कैसे एक अच्छा शिक्षक बनने के लिए

छात्रों के लिए एक ट्यूटर होने के नाते एक बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन यह भी जीवन का सबसे पुरस्कृत अनुभवों में से एक हो सकता है। हालांकि, किसी विषय को बहुत अच्छी तरह से जानना एक अच्छा निजी शिक्षक होना पर्याप्त नहीं है विद्यार्थियों को अपनी क्षमता तक पहुंचने में मदद करने के लिए, आपको उनकी जरूरतों और लक्ष्यों को अलग-अलग आकलन करने की जरूरत है। केवल उसे समर्पित ध्यान के साथ, किसी भी छात्र एक मुश्किल विषय की समझ के स्तर में सुधार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

एक छात्र की आवश्यकताओं का मूल्यांकन करना
एक अच्छा ट्यूटर कदम 1 शीर्षक वाली छवि
1
क्या आप पहले से ही जानते हैं पर ध्यान दें जब आप पहली बार एक छात्र को जानते हैं, तो आपको अपने वर्तमान स्तर के ज्ञान का मूल्यांकन करने की जरूरत है ताकि आप कक्षा में समय बर्बाद न करें। उसे पूछिए कि वह क्या सबसे अच्छा है और क्या वह इस विषय से अधिक की सराहना करता है। मुझे इस विषय के बारे में सामान्य रूप से बात करते हैं और बताएं कि आप क्या जानते हैं वह बुद्धिमान और प्रशंसा महसूस करेगा, जबकि आप समझ सकते हैं कि वह पहले से क्या सीखा है
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    पूछें कि किन क्षेत्रों में समस्याएं हैं छात्र अक्सर अपनी कमजोरियों को अच्छी तरह जानते हैं। वे जानते हैं कि वर्ग के कामों में कौन से प्रश्न गलत हैं या पाठ के कुछ हिस्सों को समझ में नहीं आया। अपने छात्र को यह बताएं कि वह कहां खो देता है और आइटमों की एक सूची को संदर्भित करता है।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 3 शीर्षक छवि
    3
    लक्ष्यों को एक साथ मिलें महत्वपूर्ण और माध्यमिक लक्ष्यों का एक मिश्रण बनाएं जो उचित समय में प्राप्त किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, एक छात्र एक महीने में अपना गणित ग्रेड नहीं बढ़ा सकता है, लेकिन नब्बे दिनों में यह एक उचित संभावना है। अल्पावधि में छोटे लक्ष्यों के बारे में भी सोचें: आपका छात्र इस विषय पर 150 शब्दों का सारांश लिख सकता है जिसे सबक के अंत से पहले पूछताछ की जाएगी।
  • कागज के एक टुकड़े पर उद्देश्यों को लिखें और छात्र को उन्हें रख दें। उसे प्रगति पर नजर रखने के लिए उसे अपने सुधार के लिए और ज़िम्मेदारी मिलती है।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    रिकॉर्ड छात्र की प्रगति एक मेज बनाएं, जो आपको और छात्र को अपने और कक्षा में अपने प्रदर्शन का मूल्यांकन करने की अनुमति देता है। आप दर्ज कर सकते हैं:
  • प्रश्नों और कार्यों के वोट
  • विषयों में सामान्य वोट।
  • उन लक्ष्यों की उपलब्धि जिसे आपने एक साथ रखा है।
  • छात्र की वचनबद्धता का मूल्यांकन
  • छात्र के समझने के स्तर के बारे में आपका मूल्यांकन
  • ज़्यादा प्रशंसा के साथ, दृश्यों जैसे दृश्य सुधारें जश्न करें! यदि कक्षा में छात्र के प्रदर्शन में सुधार नहीं होता है, लेकिन ध्यान दें कि वह कड़ी मेहनत कर रहा है, तो तालिका उसे निराश नहीं होने में मदद करेगी।
  • भाग 2

    सबक में संरचना दें
    एक अच्छा ट्यूटर कदम 5 शीर्षक छवि
    1
    पिछले पाठ में शामिल अवधारणाओं के बारे में प्रश्नों से शुरु करें नए विषयों पर जाने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि छात्र पूरी तरह से पुरानी सामग्री को समझें। उसे एक या दो खुले सवाल पूछें जो उसे अपने स्तर की समझ दिखाने की इजाजत दें। यदि आपको कोई परेशानी है, तो आगे बढ़ने से पहले उन विषयों पर लौटें अपने छात्र को पिछले सबक के बारे में सवाल पूछने का अवसर दो।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 6 शीर्षक छवि
    2
    छात्र अपनी कक्षा की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करें उससे पूछें कि वह आपको परियोजनाओं और रिश्तों के बारे में सूचित करे जैसे ही उन्हें उनकी जानकारी हो। सभी परियोजनाओं को छोटे भागों में विभाजित करें और उनसे धीरे-धीरे सौदा करें, अग्रिम में। इस तरह से उनका काम केवल बेहतर गुणवत्ता का नहीं होगा, लेकिन आप भी लड़के को अपने समय को प्रभावी रूप से कैसे प्रबंधित करें, यह समझ सकेंगे।
  • यदि शिक्षक एक प्रश्न या कार्य के विषय में पहले से संचार करता है, तो उन अवधारणाओं को दूर करने के लिए पाठ को कस्टमाइज़ करें।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 7 शीर्षक छवि
    3
    किसी विशिष्ट लक्ष्य पर प्रत्येक पाठ पर ध्यान केंद्रित करें किसी विषय में छात्र की जरूरतों के आधार पर, आप रिश्ते, परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं या कक्षा में निपटाए गए विषयों की समीक्षा कर सकते हैं। एक बार जब आप पिछले पाठ की अवधारणाओं की समीक्षा करते हैं, तो आप दिन के सत्र में क्या हासिल करने की आशा रखते हैं। प्राप्त लक्ष्यों को लागू करना सुनिश्चित करें:
  • आज, हम इस रिश्ते की संरचना पर काम करेंगे। हम उन विचारों को ले लेंगे जो आपके पास पहले से हैं और उन्हें बेहतरीन संभव क्रम में व्यवस्थित करें।
  • आज हम दूसरे विश्व युद्ध में संबद्ध सेनाओं की संरचना को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश करेंगे। अगले अध्याय में, हम ऐक्सिस देशों के बारे में बात करेंगे
  • आज हम पिछले गणित कार्य में आपके द्वारा खोए गए व्यायाम को देखेंगे और हम सही उत्तर प्राप्त करने का प्रयास करेंगे। फिर, हम अन्य समस्याओं का समाधान करेंगे जो समान अवधारणाओं का उपयोग करते हैं।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 8 शीर्षक वाला छवि
    4
    सफलता के लिए छात्र के अवसर दो। यहां तक ​​कि अगर आप लक्ष्यों को प्राप्त करने की कोशिश करनी चाहिए, तो बार को बहुत ऊंचा डालकर उसे हतोत्साहित न करें। सभी सत्रों में व्यायाम शामिल होना चाहिए कि छात्र सफलतापूर्वक पूरा कर सकता है उस आधार से, आप अधिक जटिल और अधिक चुनौतीपूर्ण समस्याएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • अगर छात्र आपके स्तर की अपेक्षा नहीं करता है, तो हार न दें! व्यायाम को तब तक दोहराएं जब तक कि इसे सही ढंग से पूरा नहीं किया जाए। जब वह सफल हो जाता है, तो उसे एक बाधा पर काबू पाने के लिए प्रशंसा के साथ कवर करें
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 9 शीर्षक छवि
    5
    अपने छात्र के लिए ब्रेक की अनुमति दें यह पांच मिनट से अधिक नहीं होना चाहिए। बहुत लंबी अवधि के लिए काम करने से वह थके हुए और उसकी एकाग्रता खो देगा। लय में दखल के बिना पांच मिनट का ब्रेक पुनर्जन्म करने के लिए पर्याप्त है।



  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 10 शीर्षक छवि
    6
    छात्र की जरूरतों को पूरा किया गया। लक्ष्यों को निर्धारित करें, लेकिन ध्यान रखें कि कुछ मामलों में, स्कूल का काम युवा लोगों के समान है, जैसे वयस्कों के लिए होता है यदि आपका छात्र थका हुआ या खराब मूड में दिखता है, तो योजनाओं को बदलने और वातावरण को रोशन करने में संकोच न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी विदेशी भाषा में एक छात्र को पढ़ रहे हैं, तो आप संयुग्मन अभ्यास करने के बजाय गीत सुन और अनुवाद कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उस भाषा में कार्टून देख सकते हैं और देखें कि क्या वे साजिश का अनुसरण कर सकते हैं।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 11 शीर्षक छवि
    7
    छात्र को सीखने के लिए अपनी शैली की पढ़ाई को अनुकूलित करें सभी बच्चे समान तरीके से नहीं सीखते हैं कुछ छात्र अपने आप पर अधिक प्रभावी ढंग से काम करते हैं और बेहतर परिणाम प्राप्त करते हैं यदि उनके पास अपना कार्य पूरा करने का समय है अन्य समस्याएं सुलझाने के लिए आपके साथ काम करके दूसरों को और जानें।
  • श्रवण छात्र मौखिक स्पष्टीकरण के माध्यम से बेहतर सीखते हैं, फिर मौखिक रूप से अवधारणाओं की व्याख्या करें उन मौखिक व्यक्तियों को पहले व्यक्ति में बोलना चाहिए, इसलिए उनकी बात सुनो।
  • शारीरिक छात्रों को अपने हाथों से काम करना चाहिए। यदि आप शारीरिक रचना या मिट्टी का अध्ययन कर रहे हैं तो त्रि-आयामी मॉडल लाएंगे ताकि वे शरीर के विभिन्न अंगों को आकार देने के लिए उपयोग कर सकें।
  • दृश्य छात्रों को ग्राफिक्स की सहायता की आवश्यकता होती है, जैसे चित्र, टेबल या निर्देशात्मक वीडियो
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 12 शीर्षक छवि
    8
    अगले सत्र की आशंका के द्वारा प्रत्येक सत्र को समाप्त करें। एक सबक के अंत का मतलब यह नहीं है कि छात्र "उसने समाप्त कर दिया है" पूरे सप्ताह के लिए उसे स्पष्ट रूप से बताएं कि आप उन दिनों के अगले सत्र के लिए तैयार होने की उम्मीद करते हैं जब आप खुद को नहीं देखते हैं यदि आप सबक के दौरान पूरे काम को पूरा करने में सक्षम नहीं हैं, तो उसे अगली बार एक कार्य के रूप में असाइन करें। अगर अगली बार जब आप मिलते हैं तो आपको मज़ेदार गतिविधि की योजना है, उसे बताएं, तो वह वापस आने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।
  • भाग 3

    एक अच्छे संबंध विकसित करें
    एक अच्छा ट्यूटर कदम 13 शीर्षक छवि
    1
    अपने छात्र के साथ व्यक्तिगत संबंध विकसित करें आपका काम उसकी पूर्ण क्षमता व्यक्त करने में मदद करना है इसके लिए आपको एक मित्र और पंखे के साथ ही एक शिक्षक के रूप में कार्य करना होगा। उसके साथ एक निजी बंधन बनाने के द्वारा, आप उसे प्रभावी ढंग से प्रेरित कर सकेंगे
    • यह कैसे करता है के बारे में बात करें "सुनना" एक विषय जो छात्र खराब ग्रेड लेते हैं, वे इसके बारे में शर्मिंदा होते हैं। जब वे सुधारते हैं, तो वे मजबूत और गर्व महसूस कर सकते हैं। कठिन क्षणों में सांत्वना और उनकी सफलताओं का जश्न मनाने
    • अपनी विफलताओं और जिस तरह से आप उन पर काबू पाने के लिए साझा करें
    • सबकुछ अधिक दिलचस्प बनाने के लिए, उनकी जुनून क्या हैं, पता करें एक सरल समीकरण उबाऊ हो सकता है, जबकि डायनासोर से लड़ने के बीच उपखंड की समस्या एक ऐसे छात्र को उत्तेजित कर सकती है जो प्रागितिहास को प्यार करती है।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    छात्र की संचार शैली जानें उसकी वरीयताओं के अनुसार उसके साथ संबंध बनाएं यदि आप बहुत शर्मीली हैं, तो आप इस तथ्य को अनदेखा नहीं कर सकते हैं! जब आप स्वयं नहीं देखते हैं और ई-मेल लिख सकते हैं तो आप बेहतर संवाद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, छात्रों को व्यक्ति में सवाल पूछने में कठिनाई होती है, भले ही उनके पास कई संदेह हो।
  • एक अच्छा ट्यूटर चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    हमेशा कक्षा में अच्छे मूड में रहें आपके छात्र तुरंत आपके मनोदशा को समझेंगे यदि आप थके हुए लगते हैं या आपके पास थोड़ा ऊर्जा है, तो वे आपकी नकल करेंगे। इसके विपरीत, यदि आप मुस्कुराते हैं और आप आशावादी होंगे, तो वे आपके उदाहरण का पालन करेंगे और अधिक प्रतिबद्ध करेंगे।
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 16 शीर्षक छवि
    4
    एक शिक्षक की बजाय एक मार्गदर्शिका बनें स्कूल के शिक्षकों और निजी शिक्षकों में बहुत भिन्न भूमिकाएं हैं पूर्व में कई छात्रों को एक साथ मिलना चाहिए और उन अधिकारिक आंकड़ों के रूप में कार्य करना चाहिए जो ज्ञान प्रदान करते हैं। बाद में इसके बजाय चेहरे का सामना करना पड़ता है और अधिक है "शिक्षित लोग" वह सत्तावादी आंकड़े आप एक समय में केवल एक छात्र के साथ काम कर रहे हैं, इसलिए आपको उसे व्याख्यान देने की आवश्यकता नहीं है। उसे यह तय करने दें कि उसे क्या सीखें और उसके लक्ष्य तक पहुंचने के लिए मार्गदर्शन करें।
  • कई प्रश्न पूछें छात्र एक सबक में शामिल न होने दें इसके बजाय, उनसे ओपन-एंड प्रश्न पूछें, जो उन्हें खुद पर निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए मजबूर करते हैं, अनुसंधान के लिए धन्यवाद जो उन्हें आगे बढ़ने में मदद करता है
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 17 शीर्षक छवि
    5
    छात्र को इस विषय में दिलचस्पी लेने का मौका दो। भले ही उसे मार्गदर्शन करने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि वह अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सके, उसे कुछ चीजें तय करने के लिए डर न दें। उदाहरण के लिए, यदि आप स्वतंत्रता युद्धों का अध्ययन करते हैं, तो आपके एक छात्र बहुत कम समय पर एक महत्वहीन लेकिन बहुत ही नाटकीय लड़ाई पर बिताना चाहता है, उसे ऐसा करने दें, भले ही वह पूरे सत्र खो देता है एक ट्यूटर को इसे बंद करने की कोशिश करने की बजाय प्राकृतिक जिज्ञासा को प्रोत्साहित करना चाहिए उत्साह है कि लड़के को लगता है कि अंततः बहुत उपयोगी होगा
  • एक अच्छा ट्यूटर कदम 18 शीर्षक छवि
    6
    माता-पिता और शिक्षकों के साथ स्पष्ट रूप से संवाद करें उनकी मदद के बिना, आपको स्कूल में छात्र की मदद के लिए पाठ की सामग्री को ध्यान में रखने के बारे में नहीं पता होगा। यह सलाह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आपके छात्र बहुत छोटे हैं जबकि एक हाई स्कूल छात्र एक कोर्स के उद्देश्यों को समझा सकता है, एक तीसरे ग्रेड के बच्चे ऐसा करने में सक्षम नहीं है
  • नियमित अंतरालों पर माता-पिता और शिक्षकों से बात करें।
  • हर बार जब आप लड़के को कक्षा में लाते हैं तो आप अपने माता-पिता से बात कर सकते हैं।
  • आप कक्षा में उसे क्या इंतजार कर रहे हैं यह जानने के लिए आप प्रत्येक महीने के पहले सोमवार को ईमेल करने के लिए लड़के के शिक्षक से पूछ सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com