यह निर्धारित कैसे करें कि आपका रक्त प्रकार सकारात्मक या नकारात्मक है या नहीं

आपके रक्त के प्रकार को जानना ज़रूरी है, खासकर यदि आपको अक्सर रक्तस्राव से गुज़रना पड़ता है या बच्चा होना है वर्गीकरण प्रणाली AB0 पत्र ए, बी, एबी के साथ या संख्या 0. एक अन्य वर्गीकरण कारक परिभाषित किया गया है आरएच फैक्टर, या रीसस है, जो सकारात्मक या नकारात्मक हो सकता है के साथ विभिन्न समूहों को पहचानती है। रक्त समूह और आरएच का कारक माता-पिता से बच्चों तक फैलता है अपने आरएच फैक्टर को खोजने के लिए, आपको अपने माता-पिता को जानने की आवश्यकता है, या आप डॉक्टर के कार्यालय में खून की जांच कर सकते हैं।

सामग्री

कदम

भाग 1

आरएच फैक्टर का निर्धारण करने के लिए नोट जानकारी का उपयोग करें
सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 1 निर्धारित करने वाला चित्र
1
इस कारक का अर्थ समझें। यह लाल रक्त कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक प्रोटीन है, जिसे माता-पिता द्वारा विरासत में प्राप्त किया जा सकता है या नहीं। यदि रक्त समूह है "आरएच पॉजिटिव"इसका अर्थ है कि आपके पास यह प्रोटीन है - यदि यह अनुपस्थित है, तो समूह है "आरएच नकारात्मक"।
  • सकारात्मक कारक के साथ लोगों को सकारात्मक रक्त समूह हैं: ए +, बी +, एबी + 0 + या - एक नकारात्मक कारक के साथ व्यक्तियों नकारात्मक रक्त समूह हैं: ए, बी, AB-, या 0-।
  • ज्यादातर लोग आरएच प्रोटीन के मालिक हैं
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 2 निर्धारित करने वाला चित्र
    2
    अपने मेडिकल रिकॉर्ड से परामर्श करें यह संभव है कि आप पहले से ही रक्त परीक्षण कर चुके हैं और आरएच कारक पहले ही निर्धारित किया गया है। अपने परिवार के डॉक्टर से पूछें कि आपके पास रक्त के प्रकार का डेटा है यदि आप नियमित रूप से संक्रमण लेते हैं, तो शायद यह जानकारी चिकित्सा फ़ाइल पर होती है - अगर आप एक रक्तदाता हैं तो वही लागू होता है
  • यदि आपके पास एक सकारात्मक आरएच कारक है, तो आप रक्तस्राव के दौरान आरएच + और आरएच-रक्त दोनों प्राप्त कर सकते हैं। यदि आपका कारक आरएच है, तो आप केवल रक्त प्राप्त कर सकते हैं जिसमें प्रोटीन शामिल नहीं है, असाधारण आपातकाल के दुर्लभ मामलों को छोड़कर, जिसमें आपको आरएच + के साथ रक्तस्राव की आवश्यकता हो सकती है।
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 3 निर्धारित शीर्षक छवि
    3
    अपने माता-पिता के आरएच कारकों का पता लगाएं। उनसे पूछें कि क्या उनके पास एक सकारात्मक या नकारात्मक रक्त समूह है: आप इस डेटा से अपने शुरूआत को निर्धारित करने में सक्षम हो सकते हैं। यदि दोनों आरएच हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास प्रोटीन भी नहीं है यदि आपकी मां का नकारात्मक रक्त समूह है और आपके पिता सकारात्मक (या इसके विपरीत) हैं, तो आप दोनों आरएच + और आरएच- हो सकते हैं। इस मामले में, आपको डॉक्टर के कार्यालय या रक्त रोधन केंद्र पर खून की जांच करने के लिए एक निश्चित जवाब मिल सकता है। ध्यान दें कि आपके माता-पिता दोनों आरएच + हैं, भले ही आपके पास नकारात्मक कारक हो।
  • सकारात्मक ब्लड ग्रुप आरएच जीन के साथ लोगों को हो सकता है के रूप में दो सकारात्मक (Rh + / rh +) या एक सकारात्मक और अन्य नकारात्मक (Rh + / आरएच), आरएच कारक के साथ संतान उत्पन्न कर सकते हैं।
  • भाग 2

    रक्त परीक्षण से गुजरना
    सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 4 निर्धारित शीर्षक छवि
    1
    चिकित्सक से परीक्षण करने के लिए कहें। यदि आपके माता-पिता के अलग-अलग आरएच कारक हैं (या दोनों सकारात्मक हैं और आप जानना चाहते हैं कि क्या आप भी हैं), तो आप अपने डॉक्टर से परीक्षा लेने के लिए कह सकते हैं यह एक त्वरित आउट पेशेंट प्रक्रिया है जिसके लिए बहुत दर्द नहीं होना चाहिए और जिस समय आप घर जा सकते हैं



  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 5 निर्धारित शीर्षक छवि
    2
    रक्त परीक्षण के लिए सबमिट करें एक नर्स या डॉक्टर एन्टीसेप्टिक धुंध के साथ कोहनी या कलाई के अंदर को साफ करता है - आसानी से एक सुलभ नस की पहचान करता है और एक सुई डालती है जो आमतौर पर सिरिंज से जुड़ी होती है, जो बदले में खून खींचती है। जब ऑपरेटर ने इसे पर्याप्त रूप से एकत्र किया है, तो वह सुई को बाहर ले जाता है और नमूने की साइट पर एक बाँझ झाड़ू के साथ एक कोमल दबाव डालता है- फिर वह पैच पर लागू होता है प्रक्रिया के अंत में नर्स नमूने पर एक लेबल रखता है और विश्लेषण के लिए प्रयोगशाला में भेजता है।
  • डॉक्टर अपने हाथों की पीठ पर शिरा को चूसने के द्वारा बच्चों पर वापसी का काम करता है
  • यदि आप बेहोश महसूस करते हैं, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता को आपको झूठ बोलने में सहायता करने के लिए सूचित करें।
  • सुई डाली जाने पर आपको स्टिंग या थोड़ी सी दर्द की सनसनी महसूस हो सकती है। नमूना स्थल पर एक छोटा सा खराबी भी विकसित हो सकती है - किसी भी मामले में, दर्द लंबे समय तक नहीं रहता है
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    परीक्षण के परिणाम की प्रतीक्षा करें। एक प्रयोगशाला तकनीशियन आरएच प्रोटीन देखने के लिए रक्त के नमूने की जांच करता है। यह रक्त-विरोधी-आरएच-सीरम के साथ रक्त को मिलाकर और रक्त कोशिकाओं को जोड़ता है, आरएच कारक सकारात्मक होता है - अगर कोशिकाओं को एक साथ शामिल नहीं किया जाता है, तो कारक नकारात्मक है।
  • यह भी संभावना है कि प्रयोगशाला एबी 2 वर्गीकरण के आधार पर रक्त समूह को निर्धारित करने के लिए विश्लेषण भी करेगी।
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 7 निर्धारित शीर्षक छवि
    4
    परिणामों के महत्व को पहचानें आपातकालीन संपर्कों के साथ एक सुरक्षित जगह पर अपने रक्त समूह के बारे में जानकारी लिखें यदि आपको किसी प्रकार के रक्तस्राव या प्रत्यारोपण की ज़रूरत होती है, तो आपको इन आंकड़ों की ज़रूरत होगी - इसके अलावा, यदि आप एक महिला हैं और आप एक बच्चे की योजना बना रहे हैं, तो आरएएच कारक जानने के लिए जरूरी है।
  • सकारात्मक और नकारात्मक रक्त के प्रकार चरण 8 का शीर्षक चित्र
    5
    गर्भावस्था के जोखिमों से अवगत रहें। यदि आप आरएचएच के साथ एक महिला हैं, तो आपके साथी को यह जानने के लिए परीक्षण से गुजरना होगा - यदि संभावित भविष्य के पिता आरएच + हैं, तो एक असंगतता विकसित हो सकती है। इसका मतलब यह है कि यदि भ्रूण को पिता के सकारात्मक कारक का लाभ मिलता है, तो उसके लाल रक्त कोशिकाओं को मातृ एंटीबॉडी द्वारा गंभीर ऐनीमिया और यहां तक ​​कि भ्रूण की मृत्यु के कारण भी हमला किया जाता है।
  • गर्भावस्था के दौरान, यदि आप आरएच हैं - तो आपको रक्त परीक्षण से गुज़रना होगा कि क्या आपका शरीर आरएच + कारक के प्रति एंटीबॉडी का निर्माण कर रहा है। गर्भावस्था के बीस-आठवें सप्ताह के दौरान पहली तिमाही के दौरान और दूसरा परीक्षण किया जाना चाहिए। यदि कोई एंटीबॉडी नहीं हैं, तो आरएच इम्यूनोग्लोबुलिन का एक इंजेक्शन शरीर को एंटीबॉडी बनाने से रोकने के लिए किया जाता है जो कि बच्चे के लिए हानिकारक होते हैं।
  • अगर परीक्षण एंटीबॉडी की उपस्थिति प्रकट करते हैं, तो इंजेक्शन नहीं दिया जाता है, लेकिन चिकित्सक भ्रूण के विकास के दौरान ध्यान से निगरानी करता है - जन्म से पहले या बाद में बच्चे को रक्तस्राव से गुजरना पड़ सकता है।
  • प्रसव के बाद, डॉक्टर नवजात शिशु को आरएच-कारक परीक्षण के लिए पेश करते हैं। अगर परिणाम यह पुष्टि करते हैं कि यह माता के समान है, तो बच्चे को और उपचार की आवश्यकता नहीं है - हालांकि, यदि आरएच सकारात्मक है और मां की ऋणात्मक है, तो उसे इम्युनोग्लोबुलिन का दूसरा इंजेक्शन दिया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com