लिए है, जो विशेषता के लिए सकारात्मक हैं लेकिन वास्तव में इसका स्वामित्व नहीं है। एक बहुत ही उच्च विशिष्टता के साथ परीक्षण के लिए उपयोगी हैं इस बात की पुष्टि बीमारियों या विशेषताओं अगर वे सकारात्मक हैं ("स्पिन": विशिष्टता-नियम IN)।
    • पता है कि संवेदनशीलता और विशिष्टता किसी दिए गए परीक्षण के आंतरिक गुण हैं, और वह नहीं वे संदर्भ आबादी पर निर्भर करते हैं, दूसरे शब्दों में, इन दो मान अपरिवर्तित रहेंगे, जब एक ही परीक्षा विभिन्न आबादी पर लागू होती है।
    • इन अवधारणाओं को अच्छी तरह से समझने की कोशिश करें
    • दूसरी ओर सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य और नकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य, एक संदर्भ जनसंख्या में विशेषता के प्रसार पर निर्भर करता है। अधिक दुर्लभ विशेषता, कम सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य और अधिक नकारात्मक अनुमानित मूल्य (क्योंकि एक दुर्लभ विशेषता के सापेक्ष पूर्व परीक्षण संभावना कम है)। दूसरी ओर, अधिक आम विशेषता, उच्च सकारात्मक भविष्य कहनेवाला मूल्य और नकारात्मक भविष्य कहनेवाला मान कम (क्योंकि एक सामान्य विशेषता के सापेक्ष पूर्व परीक्षण संभावना अधिक है)।

    चेतावनी

    • गणना के दौरान त्रुटियों को ध्यान में रखना आसान है उन्हें ध्यान से देखें 2x2 तालिका को आकर्षित करना आपकी सहायता करेगा
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com