धूम्रपान कैसे बंद करो

निकोटीन दुनिया में सबसे अधिक हानिकारक और व्यापक रूप से उपलब्ध कानूनी दवाओं में से एक है। यह नशे की लत है और धूम्रपान करने वालों और निष्क्रिय धूम्रपान, विशेष रूप से बच्चों के सामने आने वाले लोगों के लिए हानिकारक है। यदि आपने धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया है, लेकिन यह नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो अच्छी तरह से संरचित योजना तैयार करें कारणों से अवगत रहें, जो आपको छोड़ने के लिए धैर्य रखती हैं, सफलतापूर्वक सफल होने के लिए तैयार हों और अन्य लोगों या ड्रग थेरेपी के समर्थन से अपनी योजना को पूरा करें। धूम्रपान छोड़ना मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है

कदम

भाग 1

धूम्रपान रोकने का फैसला
छिपकर धूम्रपान चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
उन कारणों के बारे में सोचो जिनसे आपको धूम्रपान रोकना पड़ सकता है निकोटीन बहुत निर्भरता बनाता है और इसे छोड़ने के लिए बहुत दृढ़ संकल्प लेता है। अपने आप से पूछें कि क्या धूम्रपान करने वाला जीवन धूम्रपान करने वालों से ज्यादा रोचक है। यदि जवाब सकारात्मक है, तो आपको छोड़ने की इच्छा के लिए एक वैध कारण मिल गया है इस तरह, जब सिगरेट से बचना मुश्किल हो जाता है, तो आप उस प्रेरणा पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जिसने आपको छोड़ दिया।
  • जिस तरह से धूम्रपान आपके जीवन के कुछ पहलुओं - स्वास्थ्य, शारीरिक उपस्थिति, जीवन शैली और प्रियजनों को प्रभावित करता है, उनका विश्लेषण करें - और अपने आप से पूछें कि क्या वे आपकी बुरी आदत को रोकने से लाभ उठा सकते हैं।
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 2
    2
    स्थापित करें कि आप इस उपाध्यक्ष को क्यों छोड़ना चाहते हैं सभी कारणों की एक सूची बनाओ जिससे आप निकल सकते हैं - इससे दृढ़ संकल्प को बनाए रखने में आसान हो जाएगा। भविष्य में, आपको हमेशा इस सूची का उल्लेख करना चाहिए जब आप धूम्रपान पर वापस जाने के लिए परीक्षा लेते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सूची की तरह, चीजों का संकेत हो सकता "मैं रखने के लिए जब मैं अपने बेटे के साथ फुटबॉल खेलते हैं, और अधिक ऊर्जा है, बीमार और मेरी पोती शादी करने को देखने के लिए नहीं दौड़ के लिए आदेश में धूम्रपान छोड़ने के लिए चाहते हैं, को बचाने के लिए पैसा। "
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 3
    3
    निकोटीन निकालने के लक्षणों से निपटने के लिए तैयार सिगरेट के शरीर में निकोटीन फैलाने की एक उल्लेखनीय क्षमता है। जब आप धूम्रपान छोड़ते हैं, सामान्य तौर पर, चिंता, अवसाद, सिरदर्द, तनाव या बेचैनी में वृद्धि, आप भूख में वृद्धि, अचेतन जन्म के निशान, वजन और कठिनाई को ध्यान में रखते हुए अनुभव करते हैं।
  • ध्यान रखें कि यह संभवतः धूम्रपान को रोकने के एक से अधिक प्रयास करेगा। उदाहरण देने के लिए, अमेरिका में लगभग 45 मिलियन नागरिक निकोटीन का उपयोग करते हैं और उनमें से केवल 5% पहले प्रयास को रोकते हैं।
  • भाग 2

    धूम्रपान रोकने की योजना तैयार करें
    छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 4
    1
    अपनी कार्य योजना की आरंभ तिथि चुनें यदि आप किसी विशिष्ट तारीख को शुरू करने की प्रतिबद्धता बनाते हैं, तो अपने प्रोग्राम को एक ठोस सेटिंग दें उदाहरण के लिए, आप एक महत्वपूर्ण और सार्थक दिन चुन सकते हैं, जैसे जन्मदिन, छुट्टियों की शुरुआत या आप बस उस तारीख को तय कर सकते हैं, जो आपको पसंद है।
    • अगले 2 सप्ताह में एक दिन सेट करें यह आपको तैयार करने के लिए समय देता है और आपको एक दिन की प्रक्रिया शुरू करने की अनुमति देता है जो कि विशेष रूप से तनावपूर्ण या महत्वपूर्ण नहीं है, अन्यथा आप सफल नहीं होंगे।
  • छवि को छोड़कर धूम्रपान छोड़ें चरण 5
    2
    एक विधि स्थापित करें निर्णय लें कि आप किस विधि को लागू करना चाहते हैं: अचानक या धीरे-धीरे सिगरेट की खपत को कम करें अचानक रोक का मतलब है कि आप कभी भी एक सिगरेट धूम्रपान नहीं करेंगे, रातोंरात। धीरे-धीरे धूम्रपान को कम करने का मतलब कम से कम धूम्रपान करना है जब तक आप पूरी तरह से रोक नहीं सकते। यदि आप एक क्रमिक ब्रेक का विकल्प चुनते हैं, तो कब और कितना कम करना चाहिए के लिए विशिष्ट तरीके और समय निर्धारित करें उदाहरण के लिए, आप हर दो दिनों में एक सिगरेट को नष्ट करने के लिए खुद को एक साधारण योजना बना सकते हैं
  • पता है कि आपके पास सफलता की अधिक संभावनाएं हैं यदि आप उपायों के बीच में किसी तरह के उपचार और दवाओं के बीच में बाधा डालते हैं, तो चुना गया विधि की परवाह किए बिना।
  • छिपकर धूम्रपान चरण 6 नामक छवि
    3
    इस तथ्य के लिए तैयार हो जाओ कि आपके पास धूम्रपान पर वापस जाने की गहरी इच्छा होगी। सिगरेट के लिए अदम्य इच्छा से निपटने के लिए अग्रिम योजना बनाएं। आप इशारों के साथ मदद करने की कोशिश कर सकते हैं, अपने मुंह की ओर अपना हाथ लेते हुए जैसे कि आप धूम्रपान कर रहे थे इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक विकल्प भी खोजें किशमिश, पॉपकॉर्न या प्रेट्ज़ेल जैसे कुछ कम कैलोरी स्नैक्स खाने की कोशिश करें, जब धूम्रपान करने की इच्छा सचमुच मजबूत होती है
  • धूम्रपान करने की इच्छा से लड़ने के लिए, आप थोड़ा व्यायाम भी कर सकते हैं पैदल चलना, रसोई साफ करें या कुछ योग करें। आप एक विरोधी तनाव गेंद को कुचल या एक गम चबाने से सिगरेट वासना को नियंत्रित करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • भाग 3

    योजना को अभ्यास में रखें
    छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 7
    1
    प्राणहर तिथि से पहले शाम के लिए तैयार करें सिगरेट गंध के सभी निशान हटाने के लिए बिस्तर की चादर और कपड़े धोएं। आपको अपने घर से किसी भी एशट्रे, सिगरेट और लाइटर भी निकालें। सुनिश्चित करें कि आप ठीक से सोते हैं ताकि वापसी तनाव को कम किया जा सके।
    • हमेशा अपनी योजना का स्मरण रखें और लगातार एक लिखित प्रति रखें या अपने स्मार्टफोन पर रिपोर्ट करें। प्रेरणाओं की सूची को फिर से पढ़ना अच्छा है, जो आपको थोड़ी देर में एक बार रोक देता है।
  • छिपकर धूम्रपान चरण 8 का शीर्षक चित्र
    2
    समर्थन के लिए पूछें धूम्रपान करने की आदत को छोड़ने के लिए आपकी यात्रा के दौरान परिवार और मित्र अधिक शानदार समर्थन और प्रेरणा प्राप्त कर सकते हैं। उन्हें अपने लक्ष्य के बारे में सूचित करें और उन्हें आप के पास धूम्रपान न करने और आपको एक सिगरेट की पेशकश कभी नहीं करने में मदद करने के लिए कहें। आप उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए कह सकते हैं और आपको अपने विशिष्ट लक्ष्यों को याद करते हुए उन समय याद कर सकते हैं जब आप धूम्रपान करने के लिए बहुत ही परीक्षा लेंगे और आपको बड़ी कठिनाई का विरोध होगा।
  • एक बार में एक दिन अपनी योजना का सामना करना याद रखें ध्यान रखें कि यह एक ऐसी प्रक्रिया है जो समय के साथ विकसित होती है, एक दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और एक ऐसा दिन नहीं जो एक दिन के भीतर समाप्त होता है।



  • छिपाने के लिए धूम्रपान छोड़ने के चरण 9
    3
    एक सिगरेट के लिए आपकी आवश्यकता को ट्रिगर करने वाले कारकों को पहचानें बहुत से लोग यह महसूस करते हैं कि कुछ स्थितियों में धूम्रपान करने की इच्छा पैदा होती है आपके मामले में, जब आप कॉफी का प्याला पी रहे हों, उदाहरण के लिए, या जब आप काम पर कोई समस्या हल करने की कोशिश कर रहे हों, तब उत्पन्न हो सकती है। उन स्थानों या परिस्थितियों की पहचान करें जहां उनको विशेष पल के लिए कोई ऐक्शन प्लान नहीं धूम्रपान करना और एक ऐक्शन प्लान बनाना है। उदाहरण के लिए, जब आपको सिगरेट की पेशकश की जाती है, तो आपको एक स्वचालित जवाब मिलना चाहिए: "नहीं धन्यवाद, लेकिन मैं ख़ुशी से चाय का दूसरा कप ले जाऊंगा" या: "नहीं, मैं रोकना चाहता हूँ"।
  • तनाव को नियंत्रण में रखें, क्योंकि धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करते समय यह एक गड़बड़ा हो सकता है गहन साँस लेने या कसरत जैसे अभ्यास की तकनीकें, और तनाव को कम करने के लिए प्रयास करें और आराम करें।
  • छवि को छोड़ो धूम्रपान चरण 10
    4
    धूम्रपान न करने के लिए प्रतिबद्ध स्थापित कार्यक्रम में रहना जारी रखें, भले ही आपको रास्ते में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा हो। यदि आपके पास एक पलटा हुआ है और एक पूरे दिन धूम्रपान करने के लिए वापस जाने के लिए, अपने आप के साथ अनुपालन करें और अपने आप को कमजोरी के पल के लिए क्षमा करें। इस तथ्य को स्वीकार करें कि यह एक कठिन दिन था, खुद को याद दिलाएं कि धूम्रपान छोड़ना एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया है, फिर अगले दिन "ट्रैक पर" लौटाता है
  • जितना संभव हो उतना रिलायंस से बचने की कोशिश करें, लेकिन यदि ऐसा होता है, तो योजना का सम्मान करने के लिए जितनी जल्दी हो सके वापस कर लें। संकट के क्षणों को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने के लिए, अपने अनुभव से जानें और भविष्य में प्रयास करें।
  • भाग 4

    धूम्रपान रोकने के लिए एड्स ढूंढना
    छिपकर धूम्रपान चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग करने के लिए मुद्रा कुछ हालिया अध्ययनों से पता चला है कि इन सिगरेटों का इस्तेमाल करते हुए, ई-सिग भी कहा जाता है, जब धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहा है तो यह मात्रा कम करने या पूरी तरह से बंद करने में मदद कर सकता है। अन्य अनुसंधान, तथापि,, आमंत्रित करते हैं आप सतर्क जब इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट का उपयोग कर हो सकता है क्योंकि निकोटीन की मात्रा है कि जारी अलग-अलग हो सकता है, कुछ भी एक ही रसायन सामान्य सिगरेट और इशारों से फेंकना पारंपरिक धूम्रपान की इच्छा को फिर से सक्रिय कर सकते हैं।
  • छिपकर धूम्रपान छोड़ें चरण 12 छवि
    2
    पेशेवर समर्थन के लिए देखो दवा के साथ व्यवहार व्यवहार चिकित्सा सफलतापूर्वक धूम्रपान छोड़ने की संभावना बढ़ा सकते हैं। अगर आपने खुद को छोड़ने की कोशिश की है, लेकिन अभी भी सफल नहीं हुआ है, मदद पाने के लिए एक पेशेवर को बदलने पर विचार करें। डॉक्टर आपके साथ ड्रग थेरेपी से गुजरने की संभावना पर चर्चा कर सकते हैं।
  • चिकित्सक धूम्रपान की detoxification प्रक्रिया के दौरान आपकी सहायता भी कर सकते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी आपको सिखा सकते हैं कि सिगरेट के प्रति अपना दृष्टिकोण और रवैया कैसे बदल सकता है। इसके अलावा, सलाहकार आपको यह भी बता सकता है कि आदत से बाहर निकलने के लिए प्रबंधन कौशल या नए तरीके कैसे विकसित करें।
  • इमेज का शीर्षक छोड़ो धूम्रपान चरण 13
    3
    ब्यूप्रोपियन ले लो यह दवा वास्तव में निकोटीन नहीं है, लेकिन इस पदार्थ से निकासी के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। यह एक एंटीडिप्रेसेंट है जो छोड़ने की संभावना 69% तक बढ़ सकता है। आमतौर पर, धूम्रपान बंद करने की प्रक्रिया शुरू करने से 1-2 सप्ताह पहले बुप्रॉप्रियन लेना शुरू करना उचित है। आम तौर पर सिफारिश की गई खुराक एक या दो 150 मिलीग्राम गोलियां एक दिन है।
  • दुष्प्रभावों में शामिल हैं: शुष्क मुँह, सो विकार, आंदोलन, चिड़चिड़ापन, थकान, अपच और सिरदर्द
  • छिपकर धूम्रपान चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    4
    चैंतिक्स को प्राप्त करें यह दवा मस्तिष्क में निकोटीन रिसेप्टर्स को दबाने देती है, जिससे धूम्रपान कम सुखद होता है - इससे निकासी के लक्षण भी कम होते हैं छोड़ने शुरू करने का फैसला करने से पहले आपको इसे एक हफ्ते से लेने चाहिए। भोजन के साथ इसे लेने के लिए सुनिश्चित करें - इस दवा 12 सप्ताह के लिए लिया जाना चाहिए दुष्प्रभावों में शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उल्टी, सो विकार, असामान्य सपने, आंत्र गैस उत्पादन और स्वाद में बदलाव। इस सबके बावजूद, यह काफी प्रभावी है और सफलता की संभावना को दोहरा सकता है।
  • आपके डॉक्टर को खुराक धीरे-धीरे बढ़ाने की आवश्यकता होगी उदाहरण के लिए, यदि आप 1-3 दिनों के लिए 0.5 एमजी टैबलेट लेते हैं, तो आपको 4-7 दिनों के लिए दिन में दो बार 0.5 मिलीग्राम का एक लेने के लिए निर्धारित किया जाएगा। तब आप एक दिन में 1 मिलीग्राम टैबलेट ले सकते हैं।
  • छिपकर धूम्रपान चरण 15 नामक छवि
    5
    निकोटिन प्रतिस्थापन उपचार (एनआरटी) की कोशिश करें इसमें विभिन्न प्रकार के पैच, चबाने वाली गम, विशिष्ट कैंडीज, नाक स्प्रे, इनहेलर्स या सब्बललिंग्यलेट शामिल होते हैं जिनमें निकोटीन होता है और शरीर में निकल जाता है। एनआरटी के लिए कोई मेडिकल नुस्खा नहीं है और वे cravings और withdrawal लक्षणों को कम करने में सक्षम हैं। ये समाधान 60% से धूम्रपान छोड़ने की बाधाओं को बढ़ा सकते हैं।
  • NRT के साइड इफेक्ट हैं: बुरे सपने और अनिद्रा, चबाने मसूड़ों, गले में मुँह और गले की कार्रवाई के लिए पैच के लिए त्वचा की जलन, मुंह में दर्द, सांस लेने में कठिनाई, हिचकी और जबड़े में दर्द और साँस लेना के लिए खाँसी निकोटीन की, गले में जलन और निकोटीन के लिए हिचकी कैंडी के साथ, अगर आप नासिका स्प्रे, गले और नाक में जलन का उपयोग कर रहे हैं, साथ ही rhinorrhea के रूप में लिया, अंत में।
  • टिप्स

    • अपने आप को विचलित करने के लिए और धूम्रपान करने का मोह न होने के लिए एक नया शौक खोजें।
    • कैफीन का सेवन कम करें जब आप शरीर को धूम्रपान करना बंद कर देते हैं तो कैफीन दो बार कुशलतापूर्वक प्रक्रिया करता है, जब तक कि आप राशियों को कम नहीं करते हैं, जब तक कि आप राशियों को कम नहीं करते हैं।
    • एक साधारण आत्म-सुझाव आज़माएं: "मैं धूम्रपान नहीं करता, मैं धूम्रपान नहीं कर सकता, मैं धूम्रपान नहीं करेंगे" और जब आप इसे मानसिक रूप से कह रहे हैं, कुछ और करने के बारे में सोचें
    • मूल्यांकन करें कि आपके पास मनोवैज्ञानिक निर्भरता भी है, क्योंकि ज्यादातर लोगों में लंबे समय तक धूम्रपान करने वाला यह एक बहुत ही आम विशेषता है। यदि आपने पहले से ही तीन दिन या उससे अधिक समय के लिए बाहर निकलने का प्रयास किया है और फिर धूम्रपान शुरू कर दिया है, तो यह बहुत संभावना है कि आप धूम्रपान करने के आदी हो, यहां तक ​​कि मनोवैज्ञानिक भी। इस आदत से निकलने के लिए विभिन्न मनोवैज्ञानिक / व्यवहार संबंधी कार्यक्रमों की एक खोज करें, जिसे किसी विशिष्ट तरीके से विकसित किया गया है, ताकि आप उन कारकों को समाप्त कर सकें जो धूम्रपान और तंबाकू की तात्कालिकता को ट्रिगर करते हैं।
    • उन लोगों के साथ रहने से बचें जो धूम्रपान करते हैं या ऐसी परिस्थितियों में जो आपको सिगरेट की याद दिलाते हैं
    • यदि आप अपने इरादों में असफल हो जाते हैं, तो निराश मत बनो, परन्तु इस विफलता का उपयोग करें क्योंकि एक परीक्षण आपके अगले प्रयास के लिए अधिक तैयार है।

    चेतावनी

    • पता है कि धूम्रपान बंद करने के लिए ड्रग्स लेने के लिए खतरनाक हो सकता है - इन दवाओं में से किसी भी लेने से पहले हमेशा एक डॉक्टर से परामर्श करें
    • आप इस तरह के पैच, निकोटीन चबाने मसूड़ों, स्प्रे या इनहेलर के रूप में विभिन्न निकोटीन प्रतिस्थापन उपचार (NRT), का एक उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं, तो जानते हैं कि वे भी नशे की लत हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com