चबाने वाली गम से निकोटीन की लत को कैसे रोकें

निकोटीन (सिगरेट का धुआं, तंबाकू, इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट के माध्यम से लिया गया) स्वास्थ्य समस्याओं और विकारों के मुख्य कारणों में से एक है। खपत को छोड़कर एक बीमारियों के विकास, जैसे कि कैंसर, फेफड़ों की जटिलताओं / रोगों, हृदय रोग, संवहनी समस्याओं और स्ट्रोक विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए एक निवारक उपाय है। इस तरह के Nicorette व्यापार नाम से उन लोगों के रूप निकोटीन च्युइंग गम,, छोड़ने fumare- विशेष रूप से तंबाकू में मौजूद कार्सिनोजन बिना निकोटीन के एक कम खुराक उपलब्ध कराने के धूम्रपान करने वालों को हतोत्साहित करने के सिगरेट जलाने के लिए तैयार कर रहे हैं, के लिए एक सहायता के प्रतिनिधित्व करते हैं। दुर्भाग्य से, कुछ लोग एक उपाध्यक्ष से दूसरे में जाते हैं और इन टायरों के आदी हो जाते हैं। इस आदत को तोड़ने के लिए हिम्मत के साथ समस्या का सामना करें - निकोटीन की जरूरत से लड़ें, समर्थन प्राप्त करें और इन उत्पादों के लंबे समय तक उपयोग के जोखिमों को जानें।

कदम

भाग 1

अकेले अकेले बंद करो
ब्रेक निकोटीन गम की लत चरण 1 छवि का शीर्षक
1
इच्छा का विरोध करें यदि आप निकोटीन गम चबाने के लिए गया था, यह आशा की जाती है कि आप अब हालांकि एक fumatore- कर रहे हैं, तो आप अभी भी पदार्थ और उसके उत्तेजक प्रभाव पर निर्भर हैं, यह है कि उसे किराया करने की इच्छा महसूस होता है। भौतिक आवश्यकता आम तौर पर पांच मिनट से भी कम समय तक रहता है, इसलिए आप को विचलित करके, अपनी नियुक्ति को स्थगित करके या अन्य गतिविधियों में शामिल होने से कम होने का इंतजार करने की कोशिश करें।
  • एक तकनीक 10 गहरी साँस लेने के लिए (या 10 तक गिनती), रसोई के सिंक पर जाना, एक गिलास ठंडे पानी लेना और धीरे धीरे जब तक इच्छा पारित नहीं हो जाती है तब तक इसे गिरेगी।
  • पैदल चलना, व्यंजन धोएं, घर की सफाई करें या बगीचे का ख्याल रखें - सहायता के लिए किसी दोस्त को फोन करें या ध्यान.
  • वैकल्पिक रूप से, आपके साथ एक दिलचस्प पुस्तक रखें - एक पेन या हाइलाइटर के साथ पुस्तक ले लीजिए और जब आपको निकोटीन की आवश्यकता महसूस होती है, पढ़ना शुरू करने, नोट लेना और अपना मन तैयार करना
  • ब्रेक निकोटीन गम व्यसन चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    चबाने वाली गम के लिए एक विकल्प खोजें आप यह जानकर हैरान रह सकते हैं कि टायर उपभोक्ताओं के केवल एक छोटे से हिस्से उन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं जो उन्हें शारीरिक रूप से पदार्थ पर निर्भर करते हैं - इसका मतलब यह नहीं है कि वे किसी दोष का प्रतिनिधित्व नहीं करते, क्योंकि कुछ व्यक्तियों के लक्षणों का अनुभव संयम। लेकिन उस मामले में यह अधिक संभावना है कि यह एक मनोवैज्ञानिक लत है - शायद ये मसूड़ों को चबा कर चूँकि आप उत्सुक, नर्वस या मूडी महसूस करते हैं जब आपके पास नहीं है।
  • उन्हें लगातार चबाना एक मौखिक जुनून हो सकता है - उन्हें कुछ विकल्प के साथ बदलें, उदाहरण के लिए बिना निकोटिन या टकसाल वाले मसूड़ों
  • बर्फ के टुकड़े, रबर (जो सब्ज़ी राल से आता है) या मोम को चबाओ।
  • आप एक स्वस्थ नाश्ते खाने से अपना मुंह भी जोड़ सकते हैं - कुछ गाजर, अजवाइन या ककड़ी लें
  • ध्यान रखें कि तम्बाकू चबायें नहीं यह एक अच्छा विकल्प है, क्योंकि इसमें कई कैंसरजन हैं जो सिगरेट में मौजूद हैं।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत पायदान 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    युक्तिसंगतता पर प्रयासों को पहचानना और निकालना सीखें मानव मस्तिष्क चतुर है और लगभग किसी भी चीज़ को औचित्य दे सकता है - आप खुद को सोच सकते हैं कि आज चबाने वाली गम के साथ कुछ भी गलत नहीं है। हालांकि, इसका मतलब यह है कि समस्या को तर्कसंगत बनाना और छोड़ने के अपने प्रयासों को समाप्त कर सकते हैं - फिर इन विचारों को पहचानना और उन्हें दबाने के लिए सीखें।
  • मूल रूप से एक प्रश्न को तर्कसंगत बनाने में एक बहाना मिलना होता है- यह आपके लिए जो कुछ करना चाहते हैं, उसके लिए एक उचित कारण बनाने की कोशिश कर रहा है, लेकिन वास्तव में आप जानते हैं कि आपको नहीं चाहिए। यह अपने आप को धोखा देने का एक तरीका है
  • उत्पन्न होने वाले विचारों पर ध्यान दें, जैसे: "एक रबड़ लेने में क्या गलत है?"- "मेरे पास स्थिति का नियंत्रण है और जब भी मैं चाहता हूं रोक सकता हूं"- "आज यह एक असाधारण स्थिति है क्योंकि मैं वास्तव में बहुत ही तनावग्रस्त हूं" या "इन टायरों को चबाने का यह एकमात्र तरीका है कि कठिनाइयों को दूर किया जाए"।
  • जब आप इन में से एक पा सकते हैं "बहाने"सबसे पहले, इस कारण को ध्यान में लाने की कोशिश करें कि आप इन गलतियों को अपने कारणों से क्यों रोकना चाहते हैं, उन्हें लिखकर नीचे रखकर और अगर आवश्यक हो तो उन्हें अपने बटुए में रखें।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 4 चरण
    4
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें कुछ अध्ययनों से पता चला है कि यह निकोटीन निकासी के नकारात्मक प्रभावों को कम कर सकता है। व्यायाम एंडोर्फिन को जारी कर अपनी इच्छा को नियंत्रित कर सकता है जो आपको अच्छा महसूस कर लेते हैं, साथ ही साथ अपने मन को गतिविधि में संलग्न करते हैं और इसे टायर के विचार से दूर रखते हैं। प्रति सप्ताह कम से कम ढाई घंटे की गतिविधि के लिए या 75 मिनट की गहन अभ्यास करने की योजना बनाएं
  • आपको जो शारीरिक गतिविधि पसंद है - यह चलना, चलना, तैराकी, साइकिल चलाना या भारोत्तोलन हो सकता है
  • एक योग, Pilates या एरोबिक नृत्य कक्षा में भाग लेने के लिए दर।
  • आप एक स्पोर्ट्स टीम में भी शामिल हो सकते हैं, जैसे बास्केटबॉल, हॉकी या सॉफ्टबॉल।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    उच्च जोखिम वाले स्थितियों से बचें किसी नशे की लत के साथ कोई भी जानता है कि वह कमजोरी के क्षणों का अनुभव कर सकता है, जैसे कि विचार, परिस्थितियां, स्थान या लोग जो निकोटीन की आवश्यकता को ट्रिगर कर सकते हैं, और कुछ पल या स्थान दूसरों की तुलना में खराब हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अन्य पदार्थों के साथ होते हैं या बार में दोस्तों के साथ होते हैं तो आपको इस पदार्थ की अधिक गहन जरूरत महसूस हो रही है - ये उन संदर्भों में शामिल हो सकते हैं जो आपको उच्च जोखिम के लिए उजागर कर सकते हैं।
  • ये ट्रिगर केवल जब आप निकलने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप निकोटीन मसूड़ों को चबा नहीं सकते, लेकिन ये भी आपको धूम्रपान शुरू कर सकते हैं।
  • सभी तरीकों से बचें "बीमारी के पुनरावर्तन"। अपने सहयोगियों के काम को तोड़ने के दौरान धूम्रपान हैं, तो आप एक और place- में trascorrila अगर जरूरत मजबूत है जब आप बार में कर रहे हैं, कम अक्सर बाहर जाना या विकल्प, पेस्ट्री या परिसर जहां धूम्रपान निषिद्ध है की तरह लगता है।
  • क्या आप भोजन के बाद अपने मसूड़ों को चबाने की विशेष आवश्यकता महसूस करते हैं? चूंकि आपने सिर्फ खाया है, आप अपने मुंह में टूथपेक रखने के विकल्प पर विचार कर सकते हैं।
  • यदि आप देखते हैं कि जब आप निकोटीन या धूम्रपान करते हैं बाहर जोर दिया, ऊब या चिंतित, आपको ऐसी भावनाओं को कम करने के लिए और अधिक उत्पादक तरीके खोजने के लिए सब कुछ करना होगा एक डायरी रखें जिसमें आप कैसे महसूस कर रहे हैं, जिससे आपको चिंता होती है - जिससे चिंता कम हो जाती है - नफरत करने से बचने और अपने दिमाग पर कब्जा करने से बचने के लिए एक नया शौक ढूंढिए, इसलिए आपके पास निकोटिन के बारे में सोचने का समय नहीं है।
  • भाग 2

    लत पर काबू पाने और सहायता प्राप्त करना
    ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 6



    1
    सहायता समूह खोजें विश्वसनीय मित्रों या परिवार के सदस्यों से बात करें, उन्हें नैतिक रूप से समर्थन देने और आपको प्रोत्साहित करने के लिए कहें - उन्हें बताएं कि आप क्या कर रहे हैं, उन्हें आपकी मदद करने में खुशी होगी।
    • आप उनसे विशिष्ट कार्यों के लिए पूछ सकते हैं, उदाहरण के लिए धूम्रपान न करें और निकोटीन उत्पादों का उपयोग न करें जब वे आपके करीब होते हैं या जब आप उनसे मिलने जाते हैं तो आपको अपना स्वस्थ पसंदीदा नाश्ता प्रदान करते हैं।
    • दूसरों के द्वारा कभी-कभी सरल समझ पर्याप्त है - पूछें कि क्या आप उनके साथ भाप को छोड़ सकते हैं या उन्हें कमजोरी के क्षणों में बुला सकते हैं
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    सहायता समूह में शामिल हों सिर्फ दोस्तों या परिवार के सदस्यों का समर्थन करने से ज्यादा मदद पाएं - आप उन लोगों के अनगिनत समूह पा सकते हैं जो धूम्रपान छोड़ रहे हैं या निकोटीन का उपयोग कर रहे हैं। इनमें से एक का पालन करें और अपने अनुभवों को उन अन्य लोगों के साथ साझा करें जो आपको अच्छी तरह से समझते हैं कि आप किस माध्यम से जा रहे हैं।
  • ऑनलाइन खोज करें या अपने क्षेत्र में इस प्रकार के समूह की सिफारिश करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें - अधिक जानकारी के लिए उससे संपर्क करें या सीधे पहली बैठक में जाएं। अगर आप शारीरिक रूप से बैठकों में नहीं जा सकते हैं, तो बातचीत के माध्यम से आपको मनोरंजन करने के लिए कुछ ऑनलाइन सहायता समूहों को ढूंढें।
  • उदाहरण के लिए, निकोटीना बेनामी एक गैर-लाभकारी समूह है जो शराबियों के बेनामी के रूप में एक ही पंक्ति पर 12-बिंदु कार्यक्रम प्रदान करता है।
  • आप विभिन्न कैंसर संगठनों से भी संपर्क कर सकते हैं ताकि आपको धूम्रपान और निकोटीन के खिलाफ विभिन्न समर्थन समूहों को सूचित किया जा सके।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    3
    एक मनोवैज्ञानिक से संपर्क करें निकोटीन मसूड़ों को चबाने की आदत एक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आवश्यकता है - दोनों कारणों से यह एक वास्तविक लत माना जा सकता है। अगर आप को रोकने के लिए तैयार हैं, तो इन चिकित्सकों के साथ एक चिकित्सक या मनोचिकित्सक के साथ एक नियुक्ति करें और इन मुद्दों को एक बार और सभी के लिए छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • मनोवैज्ञानिक समस्या को कैसे संभालना सीखने की रणनीतियों का प्रस्ताव कर सकता है - उदाहरण के लिए, वह संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी की कोशिश कर सकता है, जो आपको समस्याग्रस्त व्यवहार को समझने और बेहतर एक को लागू करने के लिए सिखाता है।
  • उदाहरण के लिए, चिकित्सक आपके मस्तिष्क के प्रभावों के बारे में आपसे बात कर सकते हैं और आपके फायदे और नुकसान का विश्लेषण कर सकते हैं- यह आपको निकोटीन की ज़रूरत को कम करने और बचने के लिए भी सिखा सकता है "उच्च जोखिम" नतीजे न होने के लिए
  • भाग 3

    जोखिम को तौलना
    ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1
    निकोटीन के मसूड़ों के जोखिम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें डॉक्टरों को यह सलाह देते हैं या सुझाते हैं "इलाज" धूम्रपान छोड़ने के लिए अस्थायी सहायता के रूप में - आमतौर पर, वे इस पद्धति को एक या दो महीनों से अधिक समय तक जारी रखने की अनुशंसा नहीं करते हैं हालांकि उन्हें दीर्घकालिक नक्सलीकरण का एक अभिन्न हिस्सा माना जाता है, लेकिन वे 12 महीनों से अधिक समय के लिए उपयुक्त नहीं हैं।
    • जो लोग उन्हें लंबे समय तक चबा रहे हैं उन्हें अक्सर पुराने श्रमसाध्य दर्द से पीड़ित हो सकता है।
    • ये उत्तेजक गुण हैं जिनके कारण रक्त वाहिकाओं को कम करने, हृदय की दर में वृद्धि और रक्तचाप में वृद्धि होती है। उपभोक्ताओं को भी धड़कनना और सीने में दर्द के लिए उच्च जोखिम पर हो सकता है
    • निकोटीन भी प्रतिरक्षा प्रणाली पर कार्य करता है, हृदय रोगों, सांस का खतरा बढ़ और gastrointestinali- भी उपापचयी सिंड्रोम (जो मधुमेह की वृद्धि हुई है जोखिम की ओर जाता है) के लिए अतिसंवेदनशील हो सकता है, प्रजनन स्वास्थ्य और अधिक ख़राब।
  • विराम निकोटीन गम की लत का शीर्षक चित्र 10
    2
    कैंसर के संभावित जोखिम से इनकार नहीं करें। यह अच्छी तरह से जाना जाता है कि सिगरेट का धूम्रपान इस स्थिति का कारण बनता है, साथ ही साथ तंबाकू चबाने, निकोटिन वाला एक और उत्पाद जानवरों पर किए गए कुछ प्रयोगशाला अध्ययनों से पता चला है कि सामान्य रूप से निकोटीन की एक स्थायी खपत और चबाने वाली गम विशेष रूप से आनुवंशिक रोगों के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • हालांकि, टायर एक अलग तरीके से कार्य smoke- सक्रिय संघटक धीरे श्लेष्मा झिल्ली के माध्यम से जारी किया गया है की तुलना में, रक्त, एक धीमी गति से प्रणाली और एक निश्चित छोटी खुराक में प्रवेश करती है तथ्य यह है कि यह एक ही तंबाकू पदार्थों के साथ नहीं है के अलावा।
  • इन टायरों की खपत से संबंधित कैंसर के खतरे को अभी तक हालांकि निकोटीन निर्भरता नहीं dimostrato- और बनाने में ज्यादा जहरीला उच्च खुराक में, शोधकर्ताओं ने अभी तक पता चलता है कि यह अपने आप में कैंसर हो सकता है नहीं कर पाए हैं है किया गया है।
  • ध्यान रखें कि विज्ञान निश्चित निष्कर्ष तक नहीं पहुंचा है - चबाने निकोटीन मसूड़ों हानिकारक हो सकते हैं, हालांकि अभी तक कोई निश्चित निश्चिंतता नहीं है, भले ही धूम्रपान से समग्र जोखिम कम हो।
  • ब्रेक निकोटीन गम की लत का शीर्षक चित्र 11
    3
    आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें बहुत से लोग जो इन मसूड़ों का इस्तेमाल करते हैं, उनमें जरूरी नहीं कि एक लत है, कम से कम शारीरिक तौर पर, आमतौर पर, वे चबाते हैं क्योंकि वे फिर से पीड़ित होने और धूम्रपान करने के लिए डरते हैं। इसका उपयोग करने के लिए जारी रखने के लिए यह एक समझदार कारण है - अंत में, आप अभी भी खुद को तय करने के लिए एक हैं।
  • अपने आप से पूछें कि क्या आप इस आदत को छोड़ने के लिए तैयार हैं और यदि आप सिगरेट की आदत में नहीं आना चाहते हैं
  • फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करें - यदि आप मदद कर सकते हैं, कागज पर लिखें कि ये टायर आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं, दोनों सकारात्मक और नकारात्मक।
  • सबसे ऊपर, मौजूदा ज्ञान के आधार पर, पता है कि धूम्रपान सिगरेट निस्सों मसूड़ों की चबाने से निस्संदेह अधिक खतरनाक है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com