कैसे सिगरेट की खपत को कम करने के लिए

अगर आपको धूम्रपान छोड़ने में कम से कम या कम से कम सिगरेट की संख्या को कम करना पड़ता है, तो इसका कारण उन में मौजूद एक रासायनिक पदार्थ को मिलना है जिससे एक मजबूत निर्भरता उत्पन्न होती है: निकोटीन यह कार्बनिक यौगिक मस्तिष्क पर कार्य करता है, साथ ही धूम्रपान की कार्रवाई के कारण एक उत्तेजना और विश्राम ट्रिगर करता है। इसके अलावा, इस वजह से सिगरेट की खपत को रोकने या कम करना मुश्किल हो सकता है "अनुष्ठान" यह अक्सर सुखद क्षणों से जुड़ा होता है, जैसे काम से एक ब्रेक, एक ड्रिंक या रात के खाने के बाद शांति का एक पल चूंकि धूम्रपान हमेशा एक सुखद इशारा है, इसलिए आप हमेशा पूरी तरह से बंद नहीं करना चाहते हैं जानें कि धूम्रपान कैसे सीमित करें, तनाव का प्रबंधन करें और छोड़ने का मूल्यांकन करें।

कदम

भाग 1

सिगरेट की संख्या की निगरानी और कटौती की योजना बनाएं
सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप धूम्रपान करते हुए सिगरेट का नज़र रखें अपनी आदतों को बदलने से पहले, आपको वर्तमान स्थिति को जानने की जरूरत है आधार रेखा खोजें या आप हर दिन धूम्रपान करने वाले सिगरेट का ट्रैक रखें। आप कैलेंडर, एक डायरी, एक डायरी, बुलेटिन बोर्ड या किसी भी चीज़ का उपयोग कर सकते हैं जो आपको निरंतर नोट करने में सहायता करता है। आप कितने धूम्रपान करते हैं यह नोट करके, आप समझ सकते हैं कि दोहराए जाने वाले पैटर्न
  • उदाहरण के लिए, आप पाएंगे कि बुधवार को आप सप्ताह के दूसरे दिनों की तुलना में 5-8 ज्यादा सिगरेट धूम्रपान करते हैं। उस दिन क्या होता है? शायद बुधवार को आपके पास एक तनावपूर्ण साप्ताहिक बैठक होती है जिसके लिए एक मजबूत मनोवैज्ञानिक प्रतिबद्धता की आवश्यकता होती है और धूम्रपान आपको तनाव से थोड़ा राहत देता है
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    सिगरेट की मात्रा निर्धारित करें जिसे आपको दैनिक रूप से दिया जाता है एक बार जब आप का ध्यान रखें कि आप औसत पर कितना धूम्रपान करते हैं, लक्ष्य निर्धारित करें चूंकि एक में सब कुछ रोकते हुए झपट्टा बहुत तनावपूर्ण हो सकता है, मुश्किल हो सकता है और एक उच्च पतन की दर बढ़ सकती है, राशि को सीमित करके शुरू कर सकता है। आप प्रत्येक दिन धूम्रपान करने वाली 20 सिगरेटों को कम करने शुरू कर सकते हैं।
  • केवल आप ही समाप्त करने के लिए सिगरेट की सही मात्रा निर्धारित कर सकते हैं, लेकिन शुरू करने का एक अच्छा तरीका यह हो सकता है कि वह एक चौथाई तक कम हो। उदाहरण के लिए, यदि आप आमतौर पर प्रति दिन 16 धूम्रपान करते हैं, तो आपको 12 या 12 से 8 तक स्विच करना चाहिए।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    धूम्रपान करते समय क्षणों की अनुसूची करें यदि आप ने अपने दिन में 5 सिगरेट देने का फैसला किया है, तो आपको तय करना होगा कि उन्हें धूम्रपान कब करना चाहिए। यह विधि आपको उनको लेने से रोकती है, जब आपको ऊब लगता है या कुछ नहीं करना है, लेकिन इसके बजाय आप को जिम्मेदार बनाने के लिए विशिष्ट क्षण निर्धारित करता है।
  • उदाहरण के लिए, आप सुबह में एक सिगरेट धूम्रपान, काम पर दो, शाम में एक और सो जाने से पहले अंतिम फैसला कर सकते हैं
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    परिणामों को परिभाषित करें सिगरेट द्वारा दी गई तत्काल संतुष्टि को छोड़ना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपने धूम्रपान के लिए कोई पुरस्कार नहीं स्थापित किया है इसलिए आपको एक प्रणाली बनाना चाहिए "पुरस्कार" और "दंड" तत्काल। इस समाप्ति के लिए, यदि आप उस दिन के लिए निर्धारित 2 सिगरेट अधिक धूम्रपान करते हैं, तो आपको एक परिणाम स्थापित करना चाहिए। दंड का चयन करें, जो कुछ तरीके से आपको लाभ प्रदान कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप यह तय कर सकते हैं कि आप जो अतिरिक्त सिगरेट पीते हैं वह आपको 10 मिनट तक खींचकर, सूअर का बच्चा बैंक में एक यूरो डालकर, बाथरूम को साफ कर लें या फिर 10 मिनट के लिए डायरी लिखिए। यहां तक ​​कि अगर ये समाधान सज़ा की तरह थोड़े हैं, तो वे आपको इशारा के लिए क्षतिपूर्ति करने के लिए कुछ करने के लिए खुद को कमाने की अनुमति देते हैं "अवज्ञा"।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पुरस्कार सेट अप करें जब आप अपने लक्ष्यों तक पहुंचें या सभी अपेक्षाओं से अधिक हो, तो आपको खुद को इनाम देना चाहिए। इस तरह, आप धूम्रपान को कम करने के लिए अपनी परियोजना का सम्मान करने के लिए प्रेरित हैं। जरूरी नहीं कि एक भौतिक वस्तु होनी चाहिए - आप हमेशा अपने आप को याद दिलाना कर सकते हैं कि आप अपने भविष्य के स्वास्थ्य में निवेश कर रहे हैं, जो पहले से ही एक इनाम है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने एक दिन में 8 सिगरेट से ज्यादा धूम्रपान न करने का निर्णय लिया है और केवल 5 धूम्रपान करता है, तो आप अपने आप को एक ग्लास वाइन, 20 मिनट का पसंदीदा वीडियो गेम या सिर्फ कुछ खाली समय दे सकते हैं। आपको जो कुछ पसंद है उसे चुनें, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होना चाहिए जिसे आप लगातार उपयोग कर सकते हैं
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    धूम्रपान करने की आदतों का ट्रैक रखें इस तरह, आप धूम्रपान और दैनिक दिनचर्या के बीच सहसंबंध पा सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप सिगरेट के उपभोग के एक चार्ट को देख सकते हैं कि पीक क्षणों और निम्न चरण क्या हैं। जब आप इन आदतों की निगरानी करते हैं और आप उन्हें सही तरीके से ट्रैक करना चाहते हैं, तो आपको कुछ पहलुओं का मूल्यांकन करना होगा:
  • ट्रिगर करने वाले कारक क्षणों और परिस्थितियों की जांच करें जिससे आप अधिक धूम्रपान कर सकें
  • लागत आप सिगरेट पर कितना पैसा खर्च करते हैं इसका नज़र रखें यदि आप हर हफ्ते कुछ पैसे बचा सकते हैं, तो उन्हें अलग करना शुरू कर सकते हैं। थोड़ी देर बाद, आप खुद को पुरस्कार देने के लिए उस धन का उपयोग कर सकते हैं
  • सजा / इनाम। सावधान रहें कि इनमें से कुछ पहल (जैसे कि दंड या पुरस्कार को कम करने या कम करने) प्रभावी या नहीं हैं इस तरह, आप परिवर्तन कर सकते हैं और बेहतर धूम्रपान छोड़ने में सक्षम हो सकते हैं।
  • भाग 2

    धूम्रपान को सीमित करें
    सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    वातावरण बदलें हालांकि यह आपके लिए मुश्किल लग सकता है, आपको ध्यान रखना चाहिए कि कुछ पर्यावरण उत्तेजनाएं वास्तव में आपको अधिक धूम्रपान करने के लिए प्रेरित कर सकती हैं। आपको उस समय को कम करना चाहिए जब आप कुछ सामाजिक समूहों में खर्च करते हैं, जहां आप बहुत धूम्रपान करते हैं - इसके बजाय, नए स्थानों और मजेदार गतिविधियों की तलाश करें जिनकी आप पसंद करते हैं। यदि आप कुछ बार शराब के आँगन पर कुछ पेय पीने और धूम्रपान करने का समय व्यतीत करते हैं, तो आपको धूम्रपान के बिना एक ही स्थान पर बैठना मुश्किल हो सकता है। इस मामले में, आपको कमरे के अंदर जाना चाहिए, जहां धूम्रपान की अनुमति नहीं है। ऐसा करने से, धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना अधिक मुश्किल हो जाता है, क्योंकि आपको उन दोस्तों को छोड़ना होगा जिन्हें आप बाहर जाने के लिए डेटिंग कर रहे हैं और धूम्रपान करें
    • नियम निर्धारित करें: कार में धूम्रपान न करें ड्राइविंग के पहले या बाद में धुआं। इस उपाधि को अधिक से अधिक कठिन और असुविधाजनक बनाओ
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 8
    2
    सिगरेट बदलें यद्यपि यह एक बहुत महत्वपूर्ण परिवर्तन नहीं है, सिगरेट ब्रांड को बदलने से निकोटीन सेवन कम करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप आम तौर पर रेड मार्लबोरो 100 का धुआं करते हैं, तो छोटे वाले या सिगरेट ब्रांड को और अधिक लेने की कोशिश करें "प्राकृतिक"। इस शब्द से मूर्ख मत बनो "प्राकृतिक"सोचते हैं कि वे सुरक्षित हैं - यह अब भी सिगरेट के बारे में है जिसमें निकोटीन है निकोटीन की उपस्थिति के आधार पर एक शोध करें - सिगरेट आमतौर पर इसमें विभाजित हैं:
  • निकोटीन में कम (वे फिल्टर सिगरेट परिभाषित कर रहे हैं "अल्ट्रा लाइट");
  • एक माध्यम निकोटीन सामग्री (वे शब्द के साथ बेचा फ़िल्टर सिगरेट हैं "प्रकाश" या "कोमल");
  • निकोटीन में उच्च (इस मामले में पैकेजिंग नहीं शब्द की रिपोर्ट "प्रकाश" या "अल्ट्रा लाइट")।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि



    3
    सभी सिगरेट धूम्रपान न करें साँस विषाक्त पदार्थों की मात्रा को कम करने का दूसरा तरीका केवल एक चौथाई या आधा सिगरेट धूम्रपान करना है। तब आपको तब तक इंतजार करना पड़ेगा जब तक आप आधे या चौथे शेष स्वाद के लिए अगले एक धूम्रपान न करें।
  • ऐसा करने में, आप जितनी जल्दी हो सके अक्सर धूम्रपान करते हैं, लेकिन एक समय में सिर्फ आधा सिगरेट ही होता है। आप अभी भी उन सभी को ले सकते हैं "सिगरेट टूटता है" आप क्या चाहते हैं, आधा का धुआं कम करना
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    टाइमर सेट करें अगर कुछ परिस्थितियों में आप बिना सोते हुए धूम्रपान करते हैं, जैसे बार में या जब आप दोस्तों के साथ चैट कर रहे हों, तो टाइमर को सक्रिय करने का प्रयास करें जब आप मज़े करते हैं, तो कितनी बार आप धूम्रपान करते हैं और खुद को एक और सिगरेट देते हैं, यह कभी-कभी खोना आसान होता है प्रत्येक सिगरेट के बाद, आपने जिस समय सीमा को लगाया है, उसके लिए फोन पर अलार्म सेट करें। रुको जब तक कि आपको दूसरा कोई नहीं देने से पहले अलार्म दिखाई देगा।
  • जैसा कि आप इस तकनीक के लिए इस्तेमाल करते हैं, एक सिगरेट और दूसरे के बीच का समय बढ़ाने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, यदि आप हर 20 मिनट में अलार्म सेट करते हैं, तो इसे दो मिनट बाद में स्थानांतरित करें यदि आप और आपके मित्र दोनों ही धूम्रपान छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो आप एक छोटे से प्रतिस्पर्धी खेल स्थापित कर सकते हैं और देखें कि सबसे लंबे समय तक कौन विरोध करता है।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    यह मौखिक आवश्यकता को संतुष्ट करता है निकोटीन उत्तेजना के अलावा कभी-कभी इस उत्तेजना को संतुष्ट करने की आवश्यकता होती है। धूम्रपान करने के लिए तत्काल जरूरत महसूस करते समय हमेशा सभी अवसरों के लिए टकसालों, चबाने वाली गम, मौखिक कुल्ला स्प्रे, चूसने के लिए छोटी मुश्किल कैंडी, सूरजमुखी के बीज या अन्य छोटे स्नैक्स (अधिमानतः स्वस्थ) जैसे हमेशा सामान ले जाएं ।
  • चीनी में समृद्ध मिठाई या बहुत अधिक वसा से बचें जो कुछ भी नहीं करते हैं, लेकिन आपको भरें। सुनिश्चित करें, हालांकि, ये पुरस्कृत प्रतिस्थापन दीर्घकालिक समाधान नहीं हैं।
  • भाग 3

    धूम्रपान को कम करने या छोड़ने की संभावना बढ़ाएं
    लिमिट धूम्रपान सिगरेट्स स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    समर्थन प्राप्त करें उन लोगों को बताएं जो आपके निकट हैं और आप इस लक्ष्य को हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं। इस तरह, अच्छा सामाजिक समर्थन करें जो आपको समर्थन करता है और सिगरेट की खपत को कम करने में आपकी सहायता करता है इसके अलावा, तुम्हारा "समर्थक" वे आपकी प्रगति के बारे में पूछकर आप अधिक जिम्मेदार भी बन सकते हैं यदि आपके पास दोस्त हैं जो धूम्रपान करते हैं, तो उन्हें पता है कि आप छोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, इसलिए वे आपको सिगरेट देकर आपको लुभाने नहीं देंगे।
    • आप मित्रों और परिवार से प्रेरित भी हो सकते हैं, ताकि वे भी धूम्रपान को कम कर सकें। परामर्श से उदाहरण के लिए, आपको रोकने के लिए तरीके खोजने के लिए उन्हें कुछ शोध ऑनलाइन करने के लिए कहें इस साइट.
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 13
    2
    एक चिकित्सक से संपर्क करें यह पेशेवर आंकड़ा आपको समस्याओं और तनावों से निपटने में मदद कर सकता है जो धूम्रपान करने की आपकी इच्छा के लिए जिम्मेदार हैं। आप व्यक्तिगत या समूह सत्र बना सकते हैं। संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी, उदाहरण के लिए, आपको तनाव के साथ सामना करने और अपने लक्ष्य में अधिक निर्धारित करने का तरीका जानने में आपकी मदद कर सकता है।
  • आप की साइट पर खोज कर सकते हैंएआइएमसी एसोसिएशन संघ में एक योग्य और प्रशिक्षित चिकित्सक को खोजने के लिए, अन्यथा आप इस प्रकार की चिकित्सा का इलाज करने वाली अन्य साइटों को देख सकते हैं यहां तक ​​कि आपके प्राथमिक देखभाल चिकित्सक आपको कुछ पेशेवरों को दिखाने में सक्षम होंगे। चूंकि ये सत्र नेशनल हेल्थ सर्विस द्वारा कवर नहीं किए गए हैं, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी जेब की लागतें सहन कर सकते हैं।
  • छवि लिमिट धूम्रपान सिगरेट चरण 14
    3
    तनाव का प्रबंधन करें यह मुख्य कारक है जो धूम्रपान करने की इच्छा को ट्रिगर करता है हालांकि यह पूरी तरह से बचने के लिए असंभव है, यह तनाव से धूम्रपान से बचने के लिए रणनीतियों को विकसित करने की कोशिश करता है। यदि आप तनाव महसूस कर रहे हैं और आराम करने की आवश्यकता महसूस करते हैं, तो निम्न विकल्पों में से एक के साथ सिगरेट को बदलने की कोशिश करें:
  • एक दोस्त के साथ एक छोटी सी बातचीत;
  • एक 10 मिनट का ध्यान या स्ट्रेकिंग सत्र, एक मूक वातावरण में अकेले बैठा;
  • ब्लॉक के चारों ओर, कार्यालय में, पार्क में या इमारत में थोड़ी सी पैदल दूरी;
  • 10 मिनट के लिए एक डायरी लिखें;
  • एक अजीब वीडियो देखें;
  • शारीरिक गतिविधि, जो स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है और अपने वजन को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकती है, क्योंकि धूम्रपान बंद होने पर वसा कम होता है।
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 15 नाम की छवि
    4
    अपनी प्रतिबद्धता के लिए छड़ी सामाजिक सहायता आपको धूम्रपान को कम करने में मदद कर सकता है, लेकिन अंततः यह सब आप पर निर्भर करता है। सम्मान की प्रतिबद्धता सबसे कठिन पहलुओं में से एक है और असफलता हो सकती है। महत्वपूर्ण बात यह है कि जब ये कमजोरी के क्षण आते हैं, तो पूरी तरह से हार नहीं लगाना, क्योंकि किसी को भी यह हो सकता है आप एक गहरी जड़ें आदत के बिना जीना सीख रहे हैं जो हमेशा आपके दिनों का एक केंद्रीय हिस्सा रहा है और अक्सर आपके दैनिक जीवन की कई गतिविधियों से जुड़ा हुआ है। धूम्रपान को कम करने के लिए सीखने के लिए दृढ़ता, धैर्य, दृढ़ता, दृढ़ता और अपने आप को बहुत सद्भावना चाहिए।
  • आपकी प्रगति की निरंतर निगरानी करें, फिर भी जब आप पुनः उठते हैं समय बिताने के रूप में अधिक पुरस्कार या दंड स्थापित करें
  • सीमेट धूम्रपान सिगरेट चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    5
    छोड़ने के लिए मुद्रा जब आप सिगरेट की मात्रा को कम करने और सीमित करने लगते हैं, तो आप पा सकते हैं कि आप पूरी तरह से बंद करने के लिए तैयार हैं। आपकी इच्छाओं, देवताओं के बारे में बात करने के लिए आपको सहायता समूह द्वारा समर्थित होना चाहिए "संयम संकट" और उन्हें प्रबंधित करने का एक तरीका ढूंढें। आप निम्न तकनीकों में से एक भी कोशिश कर सकते हैं:
  • निकोटीन प्रतिस्थापन उपचार (एनआरटी), जिसमें इनहेलर, मौखिक दवाएं, निकोटीन पैच और चबाने वाली मसूड़ों को शामिल किया जाता है, जो धूम्रपान के संकेत के बिना पदार्थ जारी करते हैं। हालांकि इन उपचारों का पालन न करें, अगर आप अभी भी धूम्रपान कर रहे हैं, क्योंकि आप अपने रक्त में निकोटीन की विषाक्तता में वृद्धि कर सकते हैं। यदि आप धूम्रपान को कम करने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक तैयार नहीं हैं, तो एनआरटी आपके लिए सबसे अच्छा समाधान नहीं हो सकता है।
  • इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट, जो आपको कम करने या बंद करने में मदद कर सकते हैं इन उपकरणों का धुआं साँस लेना है, जो मदद कर सकते हैं लोगों को नियमित सिगरेट दूध छुड़ाना अनुकरण करने के लिए है, वास्तव में वे तंबाकू उत्पादों के लिए मात्र विकल्प बन सकता है और इस तरह लोगों को छोड़ने की उत्प्रेरण में प्रभावी नहीं हो। यद्यपि वे परंपरागत सिगरेट से ज़्यादा ज़्यादा जहरीली लगते हैं, फिर भी उनकी सुरक्षा के बारे में कुछ अध्ययन हैं। जब आप इन सिगरेट का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे महसूस करते हैं कि यह एक सुरक्षित वैकल्पिक समाधान है।
  • टिप्स

    • याद रखें कि आपके पास निश्चित रूप से विफलता के क्षण होंगे, लेकिन यह पूरी तरह से सामान्य है हार न दें और आपकी प्रतिबद्धता के प्रति सच रहें।
    • अगर आप अचानक धूम्रपान बंद कर सकते हैं, तो क्या करें किसी भी चुनौती के लिए तैयार रहें और सिगरेट के समर्थन के बिना तनाव को कैसे संभालना सीखें।
    • निकोटीन प्रतिस्थापन उपचार की सिफारिश की जाती है जो एक दिन में 15 या उससे अधिक सिगरेट पीते हैं। 10 से कम सिगरेट धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए उनकी प्रभावशीलता का प्रदर्शन करने वाले कोई सबूत नहीं हैं प्रतिस्थापन चिकित्सा के माध्यम से लिया जाने वाला निकोटीन खुराक औसत पर धूम्रपान किए गए सिगरेट की मात्रा पर निर्भर करता है और धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए।
    • NRTs अधिक सफल होते हैं जब वे संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी प्रोग्राम के साथ होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com