कैसे प्रभावी रूप से शिक्षक गिरफ्तार करें

शिक्षक की सराहना करते हुए विद्यार्थियों को दूसरों की तुलना में बेहतर परिणाम प्राप्त होता है। सब के बाद, यह स्वाभाविक है कि हम लोगों की मदद करना चाहते हैं। प्रोफेसर के रास्ते में आने के लिए आपको एक आदर्श छात्र होने की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, थोड़ा `प्रतिबद्धता के साथ, आप शिक्षक को कक्षा में अपनी उपस्थिति पसंद करने के लिए ला सकते हैं और परिणामस्वरूप अपने ग्रेड में सुधार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सबक के दौरान रूफियानो करो
1
मुस्कान. एक खुश अभिव्यक्ति के साथ शिक्षक को देखो इस तरीके से आप उससे मिलते-जुलते और रूचि पाएंगे कि उनके पास क्या कहना है। हर कोई मुस्कुराहट और सकारात्मक व्यवहार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करता है। यह भाव बहुत सरल है, लेकिन प्रोफेसर के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए यह बहुत उपयोगी है।
  • हर समय मुस्कुराहट न करें, सावधान रहें। आपको बोर्ड पर भी ध्यान देना चाहिए और नोट लेना चाहिए, अन्यथा आप सबक का पालन न करने की इंप्रेशन देंगे।
  • 2
    अपने आप को दिलचस्पी दिखाएं लगभग सभी शिक्षक एक ही नज़र से समझ सकते हैं जो ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और कौन ध्यान दे रहा है। प्रोफेसरों के लिए सबक तैयार करने के लिए बहुत मेहनत होती है, इसलिए वे आनंदित महसूस करते हैं जब विद्यार्थियों को खुशी के साथ उनका पालन होता है
  • दिलचस्पी दिखाने का सबसे अच्छा तरीका आगे बढ़ना और शिक्षक बोलने पर ध्यान देना है अगर आप हमेशा किसी और चीज़ को देखकर या प्रोफेसर के बारे में कुछ नहीं लिखते हैं, तो आप उसे समझा नहीं पाएंगे कि आप सबक में शामिल हैं।
  • यह व्यवहार आपको कक्षा में अधिक ध्यान देने की भी अनुमति देता है। आपकी अकादमिक उपलब्धियों को लाभ होगा और आप देखेंगे कि शिक्षक क्या सराहना करता है
  • 3
    अक्सर अपना हाथ बढ़ाएं शिक्षकों की सराहना करते हैं जब विद्यार्थियों को शामिल किया जाता है और पाठ में भाग लेते हैं यदि आपका प्राध्यापक पूरे वर्ग पूछता है, तो पहले अपना हाथ बढ़ाएं ज्यादातर मामलों में, आप अच्छा लगेगा भले ही आप गलत जवाब दें, क्योंकि आपकी प्रतिबद्धता की सराहना की जाएगी।
  • जब तक प्रोफेसर ने अपना हाथ उठाने से पहले सवाल पूछने तक इंतजार नहीं किया। इस तरह आप यह प्रदर्शित करेंगे कि आपने सुन लिया है और सही ढंग से जवाब देने की कोशिश कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप गंभीरता से जवाब देने की कोशिश करते हैं और मजाक नहीं बनाते हैं शिक्षकों को सब पर मजाक किया जाना पसंद नहीं है।
  • 4
    शिक्षक की नकल करें कई अन्य लोगों की तरह, प्रोफेसरों की उन लोगों के लिए बेहोश वरीयता है जो स्वयं की तरह व्यवहार करते हैं और जो वे दिखते हैं। यदि आप अपने शिक्षक को मानते हैं कि आपके पास कई बिंदु हैं तो वह आपके बारे में बेहतर राय रखेगा और आपके काम का मूल्यांकन करने में अधिक आस्तीन हो सकता है। यह गणित जैसे विषयों के लिए कम मूल्य है, जहां उत्तर सही या गलत हैं, लेकिन अन्य मामलों में आप का समर्थन किया जा सकता है।
  • इस सलाह का पालन केवल उन चीजों पर न करें जो आप कक्षा में सीख रहे हैं अगर आपका शिक्षक कहता है कि उसे किसी प्रकार के संगीत या भोजन की तरह पसंद है, तो उत्तर दें कि आप इसकी सराहना करते हैं। एक छोटा पर्याप्त है "मुझे उस गीत से प्यार है" या "चीनी खाना मेरी पसंदीदा है" जब वह कक्षा में संदर्भ बनाता है सिर्फ यह सुनिश्चित कर लें कि हर बार जब वह कहते हैं कि वह कुछ सराहना करता है, तो अन्यथा चापलूसी पर आपका प्रयास बहुत स्पष्ट होगा और आपको वांछित प्रभाव नहीं मिलेगा।
  • आप कक्षा के बाद भी शिक्षक से बात कर सकते हैं और शायद अधिक जानकारी मांग सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर उसे एक निश्चित प्रकार की खाना पकाने पसंद है, तो उससे पूछें कि उसका पसंदीदा रेस्तरां क्या है और उसे बताएं कि आप अपने माता-पिता के साथ कोशिश कर रहे हैं।
  • शिक्षक की नकल करने का दूसरा तरीका उसके जैसा पोशाक है ध्यान दें कि आपके पास एक विशेष शैली है या यदि आप एक निश्चित रंग की सराहना करते हैं यदि आप अपनी उपस्थिति के कुछ तत्वों को कॉपी कर सकते हैं, तो इसे करें आपको कुछ भी कहना नहीं पड़ेगा, क्योंकि आप शायद बेहोश स्तर पर समानता का ध्यान रखें
  • 5
    शिक्षक को आपकी मदद कीजिए अगर आपको किसी कारण से हाथ की जरूरत है, तो आगे आओ। वह आपका इशारा देखेगा और अपने जीवन को आसान बनाने के प्रयास की सराहना करेगा। कोई मांग की ज़रूरत नहीं है। आप उसे प्रोजेक्ट तैयार करने में मदद कर सकते हैं या पुस्तकालय में एक पुस्तक ला सकते हैं।
  • बेशक, अगर शिक्षक आपको सीधे कुछ करने के लिए कहता है, तो मुस्कुराहट के साथ पालन करें और शिकायत न करें।
  • प्रोफेसर को देखें और क्षणों की प्रतीक्षा करें जब उन्हें सहायता चाहिए यदि आपके पास यह धारणा है कि आपको कुछ करने में कठिनाई हो रही है या आपको अतिरिक्त हाथों की ज़रूरत है, तो आपका योगदान प्रदान करें। यहां तक ​​कि अगर उसे इसकी ज़रूरत नहीं है, तो वह आपके प्रस्ताव की सराहना करेंगे।
  • 6
    अपने शिक्षक के साथ समझौते में दिखाएं यदि आप कक्षा में बहस कर रहे हैं, तो सबक के भाग के रूप में या क्योंकि किसी अन्य छात्र ने उसे पसंद नहीं किया है, पता लगाएं कि आपकी राय क्या है और इसे दोहराएं।
  • यदि प्रोफेसर एक सहपाठी के साथ चर्चा कर रहा है और यह सबक का हिस्सा नहीं है, तो तत्काल हस्तक्षेप न करें। उसे बताने के लिए समय के अंत तक प्रतीक्षा करें कि आप उसके साथ समझौते में थे। अन्यथा, अगर उसे एक ऐसे छात्र से निपटना पड़ता है जो पूरे वर्ग को परेशान कर रहा था, तो उसे रोकने के लिए धन्यवाद एक सरल एक पर्याप्त हो सकता है: "शांत जीएननी रखने के लिए धन्यवाद, मुझे ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो रही थी"। शिक्षकों की सराहना करते हैं और विश्वास करते हैं कि वे सही काम कर रहे हैं।
  • भाग 2

    हॉल के बाहर आपके कारण का पालन करना
    1
    अपने शिक्षक को नमस्ते कहो यह सलाह बहुत सरल लगती है और यह है। हालांकि, बुनियादी शिक्षा बहुत कुछ कर सकती है और प्रोफेसर आपके आदान-प्रदान को पसंद करेंगे। आप इसे कक्षा में कर सकते हैं जब आप इसे स्कूल में कहीं और सार्वजनिक रूप से देख सकते हैं।
    • उस समय और जगह पर विचार करें जहां आप मिलें। यदि आपका शिक्षक बहुत व्यस्त है या यदि वह दौड़ रहा है, तो उसे लंबे समय तक बातचीत के लिए रोक न दें। बस एक सरल ग्रीटिंग अगर आप अतिरंजना कर रहे थे, तो आप परेशान होंगे और आपको वांछित परिणाम नहीं मिलेगा।
  • 2
    कक्षा के बाहर प्रश्न पूछें यदि आप विशेष रूप से किसी विषय में दिलचस्पी रखते हैं, तो आगे बढ़ो और शिक्षक के बारे में और अधिक जानकारी मांगें, या उससे संबंधित विषयों के बारे में उससे बात करें जो आप पसंद करते हैं। एक प्रोफेसर की नौकरी अपने विषय के लिए उत्साह पैदा करना है, इसलिए आप अपनी रुचि दिखाकर उसे खुश कर देंगे।
  • जब आप अपने शिक्षक से बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास एक विषय चर्चा विषय है। प्रोफेसर व्यस्त लोग हैं और यदि आपके पास कुछ नहीं कहना है तो आप के साथ समय बर्बाद नहीं कर सकते। एक विशिष्ट प्रश्न, जैसे "मुझे इस विषय को अभी तक समझा नहीं गया है" यह आपको एकाग्रता बनाए रखने में मदद कर सकता है और शिक्षक को जवाब देने का मौका देता है। जैसे एक अस्पष्ट बयान "मैं उलझन में हूँ" यह बातचीत के पक्ष में नहीं है
  • आप पाठ के एक दिलचस्प तत्व का उल्लेख कर सकते हैं, शायद आपने जो कुछ देखा या पढ़ा है वह परिचित लगता है उदाहरण के लिए, यदि आपका शिक्षक एक वैज्ञानिक सिद्धांत समझा रहा था, तो आप कह सकते हैं कि आपने न्यूजलेटर में एक फिल्म में ऐसी ही एक घटना देखी है और पूछें कि क्या यह एक ही बात है।



  • 3
    शिक्षक के लिए एक उपहार खरीदें यह महंगे या विशेष कुछ नहीं है, लेकिन उन्हें समझने का एक तरीका है कि वह अपनी प्रतिबद्धता और उनकी शिक्षण पद्धति की सराहना करते हैं। इस प्रकार के इशारों को अक्सर अक्सर न करें, अन्यथा यह बहुत स्पष्ट होगा कि आप अपनी गौरव में शामिल होने की कोशिश करेंगे।
  • एक अपमानजनक उपहार चुनें आप एक उपहार प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं या आप कुछ बना सकते हैं एक हस्तनिर्मित नोट या आपके द्वारा बनाई गई वस्तु निजी उपहार है, जो आपको शिक्षक को याद रखने में मदद करेगी। आप कुछ पा सकते हैं जो आपको बस पास किए गए सबक की याद दिलाता है, यह दिखाने के लिए कि आप ध्यान दे रहे थे।
  • कप या मोमबत्तियों से बचें शिक्षकों ने उन जैसे कई उपहार प्राप्त किए, ताकि आपका उपहार बाहर खड़ा न हो और तुरंत भूल जाए।
  • छुट्टियों के लिए उपहार देना याद रखें, खासकर क्रिसमस के लिए शायद अन्य छात्र भी ऐसा करेंगे, इसलिए यह स्पष्ट नहीं होगा कि आप प्रोफेसर को प्रभावित करने की कोशिश करते हैं। इसके अलावा, आप उन लोगों की तुलना में निश्चित रूप से एक बेहतर आंकड़े तैयार करेंगे जिन्होंने कुछ भी खरीदा नहीं है।
  • 4
    शिक्षक को स्वीकार करें कि आप अपने पाठों की सराहना करते हैं यह एक तरह से कह रहा है कि वह एक अच्छा काम कर रहा है, इसलिए यदि आप कुछ समझाने में मज़ा कर रहे हैं, तो उन्हें बताना हालांकि कक्षा में ध्यान देना सुनिश्चित करें। अन्यथा, यदि प्रोफेसर ने ध्यान दिया है कि आप विचलित हैं, तो वह आपकी तारीफ को गंभीरता से नहीं लेगा।
  • यह वार्तालाप लंबे समय तक नहीं होना चाहिए जब आप छोड़ते हैं, तो शिक्षक को बताएं "मुझे यह पसंद आया जब ..." और कुछ ऐसी बोली जो आपको दिलचस्प मिले। कह रही बंद करें "यह मजेदार था" या "मैं वास्तव में अब इस सिद्धांत को समझ गया", ताकि प्रोफेसर समझता है कि उसने एक अच्छा काम किया है
  • भाग 3

    एक अच्छे छात्र होने के नाते
    1
    कक्षा में प्रस्तुत यह सलाह तुच्छ है, लेकिन आपको एक प्रोफेसर को समझाने के लिए नियमित रूप से कक्षाओं में भाग लेना होगा कि आप अपने विषय की परवाह करते हैं। कई अनुपस्थिति बनाकर आपके ग्रेड खराब हो जाएंगे और शिक्षक को आपके लिए अच्छा नहीं होने का कोई कारण नहीं होगा।
    • यदि आपको गंभीर कारण के लिए स्कूल जाने के लिए मजबूरन नहीं किया जाता है, उदाहरण के लिए क्योंकि आप बीमार हैं या आपको शहर छोड़ना है, शिक्षक को जितनी जल्दी हो सके बताएं। पूछें कि आप क्या खो देंगे (या आप क्या खो गए हैं) और कार्यक्रम के उस भाग को पुनर्प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है।
  • 2
    पाठ के लिए तैयार. पेंसिल, पेन, शीट, पाठ्यपुस्तकों और होमवर्क सहित सभी आवश्यक सामग्रियों को अपने साथ ले लीजिए। यह लगातार पूछना गुस्सा आ रहा है कि आप अपने शिक्षक या आपके सहपाठी से क्या याद कर रहे हैं और यह व्यवहार प्रतिबद्धता की कमी को दर्शाता है। यदि आप हमेशा सब कुछ के बारे में सोचते हैं तो आपका प्रोफेसर सकारात्मक रूप से प्रभावित होगा
  • ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप खुद को कक्षा में पेश करें। इस तरीके से आपके पास अपनी सारी चीजें निकालने का समय होगा और आप जल्द से जल्द प्रोफेसर के साथ बात करने के लिए जाने के लिए तैयार होंगे। अन्यथा, आप शायद पहले कुछ वाक्यों में से कुछ को खो देंगे, जबकि आप जो चाहें लेते हैं
  • 3
    सभी निर्देशों का पालन करें सुनिश्चित करें कि आप कक्षा में दिए गए निर्देशों को जानते हैं और उनका अनुसरण करते हैं। होमवर्क और घर पर रहने वाले सभी अनुरोधों का सम्मान करें किसी कारण के लिए शिक्षक निर्धारित दिशानिर्देश हैं और जब छात्र उनका पालन नहीं करते हैं तो बहुत नाराज़ हैं।
  • कुछ शिक्षक बहुत सटीक निर्देश देते हैं, इसलिए उन सभी का पालन करना सुनिश्चित करें। आपको एक विशिष्ट तरीके से शीर्षक खिताब, पत्र पर विशिष्ट बिंदुओं का जवाब देना या पाठ में विशेष जानकारी शामिल करना पड़ सकता है। यदि आपको संदेह है, तो प्रोफेसर से स्पष्टीकरण मांगिए।
  • हालांकि शिक्षक अक्सर कहते हैं कि वे रचनात्मक छात्र चाहते हैं, ज्यादातर मामलों में वे उन विद्यार्थियों को पसंद करते हैं जो निर्देशों का पालन करने में सक्षम होते हैं और प्रदान किए गए तरीके में काम करते हैं। क्रिएटिव लोग अप्रत्याशित हैं और प्रोफेसरों को पहले से जानना चाहिए कि आप एक परियोजना या कार्य कैसे पूरा करेंगे।
  • 4
    कक्षा में भाग लें आपका शिक्षक जानना चाहता है कि आप रुचि रखते हैं और अपने विषय में शामिल हैं। प्रश्नों को डालने और उनके सवालों का जवाब देने के लिए यह उत्कृष्ट तरीके दिखाते हैं, साथ ही साथ आपको सबक को बेहतर ढंग से समझने की अनुमति मिलती है।
  • भाग लेने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक विषय के बारे में सवाल पूछने के लिए, यह दिखाने के लिए कि आप सबक के समान हैं यह पूछें कि अब और पिछले साल के इलाज के विषय में या आपके द्वारा पढ़ा हुआ कुछ चीज़ों के बीच क्या रिश्ता है। आपके अध्यापकों को आपके द्वारा सीखने वाली चीजों में तल्लीन करने के अपने प्रयास से सकारात्मक रूप से प्रभावित किया जाएगा।
  • एक अन्य तरीका शिक्षक प्रश्नों का उत्तर देना है छात्रों को सवालों के जवाब देने के लिए समझना आसान नहीं है, इसलिए शिक्षक हमेशा अपनी राय व्यक्त करने के इच्छुक विद्यार्थियों को सराहना करते हैं।
  • 5
    अपने सहपाठियों का सम्मान करें शिक्षकों का नोटिस यदि आप दूसरों से बुरी तरह से व्यवहार करते हैं यदि आप शिक्षा के साथ व्यवहार करते हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों के साथ भी जो आपकी मित्र नहीं हैं, आप एक अच्छा प्रभाव बना सकते हैं।
  • आप अपने टीम के सदस्यों को पाठ के लिए सही सामग्री और जानकारी प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। अपनी चीजों को साझा करने में संकोच न करें या ज़रूरत में मदद करें। हाथ देते हुए आप एक अच्छा प्रभाव डालेंगे और प्रोफेसर ध्यान देंगे कि आप बहुत तैयार हैं।
  • हंसी मत करो और उन विद्यार्थियों का मजाक उड़ाएं जो प्रश्नों के सही उत्तर नहीं देते हैं। आप बुरा लगेगा और शिक्षक यह नोटिस करेगा।
  • टिप्स

    • स्कूल की पहली हफ्ते एक अच्छा प्रभाव बनाने के लिए आवश्यक हैं। वर्ष की शुरुआत में अर्जित खराब प्रतिष्ठा को बदलने में बहुत मुश्किल है
    • अगर चापलूसी का प्रयास कम से कम एक सत्य निधि से नहीं आता है, तो इसे भूल जाओ। यदि आप नाटक कर रहे हैं तो लगभग सभी शिक्षक समझ सकते हैं।
    • यदि आपने अपने ग्रेड को बेहतर बनाने के लिए एक शिक्षक की कृपा में प्रवेश करने का निर्णय लिया है, तो यह महत्वपूर्ण है कि इसे सीधे न करें उच्च ग्रेड के लिए विशेष रूप से, एक छोटी सी कूद के लिए, उदाहरण के लिए, 7 और एक से आधे से 8 तक, आपकी योजना वास्तव में स्पष्ट हो जाएगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com