कष्टप्रद और सताए माता-पिता से निपटने के लिए

बढ़ रहा सचमुच मुश्किल है, इसलिए यह समझ में आता है कि बच्चों और किशोरों को अपने माता-पिता की लगातार चिंता को स्वीकार करने के लिए संघर्ष करना पड़ता है। दुर्भाग्य से, ज्यादातर मामलों में समस्या से बचने के लिए संभव नहीं है, इसलिए सबसे अच्छा समाधान उनके साथ काम करना है, विरोध में नहीं। बेशक, यह काम करने के मुताबिक आसान है - भले ही आप उनके साथ अच्छे संबंध रखते हों, आपके दृष्टिकोण से चीजों को देखने के लिए उन्हें समझना बहुत मुश्किल हो सकता है जब भी वे आपको कुछ करने पर जोर देते हैं, तो सबसे अच्छी प्रतिक्रिया यह है कि शांत रहने और उनके अनुरोध पर विचार करें। यदि आप बनाते रहेंगे, तो आप भविष्य में फिर से होने वाली स्थिति को रोक सकते हैं!

कदम

भाग 1

सतत असिलस को पता लगाएं
1
सुनो अपने माता-पिता को क्या कहना है जितना वे तुम्हें परेशान कर सकते हैं उतना जितना भी उतना ही होगा, उतनी ही समस्या की अनदेखी करके उसे हल नहीं किया जाएगा। आप शायद गुस्सा और चिड़चिड़ा महसूस करते हैं, लेकिन ठंडे सिर के साथ क्या कहना है, यह सुनने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। जब तक आप जो कुछ वे तुम्हें बताना चाहते हैं, तब तक इसका उत्तर न दें। सुनने से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि समस्या क्या है और आपका सम्मानजनक व्यवहार आपके साथ उनके संबंधों में सुधार लाएगा।
  • याद रखें कि आपको कितनी बार अतीत में ऐसा करने के लिए कहा गया है यदि यह एक साधारण कार्य है, तो वह आपको सप्ताह के लिए परेशान कर रहा है, शायद यह मानना ​​आसान हो गया है कि इन्हें बंद रखने के बजाय
  • 2
    तकनीक का उपयोग करें "टूट डिस्क"। यह उन लोगों को दिखाने का एक शानदार तरीका है जो एक ही चीज़ों को दोहराते हुए किसी भी परिणाम का नेतृत्व नहीं करते। जब भी वही समस्या उत्पन्न होती है ("क्या आप वॉशिंग मशीन कर सकते हैं?", "क्या आपने पहले से अपना होमवर्क किया है?"), एक ही संक्षिप्त और सौहार्दपूर्ण उत्तर के साथ जवाब दें दोहराए गए अनुरोधों को एक समान रूप से नीरस वाक्य के साथ दोहराएं, आपके माता-पिता को यह समझा जाएगा कि उन्हें लगातार परेशान करने के लिए कितना कष्टप्रद है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको कचरा उठाने के लिए कई बार पूछा जाता है, तो आप इसका जवाब आसानी से कर सकते हैं: "मैं इसे जल्द ही लाऊंगा"। अस्पष्ट रहें और छोटे वाक्यों का इस्तेमाल करें।
  • एक और उदाहरण यह है कि यदि आपके माता-पिता आपको नौकरी खोजने के लिए परेशान कर रहे हैं, तो आप जवाब दे सकते हैं "मैं इसे अपने खाली समय में कर सकता हूं"।
  • हमेशा एक ही शब्द का उपयोग करें - इस तरह यह स्पष्ट होगा कि चल रहे अनुरोध आपको थका रहे हैं
  • यह आक्रामक रूप से या निष्क्रिय-आक्रामक रूप से उत्तर देने के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। याद रखें कि आप लड़ाई में उतरने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, लेकिन केवल अपने माता-पिता की लगातार चिंता का सामना करने के लिए।
  • 3
    एक विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें यदि आपके माता-पिता एक नए मुद्दे के बारे में आपको परेशान करने लगते हैं, तो शायद आप सम्मान की समय सीमा नहीं देंगे। अगली बार वे आपको कुछ करने के लिए कहेंगे, जवाब दें कि आप इसे एक निश्चित समय सीमा के भीतर करेंगे, जब तक कि वे आपको परेशान नहीं कर देते इस सौदे को अधिक रोचक बनाने के लिए, सुझाव दें कि यदि वे अब भी आग्रह करते हैं कि वे इसका ध्यान रखते हैं
  • कार्रवाई के पूरा होने पर एक समय सीमा का आकलन करने से आपको केवल आयोग को चलाने के लिए आजादी नहीं मिलती है, बल्कि अपने माता-पिता को पूछने के दबाव को भी छोड़ दें।
  • 4
    अपने माता-पिता को समझें कि उनकी लगातार चिंता आपको परेशान करती है। अक्सर, एक मेज पर बैठे और नियंत्रित माहौल में समस्या के बारे में बात करने से इसमें शामिल पार्टियों के बीच संबंधों पर एक लाभकारी प्रभाव पड़ता है। जब आप सहज महसूस करते हैं और एक निष्क्रिय स्थिति में आपकी शिकायतें बढ़ाएं तो ध्यान दें कि आपके माता-पिता आपके प्रति व्यवहार कैसे करेंगे और सर्वोत्तम रूप से उन्हें समझने में मदद मिलेगी कि निश्चित रूप से संचार शैली एक परिवार के लिए सर्वश्रेष्ठ
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं: "मैं समझता हूं कि आप क्या कह रहे हैं, लेकिन इसकी सराहना करते हैं, लेकिन इसे लगातार दोहराते हुए हम में से किसी के जीवन में सुधार नहीं होता है"।
  • यदि यह एक आक्रामक वाक्यांश लगता है, तो अधिक नाजुक शब्दों का उपयोग करें
  • भाग 2

    भविष्य में असिलस को रोकना
    1
    अपने माता-पिता के साथ खुला संचार रखें। सबसे महत्वपूर्ण बात यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि वे आपको परेशान नहीं करते हैं कि अच्छे संबंध हैं। ज्यादातर मामलों में, खराब संचार से लगातार अनुरोध उत्पन्न होते हैं। सुनिश्चित करें कि दोनों पक्षों को उसी तरह अपनी राय व्यक्त करने का अवसर मिलता है और आप देखेंगे कि आपके माता-पिता भविष्य में आपको परेशान करेंगे।
    • आपके माता-पिता के साथ खुले संवाद रखना बहुत मुश्किल हो सकता है, विशेषकर यदि उनके साथ संबंध आपके अभिव्यक्ति में कठिनाइयों और लड़ने की प्रवृत्ति के कारण होता है। धैर्य रखें यदि सिद्धांत रूप में परिवर्तन प्राकृतिक नहीं है - अपनी भावनाओं को व्यक्त करें, पूछें कि उनकी क्या इच्छाएं हैं और बताएं कि आप उनकी चिंताओं को सुनने के लिए तैयार हैं। इन परिसर के साथ, समय के साथ स्थिति में सुधार होगा।
  • 2
    समझाएं कि लगातार सताएं आप किसी के स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है संभवत: आपके माता-पिता ने अपनी नकारात्मक मांगों पर आपकी लगातार मांगों पर विचार नहीं किया है, लेकिन वे अपने स्वयं के स्वास्थ्य पर विचार करने की संभावना भी कम हैं। यदि संचार के इस तरीके से आपके घर में गहराई से जुड़ी एक समस्या है, तो स्वयं को एक टीम के रूप में ढूंढना और विकल्प तलाशना दोनों पक्षों के लिए उपयोगी है।
  • 3
    सीमा निर्धारित करें एक बार जब आप अपनी भावनाओं के बारे में स्पष्ट रूप से बात करने में सक्षम हो जाते हैं, तो आपके रिश्ते में डाल देने के लिए दांव पहचानने में मददगार हो सकता है। यहां तक ​​कि काले-पर-सफेद नियमों को निरंतर अनुरोधों और अन्य परेशान करने के व्यवहार को सीमित करने के लिए भी एक औपचारिक कदम लग सकता है, तो दोनों पक्षों के लिए गलत सहमति के मामले में एक सहमति पत्र का उल्लेख करने के लिए यह उपयोगी होगा।
  • 4
    अपने माता-पिता को अग्रिम जानकारी प्रदान करें यह सलाह बहुत सरल है: यदि आप अपने माता-पिता को बताएं कि वे आपको पूछने से पहले क्या जानना चाहते हैं, तो उन्हें ऐसा करने का कोई कारण नहीं होगा! यदि वे आपको परेशान करने की आदत में हैं, तो आप अक्सर हजार प्रश्नों के साथ, आप पहले आपके साथ आगे बढ़कर एक्सचेंज के सबसे तनावपूर्ण हिस्से से बच सकते हैं।
  • इस व्यवहार का सबसे उपयुक्त उदाहरण है जब आप रात में बाहर जाते हैं लगभग सभी माता-पिता यह जानना चाहते हैं कि आप कहां जा रहे हैं और किसके साथ हैं, इसलिए उन्हें उन सूचनाओं के साथ एक टिकट छोड़ने की कोशिश करें, जिनके बारे में वे तलाश कर रहे हैं और शायद उनके दिल में शांति होगी।
  • कुछ हद तक, आप इस सलाह का पालन कर सकते हैं भले ही आपके माता-पिता हमेशा आग्रह करते हैं कि आप कुछ घर का काम करते हैं आपसे कुछ करने के लिए उन्हें पूछने के लिए पहल की प्रतीक्षा करने के बजाय, और आप लाभ की स्थिति में होंगे - आपको सामान्य से ज्यादा काम नहीं करना पड़ेगा, लेकिन आप एक जिम्मेदार और सक्रिय व्यक्ति साबित हुए होंगे जिसे परेशान करने की आवश्यकता नहीं है ।



  • 5
    अगर आपको फिर से परेशान किया जाए तो अपनी चर्चा को याद रखें। यहां तक ​​कि अगर आप अपने माता-पिता के साथ व्यवहार के नियम बनाने के लिए आते हैं, तो शायद वे हमेशा उनका अनुसरण नहीं करेंगे - आखिरकार, वे भी इंसान हैं! यदि वे आपके द्वारा स्थापित नियमों में से एक को तोड़ते हुए आप पर हमला करते हैं, तो वे जो कर रहे हैं, शांत करें और समझाएं कि यह दोनों पक्षों के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण नहीं है।
  • भाग 3

    परेशान करने की आदत को समझना
    1
    यह समझने की कोशिश करें कि आपके माता-पिता आपको परेशान क्यों कर रहे हैं समस्या की जड़ को समझने के लिए, पहले आपको उन्हें क्या कहना है, ध्यान से सुनना होगा, लेकिन यह बिल्कुल नहीं है। आपको उन सभी परिस्थितियों पर विचार करना चाहिए जो उनके व्यवहार और आपके संबंधों को प्रभावित कर सकते हैं। हाल ही में क्या उनके पास काम करने के लिए बहुत कुछ था या घर पर ज्यादा मदद की ज़रूरत है? क्या वे आपको हमेशा एक ही कारण से परेशान करते हैं या यह एक नई समस्या है? इन पहलुओं को ध्यान में रखते हुए आप अपने माता-पिता के साथ बेहतर बातचीत कर सकते हैं, खासकर यदि आप अक्सर लड़ने की प्रवृत्ति रखते हैं
    • यदि वे आपसे कुछ करने के लिए कह रहे हैं जो आपको कभी भी निपटाना नहीं पड़ा है, तो यह संभव है कि वे सामान्य से ज्यादा व्यस्त हैं और मदद की ज़रूरत है या हो सकता है कि वे अब आपको अधिक जिम्मेदारी देना चाहते हैं कि आप बड़े हैं।
    • यदि वे यह जानकर जोर देते हैं कि आप शाम में कहां जा रहे हैं, तो वे आपकी सुरक्षा के बारे में चिंतित होने की संभावना रखते हैं और जब आप घर पर नहीं होते हैं तो स्थिति को और अधिक आरामदायक महसूस करने की संभावना है।
  • 2
    सुनें कि उन्हें क्या कहना है और अपने जूते में खुद को लगाएं। इस मुद्दे को उनके दृष्टिकोण से देखने की कोशिश करें सभी प्रकार के रिश्तों में, झगड़े होते हैं क्योंकि दोनों पक्ष अपनी इच्छाओं पर भी ध्यान केंद्रित करते हैं और विचार नहीं कर सकते कि दूसरे को क्या चाहिए। इसके बजाय आप सुनते हैं और समझने की कोशिश करते हैं "क्योंकि" वे तुम्हें कुछ पूछ रहे हैं यदि आपको संदेह है तो प्रश्न पूछें यदि आप किसी कारण को समझने वाले कारणों को समझ सकते हैं, तो उसकी इच्छाओं को पूरा करना बहुत आसान होगा
  • जब आप अपने माता-पिता से बात करते हैं तो शांत रहें यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी होती है अगर वे नाराज हैं। यदि आप दोनों गुस्से में थे, तो स्थिति खराब हो सकती है और अधिक जटिल हो सकती है
  • 3
    अपने माता-पिता को शक्ति का भ्रम दे। आखिरकार, उन्हें नियंत्रित महसूस करना पड़ता है, इसलिए वे अपने जीवन के बारे में आश्वस्त महसूस करते हैं। जब वे आप पर हमला करते हैं, तो वे अपनी शक्ति का प्रयोग करने की कोशिश करते हैं उन्हें समझने के द्वारा कि वे उनका सम्मान करते हैं, वे सुरक्षित महसूस करेंगे, भले ही उनकी शक्ति केवल काल्पनिक हो।
  • रिवर्स मनोविज्ञान शक्ति का भ्रम बनाने के लिए बहुत उपयोगी है। अपने माता-पिता को यह सोचने के लिए कि वे चाहते हैं कि आप कुछ करना चाहते हैं जो आप पहले से ही करना चाहते हैं, अपने चल रहे अनुरोधों को खुश करने और जो चाहें प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है!
  • 4
    अपने वादे रखें अगर आपने कहा कि आप कचरे को बाहर ले जाएंगे या कपड़े फैलाएंगे, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं। इन कार्यों के बारे में भूलना आसान है, खासकर यदि कोई विशिष्ट समय सीमा निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि, अपने शब्द का सम्मान न करके, आप अपनी स्थिति को कमजोर करते हुए अपने माता-पिता को कोशिश कर रहे हैं कि वे क्या चाहते हैं, इसके बारे में अधिक जोर देते हैं।
  • एक समय सीमा को प्रभावित करने में मदद करता है दोनों- वे जान लेंगे कि आप नहीं भूल गए हैं (जब तक कि समय सीमा समाप्त नहीं हुई) और आप समय पर पूरा करने के लिए और अधिक प्रेरित महसूस करेंगे
  • 5
    याद रखें कि आपके माता-पिता भी सामान्य लोग हैं, मनुष्य हैं वे भी गलतियों को भी करते हैं, जैसे आप समय-समय पर, वे कहते हैं और जो काम करते हैं उन्हें खेद है। ध्यान रखें कि जो कुछ भी आप कहते हैं वह पूरी तरह से सही सत्य नहीं है, यदि वे आपके साथ अच्छा व्यवहार नहीं करते हैं तो उन्हें क्षमा करने में सक्षम होना एक महत्वपूर्ण कदम है।
  • यदि आपके माता-पिता आपके साथ विशेष रूप से आक्रामक या नाराज व्यवहार करते हैं, तो उनके व्यवहार के बारे में सीधे उनसे निपटने की तुलना में उन्हें शांत करना बेहतर होता है। इस समस्या को उठाने से पहले तक शांत होने तक इंतजार करने की कोशिश करें सोचने के लिए कुछ समय होने के बाद, यह संभव है कि वे पहले से ही अपने कार्यों के लिए पश्चाताप महसूस करते हैं और कि वे सीधे ही माफी माँगते हैं।
  • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि माता-पिता इन झगड़े को पसंद नहीं करते हैं, जैसे आप असहमतियों का समाधान करना और भविष्य में पुनरावृत्ति को रोकने के लिए उतना ही उपयोगी है जितना वे हैं।
  • टिप्स

    • कई मामलों में, जब माता-पिता आपको कुछ करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो इसका कारण यह है कि उनके बारे में सोचने के लिए बहुत सी बातें हैं उनके साथ खुले तौर पर संचार करना, आप अपने तनाव को कम करेंगे और संभवत: आपके अनुरोधों को स्वीकार करने के लिए तैयार होंगे!
    • लगभग सभी परिवार स्थितियों में, आपके माता-पिता हमेशा आपके पक्ष में रहते हैं। अपने असहमति के बावजूद, हमेशा इसे याद रखने की कोशिश करें! यहां तक ​​कि अगर आप लड़ रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि वे आपसे प्यार नहीं करते हैं
    • पूछें कि आप स्थिति सुधारने और कम परेशान होने के लिए क्या कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप कभी भी अपनी आवाज़ नहीं उठाते हैं आप पर गुस्सा देने से आप अभी अच्छा महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह शायद स्थिति को भी बदतर बनाने वाला है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com