एक प्राकृतिक तरीके से धूम्रपान को कैसे रोकें

निस्संदेह धूम्रपान छोड़ने के लिए एक कठिन आदत है और कई निकोटीन-आधारित विकल्प के पुनरुत्थान के लिए एक ही जोखिम और क्षमता होती है। सौभाग्य से, कई पूर्व धूम्रपान करने वालों ने प्राकृतिक उपचार पर निर्भर रहने, पोषण और जीवनशैली को बदलने से सफलतापूर्वक बंद कर दिया।

कदम

भाग 1

खाद्य समाधान
छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 1 को छोड़ो
1
धूम्रपान के साथ संघर्ष में आने वाले स्वादों पर ध्यान दें कुछ खाद्य पदार्थ सिगरेट के स्वाद को मजबूत करते हैं, जबकि अन्य इसे खराब करते हैं - फिर इस दूसरे प्रकार के उत्पादों का चयन करें जो सिगरेट कम सुखद बनाती हैं
  • यद्यपि स्वाद की भावना अलग-अलग व्यक्ति से भिन्न हो सकती है, फिर भी लाल मांस, कॉफी और अल्कोहल के स्वाद के कारण सिगरेट को मजबूती मिलती है, धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते समय ऐसी खाद्य पदार्थ या पेय को सीमित करता है।
  • अन्यथा, अधिकांश फल, सब्जियां और डेयरी उत्पादों सिगरेट को अधिक अप्रिय बनाते हैं, इसलिए इन आहारों को अपने आहार में शामिल करना एक अच्छा विचार है
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 2 को छोड़ो
    2
    मिठाई कुछ का आनंद लें औसतन, लगभग 30% अभ्यस्त धूम्रपान करने वालों को ज्यादातर निकोटीन की बजाय कार्बोहाइड्रेट खाने की इच्छा महसूस होती है। ग्लूकोज की गोलियां चखते हैं जो आपको फार्मेसी में बिना किसी पर्ची या लंबे समय तक चलने वाले फल कैंडीज़ में पा सकते हैं, इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं, जिससे कार्बोहाइड्रेट की तीव्रता कम तीव्र होती है।
  • इसके अलावा, चबाने वाली गम या चूसने वाली कैंडी द्वारा, मुंह एक गतिविधि में शामिल है जो धूम्रपान नहीं कर रहा है - इस तरह, हाथ और मस्तिष्क भी सिगरेट से दूर हैं
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 3 छोड़ो
    3
    ताजा नीबू का रस नींबू जब आप धूम्रपान की तरह महसूस करते हैं, चूने काटते हैं और रस पीते हैं हालांकि निकोटीन गम की एक समान रूप से प्रभावी विधि नहीं है, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह धीमा कर सकता है और यहां तक ​​कि धूम्रपान की आवश्यकता को रोक भी सकता है।
  • सिगरेट के फल का खट्टा स्वाद सिगरेट को खराब करने के लिए सबसे ज्यादा प्रभावी है - इसलिए, इस रस के साथ मुंह भरना, सिगरेट को प्रकाश देने का विचार कम आकर्षक हो जाता है
  • आप फल से सीधे नींबू का रस पीने के लिए पसंद नहीं है, तो आप कैंडी या इस तरह के agrume- के साथ स्वादिष्ट पेय लेने के भी कुछ व्यंजनों कि एक घटक और एक मौन समर्थन के रूप में इस रस के लिए कॉल तैयार कर सकते हैं कर सकते हैं।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 4 को छोड़ो
    4
    नद्यपान रूट की कोशिश करो एक सिगरेट लेने के बजाय, एक नद्यपान रूट स्टिक खरीदें - इसे चूसने से आप मौखिक ज़रूरत को पूरा कर सकते हैं जो आमतौर पर आपको धूम्रपान करते समय आपको शांत करता है।
  • चूंकि कई तम्बाकू उत्पादों में नारियल के साथ स्वाद होता है, इस संयंत्र के साथ धूम्रपान करने की इच्छा को कम करते हुए आप महसूस कर रहे हैं और आपको याद आ रही स्वाद दोनों को संतुष्ट कर सकते हैं।
  • हालांकि, इसे मध्यम मात्रा में उपभोग - यदि आप इसे छह सप्ताह से लंबे या अत्यधिक उपयोग के लिए उपयोग करते हैं, तो आप अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित कर सकते हैं।
  • छवि को छोड़ो स्वाभाविक रूप से चरण 5 छोड़ें
    5
    चेव्स लाल क्लोवर ताजा तिपतिया घास के फूलों को सलाद या नकली चीजों में जोड़ें "तंबाकू तंबाकू" वापसी के लक्षणों को रोकने के लिए क्लोवर से बने
  • मौखिक जरूरतों को पूरा करने के अलावा, क्लोवर में जीनस्टीइन भी शामिल है, यह एक परिसर है जो नए रक्त वाहिकाओं के गठन को रोकने के द्वारा ट्यूमर के विकास को रोकने में मदद करता है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 6 को छोड़ो
    6
    सेम को अपने आहार में डालें इस वेशभूषा में लेवोडोपा शामिल है, जो एक पदार्थ है जो मस्तिष्क डोपामाइन में परिवर्तित हो जाता है - इस न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में वृद्धि निकोटीन की इच्छा से जुड़े शारीरिक और मानसिक तनाव को कम करने में मदद करती है।
  • निकोटीन डोपामिन को मजबूत करता है, लेकिन जब आप धूम्रपान बंद करते हैं, तो यह मिश्रण कम हो जाता है, जिससे मूड में गिरावट आती है शरीर में स्तरों को नियंत्रित करने और मूड के अत्यधिक बिगड़ने से बचने के लिए, इन फलियां की एक बड़ी मात्रा का उपयोग करें।
  • भाग 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    छवि को छोड़ो स्वाभाविक रूप से चरण 7 को छोड़ो
    1
    शारीरिक गतिविधि को अधिक बार प्रदर्शन करना जोरदार और आराम से व्यायाम दोनों मदद कर सकते हैं, इसलिए थोड़ा सा या तो प्रशिक्षित करने की कोशिश करें।
    • ऊर्जावान शारीरिक गतिविधि मस्तिष्क गतिविधि में परिवर्तन हो सकती है, तनाव को कम कर सकती है और अगले एक पर भरोसा किए बिना निराशा से लड़ सकता है "औषधि की मात्रा" निकोटीन का - हालांकि, यदि आपके पास हृदय या श्वसन समस्याएं हैं, तो आपके लिए उपयुक्त तीव्रता के स्तर को निर्धारित करने के लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
    • ताई ची ऐसा अभ्यास है जो आपको आदत को रोकने में मदद कर सकता है। यह एक मार्शल कला है जो साँस लेने में सुधार करता है और आपको अधिक मजबूती से और सामंजस्यपूर्ण कदम उठाता है - नतीजतन, आपका मस्तिष्क और शरीर अधिक आराम कर रहे हैं और आपको निकोटीन की आवश्यकता कम महसूस हो सकता है
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 8 को छोड़ो
    2
    बहुत से एक साथ बदलाव न करें यदि आप धूम्रपान बंद करना चाहते हैं, तो वजन और व्यायाम कम करें, आपको दूसरों के बारे में सोचने से पहले एक लक्ष्य पर ध्यान देना चाहिए।
  • यदि आप इन प्रस्तावों को एक ही समय में क्रियान्वित करने का प्रयास करते हैं तो आप धूम्रपान और आहार खाने से बहुत सारे प्रयासों की आवश्यकता होती है, आपको डर लगता है
  • सबसे पहले, धूम्रपान बंद करो और पोषण या व्यायाम दिनचर्या में कोई महत्वपूर्ण बदलाव करने से पहले एक से दो माह तक प्रतीक्षा करें।
  • छवि को छोड़ो स्वाभाविक रूप से चरण 9 छोड़ो
    3
    ट्रिगर्स से दूर रहें ऐसी परिस्थितियों को पहचानें जो सिगरेट की इच्छा बढ़ाते हैं और उनसे बचने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं - हालांकि, अगर इसे से दूर रहने के लिए असंभव है, तो ऐसी परिस्थितियों में अपने आप को विचलित करने का दूसरा तरीका ढूंढें।
  • ट्रिगर में ऐसे परिस्थितियां शामिल होती हैं जिनमें आप अक्सर अधिक धूम्रपान करते हैं उदाहरण के लिए, जब आप सामाजिक सेटिंग्स में या किसी पार्टी में अन्य धूम्रपान करने वालों के साथ होते हैं, तो आप एक सिगरेट चाहते हैं, जब आप अकेले टीवी देखते हैं या इंटरनेट पर सर्फिंग कर रहे हैं
  • यदि आप इन क्षणों से बच नहीं सकते हैं, तो अपने हाथों और सिर को कुछ और के साथ संलग्न करें कागज और पेन के साथ डूडल बनाएं, बुनना या क्रोकेट सीखें - कोई मैन्युअल गतिविधि उपयोगी हो सकती है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 10 को छोड़ो
    4
    सिगरेट के क्षण को स्थगित करें और अपने आप को विचलित करें। जब धूम्रपान की इच्छा काफी बढ़ जाती है और आप सिगरेट की एक मजबूत आवश्यकता महसूस करते हैं, तो याद दिलाएं कि आप इसे चालू करने से पहले 10 मिनट तक इंतजार कर सकते हैं - फिर एक और गतिविधि के साथ अपने दिमाग में दबाव डालना शुरू करें
  • सर्वश्रेष्ठ विचलन वे हैं जो 10 से अधिक मिनटों को पूरा करते हैं - अपने दिमाग को कुछ और पर केंद्रित रखते हुए, आप विचारों को संयम से दूर कर सकते हैं
  • शायद आपको इस अभ्यास को दोबारा दोहराएं, लेकिन इस तरह से जारी रखें जब तक कि धूम्रपान करने की इच्छा पूरी तरह से गायब न हो जाए।



  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 11 छोड़ो
    5
    जोखिमों को याद रखें जो धूम्रपान पर जोर देता है। इस आदत से जुड़े खतरों को देखने से आप तेजी से रोक सकते हैं। कैंसर के घावों या फेफड़ों के रोगों के साथ कुछ मुंह की छवियों को देखें और उन कैबिनेट में रखें जहां पर आप आम तौर पर सिगरेट रखते हैं।
  • यदि आपने अभी तक अपनी आदत के बारे में अपने डॉक्टर से बात नहीं की है, तो यह करने का समय है चिकित्सक को सुनना जो संभावित परिणामों की सूचियों को सुनता है, एक और तरीका हो सकता है जिससे आपको खतरे की याद दिला दी जाए कि धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए तैयार है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 12 को छोड़ो
    6
    सिगरेट के बिना जीवन के साथ आने वाले लाभों के बारे में सोचो नकारात्मक पहलुओं के संपर्क में उन्हें सकारात्मक कारणों की याद दिलाने के लिए जिन्हें आप छोड़ना चाहते हैं - कार्ड पर लाभ डालें या हर दिन जोर से दोहराएं।
  • आप स्वास्थ्य लाभ, आपके आत्मसम्मान, अपने प्रियजनों की भलाई या आर्थिक बचत के लिए भी प्रतिबिंबित कर सकते हैं। विशिष्ट कारणों के बावजूद, आपको सभी अच्छे कारणों को ध्यान में रखना जारी रखना चाहिए।
  • सकारात्मक शब्दों में अपने आप से बात करें अपने आप को एक उत्साहजनक भाषण देने का मौका देकर आप विरोध कर सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। इसके बजाय नकारात्मक शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने की बजाए "रोक" और "काफी", जैसे सकारात्मक वक्तव्य की व्याख्या करते हैं "मैं यह कर सकता हूँ"।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 13 छोड़ो
    7
    प्रगति मॉनिटर इस प्रतिबद्धता को बनाए रखना आसान हो जाता है जब आप सभी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं और आप पहले से ही एक डायरी की यात्रा कर चुके हैं या सफलताओं को रिकॉर्ड करते हैं। उन चिकित्सकों का वर्णन करें जिनसे आपने कोशिश की है, प्रभावी लोगों और एक सिगरेट और दूसरे के बीच कितना समय बीत चुका है
  • वर्तमान में स्मार्टफोन के लिए आवेदन हैं जिन पर सुधार को ध्यान में रखा गया है - इनमें से हम याद करते हैं "क्विट", "QuitNow!", "SmokeFree" और "धूम्रपान करने वालों की डायरी"। ये प्रोग्राम परिणामों की निगरानी करते हैं, लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए प्राप्त करें और अपने सोशल मीडिया खातों के साथ एकीकृत करें।
  • भाग 3

    प्राकृतिक चिकित्सा
    छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 14 को छोड़ो
    1
    कुछ काली मिर्च के तेल को हाथ में बंद रखें यह दिखाने के कुछ प्रमाण हैं कि यह उत्पाद सिगरेट की कमजोरी को कम करने में सक्षम है। व्यक्तिगत स्वच्छता और घर के उत्पादों का उपयोग करके यह सुगंध शामिल है, जब आप धूम्रपान की तरह महसूस करते हैं तो आप मौकों को कम कर सकते हैं
    • काली मिर्च के आवश्यक तेल में एक नैपकिन के कोने में डुबकी - जैसे ही आप धूम्रपान करने की इच्छा महसूस करते हैं, कुछ पल रूपाएं और अपने दिमाग को आराम देते हैं।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 15 को छोड़ो
    2
    हाइपोथेरेपी की कोशिश करो एक लाइसेंस प्राप्त मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति अनुसूची करें जो इस तकनीक का अभ्यास करती है और उसे धूम्रपान छोड़ने में आपकी सहायता करने के लिए कहें - अगर यह काम करता है, तो आपको लगभग आठ सत्रों में पहला परिणाम देखना चाहिए।
  • याद रखें कि इस पद्धति की सफलता कई इच्छाओं पर निर्भर करती है, जिसमें आपकी इच्छाशक्ति और चिकित्सक की क्षमताओं शामिल हैं। सफल होने की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए केवल अच्छी प्रतिष्ठा वाले पेशेवरों पर भरोसा करें इसके अलावा, यदि आप इस अभ्यास की प्रभावशीलता या सच्चाई के बजाय उलझन में हैं, तो ऐसी चिकित्सा के साथ समय बर्बाद करना उचित है, क्योंकि आपकी अविश्वास इसकी प्रभावशीलता के साथ हस्तक्षेप करता है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 16 को छोड़ो
    3
    एक एक्यूपंक्चरिस्ट के पास जाओ जब सही ढंग से किया जाता है, एक्यूपंक्चर serotonina- के उत्पादन को देखते हुए कि धूम्रपान यह भी मस्तिष्क में इस पदार्थ की एकाग्रता कम कर देता है रोक कर, मन इस अभ्यास के साथ स्तरों संतुलन को स्थिर कर सकते बढ़ जाती है।
  • आखिरी सिगरेट के 24-72 घंटों के भीतर यह उपचार अधिक प्रभावी होता है - आमतौर पर, यह कानों पर कार्य करता है और संभावित लाभों को अधिकतम करने के लिए छह सत्र तक ले सकता है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 17 छोड़ो
    4
    धूम्रपान करने की इच्छा को खत्म करने के लिए स्वयं-मालिश करें दिन में दो मिनट के लिए हाथ या कान के पीछे की पिटाई करने की कोशिश करें - एक महीने तक इस पद्धति के साथ जारी रखें, भले ही सिगरेट की इच्छा उस समय से पहले गायब हो जाए।
  • यह एक ऐसा अभ्यास है जो मन और शरीर को आराम देता है, खासकर अगर कानों को किया जाता है - इसके अलावा, यह हाथों को हाथ से पकड़ लेता है जो कि सिगरेट नहीं है।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 18 को छोड़ो
    5
    सचेत ध्यान का अभ्यास करें ध्यान में रखने और श्वास को नियंत्रित करने के लिए मन की सहायता करें- नतीजतन, तनाव का स्तर आपको एक सिगरेट को हल्का करने के लिए एक कम बहाना देने में कमी करता है
  • एक गाइड के रूप में केवल वीडियो या रिकॉर्डिंग के बाद समूह वर्गों या अभ्यास ध्यान में भाग लें। अधिकतम लाभ का आनंद लेने के लिए 45 मिनट का ध्यान रखें और एक या दो महीने तक जारी रहें या जब तक आप इस गंदगी की आदत से छुटकारा न दें।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 19 छोड़ो
    6
    एक समूह के काम में अपना रास्ता मुड़ें यदि आपके मित्र या रिश्तेदार आपकी अपनी आदत के साथ हैं, तो उन्हें अपने साथ छोड़ने के लिए राजी कर लें - अगर आप किसी अन्य धूम्रपान न करें, प्रक्रिया के दौरान बात करने के लिए एक सहायता समूह ढूंढें।
  • जो लोग एक साथ धूम्रपान छोड़ते हैं, उनके अनुभव, कठिनाइयों और सफलताओं को साझा करके एक-दूसरे का समर्थन कर सकते हैं।
  • यदि आप क्लासिक सहायता समूहों में शामिल नहीं होना चाहते हैं, तो ऑनलाइन सहायता देखें ट्विटर या फेसबुक जैसी कई प्लेटफार्मों के पास ऐसे कई समूह हैं जो इस विषय से निपटते हैं और सक्रिय रूप से इसमें भाग लेते हैं क्योंकि समूह में उपस्थिति के रूप में उपयोगी है "जीना"।
  • छवि को छोड़कर स्वाभाविक रूप से चरण 20 छोड़ो
    7
    नैतिक समर्थन में विश्वास दोस्तों और प्यार करने वाले रिश्तेदार जो धूम्रपान नहीं करते हैं वे समर्थन का उत्कृष्ट स्रोत हैं। यहां तक ​​कि अगर आप अपने रास्ते की कठिनाइयों को साझा नहीं कर सकते हैं, तो उनके साथ कुछ समय बिताने से मनोबल का समाधान हो जाता है और मन में धूम्रपान का सेवन दूर हो जाता है।
  • उन लोगों से बचें जो आप की आलोचना करते हैं, क्योंकि वे तनाव बढ़ाते हैं और धूम्रपान करने की इच्छा को तीव्र करते हैं।
  • इसी कारण से धूम्रपान करने वालों को नहीं छोड़ना पड़ता है जो छोड़ने की कोशिश नहीं कर रहे हैं, भले ही वे सकारात्मक व्यक्ति हैं - इन लोगों से घिरा होने पर सिगरेट के बारे में सोचने की कोशिश करते हुए भी आपके प्रयासों को भी कठिन बना देता है
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com