आपकी भावनाओं को कैसे प्रबंधित करें

हर कोई भावनाओं को महसूस करता है - कुछ को खुशी या खुशी की तरह संभालना आसान होता है, जबकि दूसरों को डर, क्रोध या उदासी जैसे, अधिक से निपटने में अधिक मुश्किल होता है। चाहे हमें क्रोध, अवसाद या निराशा से निपटना पड़े, तत्काल और दीर्घकालिक किसी भी तरह की भावनाओं का सामना करना जरूरी है जो हमें पीड़ित करता है।

कदम

विधि 1

क्षण पर जटिल भावनाओं को प्रबंधित करें
आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
आप महसूस कर रहे भावना को पहचानें विशिष्ट भावनाओं की पहचान करना आपके विचार से अधिक कठिन हो सकता है। यदि आप परेशानी में हैं, तो चार प्राथमिक श्रेणियों से शुरू करें: चिंता, उदासी, क्रोध और खुशी पहले से ही आपको ठीक से पता है कि आपको क्या लगता है, आप अपने कारणों पर प्रतिबिंबित करते हुए भावनाओं को दूर करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि तीव्रता में चर, अधिकांश अनुभूतियां इन श्रेणियों में से किसी एक को वापस मिल सकती हैं।
  • चिंता अक्सर प्रकार की पूछताछ के रूप लेती है "और अगर": "अगर मैं अच्छी तरह से नहीं जाता हूं तो क्या होगा?", "और अगर वे मुझे स्वीकार नहीं करते हैं?" और जैसे
  • दुख की बात आती है जब हम उन घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हैं जिन्हें हम बदल नहीं सकते, जैसे मृत्यु या नुकसान।
  • हमला एक हमले का उत्तर है - उदाहरण के लिए हमारे मूल्यों के लिए
  • आनन्द एक सकारात्मक विचार है जो अक्सर एक विजय के बाद हस्तक्षेप करता है - उदाहरण के लिए, किसी मित्र से बधाई देने या काम पर पदोन्नति के रूप में संतुष्टि के द्वारा।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक छवि 2 चरण
    2
    साँस के माध्यम से कुछ छूट तकनीकों का प्रयास करें कुछ तत्काल उपायों को लेना एक की भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए सबसे ज्यादा उपयोग की जाने वाली रणनीति में से एक है। यह आपके द्वारा नियंत्रित कुछ और चीज़ों पर ध्यान देने में आपकी सहायता कर सकता है - इस स्थिति में, आपकी सांस की तरह। अनुसंधान ने दिखाया है कि सांस नियंत्रण अभ्यास के तनाव और प्रतिक्रिया की प्रतिक्रिया पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है "लड़ाई या उड़ान" (एस्केप हमले)।
  • उदाहरण के लिए, एक साधारण तकनीक पांच से ऊपर गिनती है, क्योंकि आप साँस छोड़ते हैं, पांच बार अपनी सांस पकड़ते हैं, फिर साँस लेने के प्रत्येक चरण पर ध्यान केंद्रित करते हुए पांच से अधिक बार श्वास।
  • साँस लेने पर ध्यान देने का एक और तरीका है एक फुलाया हुआ गुब्बारा का उपयोग करना: गुब्बारा में फुलाओ और फुलाते हुए इसे देखने पर इसे देखो।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक छवि 3 चरण
    3
    एक आत्म-आराम तकनीक का प्रयास करें आत्म-आराम तकनीक एक जटिल भावना से अलग कुछ पर ध्यान केंद्रित करने का एक और तरीका है। अपने मूड में सुधार करने के लिए आप कोशिश कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, पांच इंद्रियों की तकनीक एक आरामदायक स्थिति में बैठो और अपनी सांस पर ध्यान केंद्रित करें, फिर प्रत्येक के लिए एक मिनट को समर्पित करके और भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करके प्रत्येक पांच इंद्रियों को पृथक करें जो आपको प्रत्येक को देता है। निम्न सुझावों से प्रेरणा लें:
  • सुनवाई: क्या आप चारों ओर लगता है? बाहर की आवाज़ों पर ध्यान दें, जैसे कारों का शोर, लोगों की बड़बड़ाहट और पक्षियों की चहकती। तो ऐसे शोरों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके शरीर के अंदर से आते हैं, जैसे आपके श्वास या पाचन प्रक्रिया के कारण। जब आप सुनना पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो क्या आप पहले से चूक गए कुछ भी नोटिस करते हैं?
  • गंध: क्या आपको गंध महसूस करता है? क्या आपके पास कोई खाना है या क्या बाहर फूल हैं? आप अनुभव कर सकते हैं कि आपको पहले नहीं देखा गया था, जैसा आपके सामने एक खुला पुस्तक है। अपनी आँखें बंद करने की कोशिश करें: यह विज़ुअल विकर्षण को कम करने में मदद कर सकता है।
  • देखें: आप क्या देखते हैं? रंग, पैटर्न, आकार और कपड़े जैसे विवरणों का ध्यान रखें। रंगों के रंगों में संभावित रूपांतरों के लिए आपके चारों ओर के ऑब्जेक्ट्स को देखो जो आपने पहले नोटिस नहीं किया था।
  • स्वाद: आपको क्या स्वाद लगता है? यहां तक ​​कि अगर आप खा नहीं रहे हैं, आप अभी भी एक स्वाद अनुभव कर सकते हैं एक पेय से, या आपके द्वारा खाने के भोजन से बाद में छोड़ दिया जाने वाला ऐपटास्ट कैप्चर करने की कोशिश करें, अपने दाँत पर अपनी जीभ को पार करना और अधिक गाल में अधिक जागरूकता प्राप्त करने के लिए
  • चातुर्य: आप अपनी स्थिति से आगे बढ़ने के बिना स्पर्श से क्या महसूस करते हैं? कपड़े, कुर्सी या आपकी त्वचा पर फर्श की भावना पर ध्यान दें। अपनी उंगलियों के साथ, अपने कपड़े या कुर्सी को छूएं और अपनी भावनाओं को ध्यान में रखें।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    प्रगतिशील मांसपेशी छूट (आरएमपी) की कोशिश करो यह एक तकनीक है जिसमें तनाव और फिर अलग-अलग मांसपेशियों के समूह आराम कर रहे हैं। इसके लाभों में आपके शरीर की उत्तेजनाओं से अधिक जागरूक होने की संभावना है। पैर की उंगलियों से शुरू करके और सिर की ओर बढ़ते रहें, समय-समय पर विभिन्न मांसपेशियों के समूहों को अलग कर देते हैं।
  • पांच सेकंड के लिए प्रत्येक मांसपेशी समूह में तनाव, फिर आराम करने के लिए तीस सेकंड ले।
  • आप प्रक्रिया के दौरान आपकी मदद करने के लिए कल्पना का भी उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने चेहरे की मांसपेशियों को कसने में मदद करने के लिए, उन्हें आराम करने के लिए नींबू या कुछ मीठा खाने की कल्पना करें।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    ध्यान तकनीकों या प्रार्थना का प्रयास करें सकारात्मक भावनाओं, संतुष्टि, स्वास्थ्य और खुशी को बढ़ाने में मदद के लिए ध्यान दिखाया गया है। इसके अलावा, चिंता, तनाव और अवसाद में कमी ध्यान की विभिन्न प्रकार हैं, लेकिन इनमें से प्रत्येक का अंतिम लक्ष्य मन को शांत करना है।
  • शुरुआत के लिए, एक आरामदायक स्थिति में बैठो। एक तत्व पर ध्यान दें, जैसे मोमबत्ती की लौ, एक शब्द या प्रार्थना की पुनरावृत्ति, या एक माला के अनाज की गिनती जैसा कि आप ध्यान देते हैं कि भटकना शुरू हो जाएगा: विचारों को छोड़ दें और प्रारंभिक तत्व पर ध्यान दें। यद्यपि यह सरल लग सकता है, मन को ध्यान में रखना एक कठिन काम है, इसलिए निराश मत बनो यदि पहले आप केवल कुछ ही मिनटों के लिए अपने इरादे में सफल होते हैं।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    नकारात्मक सोच को दूर करने की कोशिश करें कुछ लोगों को एक चादर पर अपनी नकारात्मक भावनाओं को लिखना उपयोगी लगता है, जब वे इसका विश्लेषण करते हैं। उस पत्र को दूर करने की सामग्री कार्रवाई जिस पर भावना लिखा है, उसे मानसिक दृष्टिकोण से भी जाने दे सकती है। यद्यपि यह एक प्रतीकात्मक संकेत है, एक नकारात्मक भावना को छोड़ने के लिए सामग्री और नियंत्रणीय कार्य को जोड़ना आपकी सहायता कर सकता है
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    एक सकारात्मक छवि का उपयोग करें विचारों के नकारात्मक प्रवाह को एक सकारात्मक छवि के साथ स्थानांतरित करके आप इसे आसान बना सकते हैं। यह तकनीक विशेष रूप से उपयोगी हो सकती है यदि आप स्मृति में घूर रहे हैं जिसमें भारी भावनात्मक प्रभाव पड़ता है। एक छवि या एक सकारात्मक और आश्वस्त मानसिक तस्वीर के साथ शुरू: यह एक स्मृति या एक जगह हो सकता है एक पल के बारे में सोचो, एक स्थिति, उस स्थान पर एक बिंदु जो आपको शांत और खुश महसूस कर सकता है।
  • प्रश्न में स्मृति या जगह से संबंधित हर एक विस्तार को याद करने का प्रयास करें सभी पांच इंद्रियों को ध्वनि, गंध और अन्य उत्तेजनाओं का अनुभव करके इसका सटीक स्थान वापस लाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • कुछ लोगों को अपने बटुए या बटुए में उनके साथ लाने के लिए उपयोगी कड़ी छवि मिलती है जो ज़रूरत के समय उनकी स्मृति को पुनर्प्राप्त करने में मदद करती है।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    किसी मित्र से बात करें अपनी दुखी या दर्दनाक भावनाओं के साथ अकेले रहना एक ध्वनि बोर्ड बना सकता है जिसके भीतर आप मदद नहीं कर सकते हैं, लेकिन सवाल में भावना से ग्रस्त हो सकते हैं। यदि आपके सबसे करीबी दोस्त उपलब्ध हैं, तो इसके लिए देखें। खुशी सहित, भावनाएं संक्रामक हैं: एक आशावादी दोस्त ही आपको आराम करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • विधि 2

    भावनाओं को प्रबंधित करने के लिए दीर्घकालिक गमिक्स
    आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 9



    1
    एक डायरी रखें बहुत से लोगों को लगता है कि यह सबसे मुश्किल भावनाओं को सुलझाने और उनका विश्लेषण करने के लिए एक उपयोगी तरीका है। कभी-कभी एक भावना का मुश्किल पहलू यह है कि उसे महसूस करने में असमर्थता लिखो कि क्या हुआ, आप कैसा महसूस करते हैं और भावना की अवधि और तीव्रता: अक्सर, यहां तक ​​कि एक डायरी की टिप्पणियों में विचारों को व्यवस्थित करने से विश्लेषण की एक अच्छी शुरुआत होती है।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 10
    2
    अपनी भावनाओं के कारण की पहचान करें एक बार जब आप अपनी भावनाओं को ध्यान में रखना शुरू कर देते हैं, तो आप उन आवर्ती पैटर्न पा सकते हैं जो आपने पहले ट्रिगरिंग कारणों में नहीं देखा था। प्रत्येक भावना का कारण जानने की कोशिश करें यदि आप सामान्य कारणों को पहचानते हैं, तो अपने आप से पूछें कि आप उन पर क्या प्रभाव डाल सकते हैं या आप पर उनका असर कम कर सकते हैं।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 11
    3
    अपने नकारात्मक विचारों को परीक्षण में रखें लोग अपनी मुश्किल भावनाओं की वजह से निराशा करते हैं और उनके बारे में नकारात्मक विचारों को विस्तृत करते हैं, जो कि बस उचित नहीं हैं। इन विचारों को अलग करके और विश्लेषण करके आप भावनाओं से उत्पन्न श्रृंखला प्रतिक्रिया को रोक सकते हैं। अपने विचारों को जांचना और सही करना एक ऐसी प्रक्रिया है जो समय और धैर्य ले सकती है, लेकिन आप खुद से पूछकर शुरू कर सकते हैं:
  • क्या यह सोचा है कि संभावना है?
  • यदि आप सोचते हैं कि आपकी राय का समर्थन करने वाले तथ्य क्या हैं?
  • नकारात्मक विचारों से आपकी प्रतिक्रियाएं क्या हैं?
  • अगर आपके पास ऐसा सोचा नहीं था तो आपके कार्यों या आपके व्यवहार पर क्या प्रभाव पड़ सकता है?
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक छवि 12 कदम
    4
    विचारों को रोकने के लिए तकनीकों का उपयोग करें जब आप अपने नकारात्मक विचारों का विश्लेषण करने की प्रक्रिया के साथ सहज होते हैं, तो आप इसके साथ जुड़े पैटर्नों को भी पहचानना शुरू कर सकते हैं। इस तरह आप बस नकारात्मक चक्र को बाधित कर सकते हैं और इसे अधिक सकारात्मक या उत्पादक विचारों के साथ बदल सकते हैं।
  • आप मौखिक रुकावट (उदाहरण के लिए, अपने आप से बाहर आने के लिए कह रहे हैं) या यहां तक ​​कि सामग्री संकेत (जैसे आपकी कलाई पर रबर बैंड) का उपयोग करते हुए शुरू कर सकते हैं जब आप नकारात्मक सोच को पहचानते हैं इसकी उपस्थिति को स्वीकार करने से आपको इसे खत्म करने में मदद मिलेगी।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक चित्र 13
    5
    अपने कठिन भावनाओं को शुभकामनाएँ जब आप कठिन भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो अपने पसंदीदा गड़बड़ियों पर आपका ध्यान मुड़ें: रचनात्मकता और कलात्मक प्रतिभा को व्यक्त करने के लिए एक चैनल के रूप में भावनाओं का उपयोग करना एक प्रक्रिया है जिसे उच्च बनाने की क्रिया के रूप में जाना जाता है मुश्किल भावनाओं में, बहुत सी ऊर्जा केंद्रित होती है: इसे परियोजनाओं, कौशल और अन्य सकारात्मक आउटलेटों में दिखाया जा रहा है, इसे आप उत्पादक रूप से प्रबंधित कर सकते हैं।
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 14
    6
    अपने समर्थन नेटवर्क के भीतर मदद के लिए खोजें। अपने कंधे पर दुनिया को पकड़ने की कोशिश न करें: किसी पर विश्वास करने से बात करना, आपको किसी भी तरह की जटिल भावनाओं या नकारात्मक सोच को कम कर सकती है। यह व्यक्ति आपकी समस्या का समाधान भी खोज सकता है या आपको इसे संभालने का एक तरीका प्रदान कर सकता है जिसे आपने नहीं सोचा था। अपनी चिंताओं को छुपाने से आपको और समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जो कि आप कभी भी हल कर सकते हैं। अन्य तरीकों प्रभावी नहीं हैं, तो अपने करीबी दोस्तों, अपने साथी, अपने परिवार के सदस्यों, या एक पेशेवर चिकित्सक या परामर्शदाता से मदद पाएं
  • आपकी भावनाओं के साथ डील शीर्षक वाली छवि चरण 15
    7
    एक पेशेवर से संपर्क करें अगर एक कठिन भावनाओं के प्रबंधन में आपको स्थायी तनाव को बरकरार रखा गया है तो आपको अपने आप में बंद होने या महसूस करने के लिए छोड़ दिया गया है, यह आपको एक अनुभवी परामर्शदाता या चिकित्सक को भेजना होगा। एक पेशेवर भी एक वैध विकल्प हो सकता है, अगर आपकी भावनाएं किसी ऐसे चीज से उत्पन्न होती हैं जो आप अपने मित्रों या परिवार के सदस्यों के साथ साझा नहीं करना चाहते हैं। आपका चिकित्सक आपकी भावनाओं को प्रबंधित करने में आपकी सहायता करने के लिए, आपको उपयोगी टिप्स और अतिरिक्त टूल और संसाधनों को सुनने में सक्षम होगा।
  • यदि परामर्शदाता का मानना ​​है कि उपचार लेने के दौरान दवा लेने में उपयोगी हो सकता है, तो वह आपको एक नुस्खा प्रदान करने या आपको किसी ऐसे व्यक्ति को निर्देश दे पाएगा जो यह कर सकता है।
  • टिप्स

    • अपने घर में एक आरामदेह जगह खोजें, जैसे कि बेडरूम, अध्ययन या लिविंग रूम एक ऐसी जगह चुनें, जिसमें एक सुखदायक और आरामदायक वातावरण है, जिस पर आप आराम कर सकते हैं।
    • घर पर नियमित रूप से बाहर जाना सामाजिक भावनाएं कठिन भावनाओं की तीव्रता को कम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं।

    चेतावनी

    • किसी भी तरह से अपने आप को चोट मत करो यदि आप शुरू करते हैं अपने शरीर पर कटौती प्राप्त करें, यह रोकना मुश्किल हो जाएगा पेशेवर सलाह लेने के लिए हमेशा सलाह दी जाती है, यदि आप स्वयं-नुकसान से संबंधित विचार हैं
    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com