धूम्रपान से कैसे बचें

हो सकता है कि आपके पास धूम्रपान की आदत है और आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं। शायद आप इसे नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन आप लगातार उन लोगों से घिरे हुए हैं जो धूम्रपान करते हैं। दोनों ही मामलों में, धूम्रपान से बचने के लिए, विशेष रूप से सामाजिक घटनाओं के दौरान, मुश्किल है। आपको अपने सिद्धांतों को छूने के लिए अच्छे न होने के अच्छे कारणों की आवश्यकता होगी - भले ही दूसरों ने आपकी पसंद का सम्मान न किया हो। हालांकि, यह हर सिगरेट जो आप धूम्रपान नहीं कर सकते के लिए थोड़ा आसान हो जाएगा

कदम

भाग 1

धूम्रपान बंद करो
छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 1
1
स्थापित करें कि आप क्यों छोड़ना चाहते हैं उन सभी कारणों की एक सूची बनाएं जिनसे आप छोड़ना चाहते हैं इससे आपको अपना निर्णय स्पष्ट करने में मदद मिलेगी जब भी आपको धूम्रपान करने का मोह होता है, तब इस सूची को देखें
  • जिस तरह से धूम्रपान को जीवन के विभिन्न महत्वपूर्ण क्षेत्रों को प्रभावित करता है: स्वास्थ्य, उपस्थिति, जीवन शैली और अपने प्रियजनों पर विचार करें। अगर आप धूम्रपान बंद कर देते हैं तो क्या लाभ होगा पूछें
  • उदाहरण के लिए, सूची कुछ ऐसा कह सकती है: मैं धूम्रपान छोड़ना चाहता हूं ताकि मैं फुटबॉल अभ्यास के दौरान अपने बेटे के पीछे रह सकूं और रह सकूं, अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकें, छोटे भतीजे के विवाह को देखने के लिए और पैसे बचाने के लिए लंबे समय तक रहें।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 2
    2
    रिक्त बंद करो सिगरेट फेंक दो। धूम्रपान की गंध से छुटकारा पाने के लिए कपड़े और कपड़े धोएं घर के आसपास बिखरे हुए सिगरेट, लाइटर और ऐशट्रे को हटा दें अपने साथ एक प्रतिबद्धता बनाएं: आप एक और सिगरेट धूम्रपान नहीं करेंगे।
  • अपने कार्यक्रम को याद रखें और एक लिखित प्रति आपके साथ लाएं या अपने मोबाइल पर रखें। उन कारणों की सूची की समीक्षा करना एक अच्छा विचार है जिन्हें आप अक्सर छोड़ना चाहते हैं
  • यदि आप तत्काल छोड़ने के लिए तैयार नहीं हैं, तो धीरे-धीरे इसे करने पर विचार करें। सिगरेट की एक छोटी संख्या बेहतर है (किसी तरह) कई सिगरेट की तुलना में कुछ लोग सोचते हैं कि वे केवल एक ही बार इसे रोक सकते हैं, लेकिन दूसरों ने धीरे-धीरे कमी के माध्यम से सफलता हासिल की है। अपने साथ ईमानदार रहें: आपके साथ क्या काम करेगा?
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 3
    3
    निकोटीन निकालने के लक्षणों के लिए तैयार करें पूरे शरीर को निकोटीन प्रदान करने में सिगरेट बहुत प्रभावी हैं। जब आप धूम्रपान बंद करते हैं, तो आप अपनी इच्छाओं, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, तनाव या बेचैनी की भावना, भूख और वजन में वृद्धि, और एकाग्रता के साथ समस्याओं को बढ़ा सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि धूम्रपान छोड़ने से एक से अधिक प्रयास हो सकते हैं। करीब 45 मिलियन अमेरिकी निकोटीन के कुछ फार्म का उपयोग करते हैं और केवल 5% उपयोगकर्ता ही पहली कोशिश को रोक सकते हैं।
  • जितनी दूर हो सके शुरू करने से बचने की कोशिश करें। लेकिन यदि आप करते हैं, तो जल्द से जल्द धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध करें। अपने अनुभव से जानें और बेहतर भविष्य का सामना करने का प्रयास करें।
  • यदि आपके पूरे दिन के लिए एक दुराचार और धुएं है, तो अपने साथ एक कोमल और सहिष्णु तरीके से व्यवहार करें। स्वीकार करें कि दिन कठिन था, अपने आप को याद दिलाएं कि छोड़ने का एक लंबा और कठिन रास्ता है और अगले दिन अपने इरादे को फिर से शुरू करें।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 4 चरण
    4
    मदद के लिए पूछें परिवार और मित्र आपकी प्रतिबद्धता बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने लक्ष्य से अवगत रहें और अपने आस-पास धूम्रपान से बचने या सिगरेट की पेशकश करने में मदद करने के लिए उनसे पूछें। उनके समर्थन और प्रोत्साहन के लिए पूछें प्रलोभन मजबूत है जब उन्हें अपने लक्ष्यों को याद करने के लिए उन्हें पूछो।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 5
    5
    ट्रिगर्स को जानना सीखें कई लोगों के लिए धुएं की इच्छा विशिष्ट परिस्थितियों से शुरू होती है। उदाहरण के लिए, आप कॉफ़ी के बाद एक सिगरेट चाहते हैं, या जब आप काम पर समस्या को हल करने की कोशिश कर रहे हों तो धूम्रपान करने की आवश्यकता महसूस कर सकते हैं। जब उन स्थितियों में होते हैं, तब जब यह धूम्रपान न करने और योजना तैयार करने के लिए मुश्किल हो, तो पहचानें यदि संभव हो, तो इसे से बचें
  • जब आप सिगरेट की पेशकश करते हैं, तो स्वचालित उत्तर के लिए प्रयोग करें: "नहीं धन्यवाद, लेकिन मैं एक और चाय लेता हूं" या "नहीं धन्यवाद, मैं रोकना चाहता हूँ"।
  • तनाव की जांच करें जब आप धूम्रपान बंद करने की कोशिश करते हैं तो तनाव एक ख़राब हो सकता है तनाव के साथ सामना करने में आपकी मदद करने के लिए गहरी साँस लेने, व्यायाम और गति को कम करने वाली तकनीकों का उपयोग करें। सुनिश्चित करें कि आप बहुत सोते हैं क्योंकि यह तनाव कम करने में मदद करता है
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 6
    6
    धूम्रपान रोकने के लिए एक ऐप डाउनलोड करें। विशेष रूप से आप धूम्रपान से दूर रखने के लिए डिजाइन किए गए विभिन्न आईफोन और एंड्रॉइड ऐप्स हैं ये अनुप्रयोग आपको इच्छाओं और मूडों का ट्रैक रखने, ट्रिगर की पहचान करने, अपने लक्ष्यों को पूरा करने और तनाव को दूर करने की दिशा में प्रगति को ट्रैक करने में सहायता करने के लिए आधार प्रदान करते हैं। खोज "धूम्रपान रोकने के लिए ऐप", विवरण और समीक्षा पढ़ें और अपनी पसंद के अनुसार सबसे अच्छा सूट चुनें
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 7
    7
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करने पर विचार करें हाल के अध्ययनों से यह सुझाव दिया गया है कि धूम्रपान छोड़ने के दौरान उनका इस्तेमाल करना धूम्रपान या छोड़ने में मदद कर सकता है। अन्य अध्ययनों से सावधानी बरती जाती है, क्योंकि निकोटीन की मात्रा भिन्न होती है, सिगरेट से ही रसायनों को लिया जाता है और ये फिर से धूम्रपान की आदत को फिर से ट्रिगर कर सकते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 8
    8
    पेशेवर मदद की संभावना पर विचार करें व्यवहार चिकित्सा, दवाओं के साथ संयुक्त, छोड़ने की संभावना में सुधार कर सकते हैं। यदि आप अकेले ही कोशिश कर रहे हैं और अभी भी संघर्ष कर रहे हैं, तो पेशेवर मदद का उपयोग करने पर विचार करें। आपका डॉक्टर एक दवा उपचार का सुझाव दे सकता है
  • चिकित्सक भी रास्ते में आपकी सहायता कर सकते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आप धूम्रपान के बारे में अपने विचारों और व्यवहारों को बदलने में मदद कर सकते हैं। चिकित्सक यह भी सिखा सकते हैं कि कैसे विरोध या नए समाधान छोड़ने के लिए
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 9
    9
    ब्यूप्रोपियन लें यह दवा वास्तव में निकोटीन नहीं है, लेकिन यह निकोटीन निकालने के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। Bupropion सिगरेट से दूर 69 प्रतिशत तक रहने की बाधाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • आमतौर पर, धूम्रपान रोकने से 1 या 2 सप्ताह पहले बुप्रियोपियन लेना शुरू करना बेहतर होगा। यह आम तौर पर प्रति दिन एक या दो 150 मिलीग्राम गोलियों में निर्धारित किया जाता है।
  • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: शुष्क मुँह, सो विकार, आंदोलन, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिरदर्द



  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 10
    10
    चांटिक्स का उपयोग करें यह दवा मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स पर प्रतिबंध लगाती है, और इससे धूम्रपान कम सुखद लगता है। इससे निकासी के लक्षण भी कम होते हैं आपको छोड़ने से एक सप्ताह पहले चांटिक्स लेना शुरू करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप इसे भोजन के साथ ले लें 12 सप्ताह के लिए चुंटिक्स लें और आप धूम्रपान छोड़ने की संभावना को दोहरा सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर आपको उपचार के दौरान खुराक बढ़ाने के लिए कहेंगे उदाहरण के लिए, पहले 3 दिनों में 0.5 मिलीग्राम की गोली लें। तो अगले चार दिनों में दो बार दो बार लें। फिर आप एक दिन में 2 मिलीग्राम की गोली दो बार लेंगे।
  • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो विकार, असामान्य सपने, आंत्र गैस और स्वाद में परिवर्तन।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 11
    11
    निकोटिन रिप्लेसमेंट थेरपी (एनआरटी) की कोशिश करें एनआरटी में सभी प्रकार के ट्रांसडर्मल पैच, मसूढ़े, गोलियां, नाक स्प्रे, इनहेलर या सब्लिंगिक गोलियां शामिल हैं जो शरीर को निकोटीन प्रदान करती हैं। आपको इन उत्पादों के लिए एक नुस्खे की ज़रूरत नहीं है जो कि cravings और withdrawal symptoms को कम कर सकते हैं। एनआरटी धूम्रपान छोड़ने की बाधाओं को 60 प्रतिशत बढ़ा सकती है।
  • NRT के साइड इफेक्ट शामिल हैं: बुरे सपने, अनिद्रा और त्वचा की जलन मुंह से पैच जलन, मुश्किल श्वास, हिचकी और दर्द के कारण मुँह और गले और खांसी की masticare- जलन से रबर जबड़े से उत्पन्न nicotina- इनहेलर की वजह से गले में जलन और nicotina- नाक और गले, और बहती नाक के जलन के यदि नासिका स्प्रे प्रयोग किया जाता है पैड की भर्ती के लिए हिचकी।
  • भाग 2

    फिर से शुरू करने से बचें
    छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 12
    1
    मदद के लिए पूछने पर विचार करें यदि आप धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, या इसे इस्तेमाल करने से बचने के लिए, आपको खुद को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए माता-पिता, एक भाई, शिक्षक या गैर-धूम्रपान करने वाले मित्र से पूछना पड़ सकता है उससे पूछें कि आप पर नजर रखने के लिए और आपको चेतावनी देते हैं कि क्या आप खतरनाक व्यवहार करते हैं। उससे पूछें कि क्या आप दूसरों के नकारात्मक प्रभाव का सामना करने में समस्याएं हैं, अगर आप कोई संदेश भेज सकते हैं या कॉल कर सकते हैं वास्तव में इस संसाधन का उपयोग करने से डरो मत: धूम्रपान से बहुत अधिक निर्भरता हो सकती है और आपको सभी मदद मिल सकती है जो आप प्राप्त कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान 13
    2
    उन दोस्तों के साथ अधिक समय बिताने पर विचार करें, जो धूम्रपान नहीं करते। यदि आप वास्तव में धूम्रपान छोड़ने के बारे में गंभीर हैं, तो आप उन लोगों से बचने की कोशिश कर सकते हैं जो धूम्रपान करते हैं। आप हमेशा नहीं कह सकते हैं, लेकिन जब आप धूम्रपान करने वालों के साथ समय व्यतीत करते हैं, तो आप अभी भी निष्क्रिय धूम्रपान करने का जोखिम उठाते हैं। यदि आप इन लोगों को अपने जीवन से बाहर काटा नहीं करना चाहते हैं, तो जब वे धूम्रपान करते हैं - या उन्हें बाहर धूम्रपान करने के लिए कहें तो दूर होने का प्रयास करें।
  • जब आप निष्क्रिय धुआं सांस लेते हैं, तो सभी जहरीले और कैसिनोजेनिक रसायन जो कि सिगरेट जलते समय हवा में फैलते हैं। आप धूम्रपान करने वालों को उकसाए हुए धुएं से सांस लेने के साथ-साथ एक सिगरेट, एक पाइप या एक सिगार के अंत से जारी होने वाले निष्क्रिय धूम्रपान से श्वास ले सकते हैं।
  • यदि आप धूम्रपान करने वाले लोगों के साथ होने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो आप धीरे-धीरे धूम्रपान करने वालों के अधिक सहिष्णु हो सकते हैं - और आप शुरू करने की संभावनाओं को बढ़ा सकते हैं यदि आप नियमित रूप से उन लोगों को सुनते हैं जो कहते हैं कि धूम्रपान ठीक है, यह आपकी इच्छा और दृढ़ संकल्प को प्रभावित कर सकता है।
  • पीछे के दोस्तों को छोड़ना आसान नहीं है, लेकिन अगर आप स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहते हैं तो यह सही विकल्प हो सकता है। मित्रों के साथ ईमानदार रहें उन्हें बताओ, "मैं तुम्हारे साथ आराम नहीं कर रहा हूं क्योंकि आप मुझे धक्का दे रहे हैं और मुझे डर है कि अगर मैं आपके साथ बाहर निकलता रहूं तो मैं वास्तव में शुरू कर सकता था। मेरी प्राथमिकताओं को सही बनाने के लिए मुझे स्वयं की आवश्यकता है"
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 14
    3
    अपने आसपास सिगरेट न रखें। आप सब से छुटकारा पाएं, और अधिक खरीद न करें। जब तक आपके पास हाथ सिगरेट है, तब तक आप यह मानते हैं कि धूम्रपान संभव है। जब आप सिगरेट से छुटकारा मिलते हैं, तो आप एक लंबी यात्रा शुरू करेंगे, जो आपको धूम्रपान करने में सक्षम होने के विचार से दूर ले जाती है और धूम्रपान से बचने के लिए बहुत आसान बनाता है
  • आप खुद से कहने का मोहक हो सकते हैं, "मैं केवल इस पैकेज में सिगरेट छोड़ देता हूं, ताकि वे बर्बाद न हों और फिर मैं और भी नहीं खरीदूंगा। जब मैं ये सिगरेट खत्म करता हूँ तो मैं रोकता हूं"। कुछ इस योजना का पालन करने का प्रबंधन करते हैं, लेकिन यदि आप प्रलोभन से बच सकते हैं तो यह सुरक्षित है। तर्क "सिर्फ एक और पैकेज" यह बिना किसी रुकावट के वर्षों में बदल सकता है।
  • आप एक नाटकीय प्रभाव के लिए पूरे पैकेज को फेंक सकते हैं, या आप किसी और को सिगरेट दे सकते हैं यदि कचरा आपको असहज बनाता है महत्वपूर्ण बात यह है कि जितनी जल्दी हो सके धूम्रपान को दूर रखना।
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 15
    4
    उत्पादक गतिविधियों के साथ अपना मन बिगाड़ें। धूम्रपान की आदतें और शौक जो धूम्रपान से बचने के लिए आपकी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करते हैं और उन समुदायों में शामिल होने की कोशिश करते हैं जो धूम्रपान को हतोत्साहित करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जब भी आप धूम्रपान करना चाहते हैं, तो उस ऊर्जा को कुछ और में चैनल दें: जिम पर जाएं, कुछ खेलें या अपने सिर को साफ़ करने के लिए सैर करें। एक सिगरेट के धुएं को अपना पहला आवेग बनना आसान है - फिर इस तंत्र को रोकने की कोशिश करें
  • एक नियमित व्यायाम कार्यक्रम बनाओ, वह चल रहा है, लंबी पैदल यात्रा कर सकता है, खेल खेलता है या जिम जा सकता है जितना अधिक आप स्वास्थ्य और फिटनेस में निवेश करते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि आप सभी को नष्ट करना चाहते हैं
  • हॉकीर, एक स्पोर्ट्स टीम या बाहरी गतिविधियों वाले लोगों के किसी भी समूह के समूह में शामिल हों। कई सक्रिय समूहों में धूम्रपान के खिलाफ कलंक है, खासकर ग्रुप की गतिविधियों के दौरान - ताकि आप अपने आप को धूम्रपान करने के लिए प्रलोभन से दूर रखने के लिए इसका लाभ उठा सकें।
  • भाग 3

    धूम्रपान शुरू कभी नहीं
    छवि से बचें धूम्रपान से बचें चरण 16
    1
    न कहकर नकार दें. यदि आप धूम्रपान करने वाले लोगों के आसपास समय बिताते हैं, तो एक अच्छा मौका है कि वे आपको सिगरेट देंगे यदि आप धूम्रपान नहीं करना चाहते हैं, तो बस न कहना है, और अधिकांश लोग आपके सिद्धांतों के लिए आपके लगाव के लिए आपका सम्मान करेंगे। अगर कोई आपको धुम्रपान करने की कोशिश करता है, तो इसे मत समझो - बस कोई नहीं कहता रहना और अंततः आपको परेशान करना बंद करो
    • यदि लोग अपने निर्णय को धूम्रपान न करने का सम्मान नहीं करते हैं, तो संभावना है कि वे किसी भी तरह से अपने अनुशासन से ईर्ष्या कर रहे हैं। वे आपको कोशिश करने के लिए समझाने की कोशिश कर सकते हैं: "एक छोटी सी सिगरेट आपको नहीं मारेंगे ..." यदि आप वास्तव में सिगरेट की कोशिश करने में दिलचस्पी रखते हैं, तो प्रयोग करना और समझना ठीक है कि यह कैसी है - पर इसे चालू न करें क्योंकि आपको लगता है कि आपको गलत समझा जाएगा।
    • कुछ लोगों को एक दिन में एक पैकेज की लत की आदत के बिना समय-समय पर सिगरेट धूम्रपान करने का प्रबंधन होता है, लेकिन यह कहना मुश्किल है कि आप किस प्रकार के धूम्रपान करने वाले होंगे, जब तक कि आप वास्तव में धूम्रपान की लत से पहले ही काम नहीं कर रहे हैं। यदि आपके पास एक व्यक्तित्व है जो नशे की आदत है - यदि आपको सोडा, कॉफी, अल्कोहल या मिठाई जैसी चीजों के उपभोग को नियंत्रित करने में समस्या हो रही है - एक अच्छा मौका है कि आपको धूम्रपान करने में परेशानी होगी
  • छवि से बचें धूम्रपान से बचाव चरण 17
    2
    निष्क्रिय धूम्रपान से बचें एक सिगरेट, पाइप या सिगार के लिट अंत से निकलने वाला धुएं धूम्रपान करने वालों द्वारा धुएं से धुएं की तुलना में जहरीले, कैसिनोजेनिक (कैसिनोजेनिक) एजेंटों की अधिक मात्रा में सांद्रता है। निष्क्रिय धूम्रपान लगभग हो सकता है, यदि समान रूप से नहीं, तो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक जैसे कि सक्रिय एक इसके अलावा, यदि आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो धूम्रपान करने वाले अन्य लोगों की दृष्टि आपको बेहद तीव्रता से लुभा सकती है। यदि आपके मित्र या रिश्तेदार धूम्रपान करते हैं और अपने जीवन से उन्हें काट नहीं लेना चाहते हैं, तो विनम्रता से उन्हें बाहर जाने के लिए कहें या जब वे धूम्रपान करते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें धूम्रपान चरण 18
    3
    धूम्रपान के खतरों के बारे में पढ़ें हमेशा अपने आप को स्मरण रखें कि धूम्रपान की आदत कितना हानिकारक है और आपको लगता है कि पढ़ने से दूरी बनाए रखने के लिए इच्छा को मजबूत होता है। छोड़ने से आपके जीवन में कई साल लग सकते हैं और विभिन्न धूम्रपान से संबंधित बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं। दोस्तों और प्रियजनों को जानकारी देते हैं जो आम तौर पर धूम्रपान करते हैं - उपदेश न दें, उन्हें बताएं
  • सिगरेट में कार्सिनोजेन्स होते हैं (रसायनों का कारण कैंसर होता है), और जब आप धूम्रपान करते हैं, तो उन रसायनों को सीधे शरीर में श्वास करते हैं। फेफड़ों के कैंसर के अधिकांश मामलों में अभ्यस्त धूम्रपान से आते हैं
  • धूम्रपान करने से स्ट्रोक और कोरोनरी हृदय रोग होता है, जो यूरोप और अमेरिका में मौत के प्रमुख कारणों में से हैं। यहां तक ​​कि जो लोग एक दिन में पांच सिगरेट से कम धूम्रपान करते हैं, वे जल्द ही हृदय रोग के पहले लक्षण प्रकट कर सकते हैं।
  • दीर्घकालिक अवरोधक फुफ्फुसीय रोग (सीओपीडी) के अधिकांश मामलों के लिए धूम्रपान जिम्मेदार है, जिसके परिणामस्वरूप भी पुरानी ब्रोन्काइटिस और वातस्फीति होती है। इसके अलावा, यदि आपके पास अस्थमा है, तो तम्बाकू हमले को ट्रिगर कर सकते हैं और इसके लक्षणों को भी बदतर बना सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com