लोगों द्वारा कम नाराज़ कैसे होना चाहिए

अन्य लोगों से नाराज होने के कारण 2 अलग-अलग स्थितियों का नतीजा हो सकता है: जिन लोगों के साथ आप काम करते हैं, वे वास्तव में परेशान करते हैं (अधिकांश मामलों में) या (और यहां से हम सभी पास पहले से ही पास हुए हैं) चारों ओर, एक पूरी तरह से प्राकृतिक में बर्ताव करते हुए, यह आपको बस सांस लेने के सरल तथ्य के लिए पागल बनाता है।

कदम

भाग 1

नाराज लोगों के साथ गणना करना
इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 1
1
गहराई से साँस लें. आपके शरीर को तनाव की मात्रा को कम करने के लिए श्वास से गहराई से एक अच्छा तरीका हो सकता है, खासकर यदि यह डायाफ्राम के प्रयोग से सही तरीके से किया जाता है दस तक गिनती करने की कोशिश करें, बहुत धीमे। कल्पना कीजिए समुद्र तट पर, लहरों और सीगल की आवाज़ से हिलते हुए, जबकि नमकीनता आपकी त्वचा पर आराम के प्रभाव का आनंद ले रहे हैं अपने जीवन की विशेष रूप से सुखद स्मृति पर ध्यान दें, जैसे एक महान प्रेम, एक महत्वपूर्ण सफलता या जिम्मेदारी की कमी।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 2
    2
    क्या लोग हैं पर घबराओ मत "चाहिए" करो और कैसे करें "चाहिए" परिणाम। सब कुछ ठीक से उम्मीदों के प्रबंधन के बारे में है। बहुत बार, हम इस बात के सिर पर रूढ़िवादी बनाते हैं कि कैसे अन्य लोगों को खुद को पेश करना चाहिए और हमारी उपस्थिति में व्यवहार करना चाहिए, फिर हमें परेशान करना चाहिए अगर वे हमारी उम्मीदों को किसी तरह निराश करते हैं। हम खुद को समझते हैं कि कुछ होना चाहिए "व्यवहार के बुनियादी नियम", अब हर किसी के द्वारा ज्ञात और मनाया जाता है हालांकि यह पूरी तरह से अन्य लोगों से इस तरह की रवैया की उम्मीद वैध है, वास्तविकता हमें बताती है कि यह अक्सर दोधारी तलवार होने की ओर मुड़ सकता है, जिससे झुंझलाहट और दुःख की भावना पैदा हो सकती है। इसके साथ निपटने का एक और तरीका है:
  • कम अपेक्षाएं निर्धारित करें मानव जाति पर विश्वास मत खोना है, लेकिन साथ ही उम्मीद नहीं करते कि लोग आपको अपने शिष्टाचार, उनके गहरे विचारों या उनके शब्दों से विस्मित करने में समर्थ होंगे। जब आप दूसरों से बहुत अधिक की उम्मीद नहीं करना शुरू करते हैं, तो आपको सुखद आश्चर्य होगा, जब वे ऐसा करते हैं जो आपके मानकों से मेल खाता हो। सब कुछ की कुंजी कम स्तर पर अपनी उम्मीदों को सेट करने में सक्षम होने के लिए, कम नाराज होनी है।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 3
    3
    अपने आप से पूछना, "इस तरह से प्रतिक्रिया करने के लिए मुझे क्या लाभ होगा?" यदि आप सोचने के लिए एक क्षण लेते हैं, तो शायद आपको पता चल जाएगा कि इस तरह से व्यवहार करने का कोई फायदा नहीं है। शायद आप उस व्यक्ति से बेहतर महसूस करते हैं जो आपको परेशान कर रहे हैं, लेकिन क्या आप वास्तव में चाहते हैं कि आप कौन हैं, आप क्या कर रहे हैं या अन्य क्या करते हैं। यदि आप केवल दूसरों के बारे में सोचने के बजाय अपने व्यवहार पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप मजबूत बनेंगे
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 4
    4
    प्रतिक्रिया न करने से डरो मत। ज्यादातर समय हम ऐसी परिस्थिति में हैं जहां कोई व्यक्ति हमारे तंत्रिकाओं को परीक्षा में डाल रहा है, प्रतिक्रिया के बिना निर्विवाद रहना आसान नहीं है। लेकिन इन क्षणों में हम ठीक कह रहे हैं या काम करते हैं, जिनमें से हम भविष्य में पश्चाताप कर सकते थे। अक्सर, हमारी भावनाओं को सरल बनाने के बजाय चीजों को उलझाव करते हैं। एक गहरी साँस लेने के बाद, स्थानीय सोच और निर्णय लेने में कुछ समय दें कि क्या प्रतिक्रिया करना वास्तव में उपयुक्त है। आप देखेंगे कि लगभग हमेशा ऐसा नहीं है।
  • जाहिर है, यह स्थिति के प्रकार पर निर्भर करता है। उदाहरण के लिए, यदि आपका सहयोगी आपके कार्यालय में सचिव पर भारी प्रशंसा कर रहा है, तो एक निर्णायक तरीके से इसे फिर से शुरू करने के लिए हस्तक्षेप करना एक अच्छा विचार हो सकता है। अगर, हालांकि, एक ही सहकर्मी ने अभी तक अनगिनत समय के लिए सामान्य मजाक पूरा कर लिया है, तो कुछ भी नहीं बताते हुए त्याग देना बुद्धिमान हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 5
    5
    अपने शरीर की भाषा पर ध्यान दें। घबराहट, शरीर के घृणा और अन्य अप्रिय संकेतों से भरा लग रहा है, क्रोध और अवमानना ​​व्यक्त करता है। और वे संक्रामक होते हैं, इसलिए यदि वे उस व्यक्ति को निर्देशित करते हैं जो आपको परेशान करता है, तो वे भी गुस्से में हो जाते हैं और स्थिति बदली हो सकती है चेहरे के भाव के बिना एक शांत और सुगम रवैये रखने की कोशिश करें जो सुझाव देते हैं कि आप नाराज या परेशान हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 6
    6
    सर्वश्रेष्ठ के बारे में सोचो यह सोचने के बजाय कि सभी लोगों के पास आपके साथ है, आपको परेशान करने की कोशिश करना, यह सोचने की कोशिश करें कि उन्हें क्या पता नहीं है कि वे क्या कर रहे हैं तथ्य यह है कि जिन लोगों को आप मिलते हैं उनमें से ज्यादातर आपको परेशान करने का कोई इरादा नहीं करते हैं। हो सकता है कि वह उसे सिर से भी पारित नहीं कर पाता है कि उनका रवैया आपको किसी तरह परेशान कर सकता है याद रखें कि हम में से हर कोई अपने आप पर हर किसी की तुलना में अधिक ध्यान देता है।
  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 7
    7
    छोटी चीजें चलने दें एक बच्चा आपसे सीट में पागल हो रहा है, आपके पास विमान पर बगल में, एक आदमी फोन पर ज़ोर से आवाज़ में बात कर रहा है, या एक महिला आपको एक ही बात लगातार पूछती है ये केवल मामूली समस्याएं हैं, यदि एक बड़ी सामान्य योजना के भीतर स्थित है आप वास्तव में अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है, तो आप कुछ छोटी बातों में एक बहुत ही सीमांत भूमिका है कि, अपने जीवन के वास्तविक प्राथमिकताओं पर ध्यान केंद्रित कर के बजाय सीख सकते हैं कर सकते हैं: दोस्तों, परिवार, स्वास्थ्य और सुरक्षा, नवाचार, साहसिक और अमिट यादें।
  • स्वीकार करें कि आप क्या नहीं बदल सकते। आप अपने आप को, टॉयलेट पेपर और घर की दीवारों का रंग बदल सकते हैं। आप अन्य लोगों को नहीं बदल सकते, न ही आप आसानी से महसूस कर सकेंगे यदि आप दुनिया को बधाई देते रहना चाहते हैं जिस तरह से आप चाहते हैं। केवल उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जो आप वास्तव में बदल सकते हैं, और अन्य नोट ले लेंगे।



  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 8
    8
    हर किसी को खुश करने की कोशिश करना बंद करो आप जो भी हो और जो कुछ भी करते हैं, वह हमेशा ऐसा होगा जो आपके साथ सहमत नहीं होगा। उन लोगों को बदलते समय अनमोल समय बर्बाद मत करो जिन्हें आप पसंद नहीं करते, सिर्फ इसलिए कि आपका अहंकार आपको यह करने के लिए कहता है। यह एक स्वार्थी रवैया है, जो आपके लिए या आपके आस-पास के लोगों के लिए निश्चित रूप से अच्छा नहीं करेगा।
  • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन हैं, आप किसी को पसंद नहीं करेंगे चाहे वह राजनीतिक, जातीय, जाति, धार्मिक, या यौन वरीयता चाहे, जो लोग आपको पसंद नहीं करते हैं, उन्हें आपको उनके विश्वासों के अलावा अन्य आंखों से देखना मुश्किल होगा। ऐसा होता है कि किसी को जड़ें पूर्वाग्रहों पर प्रबल होने में सक्षम होता है, लेकिन ये हमेशा दुर्लभ घटनाएं होती हैं, जिन्हें अभी भी समय की आवश्यकता होती है।
  • जो कोई भी आप से नफरत करता है, कोशिश करें कि आप गलत कर रहे हैं, बस अपनी बात को निरर्थक ढंग से जारी रखकर। आप पूर्वाग्रह और अज्ञानता से लड़ने के लिए सबसे अच्छी बात उदासीनता के साथ व्यवहार करना है, जो आपको सकारात्मक उदाहरणों का न्याय करने वाले लोगों को लाने की कोशिश कर रहा है। हर किसी को दिखाएं कि आप एक अद्भुत व्यक्ति हैं, उनका सामना किए बिना, लेकिन अपना रोजमर्रा की जिंदगी जारी रखें। जो लोग इसे नोटिस नहीं करेंगे वे संभवत: दोबारा अपॉर्कर हो सकते हैं।
  • भाग 2

    अपनी खुद की असुविधा के साथ खाते बनाओ
    इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 9
    1
    पता करें कि आपको क्या परेशान है यह क्या है जो आपके नसों कूदता है? क्या यह सचमुच कष्टप्रद है, जैसे आपके भाई जो एक ही शोर के साथ जारी होने के बाद उसे रोकने के लिए हजार बार पूछे, या यह बहुत कम महत्व का है, जैसे कोई गहरा साँस लेता है? यदि यह बाद के विकल्प से संबंधित है, तो इसका मतलब है कि शायद आप और इस व्यक्ति के बीच अनसुलझे समस्याएं हैं।
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ नाराज चरण 10
    2
    खुद को याद दिलाएं कि परेशान लोग परेशान हैं एक कदम वापस लेने की कोशिश करो और कल्पना करें कि जब आप नाराज होते हैं तब आप कैसे व्यवहार करते हैं। क्या आप सोचते हैं कि आप दयालुता और अनुग्रह का सार हैं, या आप अपने आप को क्रोधी, खट्टे, दलदली, पड़ोस के किसी भी व्यक्ति से बचना चाहते हैं? अच्छी संभावनाएं हैं कि जब आप किसी को आपको चिड़चिड़ा बनाने की अनुमति देते हैं, तो आप नाराज हो जाएगा। बदलने के लिए सबसे अच्छा प्रेरणा है कि तुम इतनी नफरत क्या बनना नहीं चाहते।
  • छवि शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 11
    3
    अपने आप को किसी भी सलाह का पता लगाएं जिसे आप दूसरों को देना चाहते हैं यदि आप किसी से नाराज़ हैं और आप क्यों नहीं समझते हैं, या आप इस तथ्य से निराश हैं कि आप परेशान हैं, तो इस चाल की कोशिश करें। सुझावों का सूत्र जिसे आप उस विशेष व्यक्ति से संबोधित करना चाहते हैं। मान लीजिए, उदाहरण के लिए, इस व्यक्ति ने आपके प्रिय मित्र को एक मजाक बना दिया है, और आपका इरादा उसे नोटिस करना है कि उसका रवैया कितना बुरा है इस बिंदु पर, सवाल में लड़के को सलाह देने की बजाय, खुद से पूछने की कोशिश करें कि वही सुझाव आपके लिए भी लागू है। हाँ, वास्तव में आप क्या कोई संभावना है कि आप दूसरों के लिए विनम्र हैं? क्या आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि अच्छे मूड में एक बार क्रोध का सामना करना पड़ता है? क्या आपने इस तथ्य पर भी विचार किया है, कि आपके मित्र ने मजाक की सराहना की है, यह मजेदार भी पा सकता है? कभी-कभी सलाह हम दूसरों को देने के लिए उत्सुक हैं, स्वयं को पचाने में सबसे मुश्किल है
  • छवि का शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 12
    4
    इस तथ्य से अवगत रहें कि आपकी परेशानी सिर्फ आपकी समस्याओं में से किसी एक की वजह से हो सकती है, अन्य की तुलना में। यह काफी प्रशंसनीय है कि कारण हमें किसी को उबाऊ या परेशान लगता है क्योंकि यह हमें अपने बारे में सोचता है। हम अपने आप को खुद को समझने नहीं चाहते हैं कि हम वास्तव में क्या हैं, और इसलिए हम हर तरह से जलन और क्रोध दिखाने वाले व्यक्ति से दूर रहने का प्रयास करते हैं। अपने आप से पूछने की कोशिश करें: "इस कारण के लिए मुझे इस व्यक्ति के लिए इतनी झुंझलाहट महसूस हो रही है, क्या यह शायद मेरे जैसा कुछ रवैया में पाया जा सकता है?"
  • इमेज का शीर्षक कम लोगों के साथ परेशान चरण 13
    5
    अपने जीवन को थोड़ा सा चलने पर विचार करें लगातार नाराज होने से आपके सुरक्षित और आरामदायक वातावरण के साथ अत्यधिक बंधन का संकेत हो सकता है। पानी को थोड़ा आगे बढ़ने की कोशिश करो अपने कमरे के फर्नीचर के लेआउट को बदलें, लेखकों द्वारा पुस्तकों को पढ़ें, जो आप पर विश्वास करते हैं, विदेशी यात्रा लेते हैं। अपनी ज़िंदगी में कुछ बदलना सुनिश्चित करें, अपने सुरक्षा के खोल से बाहर निकलने के लिए और उसी समय प्रोजेक्ट में आप नए रोमांच की तरफ देखते हैं।
  • आप जो भी बढ़ने और परिपक्व होने में मदद करते हैं वह अन्य लोगों को आपकी झुंझलाहट को कम करने के लिए प्रेरित करेगा। जितना अधिक आप दुनिया और उन प्रेरणाओं के बारे में जानेंगे जो लोग इसे आबाद करते हैं, उतना ही आप दूसरों से अपेक्षा करते हैं। खुशी की कुंजी कम उम्मीदों में निहित है।
  • टिप्स

    • ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि नेटवर्क आपको परेशान कर सकता है, लेकिन इस बार, अज्ञात लोगों की वजह से आप अपने चेहरे पर नहीं देख सकते हैं नकारात्मक इंटरनेट इंटरैक्शन को दिल से न लें, हास्य का प्रयोग करें, और जब कोई स्थिति आती है तो आगे बढ़ें। अगले दिन आप इस पर सोए जाने के बाद अलग महसूस करेंगे।
    • सकारात्मक सोच हम दूसरों से मिलने वाली जलन को कम कर सकते हैं।
    • स्वीट आपको परेशान करने वाला व्यक्ति, आप अधिक एसिड हैं। दूसरों को उन्हें डाउनलोड करने से पहले अपनी समस्याओं का समाधान करें
    • अगर कोई आपको परेशान कर रहा है (जैसे कि आपके भाई या बहन), तो बस उस कमरे से चले जाएं जहां वह है और कहीं और शांत करने की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • क्या आप एक कष्टप्रद दृष्टिकोण के रूप में व्याख्या करने के लिए ध्यान दें यदि आप एक समस्या को बढ़ा-चढ़ा कर रहे हैं, तो आप लोगों को विचलित करने और अपने स्नोबी, विवेकपूर्ण और कठोर व्यवहार के बदले आपको परेशान करने का जोखिम उठाएंगे।
    • ध्यान रखें कि अवमानना, तिरस्कार और डर संक्रामक है। उस व्यक्ति के लिए अवमानना ​​फैलाने से बचें जो आपको दूसरों पर नाराज़ करता है एक तमाम भीड़ एक भयानक दृष्टि है जो जल्द ही बदमाशी का कारण बन जाएगी।
    • ध्यान रखें कि कुछ अवसरों पर आप एक समय में एक समस्या को देखते हुए समस्या को बड़ा कर सकते हैं। ऐसे पैटर्नों की खोज करें जो स्वयं को दोहराएं और संकेत दें कि एक गंभीर संघर्ष है जिसके लिए मध्यस्थता की आवश्यकता होती है। भरोसेमंद मित्रों के साथ स्थिति की चर्चा करें और बाहर की समस्या का एक नज़र रखें, और प्रतिक्रिया न करें, भले ही आप सीमा पर महसूस करें। सभी स्थितियों में जहां एक गहरा संघर्ष होता है, एक प्रतिक्रिया होने पर वह आपके प्रतिद्वंद्वी को क्या चाहता है: आप सीमा को पार करके अपने आप को हास्यास्पद बना देंगे और आपको परेशानी हो जाएगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com