अपना समय व्यवस्थित करने के लिए कैसे करें

अपने समय का प्रबंधन करने का तरीका जानने के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल विकसित करना है - यह आपको हर दिन से अधिक का लाभ उठाने में मदद कर सकता है, जिससे आपको काम या विद्यालय जैसे क्षेत्रों में सफलता मिलती है। इसे प्रबंधित करने के लिए, आपको सही वातावरण में काम करके और विभिन्न कार्यों को प्राथमिकताएं प्रदान करके उत्पादकता का उपयोग करना होगा। इसके अलावा, फोन बंद करके और आवश्यक होने पर सोशल मीडिया को बंद करके विचलन को कम करें - आखिरकार, सुनिश्चित करें कि आपको एक दैनिक अनुसूची मिलती है जो आपको हर दिन का अधिकतम लाभ उठाने की अनुमति देती है।

कदम

विधि 1

उत्पादक मोड में समय का उपयोग करें
छवि शीर्षक में ब्राइंग प्लांट्स इंडोर्स ओवर विंटर चरण 8
1
सही कार्य वातावरण बनाएं। यह सामान्य रूप से उत्पादकता में सुधार करने में आपकी सहायता कर सकता है - इस क्षेत्र में कोई सख्त नियम नहीं है, इसलिए आपको वह सही लगता है जो आपके लिए सही है। खुद को अलंकरण के साथ चारों ओर से भरिए जो आपको प्रेरणा देते हैं और आपको उत्साही और भावुक महसूस करने में मदद करते हैं - ये भावनाएं आपको अनुमति देती हैं "ट्रैक पर रहें" और उत्पादक हो
  • प्रेरणा का आपका स्रोत एक विशेष कलाकार हो सकता है - उसके चित्रों के कुछ प्रिंट प्राप्त करें और उन्हें दीवारों पर लटकाएं।
  • अगर आप किसी काम के लिए एक निश्चित स्थान चुन सकते हैं, तो एक विघटन मुक्त निशुल्क चुनने के लिए - टीवी के सामने काम करना एक अच्छा विचार नहीं है, लेकिन आप शायद बेडरूम के कोने में डेस्क को रख सकते हैं और वहां काम कर सकते हैं।
  • कुछ चरण के लिए आगे की तरफ देखते समय छवि जल्दी से बनाओ चित्रित करें
    2
    महत्व के क्रम में कार्यों को सूचीबद्ध करें दिन के लिए आपके लिए इंतजार कर रहे कामकाज से निपटने से पहले, काम करने के लिए प्राथमिकता दें। सूचियां बहुत अच्छे उपकरण हैं, लेकिन आपको उन्हें थोड़ा व्यवस्थित करना होगा और सिर्फ उन गतिविधियों को लिखना नहीं होगा जिन्हें आप करने जा रहे हैं - महत्व के क्रम में अपनी प्रतिबद्धताएं समूह करें
  • सूची लिखने से पहले, उन श्रेणियों को लिखिए जो उन्हें महत्व के आधार पर भेद करते हैं। उदाहरण के लिए, कार्यों को परिभाषित "अति आवश्यक" आज किया जाना चाहिए - इसके बदले इसके बजाय लेबल किए गए "महत्वपूर्ण है, लेकिन जरूरी नहीं" वे अभी भी पूरा होने हैं, लेकिन वे प्रतीक्षा कर सकते हैं के रूप में वर्गीकृत चीजें "मामूली प्राथमिकता" यदि आवश्यक हो तो उन्हें स्थगित किया जा सकता है
  • श्रेणियों द्वारा उन्हें विभाजित करके कार्यों को सूचीबद्ध करें उदाहरण के लिए, अगर आपको नौकरी रिपोर्ट समाप्त करना है, तो यह एक तत्काल मामला हो सकता है - अगर आपको एक नई परियोजना शुरू करनी है, लेकिन आपको दो सप्ताह से पहले इसे पूरा करना नहीं है, तो आप इसे परिभाषित कर सकते हैं "महत्वपूर्ण है, लेकिन जरूरी नहीं"। यदि आप समाप्त कार्य चलाना चाहते हैं, लेकिन यह एक महत्वपूर्ण सवाल नहीं है, तो इसे के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है "कम प्राथमिकता"।
  • एक असंगठित बॉस चरण 2 को व्यवस्थित करें
    3
    महत्वपूर्ण कार्य पहले करना महत्वपूर्ण बातों को समाप्त करने के बाद सुबह एक लक्ष्य तक पहुंचने की भावना छोड़ देता है - दिन पहले ही संतोष की भावना से शुरू हो जाता है और अधिक तनाव लुप्त होती है। सूची में सबसे महत्वपूर्ण चीजों को पूरा करके प्रत्येक दिन शुरू करें
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास पांच ई-मेल हैं जो आपको उत्तर देना चाहिए और आपको एक रिपोर्ट की जांच करनी होगी, जितनी जल्दी हो सके कार्यालय में पहुंचने के लिए जल्द से जल्द आगे बढ़ें।
  • कुछ चरण के लिए आगे की ओर देखते हुए छवि का शीर्षक जल्दी से टाइम पास करें
    4
    हमेशा अपने साथ करने के लिए कुछ कार्य रखें कुछ कार्य करने के लिए निष्क्रियता के क्षणों का लाभ उठाएं यदि आपके पास बस पर कुछ मिनट हैं, तो उन्हें स्कूल या काम के लिए कुछ पढ़ने के लिए उपयोग करें - अगर आप सुपरमार्केट चेकआउट में कतार में हैं, तो अपने मोबाइल फोन पर कुछ कार्य ईमेल की समीक्षा करें। हमेशा आपके साथ काम करने से आप अपना समय अधिक उत्पादक बना सकते हैं।
  • यदि आप एक छात्र हैं, तो कुछ ऑडियॉबॉक्स या रिकॉर्डिंग सबक लेने पर विचार करें - जब लाइन में इंतजार कर रहे हों या स्कूल पर चलते हैं, तो आप पाठ्यक्रम के लिए सामग्री को सुन सकते हैं।
  • अच्छा तनाव में खराब तनाव को बदलते शीर्षक से चित्र चरण 3
    5
    एक ही समय में काम न करें। बहुत से लोग मानते हैं कि यह शैली हर दिन अधिक चीजें करने और बेहतर समय का प्रबंधन करने का एक शानदार तरीका है - हालांकि, एक समय में और अधिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना वास्तव में कम उत्पादक हो सकता है। ऐसा होने की संभावना है कि आप उन्हें पूरा करने के लिए अधिक समय लेते हैं, क्योंकि आप सभी आवश्यक ध्यान नहीं दे रहे हैं। इसके बजाय, एक समय में एक नौकरी पर ध्यान केंद्रित करें - इस तरह, आप किसी भी काम को तेज कर सकते हैं और तदनुसार समय अनुकूलित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, सभी ई-मेलों का उत्तर दें, फिर अपने ई-मेल खाते से डिस्कनेक्ट करें और दूसरे कार्य पर जाएं। अब के लिए ई-मेल के बारे में चिंता मत करो - यदि आपको बाकी दिन में अन्य संदेशों का जवाब देना है, तो आप अन्य कार्यों को पूरा करने के बाद ऐसा कर सकते हैं
  • विधि 2

    अव्यवस्था को कम करें
    ट्रैवल द वर्ल्ड स्टेप 13, शीर्षक वाली छवि
    1
    फ़ोन बंद करें जब भी संभव हो, आपको उसे बंद करना चाहिए - पूरे दिन फोन बहुत समय बर्बाद करता है, जिससे आप अधिक उत्पादक उपयोग कर सकते हैं। जब फेसबुक पर पहुँचना आसान होता है या व्यक्तिगत ईमेल पर नज़र डालता है, तो यह अधिक संभावना है कि आप ऐसा करते हैं-अपने आप को एक पक्ष करते हैं और अपना फोन बंद करते हैं, जबकि आप अन्य कार्यों को कर रहे हैं यदि आप देखते हैं कि आप समय बर्बाद करने के लिए फोन सहज रूप से फोन करते हैं, तो आप अपने आप को एक रिक्त स्क्रीन के साथ मिलते हैं।
    • यदि फोन आपके काम के लिए महत्वपूर्ण है, तो इसे कमरे के विपरीत कोने में डाल दें - अगर यह आसान नहीं है, तो आप इसे देखने के लिए कम कोशिश कर रहे हैं। आप सभी नोटिफिकेशन को भी अक्षम कर सकते हैं जो आपके कार्य को सीधे प्रभावित नहीं करते हैं।
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 8
    2
    अनावश्यक ब्राउज़र टैब बंद करें आजकल कई लोग कंप्यूटर या इंटरनेट पर अपना कार्य पूरा करने पर भरोसा करते हैं - खुले फेसबुक, ट्विटर या अन्य पृष्ठभूमि वाली साइट्स के साथ काम करने से आपके समय प्रबंधन कौशल पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है - यदि आप बहुत सारे पुराने टैब सक्रिय रखते हैं परियोजनाएं या अप्रासंगिक ऑनलाइन शोध, आप अपने आप को विचलित करते हैं जैसे ही आप आवश्यक अनुसंधान समाप्त कर लें और नौकरी के लिए महत्वपूर्ण साइटों पर अपने सभी एकाग्रता को ध्यान केंद्रित करते हैं, उसी तरह खिड़कियों को बंद करने की आदत में उतरें।
  • एक समय में केवल एक या दो खिड़कियां खोलने के लिए कहें।
  • अपना समय व्यवस्थित करें शीर्षक वाला चित्र 12
    3



    सोशल मीडिया को ब्लॉक करें कभी-कभी, फेसबुक या ट्विटर जैसे पृष्ठों तक पहुंचने के लिए प्रलोभन का विरोध करने के लिए बहुत अच्छा है - अगर आप इन वेबसाइटों पर बहुत अधिक निर्भर करते हैं, तो पता है कि कई एप्लिकेशन और वेबसाइटें हैं जिन्हें आप अस्थायी रूप से विकर्षण के इन स्रोतों को ब्लॉक करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • स्व नियंत्रण मैक के लिए एक आवेदन है जो आपको विभिन्न परिभाषित साइटों पर एक निश्चित अवधि के लिए एक्सेस ब्लॉक करने देता है - आप इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं
  • अगर आपको हर वक्त डिस्कनेक्ट नहीं करना पड़े, तो आप स्वतंत्रता आवेदन का उपयोग कर सकते हैं जो एक समय में आठ घंटे तक इंटरनेट का उपयोग रोकता है।
  • फ़ायरफ़ॉक्स ब्राउज़र के लिए आप लीकब्लॉक का उपयोग कर सकते हैं, जो निश्चित समय के लिए कुछ साइटों तक पहुंच को सीमित करता है।
  • स्टेप 8 पर स्टे फ़ोकसड इमेज शीर्षक
    4
    जितना संभव हो उतना रुकावटें से बचें। वे वे हैं जो वर्कफ़्लो को परेशान करते हैं - यदि आप कार्य के बीच में हैं और किसी कारण के लिए इसे रोकते हैं, तो इसे कुशलता से फिर से शुरू करना मुश्किल हो जाता है। जब आप नौकरी में व्यस्त हैं, तो उठो और कुछ और करने से पहले इसे पूरा करने का प्रयास करें - जब आप कुछ काम करने की कोशिश में व्यस्त हैं, तो अन्य चीजें इंतजार कर सकती हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको पता है कि आपको किसी ईमेल को उत्तर देना है, जब आप दूसरे मामले से निपटते हैं, तो इसे अपने आप को मेल करने के लिए बाधित न करें, लेकिन आपको याद दिलाने के लिए एक नोट लिखिए और आप क्या कर रहे हैं यह निष्कर्ष निकालना।
  • ध्यान रखें, हालांकि, कभी-कभी यह अनिवार्य है कि आपको कार्य में बाधा पड़ी - उदाहरण के लिए, यदि आपको तत्काल कॉल मिलती है, तो आपको जरूरी जवाब देना होगा। व्याकुलता के बाहरी स्रोतों से बचने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें, लेकिन अगर वे कभी-कभी काम के दौरान होते हैं तो बहुत ज्यादा चिंता न करें
  • विधि 3

    दैनिक शेड्यूल का पालन करें
    एक दैनिक अनुसूची चरण 10 में रखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    डिजिटल कैलेंडर का उपयोग करें समय के प्रबंधन और विभिन्न कार्यों, नियुक्तियों और इतने पर नज़र रखने के लिए प्रौद्योगिकी एक महान उपकरण है। अपने दैनिक शेड्यूल, जैसे अपॉइंटमेंट्स और कार्य या स्कूल घंटों को रिकॉर्ड करके, अपने मोबाइल फोन और कंप्यूटर पर एक कैलेंडर सक्रिय करें रिमाइंडर्स बनाएं - उदाहरण के लिए, सुनिश्चित करें कि आपका फोन एक रिपोर्ट देने की समयसीमा से पहले एक सप्ताह पहले आपको सूचित करता है - कुछ चीजों के लिए समय पर व्यवस्थित किया जाता है, जैसे किसी परियोजना के अध्ययन और काम करना।
    • एक डिजिटल कैलेंडर के अतिरिक्त, आपको एक भौतिक जैसे की भी आवश्यकता हो सकती है "रिज़र्व", जिसे आप अपनी डेस्क पर रख सकते हैं या किसी एजेंडे में ले जा सकते हैं - कभी-कभी, लिखने के लिए चीजें लिखना आपको उन्हें बेहतर याद रखने में सहायता कर सकते हैं।
  • बीई रेडी फॉर स्कूल ऑन टाइम चरण 1 शीर्षक वाली छवि
    2
    उस समय की पहचान करें जब आप सबसे अधिक उत्पादक हों दिन के अलग-अलग समय में अलग-अलग लोग अधिक कुशल होते हैं - इस सुविधा के अनुसार काम को व्यवस्थित करने के लिए जब आप अधिक सक्रिय होते हैं और जब आप अपने समय का बेहतर उपयोग कर सकते हैं, तो यह जानना उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप सुबह में अधिक ऊर्जावान हैं, तो आपको इस समय स्लॉट में अधिकतर काम करना चाहिए - शाम के दौरान आप आराम कर सकते हैं और अधिक आराम और सुखद चीजें कर सकते हैं
  • यह जानने में कुछ समय लग सकता है कि आपकी ऊर्जा चोटियों के बारे में एक हफ्ते के लिए ट्रैकिंग हो रही है, साथ ही जब आपके पास सबसे बड़ी समग्र एकाग्रता होती है, तो आप समझ सकते हैं कि जब आप अधिक उत्पादक हों
  • हां मजा जब आप`re Bored at Home Step 2
    3
    दिन का आयोजन करने के लिए सुबह के पहले आधे घंटे को समर्पित करें। ये आपको दिन की प्रतिबद्धताओं को तुरंत योजना बनाने में मदद कर सकता है। जैसे ही आप उठते हैं, आपको उन कामों के बारे में सोचें, जिनकी आपको ज़रूरत है और समय के लगभग एक कार्यक्रम की रूपरेखा करें, जब आपको विभिन्न कार्य प्रतिबद्धताओं, साथ ही साथ सामाजिक लोगों और विभिन्न कमीशनों का ध्यान रखना चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपका काम करने का समय 8:00 बजे से शाम 4 बजे तक है और आपको अपनी दादी को उसके जन्मदिन के लिए फोन करना होगा, साथ ही कार्यालय के बाद सूखी क्लीनर से कपड़े चुनना होगा। सुनिश्चित करें कि जिस क्रम में आप इन गतिविधियों को सुबह में करते हैं, उसे स्थापित करना सुनिश्चित करें।
  • अगर आपकी दादी किसी भौगोलिक क्षेत्र में किसी अन्य समय क्षेत्र के साथ रहती है, काम के तुरंत बाद उसे कॉल करने के लिए अनुसूची करें यदि उसके लिए बहुत देर नहीं है, तो ड्राई क्लीनर पर जाएं।
  • एक रिश्ते में डिप्रेशन इन डिप्रेशन इन रिलेशनशिप चरण 11
    4
    ब्रेक और ब्रेक के लिए समय सेट करें कोई भी ब्रेक या कुछ व्याकुलता के बिना गैर-स्टॉप काम कर सकता है और दिन के दौरान समय-समय पर रुकावटों की भविष्यवाणी करने में कुछ भी गलत नहीं है। इसलिए, प्रतिबद्धताओं से इस प्रकार के व्याकुलता को कार्यक्रम के लिए उपयोगी हो सकता है, जिससे कि अन्य अप्रत्याशित ब्रेक बनाने के लिए नियोजन कम होने की संभावना कम हो सके।
  • दिन भर में काम करने से थोड़ी देर के ब्रेक के साथ ही विचलन के संक्षिप्त क्षण की अनुसूची करें।
  • उदाहरण के लिए, दोपहर के आसपास दोपहर के भोजन के लिए प्रतिदिन एक घंटे का समय लेने की योजना है और एक और आधे घंटे के लिए टीवी देखने के लिए जब आप काम से घर आते हैं तो आराम करने की योजना बनाते हैं।
  • आप दैनिक कार्यों के दौरान लघु विराम भी शेड्यूल कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप जानते हैं कि आपको एक दस्तावेज लिखना है, ताकि आप अपने लिखने के हर 500 शब्दों के लिए फेसबुक को देखने के लिए पांच मिनट दें।
  • छवि एक अच्छा अंग्रेजी शिक्षक कदम 7 शीर्षक
    5
    सप्ताहांत में कुछ काम करें सप्ताहांत आराम और आराम करने के लिए महत्वपूर्ण है और आप इसे अधिक नहीं करना चाहिए - हालांकि, इन दिनों कुछ छोटे कार्यों को पूरा करने के लिए उपयोगी हो सकता है उन छोटे कार्यों के बारे में सोचें जो सप्ताह के अंत में आपके डेस्क पर जमा होते हैं और सोमवार की वसूली मुश्किल बनाते हैं - उदाहरण के लिए, आप शनिवार सुबह पर कुछ ईमेल भेज सकते हैं, इसलिए सोमवार को आपके पास कम काम है।
  • याद रखें कि टूट महत्वपूर्ण हैं - सप्ताह के अंत में कुछ काम करते हैं, लेकिन अपने आप को आराम करने और मज़े का मौका देते हैं।
  • छवि का शीर्षक
    6
    एक नींद शेड्यूल का सम्मान करें यदि आप अपना समय अच्छी तरह से प्रबंधित करना चाहते हैं, तो नींद-वेक की एक ठोस लय का पालन करना जरूरी है ताकि आप सुबह जल्दी उठकर दिन का सामना करने के लिए तैयार हो सकें। एक निरंतर शेड्यूल बनाए रखने के लिए, आपको बिस्तर पर जाना चाहिए और सप्ताहांत के दौरान भी एक ही समय में उठना चाहिए - इस तरह, शरीर को नियमित रूप से चक्र में आने के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो थकान के संकेतों को भेजते हैं, जब सुबह में झूठ बोलना और ऊर्जा होती है।
  • टिप्स

    • लचीला होना और आराम. इस तथ्य को स्वीकार करें कि जीवन में अप्रत्याशित घटनाएं हो सकती हैं - ऐसी कठिनाइयां हो सकती हैं जो एक कठोर और व्यवस्थित दिनचर्या पर प्राथमिकता रखते हैं। हालांकि, सबसे असामान्य परिस्थितियों में, सामान्य अनुसूची में वापस आने के लिए कुछ घंटों से अधिक समय लगता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com