अधिक उत्पादक कैसे बनें

कोई भी कम समय में अधिक चीजें करने में सक्षम होना चाहता है। यह तथ्य स्वीकार करना आसान है कि कुछ लोग स्वभाव से अधिक उत्पादक हैं, जबकि दूसरों को स्थगित होने की अधिक संभावना है। जैसा भी हो सकता है, यह भी उतना ही स्पष्ट है कि जो लोग विभिन्न रणनीतियों के लिए अधिक उत्पादक रिसॉर्ट हैं, लेकिन हर कोई इसका लाभ ले सकता है।

कदम

भाग 1

संगठित हो
अधिक उत्पादित चरण 1 वाला शीर्षक चित्र
1
एक नियमित रूप से स्थापित करें एक समय शेड्यूल बनाएं ताकि आप अपनी ऊर्जा को उन कुछ कार्यों पर निवेश कर सकें जो आपको पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसे अपने दैनिक जीवन में रखें (काम पर जाने के लिए तैयार हों, दोपहर के भोजन के समय सेट करें और इसी तरह) जब आप प्रयोग किए गए समय पर खाने के समय के समय शरीर कैसे बताता है, तो ऐसे समय के साथ बेहतर ढंग से ट्यून करने की कोशिश करें जब आपको अधिक उत्पादक होना चाहिए।
  • अधिक उत्पादित चरण 2 वाला शीर्षक चित्र
    2
    सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को उप-विभाजित करें एक पूरी किताब लिखने या पूरे घर को पेंट करने के विचार के अनुरूप न रहें, लेकिन एक समय में एक अध्याय या एक कमरे पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। जैसा कि आप परिणामों को देखते हैं, आप गति को बनाए रखने में सक्षम होंगे, धीरे-धीरे मुख्य उद्देश्य की ओर प्रगति करेंगे।
  • अधिक उत्पादक चरण 3 वाला शीर्षक छवि
    3
    निर्धारित समय सीमाएं याद रखें जब आपको एक रात में सत्र की समाप्ति परीक्षा के लिए किसी शब्द को समाप्त करने के लिए मजबूर किया गया था? जब आपके पास समय सीमा है, तो आपके पास अपना लक्ष्य हासिल करने पर अपनी ऊर्जा को ध्यान में रखने के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • यदि आपने पहले ही एक समय सीमा तय की है, तो अपनी नौकरी के प्रत्येक भाग के लिए समय सीमा निर्धारित करें
  • अपने आप से सख्त होने की कोशिश करें क्योंकि आप बहुत आसानी से एक समय सीमा पर आ सकते हैं जो आपने खुद को लगाया था। एक नियुक्ति के लिए तारीख संलग्न करें जिसे आप याद नहीं कर सकते या केवल एक अलार्म शेड्यूल कर सकते हैं।
  • अधिक उत्पादक चरण 4 रहो छवि शीर्षक
    4
    नौकरी खत्म करने के लिए आवश्यक समय निर्धारित करता है "यह काम तब तक फैलता है जब तक यह सभी उपलब्ध समय नहीं लेता है"। गणितीय गणनाओं के माध्यम से पुराने निबंध की तरह क्या दिखता है, लेकिन डी के महत्व "पार्किंसंस का कानून", जिसमें उद्धरण का उल्लेख है, अपरिवर्तित रहता है। असल में, यदि आप एक कार्य पूरा करने के लिए पूरे दिन की योजना बना रहे हैं, तो आप उससे कुछ और नहीं करेंगे (एक्सगोर्जेटिंग)। तो, मानक मानदंडों के आधार पर कम से कम समय की नौकरी को पूरा करने की आवश्यकता को समझने का प्रयास करें
  • अधिक उत्पादक चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    योजना, लेकिन लचीला होना अपने दैनिक जीवन को व्यवस्थित करने और समय सीमा निर्धारित करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, लेकिन यह भी महसूस करें कि कुछ हस्तक्षेप कर सकता है और इसलिए आपको पता होना चाहिए कि कैसे समायोजित करना है। किसी भी अप्रत्याशित परिवर्तन को अपनी गति से परेशान न होने दें देखें कि क्या आपको दृश्य के बदलाव का लाभ उठाने का कोई रास्ता मिल सकता है या कम से कम रुकावटों को समाप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप कल सुबह और एक ब्लैकआउट होने के लिए एक प्रस्तुति को खत्म करने का प्रयास कर रहे हैं, तो किसी से पूछिए कि आप से संबंधित अंतिम भाग "प्रश्न और उत्तर" जब तक विद्युत सेवा बहाल नहीं हो जाती। वैकल्पिक रूप से, इस स्थिति का उपयोग कुछ मजाक कैसे एक प्रतिद्वंद्वी अपने भाषण तोड़फोड़ करने के लिए, व्यर्थ में क्योंकि स्पष्ट रूप से इस गतिरोध विरोध की कोशिश की है पर अगले दिन बनाने के लिए।
  • भाग 2

    शरीर को सुनना
    अधिक उत्पादक कदम 6 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने आप को जानने के लिए जानें चाहे आप सुबह व्यक्ति हो या एक रात के उल्लू हो, इसका लाभ उठाएं अधिकतम उत्पादकता के क्षणों से सभी लाभ प्राप्त करने का प्रयास करें यदि संगीत आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, तो इसका उपयोग करें - यदि यह आपको विचलित कर लेता है, तो इसे भूल जाओ।
    • अतीत में आपको अधिक उत्पादक बनाने के बारे में सोचें। क्या आप कॉलेज परीक्षाओं के लिए बेहतर अध्ययन कर सकते हैं जब आप लाइब्रेरी के एक शांत कोने में या जब आपके रूममेट्स ने वीडियो गेम को तीन चरणों में खेला था?
  • अधिक उत्पादक चरण 7 को बनाए जाने वाला इमेज
    2
    कुछ ब्रेक ले लो "लापरवाह"। जब मन संतृप्त हो जाता है और आपको संघर्ष करने की आवश्यकता है, संकोच न करें। एक साबुन ओपेरा देखिए, कुत्ते को टहलने के लिए ले लो, कुछ धूल भरे पटरियों को पॉलिश करें जिन्हें आप लंबे समय से साफ करने की योजना बना रहे हैं।
  • कुछ रुकावटें बनाने और इसे अपने कार्यक्रम में दर्ज करने की अपेक्षा करें। इस तरह से आपको समय बर्बाद करने का प्रभाव नहीं होगा, भले ही आप वास्तव में इसे खो रहे हों (लेकिन सकारात्मक अर्थों में)।



  • अधिक उत्पादित चरण 8 को शीर्षक वाला छवि
    3
    अपने आप को सूरज के सामने उतारो प्राकृतिक प्रकाश शरीर के लय को संतुलन में रखने में मदद करता है, ऊर्जा देता है और मनोवैज्ञानिक-भौतिक भलाई में योगदान देता है। जब आप कर सकते हैं, एक खिड़की के पास चलना या काम करना
  • अधिक उत्पादक कदम 9 शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    शारीरिक गतिविधि करो खेल दिन की एकरसता को तोड़ता है, तनाव से राहत देता है, आप एकाग्रता हासिल करने में मदद करता है और आपको अच्छा महसूस करता है
  • अधिक उत्पादक कदम 10 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपना मन मुक्त करें जब आप किसी प्रोजेक्ट पर काम करते हैं, तो मन अवधारणाओं से भरा होता है, आप जो कर रहे हैं उसके लिए कुछ प्रासंगिक है, दूसरों को कम। यदि आप अपने काम पर आश्वस्त हैं, जब आप अपने आप में अटक जाते हैं या ब्लॉक करते हैं, तो अपने विचारों को साफ करने का प्रयास करें, जो आपको ध्यान केंद्रित करने से रोकते हैं। हालांकि, उन्हें पूरी तरह से त्याग नहींें। तुम कभी पता नहीं!
  • दिन के अंत में या जब आपको मानसिक रूप से अतिभारित महसूस होता है, तो नोट करें कि नोटपैड पर आपके सिर से गुजरता है या (सबसे अधिक तकनीकी रूप से उन्नत उपकरण जिसे आप पसंद करते हैं)।
  • यह अभी तक आपके सभी विचारों के बीच संपूर्ण लिंक खोजने का समय नहीं है यह बुद्धिशीलता का एक और रूप है: अपने विचारों को फेंक दो, कल्पना करें कि कौन सा काम कर सकता है, जो उन्हें कम से कम और बाद में एक साथ जोड़ने की कोशिश करता है।
  • भाग 3

    सही प्राथमिकताओं की स्थापना
    अधिक उत्पादक चरण 11 को शीर्षक चित्र
    1
    यथार्थवादी रहें जो लोग खुद को अनुत्पादक मानते हैं वे वास्तव में कुशल लोग हैं जो खुद से बहुत ज्यादा उम्मीद करते हैं। पैर का सबसे लंबा कदम न लें उत्पादक कौन नहीं है "सुपर आदमी", लेकिन वह जानता है कि वह क्या हासिल कर सकता है (इसलिए उसकी सीमाएं जानता है) और अपना काम खत्म करने के लिए उस पर केंद्रित है।
    • किसी और को पूछने की संभावना पर विचार करें जो आप अपने आप से अपेक्षा करते हैं यदि आप यह स्वीकार नहीं करते हैं कि कोई अन्य व्यक्ति इस बिंदु पर आता है, तो आप संभवत: खुद को बहुत ज्यादा पूछ रहे हैं
    • दिन के अंत में, आपके द्वारा पूरी की गई सभी चीज़ों की एक सूची बनाएं। आप आश्चर्यचकित हो सकते हैं और आपके पास कुछ चीजों की लंबी सूची से अलग होगा जो आप ने सुबह शुरू किया था।
  • अधिक उत्पादक कदम 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने जीवन को जटिल मत करो आप क्या चाहते हैं या पूरा करने की जरूरत के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में सोचें। यदि यह स्पष्ट है तो लक्ष्य तक पहुंचना आसान है।
  • नतीजे पर ध्यान दें, न कि उनको प्राप्त करने की आवश्यकता के समय पर। आखिरकार, हमें आम तौर पर परिणाम के आधार पर न्याय किया जाता है। हमें परवाह नहीं है कि पेस्ट्री शेफ ने हमारे शादी के केक को तैयार करने के लिए कितना समय लगाया और किस तरीक़े से उन्होंने इस्तेमाल किया: हम चाहते हैं कि यह सुंदर और स्वादिष्ट हो।
  • अधिक उत्पादक कदम 13 शीर्षक वाली छवि चरण 13
    3
    अपने कार्यों की महत्व और तात्कालिकता की स्थापना एक अच्छा सामान्य (और राष्ट्रपति) के रूप में, ड्वाइट ईसेनहॉवर जानता था कि लक्ष्य कैसे पूरा किया जाए उन्होंने इसे स्थापित करने के लिए आवश्यक माना कि क्या वास्तव में महत्वपूर्ण और जरूरी था, और वह कहता था: "क्या महत्वपूर्ण है, शायद ही कभी जरूरी है, और क्या जरूरी है शायद ही कभी महत्वपूर्ण है"।
  • आइजनहावर विधि चार श्रेणियों में कार्य विभाजित करता है: महत्वपूर्ण और जरूरी (गतिविधियों जितनी जल्दी हो सके प्रदर्शन किया जा करने के लिए) - महत्वपूर्ण और जरूरी नहीं (गतिविधियों है कि एक समय सीमा डाल) - महत्वपूर्ण और जरूरी नहीं (गतिविधियों प्रत्यायोजित किया जा करने के लिए) - महत्वपूर्ण नहीं है और जरूरी नहीं (गतिविधियों को समाप्त करने के लिए)
  • बेशक, हर किसी के पास सामान्य या एक राष्ट्रपति के रूप में कार्य सौंपने की क्षमता नहीं है, लेकिन एक प्रतिबद्धता अन्य लोगों के सहयोग से भी एक अवसर का प्रतिनिधित्व कर सकती है। इसलिए, अपनी शक्तियों और आपके आस-पास के लोगों को जानने के लिए सीखें।
  • अधिक उत्पादित कदम 14 शीर्षक वाला छवि
    4
    सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं को जानें हम सभी को और अधिक उत्पादक होने के लिए चाहते हैं, लेकिन अगर आपके उत्पादकता बढ़ाने के लिए प्रयास समय के साथ ले जाता है परिवार या बर्बाद कुछ आप के लिए काफी महत्व की है कि करने के लिए समर्पित करने के लिए, एक कदम पीछे जाएं और अपने मूल्यों को प्राथमिकता। यदि आपको अधिक मूल्यवान चीज़ों के बदले में एक बड़ा लाभ मिलता है, तो आपने वास्तव में क्या कमाया है?
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com