स्व-विनाशकारी व्यवहार का अंत कैसे करें

लगभग सभी के पास स्वयं विनाशकारी व्यवहार है उनसे निपटने के लिए सीखना, एक सकारात्मक तरीके से, कार्य करने का एक तरीका है जो समय के साथ अधिग्रहण किया जाता है, जैसे विनाशकारी व्यवहार स्वयं। खुद का ख्याल रखना और अब से खुद को प्यार करना शुरू करो।

कदम

स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
समझे कि, अधिक बार नहीं, स्वयं विनाशकारी व्यवहार एक अलग अवसर नहीं है। यह एक दोहराया पैटर्न है, जो आपके द्वारा सीखा है या आपको सिखाया गया व्यवहार का एक चक्र है।
  • स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 2 शीर्षक वाला इमेज
    2
    एहसास है कि आप (केवल आप, आपके बच्चे नहीं, आपके पति, आपका पेशा) प्यार करने वाले व्यक्ति हैं यदि आपको समझने और समझने में परेशानी है, तो सोचें कि आप बेहतर आत्मसम्मान के साथ सभी के लिए अधिक कर सकते हैं।
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रॉक्टिव बीहविज़र्स स्टेप 3 शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक आत्मक्षेपी विश्लेषण ले लो सबसे अधिक संभावना है, आपके व्यवहार के पीछे कोई कारण है उदाहरण के लिए, यहां तक ​​कि सबसे बड़े बच्चे होने के मात्र तथ्य (अन्य भाइयों की देखभाल करना) निराशाजनक विचारों के चक्र को जन्म दे सकता है, जैसे "हर कोई मेरे से अधिक महत्वपूर्ण है"।
  • स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टेप 4 शीर्षक वाला इमेज
    4



    "वहां किसी के साथ" संवाद करें कभी-कभी हमें इसे दूर करने के लिए एक समस्या के बारे में बात करने की ज़रूरत है एक श्रेष्ठ इकाई, चाहे कोई भी तरह, आप शांति में अपने दिल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह महसूस करते हुए कि आप हर नकारात्मक चीज के लिए ज़िम्मेदार नहीं हैं जो आपके या आपके परिवार के साथ हुई है आपकी चिकित्सा प्रक्रिया में आपकी सहायता करने के लिए बहुत कुछ कर सकता है
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रॉक्टिव बीहाविकर्स चरण शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    सकारात्मक तरीके से तनाव से निपटने के लिए जानें. यह एक सार्वभौमिक रूप से ज्ञात तथ्य है कि ज्यादातर लोग नकारात्मक तरीके से तनाव से निपटते हैं। आप शारीरिक गतिविधि को रोकते हैं, अपने आप को जंक फूड पर फेंक देते हैं, अधिक टीवी देखते हैं और इसी तरह।
  • स्टॉप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स का शीर्षक चित्र 6
    6
    अपने घर के विभिन्न कमरों पर एक नज़र डालें। क्या वे आपके स्वास्थ्य (मानसिक और शारीरिक दोनों) में सकारात्मक योगदान देते हैं?
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीवियवर्स स्टाइल शीर्षक वाली छवि चरण 7
    7
    उत्तेजनाओं को पहचानना सीखें जो आपके विनाशकारी व्यवहार को ट्रिगर करता है. आप एक डायरी रखकर ऐसा कर सकते हैं। या आप इस बारे में एक ब्लॉग में बात करने की कोशिश कर सकते हैं
  • स्टेप सेल्फ डिस्ट्रिक्टिव बीविविएस स्टेप्स 8 शीर्षक वाली छवि चरण 8
    8
    नकारात्मक उत्तेजनाओं को बेअसर करने का तरीका जानें। निम्न विधियों में से किसी एक को आज़माएं:
  • नकारात्मक व्यवहार का विरोध करने के तरीकों की एक सूची बनाओ, उदाहरण के लिए: किसी दोस्त को फोन करना, ईमेल मजाक करना, एक ऑनलाइन सहायता समूह से कनेक्ट करना, पैदल चलना
  • पुरस्कारों की सूची का आविष्कार करें यह `ऑपरेटेंट कंडीशनिंग` का एक प्रकार होना चाहिए
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com