खुद को कैसे प्रबंधित करें

चाहे आप एक फ्रीलांसर हैं जो आपके व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं या आप कार्यालय में अपनी दक्षता में वृद्धि करना चाहते हैं, अपने आप को प्रबंधित करने के लिए सीखना सफलता के मामले में एक अंतर बना सकता है। सबसे पहले आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपकी अपेक्षाएं उचित हैं, इसके बाद आप एक कार्यप्रणाली विकसित कर सकते हैं जो आपके लिए प्रभावी है। आखिरकार, लेकिन कम से कम, अपनी उम्मीदों की समीक्षा करें और अपनी उम्मीदें पूरे साल याद रखें।

कदम

विधि 1

अपनी स्थिति का प्रबंधन करें
अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
समझें कि इस नौकरी के लिए आपके व्यक्तिगत लक्ष्य क्या हैं। उन्हें एक से तीन लिखिए, और सुनिश्चित करें कि ऐसा कुछ है जो आप में विश्वास करते हैं। कार्यभार संभालने में आमतौर पर प्रेरणा की आवश्यकता होती है, और आपके लक्ष्यों को आपको प्रेरित करना चाहिए।
  • यदि आप किसी भी व्यक्तिगत कारणों की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो आप यह काम कर रहे हैं, उन्हें ढूंढने की कोशिश करने के लिए विचारों को इकट्ठा करें या इसे पूरा करने की आपकी क्षमता का पुनः मूल्यांकन करें।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 2
    2
    काम एक सफलता है, के रूप में एक व्यक्तिगत इनाम बनाएँ। त्रैमासिक या वार्षिक लक्ष्य के बंदरगाहों से आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने या समय सीमा को पूरा करने के लिए प्रेरित रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 3
    3
    उन चीजों के लिए विशेष सहायता के लिए पूछें जो आप अपने आप को नहीं संभाल सकते यह एक ग्राफिक डिजाइनर, एकाउंटेंट, एक प्रशासनिक सलाहकार या आईटी तकनीशियन का समर्थन हो सकता है यदि आप अनुसूचित कार्य को पूरा करने में सक्षम नहीं होने का जोखिम चलाते हैं, तो सब कुछ का ख्याल रखना बहुत ज्यादा समय बर्बाद न करें।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 4
    4
    कहने के लिए "नहीं।" काम करने से इनकार करते हुए कि आप ऐसा करने में सक्षम नहीं हैं या करने के लिए समय नहीं है लगभग हर उद्यमी के लिए मुश्किल है कुछ भी करने के लिए "हां" कह रही है, हालांकि, आपको बोझ डाला जाएगा और आपको ट्रैक से दूर ले जाएगा।
  • अतिरिक्त कार्य केवल स्वीकार करते हैं जब आप सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप उन्हें पूरा कर सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 5
    5
    अपनी छुट्टियां नियमित रूप से नियोजित करें यदि संभव हो तो, किसी पर भरोसा रखने वाले किसी को ज़िम्मेदारियों को छोड़ दें या बस एक समय चुनें जब आप अपना मन साफ ​​कर सकते हैं और अपने व्यक्तिगत हितों पर समय बिता सकते हैं। यदि संभव हो तो, घर से एक सप्ताह के लिए या काम से पीछे हटने से बचने के लिए वांछित समय के लिए दूर रहें।
  • शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 6
    6
    अपने रवैये को ध्यान से देखें जब आप तनाव की अवधि के दौरान जाते हैं तो सकारात्मक रहने की कोशिश करें यदि आप काम के बारे में नकारात्मक होना शुरू करते हैं, तो यह आपकी अपेक्षाओं को संशोधित करने का समय है।
  • विधि 2

    अपना कार्य दिवस प्रबंधित करें
    छवि शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 7
    1
    करने के लिए चीजों की एक सूची लिखें यहां तक ​​कि अगर यह आपकी शैली नहीं है, तो उन्हें अपने कार्ड में स्थानांतरित करने के लिए अपने सिर से चीजें निकालने के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा आप बेहतर ध्यान देने में सक्षम होंगे कि आप अपने दैनिक प्रतिबद्धताओं के बारे में नहीं भूल सकते हैं।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 8
    2
    प्राथमिकता के क्रम में अपनी सूची बनाएं समय सीमा से अवगत रहें और समय पर अपनी परियोजनाओं को पूरा करें। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आप संकट के समय भी, बहुत ही तनावपूर्ण दिन काम करने का रास्ता खोलेंगे, इसलिए, हमेशा उभरते समय सीमा को पूरा करने का प्रयास करें।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 9
    3
    बहुत सारे प्रतिबद्धताओं का अनुमान न करें यदि आपकी सूची एक दिन में उचित रूप से संभव नहीं है, तो अगले दिन एक बनाएं, ताकि आप अपना वर्कलोड कम कर सकें। जब आपको अत्यधिक काम का सामना करना पड़ता है, तो आप प्रेरणा खो सकते हैं क्योंकि आप जानते हैं कि इसे पूरा करना संभव नहीं है
  • पांच या सात दिनों में विभाजित सूची बनाएँ। एक इरेहाबल बोर्ड या पेंसिल का उपयोग करें ताकि आप इसे सुबह से शुरू करने से पहले इसे बदल सकें। इसके परिणामस्वरूप कम चीजें निकल जाएंगी या भुलाएंगी।
  • अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक स्टेप 10 का शीर्षक चित्र



    4
    अपने समय को डिब्बों में विभाजित करने का प्रयास करें यदि आपने पहले कभी भी ऐसा नहीं किया है, तो अपना दिन व्यवस्थित करें ताकि आपके पास ई-मेल के माध्यम से जवाब देने के लिए दो बार स्लॉट हों, कॉल और इंटरनेट उपयोग के लिए एक पत्रिका, साथ ही साथ कई ब्रेक। कॉल, ई-मेल और संदेश परियोजना के लिए समर्पित वर्कफ़्लो को बाधित कर सकते हैं, जिससे विचलन और विलंब होता है।
  • छवि का शीर्षक प्रबंधित करें चरण 11
    5
    टाइमर सेट करें शायद आपके मोबाइल फोन में एक है जो उपयोग करना आसान है। जब तक आप कुछ घंटों के लिए कुछ पर काम नहीं करना चाहते, तब तक कार्यालय चलाने के लिए, आगे बढ़ने और बदलने के लिए प्रति घंटा अंतराल पर एक अलार्म सेट करें।
  • अपने आप को प्रबंधित करें शीर्षक स्टेप 12
    6
    कार्य दिवस के लिए एक शब्द की स्थापना करें उस समय के बाद, कार्य ईमेल की जांच से बचें सबसे सफल उद्यमी एक जीवन / कार्य संतुलन स्थापित करने में सक्षम होते हैं जो रिश्तों, जुनून और छुट्टियां भी शामिल करता है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक 13 से स्वयं का प्रबंधन करें
    7
    कार्यालय छोड़ने से पहले हर दिन, अपने डेस्क और अपने कागज़ात के दस्तावेज़ों को पुनर्व्यवस्थित करें। अगली सुबह आप एक साफ ब्लैकबोर्ड से शुरू कर सकते हैं।
  • विधि 3

    कार्यप्रणाली समायोजित करें
    शीर्षक का चित्र खुद को प्रबंधित करें चरण 14
    1
    अपने कार्य की रिपोर्ट या समीक्षा करने के लिए समय की योजना बनाएं यदि आप एक फ्रीलांसर हैं, तो आपको किसी को भी जवाब देने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि इस मामले में, हालांकि, एक परीक्षा मैं आपके कार्य के लिए तत्पर हूं, हर घंटे की हर तिमाही आपको अपने कौशल को परिष्कृत करने में मदद कर सकता है।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 15
    2
    जब आप शैक्षणिक अवसरों की तलाश कर सकते हैं यदि आप किसी समस्या से संबंधित कुछ कौशल या आवश्यक ज्ञान की कमी रखते हैं, तो इस विषय से संबंधित पुस्तक को पढ़ने में लगे हुए हैं, या पाठ्यक्रम या वेबिनार के लिए साइन अप करें।
  • शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 16
    3
    एक संरक्षक खोजें यदि आप उद्योग में किसी को जानते हैं, तो आप को बहुत अच्छा सम्मान मिलता है, उन्हें एक साथ दोपहर का भोजन करने के लिए कहें, आपको कॉफी के लिए देखने या स्काइप पर सत्र का आयोजन करने के लिए सीखें कि वह अपने व्यावसायिक जीवन को कैसे प्रबंधित करता है।
  • शीर्षक का शीर्षक खुद को प्रबंधित करें चरण 17
    4
    दूसरों को कुछ कार्यों को पूरा करने के लिए भरोसा करें अधिक विस्तृत तरीके से दूसरों की देखरेख खुद को प्रबंधित करने का एक प्रभावी तरीका नहीं है जब एक परियोजना की सफलता के लिए निर्णायक हो तो निर्णायक हो सकता है।
  • शीर्षक का चित्र खुद का प्रबंधन करें चरण 18
    5
    व्यापार करते समय रिश्ते बनाएं इसे फिर से ढूंढने के बजाय नौकरी रखना आसान है अपने आप को प्रबंधित करने का अर्थ है कि आप अपने समय के एक हिस्से को ग्राहकों से बात कर रहे हैं या पहले पूरी तरह से पूरी तरह से काम कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • करने के लिए चीजों की सूची
    • स्मार्टफोन
    • घड़ी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com