कैसे समझने के लिए कि कौन सी दर्द से पीड़ित है

गंभीर दर्द एक दर्द है जो हफ्तों, महीनों और वर्षों तक जारी रहता है। आमतौर पर एक तीव्र दर्द की शुरुआत कोई चोट में तंत्रिका तंत्र का स्वाभाविक प्रतिक्रिया है, लेकिन आप पुराने दर्द, असामान्य रूप से लंबी असुविधा के लिए और गंभीर बेचैनी और थकान पैदा कर सकता है संबंधित लक्षण से पीड़ित है। कुछ मामलों में, यह एक चोट, एक बीमारी या संक्रमण के कारण हो सकता है दूसरों में, हालांकि, प्रकट होता है और लंबे समय तक भी होता है, भले ही इस प्रकार की कोई समस्या न हो। पुराने दर्द के साथ रहने वाले व्यक्ति को समझने के लिए, आपको इस सिंड्रोम के बारे में सीखना चाहिए, अपना समर्थन दें और पता करें कि क्या कहना है और क्या करना है।

कदम

भाग 1

गंभीर दर्द के बारे में पूछताछ
1
पीड़ित व्यक्ति के दर्द के बारे में अधिक जानें हर पुरानी पीड़ित को दर्द से अलग अनुभव होता है इसलिए, यह मददगार होगा यदि प्रभावित हुए हैं तो आपसे अपने दुःख और अपने दैनिक लड़ाई के बारे में बात करें। आप जो भी सामना कर रहे हैं, उसके बारे में जितनी अधिक जानकारी मिलती है, उतनी ही आप यह समझ सकेंगे कि यह कैसा महसूस करता है।
  • क्या आपको एक काठ का ब्लॉक, एक गंभीर संक्रमण या एक असुविधा जो अभी भी बनी हुई है, जैसे गठिया, कैंसर या कान के संक्रमण से पीड़ित हैं? यह पता लगाने की कोशिश करें कि दर्द कब शुरू हुआ और कुछ शोध करें या समान समस्याओं वाले लोगों की साक्ष्य पढ़ें।
  • यदि पुराने रोगी बात करना नहीं चाहता है, तो उसे मजबूर मत करो कुछ इस विषय से निपटने के विचारों पर बुरा लगता है।
  • आमतौर पर, मरीज सिर दर्द, पीठ दर्द, दर्द द्वारा उत्पादित की शिकायत कैंसर, गठिया, या नुकसान से केंद्रीय तंत्रिका तंत्र या दर्द जिसके कारण अज्ञात बना परिधीय तंत्रिकाओं को।
  • एक पुरानी पीड़ित ऐसे क्रोनिक थकान सिंड्रोम, endometriosis, fibromyalgia, सूजन आंत्र रोग, बीचवाला मूत्राशयशोध, संयुक्त शंखअधोहनुज संयुक्त रोग और vulvodynia रूप में और अधिक बीमारियों के साथ-साथ, पीड़ित हो सकता है।
  • इस तथ्य को स्वीकार करें कि शब्दों को रोगी की शारीरिक स्थिति का वर्णन करने के लिए अपर्याप्त हो सकता है। ऐसे समय को याद रखें जब आपको एक मजबूत दर्द महसूस किया गया और कल्पना करें कि यह दिन के चौबीस घंटे तक चलेगा, यह आपके जीवन के बाकी हिस्सों के लिए राहत के बिना होगा। इस प्रकार के दर्द के लिए सही शब्द खोजना कठिन है
  • 2
    दर्द का मूल्यांकन करने के लिए विधि जानें दर्द की तीव्रता को मापने के लिए, एक संख्यात्मक पैमाने का इस्तेमाल किया जाता है ताकि स्वास्थ्य कर्मचारी उपचार की प्रभावशीलता की जांच कर सके। 1 से 10 तक के कैंसर के भीतर दर्द का अनुमान है, जिसमें 1 बराबर है "कोई प्रकार का दर्द नहीं / सब कुछ ठीक है" और 10 अल "पहले से कहीं ज्यादा दर्दनाक दर्द"। मरीज से पूछिए कि मूल्य उसके दर्द का है।
  • मान लें कि पुरानी दर्द के साथ रहने वाले लोग कुछ भी महसूस नहीं करते जब वे कहते हैं कि वे अच्छा महसूस करते हैं। बहुत से पीड़ित शारीरिक पीड़ा को छिपाने की कोशिश करते हैं क्योंकि उन्हें डर लगता है कि उन्हें दूसरों के द्वारा नहीं समझा जाता है
  • जब आप उससे पूछते हैं कि उसका दर्द कितना है, तो यह उस स्तर को इंगित नहीं किया जाता है जो वास्तव में इसके अनुरूप है। चूंकि दर्द गंभीर है, पीड़ित का इस्तेमाल कुछ निश्चित पीड़ाओं को करने के लिए किया जाता है जो दर्द की अनुपस्थिति को सामान्य या समकक्ष माना जा सकता है। वह इसे सही ढंग से परिभाषित कर सकता है जब वह तीव्र दर्द की शिकायत करते हैं, जब वह इसे बदल देता है "साधारण" दर्द थ्रेसहोल्ड, जब आपको दर्द अलग-अलग लगता है (यानी, "भेदी" के बजाय "बड़े पैमाने पर", "जल" के बजाय "बटन") या जब प्रत्यक्ष प्रश्न अपने वर्तमान स्तर के तीव्र या पुराने दर्द के बारे में पूछे जाते हैं
  • 3
    जिस तरह से वह दर्द का प्रबंधन करता है उसे पहचानें जब आपको फ्लू होता है, तो आप शायद कुछ दिनों या हफ्तों के लिए बुरा महसूस करेंगे, लेकिन सामान्य रूप से आपके रोजमर्रा की जिंदगी जीने के लिए हर चीज करते हैं एक पुरानी पीड़ित एक लंबे समय के लिए बुरा लग रहा है और तंत्र है कि उसकी पीड़ा का वास्तविक स्तर को छिपाने मुकाबला भी धारण कर सकता है, अन्यथा यह ताकत हमेशा की तरह पर ले जाने के लिए नहीं होगा।
  • 4
    खाता अवसादग्रस्तता लक्षणों में शामिल करें एक पुरानी दर्द एक कारण हो सकता है मंदी माध्यमिक (क्या आप निराश नहीं हो पाएंगे और यदि आप महीनों या वर्षों से लगातार बीमार महसूस कर रहे हैं तो क्या टूट जाएंगे?) हालांकि अवसाद सीधे पुराने दर्द पर निर्भर कर सकते हैं, यह अवसाद के कारण नहीं है
  • अवसाद के कारण कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को अधिक अनिच्छा से प्रकट कर सकते हैं, दर्द का मास्किंग कर सकते हैं, क्योंकि वे इसे संवाद करने के लिए संघर्ष करते हैं। हमेशा अवसादग्रस्तता के लक्षणों की जांच करें और इस तथ्य से उन्हें भ्रमित न करें कि रोगी बेहतर महसूस करते हैं
  • दूसरी ओर, अवसाद भी (अपनी भावनाओं का एक और अधिक गहन अभिव्यक्ति रो रही और अपमान, चिंता, चिड़चिड़ापन, उदासी, अकेलापन, निराशा, भविष्य के डर, आंदोलन, क्रोध, कुंठा, द्वारा `की वजह से अत्यधिक मुखरता को जन्म दे सकता कुछ दवाएं लेना, भरोसा करना या नींद की कमी होना) दर्द के स्तर की तरह, यह दिन-प्रतिदिन, घंटे से एक घंटे, मिनट से मिनट में भिन्न हो सकती है
  • एक सबसे खराब चीजें आप कर सकते हैं एक पुरानी मरीज को छोड़ दें आप उसे निराश होने का एक और कारण देंगे, अकेलापन महसूस करेंगे और आत्मविश्वास खो देंगे। उसके करीब रहने की कोशिश करो और उसे सभी समर्थन दिखाएं जो आप सक्षम हैं।
  • 5
    शारीरिक सीमा का सम्मान करें बीमारी के विभिन्न मामलों में, एक व्यक्ति अपने स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं, जैसे कि बुखार से संबंधित स्पष्ट लक्षण दिखा सकता है गंभीर या एक हड्डी फ्रैक्चर पुरानी दर्द की उपस्थिति में, हालांकि, समझने का कोई रास्ता नहीं है कि किसी विषय पर चलते समय पीड़ित व्यक्ति क्या दर्द सहन कर सकता है। आप अभी भी उसके चेहरे को देख सकते हैं या उसकी शारीरिक भाषा की व्याख्या कर सकते हैं।
  • एक पुरानी मरीज को नहीं पता कि वह अगली सुबह जब उठता है तो उसे कैसे महसूस होगा हर दिन पिछले एक से अलग है निश्चित रूप से यह एक ऐसी स्थिति है जो किसी को भ्रमित कर सकती है, लेकिन मरीज के लिए यह बहुत निराशाजनक है।
  • यदि वह दस मिनट के लिए खड़े हो सकता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि वह एक और बीस या एक घंटे के लिए खड़े हो सकते हैं। सिर्फ इसलिए कि कल उसने आधे घंटे तक रहने में कामयाब नहीं किया था, आज यह नहीं कहा जाता है कि वह ऐसा करने में सक्षम होगा।
  • आंदोलनों में सीमाएं केवल पुराने दर्द के साथ रहने वाले लोगों द्वारा आरोपित एकमात्र लक्षण नहीं हैं। यहां तक ​​कि बैठने, चलना, ध्यान केंद्रित करने और सामंजस्य करने की क्षमता से समझौता किया जा सकता है।
  • अगर आपको बैठना, झूठ बोलना, बिस्तर पर रहने या अपनी गोलियां लेना है, तो बहुत समझने की कोशिश करें फिलहाल. शायद इसका मतलब है कि उनके पास कोई विकल्प नहीं है और वह इसे स्थगित नहीं कर सकता क्योंकि वह कहीं है या कुछ करने पर आशय है पुराना दर्द इंतजार नहीं करता।
  • 6
    दर्द से संबंधित लक्षणों पर ध्यान दें Grimacing, बेचैनी, चिड़चिड़ापन, moodiness, हाथ, कराह रही है, नींद विकार, ब्रुक्सिज्म, गरीब एकाग्रता के तंत्रिका आंदोलनों, गतिविधि भी आत्महत्या के विचार, दोनों मौखिक और लिखित की एक मिसाल है, कम और शायद असुविधा या दर्द का संकेत हो सकता। आप के माध्यम से क्या हो रहा है के प्रति सहानुभूति रखने की कोशिश करें।
  • 7
    एहसास है कि पुराने दर्द एक वास्तविक समस्या है। शायद आप सोचेंगे कि जो लोग पीड़ित हैं, वे डॉक्टरों से बात करते हैं क्योंकि वे ध्यान चाहते हैं, यह हाइपोकॉन्ड्रिएक है या इस पर खुशी पा रहा है। वास्तव में, वह कुछ ऐसा ढूंढ रहा है जो उसे अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है और मुख्यतः दर्द का कारण अगर वह उसे नहीं जानता है बेशक, उसे बुरा महसूस करने का कोई इरादा नहीं है, लेकिन उसका कोई दूसरा विकल्प नहीं है।
  • 8
    एहसास है कि आप नहीं जानते कि आप कितना पीड़ित हैं किसी अन्य व्यक्ति को किसी के खुद के दर्द का वर्णन करना मुश्किल है यह पूरी तरह से व्यक्तिपरक है और दोनों मनोवैज्ञानिक क्षेत्र और भौतिक क्षेत्र से संबंधित है। यहां तक ​​कि अगर आप अपनी भावनात्मक क्षमता को अधिक करकर अपने आप को सहानुभूति दे सकते हैं, तो यह मत मानो कि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति को कैसा लगता है। बेशक आप जानते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है, लेकिन हम में से प्रत्येक अलग है, इसलिए दूसरों के जूते में खुद को रखना असंभव है और उनका दुख महसूस करते हैं।
  • भाग 2

    अपना समर्थन दें
    1
    अपने empathic कौशल का लाभ ले लो सहानुभूति का मतलब है कि आप अपनी आंखों के साथ दुनिया को देखने के लिए भावनाओं को समझने की कोशिश करते हैं, दृष्टिकोण का दृष्टिकोण और किसी अन्य व्यक्ति के व्यवहार को समझते हैं। आप पीड़ित विषय की ओर अपने कार्यों और शब्दों को निर्देशित करने की इस क्षमता का लाभ ले सकते हैं। क्रोनिक मरीज़ आपसे किसी तरह अलग होते हैं, लेकिन आपके पास अभी भी बहुत अधिक आकर्षण है, इसलिए आप पर जो भी समान है, उस पर ध्यान केंद्रित करें और मतभेदों को समझने की कोशिश करें।
    • बीमार होने का मतलब यह नहीं है कि जो पीड़ित हैं, वे अब एक व्यक्ति नहीं हैं। यहां तक ​​कि जो लोग पुरानी दर्द के साथ रहते हैं, वे अपना अधिकांश दिन काफी पीड़ित रहते हैं, वे स्वस्थ लोगों के रूप में भी यही चाहते हैं। वे भी संतोष प्राप्त करना चाहते हैं और कार्य, परिवार, दोस्ती और अवकाश गतिविधियों का आनंद लेना चाहते हैं।
    • संभवतः उनके पास शरीर के अंदर लॉक होने की छाप होगी, जिस पर उनके पास बहुत कम या कोई नियंत्रण नहीं है। दर्द हमें उन सब चीजों से दूर ले जाता है जो हम सामान्य रूप से पसंद करते हैं और शक्तिहीनता, उदासी और अवसाद की भावना को खिला सकते हैं।
    • यह याद रखने की कोशिश करें कि आप जो भी करते हैं वह सब करने में आपको शारीरिक रूप से सक्षम होने के लिए भाग्यशाली हैं। तो सोचो कि यह क्या होगा जैसा कि आपके पास क्षमता नहीं है।
  • 2
    इस तथ्य का सम्मान करें कि पीड़ित व्यक्ति अपनी पूरी कोशिश कर रहा है हो सकता है कि ज्यादातर समय अनुकूलित करने का प्रयास करें, अपने आप को खुश दिखाएं और सामान्य दिखें। असल में, वह अपनी क्षमता का सबसे आगे बढ़ने का प्रयास करता है ध्यान रखें कि जब एक पुराने रोगी का कहना है कि वह बीमार है, तो वह बुरी तरह से ग्रस्त है!
  • 3
    सूची तु. पुरानी दर्द से पीड़ित लोगों के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक यह सुनना है इस समाप्ति पर, ध्यान दें और समझें कि उस व्यक्ति की आत्मा में क्या हो रहा है, तो आप कल्पना कर सकते हैं कि आपको कैसा महसूस होता है और आपको वास्तव में क्या जरूरत है।
  • उसे बताएं कि आप क्या सुनना चाहते हैं। इन स्थितियों में बहुत से लोग डरते हैं कि उन्हें विश्वास नहीं किया जा रहा है या वे बेहोश हो गए हैं क्योंकि वे शारीरिक रूप से कमजोर हैं।
  • यह पता लगाने की कोशिश करें कि शरीर की भाषा और आवाज़ के टोन के जरिए छिपा या लुप्त हो रहा है।
  • अपने आप को कमजोर दिखाएं शेयरिंग का अर्थ देना और प्राप्त करना एक मजबूत empathic लिंक स्थापित करने और सुनिश्चित करें कि आप कितना साझा करते हैं एक निश्चित भार है, आपको उस विश्वास पर भरोसा करना चाहिए जो आप वास्तव में महसूस करते हैं, आप क्या सोचते हैं और आपने क्या अनुभव किया है।
  • लेख पढ़ें एक अच्छा श्रोता कैसे बनें इस विषय पर अधिक जानकारी के लिए
  • 4
    होना रोगी. यदि आप असहिष्णु हैं और आप चाहते हैं कि लोग पीड़ित हैं "बस आगे बढ़ो", उसे दोषी महसूस करने और स्थिति का सामना करने के लिए उसके दृढ़ संकल्प से समझौता करने का जोखिम। निश्चित रूप से वह आपके अनुरोधों को पूरा करना चाहता है, लेकिन उसके दर्द के कारण उसके पास न तो ताकत है और न ही क्षमता है।
  • अगर पीड़ित को संदेहास्पद लगता है तो नीचे मत आना गौरतलब है कि एक मुश्किल अवधि के माध्यम से चल रहा है। गंभीर दर्द शरीर और दिमाग में कहर पैदा करता है यह व्यक्ति अपनी समस्या को संभालने के लिए हर चीज कर रहा है, हालांकि उसकी पीड़ा को थका और परेशान करना है, इसलिए वह हमेशा अच्छा नहीं हो सकता है इसे स्वीकार करने का प्रयास करें जैसा कि यह है।
  • यह संभावना है कि पुरानी पीड़ा से पीड़ित लोगों को अंतिम क्षण प्रतिबद्धता को रद्द करने के लिए मजबूर किया जाता है। अगर ऐसा होता है, तो इसे निजी मामला बनाने की कोशिश न करें
  • 5
    अपने आप को उपयोगी बनाएं. एक पुराने रोगी बहुत ही पर निर्भर है कि घर के कामकाज के लिए स्वस्थ कौन है और कुछ समय के लिए `छोटी कंपनी` है, जब बाहर जाने के लिए बहुत बुरा होता है कभी-कभी उसे शॉपिंग, खाना पकाने, सफाई, कमीशन या बच्चों के साथ मदद की ज़रूरत होती है। डॉक्टर को जाने के लिए आपको सवारी की आवश्यकता हो सकती है। इन सभी मामलों में आप एक जीवन के साथ उनका लिंक हो सकते हैं "साधारण", उसे अपने अस्तित्व के उन क्षेत्रों के साथ संपर्क बनाए रखने में मदद करते हुए उसे याद किया और वह बेहद निराश हो गया था।
  • बहुत से लोग अपनी मदद की पेशकश करते हैं, लेकिन जरूरत पड़ने पर वे वास्तव में गायब हो जाते हैं। यदि आप उसे हाथ देने का प्रस्ताव देते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपना शब्द रखें यदि आप पुराने दर्द के साथ रहने वाले व्यक्ति की देखभाल करते हैं, तो याद रखें कि यह आपके लिए निर्भर करता है।
  • 6
    इस व्यक्ति और आपके जीवन की जिम्मेदारियों के बीच संतुलन का पता लगाएं। यदि आप एक पुराने रोगी के साथ रहते हैं या नियमित रूप से उसकी देखभाल करते हैं, तो आपको अपने जीवन में एक निश्चित संतुलन बनाए रखना होगा। यदि आप अपनी आवश्यकताओं और आपके स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपको अपने निजी जीवन और काम के बीच स्थिरता नहीं मिलती है, यह एक पुरानी बीमारी से पीड़ित व्यक्ति के करीबी होने के लिए वास्तव में निराशाजनक हो सकता है। अपनी सारी ऊर्जा से बाहर निकलने से बचें, लेकिन दूसरों से आपको पूछने में मदद करें और अपने लिए कुछ समय निकालें। जितना संभव हो उतना अन्य व्यक्ति का ख्याल रखना, लेकिन अपने आप को भी ध्यान रखना याद रखें।
  • 7



    इसे गरिमा के साथ व्यवहार करें यद्यपि एक पुरानी मरीज बदल सकता है, अपने आप में वह हमेशा की तरह एक ही व्यक्ति है। याद रखें कि वह कौन था और उसने जो कुछ किया उससे पहले दर्द इतनी खराब हो गया वह अभी भी एक ही बुद्धिमान व्यक्ति है जिसने उस काम में बड़ी सफलताएं और लाभ हासिल किया है जिसे वह बहुत प्यार करता था और जिसे उसे छोड़ना पड़ा। दयालु हो, विचारशील रहें और इस पर दया मत करो।
  • यदि आप एक पुरानी पीड़ित व्यक्ति को डांटते हैं क्योंकि उसने कुछ भी नहीं किया है, तो आप उसे खराब महसूस करने का जोखिम उठाते हैं और आप उसे दिखाएंगे कि आप वास्तव में उसकी स्थिति को समझ नहीं पा रहे हैं। पुराने दर्द से पीड़ित उन कठिनाइयों का सामना करने के लिए मजबूर होते हैं जो ज्यादातर लोग कल्पना नहीं कर सकते हैं। यह समझने की कोशिश करें कि वह ऐसा क्यों नहीं कर पा रहा है।
  • 8
    इसे अपने जीवन से बाहर मत करो सिर्फ इसलिए कि कोई व्यक्ति खुद को कुछ आवेश के साथ समर्पित नहीं कर सकता है या उसका कार्यक्रम बदल सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि वह आपको बाहर जाने के लिए नहीं कह सकता है या आपको इसे अपनी योजनाओं से हटा देना चाहिए। शायद वह दिन होते हैं जब वह खुद को बेहतर तरीके से प्रबंधित कर सकता है, और शायद दर्द उसे बहुत ज्यादा अलग कर रहा है! अधिक समझने की कोशिश करें और उससे बात करना जारी रखें
  • यदि पुराने रोगी आपको कहीं न कहीं घर पर आमंत्रित करते हैं, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वह आपको देखना नहीं चाहता है। हो सकता है कि वह अपने घर को साफ नहीं कर सकता है या उसके पास डिनर, एक पार्टी और इतने पर व्यवस्थित करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नहीं है।
  • 9
    उसे गले लगाओ कम दुख पाने का तरीका सुझाए जाने के बजाय, अपने साथ अपने आप को पहचानने की कोशिश करें और धीरे से उसे बताने के लिए कहें कि आप उसे समर्थन देने के लिए तैयार हैं। निश्चित रूप से वह पहले से ही अनगिनत डॉक्टरों से परामर्श कर चुके होंगे जिन्होंने उन्हें बताया है कि उनकी समस्याओं को कैसे हल करें या पुराने दर्द में सुधार करें।
  • कभी-कभी यह किसी व्यक्ति को आराम देने के लिए कंधे पर हाथ डालकर पर्याप्त होता है। दयालु होना याद रखें एक लिंक स्थापित करने में मदद करने के लिए इसे धीरे से स्पर्श करें
  • भाग 3

    पता है क्या कहना है
    1
    जिम में अपने बच्चों और मित्रों को अपने उत्साहजनक भाषण को आरक्षित करें एहसास है कि एक पुरानी दर्द चर है और प्रोत्साहन के कुछ शब्द स्थिति खराब हो सकता है और एक पुराने रोगी निराश हो सकता है। यदि आप कुछ करने का इरादा रखते हैं, तो पूछें कि आप प्राप्त होने वाली प्रतिक्रिया में हस्तक्षेप और स्वीकार कर सकते हैं।
    • कहने से बचें "लेकिन आपने इसे दूसरी बार किया!" या "चलो, मुझे पता है कि आप यह कर सकते हैं!"।
    • प्रचार न करें कि व्यायाम करना और बाहर होना कितना महत्वपूर्ण है। ये सुंदर शब्द किसी पुराने दर्द से पीड़ित व्यक्ति की पीड़ा को कम नहीं कर सकते, लेकिन अक्सर इसे बढ़ाना कह रही है कि यह चाहिए गाड़ी या जो कुछ कर सकता है उसमें व्यस्त रहें "उसे विचलित", आप इसे दबाने के लिए जोखिम अगर वह इन बातों को पूरा करने में सक्षम थे, एक बार या सभी के लिए, वह बिल्कुल भी संकोच नहीं करेगा।
    • एक और बयान जो उसे चोट पहुंचा सकता है: "आपको सिर्फ अपने आप को मजबूर होना पड़ता है, थोड़ी अधिक जुड़ें"। कभी-कभी, एक पुराने रोगी के लिए यह एक और गतिविधि में संलग्न होने के लिए और भी हानिकारक और शारीरिक रूप से मुश्किल हो सकता है, जो कि संक्षेप में या लंबी अवधि का है, यह उल्लेख नहीं करना चाहिए कि यह बाद में खुद को पुन: स्थापित करने के लिए कितना उपयोग कर सकता है,
    • उसे बताया जाने की जरूरत नहीं है "आप बहुत संवेदनशील हैं!", "आपको अपने आप को बेहतर तरीके से प्रबंधित करना सीखना चाहिए" या "आपको इसे इसके लिए करना है, एक या दूसरा"। यह स्पष्ट है कि वह एक संवेदनशील व्यक्ति हैं! आपको दर्द के बारे में क्या हो रहा है या उससे पीड़ित चिंता का थोड़ी सी भी विचार नहीं हो सकता है
  • 2
    डॉक्टर मत खेलो एक पुरानी मरीज को अपनी बीमारी के इलाज के लिए सही उपचार में सुधार करने और उसका पालन करने के प्रयासों में लगातार डॉक्टरों की राय से परामर्श करने को मजबूर होना पड़ता है। इसलिए, आप उसे गलत सलाह दे सकते हैं, खासकर यदि आपके पास कोई भी चिकित्सीय ज्ञान या विचार नहीं है जो आप सामना कर रहे हैं।
  • जब आप एक दवा या वैकल्पिक चिकित्सा का सुझाव देते हैं तो कोमल होने की कोशिश करें प्रिस्क्रिप्शन ड्रग्स, ओवर-द-काउंटर दवाएं और वैकल्पिक चिकित्सा के कारण दुष्प्रभाव और अप्रत्याशित परिणाम हो सकते हैं।
  • कुछ लोग जो पुराने दर्द से ग्रस्त हैं, वे आपके सुझावों की सराहना नहीं कर सकते, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि वे ठीक नहीं जा रहे हैं। शायद वे इसके बारे में सुना है या पहले से ही इन सुझावों का पालन किया है वे संभवतः एक नए इलाज का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं जो पहले से अत्यधिक बोझ वाले जीवन पर एक और बोझ डाल सकता है। जब एक उपचार में वांछित प्रभाव नहीं होता है, तो यह इसके सभी स्वाद को लाता है असफलता, जो रोगी के मूड को बिगड़ता है
  • यदि कोई ऐसी चीज है जो किसी व्यक्ति को किसी विशेष प्रकार के पुराने दर्द से पीड़ित या इलाज में मदद कर सकता है, तो रोगी को सूचित करें जब वह अधिक तैयार और सुनने के लिए तैयार हो। जब आप इस विषय को स्पर्श करते हैं तो संवेदनशील रहें।
  • अगर चिकित्सक ने उन्हें डॉक्टर द्वारा निर्धारित किया गया है, तो उसे लेने वाली दवाओं के लिए उसे डालना न करें। वह निश्चित रूप से अपने दर्द को नियंत्रित करने में कठिनाई कर रहे हैं और कुछ दिनों में दूसरों की तुलना में अधिक दर्द निवारक की आवश्यकता हो सकती है। एक दवा को सहन करने का मतलब यह नहीं है कि इसके आधार पर निर्भर रहना चाहिए।
  • पुराने दर्द से पीड़ित लोगों द्वारा ड्रग्स के उपयोग के बारे में निर्णय लेने की कोशिश न करें यदि मारिजुआना का चिकित्सा उपयोग अपने जीवन में सुधार लाता है, तो कठोर नैतिक दृष्टिकोण के कारण प्रभावों को क्यों खराब करता है?
  • 3
    उन संसाधनों के बारे में बात करें जिनके बारे में आप जानते थे। एक विश्वव्यापी आभासी और वास्तविक नेटवर्क है जो दीर्घकालिक बीमार को एकजुट करता है। इन रोगियों को सहायता प्रदान करने के लिए यह एक बेहतरीन संसाधन हो सकता है, लेकिन उनकी समस्याओं से निपटने के बारे में कुछ सुझाव भी हैं रोगियों को भी सबसे उपयोगी दवाओं या गतिविधियों की सूची का अवसर है संभवतः आपके शहर में स्वास्थ्य सुविधाएं आपको केंद्रों पर अधिक जानकारी देगी जो पुराने दर्द से पीड़ित लोगों का समूह होगा।
  • 4
    कभी भी बोलना मत कहना विश्वास न करें कि आप समान बयानों के द्वारा सबकुछ जानते हैं: "हे, यह जीवन है आपको इस तरह से रहने के लिए इस्तेमाल करना पड़ता है" या "अंत में आप ठीक हो जाएंगे", "आपको अपना सर्वश्रेष्ठ करने का प्रयास करना चाहिए" या, इससे भी बदतर,"ठीक है, मैं तुम्हारे साथ ठीक हूँ" और इतने पर। ये वाक्य होने की संभावना है दूर होने बीमारों से अक्सर, यह बुरा और अधिक हताश महसूस कर सकता है
  • जो लोग पुरानी दर्द के साथ रहते हैं वे अपनी शारीरिक स्थिति और उनकी स्थिति को अच्छी तरह जानते हैं, इसलिए अपनी राय को व्यक्त करने से बचें कि उसे कैसा महसूस होना चाहिए।
  • इसके बजाय, तुम्हे कुछ कहने के बजाय इस व्यक्ति को प्रोत्साहित करने की कोशिश करें, जैसे: "तो आप कैसे बच गए?"।
  • 5
    स्वास्थ्य समस्याओं के बीच तुलना न करें मत कहो: "यहां तक ​​कि मुझे भी दुख हुआ और अब मैं ठीक हूँ"। आप अपनी सभी असंवेदनशीलता का प्रदर्शन करेंगे, और आपकी समस्याओं का प्रबंधन करने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि उनके स्थान पर किसी ने स्थिति को बेहतर तरीके से हल किया होता।
  • 6
    सकारात्मक रहें पुरानी पीड़ा के साथ जीना बेहद मुश्किल है, लेकिन इससे भी बुरा होता है जब दूसरों को प्रभावित होने वाले व्यक्ति को त्याग, गलतफहमी या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, जिसकी रोज़मर्रा की ज़िंदगी सबसे अधिक समस्याग्रस्त और सीधा होने वाला चेहरा प्रकट कर सकती है। इसलिए, लगातार समर्थन, आशा और स्नेह प्रदान करना महत्वपूर्ण है।
  • पुरानी पीड़ित को दिलासा दें और उसे बताएं कि ज़रूरत के मुताबिक आप उसके पास हैं। एक वफादार दोस्त आपका जीवन बचाता है!
  • 7
    आप जो इलाज कर रहे हैं उसके बारे में जानें उससे पूछें कि क्या वह उन उपचारों से संतुष्ट है जिनके आप चल रहे हैं यह पूछना महत्वपूर्ण है कि क्या वह उस उपचार के तरीके से खुश है जिसे उसने चुना है या अगर वह दर्द सहन कर सकता है। लोग शायद ही कभी विश्वास करते हैं कि कुछ को संबोधित करने के लिए यह उपयोगी है ओपन एंडेड प्रश्न, इसकी अनदेखी करते हुए, इसके बजाय, यह पुराने रोगी को खोलने और भरोसा करने में मदद कर सकता है।
  • 8
    उससे पूछें कि वह कैसा महसूस करता है पुराने दर्द से पीड़ित लोगों की शारीरिक स्थिति के बारे में सीखना बंद न करें, क्योंकि उत्तर आपको असुविधाजनक बना सकता है। हो सकता है कि आपके स्वास्थ्य में आपकी दिलचस्पी दिखाने का एकमात्र ऐसा अवसर हो। अगर आपको जवाब पसंद नहीं है, तो याद रखें कि यह आपका उत्तर है, आपकी राय नहीं।
  • अंत में जब पुरानी मरीज को भरोसा करना शुरू होता है, तो उसे यह बताने के लिए उपयुक्त नहीं है कि वह बहुत बोलता है या वह इस विषय के बारे में केवल बात करता है। पहचानें कि दर्द निश्चित रूप से आपके जीवन का एक बड़ा हिस्सा लेता है शायद वह अवकाश, खरीदारी, खेल या गपशप के बारे में बात करने की तरह महसूस नहीं करता है
  • 9
    पता है कि चुप्पी ठीक है वैसे भी। कभी-कभी मौन साझा करना सहायक हो सकता है - मरीज को केवल इतना खुशी है कि आप उसके पक्ष में हैं। शब्दों के साथ आपकी बैठक के हर मिनट को भरने की कोई आवश्यकता नहीं है। आपकी उपस्थिति स्वयं के लिए बोलती है!
  • 10
    जब आप नहीं जानते कि क्या जवाब देना है, तो इसे स्वीकार करें अपनी अज्ञानता को छिपाने के लिए तथ्यों के आधार पर बयान या बयानों का सहारा न करें। यहां तक ​​कि चिकित्सा समुदाय में भी पुरानी दर्द पर कोई व्यापक जानकारी नहीं है। कहने में कुछ भी गलत नहीं है कि आप नहीं जानते और बेहतर जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं।
  • टिप्स

    • याद रखें कि दर्द, असुविधा और पुरानी पीड़ित व्यक्ति की क्षमता थोड़ी देर में भिन्न हो सकती है, यहां तक ​​कि एक दिन में भी।
    • खरीदारी की पेशकश, अपना मेल उठाएं, भोजन तैयार करें और आपको जो कुछ भी चाहिए
    • एक मुस्कान आपके विचार से ज्यादा छिपा सकते हैं।
    • हालांकि मुश्किल है, यह बीमार और / या पुराने दर्द से निपटने के लिए मजबूर है जो किसी की देखभाल करने के लिए भी पुरस्कृत हो सकता है। कभी-कभी आपको उसे बेहतर स्थिति में देखने का मौका मिलेगा और वह वास्तव में ऐसा व्यवहार करेगा। वह व्यक्ति जिसकी आप परवाह करते हैं और बाकी सभी आपके प्रयासों को पहचानेंगे और सराहेंगे।
    • याद रखें कि यह उसकी गलती नहीं है! उसने पीड़ित करने के लिए नहीं कहा, इसलिए यदि आप कुछ नहीं कर सकते, तो आप उसे पीड़ा देते हैं, आप कुछ भी नहीं करेंगे, लेकिन उसे आगे बढ़ाना होगा।
    • गंभीर रोगियों का ढोंग नहीं होता और हाइपोकॉन्ड्रिक्स नहीं होता है।
    • किसी रोगी की देखभाल करने से पहले इसमें शामिल सभी जिम्मेदारियों पर गौर करें। समझने की कोशिश करें कि इससे निपटने के लिए कई मुश्किलें हैं, इसलिए यदि आपको कम से कम असुरक्षित महसूस हो, तो अपने आप को यह समझें कि आप इस वचनबद्धता को ले सकते हैं। या तो आप इसे करने के लिए तैयार हैं या आप अपने आप को सम्मान करना है, अपनी संभावनाओं से परे अपने आप को धक्का न करने की कोशिश करना, उदाहरण के लिए, एक रोमांटिक संबंध। तथ्य यह है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति की देखभाल करने की तरह महसूस नहीं करते हैं जिसकी स्वास्थ्य समस्याएं आपको खराब कर देती हैं, लेकिन आप इस खतरे को चला सकते हैं यदि आप उसे घृणा करने या अपराध की भावना पैदा करने के लिए आते हैं क्योंकि वह स्वस्थ नहीं है।
    • यह मत भूलो कि एक पुरानी मरीज एक साधारण व्यक्ति है जितना आप जितना भी, भले ही उसे अलग-अलग कठिनाइयां मिलें। वह इस बात के लिए विचार करना चाहेंगे कि वह क्या है।

    चेतावनी

    • अवसादग्रस्तता अभिव्यक्तियों के साथ करीबी रिश्ते की वजह से दुःख को नियंत्रित करने के लिए अपीली खपत में वृद्धि और तथ्य यह है कि यह असहनीय हो सकता है, क्रोनिक दर्द आत्महत्या का खतरा बढ़ जाता है। अगर इन स्थितियों में से किसी ने गंभीर अवसादग्रस्तता के लक्षण दिखाए हैं या आत्महत्या करने के बारे में सोचा है, या यदि आप इस स्थिति में खुद को पाते हैं, तो एक पेशेवर की सहायता लेना आप आत्मघाती जोखिम की रोकथाम सहायता लाइन से संपर्क कर सकते हैं जो कॉल सेंटर की उत्तर 331.87.68.950 या मित्र फोन.
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com