कैसे सिगरेट से दूर रहने के लिए

धूम्रपान छोड़ना सबसे कठिन चीजें है जो आप कर सकते हैं, और चूंकि तंबाकू हर साल लाखों लोगों को मारता है, यह भी सबसे महत्वपूर्ण में से एक है कई ने पाया है कि, बाहर निकलने के लिए एक विशिष्ट तिथि निर्धारित करने और मजबूती से है कि प्रतिबद्धता का पालन करके, आप एक सकारात्मक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं, यहां तक ​​कि इस तरह के निकोटीन पैच के रूप में आसानी से उपलब्ध उत्पादों की सहायता का उपयोग कर और गम कि मदद चबाने detoxification चरण के दौरान "सही रास्ते पर" रहें। आपके जीवन शैली और व्यक्तिगत लक्ष्यों के अनुकूल आपके लिए तैयार किए गए किसी विशिष्ट योजना को सेट करके हमेशा से बंद होने के लिए बेहतर संभावनाएं हो सकती हैं

कदम

भाग 1

सिगरेट धूम्रपान बंद करो
सिगरेट से कदम दूर शीर्षक छवि 1 कदम
1
धूम्रपान रोकना अच्छा क्यों है इसका कारणों की जांच करना ज्यादातर लोग सोचते हैं कि सिर्फ यह जानकर कि यह एक सकारात्मक बात है, पर्याप्त प्रेरणा नहीं है। किसी भी प्रकार की लत से बाहर निकलने के लिए, आपको चट्टान की तरह एक वैध और ठोस कारण मिलना होगा, जो कि आपके लिए सिगरेट से ज्यादा बड़ा अर्थ है। आप इस उपाधि से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही संपूर्ण और विश्लेषणात्मक तरीके से सोचें। दूसरे शब्दों में, क्या कारण है कि आप एक पूर्ण और स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं?
  • बहुत से लोग केवल तब ही बंद होने की ताकत पा सकते हैं जब उन्हें पता चलता है कि वे इसे किसी ऐसे व्यक्ति के लिए करेंगे जो उन्हें पसंद है। क्या आपकी प्रेरणा है कि आप अपने बच्चों या नाती-पोतियों को आगे बढ़ने के लिए जीवित रहना चाहते हैं या आप अपने साथी के साथ बूढ़े बनना चाहते हैं?
  • एक अन्य कारण यह हो सकता है कि आप पूरी तरह से अपने स्वास्थ्य को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं शायद आपने मरने से पहले कई चीजों को सूचीबद्ध किया है, जैसे एंडिस में उपन्यास या लंबी पैदल यात्रा लिखना
  • यदि आपके पास वित्तीय कठिनाइयां हैं, तो पैसे बचाने के विचार से बाहर निकलने के लिए एक अच्छी प्रेरणा हो सकती है, खासकर अगर आप उन सभी चीजों पर विचार करें जो आप उसी पैसे से खरीद सकते हैं।
  • सिगरेट से कदम दूर शीर्षक छवि 2 कदम
    2
    छोड़ने के लिए एक तिथि निर्धारित करें जब आप तैयार हो जाएं तो बस छोड़ने के बारे में सोचें, वास्तव में सफल होने के लिए यह पर्याप्त नहीं है आपको हमेशा कहने के लिए हजारों बहाने मिलेंगे कि यह कभी सही समय नहीं है। इसके बजाय एक तारीख तय करें, अब से एक महीने के बारे में, और स्थायी स्याही के साथ कैलेंडर पर रिपोर्ट करें। भविष्य की तारीख पर पर्याप्त नोटिस के साथ आप रोक देंगे, आपके पास इस विचार को परिपक्व करने का मौका है और वास्तव में विश्वास है कि यह सही समय होगा तो आपके पास उस दिन की तैयारी के लिए बहुत समय है और धूम्रपान छोड़ने का प्रभावी तरीका योजना है।
  • विशेष रूप से सार्थक दिन चुनने का प्रयास करें, जैसे आपका जन्मदिन या माता का दिन। यदि दिन कुछ महत्वपूर्ण है, तो यह आपको प्रेरित रहने के लिए प्रोत्साहित करता है।
  • अपने दूसरे लोगों को अपने इरादे के बारे में बताएं यदि आप सभी को बताते हैं कि आप अपने जन्मदिन पर धूम्रपान बंद करने वाले हैं, तो आप प्रतिबद्धता का सम्मान करने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
  • सिगरेट से स्टेप एवे का शीर्षक चित्र 3
    3
    सभी सिगरेट और सहायक उपकरणों से छुटकारा पाएं। जिस दिन तक आपने धूम्रपान छोड़ने का फैसला किया था, उस दिन में जो आपकी आदत को बनाए रखने में आपकी मदद करता है, उस सब को नष्ट करना शुरू कर दें। सभी नक्शे फेंकें (यदि आप तम्बाकू धूम्रपान करते हैं), ऐशट्रे, लाइटर और धूम्रपान से संबंधित सभी अन्य तत्व यदि आप चारों ओर से घिरे हुए हैं, तो इसका मतलब है कि आप वास्तव में बंद नहीं जा रहे हैं, क्योंकि आपको लगता है कि आपको भविष्य में इसकी अभी भी आवश्यकता होगी।
  • चूंकि पुराने सिगरेट के धुएं की गंध भी धूम्रपान करने की इच्छा को उत्तेजित कर सकती है, इसलिए आपकी अलमारी और घर को ताज़ा करने का यह एक अच्छा विचार है वायु सब कुछ अच्छी तरह से, कपड़ों को धोएं और उन वस्तुओं को हटा दें जो गंध को अवशोषित करते हैं।
  • सिगरेट से स्टेप एवे का शीर्षक चित्र 4
    4
    आदत धीरे-धीरे कम करें या एक बार में सभी को रोक दें। आप जिस दिन से पूरी तरह से रुकने की योजना बना रहे हैं, तब तक धीरे-धीरे सिगरेट की संख्या को कम करने शुरू करने का निर्णय ले सकते हैं या आप जब तक सेट की गई तारीख तक इंतजार कर सकते हैं और अब धूम्रपान नहीं कर सकते कोई ऐसी विधि नहीं है जो दूसरे की तुलना में अधिक प्रभावी या बेहतर साबित हुई है, इसलिए आप उस व्यक्ति का चयन कर सकते हैं जो आपके व्यक्तित्व के लिए सबसे उपयुक्त है। महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तव में आपके द्वारा चुने गए दिन को रोकना और बहाने के बिना!
  • यदि आप सिगरेट को धीरे-धीरे कम करने का विकल्प चुनते हैं, तो इसे स्थापित तिथि से पहले सप्ताह में करना शुरू कर दें। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर एक दिन में एक पैकेज धूम्रपान करते हैं, तो आधे पैकेज से गुजरते हैं, केवल तीन सिगरेट और सप्ताह में, जिस दिन आपने फैसला किया था कि आप छोड़ने के लिए, केवल प्रति दिन एक ही धूम्रपान करें। जब भविष्य के दिन आ जाएगा, पूरी तरह से बंद करो
  • वैकल्पिक रूप से, आप संक्रमण चरण के दौरान आपकी सहायता करने के लिए, निकोटीन पैच या च्यूइंग गम जैसे उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आपकी मदद कर सकते हैं कि दवाओं भी हैं अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से बात करें।
  • यदि आप अचानक रोकना चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वास्तव में सफल होने के लिए एक अच्छी योजना बनाएं, जब सेट का दिन आता है। यह आपको एक छोटी सी घटना का आयोजन करने में मदद कर सकता है, एक समारोह जिससे कि आप अपनी प्रतिबद्धता के प्रति सच्ची रह सकें। सुनिश्चित करें कि आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो सिगरेट के आखिरी पैक को फेंकने के बाद पल देख सकते हैं, फिर उन्हें एक स्वस्थ रात के खाने के साथ सभी का जश्न मनाएं।
  • भाग 2

    स्थापित योजना का पालन करें
    सिगरेट से कदम रहने के नाम पर छवि चरण 5
    1
    एक आधार खोजें जो आपकी सहायता कर सकता है और आपकी सहायता कर सकता है। सिगरेट को छोड़ देना बहुत ही कठिन काम है। आपको रोज़ इच्छाओं का सामना करना पड़ता है और उनका प्रबंधन करना होता है और आप उन दोस्तों से समर्थन प्राप्त करना होगा जिन्हें आप विफलता और कमजोरी के पलों के साथ बदल सकते हैं। उन लोगों से बात करें जो आपके निकट हैं और जो आपके फैसले का समर्थन करते हैं जब आप धूम्रपान करने की इच्छा महसूस करते हैं, तो उन्हें कॉल करने में परेशानी न करें और वापसी संकट पर भरोसा करें।
    • आप एक चिकित्सक से संपर्क करने के बारे में सोच सकते हैं जो धूम्रपान के उपचार में विशेषज्ञता प्राप्त करते हैं। वह निश्चित रूप से पता चलेगा कि आपको धूम्रपान करने की इच्छा का प्रबंधन करने में प्रभावी तरीके से कैसे मदद मिलेगी, आपका दिन होगा
    • यहां तक ​​कि एक सहायता समूह भी आपकी सहायता कर सकता है।
  • सिगरेट से छुटकारा पाने वाला चित्र, चरण 6
    2
    धूम्रपान करने की इच्छा को उत्तेजित करने वाले कारकों से बचें केवल आप ही आदतों और परिस्थितियों को जानते हैं जो आपको धूम्रपान करने की कोशिश करते हैं शायद तुम एक बियर के बाद एक सिगरेट जलाने के लिए, क्योंकि अनुभव आप उनके साथ एक सिगरेट पैकेट साझा करने के लिए इच्छुक के बिना शायद अच्छे आप नहीं जा सकते हैं और अपने पुराने हाई स्कूल के दोस्तों के साथ मजा कर सकते हैं लगता है, के रूप में तुमने किया था चाहते हैं, या बस को तात्कालिक अपने पसंदीदा कॉन्सर्ट की जगह के पास बने रहने के कारण आप अपनी सारी बुरी आदतों को ठीक करना चाहते हैं। आप यह सब कैसे दूर कर सकते हैं? लोगों, स्थानों और स्थितियों से बचें, जो आपको धूम्रपान करने का प्रयास करते हैं हमेशा हालात में खुद को डालने से चीजें अधिक मुश्किल क्यों होती हैं "temptresses"?
  • सिगरेट से स्टेप एवर का शीर्षक चित्र 7
    3



    शारीरिक गतिविधि शुरू करना यह इनकार नहीं किया जा सकता है कि धूम्रपान के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। विभिन्न प्रकार के कैंसर को उत्तेजित करने के अलावा, यह फेफड़ों को काला कर देता है और श्वास को मुश्किल बना देता है। यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो आप शायद ही अच्छे शारीरिक आकार में हो। एक बार आप धूम्रपान बंद करने के बाद एक कसरत दिनचर्या स्थापित करना शुरू करें पहली बार चलाने, तैरने या वृद्धि करने में सक्षम होने के लिए बहुत मुश्किल होगा, लेकिन जैसे-जैसे हफ्ते जाते हैं, आप फिर से आकार में वापस आना शुरू कर देंगे। जैसा कि आप अपने स्वस्थ शरीर का आनंद लेने के लिए वापस जाते हैं, जब आप सीढ़ियों की उड़ान के बाद पहली बार चोट लगी है, तो फिर से चलने में सक्षम है, पुरानी आदतों को वापस जाने के बारे में सोचना भी मुश्किल होगा।
  • व्यायाम भी एक उत्कृष्ट व्याकुलता है। जब आप सिगरेट को रोशन करने की एक अनूठा इच्छा महसूस करते हैं, तो वास्तव में आपकी मदद करने वाली एकमात्र ऐसी चीज है जो प्रशिक्षण के साथ शरीर को विचलित करना है। वजन उठाना, व्यायाम चलाने, बास्केटबॉल खेलना, कोई भी गतिविधि जो दिल की धड़कन को उत्तेजित करती है और आपको धूम्रपान के विचार से खुद को विचलित करने में मदद करती है।
  • सिगरेट के चरण 8 से रहने का शीर्षक चित्र
    4
    एक गम या कुछ बीज चबाना अक्सर आपके होंठों को सिगरेट लाने और इसे श्वास लेने का मात्र अधिनियम धूम्रपान करने वालों के लिए आराम का स्रोत बन जाता है। बहुत से धूम्रपान करने वालों के पास शांत नहीं है जो इस साधारण परिवार के संकेत को उत्पन्न करने में सक्षम है। फिर आप अपने मुंह में एक सिगरेट पीने से गम या एनीसेड को चबाने से महसूस कर सकते हैं। सशक्त स्वाद, इच्छा को कम करने में मदद करते हैं और चबाने की गति अच्छी तरह से चलती है।
  • सिगरेट से कदम दूर शीर्षक चित्र 9 कदम
    5
    वापसी के लक्षणों का प्रबंधन करें पहले सप्ताहों में, जैसे ही आप धूम्रपान छोड़ देते हैं, आप निश्चित रूप से गंभीर निकासी के लक्षणों का अनुभव करेंगे। सिरदर्द, दर्द, चिड़चिड़ापन और अन्य लक्षण बहुत आम हैं कुछ लोगों का मानना ​​है कि हर बार जब आप सिगरेट की इच्छा महसूस करते हैं तो एक गिलास पानी पीने से संयम का प्रबंधन करने का एक अच्छा तरीका है। साधारण जलयोजन शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और आपको मजबूत और स्वस्थ महसूस करने के लिए बहुत मददगार हो सकता है।
  • स्वस्थ भोजन खाने से वापसी के लक्षणों का प्रबंधन करने का एक और शानदार तरीका है। सुसंगत और पौष्टिक खाद्य पदार्थ चुनें, जो आपको अच्छा लगे। भरपूर फल और सब्जियां, साबुत अनाज, मछली और मांस खाएं आपका शरीर पहले से कहीं अधिक स्वस्थ महसूस करेगा
  • सिगरेट से दूर रहो छवि शीर्षक स्टेप 10
    6
    तनाव को दूर करने के लिए एक तरीका खोजें जब आप पर बल दिया जाता है तो आप सिगरेट पीने के लिए अधिक इच्छुक हैं, क्योंकि ऐसा लगता है कि यह शांत हो सकता है। हर छोटी मुश्किल स्थिति एक ऐसा तत्व बन सकती है जो धूम्रपान करने की इच्छा को ट्रिगर करती है: एक फोन कॉल जिसे आप वास्तव में नहीं करना चाहते, स्कूल के घंटों के दौरान सबक के बीच एक ब्रेक, सड़क पर ट्रैफिक जाम सिगरेट में सहायता पाने के बिना चिंता की भावना को कम करने में सक्षम होने के लिए एक योजना स्थापित करना महत्वपूर्ण है।
  • दीप साँस लेना यह एक तेज़ और प्रभावी तकनीक है जो आप किसी भी समय कहीं भी रख सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप ठीक से सोते हैं महसूस कर रहे तनाव को राहत देने में मदद करता है।
  • एंडोर्फिन को रिलीज करने और तनाव को कम करने के लिए सेक्स या हस्तमैथुन करें।
  • भाग 3

    हमेशा के लिए सिगरेट से दूर रहो
    चित्र सिगरेट से दूर रहने के लिए स्टेप 11
    1
    अपने आप को देने के लिए प्रलोभन में मत दो "सिर्फ एक सिगरेट"। यहां तक ​​कि धूम्रपान करने से आपको एक और धूम्रपान करने और दूसरा और फिर दूसरा उत्तेजित होगा ... और अब आप खत्म नहीं करेंगे। बस इसे से बचें जब आप इस विचार को दे रहे हैं कि एक सिगरेट आपको किसी भी तरह चोट नहीं पहुंचाएगी, तो सोचने के लिए वापस जाएं कि आपने क्यों छोड़ने का फैसला किया क्या यह आपके बेटे के लिए था? याद रखें कि धूम्रपान भी एक सिगरेट उसे दर्द होता है क्या यह आपके स्वास्थ्य के लिए है? ध्यान रखें कि एक सिगरेट धूम्रपान करना निश्चित रूप से आपको एक दिन में पूरे पैकेज को धूम्रपान करने की आदत को एक बार वापस करने के लिए वाइस को वापस लेने के लिए प्रेरित करेगा और आपको फिर से शुरू करना होगा। अब तक आपके द्वारा किए गए सभी प्रयासों को फेंक न दें।
    • यदि आप हार मानते हैं तो आप क्या कर सकते हैं? सबसे पहले, खुद को दंडित नहीं करें, लेकिन इसका उपयोग इसे आगे बढ़ाने के लिए एक बहाना के रूप में भी नहीं करें शायद धूम्रपान करने की इच्छा पहले की तुलना में अधिक मजबूत होगी, लेकिन याद रखें कि आपके पास इस पर काबू पाने की ताकत है। यदि आप एक बार रोकते हैं, तो आप इसे फिर से कर सकते हैं।
  • सिगरेट से स्टेप 12 से स्टेप एवर का शीर्षक चित्र
    2
    आप जिस चीज को खो रहे हैं उसके बदले हर चीज पर ध्यान दें जब आप धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं तो सकारात्मक दृष्टिकोण रखना बहुत महत्वपूर्ण है। शायद आप लगातार जो कुछ खो रहे हैं, उसके बारे में अफसोस के बारे में सोच रहे हैं, जैसे मित्रों के साथ साझा करने के लिए अच्छे समय की तरह या आप लंबे समय के बाद खुश होने के लिए मिठाई सिगरेट के धुएं को महसूस नहीं कर सकते। बल्कि उस पर ध्यान न दें, जो अब आपके पास नहीं हो सकता है, लेकिन आप जो कमा रहे हैं और जो आपने पहले ही हासिल कर लिया है उदाहरण के लिए:
  • आपका स्वास्थ्य
  • अपने परिवार के लिए सम्मान
  • पैसा।
  • Whiter दांत और ताजा सांस
  • एक क्लीनर पर्यावरण
  • कपड़े जो बदबू नहीं देते
  • धूम्रपान करने से परे सब कुछ करने के लिए समर्पित करने के लिए समय, आप करना चाहते हैं
  • सिगरेट को रोशनी करने के लिए आप जो कुछ भी कर रहे हैं उसे छोड़ने की स्वतंत्रता से स्वतंत्रता की आवश्यकता है
  • सिगरेट से स्टेप 13 से स्टेप 13 का शीर्षक चित्र
    3
    विश्वास करना जारी रखें कि आप ऐसा कर सकते हैं क्षणों के दौरान जब आप को रोकने और सोचना असंभव लगता है कि आप सिगरेट धूम्रपान के बिना अब खड़े नहीं रह सकते हैं, तो कैलेंडर पर वापस लौटें। उस दिन का ध्यान रखें, जिसे आपने पहले धुआं-मुक्त के रूप में दर्शाया था। तब से हर दिन आप धूम्रपान से बचा है सफलता मिली है। इससे पता चलता है कि आपके पास अविश्वसनीय शारीरिक ताकत है और क्या आप अपने दिमाग और शरीर को ऐसे तरीके से जांचेंगे जिससे कोई भी ऐसा कभी नहीं कर सकता है जो समझ सके। आपके द्वारा प्राप्त किए गए लक्ष्य पर आपको गर्व होना चाहिए और आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होना चाहिए।
  • टिप्स

    • एक व्याकुलता खोजें जो आपके लिए सही है, जैसे पिंग पोंग खेलना
    • ध्यान करो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com